दिल्ली से शुरू होने वाला ग्रैंड हिमाचल हनीमून पैकेज नवविवाहित जोड़ों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया हिमाचल यात्रा पैकेज है। दिल्ली से और हिमाचल के भीतर भी कैब स्थानान्तरण के साथ, यह उन जोड़ों के लिए सबसे अच्छा हिमाचल पैकेज है जो आराम करना और आनंद लेना चाहते हैं।

शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी को कवर करते हुए – यह हिमाचल हनीमून पैकेज अपने विस्तृत 7 रातों, 8 दिनों के हिमाचल दौरे के कार्यक्रम में बहुत कुछ पैक करता है। यदि आपको प्रत्येक शहर में आराम से ठहरने की पेशकश की जाती है – शिमला में दो रातें, मनाली में तीन रातें, धर्मशाला में एक रात और डलहौजी में एक रात।

दिल्ली का यह हिमाचल हनीमून पैकेज प्रतिस्पर्धी मूल्य के साथ आता है और फिर भी एक रोमांटिक प्रवास और परेशानी मुक्त स्थानान्तरण की गारंटी देता है। यात्रा कार्यक्रम में निर्देशित दर्शनीय स्थलों की यात्रा, हिमाचल के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों के लिए दिन की यात्राएं, खरीदारी यात्राएं, कायाकल्प गतिविधियां और साहसिक खेल शामिल हैं। साहसिक गतिविधियों के लिए जाने और हिमाचल के रोमांटिक हिल स्टेशनों और लुभावनी घाटियों में कुछ निजी पलों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय है।

इस हिमाचल हनीमून पैकेज में यात्रा के दौरान फुरसत का समय शामिल है, जिसमें कोई भी अपने जीवनसाथी के साथ इन पहाड़ी शहरों के लोकप्रिय बाजारों में खरीददारी का दिल खोलकर अनुभव कर सकता है। ये बाजार शॉल, ऊनी टोपी, जैकेट, दोर्जेस, जूते और हस्तशिल्प जैसे अद्वितीय उत्पादों की अधिकता प्रदान करते हैं।

तो, हिमालय के बीच पूरी तरह से रोमांटिक प्रवास के अनुभव का आनंद लेने के लिए, अपना हिमाचल हनीमून पैकेज तुरंत बुक करें।

यात्रा स्थान: शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें शिमला, 3 रातें मनाली, 1 रात धर्मशाला, 1 रात डलहौजी

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली

अंतिम बिंदु: दिल्ली

आवास: होटल

करने के लिए काम: दर्शनीय स्थल, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, शॉपिंग

शामिल है:-

  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता
  • होटल में दैनिक रात्रिभोज
  • रोहतांग दर्रे का दिन भ्रमण
  • मैक्लॉडगंज का दिन भ्रमण
  • खज्जियार का दिन भ्रमण
  • स्थानान्तरण: गंतव्य – होटल – गंतव्य
  • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी कर
  • हनीमून इंक्लूजन (एक कैंडल लाइट डिनर, एक केक और फूलों के बिस्तर की सजावट)

शामिल नहीं है:-

  • देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्च जैसे पेय और कपड़े धोने का बिल
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • गतिविधियों के लिए शुल्क
  • मौसम की स्थिति के कारण होने वाला कोई अतिरिक्त खर्च
  • कोई भी यात्रा बीमा प्रीमियम
  • कोई भी वस्तु या सेवाएं जो लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं हैं
  • रोहतांग पास परमिट
  • हीटर शुल्क
  • प्रारंभिक जांच शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- निजी कैब द्वारा दिल्ली से शिमला स्थानांतरण

शिमला निजी कैब

अपने हनीमून की शुरुआत पहाड़ियों के साथ के साथ करें

1 दिन की सुबह, जैसे ही आप दिल्ली में पिकअप पॉइंट पर पहुँचते हैं, कैब में सवार होते हैं और शिमला की एक यादगार यात्रा शुरू करते हैं। रास्ते में मनमोहक नज़ारे और नज़ारे देखें और उन्हें अपने कैमरे में कैद करना न भूलें। रास्ते में दोपहर का भोजन करें।

शिमला पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें और आराम करें। रात के खाने से पहले आपके पास कुछ फुर्सत का समय होगा। अपने साथी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएं और फिर एक शानदार डिनर के लिए जाएं, जो होटल के इन-हाउस रेस्तरां में परोसा जाएगा।

दिल्ली से शिमला की दूरी: 360 किमी

यात्रा का समय: 7 घंटे 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): रात का खाना, कैब ट्रांसफर

और जानें: Travel Tips For Himachal Pradesh

दूसरा दिन:- शिमला: प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण

अद्भुत दर्शनीय

शिमला की सुंदरता और विचित्र हिल-स्टेशन के आसपास के परिदृश्य का अन्वेषण करें

अपने हिमाचल हनीमून यात्रा कार्यक्रम के दूसरे दिन की शुरुआत हार्दिक और पौष्टिक नाश्ते के साथ करें। इसके तुरंत बाद, एक निजी कैब आपको शिमला के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाएगी। खूबसूरत पहाड़ी परिवेश और कुफरी के ठंडे मौसम में रोमांस। यहां आप पोनी राइडिंग, याक राइडिंग, स्कीइंग, स्लेजिंग और अन्य मजेदार गतिविधियों में जा सकते हैं।

कुफरी में कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के बाद, आप पास के इलाके में कुछ स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल सकते हैं। इस दिन आप जिन स्थानीय पर्यटन स्थलों को कवर करते हैं उनमें जाखू मंदिर, इंदिरा गांधी हॉलिडे होम, फलते-फूलते जंगल और हरे-भरे बगीचे शामिल हैं। बाद में शिमला वापस आएं और मॉल रोड़, द रिज, स्कैंडल पॉइंट, क्राइस्ट चर्च और काली बाड़ी मंदिर को देखें। फिर होटल वापस जाएँ और स्वादिष्ट रात के भोजन का आनंद लें। रात के खाने के बाद टहलें।

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, कैब्स, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

तीसरा दिन :- मनाली: पहाड़ों के बीच से एक सड़क यात्रा

पहाड़ों के बीच से एक सड़क यात्रा

सड़क मार्ग से मनाली की यात्रा करें और दोनों तरफ ऊंचे पहाड़ों और अपने साथी के साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाली सवारी का आनंद लें।

अगली सुबह, सूर्योदय का आनंद लेने के लिए जल्दी उठें और नाश्ते के समय से पहले एक साथ कुछ निजी पलों का आनंद लें। मॉर्निंग स्प्रेड का स्वाद चखें और फिर होटल से बाहर निकलने के लिए पैक अप करें। फिर आप कैब में सवार होंगे और मनाली के लिए आगे बढ़ेंगे। खूबसूरत रोड ट्रिप का आनंद लें और अपने हिमाचल हनीमून के यादगार पलों को अपने कैमरे में कैद करें।

आगमन पर, होटल में चेक इन करें। अगले कुछ घंटों का उपयोग होटल के परिसर में आराम करने के लिए करें या यदि समय मिले तो अकेले अपने आस-पास के परिवेश में जाएँ। होटल के इन-हाउस रेस्तरां में एक निजी, रोमांटिक डिनर करें।

अपने हिमाचल यात्रा कार्यक्रम के तीसरे दिन को मनाली के होटल में बाकी रात बिताकर समाप्त करें। अगले दिन पावर-पैक के लिए तैयार रहें।

शिमला से मनाली की दूरी: 250 किमी

यात्रा का समय: 7 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): कैब ट्रांसफर, भोजन

और जानें: Best Hill Stations In Himachal

चौथा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा और खरीददारी

मनाली में छुट्टी

एक दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा और मनाली में हरे भरे परिवेश की खोज के बाद, मॉल रोड़ पर कुछ खरीददारी करें।

इस हिमाचल टूर पैकेज के अगले दिन की शुरुआत स्वादिष्ट सुबह के भोजन के साथ करें और फिर मनाली में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। देवताओं की घाटी के रूप में भी जाना जाता है, मनाली में बहुत सारे मंदिर हैं। आप हिडिम्बा देवी मंदिर, शिव मंदिर और राम मंदिर में सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद ले सकते हैं।

बाद में आप ओल्ड मनाली, यूएस क्लब, नग्गर पैलेस, वशिष्ठ गांव और तिब्बती-मठ को कवर कर सकते हैं। शाम के समय खरीददारी के लिए कुछ समय के लिए तैयार हो जाएं। मनाली में दो प्रमुख शॉपिंग हब हैं – मॉल रोड़ और IBEX मार्केट – जहाँ आप अपने मनमोहक हिमाचल हनीमून टूर से घर ले जाने के लिए स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

बाद में, रोमांटिक डिनर के लिए होटल वापस आएं और मनाली में रात भर ठहरने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, शहर की यात्राएं, भोजन

पाँचवा दिन:- मनाली: रोहतांग दर्रे और सोलंग घाटी में रोमांच का दिन

बर्फ-सफेद पार्वत

पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों को आज़माकर अपने साथी के मज़ेदार और साहसिक पक्ष का अन्वेषण करें।

होटल में नाश्ते के बाद, आप रोहतांग दर्रे के पूरे दिन के दौरे के लिए निकलेंगे, जो लगभग 50 किमी दूर है। यह भव्य लाहौल और स्पीति घाटी का प्रवेश द्वार है और इसके रास्ते में कई मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। पास पर कुछ समय बिताएं, घुड़सवारी और स्लेजिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हों, और फिर पंपिंग एड्रेनालाईन का अनुभव करने के लिए सोलंग वैली में जाएं।

सोलंग वैली में आप अपने पार्टनर के साथ पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, स्कीइंग और स्लेजिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने साथी के साथ एक छोटी निर्देशित लंबी पैदल यात्रा और रोमांटिक प्रकृति की सैर के लिए जा सकते हैं।

सूर्यास्त के समय, मनाली लौटने के लिए कैब में सवार हों। दिन का अंत एक अच्छी रात के खाने और होटल में आराम से रात भर ठहरने के साथ एक अच्छे नोट पर करें।

नोट: प्रतिकूल मौसम के कारण रोहतांग दर्रा नवंबर से मई तक बंद रहता है। इस दौरान पर्यटकों को उनकी जगह सोलंग वैली ले जाया जाएगा। इसके अलावा, अपने एजेंट के पास वाहन पास की उपलब्धता की जांच करें क्योंकि ये पास रोहतांग पास यात्रा के लिए जरूरी हैं।

वैकल्पिक: रोहतांग दर्रे के पास स्नोपॉइंट पर, आप पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का प्रयास कर सकते हैं।

सुझाव: रोहतांग दर्रा मंगलवार को बंद रहता है। तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं

मनाली से रोहतांग दर्रे की दूरी: 51 किमी

यात्रा का समय: 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Secret Places In Himachal

छठा दिन:- धर्मशाला: दलाई लामा के घर तक रोमांटिक लंबी सवारी

धर्मशाला

जब आप मनाली से धर्मशाला होते हुए कुल्लू होते हुए अपने प्यार के साथ सड़क पर जाते हैं, तो हिमाचल का सबसे अच्छा दृश्य देखें।

जैसे ही आप एक सुखद सुबह के लिए उठते हैं, नाश्ता होटल के रेस्तरां में परोसा जाएगा। अपना मॉर्निंग ग्रब पोस्ट करें, एक सुंदर ड्राइव के लिए पैक करें जो आपको हिमाचल के एक और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हिल-स्टेशन – धर्मशाला में ले जाएगा। रास्ते में, मणिकरण गुरुद्वारा में गड्ढे में रुकें, और इसके गर्म पानी के झरनों में डुबकी लगाएं।

एक बार जब आप होटल पहुंच जाएं और चेक-इन कर लें, तो थोड़ा आराम करें। शाम को, शांत गंतव्य का पता लगाने के लिए निकल पड़ते हैं जो आपको अपने हनीमून का आनंद लेने के लिए सही माहौल और पूर्ण गोपनीयता प्रदान करता है।

धौलाधार पर्वतमाला की पृष्ठभूमि के साथ, धर्मशाला भारत में एक पसंदीदा हनीमून स्थल है। यह परम पावन – दलाई लामा का निवास स्थान है, जो इस स्थान की शांति को और बढ़ाता है।

आप धर्मशाला के स्थानीय बाजारों में कुछ खरीदारी भी कर सकते हैं। होटल में स्वादिष्ट भोजन करें और अच्छी नींद के लिए निवृत्त हों।

अन्य लाभ: कैब स्थानांतरण, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, भोजन

अन्य लाभ (आगमन पर): कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

सातवां दिन:- धर्मशाला, डलहौजी: स्थानीय दर्शनीय स्थल और प्रकृति का सर्वोत्तम

डलहौजी स्थानीय दर्शनीय स्थल

शहर के इतिहास, संस्कृति और जीवंतता को आत्मसात करने के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना सबसे अच्छा तरीका है। जैसे अपने पार्टनर की पसंद, आदतों और स्वाद को जानने के लिए उनके साथ समय बिताना।

अपने हनीमून यात्रा कार्यक्रम के 7 वें दिन, एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते के साथ अपनी स्वाद कलियों को प्रसन्न करें, और अपने हिमाचल हनीमून पैकेज में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के एक और मजेदार दिन के लिए तैयार हो जाएं। धर्मशाला में शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व के रूप में हिमाचली और तिब्बती संस्कृति और विश्वासों के सहज मिश्रण का अन्वेषण करें।

आपके स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा में दलाई लामा के आधिकारिक निवास, मैकलोडगंज, तिब्बती मठ, सुंदर जंगल, प्रकृति के रास्ते और स्थानीय बाजार जैसे स्थान शामिल होंगे।

बाद में दिन में, आप डलहौजी के लिए शुरू करेंगे। वहां पहुंचने के बाद, होटल में चेक इन करें और आराम करें। होटल की सुविधाओं का अन्वेषण करें और डलहौजी में रात भर ठहरने का आनंद लें।

धर्मशाला से डलहौजी की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय: 3 घंटे 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): कैब ट्रांसफर, भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: River Rafting In Himachal Pradesh

आठवां दिन:- डलहौजी: प्रस्थान

डलहौजी पैकेज

आपका 8 दिनों का हिमाचल हनीमून पैकेज यादगार रहेगा!

दिन की शुरुआत होटल में शानदार नाश्ते के साथ करें। बाद में अपना सारा सामान पैक करें और होटल से चेक-आउट करें। हमारे प्रतिनिधि की मदद से आपका दिल्ली ट्रांसफर हो जाएगा।

डलहौजी से दिल्ली की दूरी: 576 किमी

यात्रा का समय: 10 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कार द्वारा दिल्ली से हिमाचल टूर पैकेज की कीमत क्या है?

यदि आप कार से दिल्ली से हिमाचल की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रति व्यक्ति लगभग 23,310 रुपये खर्च करने होंगे। पैकेज में आवास, दर्शनीय स्थल, भोजन, स्थानान्तरण और बहुत कुछ शामिल है। इसके अलावा, शिमला, मनाली, धर्मशाला, दहौजी सहित हिमाचल के कुछ प्रमुख स्थलों को इस पैकेज में शामिल किया गया है।

मनाली हनीमून पैकेज की कीमत क्या है?

मनाली हनीमून पैकेज की लागत कई कारकों पर निर्भर करेगी जैसे कि नहीं। आप कितने दिनों की योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों को आप कवर करना चाहते हैं और आप किस तरह के ठहरने के विकल्प की तलाश कर रहे हैं। 5-6 दिनों के लिए आदर्श पैकेज की लागत आपको लगभग 25000-30000 खर्च होगी जिसमें 1 रात के लिए स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थल और हनीमून शामिल होंगे। आप जिन स्थानों को कवर कर सकते हैं और उनकी लागत के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारी 7 रातों 8 दिनों की हिमाचल यात्रा कार्यक्रम भी देख सकते हैं।

क्या हनीमून के लिए डलहौजी अच्छा है?

मिनी स्विट्जरलैंड' के रूप में भी जाना जाता है, यह अपने सुरम्य परिदृश्य और गर्मियों के दौरान सुखद मौसम के साथ एक आदर्श हनीमून गंतव्य है। यह हिमाचल के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह जगह हनीमून मनाने वालों के लिए एकदम परफेक्ट है। यह चंडीगढ़ के साथ-साथ दिल्ली से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एक यादगार यात्रा के लिए अपनी हनीमून यात्रा में शामिल करने के लिए और अधिक स्थानों को जानने के लिए हमारी 7 रातों 8 दिनों की हिमाचल यात्रा कार्यक्रम की जाँच करना सुनिश्चित करें।

धर्मशाला जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

धर्मशाला में पूरे साल जाया जा सकता है। हालांकि घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में यानी मार्च के मध्य से जून तक या जुलाई के मध्य तक माना जाता है। आप सर्दियों में धर्मशाला भी जा सकते हैं, जो अक्टूबर से शुरू होकर फरवरी तक चलती है। आप चरम सर्दियों में यानी दिसंबर से फरवरी के दौरान भी बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं। इन समयों में अधिक वर्षा होने के कारण जुलाई से सितंबर तक का समय अच्छा नहीं माना जाता है।

रोहतांग दर्रे में लोकप्रिय गतिविधियाँ क्या हैं?

रोहतांग दर्रे में लोकप्रिय साहसिक गतिविधियाँ हैं:

  • स्नो-स्कूटर की सवारी
  • पैराग्लाइडिंग
  • बढ़ाव
  • स्कीइंग

क्या हिमाचल में हनीमून के दौरान धर्मशाला घूमने के लिए एक अच्छी जगह है?

जी हां, धर्मशाला अपनी परम शांति और अद्भुत सुंदरता के लिए जानी जाती है। दोनों कारक हिमाचल में एक अच्छा हनीमून स्थल बनाते हैं।

क्या हिमाचल हनीमून पैकेज में मैक्लॉडगंज को नाइट स्टॉप होना चाहिए?

मैक्लॉडगंज को हिमाचल हनीमून पैकेज के हिस्से के रूप में रात के ठहरने के लिए चुना जा सकता है। यह बहुत सारे तिब्बती प्रतिष्ठानों और शरणार्थियों के साथ एक शांत हिल स्टेशन है। मुख्य रूप से, केवल आराम करने और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए, मैक्लोडगंज अपनी शांत सुंदरता के लिए जाना जाता है।

हिमाचल एक अच्छा हनीमून डेस्टिनेशन क्यों है?

हिमाचल हनीमून मनाने वालों के लिए एक स्वर्ग है जो सीमित बजट पर हैं। कई विचित्र शहर, सुरम्य हिल-स्टेशन, उल्लेखनीय झीलें, सुंदर परिदृश्य और शानदार होटल हैं जो हिमाचल में हनीमून को याद रखने का मामला बनाते हैं।

क्या हिमाचल में अल्प सूचना पर या पूर्व बुकिंग के बिना आवास प्राप्त करना संभव है?

हिमाचल में एक सुपरिभाषित पर्यटन बोर्ड है। नतीजतन, हिमाचल में ठहरने के कई विकल्प हैं। हिमाचल में अल्प सूचना पर या पूर्व बुकिंग के बिना आवास प्राप्त करना संभव है। हालांकि, सर्वोत्तम संभव विकल्प प्राप्त करने के लिए अग्रिम बुकिंग करने की अनुशंसा की जाती है।

शिमला में सबसे रोमांटिक रेस्टोरेंट कौन से हैं?

शिमला में सबसे रोमांटिक रेस्टोरेंट हैं:

  • भोजनालय
  • ऐइटीन71 कुकहाउस और बार द्वारा
  • ओबेरॉय वाइल्डफ्लावर हॉल में रेस्तरां
  • नीचे कैफे अंडर ट्री

हनीमून के लिए हिमाचल जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हिमाचल घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान होता है जब आप पहाड़ियों पर भागना चाहते हैं। लेकिन अगर आप बर्फ देखना चाहते हैं तो पीक सर्दियां एक अच्छा विचार होगा।

Category: Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month