8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित डलहौजी एक विचित्र हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश में धौलाधार रेंज की तलहटी में स्थित पांच हिल स्टेशनों: बकरोटा, तेहरा, पोट्रेयन, बालुन और कैथलॉग में फैला है। औपनिवेशिक वास्तुकला, जगमगाती नदियों, हरे भरे पहाड़ों और एक ठंडी पहाड़ी हवा से सुशोभित, डलहौजी भारत को गौरवान्वित करने वाले सबसे शांत शहरों में से एक है। यह एक कम ज्ञात तथ्य है कि ‘डलहौजी’ का नाम प्रख्यात ब्रिटिश गवर्नर लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया है। डलहौजी ने अपने स्कॉटिश चर्चों और अपने पहाड़ी इलाकों में स्थित विक्टोरियन बंगलों को संरक्षित किया है। डलहौजी की प्राकृतिक सुंदरता आंखों के लिए आनंदमयी है।

किसी भी प्रकार के यात्री के लिए डलहौजी में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं, चाहे वह शांति चाहने वाला हो, साहसिक कार्य करने वाला, हनीमून मनाने वाला या आत्मा खोजने वाला हो। 1854 में इस हिल-स्टेशन की खोज के बाद से और आज तक, डलहौजी लाखों पर्यटकों के साथ-साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पंडित जवाहरलाल नेहरू और सरदार अजीत सिंह जैसे कुछ प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं के लिए एक प्रमुख आकर्षण रहा है। विशाल बंगले, करिश्माई कॉटेज और सुंदर चर्च जो खूबसूरत बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों की पृष्ठभूमि के खिलाफ स्थापित हैं, एक पुराने जमाने की आभा बिखेरते हैं जो आपको पुराने खूबसूरत गांवों में वापस ले जाती है, जो यूरोपीय ग्रामीण इलाकों में कहीं पाए जाते हैं। यह निर्दोष गंतव्य भारत के औपनिवेशिक कब्जे के दौरान वर्ष 1854 में खोजा गया था, जब इस जगह का उपयोग अंग्रेजों के लिए ग्रीष्मकालीन वापसी के रूप में किया गया था।

TravelTriangle आपको इस प्यारे हिल स्टेशन की यात्रा पर ले जाने के लिए 3 दिनों का एक विशेष डलहौजी यात्रा कार्यक्रम प्रस्तुत करता है। TravelTriangle ने आपको और आपके प्रियजनों को एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का अवसर प्रदान करने और वापस लौटने पर फिर से जीवंत महसूस करने के लिए इस अनुकूलन योग्य दौरे की सावधानीपूर्वक योजना बनाई है।

तो, अभी इस बजट के अनुकूल अवसर का लाभ उठाएं, और अपने और अपने प्रियजनों को बहुप्रतीक्षित हिल-स्टेशन रिट्रीट के साथ आश्चर्यचकित करें और यादें बनाएं जो हमेशा के लिए रहेंगी!

ट्रिप लोकेशन: डलहौजी

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें डलहौजी

आरंभ बिंदु: पठानकोट रेलवे स्टेशन

समापन बिंदु: पठानकोट रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय सड़क यात्रा, दर्शनीय स्थल

हाइलाइट:-

  • डलहौजी के स्थानीय बाजारों का अन्वेषण करें
  • खज्जियार के दर्शनीय स्थल और वैकल्पिक पैराग्लाइडिंग
  • दैनकुंड चोटी से 360-डिग्री दृश्यों का आनंद लें
  • कलाटोप सेंचुरी में प्राकृतिक परिवेश देखें

शामिल है:-

  • आवास : होटल
  • भोजन योजना : नाश्ता
  • दिन 1 और 2 के लिए रात्रिभोज
  • भोजन योजना : आगमन पर स्वागत पेय
  • परिवहन: परिवहन के लिए टैक्सी
  • दर्शनीय स्थल : दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब
  • सरकार कर/वैट/सेवा शुल्क
  • अन्य : अन्य समावेशन (नहीं)

शामिल नहीं है:-

  • आवास : कैंप स्टे
  • परिवहन: उड़ान टिकट
  • परिवहन : आगमन – हवाई अड्डा स्थानान्तरण
  • परिवहन : प्रस्थान – हवाई अड्डा स्थानांतरण
  • परिवहन: वोल्वो बस टिकट
  • परिवहन : रेल टिकट
  • दर्शनीय स्थल : स्थानीय दर्शनीय स्थल
  • दर्शनीय स्थल: रोहतांग परमिट
  • हनीमून समावेशन: हनीमून समावेश
  • अन्य: अन्य बहिष्करण (नहीं)

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- डलहौजी: आगमन डलहौजी

डलहौजी में लोकप्रिय सुभाष चौक

पठानकोट में आपका स्वागत है, डलहौजी में स्थानांतरण!

जैसे ही आप पठानकोट पहुंचेंगे, हमारे प्रतिनिधि गर्मजोशी के साथ आपका स्वागत करेंगे। अब आपको डलहौजी ले जाया जाएगा और फिर एक बार आप फ्रेश होने के लिए होटल में चेक कर सकते हैं। फ्रेश अप के बाद आप उस जगह का पता लगा सकते हैं, कुछ मॉल या स्थानीय दुकानों या सुभाष चौक पर जा सकते हैं, स्थानीय भोजन की कोशिश कर सकते हैं, प्रकृति की गोद में टहल सकते हैं या होटल में ही अपने प्रियजनों के साथ मस्ती कर सकते हैं। दिन को लपेटने के बाद, होटल वापस लौटें, स्वादिष्ट भोजन करें और अगले दिन अच्छी नींद लेने के लिए रात भर होटल में रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Secret Places In Himachal

दूसरा दिन- खज्जियार: घूमने जाएं

सुंदर खज्जियार झील

उत्साह का एक और पूरा दिन!

स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए खज्जियार जाने के बाद आप अपने रोमांचक दिन की शुरुआत करेंगे। खज्जियार एक ऐसी जगह है जहां कोई भी आसानी से पूरा दिन बिता सकता है और चमकदार खज्जियार झील की सुंदरता को निहार सकता है जिसे मिनी स्विटजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। आप चंबा के पंचपुला, चौगन, चर्च, कला टॉप और लक्ष्मी नारायण मंदिर भी देखेंगे। अपने अद्भुत दिन को समाप्त करने के बाद, डलहौजी में अपने होटल में जाएं और रात की अच्छी नींद के लिए जाने से पहले शानदार रात का भोजन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- प्रस्थान

आकर्षक डलहौजी यात्रा

आपकी अद्भुत यात्रा समाप्त हो गई!

नाश्ते के बाद, जब आप होटल से चेक आउट करेंगे तो हमारा प्रतिनिधि आपको पठानकोट स्टेशन पर छोड़ देगा। यह हमेशा के लिए संजोने वाली यादों के साथ आपकी यात्रा के अंत का प्रतीक है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: 15 Homestays In Manali

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं डलहौजी में 3 दिन कैसे बिता सकता हूं?

डलहौजी में दर्शनीय स्थल बहुत हैं जिन्हें आप 3 दिनों में कवर कर सकते हैं। पहले दिन आप सुभाष चौक, स्थानीय बाजार जा सकते हैं या बस शहर के चारों ओर घूम सकते हैं। दिन 2 को खज्जियार के भ्रमण के लिए रखा जा सकता है जहां आप पंचपुला, चौगन, चर्च, कला टॉप और चंबा के लक्ष्मी नारायण मंदिर जैसे स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। और तीसरे दिन आप नाश्ते के बाद प्रस्थान कर सकते हैं और अपने होटल से चेक आउट कर सकते हैं।

डलहौजी के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

डलहौजी जाने के लिए 2-3 पर्याप्त हैं; सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को इन दिनों कवर किया जा सकता है। वहां का प्रमुख आकर्षण खज्जियार है, जो कुछ आकर्षण हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

खज्जियार डलहौजी से कितनी दूर है?

खज्जियार डलहौजी से 21 किमी की दूरी पर स्थित है। मार्ग पर कई बसें उपलब्ध हैं, या आप अपनी सुविधा के अनुसार कैब का विकल्प चुन सकते हैं।

हनीमून के लिए डलहौजी कैसा है?

डलहौजी एक रोमांटिक पलायन के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है, खासकर हनीमून के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि डलहौजी अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी हरियाली, सर्द हवाओं और एक लुभावने परिदृश्य के साथ अपने सभी घूमने के लिए एक आरामदायक और आरामदायक अनुभव प्रदान करता है। यदि आप पहाड़ों के बीच रोमांटिक पलायन करना चाहते हैं तो आप डलहौजी 2 रात 3 दिन का पैकेज बुक कर सकते हैं।

मुझे डलहौजी में किन जगहों पर जाना चाहिए?

खज्जियार, दैनकुंड चोटी, कलाटोप वन्यजीव अभ्यारण्य, सेंट फ्रांसिस कैथोलिक चर्च, पंचपुला और गंजी पहाड़ी लोकप्रिय स्थान हैं।

डलहौजी के बारे में कम ज्ञात तथ्य क्या है?

'डलहौजी' का नाम प्रख्यात ब्रिटिश गवर्नर लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया है।

क्या यह डलहौजी यात्रा कार्यक्रम 3 दिनों के लिए अनुकूलन योग्य है?

हां, आप इस टूर पैकेज को अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आगे किसी भी असुविधा से बचने के लिए इसे अपने एजेंट के साथ पहले ही संवाद कर लें।

डलहौजी में स्थानीय भोजन क्या है?

आप विभिन्न रेस्तरां में स्वादिष्ट उत्तर-भारतीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और स्ट्रीट वेंडर भी इसे परोसते हैं।

डलहौजी और खज्जियार जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

डलहौजी में गर्मी का मौसम मार्च के महीने से शुरू होकर मई तक रहता है। और पर्यटकों के लिए इस खूबसूरत हिल-स्टेशन को देखने का यह सबसे अधिक समय है क्योंकि मौसम न केवल सुहावना होता है बल्कि तापमान आमतौर पर 30 डिग्री सेल्सियस से भी कम होता है।

Category: Dalhousie, Himachal, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month