रोमांटिक डेस्टिनेशन की सैर के बिना शादी अधूरी है। हनीमून आपको शादी के बाद अकेले अपने साथी के साथ कुछ शानदार पल बिताने का समय देता है और इस तरह एक सही गंतव्य की अपनी सुंदरता होती है। ऐसी ही एक जगह है कुल्लू मनाली। TravelTriangle ने आपके आराम को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से कुल्लू मनाली के एक छोटे से दौरे को डिज़ाइन किया है।

कुल्लू-मनाली वास्तव में यूरोपीय पर्यटकों द्वारा स्थापित किया गया है जो शांति के लिए बहुत समय पहले इस स्थान पर आए थे। जब वे इस खूबसूरत जगह पर आए, तो उन्होंने यहां रहने का फैसला किया और इस तरह स्थानीय लोगों से शादी की और अपने कैफे खोले। आपको वहां यूरोपीय कैफे मिलेंगे और मन की शांति भी। यह स्थान वास्तव में 3 पहाड़ियों का एक संयोजन है जहाँ प्रत्येक पहाड़ी पर एक मंदिर और गाँव है। न केवल भारत बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों से पर्यटक मन की शांति की तलाश में यहां आते हैं।

यात्रा स्थान: कुल्लू मनाली, हिमाचल

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा

अंतिम बिंदु: कुल्लू में वोल्वो बस स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, स्लेजिंग, स्कीइंग, खरीदारी, फोटोग्राफी, रोमांच

हिडिम्बा देवी मंदिर

हिडिम्बा देवी मंदिर

ढुंगारी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली में स्थित सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। मंदिर हिडिंबी देवी को समर्पित है। प्रतिष्ठित मूल्यों के साथ, मंदिर हरे-भरे देवदार के जंगल से भी घिरा हुआ है, इस प्रकार, यह एक यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है। यह 1553 में बनाया गया था। मंदिर मई के महीने में ढुंगारी मेले के दौरान एक बड़ी भीड़ को आकर्षित करता है।

सोलंग वैली

सोलंग वैली

मनाली के पास सोलंग घाटी सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है। कुछ लोग इस घाटी को रोमांच का केंद्र भी मानते हैं। यह मनाली से 14 किमी की दूरी पर स्थित है। इस घाटी में आप पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग, स्कीइंग, क्वाड बाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग, ज़ोरबिंग, राफ्टिंग, स्नो स्कूटरिंग आदि साहसिक खेलों में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, घाटी सुंदर घास के मैदानों का भी घर है और प्रदान करता है प्राचीन बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों का दृश्य।

और जानें: Solang Valley: A 2023 Pocket Guide

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

स्कीइंग

यदि आप अपनी यात्रा की बुकिंग के लिए उत्सुक हैं और भ्रमित हैं कि यह आपके लिए एकदम सही है या नहीं, तो इस स्थान को देखें।

  • केरल से कुल्लू मनाली का दौरा आपको मनाली के प्रमुख आकर्षण जैसे हिडिम्बा देवी मंदिर, रोहतांग दर्रा और कई अन्य स्थानों का पता लगाने देगा।
  • आप रोहतांग दर्रे या सोलंग घाटी के पूरे दिन के भ्रमण का आनंद ले सकते हैं और स्कीइंग, स्नो बाइक आदि गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आप एक छोटी ताज़ा छुट्टी की तलाश में हैं तो यह टूर पैकेज एकदम सही है
  • इसके अलावा, इसे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है

केरल से कुल्लू मनाली पैकेज ट्रैवल ट्राएंगल द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जो किफ़ायती और अनुकूलन योग्य है। दिनवार योजनाएं इस तरह से बनाई जाती हैं कि आपको फुरसत का समय भी मिल सके। केरल से कुल्लू मनाली टूर पैकेज में, हमने कुल्लू मनाली की यात्रा से पहले, बाद में और उसके दौरान सभी आवश्यक चीजों को शामिल किया है। अधिक जानने के लिए हमारी दिनवार यात्रा कार्यक्रम देखें।

हाइलाइट:-

  • सोलांग घाटी की विशालता का अन्वेषण करें
  • मनाली मार्केट में खरीदारी के लिए जाएं
  • प्रसिद्ध हडिम्बा देवी मंदिर में करें पूजा अर्चना
  • वशिष्ठ गर्म पानी के झरनों की यात्रा करें
  • नग्गर कैसल और आर्ट गैलरी में जाएँ
  • शॉल फैक्ट्री में शॉल और अन्य ऊनी वस्त्र खरीदें

शामिल है:-

  • भोजन: नाश्ता और रात का खाना
  • होटल
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • सरकारी कर/वैट/सेवा शुल्क
  • स्थानांतरण

शामिल नहीं है:-

  • दोपहर का भोजन
  • व्यक्तिगत खर्च
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थल
  • यात्रा बीमा
  • कुछ भी जो समावेशन में उल्लिखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- मनाली से दिल्ली

मनाली टूर पैकेज

दिल्ली हवाई अड्डे पर आपके आगमन के बाद अपनी यात्रा की शुरुआत

मनाली शानदार नज़ारों और बेहतरीन भोजन के लिए एक जगह है लेकिन कम लोग जानते हैं कि यह स्कीइंग, हाइकिंग, पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, कयाकिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसे साहसिक खेलों का भी घर है। दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद आप बोर्डिंग प्वाइंट यानी वॉल्वो बस स्टेशन पहुंचेंगे जहां से मनाली के लिए आपकी यात्रा शुरू होगी। आप शाम को 5:00 बजे बस में चढ़ेंगे और अगले दिन सुबह लगभग 7:00 बजे के करीब अपने गंतव्य पर उतरेंगे। आपकी रात भर की यात्रा के बाद अगले दिन गंतव्य पर पहुंचती है और होटल में आराम जरूर करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Manali Travel Tips

दूसरा दिन:- मनाली: आगमन और आधे दिन का सिटी टूर

मनाली सिटी टूर

प्रसिद्ध हिडिम्बा देवी मंदिर के दर्शनीय स्थल

सुबह आप मनाली के वॉल्वो बस स्टेशन पहुंचेंगे जहां से आपकी असली यात्रा शुरू होती है। चूंकि आप यात्रा से थक चुके होंगे, आप अपने पहले से बुक किए गए होटल में चेक-इन करने के बाद दोपहर तक आराम कर सकते हैं। दोपहर में आप हिडिंबा देवी के मंदिर के दर्शन करेंगे जो एक लकड़ी का मंदिर है। दिन 1 के दौरे की समाप्ति के बाद, आप रात भर ठहरने के लिए होटल में वापस आ जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- रोहतांग दर्रे या सोलंग घाटी का भ्रमण

रोहतांग दर्रा

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सोलंग घाटी और रोहतांग दर्रे का पूरा दिन भ्रमण करें

आपके तीसरे दिन में ढेर सारे रोमांच के साथ-साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाले नज़ारे भी होंगे। यात्रा आज या तो रोहतांग दर्रे या सोलंग घाटी के लिए निर्धारित है। मौसम खराब होने पर रोहतांग दर्रा उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन अगर रोहतांग दर्रा खुला है तो आप समुद्र तल से 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होंगे। रोहतांग दर्रा वास्तव में एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है जो स्पीति घाटी और लाहुल को मनाली से जोड़ता है। यहां आप स्कीइंग, स्लेजिंग, स्नो बाइक आदि (स्वयं का खर्च) जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद, रात भर ठहरने के लिए अपने संबंधित होटल के कमरे में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Himachal Pradesh In December

चौथा दिन:- नग्गर की यात्रा और प्रस्थान

कुल्लू नग्गर की यात्रा

कुल्लू नग्गर की यात्रा और यात्रा का अंत

चौथे दिन आपको नग्गर की सैर पर ले जाया जाएगा, जहां आप कुल्लू-नग्गर महल के दर्शनीय स्थलों का आनंद लेंगे, उसके बाद आप यहां शॉल फैक्ट्री और अन्य प्रमुख मंदिरों के दर्शन करेंगे। पूरे दौरे की समाप्ति के बाद, आप शाम 4:30 बजे वोल्वो बस स्टेशन पहुंचेंगे और दिल्ली के लिए बस में सवार होंगे। आप फिर से मनाली से दिल्ली के लिए रात भर की यात्रा करेंगे और सुबह दिल्ली स्टेशन पहुंचेंगे। इसके साथ ही आपका खूबसूरत सफर खत्म हो जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

एक मनाई यात्रा की लागत कितनी है?

ऐसे कई कारक हैं जिन पर कुल यात्रा लागत निर्भर करती है। आवास के प्रकार से लेकर दिनों की संख्या, और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के प्रकार, यात्रियों के पास विविध विकल्प हैं। हालांकि औसतन 4 दिन और 3 रात की यात्रा के लिए आपको लगभग 11,499 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। यह मनाली टूर पैकेज के लिए एक किफायती केरल है और इसमें 3-सितारा संपत्ति में ठहरने, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ठहरने, नाश्ता और स्थानान्तरण भी शामिल है। यदि आप केवल विलासिता और सरासर छूट चाहते हैं, तो आप अपना बजट भी बढ़ा सकते हैं और उच्च कीमत के पैकेज को बुक कर सकते हैं जिसमें 4-5 सितारा रिसॉर्ट्स/होटल, साहसिक गतिविधियां और अन्य यात्रा सुविधाएं शामिल होंगी।

आदर्श रूप से मनाली यात्रा की योजना कैसे बनाई जा सकती है?

यदि आपके पास पर्याप्त दिन और आपके हाथ में एक स्मार्ट यात्रा कार्यक्रम है, तो आप मनाली का सबसे अच्छा भ्रमण कर सकते हैं। इसी तरह मनाली की शांति का आनंद लेने के लिए 4 दिन और 3 रातें काफी हैं। यहां एक संभावित यात्रा कार्यक्रम है जिसका आप अनुसरण कर सकते हैं और अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। पहले दिन अपने गंतव्य से दिल्ली पहुंचें और वोल्वो बस या कार से मनाली की ओर बढ़ें। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, होटल में चेक-इन करें और होटल में रात भर रुककर आराम करें। अगले दिन, आप मनाली के कुछ लोकप्रिय आकर्षणों जैसे हडिम्बा देवी मंदिर, मनु रोड मंदिर, और बाद में माल रोड पर खरीदारी का आनंद ले सकते हैं। तीसरा दिन या तो रोहतांग दर्रे या सोलंग घाटी के लिए समर्पित किया जा सकता है जहां स्कीइंग, स्लेजिंग, स्नोबोर्डिंग, स्नो बाइकिंग और बहुत कुछ जैसे कई रोमांच पेश किए जाते हैं। अंतिम दिन को नग्गर दौरे के लिए बचाया जा सकता है जो आपको कुल्लू- नग्गर महल, शॉल फैक्ट्री, उरुस्वती हिमालयन लोक कला संग्रहालय, गौरी शंकर मंदिर और डगपो शेडरूप लिंग मठ जैसे कई दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने की अनुमति देता है। आधे दिन के भ्रमण के बाद अपने घर की ओर प्रस्थान करें।

कौन सा बेहतर है शिमला या मनाली?

दोनों गंतव्य समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं और एक को दूसरे के ऊपर चुनना वास्तव में एक कठिन विकल्प है। जब शिमला की बात आती है तो यह ऐतिहासिक रूप से अधिक होता है क्योंकि आपको वहां ऐसे कई आकर्षण मिलेंगे। जबकि, मनाली अधिक बहुमुखी है और इसमें हरी-भरी हरियाली सोलंग घाटी, रोहतांग दर्रा और ब्यास नदी है। इसके अलावा, यह गंतव्य आपको विभिन्न साहसिक गतिविधियों जैसे लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, कैंपिंग आदि में भाग लेने देता है। मनाली की तुलना में, शिमला में पर्यटक आकर्षण कम हैं और आनंद के सीमित विकल्प हैं। हालाँकि, यदि आप सप्ताहांत में छुट्टी की तलाश में हैं, तो शिमला वास्तव में एक विकल्प है।

कुल्लू मनाली जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

यदि बर्फबारी और चरम सर्दी है जो यात्री देखना चाहते हैं, तो उन्हें अक्टूबर से फरवरी तक कुल्लू मनाली की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

कुल्लू मनाली में कौन से कपड़े ले जाने चाहिए?

कुल्लू मनाली में आमतौर पर बहुत ठंड होती है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि पर्याप्त ऊनी कपड़े पहनें।

होटलों में वाईफाई की उपलब्धता क्या है?

एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के कारण आप वहां के सभी होटलों में 24 x 7 वाईफाई का आनंद ले सकते हैं।

होटलों में बिजली की उपलब्धता क्या है?

मनाली और उसके आसपास लगभग हर जगह बिजली का प्रावधान है। हालांकि, बिजली कटौती अक्सर होती रहती है।

रोहतांग दर्रे में प्रवेश करने के लिए नियम और विनियम क्या हैं?

रोहतांग दर्रे में प्रतिदिन केवल 1200 वाहनों को प्रवेश की अनुमति है। इनमें से 800 पेट्रोल और 400 डीजल वाहन हैं। इसलिए, रोहतांग का दौरा उपलब्धता के अधीन है। इसके लिए परमिट शुल्क भी लागू है। इसके लिए सटीक वर्तमान विवरण प्राप्त करने के लिए हमारे प्रतिनिधि से संपर्क करें।

अपनी कुल्लू मनाली यात्रा के लिए कुछ आवश्यक चीजें क्या हैं?

कुल्लू मनाली जाने के दौरान पर्यटकों को कुछ महत्वपूर्ण बातें अपने साथ रखनी चाहिए:

  • सनस्क्रीन/अनब्लॉक और मॉइस्चराइजिंग क्रीम
  • उपयुक्त जूते या जूते
  • आईडी प्रूफ
  • मिनी मेडिकल किट
  • बिजली बैंक
  • गरम कपडे

कुल्लू मनाली घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं?

यात्री 3-4 दिनों में कुल्लू मनाली की सुंदरता को निहार सकते हैं। इस समय के दौरान, वे उन सभी शीर्ष आकर्षणों तक पहुँच सकते हैं जो गंतव्य की विशेषताएँ हैं।

Category: Himachal, hindi, Manali

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month