Written by

जैसे ही आप ज्वार को गले लगाते हैं, सपनों को आगे बढ़ने दें, क्योंकि नीला पानी लालसाओं को जन्म देता है, सही तरंगें भेजता है। आप भारतीय मुख्य भूमि से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक बंगाल की खाड़ी में उन यादगार क्रूज सवारी में से एक पर कैसे यात्रा करना चाहते हैं! अंडमान के परिभ्रमण कू यात्रा जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव है, जिसमें आप बंगाल की खाड़ी के नीले पानी में जाते हैं, समुद्री जीवन को करीब से देखते हैं, और शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों का निर्बाध, आनंद लेते हैं।
वर्तमान कोरोनोवायरस परिदृश्य में, अंडमान पर्यटन कई नियमों और विनियमों के साथ खुल रहा है। पर्यटकों को एक कोविड-19 नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट ले जाना आवश्यक है जो यात्रा शुरू करने के 48 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। कोविड के दौरान रंगत, लिटिल अंडमान और डिगलीपुर जैसी जगहों पर भी अंडमान यात्रा पर कुछ प्रतिबंध हैं।

अंडमान के परिभ्रमण की यात्रा के बारे में

कोलकाता, विजाग और चेन्नई के बंदरगाहों से उपलब्ध, ये क्रूज विशाल जहाज हैं जो शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चलाए और प्रबंधित किए जाते हैं और भारतीय मुख्य भूमि के तट से अंडमान तक 3-4 दिनों की अद्भुत यात्रा कराते हैं। चेन्नई बंदरगाह इन तीनों में सबसे प्रसिद्ध है, जहाँ से सबसे अधिक जहाज संचालित होते हैं। एमवी निकोबार, एमवी नानकौरी, एमवी अकबर, एमवी हर्षवर्द्धन और एमवी स्वराज द्वीप चेन्नई से आगे-पीछे चलने वाले जहाज हैं। आप नीचे दी गई जानकारी पा सकते हैं, जिनमें चेन्नई से अंडमान क्रूज किराया, 2024, कोलकाता से अंडमान जहाज का किराया, कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर जहाज, चेन्नई से अंडमान तक लक्जरी क्रूज, चेन्नई से अंडमान यात्रा समय, चेन्नई से अंडमान जहाज शेड्यूल 2024, चेन्नई से अंडमान शामिल हैं। जहाज टिकट की कीमत 2024।

कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर जहाज का किराया: जहाज यात्रा द्वारा आपके कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर का किराया बंक क्लास के लिए 2630 रुपये और डीलक्स केबिन के लिए 10240 रुपये तक हो सकता है।
चेन्नई से अंडमान क्रूज किराया: चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर जहाज में डीलक्स केबिन के लिए, किसी को 10240 रुपये, प्रथम श्रेणी केबिन के लिए 8490 रुपये, द्वितीय श्रेणी केबिन के लिए 6750 रुपये और बंक क्लास सीट के लिए 2630 रुपये का भुगतान करना होगा।
विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर का किराया: विशाखापत्तनम से अंडमान तक की क्रूज़ लागत आपके द्वारा चुनी गई सीट के प्रकार पर निर्भर करती है। यह 2630 रुपये से लेकर 10240 रुपये तक कहीं भी जा सकता है।
चेन्नई से अंडमान तक लक्जरी क्रूज: यदि आप अंडमान द्वीप समूह तक जाने वाले विभिन्न प्रकार के लक्जरी क्रूज की तलाश में हैं तो ये आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं – एमवी हर्षवर्द्धन, एमवी नानकौरी, एमवी निकोबार, एमवी स्वराज द्वीप और एमवी अकबर।
चेन्नई से अंडमान क्रूज यात्रा समय: क्रूज पर चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक की कुल यात्रा में आपको 60 घंटे लगेंगे।
कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर यात्रा का समय: लगभग 66 घंटे
विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर: लगभग 56 घंटे
चेन्नई से अंडमान जहाज शेड्यूल 2024: एमवी स्वराज द्वीप के लिए शिपिंग शेड्यूल की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।
चेन्नई से अंडमान जहाज टिकट की कीमत 2024: एमवी स्वराज द्वीप/नानकॉरी/निकोबार/कैंपबेल बे के लिए शुरुआती कीमत 5,000 रुपये (लगभग) है।

2024 में अंडमान के परिभ्रमण के लिए शीर्ष 3 समुद्री मार्ग

कोलकाता – पोर्ट ब्लेयर: एक अद्भुत यात्रा
चेन्नई – पोर्ट ब्लेयर: एक रोमांचक यात्रा
विशाखापत्तनम – पोर्ट ब्लेयर: उत्साह का नया स्तर

1. कोलकाता पोर्ट ब्लेयर: एक अद्भुत यात्रा

अंडमान के परिभ्रमण में से एक कोलकाता है

Image Source: Shutterstock

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान के तीन लोकप्रिय समुद्री मार्गों में से यह सबसे लंबा मार्ग है। जब आप जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और नवंबर के महीनों में यात्रा करते हैं तो कोलकाता से अंडमान जहाज यात्रा सबसे अच्छी होती है। यदि आप समुद्री बीमारी से पीड़ित हैं तो अंडमान के लिए इस क्रूज का विकल्प चुनें क्योंकि ये वो महीने हैं जब समुद्र की बीमारी सबसे कम होती है।

आवृत्ति: सप्ताह में एक बार (लगभग), महीने में 3-4 बार
कुल तय की गई दूरी: 1302 किमी
कुल लिया गया समय: लगभग 70 घंटे
शुरुआत: कोलकाता से
पर समाप्त होता है: पोर्ट ब्लेयर
एससीआई, कोलकाता का पता: शिपिंग हाउस नंबर 13, स्ट्रैंड रोड, कोलकाता-17

2. चेन्नई पोर्ट ब्लेयर: एक रोमांचक यात्रा

चेन्नई घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Biswarup Ganguly for Wikimedia Commons

यदि आप चेन्नई शहर के निवासी हैं, तो चेन्नई से अंडमान क्रूज बहुत संभव है और आप आसानी से बुकिंग कर सकते हैं और उसमें सवार हो सकते हैं। लेकिन यदि आप एक अनिवासी हैं जो चेन्नई से ट्रेन पकड़ने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप शहर तक पहुंचने के अपने समय और खर्चों पर भी विचार करें और गणना करें। किसी टूर ऑपरेटर से सलाह लेना बेहतर है जो आपका मार्गदर्शन कर सके और अंडमान के लिए लक्जरी क्रूज के लिए सही बुकिंग कर सके।

आवृत्ति: सप्ताह में एक बार (लगभग), महीने में 3-4 बार
यात्रा की गई कुल दूरी: 1362 किमी
कुल लिया गया समय: लगभग 60 घंटे
प्रारंभ: चेन्नई बंदरगाह
पर समाप्त होता है: पोर्ट ब्लेयर

कुल सीटें: NA

एससीआई, चेन्नई का पता: गेट नंबर 1, पोर्ट ट्रस्ट, राजाजी सलाई, सीमा शुल्क कार्यालय के सामने, चेन्नई-1

3. विशाखापत्तनम पोर्ट ब्लेयर: उत्साह का नया स्तर

विशाखापत्तनम अंडमान के परिभ्रमण के लिए सही जगह है

Image Credit: Mahesh Idupulapatil for Wikimedia Commons

अंडमान की खोज करना अपने आप में एक साहसिक कार्य है, लेकिन समुद्री मार्ग से क्रूज पर इस भारतीय द्वीप की यात्रा करना रोमांच को दूसरे स्तर पर ले जाता है। हालाँकि वायुमार्ग के माध्यम से यहाँ पहुँचने में कम समय लगता है, लेकिन अंडमान के लिए एक क्रूज यात्रा जीवन में कम से कम एक बार जीने लायक अनुभव है।

आवृत्ति: महीने में एक बार
कुल तय की गई दूरी: 1224 किमी
कुल लिया गया समय: लगभग 56 घंटे
शुरुआत: विशाखापत्तनम से
पर समाप्त होता है: पोर्ट ब्लेयर
एससीआई, विशाखापत्तनम का पता: एम/एस ए.वी. भानोजी राव गरुड़ पट्टाभिरामय्या एंड कंपनी लिमिटेड पोस्ट बॉक्स नंबर-17, विशाखापत्तनम

नोट: वर्तमान में अंडमान के लिए जहाजों की बुकिंग के लिए कोई ऑनलाइन पोर्टल नहीं है। पर्यटकों को अपना टिकट प्राप्त करने के लिए कोलकाता, विशाखापत्तनम या चेन्नई में स्थित STARS (शिप टिकट एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम) कार्यालय में उपस्थित होना होगा।

2024 में अंडमान के परिभ्रमण के लिए सरकार द्वारा संचालित 5 समुद्री यात्रा

भारतीय मुख्य भूमि से अंडमान तक केवल सरकार द्वारा संचालित क्रूज ही संचालित होते हैं। कोलकाता और चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक प्रति माह 3-4 यात्राएं और विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर और इसके विपरीत प्रति माह 1 यात्रा के साथ, आपको बुकिंग में तत्पर रहना होगा। आपके द्वारा चुनी गई आवास श्रेणी के आधार पर टिकट की कीमत 900 रुपये से 10000 रुपये तक भिन्न होती है।

टिकट बुक करने के लिए व्यक्ति को मांग पत्र के साथ 2 पासपोर्ट आकार के फोटो, सरकारी पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण ले जाना होगा। सामान्य मौसम की स्थिति में इस अद्भुत यात्रा को पूरा होने में करीब 4 दिन लगते हैं। अंडमान क्रूज की यात्रा के लिए सबसे लोकप्रिय जहाजों में से कुछ अंडमान क्रूज किराए के साथ नीचे सूचीबद्ध हैं:

एमवी निकोबार: एक यादगार यात्रा
एमवी नैनकॉरी: एक राजसी क्रूज
एमवी स्वराजद्वीप: सर्वाधिक लोकप्रिय क्रूज
एमवी हर्षवर्द्धन: एक यादगार यात्रा
एमवी अकबर: एक विंटेज क्रूज

1. एमवी निकोबार: एक यादगार यात्रा

अंडमान के परिभ्रमण में से एक एमवी नानकौरी है

Image Source: Shutterstock

एमवी निकोबार चेन्नई, विशाखापत्तनम और कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर तक संचालित होता है। जहाज़ द्वारा अंडमान की एक यादगार यात्रा सुनिश्चित करें। नीचे दी गई एमवी निकोबार क्रूज कीमतें गैर-द्वीपवासियों के लिए हैं। जहाज में 300 केबिन, 900 बंक या डेक हैं और यह कुल 1200 यात्रियों को ले जा सकता है, जो इसे अंडमान के लिए सबसे अच्छे क्रूज में से एक बनाता है।

डीलक्स केबिन: INR 10,240
प्रथम श्रेणी केबिन: INR 8,490
द्वितीय श्रेणी केबिन: INR 6,750
बंक क्लास: INR 2,630

2. एमवी नानकौरी: एक राजसी क्रूज

अंडमान के परिभ्रमण में से एक एमवी नानकौरी है

Image Source: Shutterstock

कार्गो भार ले जाने के लिए भी जाना जाता है, एमवी नैनकॉरी चेन्नई से अंडमान (पोर्ट ब्लेयर) तक संचालित होता है और यह एक शानदार जहाज है। जहाज की संपूर्ण कार्यवाही और प्रस्थान का समन्वय चेन्नई स्थित एससीआई कार्यालय से किया जा सकता है। नीचे दी गई एमवी नैनकॉरी क्रूज़ की कीमतें गैर-द्वीपवासियों के लिए हैं। जहाज में 300 केबिन, 900 बंक या डेक हैं और यह कुल 1200 यात्रियों को ले जा सकता है।

डीलक्स केबिन: INR 10,240
प्रथम श्रेणी केबिन: INR 8,490
द्वितीय श्रेणी केबिन: INR 6,750
बंक क्लास: INR 2,630

3. एमवी स्वराजद्वीप: सर्वाधिक लोकप्रिय क्रूज

अंडमान के परिभ्रमण की सभी लोकप्रिय यात्राओं में से एक एमवी स्वराजद्वीप है

Image Credit: Travelira for Wikimedia Commons

अंडमान के लिए परिभ्रमण की सभी लोकप्रिय यात्राओं में से, एमवी स्वराजद्वीप एक लोकप्रिय सवारी है। यात्री जहाज चेन्नई बंदरगाह से चलता है और तीसरे दिन पोर्ट ब्लेयर पहुंचता है। नीचे दी गई एमवी स्वराजद्वीप क्रूज कीमतें गैर-द्वीपवासियों के लिए हैं। जहाज में 300 केबिन, 900 बंक या डेक हैं, और यह कुल 1200 यात्रियों को ले जा सकता है और अंडमान के लिए क्रूज जहाज के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

डीलक्स केबिन: INR 10,240
प्रथम श्रेणी केबिन: INR 8,490
द्वितीय श्रेणी केबिन: INR 6,750
बंक क्लास: INR 2,630

4. एमवी हर्षव

एमवी अकबर अंडमान के परिभ्रमण की सभी लोकप्रिय यात्राओं में से एक है
कोलकाता और विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर के बीच चलने वाले सबसे प्रसिद्ध जहाजों में से एक है

Image Credit: Barbara-Ingeborg for Wikimedia Commons

कोलकाता और विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर के बीच चलने वाले सबसे प्रसिद्ध जहाजों में से एक, एमवी हर्षवर्द्धन आपकी यादगार यात्रा के लिए एक अद्भुत कंपनी है। नीचे दी गई एमवी हर्षवर्द्धन क्रूज की कीमतें गैर-द्वीपवासियों के लिए हैं। जहाज में 153 केबिन, 595 बंक या डेक हैं और यह कुल 748 यात्रियों को ले जा सकता है।

डीलक्स केबिन: INR 10,240
प्रथम श्रेणी केबिन: INR 8,490
द्वितीय श्रेणी ‘ए’ केबिन: INR 6,750
द्वितीय श्रेणी ‘बी’ केबिन: INR 5,210
बंक क्लास: INR 2,630

5. एमवी अकबर: एक विंटेज क्रूज

एमवी अकबर अंडमान के परिभ्रमण की सभी लोकप्रिय यात्राओं में से एक है

Image Credit: Peretz Partensky for Wikimedia Commons

ज्यादातर कोलकाता-पोर्ट ब्लेयर और विशाखापत्तनम-पोर्टब्लेयर के बीच चलने वाला एमवी अकबर अंडमान के लिए सबसे पुराना परिचालन जहाज है। नीचे दी गई एमवी अकबर क्रूज कीमतें गैर-द्वीपवासियों के लिए हैं। जहाज में 121 केबिन, 1414 बंक या डेक हैं और यह कुल 1535 यात्रियों को ले जा सकता है।

डीलक्स केबिन: INR 10,240
प्रथम श्रेणी केबिन: INR 7,240
द्वितीय श्रेणी केबिन: INR 4,400
बंक क्लास: INR 2,290

ध्यान दें: विदेशियों को द्वीप पर जाने से पहले 30 दिनों का परमिट लेना होगा, जिसे 15 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है। भारतीयों को भी, यदि कोई जनजातियों द्वारा बसाए गए निकटवर्ती द्वीपों की यात्रा करने की योजना बना रहा है, तो उसे बंदरगाह पर अंडमान के उपायुक्त के कार्यालय से एक विशेष परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

यह सब पढ़ने के बाद, क्या आपको सुनहरे शब्द, “सवारी में स्वागत है” सुनने की इच्छा नहीं हो रही है? यदि हां, तो अंडमान की यात्रा की योजना बनाएं और विभिन्न लोकप्रिय समुद्री मार्गों पर समुद्र के मनमोहक दृश्य देखने के लिए आश्चर्यजनक क्रूज यात्राओं का आनंद लें। आप अंडमान द्वारा आपको दी जाने वाली ढेर सारी चीजों से आश्चर्यचकित हो जाएंगे और आप कुछ बेहतरीन यादें वापस ले जाएंगे। तो, आप अंडमान के लिए कौन सी यात्रा पर जाएंगे?

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

अंडमान के परिभ्रमण के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अंडमान के लिए यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

क्रूज से अंडमान की यात्रा की योजना साल भर बनाई जा सकती है। हालाँकि, जनवरी से अप्रैल ऐसे बेहतर महीने हैं जब नाव पर सवार लोगों को समुद्री बीमारी की चपेट में आने का जोखिम सबसे कम होता है। अक्टूबर से दिसंबर तक बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में मानसून का समय होता है। समुद्र में चक्रवात और तूफान का खतरा रहता है, इस चरण के दौरान अंडमान की क्रूज यात्रा से बचना बेहतर है।

क्या कोई निजी परिभ्रमण है?

भारतीय मुख्य भूमि से अंडमान तक कोई भी निजी क्रूज संचालित नहीं होता है। कोलकाता, चेन्नई और विजाग के बंदरगाहों से चलने वाले जहाज शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चलाए जाते हैं।

अंडमान द्वीप समूह की बजट यात्रा की योजना कैसे बनाएं?

उड़ानों की अग्रिम बुकिंग करना और ठहरने की कीमतों की तुलना करना अंडमान द्वीप समूह की बजट यात्रा के एक महत्वपूर्ण पहलू को कवर करता है। एक बजट यात्रा को पूरा करने के लिए आपको सर्वोत्तम अंडमान टूर पैकेज का चयन करते समय एक अच्छी तरह से तैयार यात्रा कार्यक्रम पर भरोसा करना होगा, जिसे आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित भी किया जा सकता है।

चेन्नई से अंडमान क्रूज किराया क्या है?

चेन्नई से अंडमान (पोर्ट ब्लेयर) तक कई जहाज संचालित होते हैं। चेन्नई से अंडमान जहाज का किराया 2024 बंक डॉर्म के लिए 900 रुपये से शुरू होकर डीलक्स केबिन के लिए 10000 रुपये तक है। द्वीपवासियों और गैर-द्वीपवासियों के लिए कीमत अलग-अलग होती है। ऊपर ब्लॉग में उल्लिखित दर चार्ट पर एक नज़र डालें।

मुझे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा की योजना कैसे बनानी चाहिए?

यात्रा की योजना बनाने के लिए, अपनी यात्रा के मुख्य पहलुओं जैसे कि यात्रा करने का सबसे अच्छा समय, घूमने की जगहें और अपनी यात्रा की अवधि के अनुसार अंडमान में करने के लिए चीजें लिखना शुरू करें। आप अंडमान में सबसे अच्छे होटलों और रिसॉर्ट्स पर विचार करके भी शुरुआत कर सकते हैं जो आपको द्वीपों का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह किस भोजन के लिए जाना जाता है?

अंडमान अपने स्वादिष्ट समुद्री भोजन की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। झींगा मछली, केकड़ा, झींगा और कटलफिश अंडमान के रेस्तरां में परोसे जाने वाले सबसे प्रमुख मछली व्यंजनों में से कुछ हैं। इसके अलावा, अंडमानी लोगों को मांसाहारी भोजन पसंद है जिसमें उनका मुख्य आहार शामिल है। समुद्री भोजन के अलावा, भारतीय और चीनी भोजन भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में उपलब्ध कुछ प्रमुख व्यंजनों में से एक है।

जहाज़ द्वारा चेन्नई से अंडमान पहुँचने में कितना समय लगता है?

समुद्री मार्ग (जहाज) के माध्यम से चेन्नई से अंडमान पहुंचने में लगभग 60 घंटे (2.5 दिन) लगते हैं।

क्या अंडमान जाने के लिए पासपोर्ट आवश्यक है?

अगर आप भारतीय नागरिक हैं तो अंडमान जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह भी देश का हिस्सा है। हालाँकि, आपको अंडमान के कुछ विशिष्ट आदिवासी क्षेत्रों में जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी।

जहाज से अंडमान जाने में कितना खर्चा आता है?

आपकी अंडमान क्रूज यात्रा की लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे यात्रा की अवधि, कमरे की श्रेणी, आदि। एक आदर्श छुट्टी की लागत 80 हजार रुपये से 1,00,000 रुपये के बीच होगी।

पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक तक क्रूज़ टिकट की कीमत क्या है?

कीमत पूरी तरह से उस क्रूज़ पर निर्भर करती है जिसे आप बुक कर रहे हैं। आप नौका की सवारी भी कर सकते हैं जो 1500 रुपये से शुरू होती है।

और पढ़ें:-

Category: Andaman, Chennai, Kolkata

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month