Written by

पंजाब, पांच नदियों की भूमि, प्रकृति की सुंदरता के साथ-साथ एक समृद्ध संस्कृति से संपन्न है जिस पर देश को गर्व है। आध्यात्मिकता से लेकर व्यावसायीकरण तक, यह राज्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा, भले ही आप कुछ भी चाहते हों। यदि आप एक सच्चे यात्री हैं जो पंजाब के असली सार को देखना चाहते हैं, तो आपको एक सर्किट अवश्य लेना चाहिए! पंजाब में घूमने की जगहें आपके यात्रा कार्यक्रम में शामिल करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं, क्योंकि आप मनमोहक यादें लेकर घर वापस आएंगे। गब्रुस के राजा-आकार के जीवन का अनुभव करें और भांगड़ा और लस्सी के साथ बॉटम-अप जैसी पारंपरिक लोक गतिविधियों का आनंद लें। आख़िरकार, आप पंजाब में हैं!

12 पंजाब में घूमने की जगहें

क्या आप पंजाब में देखने लायक लोकप्रिय जगहों की तलाश में हैं? यहां सबसे प्रमुख स्थानों की जांच करें जो आपको पंजाब का असली सार बताते हैं

1. अमृतसर

अमृतसर पंजाब में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

किंवदंतियों, देशभक्ति और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाने वाला शहर अमृतसर शीर्ष पर पाया जाता है जब कोई पंजाब में घूमने के लिए धार्मिक स्थानों के बारे में बात करता है। स्वर्ण मंदिर, या श्री हरमंदिर साहिब का घर, यह सिखों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और पंजाब में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। आपको पंजाब के बहुत सारे प्रसिद्ध स्मारक मिलेंगे। अमृतसर की संकरी गलियाँ रंग-बिरंगी जूतियाँ, सूट और बहुत कुछ बेचने वाली दुकानों से सजी हुई हैं। खाने के शौकीन को पर्याप्त मात्रा में अमृतसरी कुल्चे, बटर चिकन, लस्सी नहीं मिल सकती – सूची लंबी है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर
ठहरने के स्थान: फेयरफील्ड्स बाय मैरियट अमृतसर, हयात रीजेंसी अमृतसर, रमाडा बाई विन्धम अमृतसर

और जानें: Shopping In Amritsar

2. चंडीगढ़

चंडीगढ़ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

पंजाब की राजधानी, चंडीगढ़ भारत के मेट्रो शहरों में गिना जाता है और जोड़ों के लिए पंजाब में घूमने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है। यह स्वागतयोग्य शहर आधुनिकता और प्राचीनता के बीच हर चीज के स्वाद से आपका स्वागत करेगा। चंडीगढ़ भी देश के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है, जहां कोई भी व्यक्ति मॉल में खरीदारी करने, कैफे में आराम करने या झील या बगीचे के किनारे आराम करने में समय बिता सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि पंजाब में क्या देखना है, तो यह शहर आपका उत्तर होगा। पंजाब में चंडीगढ़ के पास भी घूमने लायक कई जगहें हैं। आपको इस बात की भी चिंता नहीं करनी होगी कि आप कैसे पहुंचेंगे, क्योंकि इस शहर को सड़क, रेल और यहां तक ​​​​कि वायुमार्ग के माध्यम से कनेक्टिविटी में आसानी है। यदि आप पंजाब में प्रसिद्ध स्थानों को देखने की योजना बना रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से चंडीगढ़ की यात्रा की योजना बनानी चाहिए।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: रॉक गार्डन, सुखना झील, जाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, पिंजौर गार्डन
ठहरने के स्थान: होटल प्राइड, होटल एम्पायर इन, होटल ओएस्टर, रमाडा प्लाजा बाय विंडहैम चंडीगढ़ जीरकपुर

3. लुधियाना

लुधियाना पंजाब में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

पंजाब में देखने लायक स्थानों की हमारी सूची में एक और सिफारिश लुधियाना है। यह वह जगह है जहां आप राज्य की असली सुंदरता और इसके समृद्ध कृषि परिदृश्य को देख पाएंगे। यह सरल लेकिन आश्चर्यजनक शहर आपको स्थानीय लोगों की जीवनशैली के बारे में जानकारी देगा, खासकर यदि आप ग्रामीण जीवन संग्रहालय में घूम रहे हैं।

यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो वहाँ इतिहास है, चिड़ियाघर में थोड़ा वन्य जीवन है, स्वादिष्ट भोजन है, और यहाँ तक कि एक मनोरंजन पार्क भी है। लुधियाना पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और दुनिया भर से पर्यटकों का स्वागत करता है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: महाराजा रणजीत सिंह युद्ध संग्रहालय, ग्रामीण जीवन संग्रहालय, फिल्लौर किला, ग्रामीण जीवन संग्रहालय
ठहरने के स्थान: पार्क प्लाजा लुधियाना, रेडिसन ब्लू होटल एमबीडी लुधियाना, हयात रीजेंसी लुधियाना, द पाम कोर्ट

और जानें: New Year Parties In Chandigarh

4. जालंधर

पंजाब में एक दिवसीय यात्रा स्थलों के लिए जालंधर सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Shivamsetu for Wikipedia

पंजाब की संस्कृति को दर्शाते हुए, पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में जालंधर एक ऐसा नाम है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है। यह एक प्राचीन शहर है, जो न केवल सिखों बल्कि हिंदुओं के लिए भी विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह कई पवित्र मंदिरों का घर है। स्ट्रीट शॉपिंग से लेकर शोरूम में पॉपिंग टैग तक, जालंधर में बहुत कुछ उपलब्ध है। यदि आप बच्चों के साथ बाहर घूमने जा रहे हैं, तो आपके पास बहुत कुछ होगा। यदि आप पंजाब में एक दिवसीय यात्रा स्थलों की तलाश कर रहे हैं तो यह पंजाब में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है जिसे आपको अपने यात्रा कार्यक्रम में अवश्य शामिल करना चाहिए।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: वंडरलैंड, देवी तालाब मंदिर, साइंस सिटी, निकू पार्क
ठहरने के स्थान: सरोवर पोर्टिको, रेडिसन जालंधर, व्हाईंडम जालंधर द्वारा रमाडा एनकोर, एबी क्लार्क्स इन।

5. भटिंडा

भटिंडा पंजाब में घूमने की जगहें में सबसे खूबसरत है

Image Credit: Raghbirkhanna for Wikimedia Commons

झीलों का शहर, भटिंडा एक साधारण शहर है, जो आज भी पंजाब के उन पर्यटन स्थलों में से एक है जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते। शहर में ऐसे कई स्थल हैं जिन्होंने राज्य में बड़े पैमाने पर विकास किया है, एम्स से लेकर थर्मल पावर प्लांट और पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय तक। यह शहर अतीत की पौराणिक कहानियाँ सुनाता है क्योंकि इसके अवशेष गवाह के रूप में खड़े हैं, जो इसे दोस्तों के साथ पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

तत्कालीन युग में महमूद गजनी, मुहम्मद गोरी और पृथ्वी राज चौहान जैसे शासकों ने युद्ध लड़े और शहर पर शासन किया। यह परिवार के साथ पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: किला मुबारक, रोज़ गार्डन, जॉगर्स पार्क
ठहरने के स्थान: होटल सफायर, कम्फर्ट इन ट्यूलिप हाइट्स, कंट्री इन एंड सूट्स बाय रैडिसन

Suggested Read: 61 Inviting Places To Visit Near Chandigarh

6.पटियाला

पटियाला पंजाब में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Credit: Fauzdar Rashmi for Wikimedia Commons

राज्य का चौथा सबसे बड़ा शहर, पटियाला वह नाम है जिसे हम पंजाब के खूबसूरत स्थानों की सूची में अक्सर देखते हैं। इसे समाचार पत्रों का शहर भी कहा जाता है, और यहां के स्मारक मुगल, राजपूत और निश्चित रूप से पंजाब जैसी विभिन्न स्थापत्य शैलियों का मिश्रण दिखाते हैं। यदि आप इतिहास प्रेमी हैं तो यह शहर आपको निराश नहीं करेगा। पटियाला उन यात्रियों के लिए भी एक पसंद है जो प्रामाणिक पंजाबी वस्तुओं जैसे जूतियां, परांदा और बहुत कुछ खरीदना चाहते हैं। इसकी मनमोहक शांति इसे जोड़ों के लिए पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: मोती बाग पैलेस, काली माता मंदिर, किला मुबारक, बहादुरगढ़ किला, शीश महल
ठहरने के स्थान: होटल मोहन कॉन्टिनेंटल, द बारादरी पैलेस, होटल क्लेरियन इन, होटल इकबाल इन

7. कपूरथला

पंजाब में घूमने की जगहें में से एक कपूरथला है

Image Source: Shutterstock

पंजाब में घूमने के लिए कम-ज्ञात स्थानों में से एक, कपूरथला को अपने दिलचस्प वास्तुशिल्प परिदृश्य के कारण पंजाब के पेरिस के रूप में जाना जाता है। यहां के अधिकांश स्थल वास्तुकला की फ्रेंच और इंडो-सारसेन शैलियों में बनाए गए हैं। ऐसी दिलचस्प किंवदंतियाँ भी हैं जिनके बारे में आप शहर की यात्रा के दौरान जान सकते हैं। जो लोग सुंदर वास्तुकला वाले शहर को देखना चाहते हैं, उनके लिए कपूरथला पंजाब के दर्शनीय स्थलों में से किसी खजाने से कम नहीं है! यह जून में पंजाब में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: जगतजीत पैलेस, एलिसी पैलेस, मूरिश मस्जिद, शालीमार गार्डन, कांजली वेटलैंड
ठहरने के स्थान: रमाडा बाय विंडहैम, रमणीक होटल, होटल महक

Suggested Read: 13 Resorts In Amritsar

8. पठानकोट

पंजाब के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

पंजाब के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक, पठानकोट की सीमा हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर से लगती है। हरी-भरी हरियाली से भरपूर यह शहर मानसून के मौसम में और भी खूबसूरत दिखता है। यह शहर अपने मनमोहक परिदृश्य के साथ-साथ अपने इतिहास के लिए भी जाना जाता है। पठानकोट हिमाचल के डलहौजी जैसे विभिन्न पड़ोसी शहरों के लिए एक प्रमुख रेलवे स्टेशन के रूप में भी कार्य करता है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: नूरपुर किला, मुक्तेश्वर मंदिर, काठगढ़ मंदिर, शाहपुरकंडी किला, रंजीत सागर बांध
ठहरने के स्थान: बेस्ट वेस्टर्न ला विस्टा पठानकोट, होटल वेनिस, होटल वुडलैंड, द ग्रैंड होटल

9. नांगल

नांगल पंजाब में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: KawalSingh for Wikimedia Commons

क्या आपने कभी भाखड़ा नांगल बांध के बारे में सुना है? हाँ, यह वहीं पंजाब के रूपनगर जिले में है। पंजाब में घूमने के लिए ऑफबीट जगहों में से एक, नंगल चंडीगढ़ से एक दिन की छुट्टी के लिए एकदम सही जगह है। यदि आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि नागल में देखने लायक कुछ है या नहीं, तो आप यहां करने लायक चीजों की संख्या देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। विशाल बांध पर पिकनिक मनाने से न चूकें। इस बिंदु से अपनी नजरें खूबसूरत शिवालिक पहाड़ियों पर डालें। सतलुज पार्क में सर्दियों की धूप वाली दोपहर का आनंद लें और विरासत-ए-खालसा में 500 साल के सिख इतिहास का जश्न मनाएं।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: भाखड़ा नांगल बांध, सतलुज पार्क, विरासत-ए-खालसा, शीतला देवी मंदिर, नांगल आर्द्रभूमि
ठहरने के स्थान: होटल एलिटस, होटल सॉलिटेयर, द गुलमोहर ग्रैंड होटल – 8 माइल्स स्टोन बेहडाला, होटल टेम्पल व्यू इन

और जानें: 5 Best Places To Visit In Nangal

10. रोपड़

रोपड़ पंजाब में घूमने लायक खूबसूरत जगह है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

यदि आप पंजाब के जालंधर के पास घूमने की जगहों की तलाश में हैं, तो रोपड़ आपके सबसे करीब है। रूपनगर के नाम से भी जाना जाने वाला रोपड़ पंजाब का एक प्राचीन शहर है जो हड़प्पा सभ्यता के खंडहरों के लिए अधिक प्रसिद्ध है। क्या आपको उम्मीद नहीं थी कि रोपड़ का इतना ऐतिहासिक महत्व होगा? खैर, ये तो हुई पंजाब की बात. यह भारत का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध राज्य है, जिसकी एक झलक आपको रोपड़ में मिल सकती है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: आनंदपुर साहिब, रोपड़ वेटलैंड, जटवेश्वर महादेव मंदिर
ठहरने के स्थान: होटल साहिल पैलेस, होटल पार्क रीजेंसी, होटल बाज़, एसएम रिज़ॉर्ट

11. मोहाली

मोहाली पंजाब में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

अजीतगढ़ के नाम से भी जाना जाने वाला, मोहाली पंजाब के प्रसिद्ध शहरों में से एक है जो एक प्रमुख वाणिज्यिक, सांस्कृतिक और परिवहन केंद्र भी है। खेलों को बढ़ावा देने में इस स्थान का काफी महत्व है। चूँकि मोहाली पीसीए क्रिकेट स्टेडियम और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का घर है, दोनों स्टेडियम देश भर से खेल प्रेमियों को इस खूबसूरत गंतव्य की ओर आकर्षित करते हैं।

इस स्थान पर श्रद्धालु भी आते हैं क्योंकि यहां कई लोकप्रिय गुरुद्वारे हैं जिनमें गुरुद्वारा अंब साहिब, सिंह शहीदान आदि शामिल हैं। यह पंजाब के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: रोज़ गार्डन, सुखना झील, मनसा देवी मंदिर, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम
ठहरने के स्थान: होटल मिराज मोहाली, होटल एंकरेज मोहाली, होटल ग्रीनलैंड, ग्लेड्स होटल

और जानें: 8 Most Spine-Tingling Things To Do In Punjab

12. सरहिन्द

पंजाब में घूमने की जगहें में से एक सरहिन्द है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

सरहिंद को पहले फतेहगढ़ साहिब के नाम से जाना जाता था। यह मुहम्मद गोरी के खिलाफ विद्रोह में पृथ्वीराज चौहान की एक सैन्य चौकी थी। यह स्थान गौरी सल्तनत का हिस्सा बन गया और बाद में वर्ष 1362 में तुगलक सम्राटों द्वारा इसकी पुनर्स्थापना की गई। यदि आप सरहिंद जाते हैं, तो आपको इसकी पिछली कहानी के निशान देखने को मिलेंगे, जिससे आपको पिछले राजाओं के संघर्षों को जानने का पूरा मौका मिलेगा।

वर्तमान में, यह सिखों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान है क्योंकि गुरु गोबिंद सिंह के दो युवा पुत्रों की यहां बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। क्षेत्र की संस्कृति और शांति का पता लगाने के लिए यह पंजाब के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

शीर्ष पर्यटक आकर्षण: गुरुद्वारा ज्योति सरूप, गुरुद्वारा शहीद गंज, ब्रास में नबीस का मकबरा
ठहरने के स्थान: रुतबा होटल और रेस्तरां, होटल नूर महल रीजेंसी और रेस्तरां, जग्गी रिसॉर्ट्स

और जानें: 6 Astonishing Places To Visit In Kapurthala In Punjab

पंजाब अच्छे भोजन, खुशनुमा माहौल और समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है। इनमें से प्रत्येक स्थान पंजाब का एक अलग स्वाद प्रदान करता है। पंजाब में घूमने के लिए इतनी सारी अद्भुत जगहों के साथ, अब आप निश्चित रूप से इस आश्चर्यजनक राज्य में जाने के लिए उत्साहित हैं। यदि आप परेशानी मुक्त समय चाहते हैं, तो पंजाब की यात्रा की योजना बनाएं और अच्छा समय बिताएं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

पंजाब में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

पंजाब में क्या बहुत प्रसिद्ध है?

पंजाब कई पर्यटक आकर्षणों से भरा हुआ है, जो आनंददायक यात्रा अनुभव के लिए दूर-दूर से यात्रियों का स्वागत करते हैं जैसे: स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, शीश महल, किला मुबारक, मोती बाग पैलेस और रॉक गार्डन। इसके अलावा, पंजाब में सबसे प्रसिद्ध चीजों में से कुछ हैं इसका स्वादिष्ट भोजन, खरीदारी के असीमित अवसर और रंगीन माहौल - आभूषण, फुलकारी, जूतियां और बहुत कुछ।

पंजाब में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

अपने परिवार के साथ एक अद्भुत यात्रा की योजना बनाने के लिए पंजाब सबसे अच्छा स्थान है क्योंकि यह राज्य कई आनंददायक स्थानों से भरा हुआ है। पंजाब में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, शीश महल, मोती बाग पैलेस और रॉक गार्डन शामिल हैं।

पंजाब घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पंजाब घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। चूंकि पंजाब में गर्मी के महीनों के दौरान मौसम की स्थिति कठोर होती है और बरसात के मौसम में अत्यधिक नमी होती है, इसलिए सर्दियों के महीनों के दौरान राज्य की यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

क्या पंजाब में कोई समुद्रतट है?

नहीं, पंजाब में कोई समुद्रतट नहीं है। हालाँकि, यदि आप समुद्र तट पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो आप पंजाब से दूर जाने की योजना बना सकते हैं।

पंजाब कैसे पहुँचें?

पंजाब हवाई, रेलवे और सड़क परिवहन के ठोस नेटवर्क के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कोई भी हवाई मार्ग से पंजाब की यात्रा कर सकता है क्योंकि अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ में पूरी तरह कार्यात्मक और सुविकसित हवाई अड्डे हैं। राज्य की जेब-अनुकूल यात्रा के लिए, यात्री सड़क यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं या ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। राज्य के राजमार्ग पूरी तरह से विकसित हैं और रेलवे नेटवर्क भी काफी मजबूत है।

पंजाब में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

पंजाब में ठहरने के लिए कुछ बेहतरीन होटल इस प्रकार हैं:
1. मैरियट अमृतसर द्वारा फेयरफील्ड
2. रेडिसन अमृतसर द्वारा कंट्री इन एंड सुइट्स
3. हयात रीजेंसी लुधियाना
4. मैरियट अमृतसर द्वारा प्रांगण
5. कीज़ सेलेक्ट लुधियाना - लेमन ट्री होटल्स द्वारा

पंजाब घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

पंजाब का सर्वोत्तम नजारा देखने के लिए 3-4 दिनों की यात्रा पर्याप्त होगी। अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए, आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बाहरी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

पंजाब में एक दिन की यात्रा के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

पंजाब में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप एक दिन की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इनमें से कुछ सबसे अच्छे हैं अमृतसर, चंडीगढ़, पठानकोट, लुधियाना और जालंधर।

मैं पंजाब में क्या खरीद सकता हूँ?

पंजाब में खरीदने के लिए कई चीजें हैं जैसे फुलकारी दुपट्टा, पंजाबी जूती, पटियाला सलवार कमीज, पंजाबी परांदा, पंजाबी पंखी, गुड़, अचार, मिठाइयाँ और बहुत कुछ।

पंजाब का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

पंजाब का प्रसिद्ध भोजन छोले भटूरे, लस्सी, बटर चिकन, अमृतसरी मछली, अमृतसरी नान, सरसों का साग और राजमा चावल हैं। आप पंजाब में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं और इस क्षेत्र की खोज के दौरान स्थानीय मिठाइयों का स्वाद लेना न भूलें।

और पढ़ें:-

Category: hindi, Places To Visit, Punjab

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month