Written by

लद्दाख अपनी अनूठी संस्कृति और विस्मयकारी परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। बर्फ से ढकी ऊंची चोटियाँ, ठंडे रेगिस्तान और विशाल ग्लेशियर इस क्षेत्र की स्थलाकृति को परिभाषित करते हैं। और फिर कुछ लुभावनी झीलें और नदियाँ भी हैं जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं और राफ्टिंग के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती हैं। रिवर राफ्टिंग और इस क्षेत्र में घूमने लायक खूबसूरत जगहों की सैर के अलावा, लद्दाख में करने योग्य चीजें हैं जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते। ये पर्यटक आकर्षण और गतिविधियाँ लद्दाख की एक आनंदमय और रोमांचक यात्रा सुनिश्चित करते हैं।

2024 में लद्दाख में करने के लिए 40 सर्वश्रेष्ठ चीज़ें

लद्दाख यात्रा की योजना बनाना एक ही समय में रोमांचक और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्या करें, कहां करें, कैसे करें? और शायद मन में सवालों का अंबार जुड़ जाता है. इसलिए, यदि आप पहली बार लद्दाख जा रहे हैं, तो इन आकर्षक गतिविधियों में शामिल होना सुनिश्चित करें और उस जगह की संस्कृति और परंपराओं का पता लगाएं।

1. हेमिस महोत्सव

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक हेमिस महोत्सव है

Image Credit: MaryOfPrag for Wikimedia Commons

लद्दाख यात्रा पर करने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक है लामाओं को रंग-बिरंगे छम का प्रदर्शन करते हुए देखना। यदि आपने जीवंत कपड़े और दुर्जेय मुखौटे दिखाते हुए नृत्य नाटिका नहीं देखी है तो आपने लद्दाख की भावना और सच्चे चुंबकत्व को महसूस नहीं किया है। रंगीन नृत्यों से मंत्रमुग्ध होने के लिए लद्दाख महोत्सव के हेमिस महोत्सव में भाग लें।

कहां: हेमिस मठ
कब: 11 जुलाई से 12 जुलाई

हाइलाइट: छम नृत्य काफी प्रसिद्ध है; लोग मुखौटे पहनकर नृत्य करते हैं और यह नृत्य बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है

आवश्यक समय: 3-4 घंटे

औसत लागत: एन/ए

2. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान

लद्दाख के लोकप्रिय आकर्षणों में से एक - हेमिस नेशनल पार्क है

Image Credit: Irbis1983 for Wikipedia

पूरी दुनिया में केवल कुछ ही स्थानों पर देखे गए हिम तेंदुए को देखने से ज्यादा लुभावना कुछ और नहीं है। लद्दाख के लोकप्रिय आकर्षणों में से एक – हेमिस नेशनल पार्क में हिम तेंदुए के ट्रेक पर इस खूबसूरत जानवर को देखें, जो 200 से अधिक हिम तेंदुओं का घर है, जिन्हें केवल सर्दियों में देखा जा सकता है। वन्यजीव उत्साही और प्रकृति प्रेमियों के रूप में, मई में लेह लद्दाख में करने के लिए रोमांचकारी चीजों में से एक हेमिस नेशनल पार्क में कदम रखना है।

कहां: हेमिस नेशनल पार्क

कब: गर्मी के दौरान

मुख्य विशेषताएं: हेमिस राष्ट्रीय उद्यान

आवश्यक समय: 3-4 घंटे

औसत लागत: INR 500

3. हंडर

हंडर लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: John Hill for Wikipedia

हुंदर के रेत के टीलों पर दोहरे कूबड़ वाले बैक्ट्रियन ऊंटों की सवारी, लुभावनी सुंदर श्योक और नुब्रा नदी के किनारे स्थित लद्दाख में करने योग्य चीजें हमारी सूची में तीसरे नंबर पर है। यह उन कारवां का अभिन्न अंग है जो प्राचीन व्यापार मार्ग पर यात्रा करते थे। इस प्रकार, जून में लद्दाख में करने के लिए ऊंट की सवारी के रोमांच का अनुभव करना सर्वोत्तम चीजों में से एक है।

कहां: हंडर

कब: जून से सितंबर के गर्मियों के महीनों के दौरान

हाइलाइट: वह प्राकृतिक सुंदरता जो आप हंडर से तुरतुक तक की यात्रा के दौरान देखेंगे

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: INR 200

4. खारदुंगला दर्रा

दुनिया के सबसे ऊंचे कैफेटेरिया में स्थित मैगी प्वाइंट लद्दाख के अनूठे आकर्षणों में से एक है

Image Credit: Samson Joseph for Wikipedia

दुनिया के सबसे ऊंचे कैफेटेरिया में स्थित मैगी प्वाइंट लद्दाख के अनूठे आकर्षणों में से एक है। आपने इस नूडल को हर संभव जगह खाया होगा, लेकिन जब तक आप दुनिया के सबसे ऊंचे मोटर योग्य दर्रे में से एक, खारदुंग ला दर्रे पर हिमालय पर्वतमाला की ओर देखने वाले 2 मिनट के नूडल का स्वाद नहीं लेते, तब तक आपने इसका वास्तविक आनंद नहीं लिया है।

कहां: खारदुंगला दर्रा

कब: खारदुंगला दर्रे की यात्रा का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के साथ-साथ सितंबर से अक्टूबर तक है

हाइलाइट: यह तथ्य कि खारदुंगला दर्रा दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है, आपको इस जगह पर जाने का एक कारण देने के लिए पर्याप्त है

आवश्यक समय: 5-6 घंटे

औसत लागत: INR 500

5. याक पनीर

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक याक पनीर है

Image Credit: Kushal Goyal for Wikipedia

इच्छा पूरी करने वाला याक खानाबदोशों को मेज पर दूध, मक्खन और मांस देता है, और देश के किसी अन्य हिस्से में आपको याक के दूध से बने पनीर को चखने का मौका नहीं मिलेगा। इसे छुरपी भी कहा जाता है, इसे स्थानीय रूप में या स्वादिष्ट याक पनीर मोमोज के रूप में आज़माएँ। यह निश्चित रूप से लद्दाख में करने योग्य चीजें की सूची में होना चाहिए।

कहां: गेस्मो रेस्तरां, ऑप. होटल याक – टाल फोर्ट रोड लेह जम्मू और कश्मीर, 194101

कब: पूरे साल भर

मुख्य विशेषताएं: स्वादिष्ट याक पनीर मोमोज़

आवश्यक समय: 2 घंटे

औसत लागत: INR 400

6. बौद्ध भिक्षु

लद्दाख की घाटियों में इन बौद्ध भिक्षुओं की जादुई आभा को कोई नहीं हरा सकता है

Image Credit: Sur Chakrabarty for Wikimedia Commons

हालाँकि आपकी यात्रा में पर्यटकों और स्थानीय लोगों के साथ जुड़ना मजेदार है, लेकिन लद्दाख की घाटियों में इन बौद्ध भिक्षुओं की जादुई आभा को कोई नहीं हरा सकता है, जिन्हें घूमते और मठों में ध्यान करते देखा जा सकता है। एक मठ में टहल रहे एक साधु के पास रुकें और उसके साथ उसके बुद्धिमान, दिव्य अनुभवों पर बातचीत करने के लिए तैयार रहें।

आवश्यक समय: एन/ए

औसत लागत: एन/ए

7. हेमिस मठ

हेमिस मठ लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Reach4avik for Wikipedia

न केवल लोकप्रिय लद्दाख आकर्षणों का दौरा करें, बल्कि सुंदर बौद्ध मठों का भी दौरा करना सुनिश्चित करें, इसके बजाय रात भर वहीं रुकें! हेमिस मठ में रात भर रुकने का आनंद लें, जो आपको सुबह की प्रार्थनाओं में भाग लेने में सक्षम बनाता है, यह एक ऊर्जावान अनुभव है और हमने इसकी दृढ़ता से अनुशंसा की है।

कहां: हेमिस मठ

कब: सुबह 8:00 बजे

हाइलाइट:सुबह की प्रार्थना देखने में एक मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य होगा और एक शानदार अनुभव साबित होगा

आवश्यक समय: 2 घंटे

औसत लागत: एन/ए

8. साहसिक सड़कें

आपकी यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप मोटरसाइकिल पर सुनसान लेकिन खूबसूरत सड़कों पर नहीं चले

Image Credit: Eakchaiw650 for Pixbay

वहां मौजूद सभी एड्रेनालाईन नशेड़ियों के लिए, संकीर्ण और चट्टानी इलाकों पर बाइक की सवारी लद्दाख में करने योग्य चीजें की सूची में होनी चाहिए। आपकी यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप मोटरसाइकिल पर सुनसान लेकिन खूबसूरत सड़कों पर नहीं चले, जहां ऊपर बादलों और चारों ओर भयानक पहाड़ों के अलावा कुछ नहीं था। और यदि आप वास्तव में जोश में हैं तो खारदुंग-ला दर्रे की ओर ड्राइव करें, जो 5,602 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊंचे मोटर योग्य दर्रे में से एक है। कुल मिलाकर, बाइक की सवारी और कार ड्राइव अगस्त में लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक हैं।

कहां: खारदुंग-ला दर्रा

कब: यदि आप इस पास का सर्वोत्तम अनुभव लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अप्रैल से अगस्त और सितंबर से अक्टूबर के महीनों में यहां अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

हाइलाइट: इसे दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क माना जाता है

आवश्यक समय: 1-2 घंटे

औसत लागत: एन/ए

9. गर्म मक्खन वाली चाय

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक गर्म मक्खन वाली चाय है

Image Credit: ClaroCafe for pixbay

आपने देश में हर जगह चाय पी होगी, लेकिन जब आप लद्दाख में हों तो आपको स्थानीय बटर टी का स्वाद चखना होगा, और यदि आप अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो बेलनाकार चीनी मिट्टी के बर्तन में बनाई गई स्थानीय चाय चांग का स्वाद चखें। किण्वन मिलर द्वारा. चाय प्रेमियों के लिए, लद्दाख में इसका स्वाद अवश्य चखें।

कब: पूरे साल भर

हाइलाइट: दोनों पेय पदार्थों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे आपको लद्दाख की स्थानीय संस्कृति के बारे में उचित जानकारी देते हैं

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: INR 100

10. स्थानीय लोग

होटल में ठहरना बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आप पहाड़ों में जीवन का अनुभव नहीं लेते हैं

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikipedia

होटल में ठहरना बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आप पहाड़ों में जीवन का अनुभव नहीं लेते हैं तो यह लद्दाख की यात्रा नहीं है। जब आप एक मूल लद्दाखी परिवार के साथ रहते हैं तो स्थानीय संस्कृति का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करें। एक अनूठे अनुभव के लिए घर पर ही तैयार किए गए लद्दाखी व्यंजनों का आनंद लें।

कब: एनए

हाइलाइट: यदि आप स्थानीय लोगों के साथ रहेंगे, तो आपको उनकी जीवनशैली का बेहतर अंदाजा होगा और उनका स्थान घर से दूर घर जैसा होगा।

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

11. ओल्ड स्कूल मिल्स

ओल्ड स्कूल मिल्स लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Pixbay

देखिए कैसे दुनिया का सबसे महंगा हथकरघा – पश्मीना केवल लद्दाख की इन पुरानी मिलों में तैयार किया जाता है। आप अपने शहर में कीमतों पर मोलभाव कर सकते हैं लेकिन यह उन स्थानों में से एक है जहां आप वास्तव में काम का जादू देख सकते हैं। यदि आप पालने के लिए पश्मीना बकरी पा सकते हैं तो अतिरिक्त अंक। आप चाहेंगे कि आप एक घर ले जा सकें।

हाइलाइट:पश्मीना आपको इतिहास के साथ-साथ लद्दाख के कलात्मक पहलू के बारे में भी जानकारी देगा। यह यहां रहने वाले कारीगरों के कौशल पर भी प्रकाश डालेगा।

आवश्यक समय: 3-4 घंटे

औसत लागत: एन/ए

12. स्पितुक गोम्पा ट्रेक

स्पितुक गोम्पा एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक शानदार प्राचीन मठ है

Image Credit: Redtigerxyz for Wikipedia

स्पितुक गोम्पा एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक शानदार प्राचीन मठ है। लद्दाख में अद्वितीय मठों में से एक, यह साहसी आत्माओं के लिए घूमने के लिए काफी शानदार जगह है। आसपास के असमान पहाड़ों के साथ-साथ यह स्थान काफी सुविधाजनक दिखता है।

कहां: लेह, जम्मू और कश्मीर 194104

हाइलाइट:यहां खड़े होकर कोई भी व्यक्ति हवा में शांति का आनंद लेते हुए पूरे परिदृश्य के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकता है।

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

13. ज़ांस्कर घाटी यात्रा

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक ज़ांस्कर घाटी यात्रा है

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikimedia Commons

यह घाटी लद्दाख के एकांत क्षेत्र में स्थित है और अपने मनमोहक दृश्य के कारण सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह घाटी टेथिस हिमालय का हिस्सा मानी जाती है। यहां गुफा मठ और ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो विस्मयकारी प्राकृतिक सेटिंग से घिरे हुए हैं। रोमांचक रिवर राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए भी आप इस साइट पर आ सकते हैं।

कब: ज़ांस्कर घाटी की यात्रा का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर माना जाता है।

हाइलाइट:यदि आप अद्वितीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो इस घाटी में आएं।

आवश्यक समय: 4-5 घंटे

औसत लागत: INR 1,000

14. त्सो मोरीरी

यह झील चांगतांग वन्यजीव अभयारण्य की झीलों में उतनी लोकप्रिय नहीं है

Image Credit: Jochen Westermann for Wikimedia Commons

यदि आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप बैठकर आराम कर सकें और आसपास के मनमोहक दृश्यों का आनंद ले सकें, तो त्सो मोरीरी में पिकनिक मनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह झील चांगतांग वन्यजीव अभयारण्य की झीलों में उतनी लोकप्रिय नहीं है। हालाँकि, इसे काफी हद तक मशहूर पैंगोंग झील के समान माना जाता है। यह झील लगभग 100 फीट गहरी है और राजसी पहाड़ियों से घिरी हुई है।

कब: सर्दियों के दौरान, यह झील जम जाती है, और इसलिए मई, जून, जुलाई और अगस्त के गर्मियों के महीने इस झील की यात्रा के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं।

हाइलाइट:पहाड़ियों के अलावा, आप यहां वनस्पतियों और जीवों की कुछ अनोखी प्रजातियां देख सकते हैं।

आवश्यक समय: 2 घंटे

औसत लागत: एन/ए

15. चुंबकीय पहाड़ी

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक चुंबकीय पहाड़ी है

Image Credit: Vikrantdhiman189381 for Wikimedia Commons

लद्दाख में चुंबकीय पहाड़ी को गुरुत्वाकर्षण-विरोधी पहाड़ी के रूप में जाना जाता है, क्योंकि आप देखेंगे कि इस स्थान पर वाहन गुरुत्वाकर्षण बल के अनुसार नहीं चलते हैं। यदि आप प्रमाण देखना चाहते हैं, तो अपना वाहन पार्क करें और उसे अपने आप ऊपर की ओर बढ़ते हुए देखें। लेह इस पहाड़ी से 30 किलोमीटर की दूरी पर है और जब आप शानदार पर्यटक आकर्षणों को देखने के लिए बाहर हों तो आपको इसे अवश्य देखना चाहिए!

कब: इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई और सितंबर के महीनों के बीच माना जाता है

हाइलाइट:इस पहाड़ी से कुछ पौराणिक कहानियाँ जुड़ी हुई हैं जो इसे देखने लायक बनाती हैं

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

16. नामग्याल त्सेमो मठ

अगर आप लद्दाख के आध्यात्मिक पहलू के करीब जाना चाहते हैं तो इस मठ की यात्रा अवश्य करें

Image Credit: Kmohankar for Wikimedia Commons

अगर आप लद्दाख के आध्यात्मिक पहलू के करीब जाना चाहते हैं तो इस मठ की यात्रा अवश्य करें। इस मठ की यात्रा करना अपने आप में एक ऐसा अनुभव है जिसे आप संजोकर रखेंगे। अपने रास्ते में, आप खूबसूरत पहाड़ों को देखेंगे, जिससे पूरा अनुभव और अधिक मंत्रमुग्ध हो जाएगा। इस मठ में बहुत से लोग बौद्ध धर्म का ज्ञान लेने आते हैं।

कहां: लेह जिला, लद्दाख

हाइलाइट:इस मठ का माहौल काफी अद्भुत है, जो इसे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

17. लामायुरू

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक लामायुरू है

Image Credit: Fulvio Spada for wikipedia

अगर आप खूबसूरत पहाड़ों के बीच बैठकर तारों को टिमटिमाते हुए देखना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए है। लद्दाख के मूनलैंड के नाम से लोकप्रिय, लुमायुरू एक गांव है जो लेह से 100 किलोमीटर की दूरी पर श्रीनगर से लेह राजमार्ग पर स्थित है। यह स्थान मूलतः तिब्बती बौद्ध मठ के लिए प्रसिद्ध है। यह वह जगह है जहां आप प्रकृति को सबसे अच्छे रूप में देखेंगे। विभिन्न क्षेत्रों से लोग प्रकृति के सर्वोत्तम उपहारों का आनंद लेने के लिए इस स्थान पर आते हैं। इसके अलावा, कुछ बेहतरीन लद्दाख रिसॉर्ट्स आसपास के क्षेत्र में स्थित हैं।

कब: आप इस गांव में गर्मियों के साथ-साथ मानसून के महीनों में भी जा सकते हैं। हालाँकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आपको मानसून के दौरान सावधान रहना चाहिए क्योंकि भूस्खलन की संभावना काफी अधिक है।

हाइलाइट:इस बिंदु पर तारों को देखना एक आनंददायक और ऐसा अनुभव होगा जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे।

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

18. चादर ट्रेक

लद्दाख में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक होने के नाते, इस ट्रेक के अनुभव मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं

Image credit: Sumita Roy Dutta for Wikimedia Commons

क्या आप बर्फ की जमी हुई चादरों पर चलने में रुचि रखते हैं? यदि हां, तो लद्दाख में छुट्टियां मनाते समय फ्रोजन रिवर ट्रेक पर जाएं। लद्दाख में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक होने के नाते, इस ट्रेक के अनुभव मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं। यहां टहलते समय आप जमी हुई घाटियों के मनोरम दृश्यों को भी कैद करेंगे और यहां का शांत वातावरण निश्चित रूप से आपको इस जगह से प्यार करने पर मजबूर कर देगा। यह लद्दाख में करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है।

कहां: चादर

कब: दिसंबर माह में

हाइलाइट:जमी हुई नदी और शांत माहौल

आवश्यक समय: 6-8 घंटे

औसत लागत: ट्रेक के लिए आपूर्ति की लागत: INR 1,000

19. स्थानीय भोजन

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक स्थानीय भोजन है

Image Credit: Pexels

यह स्थान भारतीय, तिब्बती, कोरियाई और चीनी सहित बहु-व्यंजन खाद्य पदार्थों की पेशकश के लिए जाना जाता है। तिब्बती व्यंजनों का सर्वोत्तम स्वाद पाने के लिए आपको यहां थुकपा, त्सम्पा और स्काईयू को जरूर आज़माना चाहिए। खाने के लिए अन्य स्वादिष्ट वस्तुओं के अलावा आपको लद्दाख छोड़ने से पहले एक स्थानीय मादक पेय चांग अवश्य पीना चाहिए!

कहां: लेह

कब: पूरे साल भर

हाइलाइट:थुकपा, त्सम्पा, स्काईयू और चांग को अवश्य आज़माएँ

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: INR 800

20. नुब्रा घाटी

नुब्रा घाटी लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: vaidyanathan for Wikimedia Commons

यहां करने के लिए एक और दिलचस्प चीज नुब्रा घाटी की ओर जाना है। लेह से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक अभियानों के लिए जाना जाता है। आप घाटी तक पहुंचने के लिए समृद्ध श्योक और नुब्रा नदियों को पार करेंगे, जो कई खूबसूरत मठों का भी घर है। सियाचिन बेस कैंप के नजदीक होने के कारण यह क्षेत्र सैन्य निगरानी में है। यह स्थान दिलचस्प बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी के लिए भी जाना जाता है।

कहां: नुब्रा घाटी

कब: जून से सितंबर के बीच

हाइलाइट:प्राकृतिक सुंदरता, बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी और ट्रेक

आवश्यक समय: 3-4 घंटे

औसत लागत: एन/ए

21. गधा अभयारण्य

गधा अभयारण्य लद्दाख में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Dave Crosby for Wikimedia Commons

क्या आपकी छुट्टियों में गधा अभयारण्य का दौरा करना आश्चर्यजनक नहीं है? हालाँकि, यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह स्थान आपको इस स्थान को देखने के कई दिलचस्प कारण प्रदान करता है। अभयारण्य क्षेत्रों के बूढ़े और बीमार गधों की देखभाल करता है और उन्हें स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक भौगोलिक परिस्थितियाँ प्रदान करता है।

कहां: खक्शाल गांव, लेह लद्दाख

कब: जून से अक्टूबर के बीच

हाइलाइट:यह जगह आपको जानवरों के साथ दोस्ताना व्यवहार करने का मौका देती है, जिनका आमतौर पर मजाक उड़ाया जाता है।

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: एन/ए

22. द्रंग द्रुंग ग्लेशियर

लद्दाख में करने के लिए एक और शानदार चीज़ सुरु घाटी में स्थित द्रंग द्रुंग ग्लेशियर तक ट्रेक करना है

Image Credit: Mahuasarkar25 for Wikipedia

लद्दाख में करने के लिए एक और शानदार चीज़ सुरु घाटी में स्थित द्रंग द्रुंग ग्लेशियर तक ट्रेक करना है। ग्लेशियर कारगिल से पैन्ज़ेला तक फैला हुआ है और यह क्षेत्र लद्दाख क्षेत्र में सबसे उपजाऊ माना जाता है। सर्वोत्तम अनुभव के लिए द्रंग द्रुंग ग्लेशियर के रास्ते में पनिखर और पाराचिक की यात्रा करना न भूलें। यह लद्दाख में करने वाली सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक है।

कहां: सुरू बेसिन, लेह लद्दाख

कब: गर्मियों के दौरान

हाइलाइट:प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक अभियान

आवश्यक समय: 5-6 घंटे

औसत लागत: एन/ए

23. केम्रे मठ

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक केम्रे मठ है

Image Credit: KennyOMG for Wikimedia Commons

लद्दाख में केम्रे मठ एक त्रुटिहीन बौद्ध मठ है जिसे लगभग 400 साल पहले स्थापित किया गया था। लेह से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, इस मठ का मुख्य आकर्षण पद्मसंभव की विशाल मूर्ति और सोने और चांदी के अक्षरों में अंकित पाठ वाले प्राचीन ग्रंथ हैं। इसकी स्थापना लामा टैग्सैंड रसचेन ने की थी और यह अपने शांत माहौल के लिए जाना जाता है।

कहां: केम्रे

कब: जून से अक्टूबर के बीच

मुख्य विशेषताएं: पद्मसंभव की मूर्ति और प्राचीन ग्रंथ

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

24. शांति स्तूप

लेह में शांति स्तूप सबसे लोकप्रिय तिब्बती संरचनाओं में से एक है जो अपनी वास्तुकला और सुंदरता के लिए जाना जाता है

Image Credit: PageantUpdatess for Wikipedia

लेह में शांति स्तूप सबसे लोकप्रिय तिब्बती संरचनाओं में से एक है जो अपनी वास्तुकला और सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसकी सफेद गुंबद वाली संरचना वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाली है और यह स्थान आसपास के क्षेत्र के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान निश्चित रूप से आपको इस स्तूप के शांतिपूर्ण माहौल के बीच अपनी आत्मा को पुनर्जीवित करने का एक आदर्श मौका देगा। इस स्तूप की स्थापना वर्ष 1991 में एक लोकप्रिय जापानी बौद्ध भिक्षु ग्योम्यो नाकामुरा द्वारा की गई थी।

कहां: शांति स्तूप रोड, लेह

कब: पूरे साल भर

मुख्य विशेषताएं: सफेद गुंबद वाली संरचना और शांत माहौल

आवश्यक समय: 2 घंटे

औसत लागत: एन/ए

25. गुरुद्वारा पत्थर साहिब

गुरुद्वारा पत्थर साहिब लद्दाख में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Goutam1962 for Wikipedia

लेह से शाम घाटी की आपकी यात्रा के रास्ते में गुरुद्वारा पत्थर साहिब आता है। यदि आप भाग्यशाली हैं और समय पर हैं, तो आप लंगर के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले पाएंगे। यह स्थान गुरु नानक देव जी को समर्पित है और उनकी लद्दाख यात्रा की स्मृति में खूबसूरती से बनाया गया एक पवित्र स्थान है। इस स्थान पर तिब्बतियों का भी झुंड रहता है क्योंकि वे गुरु गोम्पा महाराज के इष्टदेव की पूजा करते हैं।

कहां: एनएच 1डी, फे, जम्मू और कश्मीर 194101

कब: मई से सितंबर (सुनिश्चित करें कि सड़कें बंद न हों)

हाइलाइट:कभी-कभी, भारतीय सेना के जवानों को स्वादिष्ट भोजन परोसने को मिलता है। यदि आप इसके साक्षी बने तो आप भाग्यशाली होंगे।

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: एन/ए

26. मुख्य बाज़ार

Image Credit: mydaydream89 for Wikimedia Commons

सोच रहे हैं कि लद्दाख में क्या करें? मुख्य बाज़ार में खरीदारी के उत्सव में शामिल हों, जो लेह में एक विशाल बाज़ार है। परिधान, सहायक उपकरण, तिब्बती आभूषण और बहुत कुछ जैसी किफायती वस्तुओं की एक पूरी श्रृंखला प्राप्त करें। स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी बहुतायत में बाजारों में आते हैं। बहुत सारी दुकानों के साथ, आप ढेर सारी सौदेबाजी की उम्मीद कर सकते हैं।

कहां: मेन बाज़ार रोड, लेह

कब: शाम और रात

हाइलाइट: काफी मध्यम बजट पर उच्च गुणवत्ता वाले आइटम

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: INR 1,000

27. पैंगोंग त्सो

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक पैंगोंग त्सो है

Image Credit: Eatcha for Wikipedia

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक पैंगोंग त्सो या पैंगोंग झील में सूर्योदय देखना है। यह समुद्र तल से 14,270 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सर्वोच्च दृश्य है। 300 फीट की अनुमानित गहराई के साथ, झील का एक बड़ा हिस्सा तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में स्थित है। प्रकृति का एक मनमोहक दृश्य और सच्ची शिल्प कौशल। आप एक आकर्षक नीला आकाश देखेंगे जो शांत और ठंडा है। यह वास्तव में अद्भुत लद्दाख झीलों में से एक है जिसे आप पा सकते हैं।

कहां: लेह-लद्दाख

कब: सुबह-सुबह

हाइलाइट:फ़िरोज़ा नीला पानी और नज़ारे इसे एक विस्मयकारी दृश्य बनाते हैं। प्रकृति से घिरे होने के अलावा यहां ठहरने के लिए कोई विशेष जगह नहीं है।

आवश्यक समय: 4 घंटे

औसत लागत: एन/ए

28. लद्दाख हार्वेस्ट फेस्टिवल

यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जो दो सप्ताह तक चलता है और आमतौर पर सितंबर में पड़ता है

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikipedia

यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जो दो सप्ताह तक चलता है और आमतौर पर सितंबर में पड़ता है। यह उत्सव एक जीवंत जुलूस का गवाह बनता है जो लेह से शुरू होता है और पोलो ग्राउंड तक चलता रहता है। यह औपचारिक वेशभूषा, संगीत और सांस्कृतिक प्रदर्शन से भरा एक विशाल उत्सव है। पवित्र मठों के लामाओं को नकाबपोश नृत्य करते हुए देखना और भी बेहतर है। विवाह समारोह, तीरंदाजी और पोलो प्रतियोगिताओं सहित अनेक प्रतियोगिताओं का अन्वेषण करें। यहां जश्न मनाना लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक माना जा सकता है।

कहां: लेह

कब: सितंबर

हाइलाइट: एशियाई, तिब्बती और उत्तर भारतीय परंपराओं के रंग को पकड़ें जो थिएटर शो, लोक नृत्य और संगीत के माध्यम से इसके रीति-रिवाजों को दर्शाते हैं।

आवश्यक समय: 6-8 घंटे

औसत लागत: एन/ए

29. माथो नागरांग महोत्सव

माथो नागरांग महोत्सव लद्दाख में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Adam Greig for Wikimedia Commons

लद्दाख में एक और प्रसिद्ध त्योहार माथो नागरांग महोत्सव है जहां आपको बौद्ध धर्म के वास्तविक सार को समझने का मौका मिलता है। इसे दैवज्ञों का त्योहार भी कहा जाता है, यह तिब्बती कैलेंडर के पहले महीने के 15वें दिन मनाया जाता है। भिक्षु विभिन्न देवताओं का चित्रण करते हुए रंगीन रेशमी वस्त्र पहनकर नकाबपोश नृत्य करते हैं। भविष्यवाणियाँ स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के भविष्य की भी भविष्यवाणी करती हैं। त्योहार का गवाह बनना लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है।

कब: फरवरी

कहां: माथो मठ

मुख्य विशेषताएं: दो दैवज्ञ, जो पूरे एक महीने के ध्यान और अलगाव के बाद नकाबपोश नर्तकियों के साथ मुख्य प्रांगण में उपस्थित होते हैं।

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: एन/ए

30. स्टोक पैलेस संग्रहालय

शाही परिवार के आवासीय परिसर के भीतर स्थित इस विशाल संग्रहालय का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही पर्यटकों के लिए उपलब्ध है

Image Credit: Susheel Verma for Wikimedia Commons

इस संग्रहालय में घाटी के इतिहास और संस्कृति को समझें। शाही परिवार के आवासीय परिसर के भीतर स्थित इस विशाल संग्रहालय का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही पर्यटकों के लिए उपलब्ध है। यदि आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपको बहुमूल्य कलाकृतियाँ और अवशेष मिल सकते हैं जो स्वर्ग हैं। अन्य प्रदर्शनों में शाही मुहरें, आभूषण, तस्वीरें और पोशाकें शामिल हैं। युद्ध स्मारकों को एक अलग क्षेत्र में प्रदर्शित किया गया है जिसमें धनुष, तलवारें, ढाल और तीर शामिल हैं। यह लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है। वास्तव में, संग्रहालय स्टोक कांगड़ी ट्रेक नामक सबसे प्रसिद्ध ट्रेक में से एक के बहुत करीब है।

कब: पूरे साल भर

कहां: स्टोक, जम्मू और कश्मीर 194101

मुख्य विशेषताएं: एक विशाल महल में निर्मित क्षेत्र के इतिहास का एक दिलचस्प संग्रह

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: INR 100

31. हॉल ऑफ फेम

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक हॉल ऑफ फेम है

Image Credit: Shyam.akirala for Wikimedia Commons

हालाँकि, भारत-पाक संघर्षों के केंद्र में इस राजसी क्षेत्र का दौरा करना और युद्ध संग्रहालय में न जाना एक ऐसी गतिविधि है जिसे आपको आज़माना चाहिए और अपनी सूची में जोड़ना चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में कई भारत-पाक युद्धों के शहीदों की याद में भारतीय सेना द्वारा हॉल ऑफ फेम संग्रहालय का निर्माण किया गया है। संग्रहालय को 2 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, एक जहां हथियार, गोला-बारूद और हथियार प्रदर्शित हैं, जबकि दूसरे क्षेत्र में युद्ध के दौरान सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले परिधान और सुविधाएं हैं।

कब: पूरे साल भर

कहां: लेह, जम्मू और कश्मीर 194101

मुख्य विशेषताएं: प्रदर्शन आपको रोमांचित करते हैं और आपको देश के लिए सैनिकों के बलिदान का एहसास कराते हैं।

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: INR 500

32. जोरावर किला

यदि आप लेह जा रहे हैं, तो ज़ोरावर किले की यात्रा से आपको पूरे शहर का शानदार दृश्य देखने को मिलेगा

Image Credit: Deeptrivia for Wikipedia

यदि आप लेह जा रहे हैं, तो ज़ोरावर किले की यात्रा से आपको पूरे शहर का शानदार दृश्य देखने को मिलेगा। इसका निर्माण 1830 के दशक में हुआ था जब डोगरा और सिखों ने घाटी पर कब्जा कर लिया था। हाल की नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत, देखने के लिए एक संग्रहालय भी जोड़ा गया है। यह किला पूरे क्षेत्र के लिए गौरव का प्रतीक है और स्थानीय मिट्टी, धूप में सुखाई गई ईंटों, पत्थरों और लकड़ी के तख्ते से बना है।

कब: पूरे साल भर

कहां: स्कारा रोड, लेह, 194101

मुख्य विशेषताएं: चीनियों के साथ संघर्ष के दौरान किले को किन संघर्षों से गुजरना पड़ा, इसका गवाह बनें

आवश्यक समय: 2 घंटे

औसत लागत: INR 500

33. रिवर राफ्टिंग

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक रिवर राफ्टिंग है

Image Credit: babasteve (Steve Evans) for Wikipedia

लद्दाख में करने के लिए सबसे अच्छी योग्य चीजें में से एक में शामिल होकर अपने अंदर के रोमांच के शौकीन को चैनलाइज़ करने के लिए तैयार हो जाइए। रिवर राफ्टिंग एक लोकप्रिय गतिविधि है जो सभी रोमांच चाहने वालों को काफी आकर्षक लगती है और आपकी आत्मा को तृप्त करने के लिए, लद्दाख में फे से निम्मो जैसे रास्ते हैं जो निश्चित रूप से आपके दिमाग को उड़ा देंगे। जब आप विचित्र गांवों और आश्चर्यजनक मठों को पार करते हैं, तो इस क्षेत्र की सुंदरता का गवाह बनें, जिसके लिए लद्दाख दुनिया भर में प्रसिद्ध है। अपने गाइड द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें और नाव पर सुरक्षित रहने का प्रयास करें!

कब: जून और अगस्त

कहां: फे से निम्मो

मुख्य विशेषताएं: जिन मठों और गांवों को आप पार करेंगे वे आपकी यात्रा के मुख्य आकर्षण हैं।

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: INR 1,000

34. लेह पैलेस

लेह पैलेस लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Advrider6510 for Wikimedia Commons

17वीं शताब्दी में लद्दाख के राजा सेंगगे नामग्याल द्वारा निर्मित, लेह पैलेस भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यदि आप रॉयल्स के रहने के तरीके का अनुभव करना चाहते हैं, तो लेह पैलेस आपकी सूची में होना चाहिए। इस महल में नौ मंजिलें हैं और सबसे ऊपर की मंजिल पर शाही परिवार रहता था और अन्य मंजिलों का उपयोग भंडारण और अस्तबल के रूप में किया जाता था। महल के अंदर के संग्रहालय में शाही आभूषणों, गहनों और औपचारिक पोशाकों का संग्रह है।

कब: सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक

कहां: नामग्याल हिल, लेह, जम्मू और कश्मीर

मुख्य विशेषताएं: महल के अंदर संग्रहालय जिसमें सभी शाही गहने और पोशाकें हैं।

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: INR 500

35. कैम्पिंग

कैम्पिंग लद्दाख में करने योग्य चीजें है

Image Credit: McKay Savage for Wikimedia Commons

यात्री होटलों के बजाय शिविरों में रहना पसंद करते हैं और यदि आप उनमें से एक हैं तो लद्दाख में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक शिविर में रहना है। लद्दाख में बहुत सारे कैंप सेटअप हैं और आपको बस सही स्थान चुनना है और अपने ठहरने की बुकिंग करनी है। पैंगोंग रिट्रीट कैंप सबसे प्रसिद्ध शिविरों में से एक है क्योंकि यह सभी यात्रियों को शांत पैंगोंग झील का दृश्य प्रदान करता है। अन्य शिविर जिनमें आप रुक सकते हैं वे हैं डबल हंप्ड कैंप हंडर, 100 स्काई कैंप और नोमैडिक लाइफ कैंप। यदि आप लद्दाख में करने योग्य चीजें की तलाश में हैं, तो छुपे हुए रत्नों पर कैंपिंग करें।

कब: मई से अक्टूबर

कहां: पैंगोंग झील और अन्य झीलों जैसे विभिन्न स्थान हैं।

मुख्य विशेषताएं: शिविर मालिकों द्वारा आयोजित मनोरंजक गतिविधियाँ और तारों से भरा आकाश।

आवश्यक समय: रात भर

औसत लागत: INR 1500 – 3000

36. चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य

लद्दाखी चांगथांग पठार में स्थित, चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य अपनी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है

Image Credit: Vinay Goyal for Wikipedia

लद्दाखी चांगथांग पठार में स्थित, चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य अपनी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। जब आप इस अभयारण्य की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो इसे जीप में करने का प्रयास करें और अपनी यात्रा को रोमांच और अद्भुत दृश्य से भरपूर बनाएं। आप यहां हिम तेंदुआ, जंगली याक, तिब्बती भेड़िया और भूरे भालू जैसे कई जानवर देख सकते हैं। यह वन्यजीव अभयारण्य 1,600 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और जंगली पौधों की 200 प्रजातियों का घर है जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए। शैली में यात्रा करें और इस मठ तक पहुँचने के लिए एक जीप किराए पर लें! इसलिए, चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य की खोज मई में लद्दाख में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

कब: मई और दिसंबर

कहां: लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

मुख्य विशेषताएं: हिम तेंदुआ

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: INR 500

37. लेहचेन

लेहचेन लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Pexels

लद्दाख में बहुत सारे बार और क्लब नहीं हैं जहाँ आप नृत्य और पार्टी कर सकें। इस क्षेत्र में लेहचेन नामक एक लाउंज और बार सेटअप है और आप इस स्थान पर एक या दो ताज़ा कॉकटेल ले सकते हैं। अपने स्वाद के अनुरूप तंदूरी मोमोज और कॉकटेल का ऑर्डर करें और इस स्थान के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद लें। स्थानीय लोगों के साथ घूमें और उनकी संस्कृति और परंपराओं के बारे में अधिक जानने के लिए बातचीत शुरू करें। नाइटलाइफ़ का अनुभव लेह में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। इस शानदार लाउंज और रेस्तरां में परोसे जाने वाले लैम्ब स्ट्रिप्स और याक चीज़ को ज़रूर आज़माएँ!

कब: सुबह 8 बजे से रात 10:30 बजे तक

कहां: जांगस्टी रोड, लेह, जम्मू और कश्मीर

मुख्य विशेषताएं: कॉकटेल और तंदूरी मोमोज़

आवश्यक समय: 1 घंटा

औसत लागत: INR 1000

38. डेस्टिनेशन वेडिंग

लद्दाख में करने योग्य चीजें अभी बाकी हैं और निस्संदेह इस खूबसूरत क्षेत्र में एक गंतव्य शादी की योजना बनाई जा रही है

Image Credit: Damionmower for Wikimedia Commons

लद्दाख में करने योग्य चीजें अभी बाकी हैं और निस्संदेह इस खूबसूरत क्षेत्र में एक गंतव्य शादी की योजना बनाई जा रही है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ भागने की योजना बनाएं और अपनी शादी के दिन को यादगार और अविस्मरणीय बनाने के लिए लद्दाख में शादी करें। अपने परिवार में ट्रेंडसेटर बनें और या तो प्री-वेडिंग शूट कराएं या फिर लद्दाख की घाटियों में शादी कर लें। हो सकता है कि आप इसे पारंपरिक तरीके से न करें लेकिन पूरा अनुभव शानदार होगा। लद्दाख में ऐसे आलीशान होटल हैं जहां आप रुक सकते हैं और कम से कम 6 महीने पहले अपनी बुकिंग करा सकते हैं।

कब: सितंबर-अक्टूबर

कहां: जांगस्टी रोड, लेह, जम्मू और कश्मीर

मुख्य विशेषताएं: कॉकटेल और तंदूरी मोमोज़

आवश्यक समय: एन/ए

औसत लागत: परिवर्तनीय

39. लैंडस्केप फोटोग्राफी

लैंडस्केप फोटोग्राफी लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

जब आप लद्दाख जैसे किसी गंतव्य पर हों, तो आभासी दुनिया से अलग हो जाना उचित लगता है, लेकिन कुछ रोमांचकारी परिदृश्यों को शूट करने के लिए समय-समय पर अपना कैमरा/मोबाइल फोन लेने में कोई बुराई नहीं है, जिनका आप अक्सर सामना करेंगे। फोटोग्राफरों के लिए लद्दाख स्वर्ग है और भले ही आप सिर्फ शौक़ीन हों, आपके पास अपने प्रियजनों के साथ साझा करने के लिए कुछ अद्भुत तस्वीरें लेने का मौका है।

कब: 24 घंटे

कहां: लद्दाख में हर जगह

मुख्य विशेषताएं: इंस्टाग्रामयोग्य यात्रा फोटोग्राफी

आवश्यक समय: 6-8 घंटे

औसत लागत: एन/ए

40. साइकिल चलाना

लद्दाख में करने योग्य चीजें में से एक साइकिल चलाना है

Image Credit: John Hill for Wikipedia

लद्दाख की खोज के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक होने के अलावा, यह रोमांच-चाहने वालों के बीच भी एक लोकप्रिय विकल्प है, जो अपने स्थान पर गाड़ी चलाने के आराम को छोड़ने को तैयार हैं। यदि आप इस स्थान के अधिक जमीनी दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं तो या तो स्थानीय विक्रेता से बाइक किराए पर ले सकते हैं या मुख्य सड़कों या मोटर योग्य पगडंडियों पर सवारी करने के लिए अपनी बाइक ला सकते हैं। यह आपको रास्ते में रुकने और कई ऑफबीट जगहों का पता लगाने का मौका भी देता है।

कब: पूरे साल भर

कहां: लद्दाख में हर जगह

मुख्य विशेषताएं: चलते-फिरते अन्वेषण करने का मौका

आवश्यक समय: 3 घंटे

औसत लागत: INR 1,000 (यदि बाइक किराए पर ले रहे हैं)

तो, जल्दी करें, यह लद्दाख बुला रहा है! यदि आप अपने एड्रेनालाईन रश को खाड़ी में नहीं रख सकते हैं और इस प्राचीन भूमि के आसपास बेहतरीन दर्शनीय स्थलों की यात्रा का अनुभव करना चाहते हैं, तो लद्दाख में करने के लिए इन चीजों का आनंद लेना सुनिश्चित करें। जीवंत सांस्कृतिक सौंदर्य के साथ सबसे प्राचीन उच्चभूमियाँ प्रतीक्षा कर रही हैं। तो, आज ही अपनी लद्दाख की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

लद्दाख में करने योग्य चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लेह में देखने लायक शीर्ष आकर्षण क्या हैं?

लेह के कुछ अवश्य देखने योग्य आकर्षणों में शामिल हैं:
1. थिकसे मठ
2. पैंगोंग त्सो झील
3. खारदुंग-ला दर्रा
4. मरखा घाटी
5. नुब्रा घाटी
6. त्सो मोरीरी झील
7. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान
8. दिस्किट मठ

लद्दाख में बच्चों के साथ करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीज़ें क्या हैं?

लद्दाख में आप बच्चों के साथ जिन गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं उनमें शामिल हैं:
1. हेमिस नेशनल पार्क का भ्रमण करें
2. सभी मठों का अन्वेषण करें
3. स्टोक पैलेस संग्रहालय में संस्कृति का गवाह बनें
4. कैम्पिंग का आनंद लें
5. सिंधु और ज़ांस्कर नदियों के संगम का गवाह बनें

मुझे लद्दाख में क्या खरीदना चाहिए?

लद्दाख में खरीदारी करने के लिए कई चीजें हैं। कुछ अवश्य खरीदने योग्य वस्तुओं में तिब्बती हस्तशिल्प और सामान, चांदी और पत्थर के आभूषण, पश्मीना शॉल, अन्य ऊनी वस्तुएं और कश्मीरी कालीन शामिल हैं।

लद्दाख में क्या प्रसिद्ध है?

लद्दाख अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बौद्ध मठों, अनूठी संस्कृति और रोमांचक साहसिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। यह अपने अद्भुत ट्रैकिंग मार्गों के लिए भी जाना जाता है। लद्दाख की प्रशासनिक राजधानी लेह अपने खूबसूरत परिवेश और मठों के कारण भी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अप्रैल में लद्दाख में पर्यटन सीजन की शुरुआत होती है और यह लेह लद्दाख की यात्रा का सबसे अच्छा समय है। हालाँकि, जून को बाइक से लेह जाने के लिए साल के सबसे अच्छे समय में से एक माना जाता है। लेह लद्दाख की यात्रा अभी भी कई लोगों के लिए एक पसंदीदा यात्रा है। अगर आप बर्फीली सड़कें और पहाड़ देखना चाहते हैं तो छुट्टियों पर जाने का यह सबसे अच्छा समय है। जून के मध्य तक, बर्फ पिघलनी शुरू हो जाती है और इसलिए लद्दाख की कुछ सबसे खूबसूरत झीलें आंखों को सुकून देती हैं।

लद्दाख में पर्यटकों को क्या आकर्षित करता है?

लेह लद्दाख में घूमने लायक कई जगहें निश्चित रूप से जीवन भर का अनुभव है। सुंदर परिदृश्य, और मठ, बौद्ध संस्कृति दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। स्कीइंग, ट्रैकिंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ भी दूर-दूर से यात्रियों को आकर्षित करती हैं।

लद्दाख में कौन सा भोजन प्रसिद्ध है?

थुकपा, चुटगी और टापू लद्दाख के कुछ प्रसिद्ध भोजन हैं। ये लद्दाख के विशिष्ट व्यंजन हैं जो खाने लायक हैं।

लद्दाख क्षेत्र में मुख्य गतिविधियाँ क्या हैं?

लद्दाख अपनी साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। यह व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, ट्रैकिंग और रोमांचक मोटरबाइकिंग अनुभवों के लिए एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। बौद्ध मठ क्षेत्र की समृद्ध कला और संस्कृति को दर्शाते हैं और लद्दाख में अवश्य देखने योग्य मठों में से एक हैं।

Category: Ladakh, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month