Written by

उत्तर-पूर्वी भारत में स्थित एक पहाड़ी राज्य, मेघालय, भारत के सात उत्तर-पूर्वी राज्यों में से एक है। मेघालय, जिसका संस्कृत में अर्थ है ‘बादलों का निवास’, अपने नाम के अनुरूप है। यह घने जंगलों, उच्च वर्षा और अपनी विविध जैव-विविधता के लिए प्रसिद्ध है जो इसे मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक बनाती है। मेघालय उत्तर पूर्व में असम और दक्षिण में बांग्लादेश से घिरा है। आदिवासी खासी, गारो, जैन्तिया एक बड़ी आबादी का योगदान करते हैं।

20 मेघालय में घूमने के लिए स्थानों

मेघालय अपने असंख्य आकर्षणों से आपको आश्चर्यचकित कर देगा। पूर्वोत्तर में चीड़ से भरपूर पर्वतीय राज्य मेघालय को घेरने वाली हरी-भरी घाटियों और जंगलों की ओर भागें। यहां मेघालय में घूमने की जगहें दी गई हैं जिन पर आपको मेघालय घूमने के लिए ध्यान देना चाहिए

1. चेरापूंजी

चेरापूंजी मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

चेरापूंजी को पृथ्वी पर सबसे अधिक वर्षा वाले स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि वर्ष के दौरान सबसे अधिक वर्षा होती है। दुनिया भर से पर्यटक यहां डेन-थलेन, किनरेम और नोहकलिकाई झरने देखने आते हैं, जिन्हें चेरापूंजी के लोकप्रिय झरने के रूप में जाना जाता है। यह शहर मेघालय के कुछ बेहतरीन झरनों को शामिल करता है।

यह स्थान मेघालय के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है, जो लिविंग-रूट ब्रिज, मावसमाई गुफा, सेवन सिस्टर्स फॉल्स, एक इको-पार्क और गुफाओं के बगीचे जैसे कई आकर्षणों से भरा हुआ है। चूँकि यह एक जंगल में स्थित है, इसलिए इसमें लक्जरी रहने का विकल्प नहीं है, बल्कि आपको मेघालय में रिसॉर्ट और प्रकृति की गोद में कुछ होटल मिलेंगे जो परिवार और दोस्तों के साथ रहने के लिए बहुत उपयुक्त होंगे।

विशेषता: मनमोहक परिवेश और ढेर सारे आकर्षण।
ठहरने के स्थान: जीवा रिज़ॉर्ट चेरापूंजी, सैमिका रिज़ॉर्ट, पोलो ऑर्किड रिज़ॉर्ट चेरापूंजी
कैसे पहुंचें: चेरापूंजी उमरोई हवाई अड्डे से 79 किमी, गुवाहाटी हवाई अड्डे से 166 किमी दूर।

और जानें: 19 Places To Visit Near Shillong

2. बल्पक्रम नेशनल पार्क

बल्पक्रम नेशनल पार्क मेघालय में सबसे अच्छे पर्यटन स्थल है

Image Credit: Hgm2016 for Wikimedia Commons

यदि आप मेघालय में हैं तो आपको बालपक्रम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करनी चाहिए, इसे यात्रियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। बालपक्रम राष्ट्रीय उद्यान की समृद्ध जैव विविधता का पता लगाने के लिए यहां आने वाले कई पर्यटकों द्वारा इस स्थान को ‘आत्माओं की भूमि’ कहा जाता है।

यह स्थान मेघालय के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में गिना जाता है और सभी वन्यजीव प्रेमियों या फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग के रूप में कार्य करता है क्योंकि आप लाल पांडा, जंगली भैंस, हाथी, बाघ, हिरण, तेंदुए, जंगली गाय, संगमरमर बिल्ली आदि जैसे जानवरों को देख सकते हैं। कुछ दुर्लभ प्रजातियों में लेसर पांडा, इंडियन बाइसन और स्टेरो शामिल हैं।

मेघालय में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, पर्यटक अक्सर इस गति की तुलना संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्रांड कैन्यन से करते हैं। यह मेघालय के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है और आप यहां आसानी से बजट-अनुकूल आवास पा सकते हैं।

विशेषता: समृद्ध जैव विविधता
स्थान: गारो हिल्स, पश्चिमी मेघालय
घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रवेश शुल्क: एनए

3. शिलांग

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक शिलांग है

Image Source: Shutterstock

पूर्व का स्कॉटलैंड, शिलांग पूर्वोत्तर में सबसे लोकप्रिय मेघालय पर्यटन स्थलों में से एक है जो हर किसी की चेकलिस्ट पर है। व्यस्त जीवन से दूर, इसमें जंगल की पहाड़ियाँ, सुखद जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता है जो दुनिया भर से कई पर्यटकों को आकर्षित करती है, जो इसे मेघालय में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान में से एक बनाती है।

शिलांग में कुछ प्रसिद्ध मेघालय पर्यटन स्थलों में शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल्स, लेडी हैदरी पार्क, वार्ड्स, झील और डॉन बॉस्को संग्रहालय शामिल हैं। शिलांग में स्थानीय जनजातियाँ खिरिम, माइलीम, महरम, मल्लाइसोहमत, भोवाल और लैंग्रिम हैं।

शिलांग को मेघालय का प्रवेश द्वार भी माना जाता है क्योंकि मेघालय का मुख्य हवाई अड्डा शिलांग में है। अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए आपको शिलांग में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें मिलेंगी।

विशेषता: प्राकृतिक सौंदर्य, लोकप्रिय स्थल और आश्चर्यजनक दृश्य।
ठहरने के स्थान: त्रिपुरा कैसल, पाइनवुड होटल, होटल पोलो टावर्स शिलांग, द लॉफ्ट – एक्जीक्यूटिव इन
स्थान: पूर्व मध्य मेघालय
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से मई

और जानें: 20 Best Places To Visit In India During Christmas

4. एलिफेंट फॉल्स

एलिफेंट फॉल्स मेघालय में अपने अद्भुत झरनों के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

राज्य के चारों ओर फैले घने जंगलों वाला सदाबहार मेघालय अपने अद्भुत झरनों के लिए भी जाना जाता है। मेघालय की खूबसूरती एलिफेंट फॉल्स के तल पर हाथी जैसा एक पत्थर है। उत्तर-पूर्व में सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक, मेघालय में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है यहां आना।

राजसी हाथी झरने को पास के खासी लोगों द्वारा ‘का क्शैद लाई पतंग खोहसिव’ कहा जाता था, जो ‘तीन चरणों वाले झरने’ का प्रतीक है, क्योंकि इन झरनों में क्रमिक रूप से तीन अद्भुत झरने शामिल हैं। तीन झरनों में से पहला घने पेड़ों के बीच छिपा हुआ है और चौड़ा है, जो इसे मेघालय के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

इसके बाद की गिरावट पानी की पतली परतों तक कम हो जाती है और पानी के स्तर में कमी के कारण सर्दियों में व्यावहारिक रूप से महत्वहीन हो जाती है। नंगी आंखों से देखने पर तीसरा और सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला झरना सबसे ऊंचा है, जिसकी पृष्ठभूमि में चट्टानों पर दूध की चादर की तरह साफ पानी बह रहा है। राजसी परिवेश और सुंदर दृश्यों के साथ, यह झरना शिलांग के पास घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है।

विशेषता: हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ और शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।
स्थान: शिलांग से 12 किमी
घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून

5. डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज

डबल डेकर लिविंग ब्रिज मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

मेघालय के चेरापूंजी में स्थित, एक डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज भारतीय रबर के पेड़ की जड़ों से बने पुल के लिए प्रसिद्ध है। यह पुल 2400 फीट की ऊंचाई पर 3 किमी लंबा है। सबसे सुंदर अनुभव तब होता है जब पुल के नीचे उमशियांग नदी बहती है और आप उस पर चल रहे होते हैं। यह लगभग 200 साल पहले बना सबसे पुराना प्राकृतिक पुल है लेकिन इसमें एक समय में केवल 50 लोग ही रह सकते हैं। आपको अपने मेघालय हनीमून पर इस जगह पर जाना होगा।

यह पुल टायर्ना शहर से शुरू होता है और अपने साहसिक कार्य के दौरान उमशियांग जलमार्ग को पार करता है। सटीक स्थान तक पहुंचना कुछ हद तक एक ट्रेक जैसा है। पुल से नीचे की ओर चढ़ने के लिए मचान तक हर रास्ते पर अविश्वसनीय 3500-3600 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं और एक बार फिर बेस शहर टायर्ना से, जो चेरापूंजी के प्रमुख शहर से 20 किलोमीटर दूर है। यह युगलों के लिए मेघालय में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

विशेषता: सबसे पुराना प्राकृतिक पुल
स्थान: चेरापूंजी, मेघालय
यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मई से सितंबर के अलावा क्योंकि यह काफी फिसलन भरा होता है।
ट्रेक का समय: 4 से 6 घंटे

और जानें: 30 Places To Visit In January In India

6. डॉन बॉस्को म्यूज़ियम

डॉन बॉस्को म्यूज़ियम मेघालय में देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Credit: Wikimedia Commons

कई पर्यटक राज्य के सांस्कृतिक इतिहास को जानने में बहुत रुचि रखते हैं। डॉन बॉस्को संग्रहालय, शिलांग में स्थित, एक 7-संग्रहीत ऐतिहासिक केंद्र है जिसमें शो की 17 गैलरी हैं जो आपको पूर्वोत्तर भारत के जीवन के बारे में बताती हैं।

इसके अलावा, ये दीर्घाएँ अभिव्यक्तियों, प्राचीन वस्तुओं, कपड़ों के प्रकार, हथियारों और श्रमसाध्य कार्यों की एक विस्तृत व्यवस्था प्रदर्शित करती हैं जो मेघालय की विभिन्न जनजातियों और व्यक्तियों के जीवन और संस्कृति के तरीके को प्रदर्शित करती हैं। डॉन बॉस्को संग्रहालय को एशिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में भी प्रशंसित किया गया है, जिसे आपको मेघालय में देखने के स्थानों की अपनी सूची में अवश्य जोड़ना चाहिए।

विशेषता: राज्य के सांस्कृतिक इतिहास का एक आदर्श प्रतिनिधित्व।
स्थान: पूर्वी खासी हिल्स, शिलांग, मेघालय
प्रवेश शुल्क: भारतीय: 100 रुपये और विदेशी: 200 रुपये

7. कैलांग रॉक

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक कैलांग रॉक है

Image Source: Shutterstock

शिलांग से 78 किमी दूर मेघालय की पश्चिमी खासी पहाड़ियों में लाल पत्थर से बनी एक असाधारण विशाल चट्टान, काइलंग रॉक स्थित है। यह चट्टान समुद्र तल से 5400 फीट ऊपर है और इसकी चौड़ाई लगभग 1000 फीट है, यह ग्रेनाइट पत्थर का एक विशाल वर्ग है जो खासी दंतकथाओं का एक टुकड़ा है और अपने आकार में सुंदर प्रतीत होता है। यह मेघालय में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह है जहाँ से आप इस क्षेत्र के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

किलांग रॉक के उच्चतम बिंदु पर चढ़ने से आपको आसपास के क्षेत्र के शानदार दृश्य का आनंद लेने में मदद मिलती है। कहा जाता है कि सदियों पुराने लाल रोडोडेंड्रोन से घिरा, किलांग रॉक एक असामान्य रूप से आकर्षक क्षेत्र है। विशाल गुंबद को दक्षिणी तरफ से बंद कर दिया गया है, लेकिन उत्तरी तरफ से यह रोडोडेंड्रोन और झाड़ियों से भरा हुआ है।

विशेषता: मेघालय के उच्चतम बिंदुओं में से एक।
स्थान: पश्चिम खासी हिल्स, शिलांग, मेघालय
यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: कभी भी, लेकिन मानसून में इससे बचना अच्छा है।

और जानें: 20 Best Places To Visit In North India In Monsoon

8. मावलिनोंग गांव

मावलिनोंग गांव मेघालय में दिन भर घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

एशिया का सबसे स्वच्छ गांव? जी हां, मावलिनोंग गांव। यह मेघालय में दिन भर घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। सुंदर झरनों और जड़ वाले पुलों से लेकर स्वच्छ वातावरण और सुंदर दृश्य तक, यह शहर आपको वह सब कुछ प्रदान करता है जो आपके मेघालय भ्रमण को महत्वपूर्ण बनाने के लिए बुनियादी है। इसके अलावा, कई बांस के घर भी हैं जहां आपको स्थान के अनुरूप ढलने के लिए ठहरने की आवश्यकता होगी।

विशेषता: इसमें भव्य परिदृश्य और प्राकृतिक परिवेश शामिल हैं।
स्थान: पूर्वी खासी हिल्स, शिलांग
होमस्टे की लागत: 1500 रुपये से 2000 रुपये

9. बाघमारा

बाघमारा मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

प्रत्येक वन्यजीव प्रेमी को इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए जो बाघमारा शहर से केवल 4 किमी दूर है, बाघमारा रिजर्व फॉरेस्ट जो हाथियों, पंख वाले जीवों और लंगूरों से भरा हुआ है। भूलभुलैया प्रेमियों के लिए, सिजू गुफाएं हैं, जो भारतीय उपमहाद्वीप की तीसरी सबसे लंबी गुफा है, जिसमें अंतहीन भूलभुलैया और कक्ष शामिल हैं।

गुफाओं के अंदर अद्भुत चूना पत्थर की चट्टान की व्यवस्था, जिसे ‘प्रिंसेस डि चैंबर’ नाम दिया गया है, विशेष रूप से सनसनीखेज है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, सिजू पक्षी अभयारण्य सर्दियों के दौरान यहां स्थानांतरित होने वाली दुर्लभ प्रजातियों के पंखों वाले प्राणियों के प्रशंसकों को फंसाए रखने की पेशकश करता है।

विशेषता: विदेशी वन्य जीवन के घर।
स्थान: दक्षिण गारो हिल्स
घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जनवरी

और जानें: 30 Places To Visit In India In April

10. नोहकलिकाई झरना

नोहकलिकाई झरना मेघालय में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

ग्रह पर चौथा सबसे उल्लेखनीय झरना, नोहकलिकाई झरना एक हरी-भरी चट्टान से जमीन तक 335 मीटर की रेंज में कहीं गिरता है, जो विशाल और असाधारण स्वर्गीयता को दर्शाता है। मेघालय का गौरव, यह झरना देश के सबसे अद्भुत और भयानक झरनों में से एक है।

खासी हिल्स के सदाबहार वर्षावनों और अपनी पूरी महिमा के साथ बहते हुए, झरने एक ज्वारीय तालाब में गोता लगाते हैं जो शाम के आकाश के समान नीला होता है। यह पतझड़ मेघालय में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

विशेषता: उत्कृष्ट प्राकृतिक दृश्यों वाला स्वर्ग जैसा गंतव्य।
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये
समय: सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक

11. मव्स्मै केव

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में मव्स्मै सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

क्षेत्र की सभी गुफाओं में से, मावसमाई गुफा निस्संदेह रमणीय है। गुफा के अंदर बहुत सारी वनस्पति है जो किसी का भी ध्यान खींच सकती है। गुफा की लंबाई केवल 150 मीटर है जो इस क्षेत्र की अन्य गुफाओं की तुलना में सबसे लंबी नहीं है, फिर भी यह आपको भूमिगत जीवन की एक झलक देती है। चेरापूंजी के केंद्र से केवल 6 किमी दूर स्थित मावसमाई गुफा मेघालय की पूर्वी खासी पहाड़ियों में एक अद्भुत गुफा है।

विशेषता: एक रोमांचकारी पलायन.
समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक

और जानें: 25 Amazing Wildlife Sanctuaries In India

12. उमिं लेक

उमिं लेक मेघालय का सबसे खबूसूरत पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

उमियाम झील, एक सुंदर मानव निर्मित जलाशय, शिलांग से 15 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। पनबिजली उत्पादन के लिए एक बांध विकसित करने के बाद झील को आकार दिया गया था। सुरम्य उमियम झील हरे-भरे पूर्वी खासी ढलानों से घिरी हुई है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए मनोरम दृश्य बनाती है। झील पर सुबह को नंगी आंखों से देखना एक सुखद अनुभव है और इसे चूकना नहीं चाहिए। पर्यटक झील में लंबी नाव की सवारी कर सकते हैं, और रोमांच के शौकीन लोग पानी में बहने और विभिन्न खेलों का आनंद ले सकते हैं।

विशेषता: चमचमाती मानव निर्मित झील।
समय: 1 से 2 घंटे
नाव की सवारी शुल्क: पैडल नाव: 20 रुपये, नौकायन: 100 रुपये

13. तुरा

तुरा मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में सबसे अच्छा है

Image Credit: Anup Sadi for Wikimedia Commons

तुरा अपने शांत वातावरण के कारण सर्दियों में मेघालय में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गारो हिल्स में स्थित, तुरा वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। नोकरेक राष्ट्रीय उद्यान तुरा से 12 किमी दूर स्थित है। यहां आपको तेंदुए, सुनहरी बिल्लियां, जंगली भैंस और तीतर जैसी कई तरह की प्रजातियां मिलेंगी। सिजू गुफाएं एक और आकर्षण है जिसे आपको तुरा की यात्रा पर अवश्य देखना चाहिए।

विशेषता: यहां वन्यजीव प्रजातियों की एक श्रृंखला है।
स्थान: पश्चिमी गारो हिल्स
घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर-फरवरी

और जानें: Meghalaya Travel Tips

14. जोवाई

जोवाई मेघालय के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

गारो हिल्स में स्थित, जोवाई मेघालय के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान विरासत और संस्कृति के मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है। शहर के लोगों की स्थानीय जीवनशैली का अनुभव करें और उनकी संस्कृति के बारे में जानें। जो चीज़ इस शहर को मेघालय में देखने लायक सबसे आश्चर्यजनक जगहों में से एक बनाती है, वह है इसकी झीलें। थाडलास्कीन झील पर जाएँ और शांत दृश्यों को देखते हुए जीवन पर विचार करते हुए कुछ घंटे बिताएँ।

विशेषता: प्राचीन झरने
स्थान: पश्चिम जैंतिया हिल्स
घूमने का सर्वोत्तम समय: मार्च-मई

15. नोंगपोह

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में नोंगपोह सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: आशीष_भटनागर for Wikimedia Commons

मेघालय के पर्यटन स्थलों में से एक और है नोंगपोह। यह पूर्व में स्थित एक छोटा सा शहर है खासी हिल्स ब्रह्मपुत्र के मैदानों के बहुत करीब स्थित है। यह शिलांग के रास्ते में एक शानदार पड़ाव है। खूबसूरत बहती नदियों, हरी-भरी हरियाली और स्वास्थ्यप्रद मौसम की प्रशंसा करें।

विशेषता: सुरम्य वातावरण
ठहरने के स्थान: री कानन रिज़ॉर्ट, री किन्जाई – सेरेनिटी बाय द लेक, ऑर्किड लेक रिज़ॉर्ट
स्थान: री-भोई जिला, मेघालय
घूमने का सबसे अच्छा समय: अगस्त-नवंबर

और जानें: 10 Best Hotels And Resorts In Shillong

16. दावकी

दावकी मेघालय में घूमने के लिए खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मेघालय की सबसे खूबसूरत और अनोखी जगहों में से एक, विलियमनगर में वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत है। यह शहर सुंदर पहाड़ों और नदियों से भरा हुआ है। इसका नाम मेघालय के पहले मुख्यमंत्री के नाम पर रखा गया है। यह खूबसूरत शहर सिमसंग नदी के किनारे स्थित है। यदि आप ग्रामीण इलाकों का भ्रमण करना चाहते हैं, तो इस स्थान की यात्रा अवश्य करें।

विशेषता: विशाल वनस्पतियों और शानदार पर्वत दृश्यों से सुसज्जित।
आकर्षण: डोमरे फॉल्स, तासेक झील, नापाक झील, नाका-चिकोंग
ठहरने के स्थान: होटल पोलो ऑर्किड, होटल रॉयल पार्क, होटल रिकमैन कॉन्टिनेंटल
स्थान: दक्षिण गारो हिल्स
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर-फरवरी

17. विलियमनगर

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में विलियमनगर सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Loyola College Williamnagar for Facebookl

डॉकी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह मेघालय के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। अपनी साफ़ नदी के लिए मशहूर, डॉकी पृथ्वी पर सबसे अधिक स्थानों में से एक है। यदि आप निकट भविष्य में मेघालय का दौरा कर रहे हैं, तो आपको अपने यात्रा कार्यक्रम में डाउकी को शामिल करना चाहिए। चूँकि यह भारत और बांग्लादेश के बीच स्थित है, इसलिए यह एक प्रमुख व्यापार केंद्र भी है।

विशेषता: साफ पानी वाली भव्य नदी।
स्थान: पश्चिम जैंतिया हिल्स जिला, मेघालय
घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर

और जानें: 7 Places With Highest Rainfall In India

18. लैटलम घाटी

लैटलम घाटी मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

पूर्वी खासी हिल्स में स्थित लैटलम कैन्यन वास्तव में एक स्वर्ग जैसा निवास स्थान है। कम ऊंचाई पर उड़ते बादलों, दूर तक फैले हरे-भरे परिदृश्य और शानदार दृश्यों के साथ, यह सपनों की दुनिया मेघालय के सबसे अद्भुत पर्यटन स्थलों में से एक है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, जो प्रकृति की गोद में खुद को तरोताजा करना पसंद करते हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल सही है। रोमांच चाहने वाले लोग भी इस स्थान पर अपने समय का आनंद ले सकते हैं क्योंकि 3000 सीढ़ियाँ सीढ़ियाँ एक रोमांचक पलायन का अवसर प्रदान करती हैं।

विशेषता: शानदार परिवेश
स्थान: पूर्वी खासी हिल्स, मेघालय 793015
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून

19. मौसिनराम

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में मौसिनराम सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

मेघालय के सभी पर्यटक स्थलों में से, मासिनराम सबसे अधिक वर्षा वाला परिदृश्य है। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे इस गांव में साल भर भारी मात्रा में वर्षा होती है। यह गाँव मनोरम परिदृश्यों, कम उड़ते बादलों, धुंध भरे मौसम और ताज़ा झरनों से सुशोभित है। मावसिनराम में सालाना लगभग 11,872 मिलीमीटर औसत वर्षा होती है, जिससे यह मेघालय के सबसे विशिष्ट पर्यटन स्थलों में से एक बन जाता है।

विशेषता: प्राचीन झरने
स्थान: पूर्वी खासी हिल्स, मेघालय
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून

और जानें: Top 3 Valleys In Meghalaya

20. मावफलांग पवित्र वन

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों में से एक मावफलांग पवित्र वन है

Image Source: Shutterstock

मेघालय के नोंग्रम क्षेत्र के बीच स्थित एक उष्णकटिबंधीय वर्षावन, मावफलांग पवित्र वन में समृद्ध वनस्पति और जीव हैं। इस जंगल में ऊंचे-ऊंचे पेड़ लगे हुए हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि ये 1000 साल पुराने हैं। इस जंगल की मनभावन हरियाली मेघालय की प्राकृतिक भव्यता को दर्शाती है। यह जंगल स्थानीय समुदाय के लिए पौराणिक महत्व भी रखता है इसलिए वे इसे पवित्र मानते हैं। निस्संदेह, यह जंगल प्रकृति प्रेमियों को एक आश्चर्यजनक विश्राम प्रदान करता है और मेघालय के सभी पर्यटन स्थलों में से एक प्रमुख आकर्षण है।

विशेषता: हरी-भरी हरियाली
स्थान: नोंग्रम, मेघालय 793121
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून

और जानें: The Ever Growing Living Root Bridges Meghalaya

मेघालय उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो पहाड़ों से प्यार करते हैं और आंतरिक शांति की तलाश में हैं। यदि आप बर्फीले पहाड़ों के बीच कुछ शांति की तलाश में हैं, तो आपको निश्चित रूप से मेघालय की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करना चाहिए। आप निराश नहीं होंगे।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मेघालय में घूमने के लिए स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मेघालय में क्या प्रसिद्ध है?

मेघालय अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां कई पर्यटक आकर्षण हैं जो दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करते हैं। नोहकलिकाई फॉल्स, उमियम झील, चेरापूंजी, रूट ब्रिज, लैटलम कैन्यन, डॉकी, मावसिनराम, शिलांग आदि मेघालय यात्रा पर जाने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं।

मेघालय के किस गाँव में पर्यटकों को अवश्य जाना चाहिए?

मेघालय के गाँव अपनी बेदाग सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। मावलिननॉन्ग गांव, लैटलम कैन्यन, नोंग्रियाट गांव में डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज, जोवाई गांव, तुरा और मावलाई मेघालय में या उसके आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छे गांव हैं।

मेघालय में कितने हवाई अड्डे हैं?

मेघालय का मुख्य और एकमात्र हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और पूरे वर्ष उड़ानों का स्वागत करता है।

मेघालय गुवाहाटी से कितनी दूर है?

मेघालय गुवाहाटी से 85 किमी दूर है। सड़क की दूरी 99.7 किमी है और आप यहां पहुंचने के लिए बस, टैक्सी या कैब ले सकते हैं। मेघालय और गुवाहाटी के बीच का मार्ग प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है।

मेघालय का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

जादोह, दोखलीह, नखम बिची, पुमालोई, बैम्बू शूट्स और मोमो मेघालय में चखने के लिए लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं। मसालेदार मांस और मछली की तैयारी के साथ चावल। वे बकरी, सूअर, मुर्गी, बत्तख और गाय पालते हैं।

परिवार के साथ मेघालय में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

परिवार के साथ मेघालय में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें इस प्रकार हैं:
1. शिलांग
2. बालपक्रम राष्ट्रीय उद्यान
3. हाथी झरना
4. डॉन बॉस्को संग्रहालय
5. मावफलांग पवित्र वन

हनीमून पर मेघालय में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

मेघालय एक रोमांटिक छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। सुखद हनीमून अनुभव के लिए राज्य में घूमने के लिए कुछ सबसे उत्कृष्ट स्थान हैं:
1. चेरापूंजी
2. मावलिनोंग गांव
3. नोहकलिकाई झरना
4. उमियाम झील
5. विलियमनगर

मेघालय का सबसे खूबसूरत शहर कौन सा है?

मेघालय का सबसे खूबसूरत शहर अक्सर शिलांग को माना जाता है। सुरम्य पहाड़ियों और हरी-भरी हरियाली के बीच स्थित, शिलांग अपने प्राकृतिक परिदृश्य, सुखद जलवायु और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और यात्रियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है।

मेघालय घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

मेघालय घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के महीनों के दौरान है। इस अवधि के दौरान, मौसम अपेक्षाकृत शुष्क और सुखद होता है, जो इस क्षेत्र की हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और सुरम्य परिदृश्यों सहित प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए आदर्श है। मानसून के महीनों (जून से सितंबर) से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि भारी वर्षा से भूस्खलन और यात्रा में बाधाएं आ सकती हैं।

और पढ़ें:-

Category: hindi, Meghalaya, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month