Written by

अगस्त के महीने में गर्मी कम हो जाती है और पेट्रीचोर हवा में मिल जाता है, जिससे उन यात्रियों को राहत मिलती है जो दक्षिण भारत में मानसून का आनंद लेने के लिए यात्रा पर हैं। ताज़ा हरे परिदृश्यों से लेकर झरने के झरनों तक, और धुंध से ढके पहाड़ों से लेकर हवादार हिल स्टेशनों तक, यहां अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें की एक सूची है जो आपके दिमाग को उड़ा देगी।

जुलाई-अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें

इस व्यापक सूची में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों का पता लगाएं और अन्य जैसी छुट्टियों का अनुभव करने की योजना बनाएं। वह गंतव्य चुनें जो आपके मूड और छुट्टियों की शैली के लिए सबसे उपयुक्त हो और एक शानदार छुट्टी की तैयारी शुरू करें।

1. चिकमंगलूर

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक चिकमंगलूर है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित, चिकमंगलूर एक ऐसा जिला है जिसकी लोकप्रियता बाबा बुदन गिरी पर्वतमाला, कॉफी बागानों और उसके मौसम के कारण है। विशाल और ताज़गी भरे हरे-भरे परिदृश्यों से घिरा, चिकमगलूर अगस्त के दौरान दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जिसे यात्रियों ने अभी तक नहीं देखा है।

अगस्त में मौसम: औसतन 21°C से 35°C
प्रमुख: बाबा बुदन गिरी, हेब्बे फॉल्स, कोडंडारामा मंदिर, और बहुत कुछ।
चिकमगलूर में करने के लिए चीजें: मुल्लायनगिरि में बैकपैकिंग, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य में वन्यजीव सफारी और राफ्टिंग, कुद्रेमुख तक ट्रेक, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: मैंगलोर हवाई अड्डा चिकमंगलूर का निकटतम हवाई अड्डा है जो 170 किलोमीटर दूर स्थित है। निकटतम रेलवे स्टेशन कदुर रेलवे स्टेशन है जो 40 किलोमीटर दूर है।

2. अल्लेप्पी

अलेप्पी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

निस्संदेह, अलेप्पी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जिसे उन लोगों के लिए किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है जो खुद को प्रकृति प्रेमी कहते हैं। प्राचीन बैकवाटर और चारों ओर हरियाली से भरपूर, अलेप्पी अपने बैकवाटर में हाउसबोट में यात्रा के लिए प्रसिद्ध है, जिसका अनुभव केरल में अवश्य होना चाहिए।

अगस्त में मौसम: औसतन 17°C से 32°C
प्रमुख: अलाप्पुझा बीच, कृष्णापुरम पैलेस, पथिरमनल, वेम्बनाड, अल्लेप्पी बीच और बहुत कुछ।
अलेप्पी में करने के लिए चीजें: हाउसबोट में बैकवाटर परिभ्रमण, बर्डवॉचिंग, आयुर्वेदिक मालिश, स्नेक बोट रेसिंग, और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो सिर्फ 75 किलोमीटर दूर है। अलेप्पी का अपना रेलवे स्टेशन है जो शहर के केंद्र से केवल 4 किलोमीटर दूर है।

3. यरकौड

यरकौड अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

सलेम जिले में स्थित, यरकौड अगस्त में तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, लेकिन अक्सर ऊटी और कोडाइकनाल की लोकप्रियता के कारण इसकी धूम मच जाती है। दक्षिण भारत में अगस्त में घूमने की जगहों में से एक होने के नाते, यरकौड का हिल स्टेशन पूर्वी घाट में स्थित शेवरॉय रेंज का केंद्र बनता है।

अगस्त में मौसम: औसतन 20°C से 25°C
प्रमुख: शेवरॉय हिल्स, शेवरॉय मंदिर, किलियूर फॉल्स, अन्ना पार्क, लेडीज़ सीट, जेंट्स सीट, और बहुत कुछ।
यरकौड में करने के लिए चीजें: एमराल्ड झील में नौकायन, बॉटनिकल गार्डन का पता लगाना, पैगोडा प्वाइंट से सूर्यास्त देखना और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन सलेम जंक्शन है जो सिर्फ 35 किलोमीटर दूर है और सलेम हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो सिर्फ 38 किलोमीटर दूर स्थित है।

4. पूवर

तिरुवनंतपुरम जिले के केंद्र में स्थित, पूवर दक्षिण भारत में जुलाई में घूमने के लिए प्राकृतिक रूप से धन्य स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

तिरुवनंतपुरम जिले के केंद्र में स्थित, पूवर दक्षिण भारत में जुलाई में घूमने के लिए प्राकृतिक रूप से धन्य स्थानों में से एक है। केरल के तटीय राज्य के अंत का प्रतीक दूसरा अंतिम स्थान होने के नाते, पूवर एक उत्कृष्ट स्थानीय शहर है जो उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्राकृतिक विश्राम की तलाश में हैं।

अगस्त में मौसम: औसतन 23°C से 30°C
प्रमुख: पूवर बीच, अज़ीमाला शिव मंदिर, एलिफेंट रॉक, कुज़ीपल्लम बॉटनिकल गार्डन, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: नेय्यर नदी पर यात्रा करें, विझिंजम समुद्री बंदरगाह का पता लगाएं, नाव यात्रा का आनंद लें, आयुर्वेद की अच्छाइयों का आनंद लें, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूवर से निकटतम हवाई पट्टी है जो सिर्फ 28 किलोमीटर दूर है। धनुवाचापुरम निकटतम रेलवे स्टेशन है जो केवल 9 किलोमीटर की दूरी पर है।

5. सिरसी

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक सिरसी है

Image Credit: Engin_Akyurt for Pixabey

बहुत संभव है कि आपमें से अधिकांश लोगों को अब तक यह नहीं पता होगा कि भारत में ऐसी जगहें मौजूद हैं। कर्नाटक के उत्तरी क्षेत्र में स्थित, सिरसी दक्षिण भारत के सबसे अच्छे मानसून स्थलों में से एक है और अपने शांतिपूर्ण वातावरण और घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है जो कई झरने वाले झरनों से घिरे हुए हैं।

अगस्त में मौसम: औसतन 20°C से 25°C
प्रमुख: उन्चल्ली झरना, सहस्रलिंग, बेन्ने होल झरना, गुडावी पक्षी अभयारण्य, शिवगंगा झरना, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: बनवासी मंदिर के दर्शन करें, गुडनापुर झील का पता लगाएं, गुडवी पक्षी अभयारण्य में पक्षियों को देखने जाएं, मुरेगर फॉल्स तक ट्रेक करें, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: हुबली हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो सिरसी से 113 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तालगुप्पा निकटतम रेलवे स्टेशन है जो केवल 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

6. मुन्नार

केरल के इडुक्की जिले में स्थित, मुन्नार अपने प्राकृतिक आकर्षण और आश्चर्यजनक आकर्षणों के कारण अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मुन्नार एक हिल स्टेशन है जो अपने कायाकल्प वातावरण और चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। केरल के इडुक्की जिले में स्थित, मुन्नार अपने प्राकृतिक आकर्षण और आश्चर्यजनक आकर्षणों के कारण अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहों में से एक है।

अगस्त में मौसम: औसतन 20°C से 25°C
प्रमुख: मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी पीक, मुन्नार चाय संग्रहालय, हाइडल पार्क, फन फॉरेस्ट और बहुत कुछ।
मुन्नार में करने के लिए चीजें: एराविकुलम नेशनल पार्क में वन्यजीव देखना, इको प्वाइंट तक ट्रेक, कुंडला झील में नौकायन, हाथी पार्क में सफारी, और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: निकटतम कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और अलुवा रेलवे स्टेशन दोनों मुन्नार से केवल 110 किलोमीटर की समान दूरी पर स्थित हैं।

7. ऊटी

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक ऊटी है

Image Source: Shutterstock

उधगमंडलम या उधगई के नाम से लोकप्रिय ऊटी अभी भी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें के लिए शीर्ष रोमांटिक स्थानों में से एक है। बॉटनिकल गार्डन और नीलगिरि माउंटेन रेलवे में वार्षिक पुष्प शो के मेजबान होने के लिए बहुत प्रसिद्ध, ऊटी तमिलनाडु के केंद्र में सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है।

अगस्त में मौसम: औसतन 13°C से 20°C
प्रमुख: पायकारा झील, डोड्डाबेट्टा पीक, बॉटनिकल गार्डन, स्टोन हाउस, कामराज बांध, और बहुत कुछ।
ऊटी में करने के लिए चीजें: ऊटी झील में नौकायन, नीलगिरि माउंटेन रेलवे की सवारी, एवलांच झील में बैकपैकिंग और कैंपिंग का आनंद लें, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: कोयंबटूर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो सिर्फ 88 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मेट्टुपालयम निकटतम रेलवे स्टेशन है जो ऊटी से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

8. कोडाइकनाल

ऊटी का निकटतम प्रतिद्वंद्वी और डिंडीगुल जिले में स्थित, कोडाईकनाल एक हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

ऊटी का निकटतम प्रतिद्वंद्वी और डिंडीगुल जिले में स्थित, कोडाईकनाल एक हिल स्टेशन है जो चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा होने के लिए प्रसिद्ध है। शाब्दिक रूप से “जंगल का उपहार” के रूप में अनुवादित, कोडईकनाल झील सबसे लोकप्रिय आकर्षण है जो एक तारे के आकार में बनी एक मानव निर्मित झील है।

अगस्त में मौसम: औसतन 20°C से 30°C
प्रमुख: कोडाई झील, पलनी हिल्स, बेरिजम झील, कोडाईकनाल सौर वेधशाला, ब्रायंट पार्क, और बहुत कुछ।
कोडाईकनाल में करने के लिए चीजें: पिलर चट्टानों तक ट्रेक, डॉल्फिन की नाक पर चढ़ना, कोकर्स वॉक पर साइकिल चलाना, कोडाई झील में नौकायन, और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: मदुरै हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जबकि कोडाई रोड रेलवे स्टेशन केवल 80 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है।

9. देवीकुलम

देवीकुलम अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

प्रसिद्ध मुन्नार से बहुत दूर नहीं, एक और छिपा हुआ रत्न है जो देवीकुलम का हिल स्टेशन है। इडुक्की जिले के केंद्र में स्थित, देवीकुलम एक दुर्लभ पहाड़ी अनुभव प्रदान करता है जो कभी न खत्म होने वाले हरे परिदृश्य, ठंडी हवा और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से भरे अछूते वातावरण से घिरा हुआ है।

अगस्त में मौसम: औसतन 25°C से 27°C
प्रमुख: देवी झील, पल्लीवासल झरना, थूवनम झरना, मंगलम देवी मंदिर, इडुक्की राष्ट्रीय उद्यान, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: चाय के बागानों की यात्रा करें, कार्मेलागिरी हाथी पार्क में हाथियों को देखना, पोथामेडु व्यू पॉइंट तक ट्रेक करना, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। निकटतम कोट्टायम रेलवे स्टेशन 136 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

10. कुन्नूर

नीलगिरि पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित, कुन्नूर ऊटी और कोटागिरी के अलावा नीलगिरि के तीन हिल स्टेशनों में से एक है

Image Credit: Mrunmaikulkarni for Wikimedia Commons

नीलगिरि पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित, कुन्नूर ऊटी और कोटागिरी के अलावा नीलगिरि के तीन हिल स्टेशनों में से एक है। लगभग 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, कुन्नूर तमिलनाडु के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है, जिसने नीलगिरि चाय उत्पादन के कारण अपनी प्रसिद्धि प्राप्त की।

अगस्त में मौसम: औसतन 26°C से 28°C
प्रमुख: सिम्स पार्क, थांथी मरिअम्मन मंदिर, डॉल्फिन नोज़ व्यू पॉइंट, लैम्ब्स रॉक, कैटरी फॉल्स, और बहुत कुछ।
कुन्नूर में करने के लिए चीजें: तांतिया चाय संग्रहालय का अन्वेषण करें, वेलिंगटन गोल्फ कोर्स में गोल्फ का आनंद लें, हिडन वैली तक ट्रेक करें, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो शहर से सिर्फ 54 किलोमीटर दूर स्थित है। कोई भी आसपास के शहरों बैंगलोर, चेन्नई, सेलम, कोच्चि और अन्य से निजी और राज्य द्वारा संचालित बसों में भी चढ़ सकता है।

11. गवि

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक गवि है

Image Source: Shutterstock

केरल के पथानामथिट्टा जिले के अंदरूनी हिस्सों में स्थित, गवी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने जगहें में से एक है। रन्नी आरक्षित वन के परिसर में स्थित, गवी पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का एक अभिन्न अंग है।

अगस्त में मौसम: औसतन 10°C से 25°C
प्रमुख: निन्नुमुल्ली में पैराडाइज़ कोव, चेंथमारा कोक्का, वैली व्यू, कुल्लूर, कोचू पम्पा, पुलुमेदु, पचकनम, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: जंगलों में रात्रि शिविर लगाना, पुल्लुमेदु पीक तक ट्रेक करना, मीनार तक पैदल यात्रा करना, गवी के रास्ते में मसाले के बगीचों का पता लगाना, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: एर्नाकुलम में नेदुम्बसेरी हवाई अड्डा 160 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है। कोट्टायम रेलवे स्टेशन 128 किलोमीटर दूर है, और सड़क मार्ग से, गावी थेक्कडी से सिर्फ 51 किलोमीटर दूर है।

12. लम्बासिंगी

विशाखापत्तनम जिले में स्थित, लांबासिंगी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें कम प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Credit: Adityamadhav83 for Wikimedia Commons

विशाखापत्तनम जिले में स्थित, लांबासिंगी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें कम प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, जो शानदार अनुभव प्रदान करता है। आंध्र प्रदेश के कश्मीर के रूप में प्रसिद्ध लम्बासिंगी संभवतः पूरे राज्य में एकमात्र स्थान है जहाँ बर्फबारी देखी जा सकती है।

अगस्त में मौसम: औसतन 20°C से 24°C
प्रमुख: अराकू घाटी, कोथापल्ली झरने, घाट रोड, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा और कम-ज्ञात पहाड़ियों पर प्रकृति की सैर, काली मिर्च और कॉफी के बागानों और बहुत कुछ देखने से न चूकें।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई पट्टी विशाखापत्तनम हवाई अड्डा है जो लम्बासिंगी से लगभग 107 किलोमीटर दूर स्थित है। हवाई अड्डे से, कोई भी व्यक्ति ड्राइव करके केवल 2 घंटे के भीतर लम्बासिंगी पहुँच सकता है।

13. कूर्ग

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक कूर्ग है

Image Credit: Raviasha for Wikimedia Commons

अक्सर कोडागु के नाम से जाना जाने वाला कूर्ग प्रकृति प्रेमियों और हनीमून मनाने वालों के बीच सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। धुंध और बादलों से घिरे पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करते हुए, कूर्ग शायद एकमात्र ऐसा स्थान है जहां हरे रंग की हर छाया मिल सकती है जो मिट्टी के भूरे रंग के साथ पूरी तरह से मिश्रित होती है।

अगस्त में मौसम: औसतन 26°C से 29°C
प्रमुख: एबी फॉल्स, निसर्गधामा द्वीप, इरुपु फॉल्स, ओंकारेश्वर मंदिर, मदिकेरी किला, और बहुत कुछ।
करने के लिए काम: मंडलपट्टी तक ट्रेक, नागरहोल नेशनल पार्क में जंगल सफारी, ताडियांडामोल के माध्यम से बैकपैक, पुष्पागिरी चोटी तक ट्रेक, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिर्फ 160 किलोमीटर दूर स्थित है। निकटवर्ती शहरों बैंगलोर, चेन्नई और मैसूर से कूर्ग के लिए नियमित राज्य संचालित बसें उपलब्ध हैं।

14. कन्याकुमारी

कन्याकुमारी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित, कन्याकुमारी एक शहर है जो अपनी रंगीन तटरेखा के लिए प्रसिद्ध है जो हिंद महासागर के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। पहाड़ों, चट्टानों, मैदानों, घाटियों और समुद्र का एक आदर्श मिश्रण पेश करते हुए, कन्याकुमारी अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक है।

अगस्त में मौसम: औसतन 25°C से 29°C
प्रमुख: पद्मनाभपुरम पैलेस, तिरुवल्लुवर प्रतिमा, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, वट्टकोट्टई किला, और बहुत कुछ।
कन्याकुमारी में करने के लिए चीजें: व्यूइंग टॉवर से सूर्यास्त देखना, मारुन्थुवाज़ मलाई तक ट्रेक करना, सरकारी संग्रहालय का दौरा करना, बेवॉच मनोरंजन पार्क देखना और बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई पट्टी 67 किलोमीटर दूर स्थित त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन भी भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

15. लक्षद्वीप

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें में से एक लक्षद्वीप है

Image Source: Shutterstock

केरल के समुद्र तट पर स्थित, लक्षद्वीप लक्षद्वीप सागर के मध्य में स्थित एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है। एक प्रसिद्ध द्वीपसमूह जिसमें 36 समृद्ध मूंगा चट्टानें और एटोल शामिल हैं, लक्षद्वीप भारत में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है जो अपने विचित्र समुद्र तटों और चिकनी सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है।

अगस्त में मौसम: औसतन 22°C से 35°C
प्रमुख: कावारत्ती द्वीप, मिनिकॉय, कदमत द्वीप, अगत्ती, और बहुत कुछ।
लक्षद्वीप में करने के लिए चीजें: बंगाराम एटोल में स्कूबा डाइविंग, कावारत्ती में स्नॉर्कलिंग, मिनिकॉय के लाइटहाउस से सूर्यास्त देखना, और भी बहुत कुछ।
कैसे पहुंचें: कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे के लिए उड़ान लें। कोई व्यक्ति कोच्चि से लक्षद्वीप तक जाने का विकल्प भी चुन सकता है जो लगभग 321 किलोमीटर है।

इन सभी स्थानों में एक अनूठा आकर्षण है जो यात्रियों को विशेष रूप से अगस्त के महीनों के दौरान आकर्षित करता है जब गर्मियां शुरू होती हैं और मानसून आता है। इसलिए, मानसून का आनंद लेने के लिए, भारत की यात्रा में से एक पर जाएँ, और एक तरोताज़ा छुट्टी का आनंद लें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

अगस्त में दक्षिण भारत में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम्पी खुला है?

हम्पी आखिरकार पर्यटकों और यात्रा प्रेमियों के स्वागत के लिए फिर से खुल गया है। हालाँकि, वर्तमान सरकार ने स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए प्रमुख सामाजिक दूरी के नियम लागू किए हैं, जिसके तहत सामूहिक समारोहों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

क्या पांडिचेरी पर्यटकों के लिए खुला है?

पांडिचेरी वर्तमान में संस्कृति को देखने और विभिन्न आकर्षणों को देखने के लिए यात्रियों का स्वागत कर रहा है। पर्यटकों को 72 घंटे से पहले की अपनी कोविड परीक्षण रिपोर्ट लानी होगी, दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी होगी और सामूहिक समारोहों में शामिल नहीं होना होगा।

क्या कोविड के समय में हम्पी की यात्रा करना सुरक्षित है?

सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपको अधिकारियों द्वारा उल्लिखित सभी अनिवार्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। होटल से बाहर निकलते समय मास्क लगाकर रहें और सामाजिक दूरी बनाए रखें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और सतहों को छूने के बाद अपने हाथों को साफ करते रहें।

अगस्त में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

कर्नाटक अर्थात मानसून के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें चिकमंगलूर और सिरसी हैं।

अगस्त में घूमने के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के अनुभव की उम्मीद कर रहे हैं। अगस्त देश के प्रमुख हिस्सों में मानसून का महीना है। तो, एक चीज़ जिसका आनंद आपको लगभग हर जगह मिलेगा, वह है अद्भुत मौसम के साथ-साथ बारिश। राजस्थान की यात्रा की योजना बनाने का यह सबसे अच्छा समय है जब शाही महल और अवशेष बारिश से धुल जाते हैं। केरल की यात्रा करना और आयुर्वेदिक मालिश का आनंद लेना एक और चीज़ है जो आप अगस्त में दक्षिण भारत में कर सकते हैं। बारिश को पूरी तरह से छोड़ दें और क्षेत्र के शुष्क और बंजर परिदृश्यों का आनंद लेने के लिए अगस्त में लद्दाख की यात्रा की योजना बनाएं।

अगस्त में भारत के बाहर कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे अच्छी है?

भारत के बाहर अगस्त में घूमने के लिए बाली, श्रीलंका, ग्रीस और तुर्की सबसे अच्छी जगहें हैं। इन जगहों का मौसम बहुत अद्भुत है।

अगस्त में सर्दी कहाँ होती है?

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में अगस्त में सर्दी का मौसम होता है क्योंकि ये देश दक्षिणी गोलार्ध में स्थित हैं। यहां तक कि दक्षिण अफ़्रीका में भी अगस्त में सर्दी का मौसम होता है। इन देशों में सर्दी का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 31 अगस्त तक जारी रहता है।

दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

दक्षिण भारत में एक नहीं बल्कि कई खूबसूरत जगहें हैं। यरकौड, मुन्नार, ऊटी, कूर्ग, अल्लेप्पी, कोवलम, दक्षिण भारत के कुछ रत्न हैं। मनमोहक सुंदरता और हरियाली का अनुभव करने के लिए इन स्थानों पर जाएँ।

दक्षिण भारत में सबसे ठंडी जगह कौन सी है?

कूर्ग, ऊटी, मुन्नार, वायनाड, कोडईकनाल दक्षिण भारत की कुछ सबसे ठंडी जगहें हैं।

Category: Monsoon, Places To Visit, season

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month