नया साल, एक नई शुरुआत और इसलिए नए संकल्प। सामान्य से अलग कुछ के बारे में क्या ख्याल है – संस्कृति, परंपराओं और कला के कुछ सबसे समृद्ध और सबसे शानदार समारोहों का प्रत्यक्षदर्शी बनने का संकल्प?

अपने आप को हमारे देश की बहुरूपदर्शक संस्कृति और परंपराओं से समृद्ध करें, क्योंकि हम आपके लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ त्योहारों के आसपास के सर्वोत्तम उत्सव लेकर आते हैं। शुरुआत के लिए, 2022 में मनाए जाने वाले भारत में शीतकालीन त्यौहार में शामिल होने का प्रयास करें। नवंबर-दिसंबर चले जाने पर भी, ज्यादा पछतावा न करें। आने वाले महीनों में संस्कृति के भूखे लोगों के लिए बहुत कुछ है!

भारत के फसल त्यौहार

कृषि भारत की मुख्य अर्थव्यवस्था है और किसान इस देश की रीढ़ हैं। यही कारण है कि हम अपनी फसलों को अत्यधिक महत्व देते हैं और हमारे पास भारत में सांस्कृतिक त्योहारों की एक समर्पित सूची भी है। यहाँ भारत में शीतकालीन त्यौहार हैं:

1. लोहड़ी

लोहड़ी

Image Source: Pexels
कब: 14 जनवरी 2024

अब, यह एक ‘अवश्य उपस्थित’ है। लोहड़ी के रंग, उत्सव, नृत्य, संगीत और धूमधाम को कोई भी आसानी से भूल नहीं सकता। इसे गुरुमुखी और सनमुखी के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत के पंजाब राज्य का फसल उत्सव है। यह भी माना जाता है कि यह शीतकालीन संक्रांति का स्मरणोत्सव है – सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात। भारत में सर्दियों के मौसम में मनाए जाने वाले सबसे अच्छे त्योहारों में से एक, लोहड़ी को अलाव जलाकर मनाया जाता है, जहां पूरा परिवार इकट्ठा होता है, पूजा करता है और फिर एकजुटता की भावना का जश्न मनाता है। वहाँ संगीत है, वहाँ रंग हैं, और वहाँ नृत्य है – सभी पंजाब की समृद्ध परंपराओं का एक शानदार प्रदर्शन करते हैं।

2. बिहू माघ

बिहू माघ

Image Credit: donvikro for Pixabay
कब: 16 जनवरी 2024

इसलिए, चंद्र कैलेंडर में जनवरी का मतलब माघ होता है और भारत में असम के लोग बिहू मनाकर अपनी फसल का स्वागत करते हैं। भारत में सर्वश्रेष्ठ शीतकालीन त्यौहार में से एक, यह कहना उचित होगा कि यह संक्रांति का असम उत्सव है, जो सिर्फ एक सप्ताह तक चलता है। इस त्योहार का मुख्य आकर्षण दावतें और अलाव हैं। दावत के लिए भोजन तैयार करने के लिए बांस और घास के पत्तों से बनी अस्थायी झोपड़ियाँ बनाई जाती हैं। उत्सव में ताकेली भोंगा (बर्तन तोड़ना) और भैंसों की लड़ाई जैसे पारंपरिक असमिया खेल भी शामिल हैं।

3. मकरसंक्रांति और गुजरात पतंग उत्सव

मकरसंक्रांति और गुजरात पतंग उत्सव

Image Credit: Kaushik Patel for Wikimedia Commons

कब: 14 जनवरी 2022

नई फसल घर आने के साथ, भारत में हिंदू किसान सौर गतिविधियों में बदलाव का जश्न मनाते हैं। मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि (मकर राशि) में संक्रमण का प्रतीक है। गुजरात और कुछ अन्य स्थानों में, इसे पतंग उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है, जहां भारत में वसंत के आगमन का स्वागत करने के लिए बड़ी, चमकीली और रंगीन पतंगें आसमान में उड़ती हैं, जिससे यह भारत में शीतकालीन त्योहारों की सूची में एक प्रमुख स्थान बन जाता है।

4. थाई पोंगल

थाई पोंगल

Image Credit: Narazu for Wikimedia Commons

कब: 15 से 18 जनवरी 2024

पूर्व में बिहू, मध्य और पश्चिम में संक्रांति और उत्तर में लोहड़ी के बाद, पोंगल भारत के दक्षिण से है। चूँकि यह भी एक फसल उत्सव है, इसलिए उत्सव के पीछे के कारण काफी हद तक बिहू और संक्रांति के समान ही हैं। इसके अलावा, यह 4 दिनों तक चलने वाला त्योहार है जिसमें पारंपरिक मीठे व्यंजन, रंगोली और नाव दौड़ शामिल हैं। यह भारत में सर्दियों के दौरान मनाए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित त्योहारों में से एक है।

भारत में सांस्कृतिक उत्सव

भारत समृद्ध संस्कृति और विरासत वाला देश है और प्रत्येक भारतीय राज्य की इसमें भूमिका है। भारत में इन उत्सवों में अच्छे संगीत, नृत्य और कला का आनंद लें।

5. नागौर उत्सव

Image Source: Pexels

कब: 15 से 18 फरवरी 2024

तो क्या हुआ अगर आप नवंबर का पुष्कर मेला देखने से चूक गए। नागौर उत्सव, जिसे रामदेवजी पशु मेले के नाम से भी जाना जाता है, भारत में दूसरा सबसे बड़ा पशु उत्सव है और सर्दियों के मौसम में मनाए जाने वाले सबसे जीवंत त्योहारों में से एक है। इस त्योहार में 80,000 मवेशियों का बड़े पैमाने पर आदान-प्रदान किया जाता है, जबकि वे सर्दियों के मौसम के सबसे ज्वलंत त्योहारों में से एक में रंगीन और जातीय राजस्थानी कपड़े पहने होते हैं। इसके अलावा, उत्सव में एक भी दिन संगीत और नृत्य के बिना नहीं होता। राजस्थान के रंग-बिरंगे लोक नृत्य और गीत इस उत्सव को एक नई ऊंचाई पर ले जाते हैं। मेले में रस्साकशी, ऊंट दौड़, बैल दौड़, बाजीगरी, कठपुतली, मुर्गों की लड़ाई, कैंपफायर और कहानी कहने जैसी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाता है। यह सर्दियों के दौरान भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है।

6. जैसलमेर डेजर्ट उत्सव

जैसलमेर डेजर्ट उत्सव

Image Credit: Sanjay Khadakbhavi for Wikimedia Commons

कब: 22 से 24 फरवरी 2024

भारत में शीतकालीन त्यौहार की सूची में एक और जैसलमेर डेजर्ट फेस्ट है, जो एक पूर्ण सांस्कृतिक उत्सव है। इसे थार की रेत पर विदेशी पर्यटन को आकर्षित करने के लिए शुरू किया गया था और यह सही तरीके से फला-फूला है। 4 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में राजस्थानी लोक, संस्कृति और परंपराओं के सबसे स्पष्ट प्रदर्शन के बीच विदेशी शौकीनों और पर्यटकों की अधिकतम संख्या देखी जाती है। मुख्य आकर्षण में पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता, मूंछें प्रतियोगिता, लोक नृत्य, ऊंट की सवारी और प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन शामिल हैं।

7. बीकानेर ऊँट उत्सव

बीकानेर ऊँट उत्सव<

Image Credit: Meetu1980 for Wikimedia Commons

कब: 13 और 15 जनवरी 2024

ऊँट दौड़, ऊँट का दूध निकालना, फर काटना, ऊँट नृत्य, ऊँट बैंड, ऊँट सौंदर्य प्रतियोगिता और स्वादिष्ट पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन – बीकानेर ऊँट उत्सव भारत में सबसे रंगीन पशु उत्सव है। जूनागढ़ किले से चमकीले सजे-धजे ऊँटों के एक मार्च द्वारा शुरू किया गया, यह सर्दियों के सबसे प्रमुख त्योहारों के दौरान किले के पास पोलो ग्राउंड में अपने सभी कार्यों को केंद्रित करता है।

8. मनाली विंटर कार्निवल

मनाली विंटर कार्निवल

Image Source: Pxhere

कब: 2 से 6 जनवरी 2024

मौज-मस्ती, त्योहार, खुशी और उल्लास – मनाली विंटर कार्निवल के आयोजक इसी पर भरोसा करते हैं। 1977 में पहली बार आयोजित, हिमाचली संस्कृति और शीतकालीन खेलों के इस उत्सव में कई बदलाव हुए हैं और यह एक शानदार कार्निवल में विकसित हुआ है, इस प्रकार यह भारत में शीतकालीन त्यौहार की सूची में शामिल हो गया है। लोक प्रदर्शन, सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं और स्कीइंग और बर्फ पर स्केटिंग जैसे शीतकालीन खेलों ने मनाली के इस कार्निवल को भारत में एक बहुप्रतीक्षित कार्निवल बना दिया है। इतना कि यह भारत में स्कीइंग का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय और सबसे अच्छी जगह है।

9.कच्छ रण महोत्सव

कच्छ रण महोत्सव

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikimedia Commons

कब: 1 नवंबर 2024 से 25 फरवरी 2025 तक

“कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा” – गुजरात के कच्छ में रण महोत्सव की यह टैग लाइन इस त्योहार के मूल्यों को बताती है। लगभग तीन महीनों और लगभग 7,000 वर्ग मील सफेद रेत में फैला, यह सर्दियों के मौसम में मनाए जाने वाले सबसे अच्छे त्योहारों में से एक है और गुजराती लोक और संस्कृति का उत्सव सिर्फ महाकाव्य है। रहने के लिए 400 शानदार तंबू, शांत चांदनी रातों का आनंद लेने के लिए सफेद रेत का विशाल विस्तार और प्रामाणिक कच्छी व्यंजनों के साथ लाइव सांस्कृतिक प्रदर्शन – इससे अधिक कोई नहीं मांग सकता। यह भारत में सर्दियों के मौसम के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है।

10. गोवा कार्निवल

गोवा कार्निवल

Image Credit: Outofindia for Wikimedia Commons

कब: 10 फरवरी 2024 से 14 फरवरी 2024 तक

यदि कार्निवल में सभी जातियों, पंथों, समुदायों और रंगों तथा लिंगों के लोग शामिल नहीं होते तो यह किसलिए है? लगभग 300 वर्षों के अतीत वाले इस उत्सव को 1961 में अपना आधुनिक संस्करण मिला। शुरुआत में पुर्तगालियों द्वारा मनाया जाने वाला, गोवा कार्निवल सर्दियों के मौसम के सबसे अच्छे त्योहारों में से एक है और यह गोवा के हर घर में मनाया जाता है। गायन, नृत्य, दावत, गिटार बजाना, कलाबाजी प्रदर्शन, जोकर, अग्नि कलाकार और क्या नहीं – गोवा कार्निवल लगभग 72 घंटों का एक निरंतर उत्सव है। लेकिन यह गोवा का एकमात्र मनोरंजक उत्सव नहीं है; गोवा में कुछ बेहद अनोखे त्यौहार हैं जिनमें आपको जरूर शामिल होना चाहिए!

11. कोणार्क नृत्य महोत्सव

कोणार्क नृत्य महोत्सव

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikimedia Commons

कब: 1 से 5 दिसंबर 2024

कोणार्क सूर्य मंदिर की पृष्ठभूमि में, उड़ीसा के मंदिर शहर में यह विशाल कार्यक्रम पूरे भारत से नर्तकियों की मेजबानी करता है। भारत में यह प्रसिद्ध शीतकालीन त्योहार भारत के समृद्ध शास्त्रीय और पारंपरिक नृत्य रूपों का उत्सव है। प्रदर्शन चंद्रभागा समुद्र तट पर आकाश के नीचे आयोजित किए जाते हैं और भारत के लगभग सभी प्रमुख शास्त्रीय नृत्य – मणिपुरी, कथकली, भरतनाट्यम, ओडिसी, चाओ और कुचिपुड़ी मुख्य प्रदर्शनों में शामिल होते हैं। दक्षिण भारत के पारंपरिक हस्तशिल्प और मूर्तियों को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष शिल्प मेला आयोजित किया जाता है।

12. माउंट आबू शीतकालीन महोत्सव

माउंट आबू शीतकालीन महोत्सव

Image Credit: sontung57 for Pixabay

कब: 29 दिसंबर 2023 से 02 फरवरी 2024

राजस्थान के सभी राजघरानों से दूर, माउंट आबू की शांत पहाड़ियों में, भारत की सांस्कृतिक विविधता का यह 3 दिवसीय उत्सव मनाया जाता है। यह लोक संगीत और नृत्य, लाइव संगीत कार्यक्रम, आतिशबाजी, अग्नि प्रदर्शन, मेले और एक खाद्य उत्सव का परिवेश है। हर साल लगभग एक लाख मौज-मस्ती करने वालों की उपस्थिति के साथ, माउंट आबू शीतकालीन महोत्सव में पूरे भारत से कलाकार आते हैं। यह वास्तव में भारत में सर्दियों के मौसम का त्योहार है।

13. हार्नबिल महोत्सव

हार्नबिल महोत्सव

Image Credit: Sarangakrishnachetia for Wikimedia Commons

कब: 30 नवंबर से 9 दिसंबर 2024

भारतीय क्षेत्र के सुदूर पूर्व में, नागालैंड राज्य की लगभग 16 निवासी जनजातियों की संस्कृतियों और परंपराओं का जश्न मनाता है। हॉर्नबिल उत्सव संगीत, नृत्य, भोजन और रंग का एक आदर्श मिश्रण है। शांत हरी घाटियों और देहाती पहाड़ों के बीच, राज्य पक्षी के नाम पर रखा गया यह त्यौहार, आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की विविधता के कारण कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात है। ढोल की थाप, लोक गीत, युद्ध नृत्यों का प्रदर्शन, सिर का शिकार करने की रस्में, कार और बाइक के रोमांच, फैशन शो और बहुत लोकप्रिय मिर्च खाने की प्रतियोगिता – हॉर्नबिल एक कार्निवल प्रकार के उल्लास के लिए सभी को शामिल करता है। शीत ऋतु के सर्वोत्तम त्योहारों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां देखें।

14. राजस्थान का चुंबकीय क्षेत्र महोत्सव

राजस्थान का चुंबकीय क्षेत्र महोत्सव

Image Credit: Kevin Payravi for Wikimedia Commons

कब: 6 से 8 दिसंबर 2024

राजशाही के हर संभव मिश्रण के साथ संगीत- यह राजस्थान का चुंबकीय क्षेत्र महोत्सव है। यह संगीत समारोह शेखावटी में 17वीं सदी के एक महल-होटल में आयोजित किया जाता है और भारत में सर्दियों के मौसम में मनाए जाने वाले सबसे जीवंत त्योहारों में से एक है। प्राचीन फर्नीचर, वैकल्पिक और इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत के साथ महल के सुइट्स में आवास, पॉप अप पार्टियां, सुबह के योग सत्र और आपको दुनिया के अन्य सभी विकर्षणों से दूर रखने के लिए भोजन स्टालों की एक श्रृंखला, चुंबकीय क्षेत्र महोत्सव वास्तव में आपको मजबूती से रखता है। आप यहां हैं।

15. दिसंबर संगीत समारोह

दिसंबर संगीत समारोह

Image Source: Pixabay

कब: हर साल 15 दिसंबर से

तो यह बेहतरीन दक्षिण भारतीय संगीत और नृत्य का एक महीने तक चलने वाला उत्सव है। 1929 में शुरू हुआ, यह सर्दियों के मौसम के सबसे अनोखे त्योहारों में से एक है और इसे स्थानीय रूप से कुचेरी सत्र के रूप में जाना जाता है और अधिकांश संगीत कार्यक्रम चेन्नई के सबसे सुखद महीनों – दिसंबर और जनवरी में आयोजित किए जाते हैं। उत्सव का मुख्य आकर्षण वाद्य और गायन कर्नाटक संगीत है, जबकि पारंपरिक प्रदर्शन शहर के विभिन्न स्थानों में फैले हुए हैं।

16. बैसाखी

बैसाखी

Image Credit: juggadery for Wikimedia Commons

कब: 13-14 अप्रैल

बैसाखी भारत में नए वसंत की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए बड़े आनंद और उत्साह के साथ मनाए जाने वाले प्रसिद्ध फसल त्योहारों में से एक है। इसे वैसाखी भी कहा जाता है, यह त्योहार भारत में फसल के मौसम के अंत का प्रतीक है। यह त्योहार भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है – पश्चिम बंगाल में पोहेला बोइशाख, तमिलनाडु में पुथंडु, असम में बोहाग बिहू, उत्तराखंड में बिहू, ओडिशा में महा विशुव संक्रांति, केरल में पूरम विशु’ आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में उगादि।

17. ओणम

ओणम

Image Credit: Biswas purba for Wikimedia Commons

कब: 6 सितंबर से 15 सितंबर 2024

ओणम, एक धार्मिक और सांस्कृतिक भारतीय शीतकालीन त्योहार 2022 भगवान के अपने देश में मनाया जाता है। वर्ष के इस समय के दौरान, कई पर्यटक एकजुटता के इस त्योहार के अद्भुत माहौल का अनुभव करने के लिए केरल की यात्रा करते हैं – तुरही, नाव दौड़, कला, फूलों की सजावट, अनुष्ठान, हाथी, रोशनी, ड्रम और निश्चित रूप से स्वादिष्ट ओनासाद्य। 10 दिनों तक चलने वाले इस महान त्योहार को मनाने से न चूकें।

18. बसंत पंचमी

बसंत पंचमी

Image Credit: Adam Jones for Wikimedia Commons

कब: 14 फरवरी 2024

वसंत पंचमी के रूप में भी जाना जाता है, बसंत पंचमी एक हिंदू फसल त्योहार है जो वसंत के आगमन पर प्रकाश डालता है। यह या तो जनवरी या फरवरी में मनाया जाता है। हिंदू देवी सरस्वती को समर्पित यह त्योहार ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम राज्यों में मनाया जाता है। लोग पीला पहनते हैं और पीला भोजन करते हैं क्योंकि यह रंग इस उत्सव के लिए विशेष महत्व रखता है। पीले त्योहार को पूरी मस्ती के साथ मनाने के लिए, सिख लंगर का आयोजन करते हैं जबकि राजस्थान के लोग चमेली की माला पहनते हैं।

19. नुआखाई

नुआखाई

Image Source: Facebook

कब: 8 सितंबर 2024

नुआखाई ओडिशा में एक वार्षिक फसल उत्सव है जो मौसम के नए चावल के स्वागत के लिए मनाया जाता है। यह गणेश चतुर्थी के एक दिन बाद मनाया जाता है और पश्चिमी ओडिशा का सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक त्योहार है। यदि आप इस अद्भुत त्योहार के उत्साह का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपके लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कालाहांडी, बलांगीर, बारगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर, संबलपुर, सुंदरगढ़, नुआपाड़ा और बौध जिले हैं।

आप भाग्यशाली हैं कि आप भारत में रह रहे हैं। प्रत्येक उत्सव एक यात्रा की योजना बनाने और एक नया अनुभव प्राप्त करने का मौका है। यह एक संस्कृति प्रेमी के लिए भारत के भंडार का एक हिस्सा मात्र है। भारत की यात्रा की योजना बनाएं और भारत में शीतकालीन त्यौहार का पता लगाएं, और तब तक बने रहें जब तक हम आपके लिए भारतीय गर्मियों के दौरान भाग लेने के लिए त्यौहारों की दूसरी सूची नहीं लाते।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

भारत में शीतकालीन त्योहारों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Category: Festival, India

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month