Written by

यदि आप प्यार में हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो आप भाग्यशाली व्यक्ति हैं। मानो या न मानो, यह शहर प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। दिल्ली में कई सारे रोमांटिक स्थान हैं। कपल्स के घूमने के लिए दिल्ली में कई बाज़ार, कैफे, स्मारक और यहां तक ​​कि पार्क भी हैं। ये दिल्ली में रोमांटिक जगहें अक्सर लवबर्ड्स से भरी हुई देखी जाती हैं, खासकर सर्दियों में।

चाहे आप इतिहास प्रेमी हों, शांति चाहने वाले हों या पार्टी में जाने वाले हों, दिल्ली में वह सब कुछ है जो आपकी डेट को यादगार बना देंगा। शॉपिंग सड़कों से लेकर खाद्य बाज़ारों तक, राजधानी शहर आपके किसी खास को प्रभावित करने की अपार संभावनाएँ देता है। अगर आप दिल्ली में एक परफेक्ट डेट प्लान करना चाहते हैं, तो यहां लव बर्ड्स के लिए दिल्ली की सबसे खूबसूरत रोमांटिक जगहें हैं।

सर्वश्रेष्ठ दिल्ली में रोमांटिक जगहें

अपनी डेट पर एक अद्भुत समय बिताने के लिए अपने साथी के साथ दिल्ली में घूमने के लिए शीर्ष स्थान यहां दिए गए हैं। इस सूची में दिल्ली के पार्कों, आकर्षणों, हाई-एंड रेस्तरां और किलों का वर्गीकरण है।

1. गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज, सैदुलाजाब

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

साकेत के पास सैदुलाजाब इलाके में स्थित, गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली का सबसे अच्छा युगल पार्क है। यह कई थीम क्षेत्रों के साथ एक बेदाग डिजाइन किया गया परिदृश्य है, जिसमें मुगल गार्डन, बांस कोर्ट, वॉटर लिली वाले फूल, जड़ी-बूटी उद्यान और सौर ऊर्जा पार्क की तर्ज पर एक खंड शामिल है। गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज के अलावा दक्षिण दिल्ली में रोमांटिक जगहें है। बगीचे में दिल्ली के कुछ बेहतरीन रेस्तरां भी हैं जहाँ आप फियो और मैजिक सहित अपने प्रियजनों के साथ रोमांटिक भोजन साझा कर सकते हैं। अब क्या यह दिल्ली में जोड़ों के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है?

स्थान: स्वतंत्रता सेनानी कॉलोनी, निकट, साकेत, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 30 किमी
कैसे पहुंचें: गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज का निकटतम मेट्रो स्टेशन साकेत है और यह येलो लाइन पर स्थित है।

और जानें: 55 Hill Stations Near Delhi

2. लोधी गार्डन, खान मार्केट

लोधी गार्डन दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

दिल्ली के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक, लोधी गार्डन के पुरातन खंडहरों के किनारे टहलना वास्तव में जोड़ों के लिए दिल्ली के सबसे रमणीय पिकनिक स्थलों में से एक हो सकता है। लोधी गार्डन दिल्ली में सबसे रोमांटिक जगह में से एक है। दक्षिणी दिल्ली के लोधी रोड में खान मार्केट के पास स्थित लोधी गार्डन कपल्स के लिए दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है। लोधी गार्डन दिल्ली में बेस्ट कपल पार्क में से एक है। यहां अपने प्रिय के साथ अच्छी तरह से रखी फूलों की क्यारियों और चारों ओर के दृश्यों का आनंद लेते हुए एक आरामदायक दोपहर बिता सकते है। जोड़ों के लिए दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, पार्क के पास कुछ प्रसिद्ध भोजन स्थल भी हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं जिनमें लोधी गार्डन रेस्तरां भी शामिल है।

स्थान: लोधी एस्टेट, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 15 किमी
कैसे पहुंचें: लोधी गार्डन का निकटतम मेट्रो स्टेशन जोर बाग है। मेट्रो से केवल 5-10 मिनट की पैदल दूरी लगती है। आप रिक्शा या ऑटो भी ले सकते हैं।

3. बुद्ध गार्डन, धौला कुआँ

बुद्ध गार्डन दिल्ली के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

धौला कुआं में बुद्ध गार्डन दिल्ली के प्रसिद्ध युगल स्थानों में से एक है। यह थोड़ा असुरक्षित हो सकता है क्योंकि यह एक एकांत क्षेत्र में है और यहां कुख्यात घटनाओं के होने की खबरें आई हैं, लेकिन यह प्यार में डूबे ब्रेवहार्ट्स को पार्क में खुद के लिए एक आरामदायक छोटी जगह खोजने से नहीं रोकता है। दिल्ली में सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक, यह पार्क के खूबसूरती से सजाए गए लॉन, नदियाँ, ढलान वाला इलाका होना चाहिए जो उन्हें इतनी बड़ी संख्या में आकर्षित करता है। आप फोटो-सेशन के लिए कभी भी यहां जा सकते हैं क्योंकि यह दिल्ली एनसीआर में प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

स्थान: धौला कुआँ, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 9 किमी
कैसे पहुंचें: धौला कुआं निकटतम मेट्रो स्टेशन है जो दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर स्थित है।

और जानें: 39 Best Resorts Near Delhi

4. डियर पार्क, हौज़ खास विलेज

दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक डियर पार्क है

Image Source: Shutterstock

यदि आप अब तक डियर पार्क में डेट के लिए नहीं गए हैं तो यह हैरानी की बात है। इसे वास्तव में दिल्ली की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक माना जा सकता है। एक विशाल क्षेत्र को कवर करते हुए, पार्क के परिसर में एक आकर्षक झील (या टैंक) है, जिसमें अच्छी तरह से सजाए गए लॉन और फूलों की क्यारियाँ हैं जो इसे दिल्ली के खूबसूरत स्थानों में से एक बनाती हैं। किसी भी दिन आप यहां मोर, हिरण, खरगोश और गिनी सूअर देख सकते हैं। यहां घंटों बिताते समय आप लगभग भूल जाएंगे कि आप अभी भी दिल्ली जैसे भीड़भाड़ वाले और प्रदूषित शहर में हैं। डियर पार्क के अलावा कई सारी दिल्ली एनसीआर में रोमांटिक जगहें है।

स्थान: हौज़ खास विलेज, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 26 किमी
कैसे पहुंचें: निकटतम मेट्रो स्टेशन हौज़ खास या साकेत है। आप मेट्रो स्टेशन से एक ऑटो ले सकते हैं जिसकी कीमत आपको 50 रुपये होगी।

5. पार्थसारथी रॉक्स, जे.एन.यू

पार्थसारथी रॉक्स दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Source: Shutterstock

दिल्ली में एक और असाधारण रोमांटिक जगह, पार्थसारथी रॉक जो कि जेएनयू कैंपस में एक ओपन-एयर ऑडिटोरियम है, जहां आप आसपास की शांति का आनंद लेते हुए शहर के सबसे भव्य सूर्यास्त को देख सकते हैं। कई चट्टानी पहाड़ियों और दरारों से घिरा, हरे रंग का रत्न पार्थसारथी रॉक्स है जिसे कैंपस के छात्र प्यार से पीएसआर कहते हैं। यह छिपा हुआ रत्न शहर के शोर और अराजकता से दूर छिपने के लिए एक आदर्श स्थान है और निश्चित रूप से दिल्ली में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है।

स्थान: लोधी एस्टेट, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 30 किमी
कैसे पहुंचें: निकटतम मेट्रो स्टेशन आरके पुरम है, यहां से एक ऑटो लें और जेएनयू परिसर तक पहुंचें जहां चट्टानें स्थित हैं।

और जानें: Sunder Nursery Heritage Park In Delhi

6. दिल्ली हाट, आईएनए

दिल्ली हाट दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

आपको यकीन करना मुश्किल हो सकता है लेकिन दिल्ली हाट वास्तव में दिल्ली में कपल्स के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। देश भर के व्यंजनों की पेशकश करने वाली कई हस्तशिल्प दुकानों और रेस्तरां के साथ, आप यहां अपने प्रेमी के साथ समय बिता सकते हैं। शाम के समय बंगाल और नागा पैवेलियन के बीच घूम सकते है। दिल्ली में वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर को यहां ले जा सकते हैं। दिल्ली हाट दिल्ली में दोपहर के भोजन के लिए रोमांटिक जगहों में से एक है।

स्थान: आईएनए, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 24 किमी
कैसे पहुंचें: आईएनए मेट्रो स्टेशन निकटतम मेट्रो स्टेशन है। मेट्रो स्टेशन से दिल्ली हाट के लिए ऑटो लें।

7. इंडिया गेट कॉम्प्लेक्स

इंडिया गेट कॉम्प्लेक्स दिल्ली में कपल्स के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

मुझे पता है, इंडिया गेट के बारे में आपके दिमाग में जो छवि है वह बहुत खराब हो सकती है, लेकिन इसे खराब भीड़ के बिना चित्रित करने का प्रयास करें। यह शायद इंडिया गेट के बारे में सबसे अच्छी बात है, की यहां पर 24X7 जाकर घूम सकते है और हर समय देश में सबसे सुरक्षित स्थान है और दिल्ली में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। वहां देर रात जाने की कोशिश करें और मेरा मतलब है कि वास्तव में देर हो चुकी है जब वह क्षेत्र कपल्स के लिए दिल्ली में सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाता है। आप अपने साथी के साथ चुस्की या आइसक्रीम साझा कर सकते हैं और एक अविस्मरणीय अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं तो आप एक अनोखी डेट नाइट के लिए दिल्ली में रात्रि भ्रमण पर जा सकते हैं।

स्थान: नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 10 किमी
कैसे पहुंचें: केंद्रीय सचिवालय इंडिया गेट का निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

और जानें: 30 Reasons I Would Rather Be In Delhi Than Anywhere Else

8. रिज रोड, नॉर्थ कैंपस

रिज रोड दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सुनसान सड़क पर टहलना या ड्राइव करना निश्चित रूप से रोमांटिक लगता है, नॉर्थ कैंपस की ओर चलें और कपल्स के लिए दिल्ली में कुछ सबसे रोमांटिक जगहें खोजें। रिज रोड बेहद शांतिपूर्ण और प्रेमियों के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह दिल्ली में कपल्स के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पीर ग़रीब के पास विद्रोह स्मारक और बावली जैसे कई स्मारक भी हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं। रिज रोड जोड़ों के लिए दिल्ली एनसीआर में रोमांटिक जगहें है।

स्थान: नॉर्थ कैंपस, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 3.7 किमी
कैसे पहुंचें: विश्वविद्यालय नॉर्थ कैंपस का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। हालाँकि यह 6 मिनट की पैदल दूरी है, आप रिज रोड तक जाने के लिए ऑटो भी ले सकते हैं।

9. कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स

कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

कुतुब मीनार परिसर दिल्ली में गर्लफ्रेंड के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दक्षिणी दिल्ली के महरौली इलाके में स्थित यह जगह कई ऐतिहासिक स्मारकों से भरी हुई है। उनमें से सबसे आकर्षक कुतुब मीनार ही है। अपने प्रिय के साथ यहां एक शाम बिताएं और आपको एहसास होगा कि आप कितने खूबसूरत शहर में रहते हैं। कुतुब मीनार के स्मारक को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह 73 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। निस्संदेह दिल्ली में जोड़ों के लिए सबसे अच्छी जगह, इस स्मारक की पहली तीन मंजिलें लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाई गई हैं, जबकि अंतिम दो मंजिलें संगमरमर के साथ-साथ बलुआ पत्थर से बनाई गई हैं।

स्थान: नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 28 किमी
कैसे पहुंचें: कुतुब मीनार निकटतम मेट्रो स्टेशन है और दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर स्थित है। कॉम्प्लेक्स तक जाने के लिए स्टेशन से ऑटो लें।

और जानें: 25 Most Happening New Year Parties In Gurgaon

10. कनॉट प्लेस

कनॉट प्लेस दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Source: Shutterstock

कनॉट प्लेस आश्चर्यजनक सफेद इमारतों के लिए जाना जाता है जो औपनिवेशिक प्रभाव को दर्शाती हैं। भले ही कनॉट प्लेस एक व्यस्त स्थान है, लेकिन यह कपल्स के लिए दिल्ली में सबसे अच्छे घूमने के स्थानों में से एक हो सकता है। खरीदारी करना, बाहर खाना खाना, सेंट्रल पार्क में बैठना और निश्चित रूप से सड़कों पर घूमना आपकी डेट के साथ करने के लिए कुछ अद्भुत चीजें हैं। कनॉट प्लेस जाने का सबसे अच्छा समय नए साल या क्रिसमस की पूर्व संध्या के दौरान होता है जब पूरा क्षेत्र जगमगा उठता है और चारों ओर जश्न का माहौल होता है। कनॉट प्लेस रात में जोड़ों के लिए दिल्ली में घूमने के स्थान में से एक है।

स्थान: नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 8 किमी
कैसे पहुंचे: राजीव चौक कनॉट प्लेस का निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

11. महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क

महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क दिल्ली का लोकप्रिय पार्क है

Image Source: Shutterstock

कुतुब मीनार से सिर्फ दो मिनट की पैदल दूरी पर, महरौली पुरातत्व पार्क सौ से अधिक ऐतिहासिक संरचनाओं के लिए जाना जाता है। राजोन की बावली और लाल कोट किला सबसे प्रिय अवशेषों में से एक हैं। यह पार्क महरौली में 200 एकड़ क्षेत्र को कवर करता है। इस पार्क के फुटपाथों पर टहलने से विभिन्न रहस्यों का पता चलता है, जो इस स्थान के ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हैं। दिल्ली में जोड़ों के लिए हरे-भरे बगीचों में घूमना सबसे रोमांटिक चीजों में से एक है। आख़िरकार, यह दिल्ली का सबसे अच्छा युगल पार्क है जहाँ आसपास कोई बच्चा नहीं है।

स्थान: अणुव्रत मार्ग, महरौली, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 29 किमी
कैसे पहुंचें: छतरपुर और कुतुब मीनार दोनों महरौली के पास स्थित हैं। आप किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं और पुरातात्विक पार्क के लिए ऑटो या कैब ले सकते हैं।

और जानें: 39 Exciting Road Trips From Delhi

12. इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन, मोती बाग

इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन दिल्ली में रोमांटिक जगहें में गिना जाता है

Image Source: Shutterstock

यदि आप उस तरह के कपल्स हैं जो रोमांच की कोशिश करने से कभी इनकार नहीं करते हैं, तो इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन आप जैसे लोगों के लिए है। चाहे आप शुरुआती हों या रॉक क्लाइंबिंग में विशेषज्ञ, यह जगह आपको वही देगी जो आप तलाश रहे हैं। इस साइट पर उपलब्ध बर्मा ब्रिज, रस्सी सीढ़ी और टायर झूले पर अन्य साहसिक गतिविधियाँ भी आज़माई जा सकती हैं।

स्थान: मोती बाग, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 15 किमी
कैसे पहुंचें: मोती बाग मेट्रो स्टेशन आईएमएफ का निकटतम स्टेशन है

13. वर्ल्ड्स ऑफ़ वंडर, नोएडा

नोएडा में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक, वर्ल्ड ऑफ वंडर है

Image Credit: The Claridges, New Delhi for Facebook

एनसीआर में सबसे अच्छे मनोरंजन पार्क और नोएडा में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक, वर्ल्ड ऑफ वंडर पागल सवारी से लेकर वॉटरपार्क मनोरंजन तक सब कुछ प्रदान करता है। किसी विशेष व्यक्ति के साथ दिन बिताने के लिए यह दिल्ली के शीर्ष युगल स्थानों में से एक है। गो कार्टिंग, पेंटबॉल और एयर हॉकी जैसे विकल्पों और पार्क के अंदर अधिक गतिविधियों के साथ, यह जोड़ों के लिए दिल्ली एनसीआर में एक साहसिक और रोमांटिक स्थान हो सकता है। यह स्थान उन लोगों के लिए आदर्श है जो एक उत्तम छुट्टि बिताने की तलाश में हैं।

स्थान: नोएडा
शहर के केंद्र से दूरी: 20 किमी
कैसे पहुंचें: नोएडा सेक्टर 18 और बॉटनिकल गार्डन वर्ल्ड्स ऑफ वंडर्स के दो निकटतम मेट्रो स्टेशन हैं।

और जानें: 22 Adventurous Places In Delhi NCR

14. सेविला, द क्लैरिजेस

सेविला दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Credit: The Claridges, New Delhi for Facebook

दिल्ली में कपल्स के लिए सेविला बेहद रोमांटिक जगह है। इस आकर्षक और खुले खुले रेस्तरां की सजावट और थीम में कुछ स्पेनिश तत्व हैं। मेनू में मोरक्कन और दक्षिणी यूरोपीय व्यंजनों के स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं। रोमांटिक सेटिंग प्रेमी कपल्स के लिए डेट के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इसे रात में कपल्स के लिए दिल्ली में घूमने के लिए उन रोमांटिक और आरामदायक स्थानों में से एक माना जा सकता है।

स्थान: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 15 किमी
कैसे पहुंचे: रेस कोर्स औरंगजेब रोड का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। द क्लैरिजेस जाने के लिए आप कैब भी ले सकते हैं।

15. गार्डन रेस्तरां, लोधी गार्डन

गार्डन रेस्तरां दिल्ली में रोमांटिक जगहें की सूची में सबसे पहले आता है

Image Source: Shutterstock

लोधी गार्डन में गार्डन रेस्तरां – एक सुंदर बगीचे के बीच एक सुंदर भोजन क्षेत्र, निश्चित रूप से अपने प्रियजन के साथ जन्मदिन मनाने के लिए दिल्ली में सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों में से एक है। लुभावनी सुंदर सेटिंग और स्थानीय जैविक उपज का उपयोग करके तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लेने के लिए यहां आएं। गार्डन रेस्तरां दिल्ली में रोमांटिक डेट प्लेस है। यहां के ताज़ा तैयार व्यंजन परफेक्ट डेट बनाते हैं और इसे आपके जीवनसाथी को साथ ले जाने के लिए दिल्ली की शांतिपूर्ण जगहों में से एक बनाते हैं।

स्थान: लोदी गार्डन, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 11 किमी
कैसे पहुंचें: जोर बाग लोदी गार्डन का निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

और जानें: 46 Weekend Getaways From Delhi Under 5K

16. थाई हाई, महरौली

थाई हाई दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Source: Shutterstock

रोमांटिक रूफटॉप रेस्तरां, एक अलग स्थान पर, थाई हाई प्रामाणिक स्वाद के साथ सर्वश्रेष्ठ थाई व्यंजन परोसता है और दिल्ली में सबसे रोमांटिक डेट स्थानों में से एक है। अपने प्यार के साथ इस जगह पर चुपचाप जाएँ और दावत का आनंद लें, जबकि शहर की रोशनी और पूरा रोशनी माहौल को और भी मनमोहक बना देती है। यह जगह उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, जिन्हें बेहतरीन व्यंजन बनाने का शौक है और यह दिल्ली में दोपहर के भोजन के लिए रोमांटिक जगहों में से एक हो सकती है।

स्थान: महरौली, नई दिल्ली
कैसे पहुंचें: छतरपुर और कुतुब मीनार दोनों महरौली के पास स्थित हैं। आप किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं और पुरातात्विक पार्क के लिए ऑटो या कैब ले सकते हैं।

17. दिल्ली आई, कालिंदी कुंज

दिल्ली आई दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Credit: KuwarOnline for Wikipedia

यदि आप यहां पर घूमने के लिए उत्साहित हैं, तो दिल्ली आई प्रसिद्ध लंदन आई से प्रेरित है और कपल्स के लिए दिल्ली में आदर्श पर्यटन स्थलों में से एक है। आप वातानुकूलित कैप्सूल के अंदर जाते हैं और ऊपर से शहर के मनमोहक दृश्य का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली आई गर्मियों में जोड़ों के लिए दिल्ली में घूमने के स्थान में से एक है। लंदन आई और अन्य सभी चीज़ों के साथ, यह दिल्ली का सबसे अच्छा युगल पार्क भी है।

ध्यान दें: फ़िलहाल, दिल्ली आई नवीकरण के लिए बंद है, और शीघ्र ही खुलेगी।

स्थान: कालिंदी कुंज, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 23 किमी
कैसे पहुंचें: कालिंदी कुंज का इसी नाम से अपना मेट्रो स्टेशन है।

और जानें: 39 Super Fun Places In Delhi

18. एडवेंचर आइलैंड, रोहिणी

एडवेंचर आइलैंड दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Source: Shutterstock

आप दोनों के अंदर के बच्चे को जीवंत करने के लिए एक और जगह, एडवेंचर आइलैंड दिल्ली में गर्लफ्रेंड के साथ घूमने के लिए मजेदार और रोमांटिक जगहों में से एक है। थीम पार्क दिल्ली के सबसे बड़े मॉलों में से एक मेट्रो वॉक में स्थित है। खरीदारी और सवारी के साथ-साथ, कई कार्यक्रम अक्सर आयोजित किए जाते हैं, जैसे बेली डांसिंग, रिंग डांस, मैजिक शो और फायर एक्ट।

स्थान: रोहिणी, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 20 किमी
कैसे पहुंचें: रिठाला एडवेंचर आइलैंड का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यह दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर आखिरी स्टेशन है।

19. आइस लाउंज, साकेत

आइस लाउंज दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

गर्मियों में जोड़ों के लिए दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, आइस लाउंज वास्तव में आपकी डेट के साथ गर्मी को मात देने के लिए एक अच्छी जगह है। लाउंज में तापमान शून्य से नीचे है और यहां लगभग सभी चीजें, यहां तक ​​कि मूर्तियां भी बर्फ से बनी हैं। आपको गर्म रखने के लिए भारी जैकेट दी जाएंगी। यह कपल्स के लिए दिल्ली में करने के लिए सबसे साहसिक चीजों में से एक है। आइज लाउंज जोड़ों के लिए दिल्ली एनसीआर में रोमांटिक जगहों में से एक है।

स्थान: साकेत, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 28 किमी
कैसे पहुंचें: साकेत आइस लाउंज का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। यहां पहुंचने के लिए स्टेशन से ऑटो या रिक्शा लें।

और जानें: 11 Stunning Waterfalls Near Delhi

20. ले सर्क, चाणक्यपुरी

ले सार्क दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Credit: Le Cirque New Delhi for Facebook

यदि आप वैलेंटाइन के लिए दिल्ली में रोमांटिक स्थानों की तलाश कर रहे हैं तो ले सर्क एक विशेष तिथि के लिए एक शानदार भोजन स्थान है। यह वह जगह है जहां आपको सुंदर सेटिंग के बीच इतालवी और फ्रांसीसी व्यंजनों का वास्तविक स्वाद चखने का मौका मिलता है। अपनी डेट को ले सर्क में ले जाएं और सेज पैपर्डेल, हस्तनिर्मित टोर्टेलिनी, फेटुकिनी अल टार्टुफो और अन्य व्यंजनों का आनंद लें।

स्थान: चाणक्यपुरी, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 12 किमी
कैसे पहुंचें: रेस कोर्स चाणक्यपुरी का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। आप चाणक्यपुरी जाने के लिए एक ऑटो ले सकते हैं जिसकी कीमत आपको 50 रुपये होगी।

21. हुमायूँ का मकबरा

हुमायूँ का मकबरा दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Source: Shutterstock

मुगल वास्तुकला की सटीकता का प्रतीक, हुमायूँ का मकबरा एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और अब दिल्ली के शीर्ष दो स्थानों में से एक है। यह साइट सोलहवीं शताब्दी की है और इसका अच्छे से रखरखाव किया गया है। अपनी डेट के साथ इस स्थान पर जाने के लिए सुबह का समय एक आदर्श समय है क्योंकि सुबह के समय के दौरान यह अधिक शांत और कम भीड़भाड़ वाला होता है।

स्थान: नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 14 किमी
कैसे पहुंचें: जोर बाग और जेएलएन स्टेडियम हुमायूं के मकबरे के निकटतम मेट्रो स्टेशन हैं।

और जानें: Delhi In March

22. नेहरू तारामंडल

नेहरू तारामंडल दिल्ली में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Source: Shutterstock

जबकि अन्य कपल्स केवल सितारों और चंद्रमा के बारे में बात करते हैं, आप दोनों वास्तव में उन्हें करीब से देखने में समय बिता सकते हैं। नेहरू तारामंडल कभी भी विज्ञान के जादू से आश्चर्यचकित नहीं होता है और इस प्रकार यह दिल्ली में डेट पर जाने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की हमारी सूची में है। अगर आप दोनों दिल्ली महानगर में अनोखा अनुभव लेना चाहते हैं तो इस जगह को मिस नहीं करना चाहिए।

स्थान: तीन मूर्ति मार्ग, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 10 किमी
कैसे पहुंचें: लोक कल्याण मार्ग और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन तारामंडल के सबसे नजदीक हैं। मेट्रो स्टेशन से तारामंडल तक ऑटो लें।

23. रोज कैफे़

रोज कैफ़े दिल्ली में रोमांटिक जगहें है

Image Credit: Rose Cafe for Facebook

क्या आप दिल्ली में सबसे रोमांटिक रात्रिभोज स्थलों की तलाश में हैं? तो विक्टोरियन युग की सजावट वाले आरामदायक कैफे में जाएँ जहाँ स्वादिष्ट भोजन और पुरानी वाइन भी परोसी जाती है। रोज़ कैफे साकेत में स्थित है और यहां आप शांत कैंडललाइट डिनर का आनंद ले सकते हैं। इस सुंदर कैफे को दक्षिण दिल्ली में रोमांटिक जगहेंों में गिना जा सकता है, क्योंकि यहां का माहौल खूबसूरती से जीवंत है। रोज कैफ़े जन्मदिन मनाने के लिए दिल्ली में रोमांटिक जगहेंों में से एक है।
यहां का स्टाफ काफी विनम्र है और बेहद गर्मजोशी से आपका स्वागत करता है।

स्थान: सैय्यद उल अजायब एक्सटेंशन, साकेत, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 28 किमी
कैसे पहुंचें: साकेत रोज़ कैफे का निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

और जानें: 22 Places To Visit Near Delhi In Monsoon

24. पुराना किला

पुराना किला दिल्ली में रोमांटिक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

पुराना किला में भी आप रोमांटिक डेट पर जा सकते है। लाल बलुआ पत्थर की एक प्राचीन भव्य संरचना की पृष्ठभूमि के साथ सुंदर हरे लॉन, जोड़ों के लिए दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक साबित होते हैं। इत्मीनान से सैर का आनंद लें, झील पर नौकायन करें या पास के चिड़ियाघर की यात्रा एक उत्कृष्ट विचार हो सकता है।

स्थान: पुराना किला रोड, नई दिल्ली
शहर के केंद्र से दूरी: 13 किमी
कैसे पहुंचें: ब्लू लाइन पर प्रगति मैदान पुराना किला का निकटतम मेट्रो स्टेशन है

दिल्ली के पास रोमांटिक स्थान गुड़गांव

यदि आप कभी भी दिल्ली के आकर्षणों से ऊब जाते हैं तो आप भाग्यशाली हैं कि गुड़गांव दिल्ली के पास ही है। आप अपनी डेट नाइट के लिए किसी भी समय दिल्ली के पास इन मज़ेदार और रोमांटिक जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

25. स्मैश, गुड़गांव

स्मैश दिल्ली एनसीआर के रोमांटिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

गुड़गांव के प्रिय साइबर हब में स्थित स्मैश एक परम मनोरंजक स्थल है। यह सिर्फ एक वर्चुअल गेमिंग ज़ोन नहीं है, क्योंकि आप दोनों बॉलिंग, क्रिकेट या डांस फ्लोर जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। अपने प्रियजन के साथ इस जगह की यात्रा करना निश्चित रूप से दिल्ली में सबसे मजेदार चीजों में से एक है। चूँकि गुड़गांव में नाइटलाइफ़ का अनुभव करना ज़रूरी है, इसलिए बेहतर होगा कि आप देर शाम के समय इस जगह पर जाएँ। यदि आप दिल्ली के पास 200 किलोमीटर के भीतर दिल्ली के पास रोमांटिक जगहों में से एक की तलाश कर रहे हैं, तो यह वही स्थान है।

स्थान: गुड़गांव
शहर के केंद्र से दूरी: 28 किमी
कैसे पहुंचें: आप सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिंग रैपिड मेट्रो ले सकते हैं और फिर इंडसइंड साइबर हब स्टेशन पर उतर सकते हैं। आप वैकल्पिक रूप से साइबर हब के लिए कैब ले सकते हैं। पार्किंग स्थल उपलब्ध है.

और जानें: 9 Refreshing Getaways From Delhi

26. किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव

कपल्स के घूमने के लिए किंगडम ऑफ ड्रीम्स बेस्ट जगह है

Image Credit: Ekabhishek for Wikipedia

यदि आप जोड़ों के लिए दिल्ली के पास घूमने की जगहों की तलाश में हैं तो बॉलीवुड-थीम वाली अवकाश स्थल, किंगडम ऑफ ड्रीम्स एक रंगीन असाधारण जगह है। यह वह जगह है जहां आपको प्रेरक कला, सांस्कृतिक प्रदर्शन, स्वादिष्ट भोजन और बहुत कुछ का अनुभव मिलता है। सेटअप भव्य है और बारीकियों पर ध्यान दिल चुरा लेता है। यह स्थान मनोरंजन से भरपूर है और विशिष्ट अनुभवों से गुजरने के इच्छुक जोड़ों के लिए आदर्श स्थान है। यह दिल्ली एनसीआर की रोमांटिक जगहों में से एक हो सकती है।

स्थान: गुड़गांव
दिल्ली से दूरी: 32 किमी
कैसे पहुंचें: इफको मेट्रो स्टेशन केओडी के सबसे नजदीक है। यहां पहुंचने के लिए आपको स्टेशन से ऑटो लेना होगा। ऑटो की सवारी 50 रुपये है।

दिल्ली के बाहर रोमांटिक जगहें

अगर आप कपल्स के लिए दिल्ली के पास वीकेंड बिताने की जगह तलाश रहे हैं, तो आप दिल्ली के पास इन जगहों पर एक दिन बिता सकते हैं। यह न केवल आपको दृश्यों में बदलाव देगा बल्कि आपकी डेट पर एक अनोखा अनुभव भी देगा।

27. नीमराना किला पैलेस

नीमराना किला पैलेस युवा कपल्स के बीच पसंदीदा स्थान है

Image Source: Shutterstock

नीमराना किला पैलेस युवा कपल्स के बीच पसंदीदा स्थान में से एक बन गया है और दिल्ली में जोड़ों के लिए निजी स्थानों में गिना जाता है। राजस्थान के अलवर जिले में 150 किमी दूर स्थित इस किले तक शहर से 3 घंटे की ड्राइव में पहुंचा जा सकता है। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, किला अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है और आप यहां शाही उपचार का आनंद लेते हुए कुछ समय बिता सकते हैं। अगर आप जन्मदिन मनाने के लिए दिल्ली में रोमांटिक जगहेंों की तलाश में हैं, तो नीमराना किला महल आपके और आपके प्रियजन के लिए बिल्कुल सही रहेगा।

स्थान: दिल्ली-जयपुर राजमार्ग, नीमराना, अलवर, राजस्थान
दिल्ली से दूरी: 122 किमी
कैसे पहुंचें: नीमराना किले तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता आपकी अपनी कार है। दिल्ली से यहां पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगते हैं।

और जानें: 6 Walking Tours In Delhi

28. मुरथल

मुरथल सुंदर स्मारकों के साथ एक आकर्षक जगह भी है

Image Source: Shutterstock

यदि आदर्श तिथि के बारे में आपका विचार शहर के बाहरी इलाके में लंबी ड्राइव पर जाने का है, तो मुरथल अत्यधिक अनुशंसित है और निश्चित रूप से दिल्ली में कपल्स के लिए सबसे अच्छी जगह है। दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग पर, यह सुंदर स्मारकों के साथ एक आकर्षक जगह है जो इसे दिल्ली के पास एक रोमांटिक छुट्टी बनाती है। वहां के प्रसिद्ध सड़क किनारे ढाबों को आज़माएं और कुछ स्वादिष्ट परांठे का लुत्फ़ उठाएं।

स्थान: सोनीपत, हरियाणा
शहर के केंद्र से दूरी: 50 किमी
कैसे पहुंचें: मुरथल की यात्रा के लिए अपनी कार से सड़क यात्रा करें या किराए पर ज़ूमकार लें। जरा गौर करें: इस सड़क पर हमेशा भारी जाम रहता है।

29. सूरजकुंड

सूरजकुंड कपल्स के घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Varun Shiv Kapur for Wikipedia

कपल्स के लिए दिल्ली के पास रोमांटिक जगहों में से एक, सूरजकुंड फरीदाबाद में एक सुंदर जगह है जो जोड़ों के लिए शांतिपूर्ण और सुंदर वातावरण प्रदान करता है। वहाँ एक आकर्षक झील है जो वास्तव में एक प्राचीन जल टैंक है। इसके अलावा, आसपास के क्षेत्र में कुछ अद्भुत रिसॉर्ट हैं जहां आप अपने प्रियजन के साथ गुणवत्तापूर्ण समय का आनंद ले सकते हैं और हरियाणा के इस शहर की अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

स्थान: फ़रीदाबाद, हरियाणा
शहर के केंद्र से दूरी: 31 किमी
कैसे पहुंचें: बदरपुर बॉर्डर वायलेट लाइन पर स्थित निकटतम मेट्रो स्टेशन है। आप त्योहार के समय मार्ग पर चलने वाली विशेष बसें भी ले सकते हैं।

और जानें: One-Day Trips From Delhi

30. दमदमा झील

दमदमा झील दिल्ली की सबसे रोमांटिक जगह है

Image Source: Shutterstock

दमदमा झील दिल्ली की सबसे रोमांटिक जगह है, जो 50 किमी दूर स्थित है और दिल्ली से केवल 2 घंटे की ड्राइव पर पहुंचती है। यह 3000 एकड़ में फैली एक मनमोहक झील है जिसे मूल रूप से अंग्रेजों ने एक जलाशय के रूप में बनवाया था। झील के शांत वातावरण के आसपास कई सुंदर रिसॉर्ट हैं जहां कपल्स रात भर रुक सकते हैं।

स्थान: सोहना जिला, हरियाणा
शहर के केंद्र से दूरी: 57 किमी
कैसे पहुंचे: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका अपनी कार लेना है। इस लाइन पर कोई बसें नहीं हैं.

31. तिलयार झील

तिलयार झील हरियाणा के रोहतक में स्थित रोमांटिक जगह है

Image Source: Shutterstock

हरियाणा के रोहतक में स्थित, तिलयार झील दिल्ली के पास सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है और एक सुंदर जगह है जहाँ आप अपने किसी खास के साथ पिकनिक के लिए जा सकते हैं। आप यहां पूरा दिन प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए बिता सकते हैं। इसके अलावा, झील में नौकायन की सुविधा भी है और एक थीम पार्क और एक चिड़ियाघर भी है जहां आप जा सकते हैं। आप यहां अपना वीकेंड बिताने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

स्थान: तिलयार ट्रेल, रोहतक, हरियाणा
शहर के केंद्र से दूरी: 73 किमी
कैसे पहुंचें: आईएसबीटी, दिल्ली से रोहतक के लिए बस लें और रोहतक-दिल्ली बाईपास रोड पर तिलयार झील पर उतरें।

और जानें: Places to Visit near Delhi within 300 km

32. हेरिटेज विलेज रिज़ार्ट और स्पा, मानेसर

हेरिटेज विलेज रिज़ार्ट और स्पा

Image Credit: Heritage Village Resort and Spa, Manesar for Facebook

समय-समय पर, शहर की भीड़-भाड़ से बचकर एक शानदार प्रवास पर जाना एक अच्छा विचार है। अपनी डेट को एक विशेष रिट्रीट में भाग जाना दिल को छू लेने वाला इशारा है। हेरिटेज विलेज रिज़ॉर्ट एंड स्पा कपल्स के लिए दिल्ली के पास एक दिवसीय यात्रा के लिए एक शानदार विकल्प है, क्योंकि यह एनसीआर क्षेत्र, मानेसर में है।

स्थान: मानेसर, हरियाणा
शहर के केंद्र से दूरी: 50 किमी
कैसे पहुंचे: मानेसर के रिसॉर्ट तक जाने के लिए कैब या अपनी कार लें।

और जानें: Shopping In Chandni Chowk

सूचीबद्ध स्थानों से बेहतर कोई स्थान जानते हैं? नीचे टिप्पणी में हमारे साथ साझा करें! सबसे रोमांटिक स्थानों का पता लगाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं? ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपनी दिल्ली यात्रा की योजना बनाएं और तुरंत निकल जाएं! ये रोमांटिक जगहें निश्चित रूप से आपका दिन बना देंगी।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

दिल्ली में रोमांटिक जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:-

दिल्ली में सबसे रोमांटिक जगहें कौन सी हैं जो गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी हैं?

आप लोधी गार्डन, बुद्धा गार्डन, गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज आदि जैसे लोकप्रिय उद्यानों की यात्रा की योजना बना सकते हैं। आप दोपहर के भोजन के लिए दिल्ली में रोमांटिक स्थानों की खोज कर सकते हैं क्योंकि यह शांत वातावरण वाले कई दिलचस्प कैफे और रेस्तरां का घर है। आप मल्टीप्लेक्स में मूवी देखने या मॉल में खरीदारी करके कुछ मनोरंजन जोड़ सकते हैं। यदि आप और आपके महत्वपूर्ण अन्य लोग ऐतिहासिक स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं तो आप लाल किला, इंडिया गेट, पुराना किला आदि भी जा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहें कि आप सुबह जल्दी या सूर्यास्त के बाद यात्रा की योजना बनाएं।

दिल्ली में कौन सी रोमांटिक जगहें युवा जोड़ों के लिए सबसे अच्छी हैं?

दिल्ली में कपल्स के लिए कुछ प्रसिद्ध रोमांटिक पर्यटन स्थल गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज, लोधी गार्डन, बुद्धा गार्डन, डियर पार्क, दिल्ली हाट, इंडिया गेट कॉम्प्लेक्स, रिज रोड और कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स हैं।

दिल्ली में सबसे रोमांटिक जगहें कौन सी हैं जिन्हें कपल्स को मिस नहीं करना चाहिए?

सबसे रोमांटिक जगह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। अगर आप हरे-भरे माहौल के बीच एकांत जगह की तलाश में हैं तो संजय वन, जमाली कमाली, गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज, लोधी गार्डन, डियर पार्क सबसे अच्छी जगहें हैं। यदि आप एक इंटरैक्टिव दिन में रुचि रखते हैं जहां आप नवीनतम फैशन संग्रह देखने के साथ-साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं तो आप राजीव चौक, हौज खास, मंडी हाउस, शाहपुर जाट, एसडीए मार्केट आदि की यात्रा कर सकते हैं।

अपने मंगेतर के साथ घूमने के लिए नई दिल्ली में सबसे रोमांटिक और सुखदायक जगहें कौन सी हैं?

हुमायूं का मकबरा, लोधी गार्डन, पुराना किला और गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली की सबसे खूबसूरत और शांत जगहों में से एक हैं, जहां आपको अपने मंगेतर के साथ जरूर जाना चाहिए। हम इन स्थानों पर सुबह जल्दी जाने का सुझाव देते हैं क्योंकि दोपहर और शाम को आमतौर पर थोड़ी भीड़ होती है।

दिल्ली के पास 100 किमी के अंदर कौन सी रोमांटिक जगहें हैं?

सोहना, मानेसर, सूरजकुंड कुछ अन्य स्थान हैं जो सिर्फ 100 किलोमीटर के भीतर स्थित हैं जहां कपल्स एक साथ यादगार समय बिता सकते हैं।

दिल्ली में कपल्स कहाँ रात बिता सकते हैं?

जोड़े शहर की हलचल से बचने और अपने साथी के लिए एक अविश्वसनीय प्रवास की योजना बनाने के लिए दिल्ली के हेरिटेज विलेज रिज़ॉर्ट और स्पा में एक रात बिता सकते हैं। दिल्ली में एक दिवसीय यात्रा के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

आप गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस तक कैसे पहुँचते हैं?

यदि आप अपना वाहन स्वयं चला रहे हैं, तो राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 लें और अब्दुल गफ्फार खान मार्ग/वसंत कुंज मार्ग तक पहुंचने तक वाहन चलाएं। यदि आप मेट्रो ले रहे हैं, तो साकेत उतरें और स्टेशन से ऑटो ले लें।

और पढ़ें:-

Category: Delhi, hindi, Places To Visit, Romantic Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month