कैटेलोनिया की राजधानी बार्सिलोना अपनी विचित्र वास्तुकला, तपस और वाइन के लिए जानी जाती है। दर्जनों पवित्र चर्चों के अलावा, बार्सिलोना अपने समुद्र तटों के साथ कई नाइटक्लब, पार्क गुएल जैसे रंगीन रास्ते और गोथिक क्वार्टर की संकरी गलियाँ प्रदान करता है। अगर आप समुद्र तट पर जाने के शौकीन नहीं हैं, तो सर्दियों में बार्सिलोना में आपको ढेरों गतिविधियाँ देखने को मिलेंगी। गर्मियों की भीड़ और शरद ऋतु की बारिश के चले जाने के बाद, बार्सिलोना सर्दियों की छुट्टियों के लिए एक आदर्श जगह है। दिसंबर से मार्च तक यहाँ सर्दी पड़ती है और स्पेन के अन्य क्षेत्रों की तुलना में यह काफी हल्की होती है। तापमान लगभग 12 डिग्री सेल्सियस होता है और रात में शायद ही कभी 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाता है जबकि दिन में ज़्यादातर समय धूप रहती है। भीड़ कम दिखाई देती है। लेकिन यह बार्सिलोना की कई चीज़ों का आनंद लेने से आपको नहीं रोकता है।

सर्दियों में बार्सिलोना में करने के लिए 7 चीज़ें

अगर आप सोच रहे हैं कि सर्दियों में बार्सिलोना में क्या करें, तो यहाँ कुछ रोमांचक चीज़ों की सूची दी गई है, जिन्हें आप बार्सिलोना में सर्दियों के दौरान कर सकते हैं:

1. स्मारकों का भ्रमण करें

स्मारकों का भ्रमण करें

Image Credit: Carme Ribes Moreno for Wikimedia Commons

सर्दियों में बार्सिलोना में आप गर्मियों की लंबी कतारों में खड़े हुए बिना प्रसिद्ध आकर्षणों का आनंद ले सकते हैं। प्रतिभाशाली वास्तुकार एंटोनी गौडी द्वारा निर्मित सग्रादा फ़मिलिया और पार्क गुएल बार्सिलोना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कासा बटलो संग्रहालय और कैंप नोउ फुटबॉल स्टेडियम अपने सबसे खूबसूरत रूप में हैं। क्रिसमस के दौरान सड़कों पर हज़ारों लाइटें जगमगाती हैं, प्लाका डे कैटालुन्या चौक को स्केटिंग रिंक में बदल दिया जाता है।

2. सिटजेस कार्निवल में भाग लें

 सिटजेस कार्निवल में भाग लें

Image Credit: pere prlpz for Wikimedia Commons

अगर आप मार्च में बार्सिलोना जा रहे हैं, तो आपको सिटजेस कार्निवल में ज़रूर शामिल होना चाहिए। दुनिया के सबसे मशहूर कार्निवल में से एक बार्सिलोना का सिटजेस कार्निवल है। 100 से ज़्यादा सालों के इतिहास के साथ, सिटजेस कार्निवल या तो फ़रवरी या मार्च की शुरुआत में आयोजित किया जाता है। इस कार्निवल में 2000 से ज़्यादा प्रतिभागी शामिल होते हैं और यह एक अनौपचारिक और समकालीन पार्टी इवेंट है। बार्सिलोना में सर्दियों की रातों के लिए आपकी योजनाएँ तैयार हैं क्योंकि आप एक मज़ेदार शाम के लिए उत्सव में शामिल हो सकते हैं।

3. सर्दियों के व्यंजनों का लुत्फ़ उठाएँ

 सर्दियों के व्यंजनों का लुत्फ़ उठाएँ

Image Credit: MartinThoma for Wikimedia Commons

बार्सिलोना में सर्दियों में खाने का माहौल बहुत बढ़िया होता है। ठंड से राहत पाने के लिए हॉट चॉकलेट के एक कप से बेहतर क्या हो सकता है? बार्सिलोना के हर पारंपरिक कैफेटेरिया में मीठी पेस्ट्री और कैटलन व्यंजन जैसे टुरॉन और पोल्वोरोन (क्रम्बल प्रोन शॉर्टब्रेड) परोसे जाते हैं। कैटलन चॉकलेट अपनी गाढ़ी मलाईदार स्थिरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है और आम तौर पर इसे मीठे चुरोस के साथ परोसा जाता है। मीठे व्यंजनों के अलावा यहाँ वाइन और तपस के असीमित विकल्पों का आनंद लिया जा सकता है। सर्दियों के दौरान एक और स्वादिष्ट व्यंजन कैलकोट (लीक जैसा दिखने वाला) है। इन कैलकोट को खुली आंच पर पकाया जाता है, एक समृद्ध रोमेस्को सॉस में डुबोया जाता है, और पूरा खाया जाता है।

4. थर्मल बाथ

थर्मल बाथ

Image Credit: Antony Stanley for Wikimedia Commons

बार्सिलोना की सर्दियाँ थर्मल बाथ में लेटने और एक शानदार समय बिताने के लिए होती हैं। बार्सिलोना ने गॉथिक क्वार्टर में एक प्राचीन रोमन स्नानघर को बहाल किया है जिसे ऐरे डी बार्सिलोना कहा जाता है। इस मोमबत्ती की रोशनी वाले स्पा में अलग-अलग तापमान पर गर्म स्नान का आनंद लिया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति सामान्य स्नान, रेड वाइन बाथ और सुगंधित कमरे में से चुन सकता है। वे शानदार तेलों और जैविक सौंदर्य प्रसाधनों के साथ कुछ उपचार भी प्रदान करते हैं।

5. क्रिसमस मार्केट में खरीदारी करें

क्रिसमस मार्केट में खरीदारी करें

Image Credit: Mummelgrummel for Wikimedia Commons

बार्सिलोना में सबसे बड़ा क्रिसमस बाज़ार फ़िरा डे सांता लुसिया हर साल ऐतिहासिक गोथिक कैथेड्रल के आसपास आयोजित किया जाता है। इस बाज़ार में स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए सैकड़ों उपहार, पेड़, सजावट, संगीत वाद्ययंत्र और अन्य सामान मिलते हैं। बच्चों के लिए कुछ पालना बनाने की प्रतियोगिताएं, परेड और ऐसे ही अन्य कार्यक्रम होते हैं, जबकि वे बार्सिलोना की सर्दियों को मज़ेदार बनाने के लिए कुछ भुने हुए चेस्टनट खाते हैं।

6. बार्सिलोना में सर्दियों की गतिविधियाँ

बार्सिलोना में सर्दियों की गतिविधियाँ

Image Credit: Santi Garcia for Wikimedia Commons

सर्दियों में बार्सिलोना में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक है। सर्दियों के दौरान शहर के चारों ओर कई आइस स्केटिंग रिंक खुल जाते हैं। ला फरगा बार्सिलोना का सबसे बड़ा रिंक है जिसमें एक बार में 350 स्केटर आ सकते हैं। रिंक हर रोज़ सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है और प्रवेश शुल्क 10 यूरो प्रति घंटा है। इसके अलावा, पेड्रालबेस पड़ोस में बॉलिंग करें। बॉलिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसका कैटलन आनंद लेते हैं। प्रवेश शुल्क काफी सस्ता है, प्रति गेम 3-4 यूरो। इनके अलावा, स्कीइंग यहाँ का पसंदीदा खेल है। आप सर्दियों में बार्सिलोना में स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं।

7. थ्री किंग्स परेड

थ्री किंग्स परेड

Image Credit: Jordiferrer for Wikimedia Commons

हर साल 6 जनवरी को बार्सिलोना तीन बुद्धिमान राजाओं की परेड मनाने के लिए इकट्ठा होता है। जब राजा जहाज से उतरते हैं और जुलूस शहर के केंद्र की ओर बढ़ता है, तो बंदरगाह पर उनका स्वागत किया जाता है। जुलूस के रास्ते में जगह-जगह मिठाइयाँ और चॉकलेट फेंकी जाती हैं। परेड में शामिल होना बार्सिलोना में सर्दियों में करने के लिए चीज़ें में से एक है।

सर्दियों में बार्सिलोना से दिन की यात्राएँ

सर्दियों में बार्सिलोना का मौसम ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्पेन के ग्रामीण इलाकों की खोज करना आसान बनाता है क्योंकि यहाँ बहुत ठंड नहीं होती है। अगर आप सर्दियों में बार्सिलोना जा रहे हैं, तो आप बार्सिलोना से दिन की यात्राओं के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं।

1. मोंटेसेराट

मोंटेसेराट

Image Credit: Mikipons for Wikimedia Commons

कैटलन भाषा में मोंटसेराट का शाब्दिक अर्थ दांतेदार पहाड़ होता है। यह सबसे लोकप्रिय पहाड़ी इलाका है, जहाँ प्रसिद्ध सांता मारिया डे मोंटसेराट एबे स्थित है। यह मठ सबसे पुराने मठों में से एक है और 10वीं शताब्दी का है तथा इसमें 150 भिक्षु हैं। पहाड़ की चोटी से सूर्यास्त का नज़ारा बेहद शानदार होता है और मठ तक पहुँचने के लिए केबल कार की सवारी करनी पड़ती है। यह हाइकर्स के लिए सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है और ऑफ-सीज़न के दौरान यह बहुत शांत रहता है। मोंटसेराट तक ट्रेन से आसानी से पहुँचा जा सकता है, जो हर घंटे प्लाका डी’एस्पान्या स्टेशन से रवाना होती है। बार्सिलोना से 64 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 1 घंटे का समय लगता है। आप कार भी किराए पर ले सकते हैं।

2. गिरोना

गिरोना

Image Credit: Vilallonga for Wikimedia Commons

गिरोना एक छोटा मध्ययुगीन शहर है, जिसमें रंग-बिरंगी गलियाँ और फुटपाथ पर बने कैफ़े हैं, जो लोगों को देखने के लिए एकदम सही हैं। गिरोना में पुरानी इमारतों के साथ-साथ आधुनिक हवेलियाँ भी हैं, जो अमीर और गरीब के बीच एक स्पष्ट रेखा खींचती हैं। यहाँ कई गॉथिक कैथेड्रल, यहूदी क्वार्टर, संग्रहालय और कला दीर्घाएँ हैं। गिरोना में सबसे ज़रूरी कामों में से एक है रोकाम्बोलेस्क में आइसक्रीम का स्वाद लेना, जो लाजवाब है। गिरोना सड़क मार्ग (110 किलोमीटर) से आसानी से पहुँचा जा सकता है, अगर कोई कार किराए पर ले या पासेग डे ग्रासिया स्टेशन से चलने वाली ट्रेन हो।

3. सिटजेस

सिटजेस

Image Credit: Werner Lang / Wela49 for Wikimedia Commons

सिटजेस बार्सिलोना के दक्षिण-पश्चिम में एक तटीय शहर है, जो फिल्म समारोहों और कार्निवल के लिए प्रसिद्ध है। इस आकर्षक शहर में 26 समुद्र तट हैं। यहाँ सर्दियों में हर साल सिटजेस कार्निवल का आयोजन होता है और यहाँ की नाइटलाइफ़ बेहतरीन है, इसलिए यहाँ ज़रूर जाना चाहिए। यहाँ की स्थानीय ज़ेटो सलाद को एक अनोखी ड्रेसिंग के साथ ज़रूर आज़माना चाहिए। यह शहर बार्सिलोना से सिर्फ़ 35 किलोमीटर दूर है। पासेग डे ग्रासिया से हर 30 मिनट में एक ट्रेन चलती है।

4. फ़िगुएरेस

फ़िगुएरेस

Image Credit: Grondin for Wikimedia Commons

यह शहर मुख्य रूप से बार्सिलोना में पाए जाने वाले एंटोनी गौडी की आधुनिक वास्तुकला का ही एक उदाहरण है। यह कला प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है क्योंकि यहाँ म्यूज़ू डेल जोगेट और खिलौना संग्रहालय जैसे कई संग्रहालय और कला दीर्घाएँ हैं। प्रसिद्ध संग्रहालयों में से एक डाली थिएटर संग्रहालय है। 18वीं सदी का संत फ़ेरान महल एक ऐसी जगह है जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए। फ़िगुएरेस बार्सिलोना से 138 किलोमीटर उत्तर में स्थित है और यहाँ से 1.5 घंटे की दूरी पर है। आप गिरोना जाने वाली वही ट्रेन ले सकते हैं।

5. ला मोनिलिया

ला मोनिलिया

Image Credit: Antonio De Lorenzo for Wikimedia Commons

सर्दियों में बार्सिलोना में स्की करने से बेहतर और क्या हो सकता है? ला मोनिलिया एक पारिवारिक दिन की यात्रा के लिए एकदम सही जगह है। यह बार्सिलोना से 2 घंटे की दूरी पर एक स्की रिसॉर्ट है। यहाँ बस से आसानी से पहुँचा जा सकता है और प्रति व्यक्ति लगभग 40 यूरो का किराया है। रिसॉर्ट में स्की गियर किराए पर उपलब्ध हैं।

सर्दियों में बार्सिलोना एक रोमांचक जगह है। तो, अब और न सोचें और आज ही बार्सिलोना की यात्रा बुक करें! अपने दोस्तों को इकट्ठा करें और बार्सिलोना में मौजूद सभी पर्यटन गतिविधियों का मज़ा लें। हम आपको जीवन भर की यादगार यात्रा का वादा करते हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

सर्दियों में बार्सिलोना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या दिसंबर स्पेन घूमने के लिए अच्छा समय है?

दिसंबर के दौरान स्पेन में तापमान कम होता है और इस महीने में देश में बहुत कम धूप निकलती है। दिसंबर के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें बार्सिलोना, अंडालूसिया और कोस्टा डेल सोल हैं।

बार्सिलोना में सर्दी कैसी होती है?

बार्सिलोना में हल्की सर्दी होती है और तापमान 10°C से 16°C तक होता है।

क्या दिसंबर में बार्सिलोना गर्मी होता है?

दिसंबर में बार्सिलोना में सर्दियों के महीनों में से एक है और यह वास्तव में गर्म नहीं होता है, लेकिन यहाँ सर्दियाँ हल्की होती हैं। औसत तापमान लगभग 11°C होता है।

क्या बार्सिलोना में बर्फबारी होती है?

बार्सिलोना में सर्दियों में बर्फबारी होना आम बात नहीं है, लेकिन फिर भी यह एक संभावना है। बर्फ लंबे समय तक नहीं टिकती है और बर्फबारी होने पर एक दिन में पिघल जाती है।

दिसंबर में बार्सिलोना में क्या करना है?

दिसंबर में बार्सिलोना में करने के लिए कुछ चीज़ें इस प्रकार हैं:
1. सांता लुसिया के बाज़ार में जाएँ, जो क्रिसमस का सबसे मशहूर बाज़ार है
2. एल्स पास्टरेट्स देखें, जो क्रिसमस का एक प्रदर्शन है
3. मैजिकल फाउंटेन में चकाचौंध करने वाले लाइट और म्यूज़िक शो का आनंद लें
4. ला माक्विनिस्टा में आइस स्केटिंग करें
5. बार्सिलोना में क्रिसमस मनाएँ

स्पेन जाने के लिए सबसे सस्ता महीना कौन सा है?

स्पेन जाने के लिए फ़रवरी सबसे सस्ता महीना है, जबकि जून और जुलाई सबसे महंगा महीना है।

क्या बार्सिलोना घूमना सस्ता है?

बार्सिलोना सस्ता नहीं है, लेकिन बहुत महंगा भी नहीं है। कोई व्यक्ति लगभग 5,000 रुपये प्रति दिन के बजट में बार्सिलोना की यात्रा कर सकता है, जिसमें आवास, भोजन, स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल शामिल हैं।

बार्सिलोना में कितने दिन पर्याप्त हैं?

बार्सिलोना में 3 से 4 दिन शहर को देखने और वहाँ की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए अच्छे हैं।

Category: Europe, hindi, Spain

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month