शंकराचार्य मंदिर का ज्येष्ठेश्वर मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में ज़बरवान रेंज के हिस्से, शंकराचार्य पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है। शंकराचार्य मंदिर हिंदू भगवान, भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर घाटी तल से 1000 फीट (लगभग 300 मीटर) ऊपर है और पूरे श्रीनगर शहर को देखता है। स्थानीय स्तर पर कहे जाने वाले महा शिवरात्रि या हेराथ के त्योहार के दौरान मंदिर में कई पर्यटक आते हैं, जिनमें मुख्य रूप से कश्मीरी पंडित और हिंदू शामिल होते हैं।

शंकराचार्य मंदिर का इतिहास

शंकराचार्य मंदिर का इतिहास

Image Source: Shutterstock

ज्येष्ठेश्वर, या शंकराचार्य मंदिर, ऐतिहासिक और पारंपरिक दृष्टिकोण से, कश्मीर का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। मंदिर एक पहाड़ी पर है, जो पर्मियन-युग की ज्वालामुखी गतिविधि द्वारा निर्मित एक अच्छी तरह से संरक्षित पंजाल जाल है। मंदिर के निर्माण की वास्तविक तिथि को लेकर इतिहासकारों में एक राय नहीं है। मंदिर का सबसे पहला साहित्यिक और ऐतिहासिक संदर्भ संस्कृत लेखक कल्हण से मिलता है, जिन्होंने राजतरंगिणी और कश्मीर के इतिहास का विवरण लिखा था। कल्हण के अनुसार, जो इस पहाड़ी को गोपाद्रि या पहाड़ी गोपा कहते थे, दयालु गोपादित्य ने यह भूमि और पहाड़ी के नीचे की भूमि उन ब्राह्मणों को दी थी जो आर्यदेश से आए थे। लेखक कल्हण ने अंत में यह भी उल्लेख किया है कि राजा गोपादित्य ने लगभग 371 ईसा पूर्व भगवान ज्येष्ठेश्वर (शिव) के मंदिर के रूप में पहाड़ी की चोटी पर वर्तमान मंदिर का निर्माण कराया था।

शंकराचार्य मंदिर का निर्माण एवं सुविधाएँ

शंकराचार्य मंदिर का निर्माण एवं सुविधाएँ

Image Source: Shutterstock

राजा गुलाब सिंह, एक डोगरा राजा, ने दुर्गा नाग मंदिर की ओर से पहाड़ी तक जाने वाली सीढ़ियाँ बनवाईं। आगे भी सीढ़ियाँ थीं, जो आगे चलकर झेलम तक जाती थीं। रानी नूरजहाँ ने पत्थर मस्जिद के निर्माण के लिए मंदिर की सीढ़ियों के पत्थरों का उपयोग किया। 1925 में, मैसूर के महाराजा ने मंदिर का दौरा किया और विद्युत सर्चलाइट की स्थापना की, जिनमें से पांच मंदिर के चारों ओर और एक शीर्ष पर थी। मैसूर के महाराजा ने बिजली बिलों की लागत को पूरा करने के लिए एक बंदोबस्ती निधि भी छोड़ी। 1961 में, द्वारकापीठम के शंकराचार्य ने मंदिर में आदि शंकराचार्य की एक मूर्ति स्थापित की। पांडिचेरी के श्री अरबिंदो ने भी वर्ष 1903 में मंदिर का दौरा किया था। प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक विनोबा भावे ने भी 1959 में मंदिर का दौरा किया था।

1969 में, सीमा सड़क संगठन ने मंदिर तक 5.6 किमी लंबी सड़क बनाई। इस सड़क के एक हिस्से का उपयोग संचार टावर तक पहुंचने के लिए किया जाना था, जो जनता के लिए बंद था, जबकि सड़क के शेष हिस्से का उपयोग मंदिर तक जाने वाले तीर्थयात्रियों द्वारा किया जाता था। वर्तमान में इष्टदेव तक पहुँचने के लिए लगभग 240 सीढ़ियाँ हैं। धर्मार्थ ट्रस्ट ने मंदिर का प्रबंधन और प्रबंधन किया है और साधुओं और संतों के लिए दो छोटे आश्रय स्थल बनाए हैं। धार्मिक पर्यटन के अलावा, इस पहाड़ी पर बहुत ही सीमित मात्रा में गतिविधियाँ होती हैं। यह पहाड़ी विविध प्रकार की वनस्पतियों से भरपूर है। यहां से आप डल झील पर नावों की संख्या देख और गिन सकते हैं। पहाड़ी की चोटी से झेलम नदी भी दिखाई देती है। पैनोरमा दृश्यों में झेलम नदी, डल झील और हरि पर्वत सहित प्रमुख स्थल शामिल थे।

शंकराचार्य मंदिर की वास्तुकला और डिजाइन

शंकराचार्य मंदिर की वास्तुकला और डिजाइन

Image Source: Shutterstock

मंदिर स्वयं एक ठोस चट्टान के शीर्ष पर स्थित है। लगभग 6 मीटर लंबा अष्टकोणीय आधार शीर्ष पर एक वर्गाकार इमारत को सहारा देता है। अष्टभुज की प्रत्येक भुजा लगभग 4.5 मीटर है। पार्श्व, आगे और पीछे सभी सादे हैं, जबकि अष्टकोण की अन्य चार भुजाओं में कुछ न्यूनतम डिज़ाइन और ध्यान देने योग्य कोण हैं। चौकोर मंदिर के चारों ओर की छत तक दो दीवारों के बीच बनी पत्थर की सीढ़ी से पहुंचा जा सकता है। सीढ़ी के विपरीत दिशा में एक छोटा द्वार आंतरिक भाग की ओर जाता है, जो गोलाकार आकार का एक अंधेरा और छोटा कक्ष है। चार अष्टकोणीय स्तंभ यहां की छत को सहारा देते हैं, और ये स्तंभ एक बेसिन को घेरते हैं, जिसमें एक शिव लिंगम होता है, जिसे एक सांप घेरता है।

घटनाएँ और लोकप्रिय संस्कृति

घटनाएँ और लोकप्रिय संस्कृति

Image Source: Shutterstock

मंदिर की कहानी. उन्होंने लिखा कि कैसे शंकराचार्य, जो दक्षिण से थे, कश्मीर आए, एक महिला से बहस की और बहस हार गए, जिससे अंततः पूरे देश में शैव धर्म का विकास हुआ। उन्होंने आगे लिखा कि उस महान घटना का एक स्मारक श्रीनगर के ज्येष्ठेश्वर मंदिर में शंकराचार्य पहाड़ी पर खड़ा है, जिसमें भगवान शिव की एक मूर्ति है।

2000 में रिलीज़ हुई पुकार और मिशन कश्मीर जैसी बॉलीवुड फिल्मों में इस मंदिर को प्रमुखता से दिखाया गया है। 1974 के गीत जय जय शिव शंकर में भी इस मंदिर का संक्षिप्त वर्णन किया गया है।

इसलिए यदि आप इतिहास के शौकीन हैं या लोकप्रिय संस्कृति और मनोरंजन का आनंद लेते हैं, तो शंकराचार्य मंदिर में बहुत कुछ है।

शंकराचार्य मंदिर, श्रीनगर, कश्मीर की वर्तमान स्थिति

शंकराचार्य मंदिर, श्रीनगर, कश्मीर की वर्तमान स्थिति

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

ज्येष्ठेश्वर मंदिर या शंकराचार्य मंदिर में नियमित पूजा होती है, और कश्मीरी और अन्य हिंदू अक्सर अमरनाथ यात्रा से जाते या लौटते समय इस मंदिर में आते हैं। अमरनाथ यात्रा के दौरान, एक परंपरा निभाई जाती है, जिसमें अमावस्या के चंद्र चरण में, भगवान शिव की पवित्र गदा को मंदिर में ले जाया जाता है। शंकराचार्य मंदिर तीर्थयात्रियों के लिए सरकार के लोकप्रिय पर्यटन सर्किट का एक हिस्सा है। महाशिवरात्री या हेराथ के अवसर पर मंदिर को भव्य रोशनी से सजाया जाता है। इन मामलों में, पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए पर्याप्त उपाय करने और सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, जिला प्रशासन पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को लाभान्वित करने के लिए सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा करता है।

शंकराचार्य मंदिर के बारे में जानने योग्य आवश्यक तथ्य

शंकराचार्य मंदिर के बारे में जानने योग्य आवश्यक तथ्य

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

अपनी यात्रा को तनाव मुक्त बनाने के लिए आपको समय से लेकर स्थान तक, इस मंदिर के बारे में कुछ आवश्यक तथ्य जानना चाहिए। शंकराचार्य मंदिर की यात्रा की योजना बनाने से पहले आपको यह जानकारी एकत्र करनी होगी-

  • समय: शंकराचार्य मंदिर का समय सुबह 7.30 बजे से रात 8 बजे तक है। हालाँकि, आप भीड़-भाड़ वाले क्षणों से बच सकते हैं और सुबह जल्दी या देर दोपहर में मंदिर जा सकते हैं। फिर, आप अपने बगल में मंदिर के साथ, पहाड़ी की चोटी से उत्कृष्ट सूर्योदय या सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं। शंकराचार्य मंदिर रात 8 बजे बंद हो जाता है, लेकिन आप पार्किंग स्थल का उपयोग केवल शाम 5 बजे तक ही कर सकते हैं।
  • स्थान: शंकराचार्य मंदिर शंकराचार्य पहाड़ी पर स्थित है, जिसे ‘तख्त-ए-सुलेमान’ के नाम से भी जाना जाता है। यह जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर के दुर्गजन जिले में है।
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय: आप मार्च और सितंबर के बीच मंदिर की यात्रा कर सकते हैं। इस बार श्रीनगर में आपको हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बजाय सुहाना मौसम मिलेगा जो आपको जाने से रोक सकता है।
  • बुनियादी शिष्टाचार: मंदिर के अंदर फ़ोन और कैमरे की अनुमति नहीं है। इसलिए, उन्हें अपनी कार में रखें या अपने होटल के कमरे में छोड़ दें।
  • त्यौहार: महा शिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है, और इसे मंदिर में धूमधाम और जोश के साथ मनाया जाता है। यह मंदिर जाने और किसी भव्य आयोजन में भाग लेने का सबसे अच्छा समय है। स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी इस शुभ उत्सव में पूरे उत्साह के साथ भाग लेते हैं। भक्त भगवान शिव को फल, फूल, दूध और मिठाइयाँ चढ़ाते हैं और भगवान की स्तुति करने के लिए गीत गाते हैं। अन्य सामयिक त्योहार समारोह भी हो सकते हैं।

शंकराचार्य मंदिर तक कैसे पहुंचें?

शंकराचार्य मंदिर तक कैसे पहुंचें

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

आप श्रीनगर शहर से सड़क मार्ग द्वारा मंदिर तक पहुंच सकते हैं। अपनी यात्रा को सुगम बनाने के लिए आप निजी कार या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं। लेकिन आप केवल किसी वाहन से ही मंदिर के आधार तक पहुंच सकते हैं। वहां से, आपको मंदिर परिसर तक पहुंचने के लिए लगभग 250 सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए तैयार रहना होगा।
सुझाव पढ़ें: जम्मू और कश्मीर में शरद ऋतु

शंकराचार्य मंदिर के पास घूमने की जगहें

यदि आप कश्मीर में शंकराचार्य मंदिर में पूजा कर चुके हैं और आपके पास पर्याप्त समय है, तो ये कुछ स्थान हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए;

डल झील

डल झील

Image Source: Pexels

यह बताना अनावश्यक है कि आपको श्रीनगर में डल झील क्यों जाना चाहिए। चारों ओर का दृश्य आपके दिमाग को चकित कर देगा, और शिकारा की सवारी के माध्यम से तैरना और शानदार पृष्ठभूमि बनाते हुए शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के साथ साफ पानी को देखना आपको आश्चर्यचकित कर देगा। फ्लोटिंग मार्केट भी देखने लायक है, जहां स्थानीय विक्रेता स्नैक्स और स्थानीय चीजें बेचते हैं।

मुगल गार्डन

मुगल गार्डन

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

मुग़ल काल के दौरान, कश्मीर मुग़ल सम्राटों के लिए, विशेषकर जहाँगीर के लिए राहत का स्थान था। इसीलिए उन्होंने पूरे कश्मीर में खूबसूरत बगीचे बनवाए, जिनमें श्रीनगर के कुछ बेहतरीन बगीचे भी शामिल थे। बीते युग की भव्यता को महसूस करने के लिए शालीमार बाग, निशात बाग और चश्मा शाही की यात्रा करें।

परी महल

परी महल

Image Credit: Subrata Rationalist for Wikimedia Commons

यह मुगल राजकुमार दारा शिकोह द्वारा बनाई गई एक और लुभावनी खूबसूरत जगह है। परी महल की खूबसूरती देखकर चकित हो जाएं। यह ज़बरवान रेंज पर स्थित है और श्रीनगर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। वास्तुकला मुगल संस्कृति के स्वाद और वर्ग को दर्शाती है।

शंकराचार्य मंदिर, या ज्येष्ठेश्वर मंदिर की एक समृद्ध परंपरा और इतिहास है, इसलिए दुनिया भर से हजारों हिंदू तीर्थयात्री इस पवित्र मंदिर स्थान पर आते हैं। जब आप कश्मीर की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो मंदिर को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करें क्योंकि यह किसी अन्य से अलग अनुभव होगा। इतिहास और आदि शंकराचार्य के जीवन का अनुभव लेने के लिए अपने बुजुर्गों और आध्यात्मिक मित्रों को इस अविस्मरणीय यात्रा पर ले जाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

शंकराचार्य मंदिर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

शंकराचार्य मंदिर कब खुला है? मंदिर का समय क्या है?

मंदिर प्रतिदिन सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुला रहता है।

मंदिर जाते समय मुझे किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए?

चूंकि श्रीनगर साल के अधिकांश समय ठंडा रहता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि यदि मौसम बहुत ठंडा हो तो सर्दियों के कपड़े और जैकेट पहनें।

श्रीनगर में शंकराचार्य मंदिर पहाड़ी से आप क्या देख सकते हैं?

श्रीनगर में शंकराचार्य मंदिर की पहाड़ी से डल झील, झेलम नदी और साथ ही हरि पर्वत का शानदार दृश्य दिखाई देता है।

शंकराचार्य पहाड़ी को स्थानीय तौर पर किन नामों से जाना जाता है?

शंकराचार्य पहाड़ी को पारंपरिक रूप से तख्त पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। अन्य नाम जो अक्सर पारंपरिक और स्थानीय रूप से पहाड़ी से जुड़े होते हैं उनमें कोह-ए-सेउलेमान, तख्त-ए-सुलेमान, संधिमाना-निजी, गोपाद्रि, या साधारण गोपा हिल शामिल हैं।

क्या कोई श्रीनगर की यात्रा पर आसानी से शंकराचार्य पहाड़ी मंदिर के दर्शन कर सकता है?

हाँ, शंकराचार्य पहाड़ी से श्रीनगर शहर दिखता है। एक साधारण टैक्सी या ऑटो की सवारी आपको पहाड़ी के नीचे तक ले जा सकती है, जहाँ से आपको शीर्ष पर स्थित मंदिर तक पहुँचने के लिए चढ़ना होगा। चढ़ाई की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि क्षेत्र में भालू हो सकते हैं। सड़क एक अन्य चौकी पर समाप्त होती है जहाँ आप अपने फ़ोन और कैमरे एक सुरक्षा लॉकर में छोड़ सकते हैं।

Category: hindi, Places To Visit, Srinagar

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month