Written by

मुंबई से गोवा तक तट पर फैला, कोंकण चित्र-परिपूर्ण समुद्री तटों, शानदार खंडहरों और बहुत कुछ का घर है। अगर आपने कभी कोंकण तट पर ट्रेन से यात्रा की है, तो आपको पता होगा कि यह जगह कितनी खूबसूरत है। कोंकण में घूमने की जगहें हैं जहां आप तट के हरे-भरे आकर्षण की प्रशंसा कर सकते हैं और मछुआरों के जीवन का पता लगा सकते हैं। चाहे आप हमेशा कई किलों की यात्रा करना चाहते हों या भारत में उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों पर छुट्टियां बिताना चाहते हों, कोंकण निस्संदेह सबसे अच्छी जगह है। झरने के झरने, अनछुए परिदृश्य और स्वादिष्ट समुद्री भोजन का घर होने के कारण, कोंकण तट के पास बहुत कुछ है।

19 कोंकण में घूमने की जगहें

हालाँकि कोंकण में घूमने के लिए कई जगहें हैं, यहां 19 बेहतरीन जगहें हैं जिन्हें आपको कोंकण की यात्रा के दौरान अवश्य देखना चाहिए। समुद्र तटों से लेकर खंडहरों तक, कोंकण में सभी प्रकार के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है।

1. गणपतिपुले

गणपतिपुले कोंकण में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

प्राचीन समुद्र तटों का घर होने के कारण, गणपतिपुले खुद को वृक्षारोपण के साथ-साथ मैंग्रोव से सजाता है। अरब सागर के साफ नीले पानी की खूबसूरती इस जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। गणपतिपुले की अपनी यात्रा के दौरान, आपको यहां के दो विदेशी समुद्री तटों यानी गणपतिपुले बीच और आरे वेयर बीच की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। आपको यहां एक स्वयंभू गणपति मंदिर भी मिलेगा जो सदियों से यहां है। इसके अलावा आपको यहां का जयगढ़ किला और ब्रिटिश काल में बना लाइटहाउस भी देखना चाहिए। यह निश्चित रूप से कोंकण के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: रत्नागिरी जिला, महाराष्ट्र।
समय: सर्दियों में गणपतिपुले जाएँ

2. अलीबाग

अलीबाग कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

अलीबाग के नाम से भी जाना जाने वाला अलीबाग आपके लिए पश्चिमी तट के कुछ सबसे प्रतिष्ठित किलों का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है। यदि आप कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश में हैं, तो आपको निश्चित रूप से अलीबाग किला और मैगन एवोट सिनेगॉग को आज़माना चाहिए। यहां के सिद्धेस्वत मंदिर और कनकेश्वर मंदिर दोनों ही साल भर हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं। आप कोंकण के कुछ प्रसिद्ध समुद्र तटों पर सैर के लिए जा सकते हैं, जिनमें काशीद बीच, कोरलाई बीच, नागांव बीच, अक्षी बीच आदि शामिल हैं। स्वादिष्ट समुद्री भोजन के अलावा, आप पानी के खेलों का भी आनंद ले सकते हैं, जो इसे गर्मियों में कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

स्थान: रायगढ़ जिला, महाराष्ट्र।
समय: सुहावने मौसम का आनंद लेने के लिए सर्दियों के दौरान अलीबाग जाएँ।

3. रत्नागिरी

कोंकण में घूमने की जगहें में से एक रत्नागिरी है

Image Source: Shutterstock

रत्नागिरी का बंदरगाह शहर विश्व प्रसिद्ध अल्फांसो आम के उत्पादन के लिए जाना जाता है। पश्चिमी घाट की पहाड़ियों और अरब सागर की लहरों का घर होने के कारण, यह शहर सप्ताहांत की छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। प्रकृति के निवास में आपको तरोताजा करने के अलावा, रत्नागिरी में कुछ सबसे प्राचीन समुद्र तट हैं जिन्हें आपको रत्नागिरी की यात्रा के दौरान अवश्य देखना चाहिए। यहां गुहागर बीच और रत्नागिरी लाइटहाउस देखना न भूलें। यह अद्भुत गंतव्य मई में कोंकण में घूमने की जगहों में से एक है।

स्थान: रत्नागिरी, कोंकण डिवीजन, महाराष्ट्र
समय: बेहतरीन दृश्यों का अनुभव लेने के लिए नवंबर से फरवरी तक सर्दियों के दौरान रत्नागिरी जाएँ।

4. सिंधुदुर्ग

सिंधुदुर्ग कोंकण में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

सिंधुदुर्ग के बारे में बात करते समय सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वह है इसी नाम से बना छत्रपति शिवाजी का किला। 50 छोटे शहरों का घर होने के कारण, यह जिला सिंधुदुर्ग किले के लिए प्रसिद्ध है। सर्दियों में कोंकण में घूमने की जगहों में से एक होने के कारण, यह जगह स्नॉर्कलिंग के साथ-साथ अन्य जल खेलों के लिए भी जानी जाती है। आपको यहां मालवणी व्यंजनों का भी अनुभव मिलेगा। इसके अलावा यहां के अल्फांसो आम और नारियल का स्वाद लेना न भूलें।

स्थान: सिंधुदुर्ग जिला, महाराष्ट्र
समय: सर्दी के मौसम में सिंधुदुर्ग जाएँ।

5. दापोली

दापोली कोंकण में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

मुंबई से लगभग 215 किमी दूर स्थित दापोली को मिनी-महाबलेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। एक समय अंग्रेजों द्वारा शासित यह स्थान विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है। प्राचीन समुद्र तटों से सुशोभित दापोली में जंगल भी हैं। इसके अलावा आप यहां केशवराज और व्याघ्रेश्वर मंदिर जैसे प्राचीन मंदिरों के भी दर्शन कर सकते हैं। यहां आपको डॉल्फिन के दर्शन और वन ट्रैकिंग को मिस नहीं करना चाहिए। यदि आप खुद को संस्कृति से समृद्ध करना चाहते हैं, तो यह जोड़ों के लिए कोंकण में घूमने की जगहों में से एक है।

स्थान: दापोली, रत्नागिरी जिला, महाराष्ट्र
समय: आपको सर्दियों के महीनों के दौरान दापोली की यात्रा करनी चाहिए।

6. मुरुड

कोंकण में घूमने की जगहें मुरूड सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

अलीबाग के नजदीक स्थित, मुरुड शांत समुद्री तटों और ऐतिहासिक स्मारकों के घर के रूप में भी जाना जाता है। मुरुड की यात्रा के दौरान आपको मुरुड जंजीरा किला अवश्य देखना चाहिए। यह किला शहर के निकट एक छोटे से टापू पर स्थित है। अन्य स्थान जहां आपको नवाब का महल, खोकरी गुंबज पुरानी कब्रें और दत्ता मंदिर देखना चाहिए। आप मुरुड में साहसिक खेलों के लिए भी जा सकते हैं जो कोंकण के सबसे अच्छे समुद्र तट के रूप में प्रसिद्ध है।

स्थान: मुरुड, रायगढ़ जिला, महाराष्ट्र।
समय: आपको सर्दियों के दौरान मुरुड की यात्रा करनी चाहिए।

7. हरनाई

हरनाई मानसून में कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

दापोली में स्थित, हरनाई, हरनाई कार्डे बीच और अन्य शानदार समुद्री तटों के लिए जाना जाता है। यदि आप प्रामाणिक कोंकणी आतिथ्य का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से कोंकण में घूमने लायक स्थानों में से एक है। यह कम भीड़-भाड़ वाला गाँव आपको लाडघर, केल्शी और अंजारले जैसे कई शानदार समुद्री तटों का अनुभव करने का अवसर देता है। आप परशुराम भूमि और सुवर्णदुर्ग की भी यात्रा कर सकते हैं जो मानसून में कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं।

स्थान: हरनाई, दापोली, रत्नागिरी जिला, महाराष्ट्र।
समय: सर्दियों के दौरान हरनाई जाएँ।

8. महद

महद कोंकण का सबसे आकर्षक स्थल है

Image Source: Shutterstock

महाड कोंकण महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। बौद्ध गुम्पाओं और मराठा किलों का घर होने के कारण यह शहर किसी समय शिवाजी की राजधानी हुआ करता था। यह क्षेत्र आज एक त्रिकोणीय प्रायद्वीप जैसा दिखता है क्योंकि हाल के दिनों में यहां लगातार बाढ़ आई है। यहां देखने लायक अन्य स्थानों में गांधार पीली बौद्ध गुफाएं, रायगढ़, प्रतापगढ़, बिरवाड़ी, वरंधा किले आदि शामिल हैं।

स्थान: महाड, रायगढ़ जिला, महाराष्ट्र।
समय: आपको सर्दियों के महीनों के दौरान महाड की यात्रा करनी चाहिए।

9. केल्शी

केल्शी कोंकण में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

केल्शी एक छिपा हुआ रत्न है जो अभी भी अछूता है और भीड़ से अछूता है। तो अगर आप खूबसूरती के साथ-साथ शांति और सुकून भी पाना चाहते हैं तो आपको केल्शी जरूर जाना चाहिए। यह एक छोटा सा गाँव है जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आपको केल्शी में वनस्पतियों और जीवों की प्रचुरता भी मिलेगी। यह कोंकण में देखने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है, जहाँ आपको अपनी छुट्टियों के दौरान अवश्य जाना चाहिए।

स्थान: केल्शी, महाराष्ट्र 415717
समय: पूरे वर्ष भर।

10. रोहा

रोहा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

रोहा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। यह छोटा सा गाँव कलसगिरि पहाड़ियों और कुंडलिका नदी के बीच स्थित है और एक प्रेतवाधित स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह गांव रिवर राफ्टिंग जैसी गतिविधियों के लिए जाना जाता है। तो, इसे कोंकण में देखने के लिए शीर्ष स्थानों की अपनी सूची में रखें।

स्थान: रोहा, महाराष्ट्र 402109
समय: पूरे वर्ष भर।

11. अंबोली

अंबोली कोंकण में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

गोवा की सीमा से ठीक पहले स्थित एक स्वर्गीय गांव, अंबोली उस आवश्यक अवकाश के लिए एक आदर्श स्थान है और कोंकण में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। इस स्थान पर वनस्पतियों, जीवों की प्रचुरता है और यह सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है जो आपको आश्चर्यचकित कर देगा। यह कई छोटे झरनों का भी घर है, जो इसे बरसात के मौसम में कोंकण में घूमने के लिए रोमांचकारी स्थानों में से एक बनाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: इस स्थान पर होने वाली बारिश इसकी सुंदरता को बढ़ा देती है इसलिए बरसात के मौसम में यहाँ आने का प्रयास करें
समय: सितंबर से मार्च

12. चिपलून

चिपलून कोंकण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

चिपलून परशुराम के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है, इसलिए आप कल्पना कर सकते हैं कि यह कितना पवित्र है। यह कई मंदिरों का घर है और इसकी असली सुंदरता बारिश के मौसम में सामने आती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप बारिश के दौरान यहां जाएँ। मंदिरों के अलावा, यह एक संग्रहालय का घर है जहाँ आप इसके इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: परशुराम के समय को देखने के लिए चिपलून के विभिन्न मंदिरों का दौरा करें
समय: देर से गर्मियों और शुरुआती मानसून के दौरान जून से अगस्त तक

13. श्रीवर्धन

कोंकण में घूमने की जगहें में से एक श्रीवर्धन है

Image Source: Shutterstock

यदि आप एक रोमांचक अनुभव के लिए तैयार हैं, तो श्रीवर्धन का रुख करें, जो एक तटीय शहर है और असंख्य समुद्र तटों का घर है। यह न केवल अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, बल्कि पुराने समय में पेशवाओं का घर होने के लिए भी जाना जाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: कोंडिवली और दिवेगर समुद्र तट सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं
समय: पूरे वर्ष भर

14. डोंबिवली

डोंबिलवी कोंकण में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

डोंबिवली मुंबई से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक अनोखा शहर है। कोंकण की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक और एक प्रसिद्ध शहर, डोंबिवली मुंबई और ठाणे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। भगवान गणेश का आशीर्वाद लेने के लिए डोंबिवली के लोकप्रिय गणपति मंदिर जाएँ। आपमें से जो लोग सुंदर दृश्य देखना चाहते हैं, उनके लिए डोंबिवली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह रेती बंदर है जो शांत उल्हास नदी के तट पर स्थित है। डोंबिवली में केलकर रोड दुकानदारों के बीच काफी लोकप्रिय है और आपको यहां जरूर जाना चाहिए और थोड़ा पैसा खर्च करना चाहिए!

स्थान: ठाणे जिला, महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करें और केलकर रोड पर खरीदारी के लिए जाएं

15. बदलापुर

बदलापुर कोंकण में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरियाली और शांति से घिरा, बदलापुर थान जिले में स्थित है और सप्ताहांत में छुट्टी के लिए कोंकण में प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस शहर की मुंबई से निकटता इसे सप्ताहांत बिताने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। ठंडा तापमान और मनमोहक झरने इसे सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। आप प्रसिद्ध कोंडेश्वर शिव मंदिर जा सकते हैं और हर दिन होने वाली सुबह और शाम की प्रार्थनाओं में शामिल हो सकते हैं।

स्थान: ठाणे जिला, महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: शिव मंदिर और आकर्षक झरनों का भ्रमण करें

16. कल्याण

कल्याण कोंकण में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Credit: Saysanku for Wikimedia Commons

कल्याण महाराष्ट्र का 9वां सबसे बड़ा शहर है और यह अपने आसपास की प्राचीन दीवारों के लिए जाना जाता है। मुगल काल में कल्याण को दीवारों से मजबूत किया गया था और ये दीवारें आज भी मौजूद हैं। इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए कोंकण में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, कल्याण हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। दुर्गादी किला सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण है जिसे आप इस शहर में देख सकते हैं। नवरात्रि उत्सव के आसपास इस किले की यात्रा करें और अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए भव्य समारोहों में भाग लें।

स्थान: ठाणे जिला, महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: दुर्गादी किले का अन्वेषण करें और नवरात्रि उत्सव में भाग लें

17. मालवन

कोंकण में घूमने की जगहें में से एक मालवन है

Image Source: Shutterstock

मालवन एक आदर्श शहर है जो समुद्र तटों और एक शानदार किले से सुसज्जित है। यह शहर अपने समुद्र तटों, आमों और स्थानीय रूप से तैयार मिठाइयों के लिए लोकप्रिय है। खाने के सभी शौकीनों को मालवणी खाजा, मालवणी लड्डू, कोंकणी मेवा, आंबावाड़ी और फनास्पोली जैसे स्वादिष्ट मीठे व्यंजन जरूर आज़माने चाहिए। सिंधुदुर्ग किला 1664 में हिरोजी इंदलकर द्वारा बनाया गया था और यह मालवन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। आराम करने और आराम करने के लिए आस महल समुद्र तट, चिवला समुद्र तट और टोंडावली समुद्र तट जैसे प्रसिद्ध समुद्र तटों पर जाएँ।

स्थान: सिंधुदुर्ग जिला, महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: समुद्र तटों पर आराम करें और आश्चर्यजनक मालवन किले की यात्रा करें

18. ठाणे

ठाणे कोंकण में घूमने की जगहें में खूबसूरत पर्यटन स्थल है

Image Credit: Pravinvasramchavhan for Wikimedia Commons

ठाणे एक महानगरीय शहर है जिसमें अद्भुत झीलें हैं जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को लुभाती हैं। ब्रह्मला झील, मसुंडा झील, दतिवाली झील, रेवले झील और बरबैंक झील जैसी कई आकर्षक झीलों का घर, ठाणे उन सभी लोगों के लिए एक शहर है जो अपने नीरस शहरी जीवन से छुट्टी चाहते हैं और प्रकृति के बीच आराम करना चाहते हैं। ठाणे में झीलों की सैर करें और सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य का आनंद लें या प्रकृति की सभी रचनाओं का आनंद लेते हुए सैर करें। यदि आप कार से कोंकण यात्रा पर हैं, तो इस गंतव्य को अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ें।

स्थान: महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: मंत्रमुग्ध कर देने वाली झीलों का अन्वेषण करें और आरामदायक सैर करें

19. मुंबई

कोंकण में घूमने की जगहें में से एक मुंबई है

Image Source: Shutterstock

मुंबई महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शहरों में से एक है। बॉलीवुड सितारों की भूमि कोंकण तट वास्तव में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपनी जुहू चौपाटी और मरीन ड्राइव के लिए विश्व प्रसिद्ध इस शहर में सभी यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है। शॉपिंग स्पॉट से लेकर स्ट्रीट फूड तक, मुंबई आपको हर चीज़ का बेहतरीन स्वाद देगा। आप गेटवे ऑफ इंडिया, सिद्धिविनायक मंदिर, जुहू बीच और हाजी अली दरगाह जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं।

स्थान: महाराष्ट्र
सर्वोत्तम अनुभव: जुहू समुद्र तट और हाजी अली दरगाह जैसे शानदार पर्यटक आकर्षणों का अन्वेषण करें। प्रसिद्ध गलतियों के आसपास खरीदारी करें।

यदि आप कभी भी कोंकण के नीचे के क्षेत्र का पता लगाने की इच्छा रखते हैं, तो कोंकण में घूमने लायक ये जगहें आपकी सूची में होनी चाहिए। कोंकण तट भारत की सबसे खूबसूरत संपत्तियों में से एक है। भारत भर में यात्रा की योजना बनाते समय, आपको ट्रेन अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि तटीय ट्रेन यात्रा बहुत सुंदर और मनोरम है। घूमने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन लेना है।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कोंकण में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या कोंकण में पर्यटन की अनुमति है?

हां, कोंकण क्षेत्र में पर्यटन की अनुमति है और आप यहां छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। साहसिक यात्राओं से लेकर ताज़गी भरी छुट्टियों तक, कोंकण में देखने लायक कई जगहें हैं।

क्या हमें महाराष्ट्र में यात्रा करने के लिए पास की आवश्यकता है?

कोविड-19 प्रकोप के दौरान, राज्य उन लोगों को ई-पास जारी कर रहा था जो मुंबई आना चाहते हैं। हालाँकि, स्थिति नियंत्रण में होने के कारण ऐसे कोई पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। आपको अपनी नकारात्मक आरटी पीसीआर रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी, क्योंकि आपको इसे प्रवेश और निकास बिंदुओं पर प्रस्तुत करना पड़ सकता है।

कोंकण में क्या प्रसिद्ध है?

कोंकण उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों, हरी-भरी हरियाली और प्रमुख किलों के लिए जाना जाता है। कोंकण की यात्रा के दौरान आपको अलीबाग, रत्नागिरी, दापोली, हरनाई, महाड आदि जगहों पर जाना चाहिए।

कोंकण जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कोंकण में जून और सितंबर के बीच भारी वर्षा होती है। सुहाने मौसम में आराम से घूमने के लिए आपको नवंबर से फरवरी के बीच कोंकण की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

कोंकण में कुछ बेहतरीन समुद्र तट कौन से हैं?

अपनी कोंकण यात्रा के दौरान आपको गणपतिपुले बीच, गुहागर बीच, अलीबाग बीच, हरिहरेश्वर बीच आदि जैसे समुद्र तटों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

कोंकण में सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

कोंकण में घूमने के लिए कई दिलचस्प जगहें हैं। कोंकण में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों में हरनाई-मुरुद, मालवन, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी आदि शामिल हैं।

गणपतिपुले जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गर्मी के महीनों में अत्यधिक गर्मी के कारण आपको गणपतिपुले की यात्रा नहीं करनी चाहिए। आपको सर्दियों और मानसून के महीनों के लिए निश्चित रूप से योजना बनानी चाहिए। आप यहां अगस्त से जनवरी के बीच जा सकते हैं, क्योंकि इस दौरान तापमान अपेक्षाकृत सुखद रहता है।

गणपतिपुले समुद्र तट खतरनाक क्यों है?

समुद्र गहरा होने के अलावा गणपतिपुले बीच पर समुद्र के अंदर चट्टानें हैं। इसलिए इसे खतरनाक माना जाता है. साथ ही, आप अचानक बड़ी लहरें भी देख रहे होंगे। हालाँकि, स्टारफ़िश या अन्य प्रकार के संक्रमण से संबंधित कोई समस्या सामने नहीं आई है।

कोंकण का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

कोंकण अपने स्वादिष्ट समुद्री भोजन जैसे रचेडो मैकेरल फ्राई, प्रॉन बालचाओ और शार्क एमनियोटिक के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आप सोल कढ़ी जैसे क्षेत्र के शाकाहारी व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

कोंकण के पास कौन सा हिल स्टेशन है?

कोंकण की अपनी यात्रा के दौरान, आप अंबोली के सुरम्य स्थान का भी आनंद ले सकते हैं जो कोंकण के पास स्थित एक शांत हिल स्टेशन है।

People Also Read:

Category: Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month