Written by

आपके तय बजट में सबसे शानदार हनीमून संभव…आप विश्वास नहीं करेंगे कि हम क्या लेकर आए हैं! हर बजट के लिए 40 आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल। क्या आप जल्द ही शादी करने जा रहे हैं और अपने बजट के भीतर एक आदर्श रोमांटिक हनीमून की तलाश में हैं? चिंता न करें, हमने आपके लिए होमवर्क कर लिया है! यहां 40 हनीमून स्थलों की सूची दी गई है जो आपके जीवनसाथी के साथ विदेशी समय बिताने के लिए आदर्श हैं। अपने बजट को ध्यान में रखें, विदेश में विभिन्न प्रकार के हनीमून पैकेजों में से चुनें, जहां प्रत्येक गंतव्य को कुछ अनोखा पेश करना होता है। ये गंतव्य भारत के बाहर सबसे अच्छे बजट हनीमून स्थलों में से एक हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन सभी की जाँच कर लें! जाओ, अपने जीवन की सबसे प्रतीक्षित छुट्टी को खूब मजे से बिताओ।

40 आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल

2024 में अपने बजट में इन सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों पर एक नज़र डालें। ये सभी गंतव्य अलग-अलग बजट की जरूरतों को पूरा करते हैं। आपकी प्राथमिकता जो भी हो, प्रत्येक के पास पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। नज़र रखना!
बड़े बजट के हनीमून स्थल (2 लाख से 2.5 लाख)

यदि आपके पास 2 से 2.5 लाख का अच्छा बजट है और आप एक असाधारण हनीमून अनुभव चाहते हैं, तो हमारे पास आपके बजट पर सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों की सूची है जो आपकी इच्छाओं को पूरा करेगी। एक नज़र डालें और अपने किफायती लक्जरी हनीमून की योजना बनाएं!

1. मॉरीशस और रीयूनियन द्वीप

मॉरिशस और रीयूनियन द्वीप आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप एकांत समुद्रतट पर विदेशी हनीमून की कल्पना कर रहे हैं? मॉरीशस और रीयूनियन द्वीप के लिए हनीमून बुक करें। यह द्वीप राष्ट्र आपके बजट में सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है!

करने के लिए काम: जोड़े डॉल्फ़िन और व्हेल देखने जा सकते हैं, एक निजी द्वीप पर रोमांटिक डेट के लिए जा सकते हैं, कैटामरन पर घूम सकते हैं, पैराग्लाइड कर सकते हैं जब आप एक टेंडेम मुक्त उड़ान की अनुभूति महसूस करते हैं, एक अंडरवाटर सब स्कूटर किराए पर ले सकते हैं या एक जोड़े के जकूज़ी में आराम कर सकते हैं। एक साहसिक हनीमून के लिए, रीयूनियन द्वीप समूह में सक्रिय ज्वालामुखी के गड्ढों तक यात्रा करें।

समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 1.8 लाख – 2 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 45,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 19,000 – 24,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से दिसंबर
वीज़ा: मॉरीशस पहुंचने पर, भारतीय नागरिक अधिकतम 60 दिनों के प्रवास के लिए मुफ्त वीज़ा के पात्र हैं।
कहाँ ठहरें: लेस लॉजेस वैनिलियर्स, ला काज़ डेस ऑरेंजर्स, इलोहा सीव्यू होटल, ग्रांड होटल डु लागोन, पाम होटल और स्पा
कैसे पहुंचे: गंतव्य तक पहुंचने का तरीका भारत से उड़ान लेना है। निकटतम हवाई अड्डा 50 किलोमीटर दूर है और इसका नाम सर शिवसागर रामगुलाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप: रीयूनियन द्वीप के चारों ओर घूमने का सबसे अच्छा तरीका कार किराए पर लेना है।
मॉरीशस में मुद्रा: मॉरीशस रुपया
मॉरीशस की भाषा: अंग्रेजी

2. सिंगापुर

सिंगापुर वह जगह है जो कम बजट में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर वह जगह है जो कम बजट में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों के बारे में सोचते समय हर किसी के दिमाग में आती है। और जो बात इसे आपके बजट के हिसाब से सबसे अच्छे अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक बनाती है, वह तथ्य यह है कि यह एक द्वीप देश है जो मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य पेश करता है और सिंगापुर में घूमने के लिए कई रोमांटिक जगहें आपको फिर से प्यार में पड़ने के अनगिनत तरीके प्रदान करेंगी! आप किस का इंतजार कर रहे हैं? सिंगापुर के लिए तुरंत अपना बैग पैक करें। यह कोविड के दौरान सबसे सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: ऑर्चर्ड रोड पर खरीदारी, डाउनटाउन सिंगापुर में बंबोट टूर, चाइनाटाउन में भरपूर व्यंजन, क्लार्क क्वे में नाइटलाइफ़ का आनंद लें
समय अवधि: 7 रातें 8 दिन
पैकेज लागत: 90k – 2.26 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 18,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 54,000 – 1,90,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से अक्टूबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: द रिट्ज-कार्लटन, द स्कारलेट, मरीना बे सैंड्स, द फुलर्टन होटल
कैसे पहुंचे: सिंगापुर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका भारत से उड़ान लेना है। चांगी हवाई अड्डा एशिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों में से एक है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप्स: अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो स्थानीय लोगों की तरह खाएं। हॉकर-स्ट्रीट-फ़ूड टूर पर जाना न भूलें।
सिनागापुर में मुद्रा: सिंगापुर डॉलर
सिंगापुर की भाषा: अंग्रेजी. मलय, तमिल, मंदारिन चीनी

3. मलेशिया

मलेशिया आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

प्राचीन समुद्र तट, लुभावने द्वीप, संस्कृतियों और इतिहास की समृद्ध टेपेस्ट्री, विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाएं और वनस्पतियों और जीवों का एक आकर्षक संग्रह आपको मलेशिया में अपने हनीमून पर प्रसन्न करेगा। यदि आप 1 लाख से कम बजट में सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो यह देश एशिया के सभी सस्ते हनीमून स्थलों में से एक आदर्श विकल्प है।

करने के लिए काम: अपने प्रिय के साथ रात के समय गोताखोरी, द्वीप-यात्रा, जंगल ट्रैकिंग या पानी के खेल का प्रयास करें। रमणीय समुद्र तटों पर आराम से घूमें और तब तक खरीदारी करें जब तक आप गिर न जाएं। जोड़े गुनुंग मैट सिनकांग तक पूरे रास्ते में रोमांचक केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: टियोमन द्वीप, लैंगकावी, पेरेंटियन द्वीप
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 90k – 1.2 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 60,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से दिसंबर
वीज़ा: वीज़ा आवेदन आवश्यक है, और सामान्य प्रसंस्करण समय 7-10 दिन है
कहाँ ठहरें: अंडमान, द मैजेस्टिक होटल, होटल मैसन बुटीक, गया आइलैंड रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचें: मलेशिया पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका उड़ान लेना है। कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मलेशिया का सबसे अच्छा और व्यस्ततम हवाई अड्डा है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप्स: अपने हनीमून पर जाने से पहले, थोड़ी सी स्थानीय भाषा सीख लेना बेहतर है।
मलेशिया में मुद्रा: मलेशियाई रिंगित
मलेशिया की भाषा: मलय

4. थाईलैंड

थाईलैंड 1 लाख रुपये से कम बजट में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में सबसे अच्छा है

Image Source: Shutterstock

थाईलैंड आपमें से उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो 1 लाख रुपये से कम बजट में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं। रेतीले समुद्र तटों के अलावा, थाई युगल स्पा, सुंदर दृश्य; यह देश ढेर सारे विदेशी शॉपिंग और डाइनिंग रिसॉर्ट्स प्रदान करता है, जो थाईलैंड की आपकी हनीमून यात्रा के लिए आदर्श हैं।

करने के लिए काम: राय ले की गुफाओं में अपने जीवनसाथी के साथ डेट पर जाएं, मूंगों की खोज में नीले पानी की सैर करें या पानी के खेलों में शामिल हों। उसके लिए वह सेक्सी अधोवस्त्र खरीदें और एकांत समुद्र तटों पर कुछ निजी समय का आनंद लें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: फुकेत, ​​फी फी द्वीप, क्राबी द्वीप, कोह समुई
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 90k – 1.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 70,000 – 1.5 लाख प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
वीज़ा: वीज़ा 1000 baht के शुल्क पर आगमन पर उपलब्ध है
कहाँ ठहरें: लाना रिज़ॉर्ट और स्पा, काटाथानी का किनारा, फोर सीज़न टेंटेड डैम्प गोल्डन ट्राएंगल, द पवेलियन्स फुकेत
कैसे पहुंचें: थाईलैंड का मुख्य हवाई अड्डा या तो बैंकॉक या फुकेत में है। थाईलैंड की यात्रा करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: अधिक साहसी हनीमून मनाने वालों के लिए, वे भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग लेकर भारत से सड़क यात्रा कर सकते हैं।
थाईलैंड में मुद्रा: थाई बात
थाईलैंड की भाषा: थाई

5. बाली

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक बाली है

Image Source: Shutterstock

बाली में एक लक्जरी द्वीप रिसॉर्ट्स में अपने विवाहित जीवन की शुरुआत करें। शादी के व्यस्त दिनों के बाद शांत समुद्र तटों और शानदार दृश्यों का आनंद लें, जो आपकी अंतरंग शुरुआत में मसाला जोड़ते हैं। अगर आप 1 लाख रुपये से कम में हनीमून डेस्टिनेशन ढूंढ रहे हैं तो भी बाली एक बढ़िया विकल्प है। यह भारत से बाहर बजट हनीमून स्थानों में से एक है।

करने के लिए काम: अपने जीवनसाथी के साथ पैरासेलिंग और साहसिक खेलों में शामिल हों। एशिया में सबसे अच्छे बजट हनीमून स्थलों में से एक, बाली में अपने हनीमून के दौरान शानदार मंदिरों के दर्शन करें और प्राचीन रेतीले समुद्र तटों पर रोमांटिक समय का आनंद लें।
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 1.2 – 1.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 40,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 50,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: बाली घूमने का सबसे अच्छा समय मई, जून और सितंबर के महीने हैं
वीज़ा: आगमन पर वीज़ा उपलब्ध है
कहाँ ठहरें: कुटा सीव्यू बुटीक रिज़ॉर्ट, वायसराय बाली, लक्ज़री बुटीक होटल, बुल्गारी रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचें: सबसे अच्छा और तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा नगुराह राय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। बाली के लिए उड़ान लेना इस गंतव्य तक यात्रा करने का सबसे तेज़ और सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: मंदिरों और समुद्र तटों के लिए उचित पोशाकें लें। बाली संस्कृति के प्रति सम्मान दिखाने के लिए किसी मंदिर में जाते समय अपने आप को ढकें।
बाली में मुद्रा: इंडोनेशियाई रुपिया
बाली की भाषा: इंडोनेशियाई

6. मालदीव

मालदीव खूबसूरत समुद्र तटों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

लगातार शादी की रस्मों के बाद थक गए – मालदीव में एक आकर्षक लेकिन आलसी हनीमून के लिए निकल पड़ें। आलीशान विला में रुकें और खुद को लाड़-प्यार दें। मालदीव कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों और शांत वातावरण का घर है। यह भारत के बाहर फरवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: लक्जरी समुद्र तट और जल विला में रहने का आनंद लें और अपने जीवनसाथी के साथ ख़ाली समय का आनंद लेते हुए जल क्रीड़ा गतिविधियों में शामिल हों। जब हनीमून के लिए सबसे अच्छे देशों की बात होती है, तो एशिया में सस्ते हनीमून स्थलों की बात करते समय मालदीव हमेशा चर्चा में रहता है।
समय अवधि: 3 रातें और 4 दिन
पैकेज लागत: 1 लाख – 1.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 25,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 70,000 – 2 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: मालदीव घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बीच है
वीज़ा: वीज़ा आगमन पर बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है।
कहाँ ठहरें: बुटीक बीच, शेवल ब्लैंक रंधेली, वेला प्राइवेट आइलैंड, सीओएमओ मालिफुशी
कैसे पहुंचें: मालदीव पहुंचने का एकमात्र तरीका माले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेना और फिर वांछित द्वीप के लिए नौका लेना है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप्स: मौसम के हिसाब से मालदीव में हनीमून प्लान करना बेहतर है।
मालदीव में मुद्रा: मालदीवियन रूफ़िया
मालदीव की भाषा: धिवेही

7. सेशेल्स

सेशेल्स आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

सेशेल्स एक समृद्ध, आकर्षक और एकांत स्थान है, जो रेतीले समुद्र तटों पर रोमांटिक हनीमून के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। बेजोड़ सुंदरता और अंतहीन रोमांटिक अनुभवों के साथ, इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह हनीमून के लिए सस्ती और बेहतरीन जगहों में से एक है। सेशेल्स में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक का एकांत आपके खूबसूरत अंतरंग समय में एक जादुई स्पर्श जोड़ देगा।

करने के लिए काम: अपने प्यार के साथ अछूते वर्षावनों में टहलें, पानी के खेलों में शामिल हों और द्वीपों पर शानदार रिसॉर्ट विला में एक यादगार निजी प्रवास का आनंद लें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: माहे द्वीप, ला डिगू, कजिन द्वीप
समय अवधि: 5 रातें और 6 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख – 2.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 45,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: 1 लाख रुपये – 1.2 लाख रुपये प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सेशेल्स आपको पूरे वर्ष आमंत्रित करता है।
वीज़ा: आगमन पर वीज़ा उपलब्ध है और एक महीने की समय अवधि के लिए वैध रहता है
कहाँ ठहरें: MAIA लक्ज़री रिज़ॉर्ट और स्पा, फोर सीज़न रिज़ॉर्ट, रैफल्स, बरगद का पेड़, हिल्टन
कैसे पहुंचें: सेशेल्स के लिए सीधी उड़ान लेना गंतव्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। SEZ हवाई अड्डा भारत में मुंबई हवाई अड्डे से अच्छी तरह से और सीधे जुड़ा हुआ है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सेशेल्स में उपलब्ध साहसिक जल खेलों में भाग लें।
सेशेल्स में मुद्रा: सेशेल्स रुपया
सेशेल्स की भाषा: फ्रेंच, अंग्रेजी, सेसेल्वा

8. दुबई

दुबई भारत से लेकर विदेशों में बजट हनीमून स्थलों के लिए एक पसंदीदा स्थान है

Image Source: Shutterstock

अमीरात का गहना, दुबई उन जोड़ों के लिए भारत से लेकर विदेशों में बजट हनीमून स्थलों के लिए एक पसंदीदा स्थान है जो गगनचुंबी इमारतों और मनोरंजन के ढेर सारे विकल्पों से प्रेरित हैं। दरअसल, दुबई सिर्फ शहरी चमक-दमक ही नहीं, बल्कि अपनी संस्कृति को भी गर्व के साथ जोड़े हुए है। दुबई में एक रेगिस्तानी सफारी टीलों को पार करने, बेली डांस प्रदर्शन, अरबी व्यंजन और चाय और बहुत कुछ के बारे में है।

करने के लिए काम: डेजर्ट सफारी, टिब्बा बैशिंग, स्कीइंग (दुबई आइस रिंक), शॉपिंग, स्काइडाइविंग
समय अवधि: 2 रातें और 3 दिन
पैकेज लागत: INR 1 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 25,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: 25,000 रुपये प्रति व्यक्ति
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: बुर्ज खलीफा, दुबई मॉल, दुबई गोल्ड सूक और वाइल्ड वाडी वॉटर पार्क
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
वीज़ा: आगमन पर वीज़ा
कहाँ ठहरें: पार्क हयात, बुर्ज अल अरब जुमेराह, जुमेराह बीच होटल, हयात रीजेंसी दुबई
कैसे पहुंचे: दुबई पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका भारत से दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान लेना है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप अक्टूबर से अप्रैल महीनों के दौरान दुबई की अपनी यात्रा की योजना बनाएं।
दुबई में मुद्रा: अरब अमीरात दिरहम
दुबई की भाषा: अरबी

9. श्रीलंका

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में श्रीलंका सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

एशिया का आश्चर्य, श्रीलंका एक खूबसूरत देश है और भारत के बाहर सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है। अपने प्रिय को श्रीलंका की यात्रा पर आकर्षित करें क्योंकि आप दोनों कुछ गुफा अन्वेषण या वन्यजीव सफारी में शामिल होंगे। इसके अलावा, श्रीलंका में घूमने के लिए शांत लेकिन लुभावनी जगहें घनिष्ठता को बढ़ाती हैं।

करने के लिए काम: सिगिरिया में गुफाओं का अन्वेषण करें या प्राचीन समुद्र तटों पर चलें, हाथियों के ऊपर एक जंगली जंगल सफारी के लिए जाएं या ठंडी हवा चलने पर धूप का आनंद लें और इस विदेशी हनीमून गंतव्य पर युगल स्पा का आनंद लें।
समय अवधि: 4 रातें और 5 दिन
पैकेज लागत: 1 लाख – 1.1 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 80,000 प्रति जोड़ा
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: कैंडी, नोवेरेलिया, बेंटोटा
घूमने का सबसे अच्छा समय: घूमने का सबसे अच्छा समय अगस्त से फरवरी होगा
वीज़ा: वीज़ा आगमन पर 900 रुपये के शुल्क पर उपलब्ध है
कहाँ ठहरें: रोमांस हिल्स होटल, सेरेन पवेलियन्स लक्ज़री बुटीक होटल, निसाला अराना बुटीक होटल, अंबा आयुर्वेद बुटीक होटल
कैसे पहुंचे: श्रीलंका पहुंचने का सबसे आसान तरीका फ्लाइट लेना है। श्रीलंका का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा भंडारनायके अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: भीड़ से दूर रहने के लिए उत्तरी हिस्से की यात्रा करें।
श्रीलंका में मुद्रा: श्रीलंकाई रुपया
श्रीलंका की भाषा: सिंहल, तमिल

10. स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

स्विट्जरलैंड सुरम्य झीलों, मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियों, बर्फीले आल्प्स, चित्र-परिपूर्ण खेतों और हरे-भरे जंगलों से घिरा एक खूबसूरत देश है, जो इसे भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक बनाता है। आप अपने पार्टनर के साथ इन जगहों पर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप स्पोर्टी जोड़े हैं जो रोमांच की तलाश में हैं, तो स्विट्जरलैंड आपको निराश नहीं करेगा। यह स्कीइंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। तो, इसे तुरंत अपनी सूची में जोड़ें और स्विट्ज़रलैंड की अपनी रोमांचक हनीमून यात्रा पर उन सभी चीज़ों का अनुभव करें जो यह प्रदान करता है!

करने के लिए काम: जिनेवा में पैडल बोर्डिंग, ज्यूरिख में स्काई डाइनिंग, राइन फॉल्स बोटिंग, वाइन टेस्टिंग, मैटरहॉर्न माउंटेन डाउनहिल हाइकिंग
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 1.64 लाख – 2.8 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 55,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 54,000 – 3.4 लाख प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून, सितंबर से अक्टूबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: रोमांटिक होटल श्वेइज़रहोफ़ ग्रिंडेलवाल्ड, बुटीक-होटल श्लसेल, रोमांटिक होटल हॉर्नबर्ग, रोमांटिक होटल यूरोप
कैसे पहुंचे: स्विट्जरलैंड के लिए उड़ान लेने की सलाह दी जाती है। भारत और स्विट्जरलैंड के बीच की दूरी तय करने में लगभग 7 घंटे लगते हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए युक्तियाँ: गर्मी के मौसम में बील, सोलोथर्न और थून के कम प्रसिद्ध शहरों को आज़माएँ।
स्विट्ज़रलैंड में मुद्रा: स्विस फ़्रैंक
स्विट्जरलैंड की भाषा: फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, रोमांश

11. कंबोडिया

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक कंबोडिया है

Image Source: Shutterstock

यदि आप मजबूत अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन बजट चिंता का विषय है, तो कंबोडिया आपके और आपके साथी के लिए सही जगह है। प्राचीन समुद्र तटों के किनारे रोमांटिक और शानदार प्रवास के लिए आदर्श, कंबोडिया हनीमून के लिए एक सस्ता और सबसे अच्छा स्थान है। कंबोडिया में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं होने के कारण, यह गंतव्य कभी भी प्रभावित करने में असफल नहीं होता है।

करने के लिए काम: रोमांटिक प्रवास के लिए, सारासेन बे रिज़ॉर्ट में एक कमरा बुक करें, अपने प्रिय के साथ कंबोडिया की विशाल सड़कों पर लंबी ड्राइव पर जाएं और कुछ स्वादिष्ट समुद्री भोजन के साथ गैस्ट्रोनॉमिक सवारी पर जाएं।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: सिएम रीप, अंगकोर
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 75,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 36,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 80,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: आदर्श समय अक्टूबर से मध्य जून के बीच होगा।
वीज़ा: वीज़ा आगमन पर उपलब्ध है, 30 दिनों तक वैध है।
कहाँ ठहरें: बेबी एलिफेंट बुटीक होटल, सोक्खक बुटीक रिज़ॉर्ट, माने बुटीक होटल और स्पा, पवेलियन डी’ओरिएंट बुटीक होटल
कैसे पहुंचें: नोम पेन्ह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और सिएम रीप अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इस गंतव्य के प्रमुख हवाई अड्डे हैं। कोई भी फ्लाइट पकड़कर आसानी से कंबोडिया पहुंच सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: कंबोडिया के समुद्र तट स्वर्गीय हैं। उनसे मुलाकात जरूर करें
कंबोडिया में मुद्रा: कंबोडियाई रील
कंबोडिया की भाषा: खमेर

12. बाल्कन

बाल्कन अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

बाल्कन क्षेत्र कुछ ऐसा है जो सीधे आत्मा से बात करता है, इस यूरोपीय कोने में ज्यादा भीड़ नहीं है और यह वास्तव में बहुत कम जाना जाता है। बाल्कन का सांस्कृतिक और प्राकृतिक आकर्षण आप दोनों को मंत्रमुग्ध कर देगा। इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कुछ देश मोंटेनेग्रो, बुल्गारिया, क्रोएशिया और रोमानिया हैं। बाल्कन वास्तव में भारत के सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: समुद्र तटों के माध्यम से घूमना और कूदना, क्षेत्र के विभिन्न देशों के विभिन्न शहरों की नाइटलाइफ़ का आनंद लेना, जल क्रीड़ाओं का आनंद लेना, संग्रहालयों में घूमना और दृश्यों के साथ एक रोमांटिक कैंडल लाइट डिनर करना।
समय अवधि: 10 रातें और 11 दिन
यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: जब तक आप अच्छे शोध के बाद अपना यात्रा कार्यक्रम बनाते हैं, तब तक कोई भी समय सही समय होता है
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: सोफिया होटल बाल्कन, माउंटेन रोमांस, बुटीक होटल कासा डेल मारे, लेस फ्लेर्स बुटीक होटल
कैसे पहुंचें: बाल्कन के प्रमुख हवाई अड्डे अल्बानिया, मोल्दोवा, रोमानिया, बोस्नुआ, सर्विया, क्रोएशिया और अन्य में स्थित हैं। बाल्कन तक पहुँचने के लिए उड़ान लेना सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: यह सलाह दी जाती है कि कोई भी अपने साथआपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में फ्रांस घूमन के लिए अच्छी जगह है बहुत अधिक नकदी न ले जाए।
बाल्कन में मुद्रा: यूरो
बाल्कन की भाषा: अल्बानियाई, ग्रीक, बाल्कन रोमांस, बाल्कन साल्विक

13. फ़्रांस

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में फ्रांस घूमन के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

फ्रांस – रोशनी का शहर – आपको असंख्य दर्शनीय स्थलों के विकल्प, भोजनालयों के विविध चयन, आकर्षक पतों की एक विस्तृत सूची और सबसे प्रसिद्ध एफिल टॉवर के साथ लुभाता है। और विश्वास करें या न करें, यह बजट पर शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक है। हर कोने से रोमांस की गंध, फ्रांस में रोमांटिक अनुभवों की कोई कमी नहीं है जो किसी को भी प्यार में डाल देते हैं! यह सब फ्रांस को भारत के बाहर हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

करने लायक काम: इसमें कोई संदेह नहीं कि जब कोई जोड़ा पेरिस में होता है तो एफिल टॉवर वह पहली जगह होती है जिसके बारे में सोचता है। लेकिन फ़्रांस हनीमून पैकेज में और भी बहुत कुछ शामिल किया जा सकता है। सुरम्य रोन-आल्प्स क्षेत्र की प्राचीन सुंदरता और शांति का अनुभव करें, विक्टोरियन शैली में रोमांस का अनुभव करें, शहर भर में गाड़ी की सवारी के लिए जाएं, पेरिस में एक आदर्श रोमांटिक शाम की तस्वीर लें, या अपने स्वर्गीय हनीमून गंतव्य पर सीन पार करें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: पेरिस, ल्योन, नीस, कान्स
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख – 2.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 50,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 75,000 – 1.2 लाख प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: आप जुलाई-अगस्त को छोड़कर पूरे वर्ष फ्रांस की यात्रा कर सकते हैं।
वीज़ा: शेंगेन वीज़ा की आवश्यकता है।
कहाँ ठहरें: सेंट जेम्स पेरिस, होटल आर डी पेरिस, द नेग्रेस्को, बुटीक होटल डेस रेम्पार्ट्स और स्पा
कैसे पहुंचे: फ्रांस पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पेरिस तक उड़ान लेना है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि फ़्रांस में हनीमून पर जाते समय आप सबसे अच्छे कपड़े पहनें।
फ़्रांस में मुद्रा: यूरो
फ़्रांस की भाषा: फ़्रेंच

14. प्राग

प्राग अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपनी बारोक शैली की इमारतों, गॉथिक-थीम वाले चर्चों और मध्ययुगीन आभा के लिए जाना जाने वाला प्राग आपको पुरानी दुनिया के आकर्षण का एहसास कराएगा। यह आपको समय में पीछे ले जाएगा और आपको एक अनोखा हनीमून अनुभव देगा! यह निश्चित रूप से अपने पुराने-सांसारिक आकर्षण से आपके जीवनसाथी को रोमांचित कर देगा और प्राग में कई सस्ते खरीदारी मार्गों के साथ, वह स्टाइलिश गहने और घर की सजावट की वस्तुओं को ले सकती है!

करने के लिए काम: वल्टावा नदी पर यात्रा करें, प्रसिद्ध बियर का स्वाद चखें, प्राग कैसल में बदलते गार्ड को देखें
समय अवधि: 7 रातें और 8 दिन
पैकेज लागत: 1.28 लाख – 2.8 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 44,300 प्रति व्यक्ति
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 2 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: वसंत ऋतु के दौरान
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: गोल्डन वेल होटल, बुटीक होटल कॉन्स्टैन्स, बुटीक होटल सेवन डेज़, जल्टा बुटीक होटल
कैसे पहुंचें: प्राग में वेक्लेव हवेल हवाई अड्डा देश का सबसे अच्छा हवाई अड्डा है। भारत से इस गंतव्य तक पहुंचने के लिए उड़ान लेना सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: प्राग की नहरों में एक जलयात्रा करना और छिपे हुए खजानों को जानना न भूलें।
प्राग में मुद्रा: चेक क्राउन
प्राग की भाषा: चेक

15. बुडापेस्ट

बुडापेस्ट आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप बजट अनुकूल हनीमून स्थलों की तलाश में हैं? खैर, बुडापेस्ट दुनिया के सबसे अच्छे और सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है और यह मौज-मस्ती, नाइटलाइफ़, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ सांस्कृतिक और इतिहास से भरपूर है। क्यों इंतजार करना? अपने प्यार के साथ बुडापेस्ट की ओर बढ़ें।

करने के लिए काम: एक जोड़ा फव्वारे और गुलाब की झाड़ियों के साथ सजेंट पार्क के बगीचे में टहल सकता है या चाय के समय क्लार्क एडम टेर या रात के खाने के समय कैसल हिल में साहसिक कार्य कर सकता है। साथ ही, यह शहर अपने शानदार शॉपिंग मॉल और विश्व स्तरीय रेस्तरां के लिए जाना जाता है।
समय अवधि: 5 रातें और 6 दिन
पैकेज लागत: 1.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 42,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 60,000 – 80,000 प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: बुडापेस्ट जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर तक है
वीज़ा: शेंगेन वीज़ा आवश्यक
कहाँ ठहरें: बुटीक होटल बुडापेस्ट, बाल्टज़ार बुडापेस्ट ग्रिल और बुटीक होटल, होटल विक्टोरिया बुडापेस्ट, कोरिंथिया होटल
कैसे पहुंचें: बुडापेस्ट पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका वियना तक उड़ान लेना और फिर बस या कैब लेकर बुडापेस्ट पहुंचना है।
हनीमून मनाने वालों के लिए युक्तियाँ: कोशिश करें और योजना बनाएं कि बुडापेस्ट त्योहार कैलेंडर पर कब हों।
बुडापेस्ट में मुद्रा: हंगेरियन फ़ोरिंट्स
बुडापेस्ट की भाषा: हंगेरियन

16. वियतनाम

वियतनाम आपके बजट पर सबसे मजेदार अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बजट कम है, मन में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थल हैं और आप विदेशी अनुभव से समझौता नहीं करना चाहते हैं? वियतनाम आपके और आपके प्यार के लिए जगह है! इतिहास, संस्कृति और कला के मिश्रण को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह 2024 में आपके बजट पर सबसे मजेदार अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है। अधिक साहसी जोड़ों के लिए, आपको एक रोमांचक छुट्टी के लिए वियतनाम में लंबी पैदल यात्रा का प्रयास करना चाहिए! एडवेंचर चाहने वालों के लिए यह बजट में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: वियतनाम समुद्र तट पर आराम करने और अपने प्रिय के साथ हाथ में हाथ डालकर चलने और शानदार सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: हो ची मिन्ह, न्हा ट्रांग, डालाट – प्यार का शहर
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 75,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 35,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 70,000 प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: वियतनाम जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मध्य अप्रैल तक होगा
वीज़ा: यदि किसी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से पूर्व ऑनलाइन अनुमोदन प्राप्त किया गया हो तो आगमन पर वीज़ा प्राप्त किया जा सकता है।
कहाँ ठहरें: ला सिएस्टा डायमंड होटल एंड स्पा, एन हॉलिडे विला, गोल्डन सन विला, एमराल्ड वाटर्स होटल, लैंटाना बुटीक होटल, फाम जिया बुटीक विला
कैसे पहुंचे: वियतनाम पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका भारत से उड़ान लेना है। यहां तीन प्रमुख हवाई अड्डे हैं, नोई बाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दनांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और टैन सोन न्हाट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: हालोंग खाड़ी के किनारे एक जलयात्रा अवश्य करें।
वियतनाम में मुद्रा: वियतनामी डोंग
वियतनाम की भाषा: वियतनामी

17. न्यूज़ीलैंड

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में न्यूजी़लैंड सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

न्यूजीलैंड दक्षिणी गोलार्ध में अद्भुत हनीमून स्थानों में से एक है। यदि आप इसे अपने हनीमून गंतव्य के रूप में चुनते हैं, तो खूबसूरत फ़्योर्ड से लेकर समुद्र तटों की राजसी रूपरेखा तक, यहाँ करने के लिए बहुत कुछ है।

करने के लिए काम: हॉबिटॉन मूवी सेट टूर, ग्लो वर्म्स देखें, कैन्यन स्विंग
क्वीन्सटाउन, ग्रीष्मकालीन गोल्फ क्वीन्सटाउन
समय अवधि: 9 रातें / 10 दिन
पैकेज लागत: INR 3.37 लाख – 3.8 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 68,700 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: 2 लाख – 2.44 लाख प्रति जोड़ा
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: ऑकलैंड, ते अनाउ, वेटोमो, माटामाटा, रोटोरुआ
यात्रा का सर्वोत्तम समय: वर्ष के दौरान किसी भी समय
वीज़ा: भारतीयों के लिए न्यूज़ीलैंड वीज़ा के लिए एक आवेदन की आवश्यकता है
कहाँ ठहरें: अवेटूगो, क्वीन्सटाउन पार्क बुटीक होटल, एजवाटर होटल, होटल डेब्रेट
कैसे पहुंचे: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से ऑकलैंड हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेना न्यूजीलैंड पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: अंगूर के बागों का दौरा करें और वाइन टूर करें।
न्यूज़ीलैंड में मुद्रा: न्यूज़ीलैंड डॉलर
न्यूजीलैंड की भाषा: अंग्रेजी, माओरी

18. इटली

इटली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

विभिन्न कारणों से इटली हमेशा से हनीमून मनाने वालों का पसंदीदा रहा है। रोम और अन्य शहरों में आकर्षण संख्या में अनंत हैं और इसलिए आप कभी भी इस जगह का आनंद नहीं ले पाएंगे और वेनिस, रोम, मिलान, नेपल्स और बोलोग्ना जैसे शहरों के साथ, आप इस यूरोपीय देश को छोड़ना नहीं चाहेंगे।

करने के लिए काम: वेनिस में गोंडोला की सवारी के लिए जाएं, अमाल्फी तट के आसपास सड़क यात्रा के लिए जाएं, रोम में शानदार कोलोसियम की यात्रा करें
समय अवधि: 7 रातें 8 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर
पैकेज लागत: 1.2 लाख – 2 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 41,500 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: 60,500 रुपये प्रति व्यक्ति
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: नेमिया अपार्टमेंट, होटल इबिस एंटिबेस सोफिया, नेरवा बुटीक होटल, मिरामोंटी बुटीक होटल, सांता कैटरिना होटल
कैसे पहुंचें: दिल्ली और बेंगलुरु से वेनिस, मिलान या फ्लोरेंस के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप रोम, वेटिकन, टस्कनी और वेनिस सहित इटली के सभी प्रमुख शहरों की यात्रा करें!
इटली में मुद्रा: इटालियन आईरा, टस्कन फ्लोरिन, परमान आईरा, पापल आईरा, लुकान पाउंड, सार्डिनियन आईरा, दो सिसिली डुकाट, लोम्बार्डो वेनिसियन पाउंड
इटली की भाषा: इतालवी

रूढ़िवादी बजट हनीमून स्थल (1 लाख से कम)

यदि आप अपने बजट में अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं जो आपको समान आनंद और दिल को छू लेने वाला अनुभव देगा, तो इस सूची पर विचार करें!

19. भूटान

भूटान आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप भारत के बाहर सस्ते हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं? सांस्कृतिक इतिहास प्रेमियों के लिए, भूटान कुछ शानदार हनीमून विकल्प प्रदान करता है। अपने मिलन का जश्न सातवीं सदी के मंदिर या 17वीं सदी के किले या किसी पुराने महल में मनाएं जो अतीत की अद्भुत कहानियों से गूंजता है और सांत्वना और गोपनीयता के लिए ग्रामीण इलाकों में जाएं।

करने के लिए काम: रहस्यमय हिमालय पर हेलीकॉप्टर यात्रा के साथ उसे मंत्रमुग्ध करें, भूटान की टेढ़ी-मेढ़ी सड़कों पर बाइकिंग यात्रा के लिए जाएं, और कुछ सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और कल्याण यात्राओं में एक साथ शामिल हों, वह सब कुछ जो इस जगह को सबसे मजेदार बनाता है और बजट पर सर्वोत्तम हनीमून स्थल।
समय अवधि: 5 रातें और 6 दिन
पैकेज लागत: 80k – 1 लाख प्रति जोड़ा
भूमि पैकेज: INR 30,000 – 50,000 प्रति जोड़ा
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: पारो और थिम्पू
घूमने का सबसे अच्छा समय: आप पूरे साल भर भूटान की यात्रा कर सकते हैं।
वीजा: भूटान जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं है
कहाँ ठहरें: धेंसा बुटीक रिज़ॉर्ट, नाकसेल बुटीक होटल एंड स्पा, भूटान बुटीक रेजीडेंसी, अमनकोरा होटल पारो
कैसे पहुंचें: पारो हवाई अड्डा भूटान का सबसे अच्छा हवाई अड्डा है जो थिम्पू से 30 मिनट की ड्राइव पर स्थित है। भारत से भूटान पहुंचने के लिए उड़ान लेना सबसे सुविधाजनक तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सर्वोत्तम शांति और शांति का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए।
भूटान में मुद्रा: भूटानी नगुल्ट्रम, भारतीय रुपया
भूटान की भाषा: ज़ोंगखा

20. नेपाल

नेपाल 2024 में बजट पर सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप अपने बजट में सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थलों की तलाश कर रहे हैं? जैव विविधता और अद्वितीय भौगोलिक स्थिति के मामले में सबसे अमीर देशों में से एक, नेपाल के पास हर यात्री को देने के लिए बहुत कुछ है। यदि आप पर्वत प्रेमी हैं, तो नेपाल आपके लिए आदर्श हनीमून स्थान है। सुंदर दृश्य, शांतिपूर्ण आध्यात्मिक वातावरण और ताज़ी हवा आपके हनीमून में एक जादुई स्पर्श जोड़ देगी। यह 2024 में बजट पर सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है!

करने के लिए काम: साहसिक प्रेमियों के लिए, नेपाल में ढेर सारे ट्रैकिंग रास्ते हैं जो आपको हिमालय तक ले जाते हैं। हनीमून मनाने वाले लोग रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग और भी बहुत कुछ आज़मा सकते हैं। एक विशिष्ट नेपाली गाँव का अनुभव करने के लिए गाँव का भ्रमण करें।
समय अवधि: 5 रातें और 6 दिन
पैकेज लागत (ऊपर उल्लिखित समय अवधि के लिए): 60k – 90k प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 18,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 30,000 – 50,000 प्रति जोड़ा
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: काठमांडू, चितवन, पोखरा
घूमने का सबसे अच्छा समय: नेपाल पूरे साल भर जाया जा सकता है।
वीज़ा: नेपाल जाने के लिए आपको वीज़ा की आवश्यकता नहीं है
कहाँ ठहरें: माया बुटीक होटल, दलाई-ला बुटीक होटल, बाबर महल विलास, पारंपरिक आराम
कैसे पहुंचे: भारत से नेपाल पहुंचने का रास्ता दिल्ली से फ्लाइट लेना है। नेपाल में सबसे अच्छा हवाई अड्डा त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो काठमांडू में स्थित है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप नेपाल में अपने हनीमून पर पोखरा जाएँ।
नेपाल में मुद्रा: नेपाली रुपया
नेपाल की भाषा: नेपाली

21. टर्की

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में टर्की सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

हमारी सूची में अगला आपके बजट के अनुसार सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थलों में गिना जाता है। तुर्की आपको अपनी जीवंत नाइटलाइफ़, कई शॉपिंग सेंटर, अद्भुत रिसॉर्ट्स, प्राकृतिक सुंदरता, करिश्माई बंदरगाह और अपने जीवन की सबसे प्रतीक्षित छुट्टी बिताने के उत्साह के लिए आमंत्रित करता है। हनीमून के लिए सबसे असली जगहों में से एक में रोमांस करने का मौका न चूकें।

करने के लिए काम: जब आप तुर्की में हों, तो आपको अपने प्यार को गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी पर ले जाना होगा। इसके अलावा, विदेशी स्थलों पर कुछ स्पा का आनंद लें और गुफाओं में भोजन करें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: अंताल्या, कप्पाडोसिया, इस्तांबुल, कोनाकली
समय अवधि: 6 रातें और 7 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख – 2.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 40,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 1.18 लाख – 1.50 लाख प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर तुर्की की यात्रा के लिए आदर्श समय है।
वीजा: तुर्की जाने के लिए आपको ई-वीजा के लिए आवेदन करना होगा।
कहाँ ठहरें: कप्पाडोसिया में आर्गोस, फोर सीजन्स होटल इस्तांबुल, तुवाना होटल, ग्लोरिया सेरेनिटी रिज़ॉर्ट, टॉमटॉम सूट
कैसे पहुंचें: > मुंबई, पुणे, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद अतातुर्क हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। तुर्की पहुंचने के लिए उड़ान लेना सबसे अच्छा तरीका है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: यात्रा कार्यक्रम बनाते समय इस्तांबुल शहर के चारों ओर टहलने को भी शामिल करें।
तुर्की में मुद्रा: तुर्की आईरा
तुर्की की भाषा: तुर्की

22. दक्षिण अफ़्रीका

दक्षिण अफ्री़का भारत के बाहर सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

गार्डन रूट के माध्यम से एक ड्राइव से लेकर जो आपको समुद्र तटों और राष्ट्रीय उद्यानों के माध्यम से चुनौतीपूर्ण शार्क पिंजरे में गोताखोरी तक ले जाता है, दक्षिण अफ्रीका स्वाद लेने के लिए अनुभवों से भरा हुआ स्थान है और भारत के बाहर सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है। आप समुद्र तट के शौकीन हो सकते हैं, या हो सकता है कि कोई सुंदर सैर की तलाश में हो, खैर, यह खूबसूरत देश निराश नहीं करता है! यह 2024 में बजट पर सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: लंबी ड्राइव, शार्क पिंजरे में गोताखोरी, वाइन टूर, जंगल सफारी, समुद्र तट पर घूमना और साहसिक गतिविधियाँ
समय अवधि: 4 रातें और 5 दिन
पैकेज लागत (ऊपर उल्लिखित समय अवधि के लिए):
हवाई किराया: 65,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: केप टाउन, क्रूगर नेशनल पार्क, टेबल माउंटेन नेशनल पार्क और रॉबेन द्वीप
यात्रा का सर्वोत्तम समय: वर्ष के दौरान किसी भी समय
वीज़ा: आवेदन की आवश्यकता है
कहाँ ठहरें: द पैलेस ऑफ़ द लॉस्ट सिटी, क्रिस्टल बीच होटल, मिस्टी वेव्स बुटीक होटल, द बे होटल, प्रोटिया होटल
कैसे पहुंचें: दक्षिण अफ्रीका के दो प्रमुख हवाई अड्डे केप टाउन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और ओआर टैम्बो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं। कोई काहिरा, दार एस सलाम, लुसाका, मॉरीशस या नैरोबी तक उड़ान ले सकता है और वहां से दक्षिण अफ्रीका तक उड़ान ले सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सफ़ारी लेकर वन्य जीवन का आनंद लें!
दक्षिण अफ़्रीका में मुद्रा: दक्षिण अफ़्रीकी रैंड
दक्षिण अफ्रीका की भाषा: अंग्रेजी, दक्षिणी सोथो, अफ्रीकी, ज़ुलु, वेंडा, त्स्वाना

मिड-रेंज बजट हनीमून स्थल (1 लाख – 1.6 लाख)
उन सभी लोगों के लिए जो मध्य-श्रेणी के बजट हनीमून स्थलों की तलाश में हैं, उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, हमने सर्वश्रेष्ठ की एक सूची बनाई है। इन गंतव्यों में भरपूर अनुभव होते हैं जिन्हें व्यक्ति जीवन भर याद रखता है।

23. लास वेगास

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में लास वेगास सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपनी जगमगाती नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाने वाला लास वेगास निश्चित रूप से कम बजट में आपके पसंदीदा और सर्वोत्तम हनीमून स्थलों की सूची में होना चाहिए। यह आपको और आपके पार्टनर को एक रूहानी अनुभव देगा। लास वेगास में क्लबिंग और विशेष खरीदारी का आनंद लेने के अलावा, आप दोनों बढ़िया भोजन का आनंद ले सकते हैं। यहां एक आकर्षक हनीमून अनुभव के लिए अपने प्रेमी के साथ लास वेगास के जंगली और शरारती पक्ष का अन्वेषण करें।

करने के लिए काम: वेनिस में गोंडोला की सवारी करें
समय अवधि: 7 रातें/8 दिन
पैकेज लागत: 1.6 लाख प्रति व्यक्ति
हवाई किराया: INR 69,800 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: 1 लाख – 1.3 लाख प्रति व्यक्ति
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई, सितंबर से नवंबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: बेलाजियो होटल और कैसीनो, वेनेशियन, एआरआईए रिज़ॉर्ट और कैसीनो, स्ट्रैटोस्फियर कैसीनो होटल और टॉवर
कैसे पहुंचे: भारत से लास वेगास तक कोई सीधी उड़ान नहीं है। किसी को यूरोप या यूएसए से उड़ानें बदलनी होंगी।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: ग्रांड कैन्यन का भ्रमण अवश्य करें।
लास वेगास में मुद्रा: अमेरिकी डॉलर
लास वेगास की भाषा: अंग्रेजी

24. होनोलूलू

होनोलूलू कम बजट में रोमांटिक अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थल है

Image Source: Shutterstock

यदि आप कहते हैं कि अपने बजट में रोमांटिक अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों के बारे में सोचते समय हवाई आपके दिमाग में कभी नहीं आया, तो आप निश्चित रूप से झूठ बोल रहे हैं। हवाई का यह आश्चर्यजनक शहर आपको खर्च किए गए प्रत्येक पैसे का मूल्य देता है। समुद्र तट, ताड़ के पेड़, पिना कोलाडा और कई कार्यक्रम मिलकर आपके हनीमून को वास्तव में एक उत्सव में बदल देते हैं।

करने के लिए काम: हेलीकॉप्टर यात्रा, शार्क के साथ स्नॉर्कलिंग, लावा यात्रा, सूर्यास्त रात्रिभोज पाल, समुद्र तट और द्वीप पर घूमना और रात में पैडल बोर्डिंग।
समय अवधि: 7 रातें/8 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल, मई, सितंबर और अक्टूबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: हलेकुलानी होटल, द मॉडर्न होनोलूलू, द काहला होटल एंड रिजॉर्ट, मोआना सर्फ़ाइडर
कैसे पहुंचें: कोई सीधी उड़ान नहीं है। हालाँकि, कोई एक या अधिक स्टॉप के साथ दिल्ली या मुंबई से होनोलूलू पहुँच सकता है। इस गंतव्य पर उतरने वाली एयरलाइंस लुफ्थांसा और अमेरिकन एयरलाइंस हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए युक्तियाँ: सर्फिंग सीखें और इस खेल को आज़माएँ!
होनोलूलू में मुद्रा: अमेरिकी डॉलर
होनोलूलू की भाषा: हवाईयन

25. मिस्र

मिस्त्र आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मिस्र आपके बजट में सबसे अच्छे अंतरराष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है। फिरौन की भूमि, मिस्र रहस्य और रोमांस से भरी है। एक ऐसा देश जहां आप वर्तमान में एक असाधारण हनीमून का आनंद लेते हुए अतीत में रह सकते हैं, जो इसे भारत के सबसे अद्भुत बजट हनीमून स्थानों में से एक बनाता है।

करने के लिए काम: एल हरम की गलियों में खरीदारी करते हुए प्राचीन पिरामिडों को देखें, ‘भूमध्य सागर के मोती’ – अलेक्जेंड्रिया के तट पर आराम करें और 4000 साल पुराने स्मारकों की विलासिता का अनुभव करें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: काहिरा, अलेक्जेंड्रिया, लक्सर, ताबा
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
पैकेज लागत: 1.2 लाख – 1.6 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 34,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 60,000 – 80,000 प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: मिस्र घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई तक होगा
वीज़ा: आगमन पर वीज़ा उपलब्ध नहीं है। आपको वीजा के लिए पहले से आवेदन करना होगा
कहाँ ठहरें: कोरल सी हॉलिडे रिज़ॉर्ट और एक्वा पार्क, स्टीनबर्गर अल्कज़ार, बैरन पाम्स रिज़ॉर्ट शर्म अल शेख, सिनाई ओल्ड स्पाइसेस B&B
कैसे पहुँचें: काहिरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और लक्सर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मिस्र के प्रमुख हवाई अड्डे हैं। इनमें से किसी के लिए भी भारत से आसानी से उड़ान भरी जा सकती है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: निश्चित रूप से ग्रेट पिरामिड को अंदर से देखें।
मिस्र में मुद्रा: मिस्र पाउंड
मिस्र की भाषा: आधुनिक मानक अरबी

26. फिलीपींस

फिलीपींस भारत के बाहर फरवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बड़ा। छोटा। रेतीला। धूप वाला। आराम. विदेशी। सुंदर। 7,107 द्वीपों से बने फिलीपींस में घूमने के लिए बजट में बहुत सारे रोमांटिक और सबसे सस्ते हनीमून स्थल मौजूद हैं। यदि आप और आपका साथी समुद्र तट प्रेमी हैं, तो फिलीपींस आपके लिए सही जगह है! यह भारत के बाहर फरवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: नवविवाहित जोड़े साफ समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं, क्रिस्टल साफ पानी का आनंद ले सकते हैं और प्रकृति की प्रचुरता का आनंद ले सकते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ स्कूबा डाइविंग, काइटबोर्डिंग या क्लिफ डाइविंग का आनंद लें। इसके अलावा, शानदार स्पेनिश उपनिवेशों को देखने के लिए मनीला की सड़कों पर खाना चखें या गाड़ी पर सवार हों।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: कोरोन पलावन, मैक्टन द्वीप, बोराके द्वीप और बोहोल में पांगलाओ द्वीप
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
पैकेज लागत: 80,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 40,500 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 40,000 – 80,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
वीज़ा: आगमन पर वीज़ा उपलब्ध है। यह 14 दिनों के लिए वैध है।
कहाँ ठहरें: एल निडो रिसॉर्ट्स, एक्यूएटिको बीच रिज़ॉर्ट और स्पा, मिसिबिस बे, एस्काया बीच रिज़ॉर्ट और स्पा, बुरी रिज़ॉर्ट और स्पा, थंडरबर्ड रिसॉर्ट्स
कैसे पहुंचें: इस गंतव्य तक पहुंचने का तरीका भारत से मनीला में निनॉय एक्विनो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे या सेबू में मैक्टन-सेबू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक उड़ान लेना है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप द्वीपों पर समय बिताने से पहले या बाद में शहर में कम से कम 1 से 2 दिन बिताएँ।
फिलीपींस में मुद्रा: फिलीपीन पेसो
फिलीपींस की भाषा: फिलिपिनो, अंग्रेजी

27. फिजी द्वीप समूह

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक फिजी द्वीप समूह है

Image Source: Shutterstock

भारत से बाहर एक और खूबसूरत हनीमून स्थल फिजी द्वीप समूह है। निजी समुद्र तटों के छिपे हुए ईडन में हाथ में हाथ डालकर चलें और अपने प्यार का जश्न मनाएं। जब आप हनीमून के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से किसी एक में अंधेरे जंगलों और आसमानी नीले पानी की खोज करते हैं, तो प्यार को अपने चारों ओर लपेट लें। फ़िजी द्वीप ऐसे कई समुद्र तट प्रदान करते हैं जहाँ आप दोनों एक साथ सूर्यास्त देख सकते हैं!

करने के लिए काम: भव्य लक्जरी विला में रहें और अनंत पूल में अपने प्यार के साथ तैरें। समुद्र तटों पर धूप सेंकें और लाड़-प्यार वाले युगल स्पा का आनंद लें। जल क्रीड़ाओं का आनंद लें और द्वीपों के कुछ बेहतरीन रोमांटिक रेस्तरां में भोजन करें।
समय अवधि: 4 रातें / 5 दिन
पैकेज लागत: 2.3 लाख – 2.6 प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 92,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 60,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: हालाँकि यह द्वीप पूरे साल पर्यटकों को आमंत्रित करता है, फिर भी घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक है
वीज़ा: वीज़ा की आवश्यकता नहीं है। इस विदेशी जगह पर हनीमून की योजना बनाने का एक और कारण!
कहाँ ठहरें: रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट। शांगरी-ला का फ़िजान रिज़ॉर्ट और स्पा, वेस्टिन डेनारौ द्वीप रिज़ॉर्ट और स्पा, रॉयल दावुई द्वीप रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचें: फिजी द्वीप समूह तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका उड़ान लेना है। नाडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा फिजी में स्थित है और अधिकांश यात्री न्यूजीलैंड से इस गंतव्य तक उड़ान भरते हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए युक्तियाँ: समुद्र तट का अपना, निजी सुनसान हिस्सा अवश्य खोजें।
फ़िजी द्वीप समूह में मुद्रा: फ़िजी डॉलर
फिजी द्वीप समूह की भाषा: फिजी, अंग्रेजी

28. यूनान

ग्रीस वास्तव में भारत के बाहर सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सफ़ेद और नीला गंतव्य नवविवाहितों को पूरे उत्साह के साथ आमंत्रित करता है। साफ पानी, रेतीले समुद्र तट, रोमांटिक रिसॉर्ट्स और सुखद जलवायु ग्रीस को एक आदर्श हनीमून अवकाश बनाते हैं। ग्रीस वास्तव में भारत के बाहर सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: अपने प्यार के साथ दो आसमानों के बीच गोता लगाएँ जब आप सुंदर मूंगों और साफ पानी पर चमकते सितारों को देखें, रेतीले समुद्र तटों पर हाथों में हाथ डाले चलें और इस आश्चर्यजनक हनीमून गंतव्य पर स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ अपने स्वाद का आनंद लें।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: सेंटोरिनी और एथेंस
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख – 2.5 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: 40,000 रुपये प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 80,000 – 1 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: ग्रीस जाने का सबसे अच्छा समय मध्य अप्रैल से मध्य जून और सितंबर से मध्य अक्टूबर के बीच है
वीज़ा: शेंगेन वीज़ा आवश्यक।
कहाँ ठहरें: पोर्टो स्काउटरी रोमांटिक होटल एंड स्पा, ओ एंड बी एथेंस बुटीक होटल, रिमोंडी बुटीक होटल, केंशी ओर्नोस
कैसे पहुंचें: ग्रीस का मुख्य हवाई अड्डा एलिफथेरियोस वेनिज़ेलोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संभालता है। यह मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 2 अलग-अलग द्वीपों पर जाएँ।
ग्रीस में मुद्रा: ग्रीक ड्रैक्मा, ग्रीक लेप्टन
ग्रीस की भाषा: ग्रीक

29. केन्या

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में केन्या सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

आपमें रोमांच प्रेमी के लिए, केन्या वह गंतव्य है जहां आपको अपने हनीमून के लिए जाना चाहिए। जीवंत वन्य जीवन के लिए सबसे अच्छे और उचित हनीमून स्थलों में से एक होने के नाते, यह साहसिक अनुभव प्रदान करता है जिसे आप अपने साथी के साथ कर सकते हैं। केन्या भारत के बाहर सबसे अच्छे हनीमून स्थानों के लिए जाना जाता है।

करने के लिए काम: केन्या वन्यजीव प्रेमियों के लिए हनीमून के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। सबसे साहसिक रोमांटिक चीज़ जो आप केन्या में अपने हनीमून पर कर सकते हैं, वह है जंगल के बीच, पेड़ों के नीचे अपने प्यार के साथ भोजन करना, जब आप अपने चारों ओर वन्यजीवों को घूमते हुए देखेंगे। इसके अलावा, जब आप दोनों शानदार दृश्यों का आनंद लेते हैं, तो मसाई मारा के ऊपर गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करके उसका दिल जीत लें।
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 47,000 प्रति व्यक्ति (राउंडट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 90,000 – 1.2 लाख प्रति जोड़ा
घूमने का सबसे अच्छा समय: केन्या जाने का सबसे अच्छा समय प्रवासी मौसम के दौरान यानी जुलाई से सितंबर तक होगा
वीज़ा: 50 अमेरिकी डॉलर के भुगतान पर हवाई अड्डे पर भारतीयों के लिए आगमन पर वीज़ा उपलब्ध है। यात्रियों के पास एक पुष्टिकृत हवाई टिकट, पीला बुखार प्रमाणपत्र और अन्य यात्रा दस्तावेज़ होने चाहिए।
कहाँ ठहरें: माजी बीच बुटीक होटल, मोफैट कोर्ट बुटीक होटल, होटल फेयरमोंट माउंट केन्या सफारी क्लब, अलमनारा लक्ज़री विला
कैसे पहुंचें: केन्या पांच प्रमुख हवाई अड्डों का घर है, अर्थात् जोमो केन्याटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, किसुमू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, एल्डोरेट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और विल्सन हवाई अड्डा। मुंबई से नैरोबी के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानें हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: यदि आप पशु प्रेमी हैं, तो नैरोबी राष्ट्रीय उद्यान अवश्य जाएँ।
केन्या में मुद्रा: केन्याई शिलिंग
केन्या की भाषा: स्वाबिली, अंग्रेजी

30. मोरक्को

मोरेक्को भारत से बाहर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

क्या आप रेगिस्तान में हनीमून की कल्पना करते हैं, जबकि आप अटलांटिक के सफेद रेतीले समुद्र तटों और उसके नीले पानी या भूमध्यसागरीय चट्टानों का आनंद लेते हैं? मोरक्को आपके लिए जगह है! मोरक्को, कम बजट में सबसे अनोखे हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: मदीना के अंदर कदम रखकर कल्पना की दुनिया का अनुभव करें, प्रार्थनाओं को सुनें, जबकि आपकी भावना रंग, मसालों और प्राचीन वस्तुओं से हिल जाती है। संस्कृति-गिद्धों के लिए हनीमून के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक मोरक्को में पुदीने की चाय पीते हुए अपने प्रिय के साथ सूर्यास्त का आनंद लें। रेगिस्तान के बीच में एक लॉज में सोएं, जहां तारों से भरा आकाश आपकी छत हो।
हनीमून के लिए आदर्श स्थान: एम’हामिद, असिला, एल जदीदा, सफी, एम’गौंग
समय अवधि: 5 रातें / 6 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख प्रति जोड़ा
हवाई किराया: INR 62,000 प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप)
भूमि पैकेज: INR 65,000 – 95,000 प्रति जोड़ा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से मई और सितंबर से अक्टूबर
वीज़ा: एकल प्रवेश वीज़ा शुल्क 1,309 रुपये है। प्रसंस्करण का समय लगभग 7-10 दिन है।
कहाँ ठहरें: होटल बुटीक खलीज अगाडिर, सिरायने बुटीक होटल एंड स्पा, 2सिल्स लक्ज़री बुटीक होटल एंड स्पा, डार सेवन बुटीक होटल
कैसे पहुंचे: मोरक्को जाने का सबसे सरल और आसान तरीका उड़ान लेना है। हालांकि भारत से कोई सीधी उड़ान नहीं है. इसलिए, कोई फ्रांस, स्पेन या जिब्राल्टर के लिए उड़ान ले सकता है और वहां से नौका या ट्रेन ले सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप इस गंतव्य से आने वाली सभी विलासितापूर्ण भावनाओं को अपनाएं।
मोरक्को में मुद्रा: मोरक्कन दिरहम
मोरक्को की भाषा: अरबी

31. ब्राज़िल

विदेश में सबसे अच्छे और सस्ते हनीमून स्थलों में से एक ब्राजिल है

Image Source: Shutterstock

जब विदेश में सबसे अच्छे और सस्ते हनीमून स्थलों को चुनने की बात आती है, तो ब्राज़ील बहुत लोकप्रिय नाम नहीं है। लेकिन यह उन जोड़ों के लिए अतिरिक्त लाभ के रूप में आता है जो लीक से हटकर रहना पसंद करते हैं। आख़िरकार, यहाँ देखने और करने के लिए बहुत कुछ है! आपके पास बाहिया का संगीतमय शहर, समुद्र तट रिसॉर्ट क्षेत्र और रियो की नाइटलाइफ़ है। निश्चित रूप से, आप सोच रहे होंगे कि रियो महंगा है, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है।

करने के लिए काम: ऐसी कई गतिविधियाँ हैं जो आप मुफ़्त में कर सकते हैं, जैसे अर्पोडोर रॉक से सूर्यास्त देखना, पार्के लागे सार्वजनिक पार्क में टहलना और मुफ़्त संग्रहालय यात्रा।
समय अवधि: 7 रातें/8 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून, और अगस्त से अक्टूबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: कासा ब्रांकास बुटीक होटल एंड स्पा, इनसोलिटो बुटीक होटल एंड स्पा, बेलमंड कोपाकबाना पैलेस, एटनिया पौसाडा एंड बुटीक
कैसे पहुंचें: भारत से ब्राजील तक की उड़ानें अबू धाबी, दुबई या साओ पाउलो में रुकती हैं। यहां कोई सीधी उड़ान नहीं है लेकिन दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम से उड़ान भरी जा सकती है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: अमेज़न के किनारे एक जलयात्रा करें।
ब्राज़ील में मुद्रा: ब्राज़ीलियाई रियल
ब्राज़ील की भाषा: पुर्तगाली

32. दक्षिण कोरिया

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक दक्षिण कोरिया है

Image Source: Shutterstock

ऐसा लग सकता है कि यह बजट पर अजीब हनीमून स्थलों में से एक है, लेकिन विश्वास रखें, दक्षिण कोरिया आपके लिए अद्भुत अनुभव रखता है। कोरिया में लवबर्ड्स के लिए दुनिया से अलग होने और एक-दूसरे से जुड़ने के लिए कई रोमांटिक स्थान हैं। इसकी प्रचुर वनस्पति और जीव-जंतु एक अन्य कारक है जिसके कारण आपको दक्षिण कोरिया में हनीमून की योजना बनानी चाहिए। जीवंत महानगरीय शहर नाइटलाइफ़ में खरीदारी का आनंद लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

करने के लिए काम: समुद्र तट पर घूमना, ट्रैकिंग, जिपलाइनिंग, थीम पार्क, खरीदारी, सांस्कृतिक और पारंपरिक पर्यटन।
समय अवधि: 7 दिन/6 रातें
पैकेज लागत: 2 लाख से कम
घूमने का सबसे अच्छा समय: वसंत, अप्रैल-जून
वीज़ा: अपनी यात्रा से पहले आवेदन करें
कहाँ ठहरें: अकीरा बैक, बरगद ट्री क्लब एंड स्पा, पार्क हयात, विस्टा वॉकरहिल
कैसे पहुंचें: दक्षिण कोरिया तक उड़ान ले सकते हैं। हालाँकि, यदि कोई जलमार्ग से यात्रा करना चाहता है, तो वह जापान, चीन और रूस से क्रूज पर सवार हो सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: नामसन पार्क तक केबल कार की सवारी करें और सबसे सुंदर दृश्य देखें।
दक्षिण कोरिया में मुद्रा: दक्षिण कोरियाई वोन
दक्षिण कोरिया की भाषा: कोरियाई

33. आयरलैंड

आयरलैंड आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि यूरोप ने आप दोनों को हमेशा आकर्षित किया है, तो आपको आयरलैंड द्वीप की यात्रा की भी योजना बनानी चाहिए। यह द्वीप बजट-अनुकूल हनीमून स्थलों में से एक है जिसमें पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। अद्भुत प्राकृतिक सेटिंग और कई पर्यटक आकर्षणों के कारण हनीमून मनाने वालों को यहां एक शानदार अनुभव होगा। आयरलैंड को ब्रिटिश द्वीपों में दूसरा सबसे बड़ा द्वीप भी माना जाता है।

करने के लिए काम: डबलिन की सड़क संस्कृति को देखें, एक क्रूज पर जाएँ और यात्रा के दौरान विस्मयकारी परिदृश्यों को देखें, या किलकेनी में सबसे पुरानी शराब की भट्टी पर जाएँ
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
पैकेज लागत: 2 लाख से कम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से जून और मध्य सितंबर से मध्य अक्टूबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: द क्लिंक बुटीक होटल, वॉन लॉज होटल, क्लोंटारफ कैसल होटल और हेफील्ड मैनर होटल कॉर्क
कैसे पहुंचे: भारत से आयरलैंड के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। दुबई और अबू धाबी से आयरलैंड तक उड़ानें हैं। शेष दूरी तय करने के लिए कोई भी इनमें से किसी भी गंतव्य से उड़ान ले सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: कार किराए पर लेने से पहले अपने बीमा कवरेज को समझें।
आयरलैंड में मुद्रा: यूरो
आयरलैंड की भाषा: आयरिश, अंग्रेजी

34. त्रिनिदाद और टोबैगो

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक त्रिनिदाद और टोबैगो है

Image Source: Shutterstock

त्रिनिदाद और टोबैगो कैरेबियन में एक देश है जो बजट-अनुकूल हनीमून स्थलों में से एक है और अपनी ऐतिहासिकता के साथ-साथ अद्भुत खाद्य संस्कृति के लिए जाना जाता है। दोनों द्वीप आपकी सांसें थाम लेंगे और आप दोनों विस्मयकारी प्राकृतिक परिवेश के बीच एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं। इस जगह को शॉर्टलिस्ट करें क्योंकि यह भारत के बाहर सबसे सस्ते हनीमून स्थलों में से एक है।

करने के लिए काम: त्रिनिदाद में जीवंत संगीत कार्निवल का हिस्सा बनें और जब टोबैगो में हों तो टोबैगो मेन रिज फ़ॉरेस्ट रिज़र्व के साथ-साथ विस्मयकारी समुद्र तटों का अन्वेषण करें।
समय अवधि: 3 रातें / 4 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जनवरी से मई
वीज़ा: भारत के लोगों को पर्यटक वीज़ा की आवश्यकता नहीं होती है। भारतीय नागरिक यहां 90 दिनों तक बिना किसी परेशानी के रह सकते हैं
कहाँ ठहरें: ग्रैंड डायमंड होटल, कोर्टयार्ड बाय मैरियट। मैग्डेलेना ग्रांड बीच और गोल्फ रिज़ॉर्ट, कारा सूट होटल
कैसे पहुंचे: भारत से कोई सीधी उड़ान नहीं है। यूएस, यूके और कनाडा से फ्लाइट बदलनी होगी। हालाँकि, किसी को अगले गंतव्य से अगली उड़ान में चढ़ने के लिए वीज़ा पारगमन की आवश्यकता हो सकती है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम की स्थिति देख लें।
त्रिनिदाद और टोबैगो में मुद्रा: त्रिनिदाद और टोबैगो डॉलर
त्रिनिदाद और टोबैगो की भाषा: अंग्रेजी

35. बहामास

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में बहामास सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

बहामास निश्चित रूप से अवश्य जाना चाहिए और उन जोड़ों के लिए सर्वोत्तम कम बजट वाले हनीमून स्थलों में से एक है जो साहसिक जल खेलों में शामिल होना चाहते हैं। इस स्थान पर समुद्री जीवन कुछ ऐसा है जिसे आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए।

करने के लिए काम: यहां की खूबसूरत गुलाबी रेत की झलक देखें, खुली हवा में लंच डेट पर जाएं, एक साथ खरीदारी करने जाएं और कुछ स्मृति चिन्ह प्राप्त करें।
समय अवधि: 4 रातें/ 3 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मध्य दिसंबर से मध्य अप्रैल तक
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: ओशन वेस्ट बुटीक होटल, द ओशन क्लब, द कोव, टियामो रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका फ्लाइट लेना है। नासाउ का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
हनीमून मनाने वालों के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए गर्मियों के सभी कपड़े पैक कर लें!
बहामास में मुद्रा: बहामियन डॉलर
बहामास की भाषा: अंग्रेजी

36. कैलिफ़ोर्निया

कैलिफ़ोर्निया आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कैलिफ़ोर्निया सबसे अच्छे कम बजट वाले हनीमून स्थलों में से एक है जहाँ आप प्रकृति का सबसे अच्छा पक्ष देख सकते हैं। सुखदायक फ़िरोज़ा सागर के आसपास के राजसी पहाड़ आप दोनों को शांति से अपने समय का आनंद लेने का मौका देंगे। यहां के बेहद खूबसूरत प्राकृतिक स्थल आपका दिल चुरा लेंगे।

करने के लिए काम: पाम स्प्रिंग्स की सुंदरता को देखें, लेक ताहो में नौकायन का आनंद लें, दुनिया भर में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल – हॉलीवुड को देखें।
समय अवधि: 6 रातें / 7 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मध्य सितंबर से मध्य अक्टूबर तक
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: पोस्ट रेंच इन, लोउज़ कोरोनाडो बे रिज़ॉर्ट, एल’आबर्ज डेल मार, वायसराय एल’एर्मिटेज बेवर्ली हिल्स
कैसे पहुंचे: लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कैलिफोर्निया में स्थित है। यह भारत के प्रमुख हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इस गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई भी आसानी से उड़ान ले सकता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप्स: नापा या सोनोमा वैलीज़ के विश्व प्रसिद्ध वाइन क्षेत्र में वाइन चखना न भूलें।
कैलिफ़ोर्निया में मुद्रा: डॉलर
कैलिफोर्निया की भाषा: अंग्रेजी, स्पेनिश

37. ऑस्ट्रेलिया

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में ऑस्ट्रेलिया घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

ऑस्ट्रेलिया दुनिया में आपके बजट पर सबसे अधिक देखे जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थलों में से एक है। खूबसूरत द्वीप रिसॉर्ट्स से भरपूर यह देश आपको अपने कई आकर्षणों से आश्चर्यचकित कर देगा। आप विभिन्न साहसिक गतिविधियों को आज़माकर भी अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं।

करने के लिए काम: ग्रेट बैरियर रीफ की यात्रा करें, पानी के खेल के लिए जाएं, वाइनरी में गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं और ताजी वाइन का स्वाद लें, कॉस्मोपॉलिटन में खरीदारी करें, गोल्फ क्लब का दौरा करें
समय अवधि: 9 रातें / 10 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून और अगस्त
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: द रेंज बाय डोवकोट, ब्रेकनेक गॉर्ज रिट्रीट, द फ्रेम्स, सॉलिट्यूड, बंजारा रिट्रीट, स्टोववे कंगारू आइलैंड
कैसे पहुंचें: ऑस्ट्रेलिया पहुंचने का सबसे सुविधाजनक और आसान तरीका फ्लाइट लेना है। मेलबर्न और सिडनी में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के लिए प्रमुख टर्मिनल हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप्स: रोमांटिक डेट के लिए ओपेरा हाउस जाएं।
ऑस्ट्रेलिया में मुद्रा: ऑस्ट्रेलियाई डॉलर
ऑस्ट्रेलिया की भाषा: अंग्रेजी

38. एंटीगुआ और बारबुडा

एंटीगुआ और बारबुडा आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

पेस्टल रंग की सड़कें, व्यस्त बाजार, ताजे उष्णकटिबंधीय फल, शानदार चूना पत्थर की संरचनाएं, और प्राचीन समुद्र तटों की बहुतायत मिलकर एंटीगुआ और बारबुडा के द्वीप राष्ट्र का निर्माण करती है। यह गंतव्य उन लोगों के लिए सुखद है जो शहर के जीवन की हलचल से दूर, अकेले कुछ समय बिताना चाहते हैं। इस अनोखे स्थान के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और एक साथ कुछ रोमांचक जल क्रीड़ाओं का हिस्सा बन सकते हैं!

करने के लिए काम: स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, वॉटर-स्कीइंग और बहुत कुछ जैसे पानी के खेल आज़माएं, कैटामरैन नौकायन, समुद्र तट की सफेद रेत पर टहलें। अपने और अपने साथी के लिए स्पा उपचार लें।
समय अवधि: 3 रातें और 4 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से नवंबर
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: कोकोबे रिज़ॉर्ट (एंटीगुआ), द विला, इन एट इंग्लिश हार्बर, गैली बे रिज़ॉर्ट एंड स्पा, सैंडल्स ग्रांडे एंटीगुआ रिज़ॉर्ट एंड स्पा
कैसे पहुंचे: गंतव्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका भारत से उड़ान लेना है। निकटतम हवाई अड्डा सेंट जॉन्स में वीसी बर्ड इंटरनेशनल हवाई अड्डा है और यह सीधी और कनेक्टिंग दोनों उड़ानें प्रदान करता है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप: क्या उम्मीद करनी है यह जानने के लिए पहले से ही एंटीगुआ की संस्कृति और इतिहास के बारे में थोड़ा जान लेना बेहतर है।
एंटीगुआ और बारबुडा में मुद्रा: पूर्वी कैरेबियाई डॉलर
एंटीगुआ और बारबुडा की भाषा: अंग्रेजी

39. ऑस्टिन

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में से एक ऑस्टिन है

Image Source: Shutterstock

यदि आप उन जोड़ों की श्रेणी में आते हैं जो खुद को थोड़ा हिप्स्टर कहते हैं और वास्तव में संगीत की भाषा से प्यार करते हैं, तो ऑस्टिन को अपना हनीमून गंतव्य मानें। अपने प्रिय को ले जाने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपके ठहरने के लिए ट्रेंडी विला, हर कोने में खाना पकाने वाले बारबेक्यू, सर्वोत्तम सेवाओं की पेशकश करने वाले लक्जरी स्पा और सर्वोत्तम फैशन प्रदान करने वाले रिटेल के साथ, टेक्सास में ऑस्टिन सबसे नया हॉटस्पॉट है!

करने योग्य काम: डिपडिपडिप तात्सु-या में भोजन का प्रयास करें। एकांत का आनंद लेने और सूर्यास्त देखने के लिए या माउंट बोनेल से सूर्यास्त देखने के लिए नाव किराए पर लें। अनोखे अनुभव के लिए लाइव संगीत प्रदर्शन या देर रात के ड्रैग शो देखें।
समय अवधि: 4 रातें और 5 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से नवंबर और मार्च से मई
वीज़ा: पर्यटक वीज़ा के लिए पहले से आवेदन करना आवश्यक है
कहाँ ठहरें: होटल सेंट सेसिलिया, डब्ल्यू ऑस्टिन, किम्प्टन होटल वैन ज़ैंड्ट, हेवुड होटल, लेकवे रिज़ॉर्ट एंड स्पा, ला विला विस्टा
कैसे पहुंचें: ऑस्टिन पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका भारत से ऑस्टिन-बर्गस्ट्रॉम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेना है। एयरकनाडा, ब्रिटिश एयरवेज़, साउथवेस्ट एयरलाइंस और अन्य सहित कई प्रमुख एयरलाइनें हवाई अड्डे तक आती-जाती रहती हैं।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप: यह सलाह दी जाती है कि ऑस्टिन में अपने बारटेंडरों, ड्राइवरों और अन्य सेवा प्रदाताओं को हमेशा टिप देनी चाहिए।
ऑस्टिन में मुद्रा: डॉलर
ऑस्टिन की भाषा: अंग्रेजी, जर्मन, पोलिश, चेक

40. कार्टाजेना

आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल में कार्टाजेना घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कोलंबिया का यह गहना अपने आप में जादू है। औपनिवेशिक माहौल की याद दिलाते हुए, कार्टाजेना असंख्य पथरीली सड़कों, रंगीन आवासीय क्षेत्रों, विदेशी भोजन और हर मोड़ पर आकर्षक, छोटे लाइव संगीत प्रदर्शन से भरा हुआ है। इस क्षेत्र में रातें सबसे रोमांटिक और सेक्सी नृत्य शैली- साल्सा के लिए आरक्षित की जाती हैं! सुनिश्चित करें कि आप इस जीवंत शहर की वास्तविक अनुभूति का अनुभव करने के लिए अपने लिए एक बुटीक, आलीशान होटल बुक करें!

करने के लिए काम: पुराने शहर में घूमें और स्थानीय सड़क जीवन का आनंद लें। स्ट्रीट आर्ट की सुंदरता में डूबें और स्थानीय स्ट्रीट फूड का आनंद लें। डाइनिंग क्रूज़ पर यात्रा करें।
समय अवधि: 4 रातें और 5 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जनवरी से मार्च
वीज़ा: आगमन पर अधिकतम 90 दिनों के लिए पर्यटक वीज़ा जारी किया जाएगा
कहाँ ठहरें: कासा बुस्टामांटे होटल बुटीक, होटल बुटीक ला आर्टिलेरिया, एल्यूर चॉकलेट, आनंद बुटीक होटल
कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका राफेल नेज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से नियमित रूप से उड़ान भरने वाली उड़ान लेना है, जो कार्टेजेना के सबसे नजदीक है।
हनीमून मनाने वालों के लिए टिप: अपनी आँखें खुली रखें और नार्को-पर्यटन से दूर रहें!
ऑस्टिन में मुद्रा: कोलंबियाई पेसो
ऑस्टिन की भाषा: स्पेनिश

हमने आपके हनीमून के लिए आपकी यात्रा योजना को आसान बनाने के लिए आपके बजट के अनुसार 40 अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थलों का संकलन किया है। ये जगहें युवा और बुजुर्ग जोड़ों के बीच लोकप्रिय हैं। यदि आप अपने महत्वपूर्ण दूसरे को लुभाना चाहते हैं या अपने रिश्ते में खोई हुई चमक को प्रज्वलित करना चाहते हैं, तो एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा बुक करें और जहां भी जाएं सेल्फी लें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

सबसे रोमांटिक आपके बजट में अंतर्राष्ट्रीय हनीमून स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में भारत के बाहर सबसे अच्छे हनीमून स्थल कौन से हैं?

सर्दियों में हनीमून के लिए भारत के बाहर घूमने के लिए सेशेल्स, दुबई, फिजी, मॉरीशस, केन्या और बाली सबसे अच्छे स्थलों में से हैं। इन सभी स्थलों पर सर्दियों के मौसम के दौरान सुंदर मौसम होता है। यदि आप शीतकालीन वंडरलैंड्स की तलाश में हैं, तो यूरोप में स्विट्जरलैंड और फिनलैंड जैसे देश आपके हनीमून के लिए बिल्कुल उपयुक्त होंगे।

भारत के बाहर कौन से अनुशंसित हनीमून स्थल हैं जहाँ कोई 1 लाख रुपये से कम में जा सकता है?

थाईलैंड और भूटान भारत के बाहर सबसे अधिक अनुशंसित स्थलों में से दो हैं, जहां 1 लाख रुपये के बजट के भीतर दौरा किया जा सकता है। दोनों देश सस्ते हैं लेकिन फिर भी अपराजेय कीमतों पर उच्च मानक का आतिथ्य प्रदान करते हैं। उड़ानों पर सर्वोत्तम सौदे पाने के लिए पहले से बुकिंग करें। अधिकांश लागत को कवर करने वाली कीमतों के साथ सर्वोत्तम हनीमून पैकेज प्राप्त करने के लिए आप ट्रैवलट्रायंगल की वेबसाइट भी ब्राउज़ कर सकते हैं।

हनीमून के लिए भारत के पास सबसे अच्छे द्वीप कौन से हैं?

इंडोनेशिया में बाली और मलेशिया में लैंगकावी भारत के निकट दो प्रसिद्ध द्वीप हनीमून स्थल हैं। दोनों द्वीप आवास के असंख्य विकल्प, गतिविधियाँ और देखने लायक जगहें प्रदान करते हैं। वॉटरस्पोर्ट्स और लक्ज़री वॉटर विला हनीमून मनाने वालों के लिए प्रमुख आकर्षण हैं।

आगमन पर वीज़ा के साथ सबसे अच्छा हनीमून स्थल कौन सा है?

इंडोनेशिया, कंबोडिया, थाईलैंड, मालदीव, सेशेल्स, मॉरीशस, कुक आइलैंड्स और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स आगमन पर वीजा की सुविधा वाले भारतीयों के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से कुछ हैं। हालाँकि, आपको कुछ दस्तावेज़ ले जाने की आवश्यकता हो सकती है - विवरण के लिए अपने एजेंट से संपर्क करें। इसके लिए आपको वीज़ा शुल्क भी देना पड़ सकता है।

नवंबर के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थल कौन से हैं?

नवंबर के लिए कुछ बेहतरीन हनीमून स्थल हैं:

  • सेशेल्स
  • दुबई
  • सेंटोरिनी, ग्रीस
  • बोरा बोरा
  • अंताल्या, तुर्की

सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन कौन सा है?

बोरा बोरा दुनिया के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है। रमणीय सेटिंग इसे हनीमून मनाने वालों के लिए शीर्ष पसंद बनाती है। यह आरामदायक माहौल वाला एक आकर्षक द्वीप है।

मैं हनीमून डेस्टिनेशन कैसे चुनूं?

हनीमून डेस्टिनेशन चुनना अक्सर एक मुश्किल काम होता है। इसे आसान बनाने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो कोई भी कर सकता है:

  • अपनी सूची में शीर्ष गंतव्यों की एक सूची बनाएं
  • आप जिस प्रकार का दृश्य या परिदृश्य चाहते हैं उसे चुनें
  • हनीमून के लिए बजट तय करें
  • अपने बजट में गंतव्यों की यात्रा के लिए सर्वोत्तम समय की जाँच करें
  • देखें कि आपके पास कितने दिन हैं बनाम किसी गंतव्य के लिए कितने दिन अच्छे हैं, ये सभी कारक निश्चित रूप से आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम गंतव्य चुनने में आपकी सहायता करेंगे।

मैं हनीमून पर मॉरीशस में क्या कर सकता हूँ?

मॉरीशस हनीमून पर करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं:

  • समुद्र तट पर घूमना
  • समुद्र तट पर कैंडल लाइट डिनर
  • युगल स्पा का आनंद लेना
  • स्काइडाइविंग और कयाकिंग
  • डॉल्फिन देखना

क्या बाली हनीमून ट्रिप के लिए अच्छा है?

हां, हनीमून के लिए बाली एक बेहतरीन विकल्प है। यह एशिया के पसंदीदा हनीमून स्थलों में से एक है। हनीमून के दौरान रोमांटिक प्रवास के लिए इस द्वीप में कुछ सबसे असली समुद्र तट और शानदार जल विला हैं। समुद्र तट एक आरामदायक माहौल प्रदान करते हैं और झिलमिलाता सूर्यास्त यहां किसी के दिन को पूरा करता है। यदि वे रोमांच में शामिल होना चाहते हैं, तो वे माउंट बटूर तक पैदल यात्रा कर सकते हैं या यहां पैरासेलिंग, डाइविंग और अन्य जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

People Also Read:

Category: Honeymoon, International

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month