दक्षिण कोरिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर, बुसान कोरियाई प्रायद्वीप में स्थित है। इसे “कल का शहर” भी कहा जाता है, यह वास्तव में दक्षिण कोरिया की सबसे अच्छी जगह है। दिसंबर से जनवरी के महीने में आयोजित होने वाले कई रोमांचक त्योहारों के कारण शहर सर्दियों में और अधिक जीवंत हो जाता है। सर्दियों में बुसान आपको प्रसिद्ध मंदिरों, साहसिक लंबी पैदल यात्रा, नए साल के त्योहारों और बहुत कुछ जैसे कई आकर्षणों का पता लगाने की अनुमति देता है। हमने आपकी यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए सर्दियों में बुसान में घूमने के लिए शानदार जगहों की एक सूची बनाई है। तो, एक शानदार छुट्टी के लिए निकलने से पहले उन्हें जांच लें!

बुसान में शीतकालीन तापमान

बुसान में, सर्दियों के महीने ठंडे लेकिन धूप वाले होते हैं

Image Credit: CaturalMITA for Pixabay

बुसान में, सर्दियों के महीने ठंडे लेकिन धूप वाले होते हैं। सर्दियों के दौरान तापमान 0°C से 10°C के बीच रहता है। सबसे खराब स्थिति में, यह -10°C तक गिर जाता है।

सर्दियों में बुसान में करने लायक चीज़ें

सोच रहे हैं कि सर्दियों में बुसान में क्या करें? पूरे वर्ष बुसान में करने के लिए मुख्य चीजों के अलावा, सर्दियों में बुसान में करने लायक चीजें की एक सूची नीचे दी गई है। नीचे स्क्रॉल करते रहें और इन सभी आकर्षक चीज़ों के बारे में पढ़ें!

1. बुसान सी लाइफ एक्वेरियम

सर्दियों में बुसान में घूमने के लिए बुसान सी लाइफ एक्वेरियम सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Wmainbrain for Wikimedia Commons

दक्षिण कोरिया के हेउंडे बीच में स्थित, बुसान सी लाइफ एक्वेरियम एक अद्भुत जगह है जो सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है, खासकर सर्दियों के महीनों में। एक्वेरियम में लगभग 250 प्रजातियाँ और 35,000 समुद्री जानवर हैं। 80 मीटर लंबी पानी के नीचे की सुरंग एक्वेरियम का मुख्य आकर्षण है। सर्दियों में बुसान में करने लायक चीजें में से एक है।

स्थान: 266, हौंडेहेबेयोन-रो, जंग-डोंग, हौंडे, बुसान, दक्षिण कोरिया
समय: सोमवार से गुरुवार – सुबह 10.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक, शुक्रवार से रविवार – सुबह 9.00 बजे से रात 9.00 बजे तक

2. ईडन स्की रिज़ॉर्ट

 स्कीइंग के बेहतरीन अनुभव के लिए ईडन स्की रिज़ॉर्ट बुसान के पास एकमात्र स्की रिसॉर्ट है

Image Credit: Seokjoon Choi for Wikimedia Commons

स्कीइंग के बेहतरीन अनुभव के लिए ईडन स्की रिज़ॉर्ट बुसान के पास एकमात्र स्की रिसॉर्ट है। बुसान से यह एक आदर्श दिन की यात्रा है। ईडन की यात्रा का सबसे अच्छा समय फरवरी की शुरुआत है। यदि आप मध्यवर्ती या उन्नत स्कीयर हैं तो आप सियोल के नजदीक अन्य रिसॉर्ट चुनना पसंद कर सकते हैं।

स्थान: 1206 इओसिल-रो, वोंडोंग-मायऑन, यांगसन
मौसम: दिसंबर से फरवरी

3. स्पा भूमि

सर्दियों में बुसान में घूमने के लिए स्पा लैंड सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: andreas160578 for Pixabay

सर्दियों में बुसान में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों की तलाश में स्पा लैंड में समय बिताना उत्कृष्ट स्थानों में से एक है। स्पा लैंड में समय बिताने के लिए सर्दी सबसे उपयुक्त समय है। स्थानीय लोग यहां नहाने और आराम करने आते हैं। शिनसेगा सेंटम सिटी में स्थित, पारंपरिक सौना बुसान में सर्दियों के दौरान एक आरामदायक दिन बिताने के लिए अद्भुत है।

स्थान: 35, सेंटुमनाम-डेरो, हौंडे-गु, बुसान
समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक
बुसान में अन्य बेहतरीन स्पा: हौंडे स्पा सेंटर, एसपीए 1899, होटल एक्वा पैलेस, डोंगने आउटडोर फुटबाथ, सिमर स्पा और भी बहुत कुछ।

4. शिनसेगा सेंटम सिटी डिपार्टमेंट स्टोर

शिनसेगा सेंटम सिटी डिपार्टमेंट स्टोर बुसान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Minseong Kim for Wikipedia

शिनसेगा सेंटम सिटी डिपार्टमेंट स्टोर बुसान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जब आप सर्दियों के परिधानों की खरीदारी के लिए सर्वोत्तम सौदों की तलाश में होते हैं तो आप घर के अंदर की गर्मी को महसूस कर सकते हैं। डिपार्टमेंटल स्टोर इतना बड़ा है कि इसे एक दिन में कवर करना असंभव है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि दुनिया के सबसे बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड इसके नाम है।

स्थान: 35 सेंटुमनाम-डेरो, यू-डोंग, हौंडे, बुसान, दक्षिण कोरिया
समय: प्रातः 11.00 बजे से रात्रि 8.00 बजे तक

सर्दियों में बुसान में त्यौहार

यदि आप सर्दियों में बुसान की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सर्दियों में बुसान में मनाए जाने वाले इन अद्भुत त्योहारों में शामिल होना सुनिश्चित करें। यदि आप सोच रहे हैं कि क्या बुसान सर्दियों में घूमने लायक है, तो आपको इन रोमांचक त्योहारों पर एक नज़र डालनी चाहिए!

1. हाउंडे पोलर स्विम फेस्टिवल

सर्दियों में बुसान में घूमने के लिए हाउंडे पोलर स्विम फेस्टिवल सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Busan Metropolitan city for Wikimedia Commons

हौंडेए पोलर स्विम फेस्टिवल एक वार्षिक कार्यक्रम है। अब लगभग 30 वर्षों से मनाया जाने वाला यह कार्यक्रम बुसान में सर्दियों के दौरान एक रोमांचक चीज़ है। तैराकी प्रतियोगिता से शुरू होकर, के पॉप कॉन्सर्ट, विशाल वॉटर स्लाइड जैसी अन्य गतिविधियाँ होती हैं।

2. बुसान क्रिसमस ट्री महोत्सव

 बुसान क्रिसमस ट्री फेस्टिवल बुसान का वार्षिक शीतकालीन कार्यक्रम है

Image Credit: Ken Eckert for Wikimedia Commons

बुसान क्रिसमस ट्री फेस्टिवल बुसान का वार्षिक शीतकालीन कार्यक्रम है। दिसंबर में आयोजित होने वाला यह उत्सव लगभग 40 दिनों तक चलता है। त्योहार के दौरान, संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, वीडियो और फोटो प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। मुख्य आकर्षण बुसान के केंद्र में 18 मीटर लंबा क्रिसमस ट्री है।

स्थान: जंग-गु जिले के ग्वांगबोक-रो क्षेत्र के आसपास

3. नये साल की शाम

सर्दियों में बुसान में घूमने के लिए हाउंडे बीच सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Busan Metropolitan city for Wikimedia Commons

जनवरी में बुसान में नए साल के उत्सव के कारण होने वाली सभी विशेष घटनाओं के कारण एक अलग अनुभव होता है। वहाँ बाहरी कार्यक्रम, बार और पब में पार्टियाँ आयोजित की जाती हैं जिनका लोग आनंद ले सकते हैं। आप हाउंडे बीच सनराइज उत्सव या दादाएपो सनराइज उत्सव पर जा सकते हैं। नए साल की उलटी गिनती के लिए कोई भी ग्वांगन ब्रिज पर खड़ा हो सकता है।

बुसान कैसे पहुंचे

भारत से हवाई मार्ग से बुसान की यात्रा करना इस अद्भुत शहर तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका है

Image Credit: algrin25 for Pixabay

भारत से हवाई मार्ग से बुसान की यात्रा करना इस अद्भुत शहर तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। बुसान के पश्चिमी छोर पर स्थित, गिम्हे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एशिया के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। भारत के सभी मुख्य शहरों जैसे बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पुणे से बुसान के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं। हालाँकि, इनमें से किसी भी शहर से बुसान के लिए सीधी उड़ान ढूँढना मुश्किल है। इन शहरों से किसी भी उड़ान में बीच में कई स्टॉप शामिल होते हैं।

छुट्टियाँ बिताने के लिए बुसान सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। सर्दियों में बुसान और भी अधिक रोमांचक होता है। स्थानीय समुद्री भोजन से लेकर रात्रि जीवन और आध्यात्मिक अनुभव से लेकर प्रमुख त्योहारों तक, बुसान वह सब कुछ प्रदान करता है जो व्यक्ति को जीवन भर अनुभव करना चाहिए। बुसान में करने लायक ये चीजें आपको तुरंत अपना बैग पैक करने पर मजबूर कर देंगी। बुसान की यात्रा की योजना बनाएं और इन स्थानों को अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ना न भूलें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Facebook

सर्दियों में बुसान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में बुसान कितना ठंडा होता है?

सर्दियों में बुसान में सर्दियों में मौसम काफी ठंडा और ठंढा रहता है। हालाँकि यह शहर देश के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी गर्म है, लेकिन सर्दियों के मौसम में तापमान -10 डिग्री तक गिर सकता है।

क्या सर्दियों में बुसान में बर्फबारी होती है?

नहीं, बुसान में बर्फ दुर्लभ है क्योंकि यह कोरिया के सबसे कम बर्फीले क्षेत्र में स्थित है। हालाँकि, यदि भाग्यशाली रहे तो हल्की बर्फबारी भी देखी जा सकती है।

सर्दियों के दौरान बुसान में जोड़ों के लिए करने के लिए सबसे रोमांटिक चीज़ कौन सी है?

बुसान सर्दियों में जोड़ों के लिए सबसे रोमांटिक गतिविधियों में से एक या तो क्रिसमस ट्री उत्सव या स्पा उपचार है।

क्या हमें सर्दियों में बुसान के लिए अतिरिक्त कपड़े पैक करने की ज़रूरत है?

हां, विंटर वियर का एक सेट आपकी बहुत मदद कर सकता है। केवल पूर्वानुमान के बारे में जानना पर्याप्त नहीं है। आपको ग्राउंड ज़ीरो पर मौसम का सामना करना होगा। कुछ अतिरिक्त कपड़े आपको गर्म रहने में मदद करेंगे।

सर्दियों में बुसान में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध त्यौहार कौन से हैं?

ह्युंडे पोलर स्विम फेस्टिवल और बुसान क्रिसमस ट्री फेस्टिवल सर्दियों में आयोजित होने वाले दो वार्षिक त्योहार हैं।

बुसान क्रिसमस ट्री महोत्सव की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

मुख्य आकर्षण बुसान के केंद्र में 18 मीटर लंबा क्रिसमस ट्री है। इसके अलावा, वहाँ दैनिक संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

क्रिसमस ट्री महोत्सव कब तक मनाया जाता है?

कोरिया में क्रिसमस के समय क्रिसमस ट्री उत्सव लगभग 40 दिनों तक मनाया जाता है। आकर्षण का मुख्य केंद्र 18 मीटर ऊंचा क्रिसमस ट्री और असाधारण लाइव प्रदर्शन हैं।

बुसान में सर्दी बिताने के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

आप सर्दियों के कपड़े पहनकर खुद को तैयार कर सकते हैं और बुसान में किसी भी जलवायु परिवर्तन के लिए फिट रहने के लिए सामान्य स्वास्थ्य जांच करा सकते हैं। क्रिसमस ट्री महोत्सव का भी हिस्सा बनने के लिए तैयार रहें।

Category: Festivals, South Korea, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month