ऊटी, जिसे ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के नाम से जाना जाता है, तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ियों में बसा है। हरे-भरे चाय के बागान, विशाल घास के मैदान, ऊंचे पहाड़, घने देवदार और नीलगिरी के पेड़, चमचमाते झरने और शांत झीलें ऊटी को किसी भी बाल्टी सूची का एक प्रमुख हिस्सा बनाती हैं। ऊटी में पूरे साल सुहावना मौसम रहता है और ऊटी में करने के लिए चीजें के कारण यह दक्षिण भारत में सबसे अधिक मांग वाला हनीमून स्थल भी है।

ऊटी में करने के लिए शीर्ष 32 चीजें

एक खूबसूरत हिल स्टेशन ऊटी में करने के लिए चीजें हैं और आपके मन, शरीर और आत्मा को अधिक शांति मिलती है, यहां उन जरूरी अनुभवों की एक सूची दी गई है, जिन्हें आप आसानी से छोड़ना नहीं चाहेंगे!

1. नीलगिरि माउंटेन टॉय ट्रेन

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक नीलगिरि माउंटेन टॉय ट्रेन है

Image Source: Shutterstock

सदियों पुराना नीलगिरि माउंटेन रेलवे एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और एक सवारी का आनंद ले रहा है। 46 किमी की यह टॉय ट्रेन मेट्टुपालयम से ऊटी तक पहुंचने के लिए सुरम्य घाटी, अद्भुत सुरंगों, खड़ी मोड़ों, खूबसूरत पुलों और हरे-भरे नीलगिरी पर्वत से होकर गुजरती है। इस पर्वतीय रेलवे पर सवारी करना ऊटी में अवश्य की जाने वाली गतिविधियों में से एक है जिसे कोई भी नहीं भूल सकता।

प्रसिद्ध: प्रकृति की बेहतरीन सुंदरता के बीच एक साहसिक सवारी
औसत लागत: INR 100

2. बॉटनिकल गार्डन्स

ऊटी में सरकारी वनस्पति उद्यान 55 हेक्टेयर में फैला एक विशाल उद्यान है

Image Credit: Ada m Jones Adam63 for Wikimedia Commons

ऊटी में सरकारी वनस्पति उद्यान 55 हेक्टेयर में फैला एक विशाल उद्यान है और यहां के विभिन्न फूल आंखों को प्रसन्न करते हैं। इसमें फूलों और पेड़ों की 650 से अधिक प्रजातियाँ हैं। बॉटनिकल गार्डन की सुंदरता की खोज करना ऊटी में दो दिन में करने के लिए चीजें में से एक है।

प्रसिद्ध: विभिन्न प्रकार के फूलों और पेड़ों को देखने के लिए
स्थान: वन्नारपेट्टई
समय: सुबह 8.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक

3. डॉल्फिन की नाक

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक डॉल्फिन की नाक है

Image Credit: KARTY JazZ for Wikimedia Commons

डॉल्फिन नोज़ व्यूप्वाइंट समुद्र तल से 1550 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुरम्य पर्यटन स्थल है। हेयरपिन मोड़, चाय बागानों और कैथरीन फॉल्स के माध्यम से डॉल्फिन की नाक के दृश्य तक ड्राइव करना एक आनंददायक अनुभव है। डॉल्फ़िन की नाक का दौरा आपकी सूची में होना चाहिए।

प्रसिद्ध: वह स्थान जहाँ चाय के बागान देखे जा सकते हैं
समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

4. टोडा झोपड़ियाँ

टोडा ऊटी की स्थानीय जनजातियाँ हैं और फूस की छत वाली बांस की झोपड़ियों में रहती हैं

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

टोडा ऊटी की स्थानीय जनजातियाँ हैं और फूस की छत वाली बांस की झोपड़ियों में रहती हैं जो अर्ध-बैरल आकार में होती हैं और जिनमें कोई खिड़कियाँ नहीं होती हैं। उनके पास एक छोटा सा प्रवेश द्वार है और झोपड़ी में प्रवेश करने के लिए एक व्यक्ति को झुकना पड़ता है। यदि आप सोच रहे हैं कि ऊटी में क्या करें, तो इन टोडा झोपड़ियों को देखना निश्चित रूप से जीवन भर का अनुभव होगा।

प्रसिद्ध: ऐतिहासिक बांस बस्तियाँ

5. डोड्डाबेट्टा चोटी

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक डोड्डाबेट्टा चोटी है

Image Credit: Gauri Wur Sem for Wikimedia Commons

डोड्डाबेट्टा 8606 फीट की ऊंचाई पर नीलगिरी की सबसे ऊंची चोटी है। डोड्डाबेट्टा पीक क्षेत्र का एक सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और यात्रियों को आसपास के नीलगिरि क्षेत्र के आकर्षक दृश्यों को देखने के लिए एक टेलीस्कोप हाउस भी है। डोडाबेट्टा पीक का दौरा मार्च में ऊटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है जब आसमान साफ ​​होता है और मौसम धूप वाला होता है।

प्रसिद्ध: ट्रैकिंग
स्थान: ऊटी-कोटागिरी रोड
समय: सुबह 8:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति

6. ऊटी का ग्रीष्म उत्सव

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक ऊटी का ग्रीष्म उत्सव है

Image Credit: Jaseem Hamza for Wikimedia Commons

यदि आप सोच रहे हैं कि मई के महीने में ऊटी में क्या करें, तो पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन महोत्सव में भाग लेना मई में ऊटी में करने के लिए सबसे अच्छी बात है। मई में वार्षिक ग्रीष्मकालीन उत्सव का उद्देश्य ऊटी में पर्यटन को बढ़ावा देना है और नाव दौड़ और फूल शो जैसे कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करना है।

प्रसिद्ध: पुष्प महोत्सव

दिनांक: 17 मई से 20 मई

7. पायकारा

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक पायकारा है

Image Credit: Yogiroxxx for Wikimedia Commons

पायकारा एक गाँव है और पायकारा झरने और पायकारा झील के लिए जाना जाता है। कोई झील पर उपलब्ध स्पीडबोट की सवारी का आनंद ले सकता है, देवदार के पेड़ों के बीच सैर कर सकता है, परिवार के साथ पिकनिक मना सकता है, यह ऊटी में 2 दिनों में करने के लिए ऊटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है!

प्रसिद्ध: स्पीडबोट की सवारी
समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
औसत लागत: INR 60/-

8. चाय संग्रहालय

संग्रहालय आपको विश्व चाय की उत्पत्ति और नीलगिरी में चाय के विकास के बारे में बताता है।

Image Credit: Naidugari Jayanna for Wikimedia Commons

संग्रहालय आपको विश्व चाय की उत्पत्ति और नीलगिरी में चाय के विकास के बारे में बताता है। हरे-भरे चाय के बागानों से घिरे इस संग्रहालय में एक स्मारिका दुकान है जहां आप विभिन्न प्रकार की चाय की पत्तियां, चाय के कप, प्लेट आदि की खरीदारी कर सकते हैं। यह अगस्त में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है क्योंकि चाय के बागान ताजा और हरे दिखते हैं। तब।

प्रसिद्ध: चाय बागान और संग्रहालय
स्थान: डोड्डाबेट्टा रोड
समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 250 प्रति व्यक्ति

9. पब

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक पब है

Image Source: Pexels

ऊटी में देश के कुछ बेहतरीन पब और बार हैं जैसे द वैली बार, क्लब महिंद्रा, कैंटरबरी बार और सेलबोर्न बार। सेलबॉर्नेस बार का दौरा निश्चित रूप से अपने ठाठ और सुरुचिपूर्ण माहौल के कारण रात में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है।

प्रवेश शुल्क: 500 से शुरू

10. सेंट स्टीफंस चर्च

सेंट स्टीफन चर्च लगभग 200 साल पहले अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था

Image Credit: Challiyan for Wikimedia Commons

सेंट स्टीफन चर्च लगभग 200 साल पहले अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था और आज भी उतना ही शानदार दिखता है। लास्ट सपर की पेंटिंग के अलावा, चर्चयार्ड में शाम की सैर के लिए पर्यटक अक्सर आते हैं। क्रिसमस के दौरान सेंट स्टीफन चर्च का दौरा दिसंबर में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है।

स्थान: क्लब रोड
समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

11. ऊपरी भवानी झील

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक ऊपरी भवानी झील है

Image Credit: Jioganeshjio for Wikimedia Commons

ऊपरी भवानी झील ऊटी में आरक्षित क्षेत्रों में से एक है जहां आपको हिमस्खलन चेक पोस्ट के बाद वन विभाग के वाहनों से जाना होगा। झील में बिल्कुल साफ नीला पानी है और यह निस्संदेह जून में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है।

स्थान: अपर भवानी लेक व्यू पॉइंट, 7H87+C43, तमिलनाडु 643209

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च और जून।

12. वैक्स वर्ल्ड म्यूजियम

ऊटी में वैक्स वर्ल्ड म्यूजियम ऊटी झील के करीब 130 साल पुरानी औपनिवेशिक हवेली में स्थित है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

ऊटी में वैक्स वर्ल्ड म्यूजियम ऊटी झील के करीब 130 साल पुरानी औपनिवेशिक हवेली में स्थित है। मोम संग्रहालय में भारतीय इतिहास की कई व्यक्तित्वों की एक जैसी दिखने वाली मोम की मूर्तियाँ हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि बच्चों के साथ ऊटी में क्या करें, तो मोम संग्रहालय आपकी उम्मीदों को कभी कम नहीं होने देगा।

प्रसिद्ध: भारतीय इतिहास में लोगों की मोम की मूर्तियाँ
स्थान: कोठागिरी रोड
समय: सुबह 9.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 20 रुपये प्रति व्यक्ति

13. कैम्पिंग

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक कैम्पिंग है

Image Credit: RANJINI for Wikimedia Commons

एवलांच झील कैंपिंग, मछली पकड़ने और राफ्टिंग जैसी गतिविधियों के लिए एक आकर्षक स्थान है। चारों तरफ नीलगिरी की पहाड़ियों के साथ साफ पानी और बादल भरा आकाश इसे एक दर्शनीय स्थल बनाता है! रात में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है!

स्थान: एमराल्ड बांध के करीब
समय: सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

14. घर पर बनी चॉकलेट

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक घर पर बनी चॉकलेट है

Image Source: Pexels

मुख्य बाज़ार एक कबाड़ी बाज़ार है जहाँ लोग विभिन्न प्रकार की चाय और कॉफ़ी पेंटिंग, हस्तशिल्प और नकली आभूषण खरीदने के लिए आते हैं। लेकिन उनका सिग्नेचर आइटम घर पर बनी चॉकलेट है। बाजार के चारों ओर बहुत सारे भोजनालय हैं और मेन बाजार के आसपास शाम की सैर दिसंबर में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है। घर में बनी चॉकलेट की खरीदारी ऊटी से खरीदने लायक जरूरी चीजों में से एक है।

सर्वोत्तम स्थान: जय किंग स्टार चॉकलेट

शुरुआती कीमत: INR 235

15. शहद और मधुमक्खी संग्रहालय

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक शहद और मधुमक्खी संग्रहालय है

Image Credit: Qualiesin for Wikimedia Commons

जबकि हिल स्टेशनों में झीलें और दृश्य आम हैं, हनी और बी संग्रहालय अद्वितीय और आश्चर्यजनक है। संग्रहालय ज्ञान का भंडार है और मधुमक्खियों के प्रकार और शहद निकालने के पारंपरिक तरीकों के बारे में बताता है। इस प्रकार, शहद और मधुमक्खी संग्रहालय की खोज ऊटी में करने के लिए अनोखी चीजें में से एक है।

प्रसिद्ध: शहद उत्पादन के बारे में जानने के लिए
स्थान: सारगन विला क्लब रोड
समय: सुबह 9.30 बजे से शाम 7.00 बजे तक

16. कैथरीन झरना

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक जिसे आपको ऊटी में रहने के दौरान अवश्य देखना चाहिए

Image Credit: Raghavan G for Wikimedia Commons

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक जिसे आपको ऊटी में रहने के दौरान अवश्य देखना चाहिए। इस झरने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी चढ़ाई आपको झरने के ऊपर से एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य की ओर ले जाती है। हालाँकि इस झरने की तलहटी तक पहुँचना संभव नहीं है, लेकिन स्थानीय लोग और पर्यटक दोनों ही पैदल यात्रा का आनंद लेते हैं क्योंकि यह इंस्टा-योग्य तस्वीर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है! इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपना कैमरा भी साथ रखें।

स्थान: ऊटी, तमिलनाडु
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6:30 बजे तक

17. पन्ना झील

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक पन्ना झील है

Image Credit: AmirthaJawaharlal for Wikimedia Commons

नीलगिरि की नीली पहाड़ियों के बीच स्थित, भव्य एमराल्ड झील आपकी आत्मा को शांति देने के लिए जानी जाती है। ऊटी में रहते हुए, यह झील निश्चित रूप से सभी प्रकृति-प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। इससे भी बड़ी बात यह है कि आप एक छोटी पिकनिक की योजना बना सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ इस खूबसूरत जगह की शांतिपूर्ण लहरों का अनुभव कर सकते हैं। यह स्थान एक अद्भुत सप्ताहांत अवकाश के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थान सभी स्थानीय लोगों के लिए पसंदीदा स्थान है।

स्थान: साइलेंट वैली, तमिलनाडु
समय: सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक

18. मरियम्मन मंदिर

ऊटी के मुख्य बाजार के करीब स्थित, प्रसिद्ध मरियम्मन मंदिर का नाम बारिश की हिंदू देवी के नाम पर रखा गया है

Image Credit: Jenny Huey for Wikimedia Commons

ऊटी के मुख्य बाजार के करीब स्थित, प्रसिद्ध मरियम्मन मंदिर का नाम बारिश की हिंदू देवी के नाम पर रखा गया है। शहर के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से, यह निश्चित रूप से सूची में सबसे ऊपर है। यदि आप ऊटी में कार्निवल जैसा उत्सव देखना चाहते हैं, तो आप अप्रैल में इस स्थान पर जा सकते हैं जब इस मंदिर में वार्षिक उत्सव आयोजित होते हैं। वास्तुकला के आश्चर्यजनक काम की प्रशंसा करें या उत्सव का आनंद लें – चुनाव सब आपका है!
प्रसिद्ध: वास्तुशिल्प सौंदर्य
स्थान: नीलगिरि पर्वत, तमिलनाडु
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक

19. हिगिनबोथम्स बुक स्टोर

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है इस किताबों की दुकान पर जाना

Image Credit: Ravichandar84 for Wikimedia Commons

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है इस किताबों की दुकान पर जाना। चाहे आप पुस्तक-प्रेमी हों या नहीं, इस स्थान पर बहुत सारी किताबें, यात्रा सामग्री और स्टेशनरी उपलब्ध है जो निश्चित रूप से आपका दिन बना देगी। किताबों के विशाल संग्रह के साथ, इस किताब की दुकान पर, जो शहर की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है, आप कभी भी दुकान छोड़ना नहीं चाहेंगे, खासकर सप्ताहांत पर। तो क्या आप जल्द ही इस जगह पर जाने की योजना बना रहे हैं?

स्थान: सुपर मार्केट कॉम्प्लेक्स, कमर्शियल रोड, सामने: होटल नाहर, ऊटी, तमिलनाडु
समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक

20. चीड़ का जंगल

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक चीड़ का जंगल है

Image Credit: Raghavan G for Wikimedia Commons

ऊटी और थलाकुंडा के बीच स्थित, प्रसिद्ध देवदार के जंगल मौज-मस्ती की तलाश में पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान रहे हैं। ऊंचे और घने देवदार के पेड़ों के बीच से सूरज की हल्की किरणें जमीन पर पड़ने के साथ, इन जंगलों के बीच प्रकृति की सैर को स्थानीय लोगों और यात्रियों द्वारा एक सुखद अनुभव माना जाता है। इसे शूटिंग पॉइंट भी कहा जाता है, इस जगह को कई फिल्मों में भी दिखाया गया है।

स्थान: ऊटी, तमिलनाडु
समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक

21. कोटागिरी ट्रेक

ऊटी के पास स्थित, कोटागिरी रोमांच और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आनंददायक जगह है

Image Credit: Shanmugamp7 for Wikimedia Commons

ऊटी के पास स्थित, कोटागिरी रोमांच और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आनंददायक जगह है। एक बार जब आप पहाड़ी की चोटी पर यात्रा करते हैं, तो ऐसे मनमोहक दृश्यों को देखकर आप धन्य महसूस करेंगे। यह पहाड़ी 5,890 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और अपने दिन को बेहतरीन बनाने के लिए अगर आप सुबह जल्दी शुरुआत करते हैं तो यह सबसे अच्छा है। जंगल में कैंपिंग का आनंद लेने के लिए एक रात बिताएं। यह ऊटी के सर्वश्रेष्ठ साहसिक खेलों में से एक है।

कीमत: 1250 रुपये से शुरू

समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

22. मासिनागुडी

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक मासिनागुडी है

Image Credit: Srinath1996 for Wikimedia Commons

क्या आप ऊटी में साहसिक गतिविधियों की तलाश में हैं? मसिनागुड़ी में कैम्पिंग करना रात में ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है जहां आप प्रकृति के करीब हो सकते हैं। यहां कैंपिंग और साहसिक गतिविधियों और मासिनागुड़ी की बहुत गुंजाइश है। आप कई वन प्रजातियों के साथ निकटता से मुलाकात करने के लिए भी भाग्यशाली हो सकते हैं। जंगल नदी में स्नान और जंगल में शिविर लगाने का आनंद लें। यह स्थान ऊटी में सर्वश्रेष्ठ साहसिक खेलों की पेशकश के लिए जाना जाता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर और मई के बीच

23. ग्लेनमॉर्गन ट्रेक

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक ग्लेनमॉर्गन ट्रेक है

Image Credit: Vinrox for Wikimedia Commons

ऊटी और उसके आसपास ट्रैकिंग के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है। ग्लेनमॉर्गन ट्रेक एक और गतिविधि है जहां आपकी आंखें प्रकृति के रमणीय दृश्यों का आनंद ले सकती हैं। यह ट्रेक ओट्टी से 16 किमी दूर स्थित है और पत्थर गांव से शुरू होता है। एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाएंगे, तो आपको बोक्कापुरम, मासिनागुडी और मुदुमलाई अभयारण्य के मंत्रमुग्ध दृश्यों का आनंद मिलेगा। ट्रेक के रास्ते आपको घने जंगलों और यूकेलिप्टस के घने जंगलों से होते हुए ले जाते हैं और अंत में पायकारा जंक्शन पर समाप्त होते हैं। यह ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो ऊटी में करने के लिए काफी पसंदीदा गतिविधियाँ हैं।

कीमत: 1,152 रुपये से शुरू

समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

24. पंछी देखना

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक पंछी देखना है

Image Credit: Urmi B Ghosh for Wikimedia Commons

बर्डवॉचिंग हर किसी के लिए एक गतिविधि नहीं है, लेकिन अगर आपके पास धैर्य है और प्रकृति के प्रति प्रेम है। यदि आप नहीं भी करते हैं, तो भी आपको इस पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है। शुक्र है, आपके पास ऊटी में पक्षी देखने के बहुत सारे अवसर हैं। आपको अपने दौरे के दौरान बहुत सारे पक्षी देखने को मिलेंगे। तो, पक्षियों की सभी विदेशी प्रजातियों को हमेशा के लिए अपने कैमरे में कैद करने के लिए अपना डीएसएलआर साथ लाएँ। शांति और पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ आपको दूसरे स्तर पर मानसिक शांति देगी। यदि आप अभी भी ऊटी में करने लायक गतिविधियों की तलाश में हैं, तो यह आपकी सूची में हो सकता है।

कहाँ: नीलगिरी, कलहट्टी झरना

बर्डवॉचिंग के लिए सर्वोत्तम समय: मार्च से मई

25. साइकिल चलाना

घर के सभी साइकिल चालक इकट्ठे होते हैं और ऊटी द्वारा आपको दिए जाने वाले साइकिलिंग के सभी अवसरों का आनंद लेते हैं

Image Source: Pexels

यदि आप ऊटी में गतिविधियों की तलाश में हैं, तो आप ऊटी की यात्रा के दौरान खुद को इसमें शामिल कर सकते हैं। घर के सभी साइकिल चालक इकट्ठे होते हैं और ऊटी द्वारा आपको दिए जाने वाले साइकिलिंग के सभी अवसरों का आनंद लेते हैं। ऊटी से मसानागुड़ी तक साइकिल यात्रा की योजना बनाएं और अपने रास्ते में बांदीपुर, कलहट्टी और डोड्डाबेट्टा में रुकें। पूरी यात्रा समतल भूभाग और वन क्षेत्रों से होकर गुजरती है जो इसे देश के सबसे अच्छे बाइकिंग ट्रेल्स में से एक बनाती है। यदि ऐसी चीजें आपको उत्साह से भर देती हैं, तो आपको इस साहसिक कार्य के लिए साइन अप करना चाहिए। यह ऊटी की सबसे बेहतरीन साहसिक गतिविधियों में से एक है।

साइकिलिंग करने का सर्वोत्तम समय: नवंबर के बाद

26. सरकारी संग्रहालय

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक सरकारी संग्रहालय है

Image Credit: PP Yoonus for Wikimedia Commons

यह संग्रहालय ऊटी की संस्कृति को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1989 के आसपास बनाया गया था। संस्कृति, इतिहास, जनजातियों, जनजातीय वस्तुओं और मूर्तियों के कुछ बेहतरीन संग्रहों से युक्त, यहाँ बहुत सारे अवशेष हैं जो उधगमंडलम की प्रकृति और पारिस्थितिकी को दर्शाते हैं। इस संग्रहालय में ऐतिहासिक कला, शिल्प और मूर्तिकला को संरक्षित किया गया है जो देखने लायक है। इसके साथ ही, यह संग्रहालय उन महत्वपूर्ण चीज़ों को संरक्षित करने के लिए जाना जाता है जो टोडास से जुड़ी थीं जो क्षेत्र की मौजूदा जनजातियों में से एक है।

प्रसिद्ध: ऊटी की संस्कृति और इतिहास की खोज
स्थान:आर्ट्स कॉलेज के पास, स्टोन हाउस एरिया, स्टोन हाउस, उधगमंडलम, तमिलनाडु 643002
समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक (सोम-रविवार)

27. ऊटी बोट हाउस

ऊटी बोट हाउस को लोकप्रिय रूप से ऊटी झील भी कहा जाता है जो शहर के बस स्टैंड से 1 किमी की दूरी पर स्थित है

Image Credit: Amalshaji27 for Wikimedia Commons

ऊटी बोट हाउस को लोकप्रिय रूप से ऊटी झील भी कहा जाता है जो शहर के बस स्टैंड से 1 किमी की दूरी पर स्थित है। तमिलनाडु पर्यटन विकास निगम द्वारा उद्घाटन किया गया, इस जगह का मुख्य आकर्षण नौकायन है जो पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस झील के बारे में दिलचस्प तथ्य यह है कि यह एक कृत्रिम झील है जिसका निर्माण 1824 में जॉन सुलिवन ने किया था।

प्रसिद्ध: नौका विहार
स्थान:नंबर 2, नॉर्थ लेक रोड, उदगमंडलम, उधगमंडलम, तमिलनाडु 643001
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक

28. ऊटी में पुष्प प्रदर्शनी

फ़्लावर शो एक ऐसा आयोजन है जिसे सरकारी बॉटनिकल गार्डन मई के दौरान आयोजित करता है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

फ़्लावर शो एक ऐसा आयोजन है जिसे सरकारी बॉटनिकल गार्डन मई के दौरान आयोजित करता है। यह स्थानीय लोगों के पसंदीदा त्योहारों में से एक है और इसमें दुनिया भर से लाए गए कई प्रकार के फूलों का प्रदर्शन किया जाता है। पहला पुष्प शो वर्ष 1896 में आयोजित किया गया था। लोगों को लगभग 150 कटे हुए फूलों की किस्में और 50 प्रकार के गमले वाले पौधे भी मिल सकते हैं। इसके साथ-साथ, उष्णकटिबंधीय फल और सब्जियाँ भी प्रदर्शित की जाती हैं।

स्थान: ऊटी बॉटनिकल गार्डन

प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 50 रुपये और बच्चों के लिए 30 रुपये

29. चाय एवं पर्यटन महोत्सव

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक चाय एवं पर्यटन महोत्सव है

Image Credit: Hari gurung77 for Wikimedia Commons

यह अनोखा उत्सव जनवरी में तमिलनाडु पर्यटन विभाग और पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। यह एक वार्षिक उत्सव है जो बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करता है और उन्हें विभिन्न प्रकार की चाय खोजने का मौका देता है। जैसे ही कोई प्रवेश करता है, एक सुगंधित सुगंध उस जगह को घेर लेती है और कोई भी अपने साथ चाय के नमूने वापस ला सकता है।

स्थान: नंबर 120, वेनलॉक रोड, उदगमंडलम, ऊटी

प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

30. ऊटी में नौका विहार

पायकारा झील और ऊटी झील पर स्थित, यह हिल स्टेशन में घूमने के लिए प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है

Image Credit: Ckpcb for Wikimedia Commons

यह उन लोगों के लिए ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक है जो आराम करना और वातावरण का आनंद लेना चाहते हैं। पायकारा झील और ऊटी झील पर स्थित, यह हिल स्टेशन में घूमने के लिए प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। यहां पैडल बोट और मोटर बोट सहित बड़ी संख्या में नावें पाई जा सकती हैं। इसके साथ-साथ कोई भी परिभ्रमण का आनंद ले सकता है और अवास्तविक दृश्य की एक झलक ले सकता है।

समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

31. शॉपिंग

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक शॉपिंग है

Image Credit: mwanasimba for Wikimedia Commons

दर्शनीय स्थलों की यात्रा और शांत स्थानों की खोज के अलावा, आप रिटेल थेरेपी का भी आनंद ले सकते हैं। ऊटी कई दुकानों और बाजारों का घर है जहां से आप घर वापस लाने के लिए कुछ स्मृति चिन्ह ले सकते हैं। आपके यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने के लिए कुछ बेहतरीन बाज़ार अपर बाज़ार रोड, कमर्शियल रोड, लोअर बाज़ार रोड, चारिंग क्रॉस और बहुत कुछ हैं। टोडा शॉल से लेकर हस्तनिर्मित आभूषणों से लेकर स्थानीय मसालों और बांस की वस्तुओं तक, आपको उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलेगी जिसके लिए ऊटी प्रसिद्ध है। इसलिए, यदि आप अपने परिवार के साथ ऊटी में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजों की तलाश में हैं, तो खरीदारी के लिए भी कुछ समय निकालें।

प्रसिद्ध खरीदारी स्थल: लोअर बाज़ार रोड, कमर्शियल रोड, चारिंग क्रॉस

32. गुलाब उद्यान

ऊटी में करने के लिए चीजें में से एक गुलाब उद्यान है

Image Credit: Mayuri88 for Wikimedia Commons

गुलाबों की लगभग 20,000 किस्मों से युक्त, रोज़ गार्डन ऊटी में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है, जहाँ सभी आयु वर्ग के यात्री आनंद ले सकते हैं। बगीचे को चार हेक्टेयर में फैले पांच घुमावदार छतों में वर्गीकृत किया गया है। बगीचे में जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच है जब फूल पूरी तरह खिलते हैं। जो यात्री अप्रैल में ऊटी में करने के लिए चीजें की तलाश में हैं, उनके लिए रोज़ गार्डन की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

स्थान: हॉर्टिकल्चर हाउस, एल्क हिल रोड, बॉम्बे कास्टेल, ऊटी

समय: सुबह 7:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक

प्रवेश शुल्क: 40 रुपये। वयस्कों के लिए और 20 रु. बच्चों के लिए

तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? तमिलनाडु की यात्रा बुक करें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ प्रकृति के बीच आराम करें और तरोताजा हो जाएं। ऊटी में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें होने के कारण, हम शर्त लगाते हैं कि आप विकल्प चुनने में असमर्थ होंगे!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

ऊटी में करने लायक चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन सा बेहतर है, ऊटी या कोडईकनाल?

ऊटी और कोडईकनाल दोनों जगहें अपने खास अनुभवों के लिए जानी जाती हैं। ये तमिलनाडु के लोकप्रिय हनीमून हिल स्टेशन हैं। हालाँकि, यदि आप अधिक ऊंचाई और अधिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पसंद करते हैं तो आपको ऊटी का दौरा करना चाहिए। कोडईकनाल के मामले में, यहां कम आकर्षण हैं और इसकी ऊंचाई ऊटी से कम है।

ऊटी में देखने लायक शीर्ष आकर्षण क्या हैं?

ऊटी में ऐसे कई स्थान हैं जिन्हें आप अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। इनमें से कुछ सर्वश्रेष्ठ हैं कैथरीन फॉल्स, रोज़ गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, सरकारी संग्रहालय, कोटागिरी, हिगिनबोथम्स बुक स्टोर, और बहुत कुछ।

जोड़ों के लिए ऊटी में करने के लिए सबसे रोमांटिक चीजें कौन सी हैं?

शानदार दृश्यों के लिए पायकारा फॉल्स, डोड्डाबेट्टा पीक पर जाएं, ऊटी झील जोड़ों के लिए ऊटी में सबसे रोमांटिक चीजों में से एक है।

बच्चों वाले परिवारों के लिए ऊटी में आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियाँ कौन सी हैं?

बच्चों वाले परिवारों के लिए ऊटी में आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से कुछ हैं टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद लेना, पिकनिक झील पर कैंपिंग करना, ऊटी झील के किनारे पिकनिक मनाना, वनस्पति उद्यान की यात्रा करना, चाय बागान का भ्रमण करना और डोड्डाबेट्टा पीक तक ट्रेक करना।

क्या ऊटी के लिए 2 दिन पर्याप्त हैं?

ऊटी को एक मनमोहक आनंददायक स्थान माना जाता है और यहां बहुत सारी जगहें हैं जहां सिर्फ दो दिनों में जाया जा सकता है और इन जगहों में डोड्डाबेट्टा पीक, पायकारा झरने, बॉटनिकल गार्डन शामिल हैं।

हम रात में ऊटी में क्या कर सकते हैं?

ऊटी में नाइटलाइफ़ का अनुभव लेने के लिए आप कुछ पब और बार में जा सकते हैं। आप स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं, कुछ पेय या लाइव बैंड का आनंद ले सकते हैं या बस संगी

क्या ऊटी हनीमून के लिए अच्छा है?

हनीमून मनाने वालों के लिए ऊटी एक शानदार जगह है। हनीमून के लिए यह तमिलनाडु की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है। यदि आप ऊटी हनीमून पर जाने का विकल्प चुनते हैं तो यह खूबसूरत हिल स्टेशन एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला परिदृश्य प्रस्तुत करता है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

ऊटी झील के प्रमुख आकर्षण क्या हैं?

ऊटी झील में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से कुछ हैं नौकायन और मिनी टॉय ट्रेन की सवारी। आप बस सुंदर दृश्य की प्रशंसा कर सकते हैं और झील के किनारे आराम कर सकते हैं।

मुझे ऊटी में कितने दिन बिताने चाहिए?

ऊटी में, इस विचित्र शहर को देखने के लिए कुछ दिन पर्याप्त हैं। आप बाकी दिनों में मासिनागुडी, कूर्ग और वायनाड जैसी आसपास की जगहों का पता लगा सकते हैं। अपना सारा दिन केवल एक ही स्थान की खोज में व्यतीत न करें।

क्या हम एक दिन में ऊटी को कवर कर सकते हैं?

हाँ, आपके लिए ऊटी के सभी नहीं तो प्रमुख आकर्षणों को कवर करना संभव है। आपको अपने यात्रा कार्यक्रम के लिए स्थान चुनने में बहुत चयनात्मक होना होगा। हालाँकि, यदि आपके पास अधिक समय है तो कुछ दिन आपके लिए पर्याप्त होंगे।

क्या सर्दियों के मौसम में ऊटी में भीड़ होती है?

हां, सर्दियों में ऊटी में भीड़ रहती है क्योंकि यह पर्यटकों के लिए पीक सीजन होता है। दिसंबर में मौसम ठंडा और सुहावना होता है। तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। इसके अलावा, साल के इस समय में आपके पास करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ हैं।

Category: Ooty, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month