Written by

भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित, जम्मू क्षेत्र अपने मनमोहक पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यह स्थान मुख्य रूप से वैष्णो देवी मंदिर के लिए जाना जाता है, जो हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखता है। लेकिन आकर्षण के मामले में यह सब कुछ नहीं है, जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की यह सूची आपको आपके पास मौजूद सभी विकल्पों के बारे में बताएगी और यदि आप पृथ्वी पर स्वर्ग के इस हिस्से में घूमने की योजना बना रहे हैं तो यह आपकी बकेट सूची में होने चाहिए।

सूचीबद्ध आकर्षण सभी कुशल पर्यटक जानकारी जैसे समय, प्रवेश शुल्क आदि के साथ आते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर ब्राउज़ करने की आवश्यकता नहीं है।

26 जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

यहां जम्मू में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थानों की सूची दी गई है जो यह सुनिश्चित करेगी कि इस खूबसूरत शहर में आपकी पूरी छुट्टियों में कहां कहां घूम सकते है। यहां बाजारों से लेकर मंदिरों, किलों और झीलों तक सब कुछ है। तो, आराम से बैठें और पढ़ने का आनंद लें क्योंकि हम आपको आपकी जम्मू यात्रा की उम्मीदों के बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

1. वैष्णो देवी मंदिर – एक लोकप्रिय स्थल

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

वैष्णो देवी मंदिर दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले हिंदू मंदिरों में से एक है, हर साल लाखों तीर्थयात्री इस मंदिर में आते हैं। यह मंदिर देवी महालक्ष्मी को समर्पित है और मान्यता के अनुसार आप यहां जो भी मांगते हैं वह पूरा हो जाता है। गुफा शैली का यह मंदिर समुद्र तल से 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए लोगों को एक बिंदु से ऊपर तक पैदल यात्रा करनी पड़ती है। पैदल चलने के अलावा आप वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं, टट्टू की सवारी या पालकी का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसके अलावा जम्मू में घूमने की जगहें काफी सारी है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: शाम 5 बजे – दोपहर 12 बजे, शाम 4 बजे – रात 9 बजे
किसके लिए प्रसिद्ध: जम्मू-कश्मीर के संघ में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल होने के नाते

और जानें: Autumn Affair In Jammu & Kashmir

2. रघुनाथ मंदिर – एक प्रमुख हिंदू तीर्थस्थल

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक रघुनाथ मंदिर है

Image Source: Shutterstock

जम्मू में देखने लायक स्थानों की हमारी सूची में एक और मुख्य आकर्षण है रघुनाथ मंदिर है। यह परिसर उन्नीसवीं सदी की शुरुआत का है जब इसे महाराजा रणजीत सिंह ने बनवाया था। परिसर के प्रत्येक मंदिर का शिखर एक समान है, जो ऊंचाई के अनुसार अलग-अलग है। यहां की स्थापत्य शैली में सिख और मुगल शैलियों का मिश्रण दिखता है। मंदिरों के मुखौटे और समग्र स्वरूप के अलावा, उनके अंदर की पेंटिंग्स ध्यान आकर्षित करती हैं क्योंकि वे महाभारत, भगवद गीता और रामायण के अध्यायों को चित्रित करती हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर परिसर जिसमें सात अलग-अलग हिंदू मंदिर शामिल हैं

3. बाहु किला – दीवारें जो बची हुई हैं

बाहु किला जम्मू का दर्शनीय स्थल है

Image Source: Shutterstock

किसी भी जम्मू दर्शनीय स्थल के लिए बाहु किला एक महत्वपूर्ण स्थान है। 18वीं शताब्दी में बने इस किले का निर्माण डोगरा साम्राज्य के राजा गुलाब सिंह ने कराया था। यह जम्मू के ओल्ड टाउन के सामने 325 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। संरचना की मोटी किलेबंद दीवारें काले मोर्टार और चूने का उपयोग करके बनाई गई हैं। हालाँकि बाहु किले के अंदर कई आकर्षण हैं, लेकिन सबसे प्रसिद्ध महाकाली मंदिर है जिसे आठवीं शताब्दी में बनाया गया था।

प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति
समय: सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: किले के अंदर देवी काली मंदिर

और जानें: Shopping In Kashmir

4. पीर खो गुफा – सबसे पुरानी

पीर खो गुफा जम्मू कश्मीर पर्यटन स्थलों की सूची में एक महत्वपूर्ण आकर्षण है

Image Source: Shutterstock

पीर खो गुफा एक मंदिर है, जिसका उल्लेख वास्तव में जम्मू कश्मीर पर्यटन स्थलों की सूची में एक आकर्षण के रूप में किया गया है। यह मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और पुरातात्विक रिकॉर्ड के अनुसार, इसका निर्माण पंद्रहवीं शताब्दी में हुआ था जब राजा अजायब देव का शासनकाल था। मंदिर का विशाल प्रांगण ध्यान खींचता है, खासकर जब इसे दिवाली जैसे विभिन्न हिंदू त्योहारों के उत्सव के दौरान जलाया जाता है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: आध्यात्मिकता के शानदार दर्शनीय स्थल जहां साधु पूरी तरह से अपने क्षेत्र में रहते हैं और शहर के सबसे पुराने मंदिर हैं

5. भीमगढ़ किला – समय में पीछे की यात्रा

भीमगढ़ किला जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Credit: Plasmid for Wikipedia

जब जम्मू के आकर्षणों की बात आती है, तो भीमगढ़ किले का उल्लेख अक्सर किया जाता है। यह पहाड़ी किला जमीन से 150 मीटर ऊपर स्थित है और यहां मंदिर, तालाब और भव्य कमरों सहित विभिन्न आकर्षण हैं। अपने शुरुआती दिनों में, इसे मिट्टी का उपयोग करके बनाया गया था और बाद में महाराजा ऋषिपाल राणा द्वारा पत्थरों का उपयोग करके इसका पुननिर्माण किया गया था। भीमगढ़ किला जम्मू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान में से एक है। इस अवशेष की यात्रा आपको समय में पीछे ले जाएगी और आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: यह किला वर्षों की विजय के दौरान बहादुरी की कहानियाँ बताता है

और जानें: Things To Do In Jammu

6. बाग-ए-बहू – प्रकृति के चारों ओर घूमें

बाग-ए-बहू जम्मू के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

विभिन्न फूलों के रंगों से सुशोभित, बाग-ए-बहू तवी नदी के किनारे स्थित है। आपके पास बगीचे में समर्पित पैदल मार्ग हैं जो आपको टहलने और प्रकृति के सार से जुड़ने की सुविधा देते हैं। स्थानीय लोग और पर्यटक यहां पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए आते हैं। यह अपने प्राकृतिक आकर्षण और मछली के आकार के मछलीघर के साथ-साथ सार्वजनिक गैलरी के कारण जम्मू में प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। एक्वेरियम में लगभग 400 विभिन्न प्रकार की मछलियाँ पाई जाती हैं।

प्रवेश शुल्क: प्रति व्यक्ति 5 रूपये
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: जम्मू-कश्मीर में उत्तम प्राकृतिक वैभव

7. मांडा चिड़ियाघर – पारिवारिक छुट्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त

सर्दियों में जम्मू में घूमने की जगहों में से एक मांडा चिड़ियाघर है

Image Credit: Musthaqsms for Pixabay

यह सर्दियों में जम्मू में घूमने की जगहों में से एक है, मांडा चिड़ियाघर एक आदर्श स्थान है, खासकर यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं। हालाँकि यह एक छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ है, यहाँ प्रदर्शनियों की सूची वास्तव में लंबी है। हॉग हिरण, साही, तेंदुआ, बार्न उल्लू, सांभर, अजगर और काला तीतर उन प्राणियों में से हैं जिन्हें आप इस चिड़ियाघर में देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: 20 रुपये प्रति व्यक्ति
समय: सुबह 9 बजे – शाम 6 बजे (मंगलवार बंद)
किसके लिए प्रसिद्ध: विशाल जैव विविधता और मानसिक सांत्वना पाने के लिए

और जानें: Hill Stations Near Jammu

8. अमर महल पैलेस – जहां किंवदंती छिपी है

अमर महल पैलेस जम्मू शहर का एक प्रतिष्ठित स्थल है

Image Source: Shutterstock

जम्मू शहर का एक प्रतिष्ठित स्थल, अमर महल पैलेस का इतिहास समृद्ध है। यह महल उन्नीसवीं सदी में डोगरा शासक राजा अमर सिंह द्वारा बनवाए जाने के बाद एक फ्रांसीसी वास्तुकार द्वारा बनाया गया था। आज इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है, जो जम्मू के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। संग्रहालय में लघु चित्र, किताबें, कला संग्रह और एक स्वर्ण सिंहासन प्रदर्शित है जिसका वजन 120 किलोग्राम है। मुखौटे से लेकर आंतरिक सज्जा तक और यहां तक ​​कि स्थान भी शानदार है, क्योंकि महल आश्चर्यजनक तवी नदी के ठीक बगल में बना है।

प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति
समय: सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक, दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: अद्भुत फ्रांसीसी वास्तुकला

9. मुबारक मंडी पैलेस – राजघरानों का स्थान

मुबारक मंडी पैलेस जम्मू का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है

Image Source: Shutterstock

जम्मू कश्मीर के तत्कालीन महाराजा का भव्य निवास, मुबारक मंडी पैलेस दूर से देखा जा सकता है। परिसर में सबसे पुरानी संरचना 1824 की है, जिसके बाद धीरे-धीरे अन्य संरचनाएँ जोड़ी गईं। यह महल 1925 तक राजघरानों के निवास के रूप में कार्य करता था और आज यह राजस्थानी, मुगल और बारोक (यूरोपीय) वास्तुकला शैलियों के मिश्रण को चित्रित करने वाला एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। अंदर कई आकर्षण हैं, जैसे पिंक पैलेस, गोल घर कॉम्प्लेक्स, रानी चरक पैलेस और नवा महल।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: विदेशी शाही संपत्तियों में से एक

और जानें: Delhi To Jammu Trains

10. सिधरा गोल्फ कोर्स – एक दर्शनीय स्थल

सिधरा गोल्फ कोर्स जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप खेल भावना वाले व्यक्ति हैं, तो सिधरा गोल्फ कोर्स आपकी जम्मू यात्रा के लिए उपयुक्त स्थान है। बिना किसी हिचकिचाहट के, यह सुंदर गोल्फ कोर्स जम्मू शहर के पर्यटन स्थलों की आपकी सूची में होना चाहिए। गोल्फ कोर्स से, आप अमर महल पैलेस, मुबारक मंडी, बाहु किला और त्रिकुटा हिल्स जैसे प्रमुख स्थलों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। गोल्फ कोर्स के अलावा, अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, जैसे पूरी तरह से सुसज्जित व्यायामशाला, सौना स्पा, इनडोर और टैरेस डाइनिंग, नर्सरी, लाउंज और बार, साथ ही एक प्रो शॉप भी है।

प्रवेश शुल्क: केवल सदस्यता शुल्क
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: जम्मू क्षेत्र में सबसे सुंदर गोल्फ कोर्स

11. रणबीरेश्वर मंदिर – आध्यात्मिक शक्तियों का स्वागत है

जम्मू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक रणबीरेश्वर मंदिर है

Image Source: Shutterstock

जम्मू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक रणबीरेश्वर मंदिर आध्यात्मिकता से परिपूर्ण है। आप वर्ष 1883 में बने इस विशाल और ऐतिहासिक मंदिर में भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करने वाले 8 फीट के पत्थर के लिंगम को स्थापित करके प्रार्थना कर सकते हैं। जम्मू के शीर्ष मंदिरों में से एक माना जाने वाला यह सुरम्य शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। भगवान शिव के परिवार – गणेश, कार्तिकेय और नंदी बैल की मूर्तियाँ और चित्र भी यहाँ देखे जा सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक
इसलिए प्रसिद्ध: यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा शिव मंदिर है

और जानें: Best Places To Visit In Srinagar

12. डोगरा कला संग्रहालय – कुछ बेहतरीन कला का गवाह

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक डोगरा कला संग्रहालय है

Image Credit: GregMontani for Pixabay

एक और आकर्षण जो जम्मू में घूमने लायक हमारी शीर्ष जगहों की सूची में आता है, वह है डोगरा कला संग्रहालय, जो पहले डोगरा आर्ट गैलरी के नाम से लोकप्रिय था। डोगरा संस्कृति के अवशेषों, उनकी विरासत, त्योहारों और खान-पान की आदतों का गवाह बनें। यह कला और इतिहास प्रेमियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि उन्हें बसोहली की प्रसिद्ध पहाड़ी लघु पेंटिंग देखने को मिलती है। आप यहां पर गंभीर ऐतिहासिक महत्व वाली 7,000 से अधिक वस्तुओं का शानदार संग्रह देख सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: INR 10
समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: डोगरा संस्कृति में एक बहुत ही विशिष्ट अंतर्दृष्टि

13. राजेंदर पार्क – एक प्राकृतिक सौंदर्य

जम्मू के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक, राजेंद्र पार्क है

Image Credit: RosZie for Wikimedia Commons

जम्मू की हर्बल सुंदरता का आनंद लेने के लिए, विशेष रूप से परिवार के साथ पिकनिक के लिए जम्मू के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक, राजेंद्र पार्क जा सकते है। पार्क के भीतर एक नहर है जो कई फव्वारों और चमकीले आकर्षणों के संयोजन में चलती है। यह आराम करने और प्रकृति के चारों ओर सैर करने के लिए एक शांतिपूर्ण जगह है। पार्क का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है और यदि आप कुछ प्राकृतिक ध्वनियाँ सुनना चाहते हैं, तो पार्क में जा सकते है। वास्तव में, यह पार्क जम्मू के कुछ बेहतरीन होटलों के पास स्थित है, इसलिए इसे निश्चित रूप से अवश्य देखना चाहिए।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: हर्बल परिवेश का आनंद लेने के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान

और जानें: Serene Picnic Spots Near Jammu

14. शिव खोरी – भगवान के चमत्कार का गवाह बनें

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक शिव खोरी है

Image Credit: Devika Robin Singh for Wikimedia Commons

एक अन्य शीर्ष आकर्षण और जम्मू में शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक शिव खोरी होगा। यह कई महत्वपूर्ण गुफा मंदिरों में से एक है, जो प्राकृतिक शिवलिंग निर्माण के कारण स्थानीय समुदाय और भगवान शिव के भक्तों के बीच प्रसिद्ध है, जो लगभग 150 मीटर लंबा है। यहां एक 4 फीट का स्वयंभू लिंग भी है जिसकी छत से नींबू और दूधिया तरल पदार्थ लगातार गिरता रहता है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: भगवान शिव को समर्पित गुफा मंदिर

15. दूधाधारी मंदिर – शहर में सबसे ऊंचा

दूधाधारी मंदिर जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

एक अन्य प्रसिद्ध और शीर्ष जम्मू दर्शनीय स्थल विकल्प दूधाधारी मंदिर है। जम्मू की शांत पहाड़ियों के आसपास स्थित, इसे संत दूधाधारी बाबा की याद में बनाया गया था, जो केवल दूध पर जीवित रहने के लिए जाने जाते हैं। यह मंदिर जम्मू शहर के सबसे ऊंचे स्थानों में से एक पर स्थित है। एक छोटा सा मंदिर परिसर, आपको पूरी तरह से मंदिर देखने और ऊपर से मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने में अधिकतम एक घंटे का समय लगेगा।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक
इसलिए प्रसिद्ध: पूरा मंदिर सफेद संगमरमर से बना है

और जानें: Top 9 Places Near Jammu

16. रघुनाथ बाज़ार – स्थानीय वस्तुएँ ढूँढ़ें

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक रघुनाथ बाज़ार है

Image Credit: MonicaVolpin for Pixabay

आपने बहुत सारी दर्शनीय स्थलों की यात्रा की है और अब आप कुछ खरीदारी करना चाहते हैं और ऐसी चीजें खरीदना चाहते हैं जो आपकी इस यात्रा को और अधिक यादगार बनाने में मदद कर सकें। जम्मू में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक और देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, रघुनाथ बाज़ार की ओर चलें। ऐसी चीज़ों की कोई कमी नहीं है जो आपको इस विशेष स्थान पर नहीं मिलेंगी, सूखे मेवे, सेब, इलेक्ट्रॉनिक्स, पारंपरिक कढ़ाई, प्यारे फूल और भी बहुत कुछ है। गलियों में घूमने या स्थानीय विक्रेताओं से गर्म चाय की चुस्की लेने में अत्यधिक आनंद लें।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: सूखे मेवे बेचने वाली दुकानों की बड़ी संख्या

17. शीश महल – एक शाही विरासत

शीश महल जम्मू में देखने लायक शीर्ष स्थालों में से एक है

Image Source: Shutterstock

शीश महल जम्मू में देखने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है, जो किले के बगल में रामनगर में स्थित है। 1885 में राजा राम सिंह द्वारा निर्मित, इस महल को इसका नाम इसकी दीवारों के अंदर सजे दर्पण के काम से दिया गया था। शीशमहल जम्मू कश्मीर के पर्यटन स्थल में से एक है। वास्तव में, दीवारें प्राचीन महाकाव्यों, रामायण और महाभारत को चित्रित करने वाली कुछ आकर्षक पेंटिंग और भित्तिचित्रों से अलंकृत हैं। आप इन महाकाव्यों के बारे में विस्तार से जानने की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: कलाकारों और बिल्डरों का जटिल काम

और जानें: Stunning Resorts Near Jammu

18. पुरमंडल – एक गांव में जीवन के लिए

पुरमंडल जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अब समय आ गया है कि आप प्रामाणिक जम्मू संस्कृति का अनुभव करने के लिए किसी स्थानीय गांव की ओर जाने पर विचार करें। देविका नदी के किनारे स्थित, इस गाँव में कुछ मंदिर, मनमोहक दृश्य और शहर की हलचल से बचने के लिए बहुत सारी शांति है। आप यहां की स्थानीय नदी में स्नान कर सकते हैं जिसे स्थानीय लोग पवित्र मानते हैं। यहां दम आलू, रोगन जोश और केसर चावल के साथ मसालेदार लाल मेमने पर आधारित करी सहित प्रामाणिक भोजन का स्वाद ल सकते है। इससे भी अच्छी बात यह है कि आपको जम्मू के आसपास बहुत सारे बेहतरीन रिसॉर्ट मिल सकते हैं जो आसपास के क्षेत्र में स्थित हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: कभी भी
किसके लिए प्रसिद्ध: गांव से होकर बहने वाली देविका नदी आत्माओं को शुद्ध करने के लिए जानी जाती है

19. अखनूर किला – ऐतिहासिक समय का गवाह

अखनूर किला जम्मू का ऐतिहासिक स्थल है

Image Credit: Illyas Ahmed for Wikimedia Commons

चिनाब नदी के तट पर स्थित, एक शानदार आकर्षण है जो उस भूमि पर बनाया गया है जहां हड़प्पा सभ्यता के अवशेष पाए जा सकते हैं। आप बुर्जों के साथ विशाल किले की दीवारें और दो मंजिला वॉच टावर देख सकते हैं। किले के अंदर महल में कुछ आश्चर्यजनक रूप से सजाए गए मेहराब हैं, जिनमें सुंदर भित्ति चित्र हैं। अगर आप इतिहास और संस्कृति के प्रेमी हैं तो आपको यहां की यात्रा की योजना जरूर बनानी चाहिए।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: एक प्राचीन स्थल होने के नाते, इसमें इतिहास के 3 कालखंड मौजूद हैं। कई उत्खनन स्थल पुरातत्वविदों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

और जानें: Shopping In Jammu

20. सुरिंसर झील – प्राकृतिक वैभव के लिए

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक सुरिंसर झील है

Image Source: Shutterstock

जम्मू अपने प्राकृतिक वैभव के लिए जाना जाता है और उस प्रतिष्ठा को ऊंचा रखने वाले शीर्ष स्थानों में से एक सुरिंसर झील है, जो अपनी प्राकृतिक प्रचुरता और पौराणिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह घनी पर्वत श्रृंखलाओं से बहुत अच्छी तरह से घिरा हुआ है और एक पसंदीदा पिकनिक स्थल है। यह झील 15 पक्षी प्रजातियों के साथ, सुरिंसर मानसर वन्यजीव अभयारण्य के बहुत करीब स्थित है। बाकी, यह जम्मू में शीर्ष स्थानों में से एक है और शांति की तलाश करने वाले किसी व्यक्ति के लिए ये आदर्श स्थान है। कपल्स के लिए जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह झील निश्चित रूप से आपकी सूची में होनी चाहिए।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: कभी भी
किसके लिए प्रसिद्ध: अपार प्राकृतिक सुंदरता और कुछ पौराणिक महत्व के लिए

21. नंदिनी वन्यजीव अभयारण्य – एक आदर्श प्राकृतिक निवास

नंदिनी वन्यजीव अभयारण्य जम्मू के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Sarangib for Pixabay

लुप्तप्राय और अन्यथा वन्यजीव प्रजातियों की एक श्रृंखला के लिए एक शांत आश्रय, नंदिनी वन्यजीव अभयारण्य 34 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। कई एकड़ देवदार के पेड़ों से घिरे हुए, आप तेंदुए, तीतर, जंगली सूअर, भरल और ग्रे लंगूर भी पा सकते हैं। यह प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक अद्भुत निवास स्थान है जो प्राकृतिक अवकाश की तलाश में रहते हैं। पक्षी देखने के शौकीनों को बड़ी संख्या में चीयर तीतर, लाल जंगलमुर्गी, भारतीय मैना, भारतीय मोर और चकोर झुंड मिल सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक (ग्रीष्मकालीन) और सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक (सर्दी)
किसके लिए प्रसिद्ध: समृद्ध जैव विविधता और तीतर की अद्भुत प्रजाति

और जानें: Trekking Routes in Jammu and Kashmir

22. बाबा धनसर – एक पवित्र स्थान

बाबा धनसर जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Credit: Baba Dhansar for Facebook

बाबा धनसर जम्मू में करुआ गांव के पास स्थित एक पवित्र स्थान है। यह जम्मू में घूमने के लिए उन अनोखी जगहों में से एक हो सकता है जहां आप पौराणिक कहानियों से परिचित होते हैं। आप उन कहानियों का हिस्सा बन सकते हैं, खासकर, जब आप यहां यात्रा की योजना बनाते हैं और स्थानीय अंतर्दृष्टि सुनते हैं। बाबा धनसार में घूमने लायक कुछ स्थान हैं बाबा धनसार का मंदिर और भगवान शिव की गुफा – दो लोकप्रिय पूजा स्थल है। पास की करुआ झील पवित्र है और शिविर लगाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: कभी भी
किसके लिए प्रसिद्ध: स्थानीय कहानियाँ जो पीढ़ियों से लिखी गई हैं

23. दरगाह गरीब शाह – सद्भाव का प्रतीक

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक दरगाह गरीब शाह है

Image Credit: Chidioc for Pixabay

दरगाह गरीब शाह जम्मू में सबसे लोकप्रिय मुस्लिम तीर्थस्थलों में से एक है। बाबा गरीब शाह एक मुस्लिम संत थे। दरगाह सांबा में स्थित है और समाधि की देखभाल स्थानीय हिंदू लोग करते हैं। मुस्लिम पर्यटकों के लिए जम्मू में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक, आगंतुक अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए यहां आते हैं। जम्मू के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक होने के अलावा, यह मंदिर शांति और सद्भाव का एक आदर्श प्रतीक बन गया है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: एन/ए
किसके लिए प्रसिद्ध: वह समाधि जिसकी देखभाल विभिन्न धर्मों के लोग करते हैं

और जानें: Top 9 Places Near Jammu

24. महामाया मंदिर – वीरता की कहानियों के लिए

महामाया मंदिर जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

महामाया मंदिर जम्मू के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और यह इस क्षेत्र में सबसे अधिक देखे जाने वाला पवित्र स्थान है। यह बाहु किले के पीछे स्थित है – जो जम्मू क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय किलों में से एक है। यह मंदिर एक स्वतंत्रता सेनानी महामाया के संघर्षों की अद्भुत जानकारी देता है, जिन्होंने कुछ सदियों पहले स्वतंत्रता के लिए लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी थी। जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनने का एक और कारण तवी नदी का अनोखा और सुंदर दृश्य है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: महिला की कई मूर्तियाँ जो आपको उस बहादुर महिला की सराहना करने पर मजबूर कर देती हैं

25. पुंछ किला – गौरवशाली अतीत के साथ

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक पुंछ किला है

Image Credit: Bluesnap for Pixabay

7,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला, गौरवशाली किला इतिहास प्रेमियों के लिए जम्मू में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। अपनी मोटी और पत्थर की दीवारों के भीतर, किला मुसलमानों, सिखों और डोगराओं द्वारा विजय और शासन की कहानियाँ रखता है। आप किले की खूबसूरत मुगल वास्तुकला की खोज कर सकते हैं। हालाँकि, किले के विभिन्न खंड विभिन्न शासकों की स्थापत्य शैली को दर्शाते हैं। यह पुंछ में घूमने के लिए एक शीर्ष स्थान है और जम्मू में और भी अधिक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक
किसके लिए प्रसिद्ध: वास्तुकला के विभिन्न प्रकार और शैलियाँ

और जानें: Festivals In Jammu And Kashmir

26. भैरो बाबा मंदिर – सुनिए अद्भुत कहानी

भैरो बाबा मंदिर जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Abhishek Chandra for Wikipedia

जो चीज़ इस मंदिर को जम्मू में घूमने लायक सबसे दिलचस्प जगहों में से एक बनाती है, वह है बाबा भैरो की कहानी। एक संत से राक्षस बन गया यह मंदिर ठीक उसी स्थान पर स्थित है जहां वैष्णो देवी ने उसे उसके पापों के लिए मार डाला था, यह मंदिर प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर से केवल 3 किमी दूर है। मंदिर तक पैदल चलना थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, फिर भी आसपास के अद्भुत दृश्य पैदल मार्ग को भव्य बनाते हैं।

प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: हमेशा खुला
किसके लिए प्रसिद्ध: काल भैरव की कहानी जिसमें देवी वैष्णो देवी ने उन्हें मार डाला और फिर उन्हें अपने पापों के लिए पश्चाताप हुआ

और जानें: Most Popular Restaurants In Jammu

आशा है कि जम्मू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की यह सूची आपके लिए उपयोगी संसाधन साबित होगी! यदि आप बिना किसी परेशानी के जम्मू की यात्रा आशा है कि जम्मू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की यह सूची आपके लिए उपयोगी संसाधन साबित होगी! यदि आप बिना किसी परेशानी के जम्मू की यात्रा करना चाहते हैं, तो ट्रैवल ट्राइएंगल की जम्मू यात्रा आपकी मदद करेगी। आप निश्चिंत होकर, सभी शानदार जगहों पर, जहां सब कुछ दिखाई दे रहा हो, अद्भुत समय बिता सकते हैं।!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

जम्मू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

भैरो बाबा मंदिर को जम्मू में घूमने लायक दिलचस्प जगहों में से एक क्यों माना जाता है?

काल भैरव के पीछे की कहानी के कारण भैरो बाबा मंदिर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, जिसमें देवी वैष्णो देवी ने उन्हें मार डाला था और फिर उन्होंने अपने पापों के लिए पश्चाताप किया था।

जम्मू में क्या प्रसिद्ध है?

जम्मू को राज्य की शीतकालीन राजधानी कहा जाता है जो विशेष रूप से कटरा में वैष्णो देवी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इस स्थान पर हर साल लगभग 1 करोड़ तीर्थयात्री आते हैं।

जम्मू में यात्रा कैसे करें?

जम्मू जाने के लिए कई विकल्प हैं जिनमें हवाई मार्ग, बस मार्ग और ट्रेन मार्ग भी शामिल हैं। निकटतम हवाई अड्डा जम्मू हवाई अड्डा है जो एक घरेलू हवाई अड्डा है जो नई दिल्ली, श्रीनगर और लेह जैसे शहरों से जुड़ा हुआ है।

जम्मू कश्मीर का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

जम्मू के स्थानीय खाद्य व्यंजन मोरेल, पालोव, मदरा, ओरिया, मानी, खमीरा, कत्था मांस और शाशा हैं।

जम्मू में खरीदने के लिए क्या है?

जम्मू पापियर माचे, शॉल, मिठाइयाँ, सूखे मेवे, कालीन, केसर और लकड़ी की नक्काशी जैसी चीज़ों की खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है।

कटरा से पटनीटॉप कितनी दूर है?

पटनीटॉप से कटरा को जोड़ने वाली कोई सीधी उड़ान नहीं है, इसलिए आपकी यात्रा का एकमात्र तरीका सड़क मार्ग है। कटरा पटनीटॉप से 80 किलोमीटर दूर है।

और पढ़ें:-

Category: hindi, Jammu, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month