ऋषिकेश की सुंदरता की सराहना करने के लिए, दिल्ली से ऋषिकेश टूर पैकेज आपकी सबसे अच्छी शर्त है। ऋषिकेश कई कारणों से लोकप्रिय है क्योंकि यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो आध्यात्मिकता और रोमांच की तलाश में हैं। यह स्थान सुंदर मंदिरों, योग और ध्यान केंद्रों, वेलनेस रिसॉर्ट्स और एडवेंचर क्लबों से युक्त है। दिल्ली से सही ऋषिकेश यात्रा यह सुनिश्चित करेगी कि साहसिक प्रेमियों को अपने दोस्तों के साथ एड्रेनालाईन की भीड़ का उच्च अनुभव हो। यदि आप एक ऐसी छुट्टी की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो आपको उस तरह की एड्रेनालाईन भीड़ के साथ प्रस्तुत करे, तो यह यात्रा अनिवार्य है। हमारी सिफारिश लें, और तलहटी के आध्यात्मिक सार को महसूस करने और विस्मयकारी अनुभव के लिए हिमालय की एक झलक लेने के लिए हमारे किफायती यात्रा पैकेजों के साथ ऋषिकेश की यात्रा करें।

यह छुट्टी आपको ऋषिकेश के आनंदमय, शांत और मनभावन शहर में ले जाती है जो आपको उत्साही गतिविधियों और अद्भुत अनुभव का एक बंडल प्रदान करता है। ऋषिकेश आध्यात्मिक साधकों के लिए एक चुंबक रहा है। आज यह स्वयं को ‘विश्व की योग राजधानी’ के रूप में प्रस्तुत करता है, जिसमें आश्रमों की भीड़ और सभी प्रकार की योग और ध्यान कक्षाएं हैं। दिल्ली से ऋषिकेश पैकेज चुनने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप न केवल साहसिक खेल और पानी की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, बल्कि दोस्तों के साथ कुछ आवश्यक समय बिता सकते हैं, जीवन के लिए अपने उत्साह को रिचार्ज कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत मंदिर या आश्रम के दौरे से करें, शहर के आध्यात्मिक आकर्षण का अनुभव करें, दोपहर को किसी नदी किनारे कैफे में आराम करें, विश्व प्रसिद्ध संध्या आरती समारोह देखें, और अपने प्रियजनों के साथ गर्मागर्म रात्रिभोज का आनंद लें।

घूमने के स्थान

1. नैनीताल

Nainital

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक और जोड़ों और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय पलायन नैनीताल है। घाटी में प्रसिद्ध नैनी झील के किनारे स्थित है, जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है, जहाँ कोई भी यहाँ प्रकृति के राजसी दृश्यों का आनंद ले सकता है। इसके अलावा, देखने के लिए बहुत सी चीजें हैं जो निश्चित रूप से आपको और आपके परिवार को मोहित करने वाली हैं।

क्या है खास: नैनीताल झील, पहाड़, दर्शनीय स्थल

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 226 किमी

और जानें: Shopping In Nainital

2. ऋषिकेश

Rishikesh

उत्तराखंड का दौरा करते समय साहसिक राजधानी एक अवश्य ही घूमने योग्य स्थान है। ऋषिकेश को सबसे अच्छे विदेशी स्थानों में से एक माना जाता है, जिसमें रोमांचकारी चीजों की अधिकता है। ऋषिकेश में करने के लिए कुछ साहसिक चीजों में बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग, रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और बहुत कुछ शामिल हैं। तो सुनिश्चित करें कि यह आकर्षक जगह, ऋषिकेश आपके अनुकूलन योग्य दिल्ली से ऋषिकेश पैकेज में जोड़ा गया है।

क्या है खास: रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, माउंटेन बाइकिंग

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला

सिटी सेंटर से दूरी: 164.4 किमी

3. औली

Auli

खूबसूरत पहाड़ों के नज़ारों और घनी हरियाली से घिरा एक शांत स्थान। बद्रीनाथ के धार्मिक मंदिर के निकट, औली शानदार हिमालय के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। जब यहां आप बर्फ से ढकी चोटियों को देखकर दंग रह जाएंगे, क्योंकि वे आश्चर्यजनक दृश्यों का वादा करते हैं। इस प्रकार, दिल्ली से अपने 1 रात 2 दिनों के उत्तराखंड टूर पैकेज में औली को अपनी यात्रा स्थलों की सूची में अवश्य रखें।

क्या है खास: मनोरम दृश्य, पवित्र स्थान

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 305 किमी

और जानें: Skiing In Auli

4. लैंसडाउन

लैंसडाउन

लैंसडाउन के छावनी शहर की स्थापना ब्रिटिश काल में हुई थी और अब इसे उत्तराखंड के सबसे अच्छे स्थलों में से एक माना जाता है। यह शहर शांत और शांतिपूर्ण माहौल के लिए जाना जाता है। यह प्रमुख रूप से सभी के लिए एक पिकनिक स्थल है। जो लोग पहाड़ियों पर एक मजेदार समय का आनंद लेना चाहते हैं। अगर आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं तो इस आनंदमय स्थान की यात्रा करें और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करें।

क्या है खास: पिकनिक, नेचर वॉक, हिल व्यू, ट्रेकिंग

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला

सिटी सेंटर से दूरी: 107 किमी

5. धनोल्टी

धनोल्टी

हिमालय की ऊँची चोटियों के बीच बसा धनौल्ट मसूरी से लगभग 60 किमी दूर स्थित है। इस जगह में कई पर्यटक आकर्षण और करने के लिए बहुत सी चीजें नहीं हैं, लेकिन दिल्ली के पास पलायन की तलाश करने वालों के लिए यह पहली जगहों में से एक है। तो, इस आश्चर्यजनक जगह को अपनी दिल्ली में ऋषिकेश यात्रा में शामिल करें और अपने परिवार के साथ आत्मा-सुखदायक दृश्यों का आनंद लें।

क्या है खास: शांति, सुकून देने वाले नज़ारे

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला

सिटी सेंटर से दूरी: 227 किमी

जब ऋषिकेश में करने के लिए चीजों की बात आती है, तो वहां बहुत कुछ है। अपनी थाली में कई रोमांचक खेलों के साथ, सही ऋषिकेश यात्रा कार्यक्रम में कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, लाइट ट्रेक, अलाव, और बीच वॉलीबॉल और कैंप गेम्स जैसी अन्य मजेदार गतिविधियाँ शामिल होनी चाहिए। शाम के समय, घाटी में लगभग अलौकिक हवा चलती है, मंदिर की घंटियाँ साधुओं (‘पवित्र’ पुरुषों) के रूप में बजती हैं, तीर्थयात्री और पर्यटक रात की गंगा आरती की तैयारी करते हैं। लेकिन ऋषिकेश सभी आध्यात्मिकता और विकृत अंग नहीं हैं; यह अब एक लोकप्रिय व्हाइट-वाटर राफ्टिंग सेंटर, बैकपैकर हैंगआउट और हिमालयन-ट्रेकिंग गेटवे है। इस पहाड़ी शहर में साल भर खुशनुमा मौसम रहता है, इसलिए ऋषिकेश घूमने के लिए कोई खास समय नहीं है। पर्यटक यहां साल भर घूमना पसंद करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं, ऋषिकेश पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है जब वे विभिन्न 2 दिनों के उत्तराखंड पैकेजों में से चुनते हैं।

गंगा नदी के तट पर बैठें और चिंतन करें, त्रिवेणी घाट पर आध्यात्मिक रूप से उत्थान करने वाली शाम की आरती में भाग लें, आश्रमों में समग्र वाइब्स का अनुभव करें, रिवरफ्रंट कैफे में साथी यात्रियों के साथ घूमें, और ऋषिकेश की अपनी यात्रा को विशेष बनाने के लिए कई साहसिक रोमांच का आनंद लें। कैंपिंग और राफ्टिंग के लिए, अक्टूबर से अप्रैल तक का समय ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय है। इस उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में, आपको अपने दिल की सामग्री के लिए साहसिक गतिविधियों में लिप्त होने के साथ-साथ कैंपिंग आवास, आरामदायक स्थानान्तरण और स्वादिष्ट भोजन का बेहतरीन मौका मिलेगा। ऋषिकेश शहर आराम से रहने से लेकर साहसिक कार्य करने तक कई तरह के अनुभव प्रदान करता है। यहां ऋषिकेश की आपकी संपूर्ण यात्रा के लिए पूर्ण अनुकूलन योग्य यात्रा योजना है।

यात्रा युक्तियां

यात्रा युक्तियां उत्तराखंड टूर के लिए

ऋषिकेश में साहसिक गतिविधियों की अधिकता की कोशिश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे:

  • साहसिक खेलों के प्रशिक्षकों द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • अपनी दवाएं ले जाएं।
  • किसी भी साहसिक गतिविधि को करने से पहले आयोजकों या प्रशिक्षकों को अपनी चिकित्सा स्थितियों के बारे में बताएं।
  • यदि ट्रेकिंग की योजना बना रहे हैं, तो अपने स्पोर्ट्स शूज़ अवश्य लें। एक पानी की बोतल लें और अपने साथ एक टॉर्च या टॉर्च भी रखें।
  • खूबसूरत शॉट्स कैप्चर करने के लिए पावर बैंक और कैमरा पैक करना सुनिश्चित करें।
  • अगर आप वाटर स्पोर्ट्स के लिए जा रहे हैं तो एक अतिरिक्त जोड़ी कपड़े साथ रखें।
  • इसके अलावा, एंटी-एलर्जी टैबलेट ले जाएं, क्योंकि इसमें कई कीड़े होते हैं।

शामिल है:-

  • प्रस्तावित होटल/रिज़ॉर्ट में 1 रात का आवास
  • ट्विन/डबल शेयरिंग आधार पर आवास
  • होटल में नाश्ता
  • रेलवे स्टेशन से रिज़ॉर्ट स्थानान्तरण
  • राफ्टिंग
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों/मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन का उल्लेख नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि। और राज्य कर
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्थानान्तरण के लिए कैब

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- ऋषिकेश: दोस्तों के साथ रोमांच से भरी यात्रा

rishikesh

जोखिम उठाएं और आज आनंद से जीएं!

ऋषिकेश में सबसे अच्छे शिविरों में से एक में चेक करें, तरोताजा हो जाएं और अपने उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में शिवपुरी से अपनी रिवर राफ्टिंग यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हो जाएं। बॉडी सर्फिंग, क्लिफ जंपिंग और इसी तरह की अन्य गतिविधियों का आनंद लें।

शाम को, अपने ऋषिकेश यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अपने दिन के रोमांच को साझा करते हुए, दोस्तों के साथ हल्की ट्रेक, बीच वॉलीबॉल और एक मजेदार अलाव का आनंद लेने से पहले, शिविर में वापस आएं, तरोताजा और आराम करें।

अपने दोस्तों के साथ जितनी हो सके उतनी तस्वीरें लें, जीवन भर याद रखने के लिए यादें बनाएं। बाद में, एक शानदार डिनर का आनंद लें और अपने उत्तराखंड हॉलिडे पैकेज के हिस्से के रूप में शिविर में एक आरामदायक रात का आनंद लें।

युक्ति: खेल के जूते और आरामदायक कपड़े ले जाएं क्योंकि आप कई साहसिक गतिविधियों में शामिल होंगे

अन्य लाभ (आगमन पर): भोजन, रहना शामिल है

दूसरा दिन – ऋषिकेश: प्रस्थान

Rishikesh

एक शानदार मिनी-अवकाश समाप्त होता है

अपने चुने हुए उत्तराखंड पैकेज के हिस्से के रूप में, अगली सुबह शिविर में अपनी चेक-आउट औपचारिकताएं पूरी करें, और अपने घर जाने की यात्रा शुरू करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या इस ऋषिकेश दौरे में साहसिक खेल गतिविधियों को आजमाने के लिए पूर्व प्रशिक्षण की आवश्यकता है?

जब साहसिक खेलों की बात आती है विशेष रूप से रिवर राफ्टिंग, ऋषिकेश में, किसी को पूर्व प्रशिक्षण या किसी खतरे के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले इन गतिविधियों को बुनियादी से मास्टर स्तर तक किया जा सकता है। और बुरी परिस्थितियों से बचने के लिए, प्रतिभागियों को गतिविधि के तरीके और क्या से संबंधित पूर्व निर्देश दिए जाते हैं।

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए ग्रेड स्तर कौन सा है?

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग ग्रेड I से IV प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि शुरुआत से लेकर विशेषज्ञ तक कोई भी राफ्ट कर सकता है।

ऋषिकेश यात्रा के लिए कुछ पैकिंग-आवश्यक क्या हैं?

चूंकि इस दौरे में रिवर राफ्टिंग और बीच वॉलीबॉल जैसी साहसिक और खेल गतिविधियां शामिल हैं, इसलिए इसके अलावा आरामदायक कपड़े और जूते पैक करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है:

ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

ऋषिकेश ज्यादातर साल भर खुशनुमा रहता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी समय आ सकता है यदि वह साइटों पर जाने का इरादा रखता है। यदि कोई रिवर राफ्टिंग और अन्य गतिविधियों का प्रयास करना चाहता है तो सितंबर के मध्य से नवंबर के मध्य तक ऋषिकेश की यात्रा के लिए एक आदर्श समय माना जाता है।

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month