दक्षिणी तटीय राज्य आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर स्थित, विजयवाड़ा एक समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक केंद्र है। यह शहर सभी प्रकार के लोगों, विशेषकर सांस्कृतिक उत्साही लोगों के लिए अवश्य घूमने लायक स्थान बन गया है। यह किस तरह ऐतिहासिक सुंदरता और आधुनिक संवेदनाओं को खूबसूरती से जोड़ता है, यह वास्तव में जादुई है। 50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के पास घूमने की जगहें हैं, जो हर यात्री को अच्छा समय बिताने के लिए आमंत्रित करती हैं। ऐतिहासिक महत्व के राजसी मंदिरों से लेकर शांत प्राकृतिक वातावरण तक, इस शहर में यह सब कुछ है, जो इसे सबसे उत्तम छुट्टी स्थलों में से एक बनाता है।

50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के पास घूमने लायक 5 जगहें

50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के पास ये पर्यटन स्थल अवकाश, रोमांच और प्राकृतिक प्राकृतिक सुंदरता का आदर्श संतुलन प्रदान करने का वादा करते हैं, चाहे आप पारिवारिक छुट्टी या एकांतवास की योजना बना रहे हों।

1. उंदावल्ली गुफाएँ

उंदावल्ली गुफाएं

Image Source: Shutterstock

उंदावल्ली गुफाएं विजयवाड़ा के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं और यह एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो सीमाओं के पार से लोगों को आकर्षित करता है। ये वास्तुशिल्प चमत्कार 4थी और 5वीं शताब्दी के बीच बनाए गए थे और एक ही बलुआ पत्थर से बनाए गए थे। वे कृष्णा नदी की ओर देखने वाली पहाड़ियों की चोटी पर स्थित हैं।

इन गुफाओं का नाम विजयवाड़ा के उंडावल्ली गांव के नाम पर रखा गया है क्योंकि उनकी भौगोलिक स्थिति एक ही है। इन गुफाओं को बौद्ध भिक्षुओं के विश्राम स्थल के रूप में भी जाना जाता है। उनके ऐतिहासिक महत्व ने दशकों से कई इतिहास प्रेमियों को आकर्षित किया है और ऐसा करना जारी है।

खुलने और बंद होने का समय: सप्ताह के अधिकांश दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक

विजयवाड़ा से दूरी: 6 किलोमीटर

निकटतम रेलवे स्टेशन: विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन

2. कोंडापल्ली किला

कोंडापल्ली किला

Image Source: Shutterstock

ब्रिटिश शासन के दौरान सैन्य प्रशिक्षण आधार के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला यह प्रतिष्ठित किला 50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह किला 14वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में राजसी कोंडापल्ली जंगल की ओर देखने वाली एक पहाड़ी पर स्थित है। स्थानीय लोगों के बीच यह जगह कोंडापल्ली कोटा के नाम से मशहूर है। अतीत के इतिहास और संघर्षों को प्रतिबिंबित करने वाली दीवारों के साथ, यह महत्वपूर्ण किला विजयवाड़ा के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

कोंडापल्ली जंगल से स्थानीय रूप से प्राप्त लकड़ी का उपयोग करके बनाए गए प्रसिद्ध और टिकाऊ कोंडापल्ली खिलौनों के उत्पादन केंद्र होने के कारण यह किला एक प्रसिद्ध दृश्य है। लोग जटिल शिल्प कौशल के उत्कृष्ट उदाहरण – दरगाह दरवाजा, जो एक ही ग्रेनाइट ब्लॉक से बना है, का प्रदर्शन देख सकते हैं। इस किले में कई परतें और स्तर हैं जिनमें असाधारण महल, एक जेल आदि शामिल हैं। यहां, आगंतुक उन्हें देखने के लिए स्वतंत्र हैं। कोंडापल्ली किला विजयवाड़ा के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और यह अपने आसपास की घाटियों और जंगल का सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

खुलने और बंद होने का समय: पूरे सप्ताह सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक

विजयवाड़ा से दूरी: 18 किलोमीटर

निकटतम रेलवे स्टेशन: कोंडापल्ली रेलवे स्टेशन

3. भवानी द्वीप

भवानी द्वीप

Image Credit: Saisumanth532 for Wikimedia Commons

विजयवाड़ा के पास 50 किलोमीटर के भीतर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक भारत के सबसे बड़े नदी द्वीपों में से एक- भवानी द्वीप है। आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के बीच और 130 एकड़ में फैला, यह द्वीप आगंतुकों को रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से मुक्ति प्रदान करता है और आने पर मन की शांतिपूर्ण स्थिति की गारंटी देता है।

किसी भी अन्य नदी द्वीप की तरह, इस नदी द्वीप की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि जहां भी आप जाते हैं वहां हरियाली और शांति की स्थिति होती है, और यही बात इसे मन और आत्मा के लिए शांतिपूर्ण और स्थिर वातावरण की तलाश करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाती है। जो लोग प्रकृति में इत्मीनान से सैर करना पसंद करते हैं। आवास विकल्पों में शानदार होटलों से लेकर अधिक अंतरंग और आरामदायक गेस्टहाउस शामिल हैं, जो सभी आराम की गारंटी देते हैं। बाहरी लोगों के लिए, पूरे द्वीप में विभिन्न प्रकार के जल क्रीड़ाएँ, मछली पकड़ने की गतिविधियाँ आदि उपलब्ध हैं।

खुलने और बंद होने का समय: पूरे सप्ताह सुबह 12:00 बजे से रात 11:59 बजे तक

विजयवाड़ा से दूरी: 3 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन

4. प्रकाशम बैराज

प्रकाशम बैराज

Image Source: Shutterstock

50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के पास प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक का एक और उदाहरण सुंदर प्रकाशम बैराज है, जो आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी पर 13.9 लाख एकड़ भूमि की सुविधा के लिए बनाया गया था, और जो कृष्णा जिले को गुंटूर जिले से जोड़ता है। शुरुआत में सिंचाई की सुविधा के लिए बनाया गया बैराज अब एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जो सीमाओं के पार पक्षियों को देखने जैसी गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है, जहां कोई भी प्रकृति के साथ घनिष्ठ संबंध महसूस कर सकता है।

अपने विशाल विस्तार और सुरम्य दृश्यों के कारण, यह गंतव्य फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए लोकप्रिय हो गया है। यह क्षेत्र सुंदर, हरे-भरे बगीचों से भरा है और पानी से घिरा हुआ है, जो इसे शांतिपूर्ण सैर के लिए आदर्श बनाता है। यह शहरीपन और प्रकृति का एक दूसरे के पूरक होते हुए सह-अस्तित्व का एक सुंदर उदाहरण है।

खुलने और बंद होने का समय: पूरे सप्ताह 24 घंटे खुला रहता है

विजयवाड़ा से दूरी: 2 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन

5. हिनकर तीर्थ (जैन मंदिर)

हिनकर तीर्थ (जैन मंदिर)

Image Source: Shutterstock

हिनकर तीर्थ, जिसे आमतौर पर मंगलगिरि जैन मंदिर के नाम से जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थल है। चूंकि यह समृद्ध हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, इसलिए प्रकृति प्रेमियों और उत्साही लोगों को एक शानदार अनुभव होता है। इसके अतिरिक्त, यह विजयवाड़ा के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो पूरे वर्ष सीमाओं के पार से आगंतुकों और भक्तों को आकर्षित करता है। सुंदर सफेद संगमरमर और नाजुक नक्काशी से बना यह मंदिर आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा जैन मंदिर है जिसे कई लोग पसंद करते हैं।

इसके अलावा, मंदिर शांतिपूर्ण माहौल और आध्यात्मिक चिंतन चाहने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। कॉम्प्लेक्स आगंतुकों को आवास और भोजन क्षेत्र आदि प्रदान करता है, जो एक आरामदायक और आरामदेह अनुभव सुनिश्चित करता है। यह मंदिर जैन लोगों के लिए एक धार्मिक केंद्र के रूप में कार्य करता है और पर्यटकों के लिए समृद्ध संस्कृति के बारे में जानने के लिए एक शानदार जगह है।

खुलने और बंद होने का समय: पूरे सप्ताह सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक

विजयवाड़ा से दूरी: 12 किलोमीटर

निकटतम रेलवे स्टेशन: गुडीवाड़ा रेलवे स्टेशन

विजयवाड़ा की यात्रा करें और ऐतिहासिक महत्व के इन शीर्ष 5 खूबसूरत स्थलों की यात्रा करें, जो चिरस्थायी यादों से भरा खजाना और दैनिक दिनचर्या की एकरसता से छुटकारा पाने के इच्छुक आगंतुकों के लिए एक शांतिपूर्ण पलायन प्रदान करते हैं। इन स्थानों की यात्रा से पर्यटकों को इसके शांत और सुरम्य परिवेश और क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत का समग्र अनुभव होने के कारण प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने का मौका मिलेगा।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

50 किलोमीटर के भीतर विजयवाड़ा के निकट घूमने के स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

विजयवाड़ा में सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

लंबासिंगी आंध्र प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान है क्योंकि यह राज्य में बर्फबारी होने वाला एकमात्र स्थान है, और इसे अक्सर 'आंध्र प्रदेश का कश्मीर' कहा जाता है।

क्या विजयवाड़ा की कोई नई राजधानी है?

सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के कारण अमरावती को विजयवाड़ा की नई राजधानी का नाम दिया गया है।

विजयवाड़ा में लोकप्रिय समुद्र तट कौन से हैं?

शहर के दो प्रमुख समुद्र तटों में रामापुरम बीच और वोडारेवु बीच शामिल हैं। वे आगंतुकों के बीच शांति की स्थिति पैदा करने के लिए लोकप्रिय रूप से जाने जाते हैं।

विजयवाड़ा में गर्मी कैसी है?

पर्यटकों ने कहा है कि विजयवाड़ा में गर्मी असहनीय रूप से गर्म और उमस भरी होती है, खासकर मई और जून में।

विजयवाड़ा में कौन से उद्योग प्रसिद्ध हैं?

विजयवाड़ा कपड़ा, कृषि उपज के प्रसंस्करण, हार्डवेयर और अन्य लघु उद्योगों के लिए लोकप्रिय है।

Category: hindi, Places To Visit, Vijayawada

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month