शिमला और मनाली के खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन फिर भी, आपकी योजना जल्दबाजी में है? चिंता न करें, सूरत से हमारा शिमला मनाली टूर पैकेज बुक करें। यह 6 दिन 5 रातों का दौरा विशेष रूप से आपके लिए अनुकूलित किया गया है ताकि आप अपने अवकाश को रोमांचक बना सकें। यात्रा दिल्ली से शुरू होगी क्योंकि यह इन हिल स्टेशन के सबसे नजदीक है जहां निकटतम हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से पिकअप सुनिश्चित किया जाएगा। हमारा विशेष शिमला मनाली टूर पैकेज आपको देश के सबसे खूबसूरत स्थानों पर बहुत ही किफायती कीमतों पर छुट्टियां प्रदान करके जीवन भर का अवसर सुनिश्चित करता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के यात्री हैं, क्या आप सोलो ट्रिपिंग की तलाश में हैं? या सिर्फ मौन और प्रकृति की शांति में विशेष गुणवत्ता समय चाहते हैं? या एक नई जगह तलाशना चाहते हैं? परिवार की छुट्टी पर जा रहे हैं? हमारा विशेष पैकेज हर यात्री के दिल को खुश करने के लिए तैयार किया गया है। अपना 6 दिन 5 रातें शिमला मनाली टूर पैकेज बुक करने के लिए आज ही हमें कॉल करें । विशेष पैकेज आपकी आत्मा को शिमला और मनाली के खूबसूरत शहर में घूमने देगा।

हमारे पास उपलब्ध सर्वोत्तम कीमतों पर एक लुभावनी शिमला, मनाली टूर पैकेज बुक करें। हमारे साथ शिमला मनाली के हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करें। इस खूबसूरत हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता इसे उन फोटोग्राफरों के लिए एक अद्भुत विकल्प बनाती है जो सही तस्वीरों की तलाश में हैं और एक प्राकृतिक उत्साही हैं। शिमला में कुछ सबसे खूबसूरत मंदिर और देखने के लिए अन्य विकल्प हैं। कुछ अच्छा समय बिताने के बाद, यह दौरा एक और बेजोड़ सौंदर्य स्थल मनाली तक ले जाएगा। मनमोहक नज़ारे, हरे-भरे जंगल, रंग-बिरंगे फूल और न जाने क्या-क्या मनाली में असाधारण सुंदरता है। संग्रहालयों से लेकर मंदिर तक विचित्र गांवों तक, साहसिक ट्रेकिंग ट्रेल, मनाली आपको सब कुछ प्रदान करता है। तो, इंतजार न करें, और आज ही हमारे साथ शिमला मनाली टूर पैकेज के लिए अपना टूर बुक करें।

यात्रा स्थान: शिमला, मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें शिमला, 3 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: दिल्ली एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल और इन

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, दर्शनीय सड़क यात्रा, शहर के दौरे

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला आगमन

रोमांचक दौर

दिल्ली से मनाली तक की सड़क यात्रा के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करें

एक बार जब आप दिल्ली पहुंच जाते हैं तो हमारे प्रतिनिधि दिल्ली से शुरू होने वाली सड़क यात्रा में आपकी सहायता करते हैं। यात्रा एक सुंदर और लुभावनी ड्राइव है जो 360 किमी की दूरी तय करती है। यात्रा के दौरान प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें या आसपास की शांति को महसूस करने के लिए बस एक किताब लें। आपके शिमला आगमन पर, एक प्रतिनिधि द्वारा स्वागत किया जाएगा जो आपको होटल तक ले जाएगा। जब आप होटल पहुंचें, तो चेक-इन करें और दिन भर की यात्रा के बाद अपने कमरे में आराम करें। शाम के समय आप घूम सकते हैं और कुछ फुर्सत के पल बिता सकते हैं।
अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Snowfall In Shimla

दूसरा दिन:- शिमला: दर्शनीय स्थल

अद्भुत हिल स्टेशन

शिमला के खूबसूरत शहर में डुबकी लगाएं

अपने दूसरे दिन को एक उच्च नोट पर शुरू करें और फिर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। आप हिमाचल राज्य संग्रहालय से लेकर द मॉल और द रिज और जाखू मंदिर तक विभिन्न स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे। ये खूबसूरत जगहें आपकी यात्री आत्मा को खुशियों से भर देंगी। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला आपको मदहोश कर देगी। इन सभी जगहों पर जाने के बाद आपका दिन 2 समाप्त हो जाता है जब आप अपने होटल के कमरे में लौटते हैं और दिन के लिए रिटायर होते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

तीसरा दिन:- मनाली: ट्रांसफर

सबसे गर्म हिल स्टेशन

शिमला से मनाली तक एक खूबसूरत लॉन्ग ड्राइव

सड़क यात्रा के रूप में सुंदर और साहसिक कुछ भी नहीं है। तो शिमला की सुंदरता में अपनी आत्मा को भिगोने के बाद, मनाली की एक और खूबसूरत यात्रा के लिए तैयार हो जाइए। मनाली शिमला से नालदेहरा कुल्लू होते हुए 290 किमी दूर है। सड़क यात्रा आपको उत्साहित करती है क्योंकि सड़क यात्रा अद्भुत है। एक बार जब आप मनाली पहुँच जाते हैं, तो आप होटल के कमरे में चले जाते हैं जहाँ आप स्नान करते हैं और तरोताजा होकर आराम करते हैं। शाम का समय आपके ख़ाली समय के लिए रखा जाता है ताकि आप आराम कर सकें और कुछ समय शांति में बिता सकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: River Rafting In Manali

चौथा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

प्राकृतिक सुंदरता

खूबसूरत हिल स्टेशन मनाली का भ्रमण

शिमला,मनाली पैकेज टूर का चौथा दिन आपके लिए पूरे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार है। तैयार हो जाइए और स्थानीय दर्शनीय स्थलों की ओर बढ़िए जो वशिष्ठ मंदिर (गर्म पानी के झरने के रूप में जाना जाता है) और हिडिम्बा देवी मंदिर (भीम की राक्षस पत्नी मंदिर के रूप में जाना जाता है) जाने से शुरू होते हैं। सुंदर मंदिरों को सबसे सुरम्य स्थान पर रखा गया है जो एक आकर्षक दृश्य देता है। इन मंदिरों की यात्रा के बाद होटल के कमरे में वापस आएं और अपने अवकाश के लिए अपना शेष दिन निकालें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

पाँचवा दिवस:- मनाली: रोहतांग दर्रा या सोलंग घाटी

आश्चर्यजनक हिल स्टेशन

या तो सोलंग घाटी में साहसिक कार्य करें या रोहतांग दर्रे में बर्फ का आनंद लें

पांचवें दिन की शुरुआत बड़े सौदे के साथ होती है। आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं। या तो सोलंग घाटी में कुछ साहसिक गतिविधियों में शामिल हों या रोहतांग दर्रे पर बर्फ का आनंद लें। यदि आप सोलंग वैली चुनते हैं तो आप यहां उपलब्ध साहसिक गतिविधियों से रोमांचित हो जाएंगे। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो आत्मा से साहसी हैं। हालांकि, उन लोगों के लिए जो प्रकृति से प्यार करते हैं। रोहतांग दर्रा एक बेहतरीन विकल्प है। बर्फ में खेलें, बर्फ में सवारी करें। एक रोमांचक दिन के बाद अपने होटल के कमरे में वापस आएं और आराम करें।
अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: Manali Festivals

छठा दिन:- मनाली: प्रस्थान

सुंदर सड़क यात्रा

दिल्ली के लिए वापसी रोड़ ट्रिप

शिमला मनाली की यात्रा का यह आखिरी दिन है, अपने दौरे के इन प्रवास के दौरान आपके द्वारा कैद की गई सभी खूबसूरत यादों को समेटने का समय। इन स्थानों की सुंदरता आपके दिल में एक विशेष स्थान बना लेती है जिसे आप अपने जीवन भर संजो कर रख सकते हैं या फिर वापस आने के लिए भी बना सकते हैं। इसलिए एक बार जब आप सब कुछ पैक कर लेते हैं और होटल से चेक-आउट कर लेते हैं, तो आपको वापस दिल्ली ले जाया जाएगा जहां हमारा प्रतिनिधि आपको निकटतम हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर छोड़ देगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली यात्रा की लागत कितनी है?

6 दिनों की मनाली शिमला यात्रा की औसत लागत INR 25,000 से INR 27,000 तक होगी जिसमें आपके आवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानीय स्थानान्तरण और भोजन शामिल होना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि आपकी यात्रा का बजट आपके ठहरने के लिए चुनी गई संपत्ति, आपकी यात्रा की अवधि, आपके यात्रा कार्यक्रम में शामिल आकर्षण आदि के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालाँकि, आप सूरत से अपने मनाली पैकेज को हमेशा अपनी पसंद का उल्लेख करके अनुकूलित कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पैकेज में केवल वही स्थान शामिल हैं जहाँ आप वास्तव में जाना चाहते हैं।

शिमला की यात्रा में कितना खर्च आएगा?

मनाली सहित आपकी शिमला यात्रा की लागत आपकी यात्रा की अवधि पर निर्भर करती है। एक आदर्श 5-6 दिनों की यात्रा जिसमें 3-सितारा या 4-सितारा संपत्ति में रहना, नाश्ता, दर्शनीय स्थल, ताज़ा गेटवे आदि शामिल हैं, आपको लगभग INR 22,000 से INR 24,000 का खर्च आएगा। यदि आप पॉकेट-फ्रेंडली छुट्टी की तलाश में हैं तो आप शिमला की 3 या 4 दिनों की बजट के अनुकूल यात्रा चुन सकते हैं, जिसकी कीमत लगभग 15,000 रुपये होगी। आप अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख करके अपने यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित भी कर सकते हैं।

मैं शिमला मनाली टूर की योजना कैसे बना सकता हूं?

यदि आप सूरत से शिमला और मनाली की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आप अपनी यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित योजना देख सकते हैं:

  • दिन 1: शिमला पहुंचें और अवकाश पर दिन बिताएं, उस जगह की जीवंतता देखें
  • दिन 2: एक के लिए जाओ शिमला दर्शनीय स्थलों की यात्रा और इस दिन कुफरी जैसे आस-पास के स्थानों को कवर करने का प्रयास करें दिन
  • दिन 3: मनाली की अपनी यात्रा के लिए शुरू करें और शानदार प्राकृतिक सड़क यात्रा का आनंद लें
  • दिन 4: इस दिन, स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाएं, जिसमें स्थान शामिल हैं जैसे कि वशिष्ठ मंदिर, हिडिंबा देवी मंदिर, लोकप्रिय स्थान और दृष्टिकोण
  • दिन 5: इस दिन आप या तो सोलंग घाटी के रोमांच का सामना करने की योजना बना सकते हैं या आप रोहतांग घाटी क्षेत्र के आसपास की सुंदरता को भी देख सकते हैं
  • दिन 6: घर वापस जाने से पहले मनाली में स्थानीय बाजारों को देखें

शिमला और मनाली किसके लिए प्रसिद्ध हैं?

बर्फ से ढके पहाड़ और प्राकृतिक सुंदरता कुछ ऐसे कारक हैं जिनके लिए शिमला और मनाली प्रसिद्ध हैं। शहर की हलचल से दूर रहने के कारण, ये दोनों गंतव्य यात्रियों को प्रकृति की गोद में एक अद्भुत समय प्रदान करते हैं।

क्या जनवरी शिमला और मनाली घूमने का अच्छा समय है?

हाँ, इन दोनों स्थलों की यात्रा के लिए जनवरी एक आदर्श समय है। भले ही मौसम चरम पर हो, लेकिन चारों ओर बर्फ होने का अनुभव मंत्रमुग्ध कर देने वाला हो सकता है।

शिमला में कब देख सकते हैं बर्फ?

अक्टूबर से फरवरी वह समय होता है जब शिमला में हिमपात की संभावना अधिक होती है।

कुफरी शिमला से कितनी दूर है?

कुफरी शिमला से करीब 21 किमी दूर है। इसके अतिरिक्त, कुफरी पहुंचने का सबसे सस्ता और तेज़ तरीका शिमला से टैक्सी किराए पर लेना है।

मनाली जाने के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

मनाली की यात्रा के लिए अक्टूबर से फरवरी एक अद्भुत समय है। इस बार मौसम वास्तव में ठंडा है, इसलिए आप बर्फ और अन्य संबंधित अनुभवों का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, लोग पूरे साल इस गंतव्य की यात्रा करते हैं। ग्रीष्मकाल भी घूमने के लिए अच्छा है, लेकिन यह तब होता है जब पर्यटकों की आमद अधिक होती है, जिससे ट्रैफिक जाम हो जाता है।

मनाली में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें कौन सी हैं?

यहाँ स्मृति चिन्हों की सूची दी गई है जिन्हें कोई घर ले जा सकता है:

  • दोर्जेस
  • प्रार्थना के पहिये
  • तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प
  • थंगकासो
  • किन्नौरी और कुल्लू शॉल
  • ऊनी वस्त्र

शिमला में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

शिमला में सबसे अच्छे आकर्षण निम्नलिखित हैं जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए:

  • समर हिल्स
  • एनाडेल
  • जाखू हिल
  • स्कैंडल प्वाइंट
  • शिमला राज्य संग्रहालय
  • नालदेहरा और शैली पीक
  • चैडविक फॉल्स
  • माल रोड
  • जॉनी का वैक्स संग्रहालय
  • क्राइस्ट चर्च
  • हिमालयन बर्ड पार्क
  • तारा देवी मंदिर

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month