अगर आपसे कहा जाए कि आंध्र प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां कभी-कभी बर्फ गिरती है, तो क्या आप यकीन करेंगे? यह सही है। बर्फबारी. आंध्र प्रदेश में! लांबासिंगी आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में समुद्र तल से 1025 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा गांव है, जहां अतीत में शीतकाल में लम्बासिंगी में बर्फबारी हुई थी और अगर हम भाग्यशाली रहे, तो इस बार भी हमें बर्फबारी मिल सकती है! दरअसल, लम्बासिंगी को दूसरे नाम से भी जाना जाता है- कोर्रा बयालु, जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ है, “अगर कोई बाहर खुले में रहेगा तो वह छड़ी की तरह जम जाएगा!” लेकिन दक्षिण में एक आश्चर्यजनक गंतव्य होने के अलावा, जहां कभी-कभी भारत में बर्फबारी होती है, लांबासिंगी के पास देने के लिए और भी बहुत कुछ है। मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियों, घने जंगलों और बहुत कुछ से घिरा हुआ, यह छोटा सा गाँव एक आकर्षक पर्यटक स्थल है जिसे आप मिस नहीं कर सकते!

सर्दियों में लंबासिंगी में मौसम

सर्दियों में लंबासिंगी में मौसम

Image Source: Pexels

जैसा कि पहले से ही स्थापित है, गाँव में सर्दियों में 0°C से नीचे तापमान और ठंडी हवाएँ और कभी-कभी बर्फबारी होती है। और सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि पूरे साल तापमान 10°C से नीचे रहता है। दिलचस्प बात यह है कि लम्बासिंगी से केवल 2 किलोमीटर दूर सभी स्थानों पर तापमान उतना ही सामान्य है जितना दक्षिणी भारत में एक सामान्य स्थान पर माना जाता है।

सर्दियों में लम्बासिंगी में होने वाले अनुभव

यहां सबसे प्रसिद्ध लांबासिंगी पर्यटन स्थल की सूची दी गई है, जहां आपको अपनी छुट्टियों में जाना चाहिए। नज़र रखना!

1. अराकू घाटी

अराकू घाटी

Image Credit: Raj for Wikimedia Commons

यह घाटी अपनी हरियाली, झरनों, झरनों, कॉफी के खेतों और विभिन्न रंगों के गुलाब के बगीचों के साथ एक प्राकृतिक भव्यता है। यह निस्संदेह लम्बासिंगी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आकर्षक देहाती छटा, हरे-भरे आम के बगीचे, विशाल घास के मैदान और सुखदायक जलवायु आपको वापस आने के लिए मजबूर कर देगी। जब आप यहां ताजी तोड़ी गई कॉफी बीन्स की आपूर्ति का स्टॉक करने के लिए कॉफी हाउस जाना न भूलें, जो सर्दियों में लांबासिंगी में आपके बर्फबारी के अनुभव को और भी बेहतर बना देगा।

2. कोथापल्ली झरने

कोथापल्ली झरने

Image Credit: Preetham y for Wikimedia Commons

लम्बासिंगी से मात्र 27.2 किमी की दूरी पर स्थित कोथापल्ली झरने अब पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। खूबसूरती से गिरते झरने अभी भी अछूते, प्राचीन रूप में हैं और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के रूप में इस पर कोई मानवीय छाप नहीं है। इन झरनों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये अभी भी बहुत साफ हैं और शहर की हलचल से दूर हैं।

3. उप्पाडा बीच

उप्पाडा बीच

Image Source: Facebook

कोहरे और कड़कड़ाती ठंड के बाद थोड़ी धूप और गर्मी की चाहत? काकीनाडा में उप्पादा समुद्र तट पर पहुंचें, जो लम्बासिंगी से मात्र 120 किमी और 2.5 घंटे की दूरी पर स्थित है। इस खूबसूरत समुद्र तट पर समुद्री हवा का आनंद लें और सूरज की गर्मी का आनंद लें और अपनी सभी चिंताओं को भूल जाएं और अपने प्रियजनों के साथ कुछ खूबसूरत समय बिताएं।

4. घाट रोड

घाट रोड

Image Source: Facebook

इन सभी विशेषताओं के कारण, यह एकांत, अबाधित और कम आबादी वाला गांव सभी जोड़ों के लिए लम्बासिंगी पर्यटन स्थल की सूची में होना चाहिए। लेकिन जो चीज़ इस जगह की रोमांटिक अपील को बढ़ाती है, वह है धुंध की चादर जो इसे हर समय घेरे रहती है। अपने जीवनसाथी के साथ एक परफेक्ट डेट का आनंद लेने के लिए घाट रोड पर टहलने से बेहतर क्या हो सकता है…जबकि कोहरा आपके सभी संभोग क्षणों के लिए पूर्ण गोपनीयता सुनिश्चित करता है और सर्दियों में लम्बासिंगी में बर्फबारी मज़ा बढ़ा देती है!

5. कॉफ़ी और काली मिर्च के बागान

कॉफ़ी और काली मिर्च के बागान

Image Credit: Bharat Yadav for Wikimedia Commons

लम्बासिंगी में आय का प्रमुख स्रोत कॉफी और काली मिर्च है जो ग्रामीण उगाते हैं, जो अमेरिका के साथ-साथ कई यूरोपीय देशों में निर्यात की जाती है। जिस विशाल विस्तार में ये वृक्षारोपण फैले हुए हैं, वह दृश्य इतना सुंदर है कि नज़र नहीं आती और कुछ ऐसा है जो आपका ध्यान तुरंत आकर्षित करेगा और आपको अपने से बांधे रखेगा और कुछ ऐसा है जो सर्दियों में लांबासिंगी में बर्फबारी को एक आनंददायक अनुभव बनाता है।

6. हरी-भरी हरियाली और पीली धुंध

 हरी-भरी हरियाली और पीली धुंध

Image Source: Facebook

पहाड़ियाँ, घने जंगल, घाटियाँ और वृक्षारोपण लंबासिंगी को प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता वाला स्थान बनाने में योगदान करते हैं। जो लोग इस छोटे से गाँव में आते हैं वे हमेशा इसके प्राकृतिक वैभव और इसकी शांति से आश्चर्यचकित रह जाते हैं और इस जगह की सुंदरता को देख नहीं पाते हैं और सर्दियों में लम्बासिंगी में बर्फबारी इसे सौ गुना बेहतर बना देती है।

7. साहसिक भागफल

साहसिक भागफल

Image Credit: Sujay Kulkarni for Wikimedia Commons

अस्पष्ट पहाड़ियाँ और खूबसूरत घाटियाँ लम्बासिंगी और उसके निकट साहसिक गतिविधियों के अवसर भी प्रदान करती हैं। कई लोग यहां साहसिक गतिविधियों में शामिल होने और लंबी पैदल यात्रा या रोमांचक ट्रेक पर जाने के लिए आते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सुदूर पहाड़ियों पर कैंपिंग करना एक अलग अनुभव है और आपको इसे मिस नहीं करना चाहिए।

लम्बासिंगी कैसे पहुँचें?

यदि आप सोच रहे हैं कि आप सर्दियों में लंबासिंगी में बर्फबारी कैसे देख पाएंगे, तो चिंता न करें! यहीं यह अनुभाग इसी में आपका मार्गदर्शन करेगा।

बस द्वारा: यह अनोखा, छोटा शहर विशाखापत्तनम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और मुख्य शहर से सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरी पर है।

ट्रेन से: यदि आप ट्रेन से शहर आने की योजना बना रहे हैं तो नरसीपट्टनम निकटतम रेलवे स्टेशन है जो सिर्फ 31 किलोमीटर दूर है।

क्या आप दक्षिण में किसी ऐसी जगह के अस्तित्व के बारे में जानते हैं जहां बर्फबारी होती है? कभी इसका अनुभव हुआ? ट्रैवलट्रायंगल के साथ आंध्र प्रदेश की यात्रा बुक करें और आनंद का अनुभव करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

आंध्र प्रदेश में बर्फबारी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लम्बासिंगी जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सर्दियों में लम्बासिंगी एक आनंददायक अनुभव है और नवंबर से जनवरी आमतौर पर इस स्थान की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

किस स्थान को आंध्र प्रदेश का कश्मीर कहा जाता है?

लम्बासिंगी को आंध्र प्रदेश का कश्मीर कहा जाता है।

क्या दक्षिण भारत में बर्फबारी होती है?

जी हां, दक्षिण भारत में बर्फबारी होती है और सर्दियों में लंबासिंगी में बर्फबारी काफी मशहूर है।

Category: Andhra Pradesh, hindi, Offbeat, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month