एक दक्षिणी राज्य के रूप में, जॉर्जिया में सर्दी निश्चित रूप से देखने लायक जगह होगी, जहां हवा में ठंडक व्याप्त है, लेकिन साथ ही इसे कम करने के लिए सूरज की रोशनी भी मौजूद है। इसलिए भले ही यहां कड़ाके की ठंड और कठोर हवाएं चल रही हों, उत्तर में अपने पड़ोसियों की तुलना में आड़ू राज्य में गर्म तापमान होता है।

जॉर्जिया में सर्दियों का आनंद लेने के लिए शीर्ष 10 स्थान

जबकि उस सुखद गर्म दक्षिणी वातावरण में करने और तलाशने के लिए बहुत कुछ है, यहां उन 10 चीजों की एक सूची दी गई है जो आप जॉर्जिया में अपनी सर्दी बिताने के दौरान कर सकते हैं।

1. इटावा इंडियन माउंड्स ऐतिहासिक स्थल

Image Credit: Thomson200 for Wikimedia Commons
कार्टर्सविले में 54 एकड़ भूमि पर स्थित, यह ऐतिहासिक स्थल मिसिसिपियन संस्कृति का प्रमुख स्थल है जो बरकरार पाया गया था। यह स्थान वर्ष 1000 ईस्वी से बसा हुआ था और दशकों और सदियों से मूल अमेरिकियों का घर रहा है। यह जॉर्जिया के शीतकालीन स्थानों में से एक है, जहां इतिहास प्रेमी समय बिताना पसंद करेंगे, खासकर तब जब अब तक केवल नौ प्रतिशत क्षेत्र की खुदाई और जांच की गई है। वहां के संग्रहालय में एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म के साथ-साथ तांबे के आभूषण, पंख, लगभग 125 पाउंड और उससे अधिक के हाथ से नक्काशीदार पत्थर के पुतले जैसी विभिन्न कलाकृतियां प्रदर्शित की गई हैं। यह ऐतिहासिक स्थल लोगों को यह जानने की अनुमति देगा कि यह प्रारंभिक सभ्यता कैसे बची रही। इतिहास प्रेमियों का वहां एक गांव स्थल, छह टीले, एक रक्षात्मक खाई, एक कलाकृति संग्रहालय और बहुत कुछ होगा।

स्थान: 813 इंडियन माउंड रोड एसई, कार्टर्सविले, जीए 30120, यूएसए

2. पेबल हिल वृक्षारोपण

Image Credit: Bubba73 for Wikimedia Commons

इस बागान के आखिरी मालिक ने यह सुनिश्चित किया कि उसकी मृत्यु के बाद यह स्थान एक संग्रहालय बन जाएगा। कंकड़ पहाड़ी वृक्षारोपण अपने दक्षिणी मैगनोलिया, आलीशान वास्तुकला और लंबी पत्ती वाले देवदार के साथ एक राज्य का खजाना है जो एक साथ मिलकर एक ऐसा परिदृश्य बनाता है जो सुंदरता को दर्शाता है। आप मुख्य घर और उसके सुंदर कला संग्रह, अमूल्य प्राचीन वस्तुओं और विशाल पुस्तकालय का भ्रमण कर सकते हैं। फिर आप इसके विशाल 300 एकड़ क्षेत्र का पता लगाने के लिए बाहर निकल सकते हैं जिसमें एक लॉग केबिन स्कूल, भव्य उद्यान और एक स्विमिंग पूल भी शामिल है।

स्थान: 1251 यूएस-319, थॉमसविले, जीए 31792, यूएसए

3. फेंटिंग गोट वाइनयार्ड और वाइनरी

Image Source: Pexels

हालाँकि यहाँ कोई बेहोश बकरियाँ नहीं हैं, लेकिन सुंदर और उभरे हुए एपलाचियन पहाड़ों की तलहटी में स्थित, पहाड़ों के सुरम्य दृश्य के अलावा और भी बहुत कुछ प्रदान करता है। आप केवल $8 या इसके आसपास चार अलग-अलग प्रकार की वाइन का स्वाद चख सकते हैं। आपको निश्चित रूप से उनकी 1812 को आज़माना चाहिए, जो एक रजत पदक विजेता है और उनकी सबसे अधिक मांग वाली और लोकप्रिय वाइन में से एक है। वहाँ द रेवरे भी है जो एक क्षेत्रीय अंगूर से बनाया जाता है जो सफेद वाइन को खट्टे और फूलों के स्वाद से भर देता है। वाइन प्रेमी पाएंगे कि वाइनरी वाइनस्टॉक जैसे वार्षिक कार्यक्रमों की मेजबानी करती है, वुडस्टॉक जैसा संगीत समारोह, लेकिन वाइन थीम पर। वहाँ एक केंटुकी डर्बी भाग भी है जिसे छोड़ा नहीं जा सकता।

स्थान: 201 वाइनयार्ड वे, जैस्पर, जीए 30143, यूएसए

4. जॉर्जिया एक्वेरियम

Image Credit: Zac Wolf for Wikimedia Commons

पूरे साल खुला रहने वाला, जॉर्जिया एक्वेरियम 10 मिलियन गैलन से अधिक नमक और मीठे पानी के साथ एक्वामैन का साम्राज्य है जिसमें बेलुगा व्हेल, पेंगुइन, डॉल्फ़िन और समुद्री ऊदबिलाव जैसे जानवर रहते हैं। यदि यहां आपको लोकप्रिय महासागर वोयाजर प्रदर्शनी देखनी चाहिए। यह पश्चिमी गोलार्ध में सबसे बड़ा मछलीघर है और उत्तरी अमेरिका में मौजूद एकमात्र मछलीघर है जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी मछलियाँ- व्हेल शार्क और मंटा रे हैं। एक्वेरियम अपने मेहमानों को एक्वानॉट एडवेंचर और जॉर्जिया-पैसिफ़िक कोल्ड वॉटर क्वेस्ट प्रदर्शनी में टच पूल जैसे व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करता है।

स्थान: 225 बेकर सेंट एनडब्ल्यू, अटलांटा, जीए 30313, यूएसए

5. रॉक सिटी से सात राज्य

Image Credit: Brent Moore for Wikimedia Commons

जॉर्जिया में बर्फ का अनुभव करते हुए, यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। रॉक सिटी गार्डन सुंदर पहाड़ों की चोटी पर स्थित हैं और 1932 से जनता के लिए खोले गए हैं। हालांकि ये उद्यान सड़क के किनारे खलिहानों के साथ-साथ बहुत सारे मनोरम और सुंदर दृश्य पेश करते हैं, लेकिन वहां एक जादुई रास्ता है जहां परीलोक के जीव, पात्र हैं। माँ हंस और बगीचे के बौने आगंतुकों को आमंत्रित करने और उन्हें पहले कभी न देखे गए रॉक सिटी के दौरे पर ले जाने की प्रतीक्षा करते हैं। हर मौसम में, इस स्थान पर एक विशेष आयोजन होता है जिसे ‘चट्टानों का गढ़’ कहा जाता है और यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कोई इसके नाम से कल्पना कर सकता है। गर्म सर्दियों के दौरान, बगीचे में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसे एनचांटेड गार्डन ऑफ लाइट्स कहा जाता है, जहां बगीचा विभिन्न छुट्टियों के दृश्यों के साथ जीवंत हो उठता है, जो रोशनी की एक श्रृंखला से जगमगाते हैं। लेकिन यहां खोजने के लिए और भी बहुत कुछ है, जिसमें सांता और आइस क्वीन की यात्राओं से लेकर गर्म कोको और घर में बने फ़ज की स्वादिष्ट खुशबू तक शामिल है।

6. स्टोन माउंटेन पार्क

Image Credit: Pilotguy251 for Wikipedia

अटलांटा के ठीक बाहर 3,200 एकड़ की खूबसूरत भूमि पर स्थित, स्टोन माउंटेन पार्क में प्रकृति की सैर से लेकर बच्चों के इंटरैक्टिव आकर्षण तक सब कुछ है। बहुत सारे वार्षिक कार्यक्रम होते हैं जिन्हें दर्शक येलो डेज़ी फेस्टिवल, कंट्री लिविंग फेयर और स्टोन माउंटेन क्रिसमस पसंद करते हैं। पर्वत पर मौजूद चेहरों में कॉन्फेडरेट अध्यक्ष जेफरसन डेविस के साथ-साथ कॉन्फेडरेट जनरल स्टोनवेल जैक्सन और रॉबर्ट ई. ली भी शामिल हैं। ये नक्काशियाँ तीन एकड़ चौड़ी हैं। आप इन नक्काशियों को देखने के लिए पदयात्रा कर सकेंगे, आसमान की सैर कर सकेंगे या ट्रेन की सवारी कर सकेंगे। सर्दियों में आने वाले पर्यटकों के लिए, टयूबिंग, स्नोबॉल शूटिंग और बिल्डिंग जैसे कई रोमांचक और मज़ेदार परिवार-अनुकूल विकल्प हैं। दो मिलियन जगमगाती रोशनी, रात्रि परेड और अवकाश संगीत के साथ उनके क्रिसमस के लिए यहां रुकें।

स्थान: 1000 रॉबर्ट ई ली ब्लव्ड, स्टोन माउंटेन, जीए 30083, यूएसए

7. बर्डसॉन्ग नेचर सेंटर

Image Credit: Wolfgang Wander for Wikimedia Commons

थॉमसविले में स्थित, बर्डसॉन्ग केंद्र एक महान जॉर्जिया शीतकालीन अवकाश स्थल है। यह 1800 के दशक में एक वृक्षारोपण था, लेकिन अब यह एक केंद्र है जो संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। यह भूमि सुस्वादु देवदार और दृढ़ लकड़ी के पेड़ों के साथ-साथ दलदलों और तालाबों से ढकी हुई है, जो इसके परिदृश्य को दर्शाते हैं। यह सब सुंदर वन्य जीवन से भरपूर है जो जीवंत खिलते फूलों से और भी अधिक आकर्षक है। तितलियाँ और पक्षी यहाँ झुंड में आते हैं और इसके 12 मील के प्राकृतिक प्राकृतिक पथों के साथ, यह प्राकृतिक आदत खोज के लिए उपयुक्त है।

स्थान: 2106 एन मेरिडियन रोड, थॉमसविले, जीए 31792, यूएसए

8. उड्डयन संग्रहालय

Image Credit: Triple-green for Wikimedia Commons

यह उन लोगों के लिए है जो ऊंची उड़ान भरना पसंद करते हैं – इसमें मूल रूप से प्रदर्शन के लिए सिर्फ 20 विमान थे, लेकिन आज यह अमेरिकी वायु सेना का दूसरा सबसे बड़ा संग्रहालय है। 51 एकड़ भूमि के साथ, संग्रहालय में चार इमारतें हैं जिनमें कॉकपिट, मिसाइलों और विमान से संबंधित अन्य प्रदर्शनियों के साथ ऐतिहासिक मूल्य के 85 विमान हैं। इसके अलावा, आप जॉर्जिया हॉल ऑफ एविएशन भी देख सकते हैं, जो परिसर में भी है।

स्थान: 1942 हेरिटेज ब्लव्ड, रॉबिन्स एएफबी, जीए 31098, यूएसए

9. एसएएम शॉर्टलाइन

Image Credit: Michael Rivera for Wikimedia Commons

1949 की यह विंटेज रेलकार दूसरे युग का टिकट है। इसका नाम मूल कंपनी के नाम पर रखा गया, जिसे सवाना, अमेरिका और मोंटगोमरी रेलरोड कंपनी कहा जाता है, जो 1880 के दशक में सवाना से अलबामा तक पटरियों का संचालन करती थी। कॉर्डेल में स्थित, शॉर्टलाइन एक छोटे शहर से दूसरे शहर तक जाती है। रेल मार्ग अलग-अलग दिनों में विभिन्न शहरों में रुकता है। लेकिन इनमें से प्रत्येक शहर अद्वितीय और मज़ेदार है और अपने आगंतुकों को कुछ अलग प्रदान करता है। आगंतुकों को ध्यान देना चाहिए कि ट्रेन हमेशा कॉर्डेल से प्रस्थान नहीं करती है क्योंकि यह जॉर्जिया वेटरन्स स्टेट पार्क के बोर्डिंग स्थान से भी प्रस्थान कर सकती है।

स्थान: 105 9वीं एवेन्यू ई, कॉर्डेल, जीए 31015, यूएसए

10. स्टीफ़न सी. फ़ॉस्टर स्टेट पार्क में तारों को देखना

Image Credit: Michael Rivera for Wikimedia Commons

अंधेरी रात के आसमान को देखते हुए विभिन्न नक्षत्रों का पता लगाने की कोशिश करना सिर्फ शांत अनुभव है। जबकि तारों को निहारने की जगहों के मामले में कोई भी चीज़ आपके पिछवाड़े को मात नहीं दे सकती, फ़ार्गो में स्टीफ़न सी. फ़ॉस्टर स्टेट पार्क इसके करीब आता है। सोने के टीयर लेवल, “इंटरनेशनल डार्क स्काई पार्क” के रूप में नामित, इस स्थान पर बहुत कम प्रकाश व्यवस्था है, जो लोगों को ग्रहों, धूमकेतुओं, सितारों और ग्रहों के भव्य दृश्यों का आनंद देती है। यह बहुत जरूरी है, खासकर यदि आप कुछ शांति पाना चाहते हैं।

स्थान: 17515 जीए-177, फ़ार्गो, जीए 31631, यूएसए

जॉर्जिया में सर्दी यूरोप की सर्दी से अलग होती है, क्योंकि वहां हवा में एक खास तरह की गर्माहट होती है। हालाँकि अनुभव कई हैं, सुनिश्चित करें कि आप ट्रैवलट्राइंगल के साथ जॉर्जिया की यात्रा पर इन सर्वोत्तम अनुभवों को न चूकें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

जॉर्जिया में सर्दियों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जॉर्जिया में सर्दी के महीने क्या हैं?

जॉर्जिया में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और मार्च तक रहती है। औसत तापमान 2 से 4°C तक रहता है और भारी बर्फबारी भी देखी जाती है। अगर आपको बर्फ से खेलना पसंद है तो आपको ऊपर बताए गए महीनों में जॉर्जिया जरूर जाना चाहिए। यदि आपको स्कीइंग और अन्य शीतकालीन खेल पसंद हैं तो आपको सर्दी जॉर्जिया में बितानी चाहिए।

जॉर्जिया में सबसे ठंडा महीना कौन सा है?

जॉर्जिया में जनवरी सबसे ठंडा महीना होता है क्योंकि तापमान 0°C से नीचे चला जाता है। यदि आप छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो आपको नवंबर और दिसंबर में इसकी योजना बनानी चाहिए क्योंकि इन महीनों में तापमान इतना कम नहीं होता है।

जॉर्जिया में किस महीने बर्फबारी होती है?

जॉर्जिया में सबसे ठंडे महीने दिसंबर, जनवरी के अंत और फरवरी हैं। दिसंबर के मध्य और मार्च के मध्य में बर्फबारी होती है और यदि आप बर्फबारी का अनुभव लेना चाहते हैं, तो आप इन महीनों में अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं।

क्या जॉर्जिया में सभी 4 मौसम होते हैं?

हाँ, जॉर्जिया सभी 4 मौसमों का आनंद लेता है - गर्मी, पतझड़, वसंत और सर्दी। सर्दियों का मौसम ठंडा होता है और बर्फबारी और बर्फीले तूफान आते हैं। ग्रीष्मकाल गर्म और आर्द्र होता है और पतझड़ ठंडा और शुष्क होता है। वसंत का मौसम ठंडा होता है और जॉर्जिया के कुछ हिस्सों में बारिश होती है।

जॉर्जिया किस लिए प्रसिद्ध है?

जॉर्जिया पेकान, मूंगफली और विडालिया प्याज के लिए प्रसिद्ध है। जॉर्जिया को पेकन राज्य के रूप में जाना जाता है और विडालिया प्याज पूरी दुनिया में सबसे मीठा प्याज है जो केवल जॉर्जिया में उगाया जाता है। जॉर्जिया कोका-कोला के लिए भी प्रसिद्ध है जिसका आविष्कार 1886 में राज्य में हुआ था।

आप जॉर्जिया में क्या खरीद सकते हैं?

आप जॉर्जिया से गोगो ज्वेलरी, होमरविले हनी ट्रेल हनी, मूंगफली, बॉबिन विंड चाइम्स, जेली, दक्षिणी सोया मोमबत्तियां, जॉर्जिया ऑलिव फार्म्स ऑलिव ऑयल, कोका-कोला ग्लास, पचीडर्म पेंटिंग और पीच जैम जैसे कई स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

Category: Georgia, USA

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month