गोवा के खूबसूरत राज्य को हमेशा से भारत के पार्टी हब के रूप में जाना जाता रहा है और यह काफी हद तक सच भी है। हालांकि गोवा सिर्फ रात भर पार्टी करने की जगह ही नहीं है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक शानदार छुट्टी मनाने का स्थान है जो केवल शांत समुद्र तटों पर आराम करना चाहता है, और गोवा की समृद्ध संस्कृति के बारे में जानना चाहता है। हालांकि आकार में छोटा, हरे-भरे हरियाली और लहराते ताड़ के पेड़ों के इस राज्य में पर्यटकों के लिए बहुत सी चीजें हैं और यदि आप गोवा के सभी अलग-अलग पहलुओं का अनुभव करना चाहते हैं तो 6 दिनों के लिए गोवा यात्रा योजना एकदम सही है।

चूंकि गोवा में घूमने के लिए कई जगहें हैं, इसलिए आपके लिए उन सभी को अकेले कवर करना बहुत मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि आपको 6 दिनों के लिए इस गोवा यात्रा कार्यक्रम से गुजरना चाहिए और अपने गोवा टूर पैकेज को बुक करना चाहिए ताकि आप किसी भी लोकप्रिय पर्यटन स्थल को देखने से न चूकें। आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ 6 दिनों के लिए गोवा यात्रा की योजना बना सकते हैं या एकल यात्रा भी शुरू कर सकते हैं।

तो 6 दिनों के लिए हमारे गोवा यात्रा कार्यक्रम पर एक नज़र डालें और अपनी छुट्टियों की तारीखों की योजना बनाना शुरू करें।

यात्रा स्थान: गोवा

कवर किए गए गंतव्य: 5N गोवा

प्रारंभ बिंदु: गोवा हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स

करने के लिए काम: पैरासेलिंग, दर्शनीय स्थल, स्नोर्केलिंग, तैराकी, गोताखोरी

शामिल है:-

  • वेलकम ड्रिंक्स
  • दैनिक नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन स्थानान्तरण
  • सरकारी कर
  • वैट
  • सेवा शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • हवाई किराया यात्रा बीमा
  • दोपहर का भोजन, रात का भोजन
  • व्यक्तिगत खर्च
  • जीएसटी

और जानें: Famous Beaches In Goa

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन- गोवा: आगमन और अवकाश का दिन

आगमन और अवकाश का दिन

गोवा में आपका स्वागत है – समुद्र तटों और हरी-भरी हरियाली की भूमि

गोवा टूर पैकेज का आपका पहला दिन गोवा पहुंचने के बाद शुरू होता है, जहां हमारे एजेंट आपको निकटतम हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे। वे आपको आपके आवास तक ले जाएंगे – गॉडविन होटल जो एक सुंदर 4-सितारा होटल है। एक बार जब आप अपनी चेक-इन औपचारिकताएं पूरी कर लेते हैं, तो आप अपने कमरे में जा सकते हैं और थोड़ा आराम कर सकते हैं। दिन का बचा हुआ हिस्सा आप आराम से बिता सकते हैं। आप पास के समुद्र तटों पर जा सकते हैं और किसी भी झोंपड़ी में आराम कर सकते हैं और ठंडी हवा और लहरों का आनंद ले सकते हैं। जैसे ही रात आती है आप वापस अपने होटल लौट सकते हैं और रात को अच्छी नींद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

दूसरा दिन- गोवा: उत्तरी गोवा पर्यटन स्थलों का भ्रमण टूर

उत्तरी गोवा पर्यटन स्थलों का भ्रमण टूर

उत्तरी गोवा का पर्यटन

अपने दूसरे दिन की शुरुआत एक शानदार नाश्ते के साथ करें जिसके बाद आप उत्तरी गोवा घूमने के लिए तैयार हो सकते हैं। गोवा के लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक आपको उत्तरी गोवा में कुछ बेहतरीन समुद्र तट मिलेंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन के लिए अपने सबसे अच्छे बीच-वियर में तैयार हैं क्योंकि आपको बागा बीच, कैंडोलिम बीच और कलंगुट बीच घुमने का मौका मिलता है। एक दिन की मज़ेदार समुद्र तट गतिविधियों के बाद, आप रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में लौट सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता

और जानें: Christmas Celebration In Goa

तीसरा दिन- गोवा: दक्षिण गोवा पर्यटन स्थलों का भ्रमण टूर

दक्षिण गोवा के लोकप्रिय पर्यटन स्थान

दक्षिण गोवा के साथ मुलाकात
इस गोवा टूर पैकेज के साथ 5 रातें, 6 दिन के साथ दक्षिण गोवा का आनंद लें

स्वादिष्ट और भरपूर नाश्ते के बाद अपने तीसरे दिन के लिए तैयार हो जाइए, जहां आप दक्षिण गोवा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे। आप पाएंगे कि उत्तरी गोवा की तुलना में दक्षिण गोवा अधिक आराम और आरामदेह है। पुराने गोवा के रूप में भी जाना जाता है, यहां की जगहें आपको पुराने औपनिवेशिक समय की याद दिला देंगी। दिन का पहला भाग मंदिरों और चर्चों को घुमने में बिताएं। हम कवलेम में श्री शांतादुर्गा मंदिर और फिर प्रियोल में श्री मंगुश मंदिर से शुरू करते हैं। यहां शांतिपूर्ण समय बिताने के बाद, हम आकर्षक और शानदार चर्चों – बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस और से कैथेड्रल की ओर बढ़ते हैं।

अब, अगले स्थानों पर जाने से पहले कुछ दोपहर का भोजन लें, अर्थात् डोना पाउला बे और मीरामार बीच। समुद्र तट पर एक सुकून भरी शाम बिताएं और पंजिम मार्केट में कुछ स्ट्रीट शॉपिंग का आनंद लें। रात भर ठहरने के लिए अपने होटल वापस लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

चौथा दिन- गोवा: दूधसागर झरना, जीप सफारी और स्पाइस प्लांटेशन टूर

रोमांचक जीप सफारी

एक रोमांचक जीप सफारी आपका इंतजार कर रही है
अपने गोवा दर्शनीय स्थलों की यात्रा में शामिल दूधसागर झरने और मसाले के बागानों की यात्रा करें

अपने दिन की शुरुआत एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ करें और अद्भुत अनुभवों से भरे एक अद्भुत दिन के लिए तैयार हो जाएं। नाश्ते के बाद, एक रोमांचकारी जीप सफारी आपका इंतजार कर रही है जो आपको हरे भरे जंगलों में ले जाएगी, जिसके अंत में आप जादुई और आश्चर्यजनक दूधसागर झरने तक पहुंचेंगे। कपड़े की एक अतिरिक्त जोड़ी ले जाना न भूलें क्योंकि आपके पास दूधिया दूधसागर झरने के नीचे भीगने और खेलने के लिए पर्याप्त समय होगा। वापस जाते समय, आप एक स्पाइस प्लांटेशन में एक गड्ढे में रुकेंगे जहाँ आप अपने आप को सुगंध और सुगंध के देश में पाएंगे। आप सीख सकते हैं कि किसान विभिन्न मसालों को कैसे इकट्ठा और संसाधित करते हैं। अपने होटल में वापस लौटें और एक थके हुए लेकिन मज़ेदार दिन के बाद आराम करें।

गोवा के हरे भरे जंगल कुछ साहसिक गतिविधियों के लिए बेहतरीन हैं

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Goa In December

पाँचवा दिवस- गोवा: अवकाश दिवस

अवकाश के दिन का आनंद लें

कुछ आत्म-अन्वेषण के लिए अवकाश के दिन का आनंद लें

इस गोवा यात्रा कार्यक्रम के अनुसार 6 दिनों के लिए, आप इस पूरे दिन को अपने परिवार और दोस्तों के साथ आराम से बिता सकते हैं। तो अपना स्वादिष्ट नाश्ता करें और फिर तय करें कि आप इस ख़ाली दिन को कैसे बिताना चाहते हैं। आप या तो समुद्र तटों पर जा सकते हैं और झोंपड़ियों में आराम कर सकते हैं, या अपने दोस्तों के लिए घर वापस आने के लिए कुछ स्मृति चिन्ह लेने में समय बिता सकते हैं। अगर आप वाटर स्पोर्ट्स में हाथ आजमाना चाहते हैं, तो हमारे एजेंटों से बात करें जो इस गोवा टूर पैकेज को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करेंगे।

जेट स्की, पैरासेलिंग, केले की सवारी, स्पीड बोट आदि जैसे कई पानी के खेल हैं, जो इस यात्रा पर रोमांच की आपकी आवश्यकता को पूरा करेंगे। रात में अपने आरामदेह प्रवास के लिए होटल वापस लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

छठा दिन- गोवा: प्रस्थान

घर वापस प्रस्थान

विदाई गोवा!

आपका गोवा दौरा आज समाप्त हो रहा है। भरपेट नाश्ता करें और फिर सभी चेक-आउट औपचारिकताएं पूरी करें ताकि हमारे एजेंट आपको निकटतम हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर समय पर छोड़ सकें। हमें यकीन है कि जब आप घर वापस आएंगे तो आप अपने सामान के साथ कई यादगार यादें लेकर आएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान, गोवा को अलविदा कहो

और जानें: Romantic Trip to Goa

गोवा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

गोवा यात्रा की लागत कितनी है?

6 दिनों के लिए गोवा टूर प्लान की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप वहां कितने दिन बिताते हैं, और आप किस तरह के आवास विकल्प चुनते हैं। गोवा के 5 रातों, 6 दिनों के दौरे के लिए आपको INR 30,000 से INR 34,000 के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

गोवा ट्रिप के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे एक लंबी छुट्टी की आवश्यकता है और आप अधिकांश गंतव्यों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं; समुद्र तट और नाइटलाइफ़, आप 5 से 6 दिनों के लिए गोवा की यात्रा की योजना बना सकते हैं। हालांकि, अगर आप एक छोटा ब्रेक चाहते हैं और तरोताजा होना चाहते हैं, तो 3 दिन आपके लिए ठीक रहेंगे। उत्तर और दक्षिण गोवा की अच्छी तरह से यात्रा करने के लिए आपको उत्तरी गोवा के लिए कम से कम 2-3 दिन और दक्षिण गोवा के लिए 2-3 दिन चाहिए। यदि आप वास्तव में उस स्थान को जानना चाहते हैं और थोड़ा आराम करना चाहते हैं, तो कुल मिलाकर 5 से 6 दिनों की यात्रा की सिफारिश की जाती है।

मैं 6 दिनों के लिए गोवा की छुट्टी की योजना कैसे बना सकता हूं?

यदि आप सही यात्रा कार्यक्रम का पालन करना जानते हैं तो गोवा की यात्रा की योजना बनाना बहुत आसान है। यहां एक है जिस पर आप विचार कर सकते हैं:
दिन 1: होटल में चेक-इन करें, आस-पास के बाजारों की जाँच करें
दिन 2: उत्तरी गोवा पहुंचें और कलंगुट बीच, बागा बीच और अंजुना बीच, अगुआड़ा किला जैसे आकर्षण देखें
दिन 3: दक्षिण गोवा पहुंचें और श्री शांतादुर्गा मंदिर, श्री मंगेश मंदिर, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस और सी कैथेड्रल का पता लगाएं
दिन 4: एक द्वीप के दौरे के लिए ग्रैंड आइलैंड पर जाएं, डॉल्फ़िन देखें
दिन 5: दूधसागर झरने और मसाले के बागानों का दौरा करते हुए एक शानदार दिन बिताएं
दिन 6: प्रस्थान

उत्तरी गोवा में खरीदारी के लिए कोई कहां जा सकता है?

गोवा यात्रियों के लिए खरीदारी का स्वर्ग है। निम्नलिखित स्थान हैं जहां कोई खरीदारी कर सकता है:

  • उत्तरी गोवा
  • अंजुना फ्ली मार्केट
  • मापुसा शुक्रवार बाजार

क्या दिसंबर-जनवरी के दौरान गोवा घूमने के लिए अच्छी जगह है?

गोवा आपके लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कई पूर्णिमा पार्टियां हैं जो नए साल के दौरान समुद्र तटों पर आयोजित की जाती हैं।

क्या गोवा में वाहन किराए पर लेना संभव है?

हां, आप वैध ड्राइविंग लाइसेंस दिखाकर और किराये की फीस का भुगतान करके गोवा में वाहन किराए पर ले सकते हैं। आप दोपहिया या चार पहिया वाहन किराए पर ले सकते हैं।

क्या गोवा में वाटर स्पोर्ट्स आज़माना सुरक्षित है?

हां, सभी एहतियाती सुरक्षा उपाय मौजूद हैं, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और आप अपनी गोवा यात्रा पर बस अपने पानी के खेल का आनंद ले सकते हैं।

गोवा के दौरे पर दूधसागर झरने की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गोवा के दौरे पर दूधसागर झरने की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर (मानसून के मौसम) के महीनों के दौरान होता है।

दक्षिण गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तट कौन से हैं?

यहाँ दक्षिण गोवा में सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों की सूची दी गई है:

  • मोबोर बीच
  • पालोलेम बीच
  • वरका बीच
  • कैवेलोसिम बीच
  • बेतालबतिम बीच
  • अगोंडा बीच
  • मजोरदा बीच

गोवा में बढ़िया भोजन का आनंद कहाँ ले सकते हैं?

यदि आप रमणीय पाक अनुभवों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप भोजनालयों में जा सकते हैं जैसे:

  • फिईस्टा
  • टस्कनी गार्डन
  • सिंपल ग्रिल्स
  • नदी के किनारे
  • बारबेक्यू
  • मछुआरे का घाट
  • एक रेवेरी

Category: Goa, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month