दार्जिलिंग, हिमालय की रानी, ​​एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन है जो शानदार कंचनजंगा से घिरा है और विभिन्न संस्कृतियों की आबादी और देखने के लिए कुछ आकर्षक वनस्पतियों और जीवों का घर है। औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, बौद्ध मठों, 140 साल पुरानी दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे और खूबसूरत पन्ना-हरी चाय के बागानों वाला यह शहर एक शानदार छुट्टियाँ देगा और आपको नई चीजों का अनुभव करने के अनंत अवसर प्रदान करेगा। सर्दियों में दार्जिलिंग की यात्रा करना हमारी शीर्ष सूची में है।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय

सर्दियों के दौरान दार्जिलिंग हिल स्टेशन को दोहरे आनंदमय गंतव्य में बदल देता है

Image Credit: Benoy for Wikipedia

सर्दियों के दौरान दार्जिलिंग हिल स्टेशन को दोहरे आनंदमय गंतव्य में बदल देता है। सर्दियों में दार्जिलिंग का तापमान सहने योग्य और सुखद होता है, यह सबसे कम भीड़भाड़ वाला और सबसे सुंदर स्थान है, जो ठंड प्रेमियों के लिए बिल्कुल सही जगह है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप दिसंबर में शीतकालीन बर्फ़ रहित शहर का आनंद ले सकते हैं और जनवरी में
दार्जिलिंग में शीतकालीन बर्फ़ का आनंद ले सकते हैं। दिसंबर में कई पर्यटक आकर्षण खुले रहते हैं और दार्जिलिंग में बर्फबारी की संभावना कम होती है।

दार्जिलिंग कैसे पहुंचे

दार्जिलिंग कैसे पहुंचे

Image Credit: Abymac for Wikipedia

हवाई मार्ग से: दार्जिलिंग का निकटतम हवाई अड्डा 95 किमी दूर बागडोगरा में है। दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और कोलकाता जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से दार्जिलिंग के लिए कुछ सीधी उड़ानें हैं।
सड़क मार्ग से: आप या तो बस ले सकते हैं या बागडोगरा, कलिम्पोंग और गंगटोक जैसे शहरों से दार्जिलिंग तक ड्राइव कर सकते हैं। दार्जिलिंग 651 किमी दूर कोलकाता शहर से भी जुड़ा हुआ है।
ट्रेन द्वारा: दार्जिलिंग का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है जो शहर को भारत के सभी प्रमुख हिस्सों से जोड़ता है।

2024 की सर्दियों में दार्जिलिंग क्यों जाएँ?

यहां बताया गया है कि सर्दियों के मौसम में दार्जिलिंग में क्या-क्या कर सकते हैं ताकि पहाड़ियों पर बसे इस आकर्षक शहर में बर्फीले मौसम का अधिकतम लाभ उठाया जा सके।

1. दार्जिलिंग के त्योहारों का हिस्सा बनें

सर्दियों में दार्जिलिंग में दो प्रमुख त्योहार आयोजित होते हैं, तीस्ता चाय और पर्यटन महोत्सव

Image Credit: Benoy for Wikipedia

सर्दियों में दार्जिलिंग में दो प्रमुख त्योहार आयोजित होते हैं, तीस्ता चाय और पर्यटन महोत्सव, जिसके दौरान दार्जिलिंग के परिदृश्य विभिन्न प्रकार के चाय बागानों को बेचने वाले एक बड़े बहुरंगी मेले में बदल जाते हैं। और दार्जिलिंग ऑरेंज फेस्टिवल, जहां 50 से अधिक गांवों के कई ग्रामीण अपने बगीचों से ताजा उपज पेश करते हुए इस उत्सव में भाग लेते हैं।

2. दार्जिलिंग के चाय बागानों का अन्वेषण करें

दार्जिलिंग अपनी स्वादिष्ट चाय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है

Image Source: Pexels

दार्जिलिंग अपनी स्वादिष्ट चाय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, जो दार्जिलिंग के हरे चाय बागानों से आती है। शहर का दूसरा सबसे पुराना चाय बागान आगंतुकों के लिए शांतिपूर्ण सैर के लिए खुला है। अनुभव के दौरान एक गाइड आपको चाय फैक्ट्री में ले जाएगा, और पूरे चाय उत्पादन चक्र और चाय की विभिन्न किस्मों के बारे में बताएगा। दौरे के अंत में, आप चाय का नमूना ले सकते हैं और कुछ चाय खरीद सकते हैं जो एस्टेट में उत्पादित की गई थी।

3. रॉक क्लाइम्बिंग सीखें

सर्दियों में दार्जिलिंग रॉक क्लाइम्बिंग के लिए प्रसद्धि है

Image Source: Pexels

दार्जिलिंग के जवाहर पर्वत पर स्थित हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, नौसिखियों से लेकर विशेषज्ञों तक, सभी स्तरों की दक्षता के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार के पर्वतारोहण और साहसिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इन पाठ्यक्रमों की अवधि कुछ दिनों से लेकर एक महीने तक होती है। इसके अतिरिक्त, एचएमआई उन पर्यटकों के लिए रॉक क्लाइम्बिंग और अन्य परिचयात्मक गतिविधियाँ प्रदान करता है जो थोड़े समय के लिए दार्जिलिंग आते हैं और लंबे पाठ्यक्रमों में भाग नहीं ले सकते हैं। चुनी गई अवधि के बावजूद, अनुभव अद्वितीय उत्साह और रोमांच का वादा करता है।

4. टाइगर हिल से मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त को देखें

 टाइगर हिल घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है

Image Credit: Judith for Wikimedia Commons

सुबह-सुबह टाइगर हिल की यात्रा करना आदर्श है, जब सूरज की पहली किरणें माउंट कंचनजंगा को चूमती हैं और इसे एक सुनहरा रंग देती हैं, जो इसे भव्य रंगों से रोशन करती है, दृश्य बस शानदार होता है। सर्दियों में दार्जिलिंग में करने के लिए लंबी पैदल यात्रा सबसे अच्छी चीजों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दृश्य के लिए सबसे अच्छी जगह लेने के लिए सुबह 3 बजे वहां पहुंचें, क्योंकि इस जगह पर सुबह 4 बजे तक बहुत भीड़ हो जाती है।

5. ट्रैकिंग अभियान के लिए निकलें

 सर्दियों में दार्जिलिंग ट्रैकिंग के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है

Image Credit: Krivec Ales for Pexels

दार्जिलिंग ट्रैकिंग के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है जहां आप दुनिया की चार सबसे ऊंची चोटियों का दृश्य देख सकते हैं। सर्दियों में दार्जिलिंग का तापमान बहुत सुखद होता है और टहलने के लिए बिल्कुल सही होता है, इसलिए यह इष्टतम है यदि आप दार्जिलिंग के आसपास घूमने या ट्रैकिंग करने में कुछ समय बिताते हैं, तो यह आप पर इस प्राकृतिक स्वप्नभूमि का एक सकारात्मक स्थायी प्रभाव छोड़ेगा।

6. कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

दार्जिलिंग में हों तो आपके लिए कई पूर्वोत्तर व्यंजन हैं

Image Credit: Anthony Leong for Pexels

जब आप दार्जिलिंग में हों तो आपके लिए कई पूर्वोत्तर व्यंजन हैं, और हम सिर्फ मोमोज और थुकपा के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। उत्तर भारतीय से लेकर नेपाली और तिब्बती भोजन तक, यह स्थान दुनिया भर के भोजन प्रेमियों के लिए आनंददायक है। आप प्रसिद्ध सेल रोटी जैसे कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं जो इस आकर्षक शहर के लगभग हर नुक्कड़ और कोने पर उपलब्ध है। सर्दियों में दार्जिलिंग के ठंडे मौसम को मात देने के लिए यहां का स्ट्रीट फूड एक आदर्श नाश्ता है।

7. टॉय ट्रेन की सवारी करें

सर्दियों में दार्जिलिंग आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जा सकते है

Image Credit: Srikumar74 for Wikipedia

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का निर्माण 1879 और 1881 के बीच किया गया था और व्यापक दार्जिलिंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए, आपको यह यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह आपको आसपास की बर्फ से ढकी पहाड़ियों, हरे-भरे चाय के बागानों और विचित्र घाटियों के लुभावने मनोरम दृश्यों का अनुभव देगा। और बतासिया लूप के चारों ओर आनंददायक सवारी आपको ऐसा महसूस कराएगी जैसे आप किसी मनोरंजन पार्क में रोलर कोस्टर की सवारी कर रहे हैं, लेकिन कुछ अद्भुत परिवेश के साथ!

8. बौद्ध मठों की खोज करें

जांग ढोक पालरी फोडांग या लावा मठ दार्जिलिंग के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मठों में से एक है

Image Source: Syed Sajidul Islam for Wikimedia Commons

जांग ढोक पालरी फोडांग या लावा मठ दार्जिलिंग के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मठों में से एक है। लावा मठ में कई दुर्लभ ग्रंथ हैं जिन्हें 1959 में तिब्बत पर आक्रमण के बाद भारत लाया गया था। मठ कुछ सुंदर वास्तुकला भी प्रस्तुत करता है; शांत वातावरण और शानदार दृश्य इसे एक अवश्य देखने योग्य आकर्षण बनाते हैं।

9. रोमांचक दार्जिलिंग रोपवे की सवारी करें

सर्दियों में दार्जिलिंग के मनोरम दृश्यों को देखने का सबसे अच्छा तरीका दार्जिलिंग रोपवे लेना है

Image Credit: 663highland for Wikimedia Commons

अपने परिवार या दोस्तों के साथ दार्जिलिंग के मनोरम दृश्यों को देखने का सबसे अच्छा तरीका दार्जिलिंग रोपवे लेना है। 45 मिनट की यह केबल कार की सवारी आपको इस आकर्षक रिट्रीट पर 7,000 फीट की ऊंचाई पर ले जाती है। यह सर्दियों में दार्जिलिंग के बर्फीले परिदृश्य और बर्फ से ढकी चोटियों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है, जब यह एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल गया है।

10. तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग करें

एड्रेनालाईन के शौकीनों के लिए, आपको तीस्ता नदी में राफ्टिंग करनी चाहिए

Image Credit: Anupam Manur Wikipedia

एड्रेनालाईन के शौकीनों के लिए, आपको तीस्ता नदी में राफ्टिंग करनी चाहिए। घने जंगलों, ढलानदार पहाड़ों, विभिन्न पक्षी प्रजातियों और पानी में मछलियों का मनमोहक दृश्य, राफ्टिंग के उत्साह के साथ मिलकर आपको एक अविस्मरणीय अनुभव देगा। सुनिश्चित करें कि आप मौसम के पूर्वानुमान पर नज़र रखें और अपने टूर ऑपरेटर से पूछें कि क्या पानी में डूबने से पहले रिवर राफ्टिंग करना अच्छा विचार है।

11. कॉटेज कैम्पिंग का आनंद लें

सर्दियों में दार्जिलिंग में आप कॉटेज कैम्पिंग का आनंद ले सकते है

Image Credit: Ron Lach for Pexels

कलिम्पोंग में खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप के डीलक्स कॉटेज में लकड़ी के अंदरूनी हिस्सों के साथ सोच-समझकर डिजाइन किए गए कमरे हैं जो प्रामाणिक हिमालयी घर के अनुभव का अनुकरण करते हैं। ये कमरे हाई-स्पीड वाई-फाई, निरंतर गर्म और ठंडे पानी की आपूर्ति, मानार्थ प्रसाधन सामग्री, कक्ष सेवा, कपड़े धोने की सुविधा और बहुत कुछ जैसी व्यापक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। मालिक इस शांत प्रकृति शिविर में आपके प्रवास के दौरान आपका आनंद सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं।

12. जंगल के बीच लॉज

सिंगलिला जंगल लॉज, जिसका स्वामित्व और प्रबंधन निवासी अविनाश राय द्वारा किया जाता है

Image Credit: Vitali Adutskevich for Pexels

सिंगलिला जंगल लॉज, जिसका स्वामित्व और प्रबंधन निवासी अविनाश राय द्वारा किया जाता है, एक परिवार द्वारा संचालित संपत्ति है जो लगभग 9 एकड़ के हरे-भरे जंगल और वृक्षारोपण में फैली हुई है। एक बार लॉज के मैदान में, दिन के दौरान आप जिन प्रमुख ध्वनियों का अनुभव करेंगे, वे हैं बगीचे में पक्षियों की मधुर चहचहाहट और पास की जलधाराओं की धीमी गति। लॉज सिंगालीला नेशनल पार्क के मनमोहक दृश्य पेश करता है, जो आपके प्रवास के दौरान एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करता है।

13. लुप्तप्राय हिमालयी भेड़िये से मिलें

सर्दियों में दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है

Image Credit: Jeet Dhokiya for Wikimedia Commons

सर्दियों में दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष चीजों में से एक। वन्य जीवन परिवारों और बच्चों के लिए सर्वोत्तम स्थलों में से एक है। जूलॉजिकल पार्क में, आप लुप्तप्राय हिमालयी भेड़िया, हिम तेंदुए, तिब्बती भेड़िये, बादल वाले तेंदुए, लाल पांडा और बहुत कुछ देख सकते हैं।

उत्तर पूर्वी हिमालय के रहस्य को सर्दियों में दार्जिलिंग की एक आरामदायक यात्रा के साथ खोजा जा सकता है जब आप अपने पसंदीदा यात्रा साथियों के साथ जा रहे हों। इसलिए, जब आप
दार्जिलिंग की यात्रा
अपने गंतव्यों की सूची की योजना बना रहे हैं, तो इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर एक यादगार समय बिताना सुनिश्चित करने के लिए इस सूची को अपने साथ रखना न भूलें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

सर्दियों में दार्जिलिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या जनवरी में दार्जिलिंग में बर्फबारी होती है?

बर्फ प्रेमियों के लिए दार्जिलिंग की यात्रा के लिए जनवरी सबसे अच्छा समय है। दिसंबर में दार्जिलिंग में बर्फबारी हो सकती है, हालांकि, हर साल बर्फबारी नहीं हो सकती है और यह अप्रत्याशित है।

दार्जिलिंग के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

दार्जिलिंग की यात्रा के लिए अप्रैल से जून का समय आदर्श समय माना जाता है। जो लोग बर्फबारी देखना चाहते हैं उन्हें अक्टूबर से जनवरी के बीच दार्जिलिंग की यात्रा करनी चाहिए। हालाँकि, भारी बर्फबारी के दौरान अधिक ऊंचाई वाले आकर्षणों तक पहुंच नहीं हो पाती है।

दार्जिलिंग क्यों प्रसिद्ध है?

दार्जिलिंग अपनी टॉय ट्रेन, चाय बागानों और माउंट कंचनजंगा के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन को संयुक्त राष्ट्र की विरासत घोषित किया गया है। चाय के बागानों की हरी-भरी हरियाली और स्वास्थ्यप्रद मौसम इसे पर्यटकों के लिए एक अच्छी जगह बनाते हैं।

दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

दार्जिलिंग में एक नहीं बल्कि कई खूबसूरत आकर्षण हैं जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा को एक दिलचस्प मामला बनाते हैं। टाइगर हिल, सिंगालीला नेशनल पार्क, बतासिया लूप और ऑब्जर्वेटरी हिल, दार्जिलिंग में घूमने लायक कुछ जगहें हैं।

दिसंबर में दार्जिलिंग में कितनी भीड़ होती है?

दिसंबर में दार्जिलिंग में ऑफ-सीजन होता है, इसलिए सर्दियों के दौरान यहां बहुत भीड़-भाड़ या महंगा माहौल नहीं होता है।

क्या नाथुला दर्रा दिसंबर में खुला रहता है?

हां, बर्फबारी के आधार पर यह आमतौर पर दिसंबर में खुला रहता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि भारी बर्फबारी के कारण सड़कें बंद रहें। यात्रा की योजना बनाने के लिए नवंबर और मार्च बेहतर महीने हैं।

क्या दिसम्बर में दार्जिलिंग की यात्रा सुरक्षित है?

हां, दिसंबर में दार्जिलिंग की यात्रा करना पूरी तरह से सुरक्षित है। आप दार्जिलिंग में मिरिक, तकदाह, टिंचुले, लामहट्टा, कुर्सियांग, सुखिया और कई अन्य स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

सिक्किम या दार्जिलिंग में कौन अधिक ठंडा है?

सिक्किम अधिकांश क्षेत्रों में दार्जिलिंग से अधिक ऊंचाई पर स्थित है, और इसलिए आमतौर पर ठंडा रहता है। अगर आप बर्फ जरूर देखना चाहते हैं तो सिक्किम जाएं।

Category: Darjeeling, season

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month