दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और अन्य प्रमुख शहरों से सिक्किम परिवार के सबसे सस्ते टूर पैकेजों में से एक के साथ उत्तर-पूर्वी स्वर्ग में स्वर्गीय पलायन का आनंद लें। इस पैकेज में इस पूर्वोत्तर रत्न का व्यापक दर्शनीय स्थल शामिल है जो आपको गंगटोक और लाचुंग शहरों में ले जाता है। यह पारिवारिक पैकेज आपको अपने परिवार के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है और इसमें बच्चों के लिए मनोरंजन के ढेर सारे स्रोत भी शामिल हैं। लगन से तैयार किए गए टूर पैकेज के साथ, यात्रियों की हर यात्रा आवश्यकता पूरी होती है। 5 दिनों के लिए विशेष सिक्किम टूर पैकेज आपको सिक्किम के वास्तविक सार को आत्मसात करने की अनुमति देता है। विभिन्न पैकेजों का अन्वेषण करें और सबसे उपयुक्त पैकेज चुनें।

सिक्किम में घूमने के लिए 3 बेहतरीन जगहें

1. त्सोमगो झील

सुरम्य त्सोमगो झील

गंगटोक की यात्रा के दौरान त्सोमगो झील सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इसका सुरम्य परिदृश्य और शांति यहां के कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह एक हिमाच्छादित झील है जो समुद्र तल से 3,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। झील रंगपो-चू में गिरती है। नाथुला दर्रे के रास्ते में रुकने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। स्थानीय बसों और टैक्सियों के माध्यम से सोमगो झील तक आसानी से पहुंचा जा सकता है क्योंकि यह गंगटोक से सिर्फ 40 किमी दूर है। अक्टूबर और दिसंबर के महीनों के बीच की अवधि इस झील की यात्रा का सबसे अच्छा समय है।

क्या है खास: मनोरम दृश्य और मंत्रमुग्ध कर देने वाला परिवेश।

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं।

प्रसिद्ध भोजन: सिक्किम के व्यंजनों में किनेमा, सिंकी और दाल भात शामिल हैं

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: गंगटोक से 35.7 किमी

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

2. चुमथांग घाटी

चुमथांग की खूबसूरत घाटी

5 दिनों के सिक्किम परिवार के यात्रा पैकेज आपको लाचेन और लाचुंग के संगम पर चुमथांग घाटी तक भी ले जाते हैं। यह गंगटोक से 95 किमी की दूरी पर 1,790 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। लेप्चा लोग चुमथांग घाटी के आम निवासी हैं। यह शहर छोटा है लेकिन कुछ अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत जगहों का घर है। इसके अलावा, लाचेन और लाचुंग के रास्ते में घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

क्या है खास: दर्शनीय घाटी के दृश्य।

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं।

प्रसिद्ध भोजन: सिक्किम के व्यंजनों में मोमोज, थुकपा और गुंड्रुक शामिल हैं।

समय: 24 घंटे खुला

सिटी सेंटर से दूरी: गंगटोक से 120 किमी

3. बाबा मंदिर

बाबा हरभजन मंदिर की यात्रा

हर 5 दिनों में सिक्किम फैमिली वेकेशन ट्रिप पैकेज में, आप बाबा हरभजन मंदिर के भ्रमण को देखेंगे क्योंकि यह सिक्किम के सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। यह मंदिर भारतीय सेना के जवान हरभजन सिंह के सम्मान में बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि हरभजन अभी भी देश की रक्षा करते हैं और सेना के सदस्यों को किसी भी अप्रत्याशित घटना की चेतावनी देते हैं।

क्या है खास: शांत माहौल

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 8 बजे – दोपहर 2:30 बजे

सिटी सेंटर से दूरी: गंगटोक से 60 किमी

यह विशेष रूप से 4 रातों 5 दिनों का सिक्किम फैमिली हॉलिडे पैकेज तैयार किया गया है ताकि आप अपने सिक्किम दौरे पर उत्तरी सिक्किम के सुंदर निवास में खुद को खो सकें। आपकी सिक्किम की पारिवारिक यात्रा पर, आपका निर्देशित शहर का दौरा गंगटोक के इलाकों से शुरू होगा। गंगटोक के पर्यटक आकर्षणों के आकर्षण को अपनाएं। त्सोमगो झील की सुंदरता का अनुभव करें और बाबा हरभजन मंदिर के दर्शन करें। लाचुंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा आपको ट्विन फॉल्स और विमा फॉल्स के दृश्यों को प्रकट करने देगी। जब आप रोडोडेंड्रोन से भरी युमथांग घाटी की यात्रा करेंगे तो यह नॉर्थ ईस्ट सिक्किम फैमिली हॉलिडे आपके दिल में यादें ताजा कर देगा। यह 5 दिन का सिक्किम फैमिली ट्रिप प्लान सब कुछ अच्छी तरह से तैयार किया गया है ताकि किसी को न केवल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों पर जाने का मौका मिले, बल्कि कुछ आत्म-अन्वेषण का आनंद लेने के लिए पर्याप्त खाली समय भी मिले। 4 रातें 5 दिन का सिक्किम पैकेज सुनिश्चित करता है कि यात्री राज्य के हर प्रमुख कोने में घूमें और साथ ही एक बिल्कुल असली समय भी बिताएं। तो, पैकेजों के माध्यम से जाएं और अपना चयन करें, सबसे उत्तम सिक्किम परिवार की छुट्टी है।

उत्तरी सिक्किम क्षेत्र में आश्चर्यजनक भू-आकृतियों का अन्वेषण करें और सिक्किम की अपनी यात्रा को विशेष बनाने के लिए जीरो पॉइंट और युमथांग घाटी की यात्रा करें। इस दौरे पर गंगटोक में करने के लिए लोकप्रिय चीजों में पहाड़ी की चोटी पर बौद्ध मठों का दौरा करना, एमजी रोड पर खरीदारी करना, हनुमान टोक और ताशी व्यू पॉइंट से दृश्यों का आनंद लेना शामिल है। ट्रैवल ट्राएंगल के शानदार 5 दिनों के सिक्किम फैमिली ट्रिप पैकेज के साथ 5 दिनों के लिए अपने परिवार के साथ एक स्वागत योग्य गर्मी की छुट्टी का आनंद लेने के लिए इस पैकेज को तुरंत बुक करें।

हाइलाइट:-

  • बाबा मंदिर और त्सोमगो झील की आनंदमय यात्रा का आनंद लें
  • सिंघिक व्यूपॉइंट, चुमथांग घाटी और विमा फॉल्स की यात्रा का आनंद लें
  • लाचुंग मठ की यात्रा करना न भूलें
  • प्राकृतिक आनंद के लिए युमथांग घाटी की यात्रा करें

शामिल है:-

  • जुड़वां बंटवारे के आधार पर आवास
  • सभी स्थानान्तरण
  • नाश्ता
  • साइट देखने की यात्रा
  • सभी परमिट शुल्क और होटल कर (यात्रा कार्यक्रम के अनुसार)
  • दरें केवल भारतीय नागरिकों के लिए मान्य हैं

शामिल नहीं है:-

  • बीमा
  • विमान किराया / ट्रेन का किराया
  • व्यक्तिगत खर्च
  • उल्लेख के अलावा अन्य भोजन
  • प्रवेश और गाइड शुल्क
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- गंगटोक में आगमन

गंगटोक का शानदार शहर

गंगटोक के खूबसूरत शहर में आपका स्वागत है। आपका रोमांचक सिक्किम पारिवारिक अवकाश शुरू!

गंगटोक के आपके टूर ऑपरेटर का एक प्रतिनिधि आपको बागडोगरा हवाई अड्डे पर रिसीव करेगा और आपको गंगटोक में आपके होटल तक ले जाएगा। होटल में चेक-इन करें और आराम करें।

अपनी गंगटोक परिवार की यात्रा का पहला दिन चहल-पहल वाली सड़कों की खोज में बिताएं। उत्तर पूर्व के अपने पारिवारिक दौरे पर राजधानी शहर के अदूषित परिवेश में आराम करने के अवसर का लाभ उठाएं। एक सुखद दिन के बाद, होटल वापस आएं और रात को अच्छी नींद लें।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 126 किमी

यात्रा का समय (बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक): 4 घंटे

टिप: अपने सिक्किम परिवार के दौरे पर डिमसम्स, थुकपा, गुंड्रुक और सिंकी जैसे स्वादिष्ट तिब्बती व्यंजनों के साथ आनंद लेना ना भूलें।

अन्य लाभ (आगमन पर): एयरपोर्ट हस्तांतरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Places To Visit In Sikkim In December

दूसरा दिन- पूरे दिन का गंगटोक भ्रमण

चमकती त्सोमगो झील

आपका गंगटोक परिवार की छुट्टी यात्रा कार्यक्रम आपको त्सोमगो झील और बाबा मंदिर के एक रमणीय भ्रमण पर ले जाता है।

सुबह के समय स्वादिष्ट व्यंजनों का एक बुफे आपका इंतजार कर रहा है। बाद में, चमचमाती त्सोमगो झील और श्रद्धेय बाबा हरभजन मंदिर के आकर्षक गंगटोक भ्रमण के लिए तैयार हो जाइए।

कुछ समय के लिए झील के किनारे बैठें ब्राह्मण बत्तखों को पानी में तैरते हुए देखें जो राजसी चोटियों की छवि को दर्शाते हैं। अपने गंगटोक भ्रमण दौरे के बाद, एक शहीद सैनिक हरभजन सिंह के नाम पर पवित्र बाबा मंदिर में आशीर्वाद लें।

अपने लाचुंग और गंगटोक परिवार के अवकाश पैकेज के दूसरे दिन के अंत में, होटल वापस जाएँ और सो जाएँ।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

तीसरा दिन- लाचुंग की यात्रा

प्राचीन लाचुंग मठ

आपके सिक्किम परिवार की छुट्टी का तीसरा दिन आपको आकर्षक लाचुंग में आमंत्रित करता है।

एक खूबसूरत दिन के लिए जागें और हार्दिक नाश्ते का आनंद लें। आपके लाचुंग और गंगटोक परिवार की छुट्टी का तीसरा दिन आपको एक रोड ट्रिप पर ले जाता है। आपकी यात्रा सिंहिक दृष्टिकोण से शुरू होती है और आपको विमा जलप्रपात और ट्विन जलप्रपात झिलमिलाते चुमथांग घाटी तक ले जाती है।

लाचुंग पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें और आराम करें। अपने सिक्किम परिवार के टूर पैकेज की शाम का आनंद लें और अनोखे गांव को देखें। सबसे प्राचीन तिब्बती मठों में से एक, सेब के बाग के बीच स्थित लाचुंग मठ की यात्रा करें।

लाचुंग की अपनी 4 रातों और 5 दिनों की पारिवारिक यात्रा के इस दिन को समाप्त करने के लिए होटल लौटें।

गंगटोक से लाचुंग की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से लाचुंग): लगभग 6.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना

और जानें: Sikkim Festivals

चौथा दिन- युमथांग घाटी से होते हुए लाचुंग से गंगटोक तक

युमथांग की घाटी का मनोरम दृश्य

युमथांग की घाटी के सुरम्य परिदृश्य की सही मायने में सराहना करने के लिए आपका नॉर्थ ईस्ट फैमिली टूर हॉलिडे स्वागत करता है।

एक भव्य नाश्ता पोस्ट करें, युमथांग घाटी की यात्रा पर जाएं – आपके सिक्किम परिवार की यात्रा कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण। गहरे हरे रंग की ढलानें, खिलते हिमालय के फूल और सबसे रंगीन रोडोडेंड्रोन हर यात्री पर जादू कर देते हैं। अपने सिक्किम दौरे पर लाचुंग के प्राकृतिक जकूज़ी युमथांग हॉट स्प्रिंग भी देखें।

अपने गंगटोक और लाचुंग परिवार की छुट्टी पर युमथांग घाटी में एक जादुई अनुभव के बाद, आपको वापस राजधानी गंगटोक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आगमन पर, चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और रात के लिए वापस आ जाएं।

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय (लाचुंग से गंगटोक): लगभग 6.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

पांचवा दिन- गंगटोक से प्रस्थान

निराला नॉर्थ ईस्ट की छुट्टी

आपकी डीलक्स नॉर्थ ईस्ट की छुट्टी आपकी गंगटोक लाचुंग परिवार यात्रा के पांचवें दिन समाप्त होती है।

उत्तरी सिक्किम की इस यादगार पारिवारिक यात्रा के अपने अंतिम दिन तक जागें। पौष्टिक नाश्ते का आनंद लेने के बाद, गंगटोक और लाचुंग परिवार की यात्रा की यादगार यादों के साथ अपने घर गंतव्य तक पहुंचने के लिए बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए आगे बढ़ने के लिए अपना बैग पैक करें।

गंगटोक से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 126 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से बागडोगरा हवाई अड्डा): 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सिक्किम में 5 दिन कैसे बिताएं?

यहां बताया गया है कि आप सिक्किम में 5 दिन कैसे बिता सकते हैं:
दिन 1: गंगटोक पहुंचें, चेक-इन करें और दिन भर आराम करें
दिन 2: गंगटोक में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें और स्थानीय भोजन का आनंद लें
दिन 3: दार्जिलिंग में स्थानांतरण करें, अपने होटल में चेक-इन करें और दिन भर आराम करें
दिन 4: इस दिन को रखें दार्जिलिंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और पर्यटन स्थलों के लिए
दिन 5: सिक्किम को अलविदा कहने के लिए तैयार हो जाइए और हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर जाइए।

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च और मई या अक्टूबर और मध्य दिसंबर के बीच है। यदि आप गंगटोक में खिलती हुई प्राकृतिक सुंदरता देखना चाहते हैं, तो घूमने का सबसे अच्छा मौसम वसंत (मार्च से मई) के दौरान है।

गंगटोक में कौन से वैकल्पिक पर्यटन उपलब्ध हैं?

चीन गणराज्य के लिए नाथुला दर्रा एक वैकल्पिक दौरा है जिसे गंगटोक में छुट्टियां मनाते समय लिया जा सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे एजेंटों को इसके बारे में सूचित करें। एजेंट इनर लाइन परमिट प्राप्त करने में यात्रियों की सहायता करेंगे। जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वे अन्य स्थानों से भी सिक्किम पैकेज देख सकते हैं।

गंगटोक में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

गंगटोक में खरीदारी करने के लिए कुछ शीर्ष रेटेड स्थानों में लाल बाजार, एमजी मार्ग न्यू मार्केट, हस्तशिल्प और हैंडलूम एम्पोरियम और त्सोमगो मार्केट हैं।

गंगटोक और लाचुंग में अपने परिवार की छुट्टी पर जाने के लिए कौन से शीर्ष आकर्षण हैं?

गंगटोक और लाचुंग कई आकर्षक आकर्षणों से भरे हुए हैं जिनमें शामिल हैं:

  • त्सोमगो झील
  • बाबा मंदिर
  • सिंघिक व्यू पॉइंट
  • युमथांग घाटी

क्या यात्री अपने सिक्किम परिवार के टूर पैकेज को अनुकूलित कर सकते हैं?

हाँ, एक यात्री अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने सिक्किम परिवार के टूर पैकेज को अनुकूलित कर सकता है। हालांकि, किसी को हमेशा टूर एजेंट से अनुरोध किए गए परिवर्तनों की संभावना की जांच करनी चाहिए।

सिक्किम किस लिए प्रसिद्ध है?

सिक्किम अपनी प्राकृतिक सुंदरता और तीर्थ स्थलों के लिए जाना जाता है। जो यात्री यहां आने का विकल्प चुनते हैं, वे निश्चित रूप से सुरम्य वातावरण के बीच एक शांतिपूर्ण छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां के स्थानीय लोग बेहद गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण हैं और हमेशा पर्यटकों का स्वागत करते हैं।

सिक्किम में कुछ बेहतरीन स्थानीय भोजन कौन से हैं जिन्हें अवश्य आजमाना चाहिए?

यहाँ उन स्वादिष्ट व्यंजनों की सूची दी गई है, जिन्हें अवश्य आज़माना चाहिए:

  • थुकपा
  • फग्शापा
  • सेल रोटी
  • चुरपी के साथ निगुरु
  • गुंड्रुक और सिंकी
  • चांग
  • थेनथुक
  • किनेमा करी
  • छुरपी सूप
  • बांस शूट करी
  • ग्या खो

सिक्किम की पारिवारिक यात्रा के लिए कितने दिनों की आवश्यकता है?

सिक्किम के प्रमुख आकर्षणों को कवर करने के लिए, सिक्किम में कम से कम 5 से 6 दिन बिताने चाहिए।

लाचुंग गंगटोक से कितनी दूर है?

लाचुंग सड़क मार्ग से गंगटोक से लगभग 101.9 किमी की दूरी पर स्थित है और गंगटोक से लाचुंग पहुंचने में लगभग 4 से 4.5 घंटे लगते हैं।

सिक्किम में कौन से साहसिक कार्य करने चाहिए?

कई रोमांचों को आजमाने के लिए सिक्किम एक बेहतरीन जगह है जैसे:

  • ट्रैकिंग
  • याक सफारी
  • हैंग ग्लाइडिंग
  • माउंटेन बाइकिंग
  • पैराग्लाइडिंग

Category: hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month