ट्रैवल ट्राएंगल के इस 3 रातें 4 दिन राजस्थान टूर पैकेज के साथ रहस्यवादी राजस्थान की गढ़ी गई भव्यता और भव्यता का अन्वेषण करें। यह राजस्थान पैकेज यात्रियों को उदयपुर के शाही शहर की यात्रा के दौरान एक रोमांचक छुट्टी का अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। माउंट आबू और उदयपुर दोनों ही कई उल्लेखनीय स्थानों का घर हैं। इनमें से अधिकांश स्थानों का एक गौरवशाली अतीत जुड़ा हुआ है। यह टूर पैकेज आपको वास्तव में विस्मयकारी अनुभव प्रदान करने के लिए इन स्थानों में स्थित सर्वश्रेष्ठ अजूबों को क्लब करता है।

इस 4 दिवसीय उदयपुर माउंट आबू ट्रिप प्लान के माध्यम से घूमने लायक स्थान

1. लेक पैलेस

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

लेक पैलेस उदयपुर में प्रतिष्ठित लैंडमार्क है, और आपका उदयपुर 3 रातों 4 दिनों का पैकेज इस महल के भ्रमण के बिना पूरा नहीं होगा। खूबसूरत झील के बीच स्थित इस वास्तुशिल्प आश्चर्य पर रॉयल्टी खुद के लिए बोलती है। नवंबर और फरवरी के महीनों के दौरान महल का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। महल की स्थापना राजा महाराणा जग सिंह द्वितीय ने 1754 में की थी। इस महल के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि यह एक झील के बीच में स्थित है।

क्या है खास: महल बना होटल

प्रवेश शुल्क: बाहरी यात्रा के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं; नौका विहार के लिए प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 200 रुपये और बच्चे के लिए 100 रुपये है

प्रसिद्ध व्यंजन: राजस्थानी व्यंजन

समय: सुबह 9:30 से रात 8:00 बजे तक; बोटिंग का समय : सुबह 9:30 बजे से रात 8:30 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 4.6 किमी

और जानें: Things to do in Rajasthan

2. विंटेज कार संग्रहालय

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

यदि आप ऐतिहासिक और पुरानी चीजों से प्यार करने वाले व्यक्ति हैं, तो यह स्थान आपको अत्यधिक आनंद देगा। इस संग्रहालय में आपको शाही दौर की कई तरह की विंटेज कारें दिखाई जाएंगी। यहां, आपको कुछ सबसे शाही एंटीक कारों का शानदार संग्रह मिलेगा। संग्रहालय में कुल 20 प्राचीन कारें मौजूद हैं, जिनमें से कुछ वर्ष 1900 की हैं। संग्रहालय का स्वामित्व राणा श्री अरविंद सिंह मेवाड़ के पास है। यहाँ मौजूद कुछ कारों से एक दिलचस्प इतिहास जुड़ा हुआ है. इस संग्रह को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। गुलाब बाग रोड़ के जरिए यहां पहुंचा जा सकता है। भले ही कोई भी साल के किसी भी समय इस जगह की यात्रा कर सकता है, अक्टूबर और मार्च के महीनों के दौरान उसकी जगह पर जाना सबसे अच्छा है। संग्रहालय के बगल में एक कैफे भी मौजूद है।

क्या है खास: विंटेज कारों का कलेक्शन

प्रवेश शुल्क: एक वयस्क के लिए INR 150 और एक बच्चे के लिए INR 95

समय: सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 3.2 किमी

3. सिटी पैलेस

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

एक और अद्भुत जगह जिसे आपको निश्चित रूप से उदयपुर और माउंट आबू यात्रा के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए सिटी पैलेस है। इस विशाल महल में एक संग्रहालय है जिसमें महाराजाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली हर चीज को प्रदर्शित किया गया है। महल में एक भव्य प्रवेश द्वार है और निश्चित रूप से आपको शाही एहसास देगा। यह पिछोला झील के किनारे स्थित है। महल कई दिलचस्प स्थानों जैसे मानसून पैलेस, जगदीश मंदिर, नीमच माता मंदिर, जन मंदिर, लेक पैलेस इत्यादि का घर है। इस महल को कला का काम करने वाले पहलुओं में से एक संगमरमर, ग्रेनाइट, दर्पण का उपयोग है। और चांदी बन रही है। आजकल महल के एक हिस्से को होटल में तब्दील कर दिया गया है। शाम के दौरान, “द लिगेसी ऑफ ऑनर” नामक लाइट एंड साउंड शो के चमत्कार भी देखे जा सकते हैं। ध्यान दें कि सिटी पैलेस के संग्रहालय के अंदर किसी भी प्रकार का कैमरा लेने के लिए मामूली शुल्क देना होगा। महल पिछोला झील के पास स्थित है।

क्या है खास: 16वीं सदी का महल; वास्तुशिल्पीय शैली

प्रवेश शुल्क: एक वयस्क के लिए INR 30 और एक बच्चे के लिए INR 15 (केवल अनुमत क्षेत्रों में प्रवेश); संग्रहालय में प्रवेश के लिए INR 250

प्रसिद्ध व्यंजन: राजस्थानी व्यंजन

समय: सुबह 7:00 बजे से दोपहर 11:00 बजे तक; संग्रहालय का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 4.1 किमी

और जानें: Family Trip To Rajasthan

4. नक्की झील

प्राकृतिक सुंदरता

Image Credit: Koshy Koshy for Wikimedia.org

माउंट आबू में, आपको नक्की झील ले जाया जाएगा जो कुछ फुर्सत के पल बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आसपास के बाजार से खरीददारी के साथ-साथ यहां बोटिंग का मजा लिया जा सकता है। नक्की झील प्रकृति प्रेमियों के घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। सामान्य गतिविधियों में से एक जो नक्की झील में शामिल हो सकती है वह है नौका विहार। शिकारा और पेडल बोट के माध्यम से नौका विहार करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस स्थान से कई बहुत ही रोचक किंवदंतियाँ भी जुड़ी हुई हैं, जिनमें से कुछ में यह भी शामिल है कि झील देवताओं द्वारा बनाई गई एक पवित्र झील है। झील माउंट आबू के मुख्य बाजार के पास स्थित है।

क्या है खास: सुरम्य लैंडस्केप

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं; नौका विहार शुल्क INR 50 से INR 100 . के बीच है

समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 1.1 किमी

5. कुंभलगढ़ का किला

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

उदयपुर शहर से लगभग 64 किमी दूर स्थित, कुंभलगढ़ किला एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो पर्यटकों को विस्मित करने में कभी विफल नहीं होता है। यह राजस्थान के सबसे असाधारण महलों और किलों की सूची में शामिल है। लगभग 30 किमी तक फैली एक विशाल दीवार के साथ, किला समुद्र तल से 1900 मीटर ऊपर है। किले के लिए ड्राइव करना अपने आप में एक सुखद अनुभव होगा क्योंकि कोई भी आसपास के दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ किले के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकेगा। शाही रूप, प्रामाणिक आभा और अद्भुत वास्तुकला इसे 3 रातों के लिए आपके उदयपुर पैकेज पर घूमने के लिए एक निश्चित स्थान बनाती है ।

क्या है खास: वास्तुकला, भोजन, दृश्य

प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए INR 10, विदेशियों के लिए INR 100

प्रसिद्ध व्यंजन: राजस्थानी व्यंजन

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: भारतीयों के लिए INR 15 प्रति व्यक्ति। विदेशियों के लिए प्रति व्यक्ति INR 200

और जानें: Places To Visit In Rajasthan In November

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

प्राकृतिक सुंदरता
  • यह पैकेज आपको राजस्थान में उदयपुर और माउंट आबू जैसे प्रमुख आकर्षणों की सैर कराएगा और उन सभी के लिए एक मूल्य है जो एक बजट पर राजस्थान के जादू को देखना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, आपको एक लंबे सप्ताहांत की अवधि में उदयपुर और माउंट का सबसे अच्छा पता लगाने को मिलता है।

यह राजस्थान पर्यटन पैकेजआपको उदयपुर ले जाएगा, जो पूर्व के वेनिस के रूप में प्रसिद्ध है और यहाँ आप झिलमिलाती झीलें, पारंपरिक हवेलियाँ और आध्यात्मिक मंदिर देखेंगे। यदि आप कभी वेनिस नहीं गए हैं और आप जानना चाहते हैं कि इस तरह के प्यारे माहौल में कैसा महसूस होता है, तो आपको उदयपुर में उतरना पड़ सकता है, इसके अलावा ‘पूर्व का वेनिस’ कहा जाता है, उदयपुर भी है ‘झीलों का शहर’ के नाम से जाना जाता है। राजस्थान का यह शहर एक आश्चर्यजनक स्थान है और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक पृष्ठभूमि है। जब आप लेक पैलेस, जगमंदिर द्वीप, प्रताप मेमोरियल और विंटेज कार संग्रहालय जैसी जगहों पर जाते हैं, तो अपना समय जटिल वास्तुकला और शांत झीलों में बिताएं। उदयपुर और माउंट आबू राजस्थान के दो सबसे खूबसूरत शहर हैं, न केवल अपनी सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं के लिए बल्कि रेगिस्तानी परिदृश्य में अपनी हरियाली के लिए भी प्रसिद्ध है। इन दोनों शहरों के मंदिर और त्यौहार भी बहुत प्रसिद्ध हैं, और यहाँ पर्यटकों का एक बड़ा हिस्सा तीर्थ यात्रा के लिए आता है।

चीजें जो आप 3 रात 4 दिनों में आज़मा सकते हैं उदयपुर माउंट आबू यात्रा पैकेज

नौका विहार

रोमांचक दौर

पिछोला झील में बोटिंग के लिए जाएं और शानदार सूर्यास्त देखें। झील में नौका विहार उदयपुर में सबसे अधिक आराम देने वाली चीजों में से एक है। झील जग मंदिर, जग निवास, मोहन मंदिर और अर्सी विलास से घिरी हुई है। यह उदयपुर के लोगों के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल भी है।

और जानें: Festivals Of Rajasthan

रोपवे की सवारी करें

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

उदयपुर में करने के लिए एक और प्रसिद्ध चीज है रोपवे की सवारी के लिए जाना। सवारी आकर्षक शहर के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। उदयपुर के प्रसिद्ध करणी माता मंदिर तक पहुंचने के लिए एक वाट रोपवे की सवारी है। सवारी सस्ती है और उदयपुर में कोशिश करने के लिए जरूरी चीजों में से एक है।

खरीददारी

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

उदयपुर में पारंपरिक खरीददारी के लिए जाएं और प्रामाणिक राजस्थानी प्रिंट खरीदें जो रंगीन और जीवंत हों। उदयपुर में लोकप्रिय बाजार हाथी पोल बाजार, बड़ा बाजार, चेतक सर्किल, बापू बाजार, शिल्पग्राम, राजस्थली, साधना एम्पोरियम हैं। एथनिक साड़ी, एथनिक जैकेट, डायरी, पगड़ी, पेंटिंग और मूर्तियां, कुशन कवर, पारंपरिक गहने, वॉल हैंगिंग, मोजरी, वॉल क्लॉक, पारंपरिक राजस्थानी पोशाक, बैग, ज्वेलरी बॉक्स, स्कर्ट और साड़ी के लिए डिजाइनर बॉर्डर, शॉल और जैसी प्रसिद्ध चीजें खरीदें। चुरा लेता है

उदयपुर में रहते हुए, 3 रात 4 दिनों के उदयपुर माउंट आबू टूर प्लान में आप शहर के स्थानीय बाजारों का पता लगा सकते हैं और एक अनोखे खरीदारी अनुभव का आनंद ले सकते हैं जहाँ आपको भारतीय शिल्प कौशल का असली सार देखने को मिलेगा। राजस्थानी कपड़ों से लेकर हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह, पेंटिंग और भी बहुत कुछ।

बाद में राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू की रोमांचक यात्रा पर निकल पड़े। इस राजस्थान यात्रा कार्यक्रम के साथ आप प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर के दौरे के साथ-साथ माउंट आबू में नक्की झील पर एक विशेष क्रूज का भी आनंद लेंगे।

यह 3 रातें 4 दिन का माउंट आबू और उदयपुर टूर पैकेज आपके प्रियजनों के साथ एक आरामदायक प्रवास और अविश्वसनीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा सुनिश्चित करेगा।

हाइलाइट:-

  • उदयपुर में लेक पैलेस और मानसून पैलेस की सुंदरता का अन्वेषण करें
  • जगमंदिर द्वीप की यात्रा करना न भूलें
  • सिटी पैलेस और भारतीय लोक कला मंदिर जाने के लिए समय निकालें
  • माउंट आबू में दिलवाड़ा जैन मंदिर और नक्की झील के आकर्षण का आनंद लें

शामिल है:-

  • आवास ट्विन शेयरिंग आधार पर है
  • भोजन : सभी स्थानों पर बुफे नाश्ता
  • एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण
  • निजी कारों में दर्शनीय स्थल
  • यात्रा कार्यक्रम के आधार पर वाहन उपलब्ध कराया जाएगा
  • सभी मौजूदा कर जैसे होटल कर और परिवहन कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों/मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन में समावेश का उल्लेख नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि। कर और राज्य कर
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- उदयपुर: आगमन

प्राकृतिक सुंदरता

अपनी छुट्टी शुरू करने के लिए झीलों के खूबसूरत शहर को नमस्कार करें।

आकर्षक शहर उदयपुर के लिए एक आरामदायक ड्राइव के साथ अपना विशेष राजस्थान पर्यटन पैकेज लॉन्च करें । आगमन पर, अपने होटल में चेक इन करें और आने वाले रोमांचक दिन के लिए तरोताजा हो जाएं।

अपने राजस्थान पैकेज के पहले दिन, आप राजस्थान के कुछ प्रमुख आकर्षण जैसे लेक पैलेस, जगमंदिर द्वीप, विंटेज कार संग्रहालय और शिल्पग्राम का दौरा करेंगे। इसके बाद आपको मानसून पैलेस में लुभावने सूर्यास्त का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। रात को ठहरने के लिए होटल में वापस लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: National Parks In Rajasthan

दूसरा दिन:- उदयपुर: उत्तम भूमि का अन्वेषण करें

रोमांचक दौर

दर्शनीय स्थलों की यात्रा में बिताए एक दिन के साथ शहर का अनुभव करें

अपने राजस्थान दौरे के कार्यक्रम के एक भाग के रूप में उदयपुर के अन्य आकर्षणों का दौरा करने के एक अविश्वसनीय दिन के लिए बाहर जाने से पहले एक शानदार नाश्ते का आनंद लें । आज आप सिटी पैलेस, जगदीश मंदिर और भारतीय लोक कला मंदिर के दर्शन करेंगे और यहां की संस्कृति और असाधारण इतिहास को चकित कर देंगे।

बाद में आपको 18 वीं शताब्दी के एक स्मारक प्रताप मेमोरियल में भी ले जाया जाएगा, जो उदयपुर में पर्ल हिल की चोटी पर स्थित है। होटल में आराम से ठहरने के साथ दिन का अंत करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

तीसरा दिन:- माउंट आबू: आगमन

रोमांचक दौर

एकमात्र हिल स्टेशन राजस्थान की सुंदरता का अन्वेषण करें।

भरपेट नाश्ता करने के बाद, अपने राजस्थान हॉलिडे पैकेज के अगले चरण पर जाने के लिए अपने होटल से चेकआउट करें । माउंट आबू के लिए एक आरामदायक ड्राइव का आनंद लें और आराम करने और तरोताजा होने के लिए होटल में चेक इन करें। दोपहर के भोजन के बाद, 11वीं शताब्दी के दिलवाड़ा जैन मंदिर की यात्रा करें, जो अपनी असाधारण वास्तुकला और अद्भुत पत्थर की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है।

अद्भुत नक्काशियों को देखने के बाद, सूर्यास्त के समय नक्की झील के माध्यम से अपने क्रूज पर आराम करें। क्रूज पर प्राकृतिक सुंदरता निश्चित रूप से आपको दूसरी दुनिया में ले जाएगी। रात भर आराम से रहने के लिए होटल लौटें।

उदयपुर और माउंट आबू के बीच की दूरी: 160 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे 45 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

चौथा दिन:- माउंट आबू: अलविदा कहने का समय

प्राकृतिक सुंदरता

राजस्थान के इस पैकेज टूर की खूबसूरत यादों के साथ घर आएं।

अपने राजस्थान दौरे के कार्यक्रम के अनुसार , होटल में हार्दिक नाश्ते के साथ अपनी जादुई छुट्टी का अंत करें। भव्यता और वैभव की यादगार यादों के साथ घर वापस ड्राइव करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Rajasthani Holi

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

उदयपुर के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

उदयपुर का प्यारा शहर और इसके प्रमुख आकर्षण 2 दिनों के भीतर कवर किए जा सकते हैं, लेकिन यदि आप वास्तव में शहर के सांस्कृतिक असाधारण अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं, तो यहां कम से कम 4 दिनों के ठहरने की योजना बनाएं। इस तरह, आप फुर्सत के कुछ पलों का आनंद ले सकते हैं, स्थानीय बाजारों में घूम सकते हैं और अद्भुत स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं।

मैं उदयपुर से माउंट आबू की यात्रा कैसे कर सकता हूं?

उदयपुर और माउंट आबू के बीच की दूरी लगभग 160 किलोमीटर है, और यदि आप अपने वाहन से यात्रा करते हैं तो इसे कार द्वारा 2 घंटे के भीतर कवर किया जा सकता है। यदि आप स्थानीय बस या साझा स्थानान्तरण लेते हैं, तो यात्रा का समय 3 घंटे तक जा सकता है। यदि आप ट्रेन से यात्रा करने का निर्णय लेते हैं, तो आबू रोड स्टेशन के पास इसे उदयपुर से जोड़ने के कुछ विकल्प हैं, और यात्रा का समय लगभग 9 घंटे है।

उदयपुर के दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

जब उदयपुर में, असंख्य आकर्षण हैं जिन्हें देखने से नहीं चूकना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:

  • सिटी पैलेस
  • पिछोला झील
  • मानसून पैलेस
  • फतेह सागर झील
  • सहेलियों की बारी, जगदीश मंदिर
  • जग मंदिर
  • गुलाब बाग

इस यात्रा के लिए पैक करने के लिए आवश्यक क्या होगा?

इस यात्रा के लिए जरूरी कुछ चीजें इस प्रकार हैं:

  • धूप अवरोधक मलहम
  • धूप का चश्मा
  • अतिरिक्त बैटरी वाला कैमरा
  • आरामदायक जूतें
  • छाता या टोपी

इस राजस्थान टूर पैकेज के लिए किस तरह के कपड़े पैक करने चाहिए?

अगर अगस्त से नवंबर के बीच यात्रा कर रहे हैं, तो हल्के सूती कपड़े पहनना पसंद करें। हल्के से भारी ऊनी कपड़ों को दिसंबर और जनवरी में पैक किया जाना चाहिए क्योंकि उस दौरान माउंट आबू में थोड़ी ठंड पड़ सकती है। लंबी शर्ट और जींस या कपड़े व्यावहारिक और आरामदायक होते हैं।

क्या उदयपुर पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

हां, उदयपुर पर्यटकों के लिए सुरक्षित है क्योंकि शहर में अपराध दर बहुत कम है और लोग पर्यटकों का सम्मान करते हैं और बहुत मिलनसार हैं।

उदयपुर में खरीददारी करने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान कौन से हैं?

उदयपुर में खरीददारी करने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं:

  • हाथी पोल बाजार
  • बड़ा बाजार
  • चेतक सर्किल
  • बापू बाजार
  • शिल्पग्राम

इस राजस्थान पैकेज में परिवहन का साधन क्या है?

इस पैकेज में सभी स्थानान्तरण और यात्रा सड़क मार्ग से की जाएगी।

इस बजट राजस्थान टूर पैकेज का लाभ उठाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

जबकि अप्रैल से सितंबर के महीने एक आरामदायक तापमान प्रदान करते हैं, राजस्थान अपने तापमान में किसी भी तरह के भारी बदलाव का अनुभव नहीं करता है और साल का कोई भी समय सुखद हो सकता है।

Category: hindi, Rajasthan, Udaipur

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month