Written by

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक गोवा की तितली कंजर्वेटरी है बागा, कैलंगुट, टिटो बार, पणजी बाजार और बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस – जब भी आप गोवा की यात्रा की योजना बनाते हैं तो यही आपका यात्रा कार्यक्रम होता है। हमें कम ही पता था कि गोवा में छुपी हुई जगहें हैं जो इसकी आकर्षक सड़कों और हरे-भरे प्राकृतिक दृश्यों में छुपे हुए हैं और बस खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यदि आप इस तटीय सुंदरता के अछूते, अछूते, बल्कि प्राचीन संस्करण का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको अपनी अगली यात्रा पर गोवा के इन अज्ञात, फिर भी दिव्य स्थानों की ओर अवश्य जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप कोई भी न चूकें!

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय

Image Source: Shutterstock

क्या आप गोवा में शानदार छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे अच्छे समय की तलाश में हैं? गोवा घूमने का आपका सबसे अच्छा समय आपकी यात्रा के उद्देश्य पर निर्भर करता है। अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो मानसून के महीनों से बचें। रोमांचकारी अनुभवों के साथ उत्कृष्ट सुंदरता के लिए, आपको नवंबर से फरवरी के बीच यात्रा की योजना बनानी होगी। ये महीने उन लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं जो समुद्र तट के किनारे आराम करने में रुचि रखते हैं।

गोवा में छुपी हुई जगहें

गोवा को भारत की पार्टी राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, यह अपनी मनमोहक सुंदरता और आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। चाहे आप रोमांच के शौकीन हों, कुछ रोमांच की तलाश में हों, या कुछ फुरसत के पलों की तलाश में हों, गोवा में छुपी हुई जगहें आपको रोमांचित करने के लिए इंतजार कर रही हैं क्योंकि आप उन्हें खोजने की योजना बना रहे हैं। यदि आप पहले भी गोवा जा चुके हैं, तो गोवा में भी कुछ असाधारण है जो खोजने लायक है।

क्या आप गोवा में छुपी हुई जगहें की तलाश कर रहे हैं? गोवा एक ऐसा गंतव्य है जो ढेर सारे छुपे हुए रत्नों को समेटे हुए है, जो शहर की हलचल और भीड़-भाड़ वाली जिंदगी से मुक्ति प्रदान करता है। चाहे आप साहसिक पलायन करना चाहते हों या किसी एकांत स्थल की तलाश में हों, गोवा में कई आकर्षक स्थान हैं। यहां शीर्ष समुद्र तटों की एक सूची दी गई है जो उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो कम सड़कों की तलाश में हैं और उनमें गोवा के शीर्ष हनीमून स्थल भी शामिल हैं।

1. काकोलेम बीच

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक काकोलेम बीच है

Image Source: Shutterstock

टाइगर बीच के रूप में भी जाना जाता है, यह छोटा लेकिन गोवा में छिपे हुए समुद्र तट में से एक है जिसे ढूंढना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन एक बार जब आप यहां आ जाएंगे, तो आप पाएंगे कि आपके प्रयास निश्चित रूप से इसके लायक थे। गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक, समुद्र तट पूरी तरह से सुनसान और साफ है क्योंकि यहां अधिक पर्यटक नहीं आते हैं। आप या तो कोला गांव की ओर जाते समय एनएच 66 के माध्यम से, या नाव के माध्यम से, दक्षिण गोवा में घूमने के लिए छिपी हुई जगहें में से एक को प्राप्त कर सकते हैं।

कहां: काबो डी रामा रिसॉर्ट, दक्षिण गोवा से 7 किमी दक्षिण में
यात्रा का सर्वोत्तम समय:नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे:कोला गांव की ओर पहुंचने का एकमात्र रास्ता एनएच 66 राजमार्ग है। वहाँ एक छोटा सा रास्ता है जो आपको एक मंच पर ले जाता है जहाँ आपको कुछ घुमावदार सीढ़ियाँ मिलेंगी जो आपको समुद्र तट तक ले जाएंगी।
ठहरने के स्थान: काबो सेराई, कोला बीच एक्सक्लूसिव टेंटेड रिज़ॉर्ट, कोला बीच सनसेट बे, ब्लू लैगून रिज़ॉर्ट गोवा, द्वारका इको बीच रिज़ॉर्ट

2. गलगीबागा बीच

 गलगीबागा गोवा में सबसे साफ समुद्र तट होने का दावा करता है

Image Source: Shutterstock

लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए के लिए मौसमी घोंसला बनाने और अंडे सेने की जगह होने के अलावा, गलगीबागा गोवा में सबसे साफ समुद्र तट होने का दावा करता है। यह गोवा में छिपे हुए समुद्र तट में से एक है, जहां क्रिस्टल साफ पानी और चमचमाती चांदी की रेत है। और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको कुछ कछुए के अंडे या घोंसले भी दिख सकते हैं।

कहां: तालपोना नदी के दक्षिण में, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: समुद्र तट का स्थान निकटतम हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन दोनों से काफी दूर है। इसलिए, आपको समुद्र तट तक जाने के लिए एक निजी टैक्सी या कैब किराए पर लेनी होगी। कैनाकोना बस स्टेशन से माशेम के लिए बसों का एक विकल्प भी है जहां से आप गैलगीबागा समुद्र तट के लिए नौका ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: आकर्षक विला कासा रोजा, पटनेम और पालोलेम बीच के पास 1बीआर अपार्टमेंट, बेस हॉस्टल, काबो सेराई, वरंदास डी कैनाकोना

3. हॉलेंट बीच

हॉलेंट बीच गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

देहाती नावों से सुसज्जित घुमावदार खाड़ी, साफ, सुनहरी रेत, एक तरफ रंगीन झोपड़ियाँ और सूर्यास्त के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य इस समुद्र तट को सभी फोटोग्राफरों के लिए एक पूर्ण पसंदीदा बनाते हैं। यह तैराकी और जलयात्रा के लिए भी एक बेहतरीन जगह है क्योंकि समुद्र तट धारा की अनुपस्थिति के कारण उथला है। यह जगह दक्षिण गोवा की सबसे छुपी हुई जगहों में गिनी जाती है।

कहां: बोगमालो, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: हॉलेंट बीच के लिए कोई बसें नहीं चलतीं। आपके पास अपना वाहन होना चाहिए. हालाँकि समुद्र तट सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। समुद्र तट के पास रेस्तरां और रिसॉर्ट हैं जहां आप अपने दिन का आनंद ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: स्टोनवाटर इको रिज़ॉर्ट, बोगमालो में 3 बीएचके स्वतंत्र बंगला, साई लीला गेस्ट हाउस, सिन्को फिलहास, कासा डी लुकास बुटीक गेस्टहाउस

4. बैतूल बीच

बैतूल बीच गोवा में छिपे हुए समुद्र तट में से एक है

Image Source: Shutterstock

शांत बैतूल समुद्र तट एक विशिष्ट तटीय मछली पकड़ने वाला गाँव है और गोवा में छिपे हुए समुद्र तट में से एक है। एक विचित्र वातावरण के अलावा, समुद्र तट पर 17वीं शताब्दी का एक किला, एक छोटा लैगून और पास में स्वादिष्ट समुद्री भोजन परोसने वाली विभिन्न झोपड़ियाँ हैं। यहां पहुंचने के लिए किसी को साल नदी के पार कैवेलोसिम-असोल्ना नौका लेनी होगी।

कहां: सालसेटे जिला, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: बैतूल बीच पणजी से 49.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मडगांव से बस द्वारा बैतूल पहुंचा जा सकता है लेकिन बसों की आवृत्ति कम है। मडगांव से कैब, ऑटो रिक्शा जैसे निजी परिवहन भी उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: कासा फिलिपिन्हा, द लीला गोवा बीच रिज़ॉर्ट, मेफेयर रिज़ॉर्ट, हॉलिडे इन रिज़ॉर्ट, इंडी वॉटरफ्रंट रिज़ॉर्ट, रिवर कैसल

5. कोला बीच

कोला बीच गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

शहर के भीड़-भाड़ और शोर-शराबे वाले उपनगरों से दूर एक शांत जगह की तलाश करने वालों के लिए कोला बीच गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है। सुंदर नारियल ताड़ के पेड़, फैंसी समुद्र तट झोपड़ियाँ, राजस्थानी शैली के तंबू, शांत वातावरण और एक सुंदर लैगून। इसे मात दो!

कहां: कैनाकोना, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: मडगांव से, आप पहले एमडीआर41 और फिर एमडीआर49 लेकर कोला समुद्र तट तक पहुंच सकते हैं। कोला बस स्टैंड से दाएँ मुड़ें। याद रखें, कोला बीच के लिए कोई बसें नहीं हैं। इस खूबसूरत समुद्र तट तक पहुंचने के लिए आपको कार या बाइक किराए पर लेनी होगी
ठहरने के स्थान: ब्लू लैगून रिज़ॉर्ट गोवा, द्वारका इको बीच रिज़ॉर्ट, कोला बीच सनसेट बे, कोला बीच एक्सक्लूसिव टेंटेड रिज़ॉर्ट

6. वेलसाओ बीच

वेलसाओ बीच गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

वेलोसाओ बीच दक्षिण गोवा के सबसे अच्छे छिपे हुए समुद्र तटों में से एक है। सफ़ेद समुद्री सीपियों और यदा-कदा तारामछली से युक्त नरम चांदी की रेत, समुद्र तट के चारों ओर घूमते नारियल के पेड़, लिली से सजी झीलें, और उथले गर्म पानी पर बहती ठंडी हवा यही कारण हैं कि इस समुद्र तट को गोवा के सबसे अच्छे रोमांटिक गुप्त समुद्र तटों में से एक माना जाता है।

कहां: डाबोलिम हवाई अड्डे के पास वास्को डी गामा, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: पणजी से वेल्साओ के लिए सीधी बसें उपलब्ध हैं। पणजी में कदंबा बस टर्मिनल वेल्साओ से 7 किमी की दूरी पर है। अन्य नियमित बसें कोलवा, वास्को डी गामा और मडगांव से उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: कासा ब्रागांका विला गोवा 3बीएचके, कासा वीटा बाय विस्टा रूम्स, रिज़ॉर्ट पाल्मेरास डोरैडो, कंट्री साइड इन, द पोस्टकार्ड क्यूलिम

7. अरामबोल बीच

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक अरामबोल बीच है

Image Source: Shutterstock

उत्तरी गोवा में घूमने के लिए अद्भुत छिपी हुई जगहों में गिना जाने वाला अरम्बोल मछुआरों का एक छोटा सा गाँव है। यह अपने जीवंत पिस्सू बाजार, अपनी हिप्पी संस्कृति, देर रात की पार्टियों, झोंपड़ियों में बारबेक्यू, पैराग्लाइडिंग और काइटसर्फिंग जैसी साहसिक गतिविधियों और दोनों किनारों पर चट्टानों के सुंदर दृश्यों के कारण देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में कभी विफल नहीं होता है। क्षेत्र। इतना कुछ उपलब्ध होने के बावजूद, अरामबोल अभी भी प्राचीन है क्योंकि बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं, यही कारण है कि यह बोहेमियन स्वर्ग गोवा में घूमने के लिए अज्ञात स्थानों में से एक है।

कहां: पेरनेम प्रशासनिक क्षेत्र, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: अरम्बोल डाबोलिम हवाई अड्डे से लगभग दो घंटे की ड्राइव पर स्थित है। पेरनेम से प्रतिदिन कुछ बार बसें जाती हैं। मापुसा से 18:00 बजे तक लगभग हर घंटे बसें चलती हैं। निकटतम बस स्टैंड समुद्र तट से 2 किमी की पैदल दूरी पर है।
ठहरने के स्थान: नमःस्टे हॉस्टल, पिग्गी हॉस्टल अरामबोल, ओंकार गेस्ट हाउस, इंडियाना गेस्ट हाउस, लव टेम्पल बीच रिज़ॉर्ट

8. अश्वेम बीच

अश्वेम बीच स्वर्ग उत्तरी गोवा के सबसे अच्छे छिपे हुए समुद्र तटों में गिना जाता है

Image Source: Shutterstock

अरामबोल समुद्र तट के दक्षिण में स्थित, अश्वेम गोवा के परिदृश्य में उकेरा गया एक अलग, फिर भी सुंदर रत्न है। यह स्वर्ग उत्तरी गोवा के सबसे अच्छे छिपे हुए समुद्र तटों में गिना जाता है। बिल्कुल साफ रेत और आकर्षक नीले पानी का यह लंबा विस्तार ओलिव रिडले कछुओं का घर है, जो अपने अंडे देने के लिए किनारे पर आते हैं। इसके अलावा, समुद्र तट पर खरीदारी के लिए शानदार बुटीक और बाज़ार हैं। यह समुद्रतट आपकी छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है और उत्तरी गोवा में गुप्त स्थानों के रूप में जाना जाता है।

कहां: मंड्रेम, पेरनेम प्रशासनिक क्षेत्र, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: अश्वेम बीच पणजी में कदंबा बस स्टैंड से लगभग 30 किमी और डाबोलिम हवाई अड्डे से 54.6 किमी दूर है। गोवा हवाई अड्डे या थिविम से अश्वेम बीच तक पहुंचने के लिए बस एक टैक्सी किराए पर ली जा सकती है।
ठहरने के स्थान: ट्रीबो ट्रेंड अश्वेम बीच रिज़ॉर्ट गोवा, डॉल्फिन बीच रिज़ॉर्ट, रीवा बीच रिज़ॉर्ट, द बोधि विलेज, ट्रीबो ट्रेंड मैसन ओशन बीच रिज़ॉर्ट

9. बोगमालो बीच

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक बोगमालो बीच है

Image Source: Shutterstock

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यहां आने वाले लोग कितने कम हैं, समुद्र तट सभी को वाणिज्यिक स्थान और प्राकृतिक सुंदरता का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है, जिसमें क्रिस्टल स्पष्ट, नीला पानी, पास में एक आकर्षक गांव, समुद्र के सामने आवास, स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ झोपड़ियां और पूर्ण शांति और शांति है। . जो लोग गोवा में जलक्रीड़ा का आनंद लेना चाहते हैं वे या तो उथले पानी में तैराकी कर सकते हैं या गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ डाइविंग के माध्यम से स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं।

कहां: डाबोलिम हवाई अड्डे के पास वास्को डी गामा, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: वास्को डी गामा (8 किमी) से नियमित बसें उपलब्ध हैं, जो निकटतम बस स्टॉप है। पणजी (31 किलोमीटर) से भी बसें उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: बोगमैलो बीच रिज़ॉर्ट, मारियारियोस – “मेलोडी ऑफ़ द सी, अथी रिसॉर्ट्स, कोम्फोर्ट्स स्टे, जोएट्स गेस्टहाउस

10. बटरफ्लाई बीच

बटरफ्लाई बीच गोवा में सबसे खूबसूरत, फिर भी अनछुई जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstcok

एक अलग खाड़ी के रूप में स्थापित, बटरफ्लाई बीच गोवा में सबसे खूबसूरत, फिर भी अनछुई जगहों में से एक है, जिसके बारे में शायद ही कोई जानता हो। यहां आने पर, यात्रियों को डॉल्फ़िन, केकड़े और विभिन्न प्रकार की तितलियों को देखने का रोमांचक अवसर मिलता है। ख़स्ता सफेद रेत, पारभासी पानी और बेदाग दृश्यों से समृद्ध, समुद्र तट शांति और अलगाव की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। कोई यहां पालोलेम या अगोंडा समुद्रतट से नाव के माध्यम से पहुंच सकता है, या इसके आसपास के हरे-भरे जंगलों के माध्यम से ट्रेक कर सकता है।

कहां: पालोलेम, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: समुद्र तट तक बसों, कारों या बाइक से नहीं पहुंचा जा सकता क्योंकि यह घने जंगल से घिरा हुआ है। आप पालोलेम या अगोंडा समुद्र तटों से नाव द्वारा बटरफ्लाई समुद्र तट तक पहुंच सकते हैं। एक नाव की सवारी का खर्च लगभग 1000-1200 रुपये (आना-जाना) होता है।
ठहरने के स्थान: द नेस्ट, क्रिस्टल गोवा एमराल्ड एडिशन, आर्ट प्राइव, बैम्बू योगा, लगुना विस्टा बीच हट्स, पटनेम गार्डन रिज़ॉर्ट

11. मोबोर बीच

मोबोर बीच गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

एक शांतिपूर्ण और देखने में आकर्षक स्थान, मोबोर को इसकी बेदाग साफ सफेद रेत, क्रिस्टल साफ पानी और मन को लुभाने वाले सूर्यास्त के लिए जाना जाता है। समुद्र तट पर रंगीन हस्तशिल्प बेचने वाली कई दुकानें, अच्छे भोजन के साथ झोपड़ियाँ और बजट आवास विकल्प हैं। यह गोवा में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है, जहां कोई भी यहां आने पर द लीला के निजी समुद्र तट तक पहुंच सकता है।

कहां: कैवेलोसिम, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: मडगांव शहर में मडगांव मोबोर बीच का निकटतम रेलवे स्टेशन है जो 1 किमी की दूरी पर स्थित है। रेलवे स्टेशन पहुंचने पर पर्यटक समुद्र तट तक पहुंचने के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं। आप प्री-पेड टैक्सियाँ भी ले सकते हैं जो रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे दोनों पर उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: हॉलिडे इन रिज़ॉर्ट, द लीला गोवा बीच रिज़ॉर्ट, रिवर कैसल, शांति रिवरसाइड, इंडी वॉटरफ्रंट रिज़ॉर्ट

12. क्वेरिम (केरी) समुद्रतट

क्वेरिम (केरी) समुद्रतट गोवा के सबसे अद्भुत गुप्त समुद्र तटों में से एक है

Image Source: Shutterstock

पर्यटकों की अनुपस्थिति के कारण इस समुद्र तट को आमतौर पर नजरअंदाज कर दिया जाता है, यही कारण है कि यह गोवा के सबसे अद्भुत गुप्त समुद्र तटों में से एक है। यह समुद्र तट सफेद रेत, आकर्षक समुद्र तट झोपड़ियों, भयंकर लहरों के साथ गहरे पानी और सुंदर तिराकोल किले से सुशोभित है। यहां पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों की भी गुंजाइश है, जो इसे पारिवारिक पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। यहां आकर, कोई तिराकोल नदी को बहते हुए और अरब सागर में मिलते हुए भी देख सकता है, यह दृश्य इतना सुंदर है कि चूकना असंभव है। इसे गोवा के सबसे अनछुए समुद्र तटों में से एक माना जाता है जहां आप सर्फिंग, कायाकिंग, केले की सवारी, पैराग्लाइडिंग और न जाने क्या-क्या का आनंद ले सकते हैं

कहां: पेरनेम प्रशासनिक क्षेत्र, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: केरी समुद्र तट गोवा की राजधानी पंजिम या पणजी से लगभग 50 किमी की दूरी पर है। सड़क मार्ग से पहुंचने में लगभग 1 घंटा 30 मिनट का समय लगता है।
ठहरने के स्थान: फोर्ट तिराकोल हेरिटेज होटल, राजस्टार विला, इन कोकोनट, ईसरा वेलनेस रिट्रीट, ऑक्सीजन एडवेंचर्स बीच हट्स और रेस्तरां अरामबोल गोवा

गोवा में छुपे हुए झरने

गोवा के जादुई और मनमोहक झरने यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं कि यात्रियों को अपनी छुट्टियों में तरोताजा और ताज़ा महसूस हो। इन झरनों पर एक नज़र डालें जो शांत हैं और समुद्र तटों के अलावा गोवा में घूमने लायक जगहें हैं – जो निश्चित रूप से आपकी सूची में जगह पाने के लायक हैं!

13. हरवालेम झरना

हरवालेम झरना गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरे-भरे जंगलों में बसा, हरवलेम गोवा के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है, जिसमें दूधिया सफेद पानी कठिन प्राकृतिक चट्टानों से गिरता है। और सबसे अच्छी बात – झरना दुनिया की नज़रों से छिपा रहता है, जिससे आगंतुकों को पूरी गोपनीयता मिलती है। यहां रहते हुए, कोई रुद्रेश्वर मंदिर और पास में अर्वलेम गुफाओं का दौरा कर सकता है

कहां: संक्वेलिम गांव के पास, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: निकटतम गांव बिचोलिम हैं, जो 8 किमी दूर है और संक्वेलिम जो सिर्फ 2 किमी दूर है। झरने तक पहुँचने के लिए पणजी और मापुसा से परिवहन उपलब्ध है।
ठहरने के स्थान: दूधसागर स्पा रिसॉर्ट

14. बामनबुडो झरना

बामनबुडो झरना गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

इस हिप्पी शहर की भीड़ से दूर जाने के लिए गोवा में शांतिपूर्ण और अज्ञात स्थानों की तलाश करने वालों के लिए बामनबुडो झरना एक आकर्षक ताजगी है। हालाँकि झरना आसानी से पहुँचा जा सकता है और स्फूर्तिदायक स्नान के लिए एक मज़ेदार स्थान प्रदान करता है, फिर भी पर्यटक इसे देखने से चूक जाते हैं। किसी को भी गोवा के इस आनंदमय पर्यटन स्थल की सैर नहीं छोड़नी चाहिए।

कहां: गाओडोंग्रेम, कैनाकोना जिला, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: मुख्य सड़क से झरने तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। आप इस झरने तक ड्राइव करके जा सकते हैं और यात्रा का अनुभव ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: मंगल फार्मस्टे गोवा, द अर्थन नेस्ट, दृष्टि योग इंटरनेशनल रिवरसाइड, मॉडिश 3बीएचके आवास, तुरिया विला और स्पा

गोवा में अज्ञात किले

हर किसी के लिए कुछ न कुछ छुपा हुआ, इतिहास प्रेमियों के लिए गोवा धरती पर स्वर्ग है। गोवा में किलों की आकर्षक वास्तुकला आगंतुकों को प्राचीन काल की याद दिलाती है। इन किलों का भ्रमण करें और उन्हें अपनी यात्रा सूची में अंकित करें ताकि कोई रहस्यमयी चीज़ देखने से न चूकें!

15. काबो दे रामा

काबो दे रामा गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण गोवा में मुंबई कोचीन राजमार्ग पर स्थित, यह किला गोवा के सबसे आरामदायक गुप्त स्थानों में से एक है, जो इसके नीचे काबो डी रामा समुद्र तट और इसके परे क्षितिज में लुप्त होते समुद्र के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। किले में पूर्व पुर्तगाली सैनिकों के खंडहर और पुराने तोपखाने हैं, जो इस किले को दोस्तों के साथ शूटिंग और पिकनिक के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाते हैं।

कहां: कोला, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप या तो गाड़ी से पहुंच सकते हैं, बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं। सड़क किले के प्रवेश द्वार के पास समाप्त होती है, और वहां से आप किले या समुद्र तट तक पैदल जा सकते हैं।
ठहरने के स्थान: केप गोवा, रेड क्रैब इको रिज़ॉर्ट, मेफेयर रिज़ॉर्ट, काबो सेराई

16. किला तिराकोल

फोर्ट तिराकोल अपने डिजाइन और वास्तुकला के कारण गोवा का सबसे रमणीय किला है

Image Sourcr: Shutterstock

फोर्ट तिराकोल अपने डिजाइन और वास्तुकला के कारण गोवा का सबसे रमणीय किला है। 17वीं सदी का यह पुर्तगाली किला हिंद महासागर की ओर देखने वाली एक चट्टान पर स्थित है और इसमें सात कमरे हैं, जिनमें से प्रत्येक का नाम सप्ताह के एक दिन के नाम पर रखा गया है। जिस दिन आप जाएंगे, उस नाम वाले कमरे से दूसरों की तुलना में सबसे अच्छा दृश्य दिखेगा। आकर्षक, सही? हालाँकि किला अब एक अद्भुत होटल में बदल दिया गया है, लेकिन यह गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है। केरी बीच से नौका के माध्यम से जाया जा सकता है।

कहां: क्वेरिम समुद्र तट के पास, पेरनेम प्रशासनिक क्षेत्र, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप पणजी बस स्टैंड (किले से लगभग 45 किमी दूर) से केरी या क्वेरिम गांव तक टैक्सी पकड़ सकते हैं, फिर तिराकोल तक नौका ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: फोर्ट तिराकोल हेरिटेज होटल, शैल होम, शहतूत सूट; वागातोर बीच रोड, जंगल, एको स्टे- सबलाइम विला

17. सिंक्वेरिम किला

सिंक्वेरिम किला गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

अपनी आकर्षक पुर्तगाली वास्तुकला और सूर्यास्त के मनमोहक दृश्यों के लिए धन्यवाद, सिंक्वेरिम किला हर उस फोटोग्राफर का पसंदीदा विषय है जो गोवा में घूमने के लिए अज्ञात स्थानों की तलाश में आता है। इसके अलावा, समुद्र तट भी एक शुद्ध आनंददायक है। नरम रेत और ठंडी हवा के साथ, सिंक्वेरिम समुद्र तट आराम करने के लिए एक शानदार जगह के रूप में कार्य करता है और आगंतुकों को तैराकी, बीच वॉलीबॉल, स्कूबा डाइविंग, वॉटर स्कीइंग, मछली पकड़ने और विंडसर्फिंग जैसे मनोरंजन के अवसर प्रदान करता है। पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से रखा गया है, प्राचीन है, और इसमें कई लक्जरी आवास और बजट भोजनालय हैं।

कहां: सिंक्वेरिम गांव, बर्देज़ उप-जिला, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: सिंक्वेरिम गोवा के डाबोलिम हवाई अड्डे से लगभग 37 किलोमीटर दूर है। गोवा हवाई अड्डे से कार द्वारा सिंक्वेरिम पहुँचने में लगभग एक

गोवा में गुप्त गुफाएँ

गोवा में समुद्र तटों के अलावा घूमने लायक जगहों का पता लगाने के लिए गुफाएँ एक अद्भुत तरीका हैं। यात्रियों के साहसिक और रोमांचकारी आंतरिक आत्म को तृप्त करने वाली गुफाएँ भारत के छोटे से राज्य गोवा की गोद में छिपे हुए रत्न हैं। हिंदू महाकाव्यों की कहानियों से भरपूर गोवा की गुफाएं बेहद खूबसूरत हैं।

18. अर्वलेम गुफाएँ

अर्वलेम गुफाएँ गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

छठी शताब्दी की अर्वलेम गुफाएं या पांडव गुफाएं अपनी वास्तुकला के मिश्रित रूप के कारण लंबे समय से बहस का केंद्र रही हैं। ये गोवा की छुपी हुई गुफाएँ हैं जिनके बारे में अफवाह है कि इन गुफाओं का उपयोग पांडवों द्वारा किया गया था, क्योंकि इनके डिब्बों के अंदर शिवलिंग मौजूद थे। शायद, यह गोवा में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की श्रेणी में आता है। अन्य लोगों का तर्क है कि गुफाएँ बौद्ध हैं क्योंकि उस स्थान के पास बुद्ध की एक विशाल मूर्ति है। लेकिन उत्पत्ति जो भी हो, गुफा की चट्टानों को काटकर बनाई गई नींव, इसकी रहस्यमयी आभा और इसकी ऐतिहासिक अपील आगंतुकों को आकर्षित करने में कभी असफल नहीं होती। यह गोवा में अवश्य खोजा जाने वाला एक छिपा हुआ रत्न है जिसे आपको अपने यात्रा कार्यक्रम से दूर नहीं जाने देना चाहिए।

कहां: रुद्रेश्वर कॉलोनी, संक्वेलिम, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप ई-सिल्ट चलाने के लिए बसों का उपयोग कर सकते हैं। गुफाएं पणजी कदंबा बस स्टैंड से 29 किमी, वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन से 46 किमी और बिचोलिम से 9 किमी दक्षिण में हैं।
ठहरने के स्थान: द आइलैंड सैंक्चुअरी – ए विलेज सीक्रेट, हॉस्पिटैलिटी इन गोवा (2), मायेम लेकव्यू, होटल स्वर्णम, लेकव्यू के साथ सुंदर 3बीएचके बंगला (2 यूनिट)

19. लमगौ गुफाएँ

लमगौ गुफाएँ गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

बिचोलिम में स्थित यह गुफा वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति है। हालाँकि इसे बहुत अधिक पर्यटक नहीं मिलते हैं, लेकिन जो लोग आते हैं वे हमेशा इसकी विस्तृत नक्काशी और रहस्यमय दृष्टिकोण से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। गुफा के अंदर एक मंदिर है जो मंडप, बीम और छत जैसी कुछ प्रभावशाली डिजाइन वाली संरचनाओं को प्रदर्शित करता है। आंगन में तुलसी वृन्दावन के साथ एक पत्थर का लिंग और नंदी बैल की एक छवि है। गुफाएं काफी नाजुक हैं, यही वजह है कि किसी को भी अंदर जाने की सलाह नहीं दी जाती है।

कहां: बिचोलिम, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: लमगाउ गुफाओं तक पहुंचने के लिए, आप बिचोलिम से मापुसा और फिर पणजी की ओर ड्राइव कर सकते हैं। या फिर आप लमगौ गांव से होते हुए ड्राइव कर सकते हैं, जहां गुफाओं तक पहुंचने के लिए पहाड़ी के किनारे ट्रैकिंग करनी पड़ती है।
ठहरने के स्थान: मायेम लेकव्यू, कोकम हाउस, मर्क्योर गोवा देवया रिट्रीट, द आइलैंड सैंक्चुअरी रॉक पूल विला, मापुसा में एल्डोना के पास सुरुचिपूर्ण 2बीएचके हाउस

20. रिवोना गुफाएँ

रिवोना गुफाएँ गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

इस गुफा का बहुत समृद्ध बौद्ध इतिहास है और यह गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि अंदर की लेटराइट चट्टान एक बौद्ध भिक्षु के बैठने की जगह के रूप में काम करती थी, जो कभी यहां ध्यान करते थे। लेटराइट संरचनाओं के अलावा, गुफा के अंदर सुंदर बौद्ध मूर्तियां और पेंटिंग भी देखी जा सकती हैं। शक्तिशाली समुद्रों को देखती हुई और एक अद्वितीय लेआउट वाली, रिवोना गुफाएँ गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक हैं।

कहां: रिवोना गांव, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: गोवा से यहां पहुंचने के लिए लगभग 50 मिनट के लिए एसएच 7 लें, और सीधे तिलमोल-कर्डी मार्ग पर जाएं। 10 मिनट बाद आपको रिवोना गुफाएं मिलेंगी।
ठहरने के स्थान: क्रिसेंडर रिज़ॉर्ट, फोर सीज़न्स फ़ार्म, नागेश जंगल रिज़ॉर्ट, दक्षिण गोवा, कासा डे ज़ांती, मंगल फ़ार्मस्टे गोवा

गोवा में अनदेखे वन्यजीव अभयारण्य

विदेशी और शानदार वन्य जीवन से भरपूर ये अभयारण्य सभी पशु प्रेमियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। प्राकृतिक विश्राम स्थलों की इस सूची को स्कैन करें जो यह सुनिश्चित करता है कि आगंतुकों को यह देखने को मिले कि जंगली प्रजातियाँ कितनी दिलचस्प हैं!

21. भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य और मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान

भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य और मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

गोवा में तीन वन्यजीव अभयारण्यों की मौजूदगी यह साबित करती है कि गोवा में केवल समुद्र तटों और पबों के अलावा और भी बहुत कुछ है। मोलेम राष्ट्रीय उद्यान और भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीव प्रेमियों और सरीसृप शोधकर्ताओं के लिए स्वर्ग हैं। विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के अलावा, यह पार्क अपने लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग ट्रेल्स के कारण गोवा में छुपी हुए जगहें में से एक है, जो तेंदुए, गौर और स्लॉथ भालू सहित अन्य को देखने की सुविधा प्रदान करता है।

कहां: NH 4A, कैरनज़ोल, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य गोवा के अन्य हिस्सों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और आपको नियमित अंतराल पर पार्क में जाने वाली बहुत सारी निजी और सरकारी बसें और वाहन मिल जाएंगे। पणजी पार्क से लगभग 70 किमी दूर है, और आप यहां से सीधे निजी कार बुक कर सकते हैं।
ठहरने के स्थान: जंगल बुक रिज़ॉर्ट, ऑफ द ग्रिड, दूधसागर जंगल रिज़ॉर्ट, दूधसागर फ़ार्मस्टे, इंडीस्मार्ट वुडबॉर्न रिज़ॉर्ट

22. कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य

गोवा का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभ्यारण्य है - यह गोवा में छिपे हुए रत्नों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हालाँकि यह गोवा का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभ्यारण्य है – यह गोवा में छिपे हुए रत्नों में से एक है, आपको कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य में उतने जानवर नहीं मिलेंगे जितने आपको गोवा के अन्य दो अभयारण्यों में मिलेंगे। कोटिगाओ आगंतुकों को वनस्पतियों के ज्वलंत दृश्य और मनोरंजन और लंबी पैदल यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। ऊंचे पेड़, दुर्लभ पौधे, चट्टानें, दलदल और तालाब – यह आपको प्रकृति के सबसे शांतिपूर्ण रूप से जुड़ने देते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप स्लॉथ बियर, लाफिंग हाइना, इंडियन बाइसन, बंदर और मालाबार क्रेस्टेड ईगल जैसे जानवरों को भी देख सकते हैं।

कहां: कैनाकोना जिला, कोटिगाओ, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: इस अभयारण्य तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक है। आप पालोलेम समुद्र तट से कोटिगाओ की एक दिन की यात्रा भी कर सकते हैं जो 12 किमी दूर है।
ठहरने के स्थान: द अर्थेन नेस्ट, मंगल फार्मस्टे गोवा, मिस्टिक कॉपर, मॉडिश 3बीएचके आवास, दृष्टि योग इंटरनेशनल रिवरसाइड

23. गोवा की तितली कंजर्वेटरी

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक गोवा की तितली कंजर्वेटरी है

Image Source: Shutterstock

गोवा में घूमने के लिए सबसे रोमांचक लेकिन सबसे कम ज्ञात स्थानों में से एक है गोवा की बटरफ्लाई कंजर्वेटरी। इस पार्क की स्थापना गोवा की मूल तितली प्रजातियों के संरक्षण के प्रयास के रूप में की गई थी और वर्तमान में यह तितलियों की 133 से अधिक प्रजातियों का घर है। एक सामान्य दिन की यात्रा में कोई भी 25 प्रजातियों को देख सकता है। कल्पना कीजिए कि आप एक हरे-भरे जंगल से गुजर रहे हैं और आपके सामने रंग-बिरंगी छोटी तितलियाँ उड़ रही हैं! यह किसी जादू से कम नहीं है! यह गोवा के गुप्त स्थानों में से एक है जिसे प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों को अवश्य देखना चाहिए।

कहां: राजनगर, पोंडा, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप बस से पहुंच सकते हैं। पणजी कदंबा बस स्टैंड से 26 किमी की दूरी पर, मडगांव रेलवे स्टेशन से 25 किमी और पोंडा बस स्टैंड से 4 किमी की दूरी पर।
ठहरने के स्थान: फ़ार्मागुडी रेजीडेंसी, एम्पायर गेस्टहाउस, अवधूत निवास ऑर्गेनिक फ़ार्मस्टे, रॉक वैली गोवा, करामाती घोंसला

24. डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य

डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य गोवा में छुपी हुई जगहें की सूची में एक प्रमुख स्थान है

Image Source: Shutterstock

इस पक्षी अभयारण्य की यात्रा को रोमांचक बनाने वाली बात यह है कि यह चोराओ द्वीप पर स्थित है और आपको रिबंदर से यहां तक ​​मज़ेदार नौका की सवारी का आनंद लेने की सुविधा देता है। इसके अलावा, यह अछूता अभयारण्य पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, जो इसे गोवा में छुपी हुई जगहें की सूची में एक प्रमुख स्थान देता है। सर्दियों के दौरान यहां कई प्रवासी पक्षी, विशेषकर साइबेरियन, देखे जा सकते हैं। यदि पक्षी नहीं, तो आप रहस्यमय मैंग्रोव जंगलों के माध्यम से इसकी रोमांचक नाव की सवारी के लिए रिजर्व में जा सकते हैं।

कहां: रिबंदर फेरी के पास, चोराओ, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: राजधानी पणजी से बस या कार की सवारी आपको रिबंदर नौका घाट तक ले जाएगी। वहां से, मंडोवी नदी के पार चोराओ द्वीप तक नौका लें। अभयारण्य नौका घाट से पैदल दूरी पर है।
ठहरने के स्थान: दामोदर गेस्ट हाउस, 3 बीएचके अपार्टमेंट, सेरेन वाटर्स गोवा, डबलट्री बाय हिल्टन गोवा-पणजी, बैकवाटर विला

गोवा में अन्य छुपे स्थान

गोवा में घूमने के लिए अनछुई और अज्ञात जगहों की कोई कमी नहीं है। प्राचीन झीलों और सुगंधित बागानों से लेकर झिलमिलाते घाटों और दिलचस्प द्वीपों तक, गोवा प्रकृति के सभी चमत्कारों को देखने के लिए एक वन-स्टॉप गंतव्य है। यहां गोवा के कुछ छुपे हुए गहने हैं जो ज्यादातर भीड़ से मुक्त हैं।

25. चोरला घाट

चोरला घाट गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

गोवा के चमकदार उपनगरों में खोए हुए, शायद गोवा के असामान्य और गुप्त स्थानों में से एक, लोग गोवा-कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा पर पश्चिमी घाट पर आराम से बसे इस रत्न के बारे में सब भूल जाते हैं। हरी-भरी घाटियों और उष्णकटिबंधीय जंगलों के साथ, गोवा का यह हिल स्टेशन परिवार और दोस्तों के साथ सप्ताहांत पर एक मजेदार छुट्टी के लिए गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है। यहां आकर, कोई भी पक्षी देखने, तितली देखने, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा या बस प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकता है।

कहां: संखाली, चोरला, उत्तरी गोवा से दूर सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: पूरे रास्ते में कार और बाइक की सवारी रोमांचकारी है, कई पुलों और धान के खेतों को पार करते हुए और फिर सुरम्य सह्याद्रि का दृश्य खुलता है।
ठहरने के स्थान: नेचुरल पैराडाइज़, वनोशी फ़ॉरेस्ट होमस्टे, द आइलैंड सैंक्चुअरी – ए विलेज सीक्रेट, मायेम लेकव्यू, हॉस्पिटैलिटी इन गोवा(2)

26. सावोई मसाला बागान

दक्षिणी भारत की मिट्टी और जंगल हमारे इन देशी खज़ानों से भरे पड़े हैं

Image Source: Shutterstock

दक्षिणी भारत की मिट्टी और जंगल हमारे इन देशी खज़ानों से भरे पड़े हैं। तो गोवा क्यों पीछे रहे! सावोई स्पाइस गार्डन गोवा में एक जैविक स्वर्ग है जो आपको दुर्लभ जड़ी-बूटियों, रंग-बिरंगे फलों के बगीचों, अनोखे दिखने वाले पौधों और गोवा उरक और फेनी के हरे-भरे बागानों में ले जाता है। हालांकि गोवा दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक आनंददायक हिस्सा है, लेकिन जीवंत पार्टियों और समुद्र तट पर मौज-मस्ती के लिए गोवा आने वाले लोग इसे आसानी से भूल जाते हैं।

कहां: पोंडा, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: पोंडा गांव में स्थित, यह स्थान कैब/टैक्सी के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

27. कैरम्बोलिम झील

गोवा में छुपी हुई जगहें कैरम्बोलिम झील है

Image Source: Shutterstock

कैरम्बोलिम झील गोवा की अनोखी जगहों में से एक है – एक अंतर्देशीय मीठे पानी और दलदली झील जो सिंचित धान के खेतों के विशाल विस्तार का समर्थन करती है। कई लोगों के लिए यह गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है, लेकिन अधिकांश पक्षी प्रेमियों, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए, यह समुद्र तटों और समुद्र के निरंतर दृश्यों से एक सुंदर राहत प्रदान करता है। किसी अच्छे दिन पर, कोई यहां प्रवासी बत्तखों, जकाना, मूरहेन्स, हैरियर, पिपिट्स, वैगटेल्स और किंगफिशर की कई प्रजातियों को देख सकता है।

कहां: कैरम्बोलिम, कॉर्लिम, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: कैरम्बोलिम झील तक पहुंचने के लिए आप पणजी या मडगांव से किराये पर टैक्सी या मोटरसाइकिल ले सकते हैं। आप करमाली रेलवे स्टेशन और फिर कैरम्बोलिम झील तक बस से भी जा सकते हैं।
ठहरने के स्थान: योगेश विला, सुंदर 3बीएचके बंगला (2 यूनिट), कोज़ीवुड्स हिल रिज़ॉर्ट, द पोस्टकार्ड वेल्हा, ओल्ड गोवा रेजीडेंसी

28. कंबरजुआ बैकवाटर नहर

गोवा में साहसिक चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक और आदर्श स्थान कंबरजुआ नहर है

Image Source: Shutterstock

गोवा में साहसिक चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक और आदर्श स्थान कंबरजुआ नहर है। इस नहर के घने मैंग्रोव पेड़ों और दलदल के बीच से आप बैकवाटर क्रूज़ की सवारी कर सकते हैं और किनारों पर मगरमच्छों को धूप सेंकते हुए देख सकते हैं। यह संकरी खाड़ी और कंबरजुआ का जीवंत गांव गोवा के सबसे समृद्ध गुप्त स्थानों में से कुछ हैं, जिन्हें किसी को भी गोवा की यात्रा पर निश्चित रूप से देखना चाहिए।

कहां: मंडोवी नदी के तट पर, कंबरजुआ, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप एनएच 748 के माध्यम से नहर के करीब पहुंच सकते हैं। वहां से, आपको पानी के रोमांच की खोज के लिए पैदल यात्रा करनी होगी।

29. पेक्वेनो (बैट) द्वीप

पेक्वेनो (बैट) द्वीप गोवा में छुपी हुई जगहें है

Image Source: Shutterstock

पेक्वेनो द्वीप, या बैट द्वीप, वास्को डी गामा के बैना समुद्र तट से केवल 30 मिनट की नाव की सवारी की दूरी पर है और नाव या नौका के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। इसकी गुप्त प्रकृति के कारण, इसे अधिकांश लोगों द्वारा आसानी से अनदेखा कर दिया जाता है और इस प्रकार यह गोवा में घूमने के लिए सबसे एकांत और अज्ञात स्थानों में से एक है। एक छोटे से चट्टानी समुद्र तट, हरे-भरे परिदृश्यों, स्नॉर्कलिंग और दिन के पिकनिक की सुविधाओं के साथ, यह द्वीप साहसिक प्रेमियों और जोड़ों के लिए आश्चर्य से भरा हुआ है।

कहां: वास्को डी गामा, दक्षिण गोवा से 1 किमी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: यह द्वीप वास्को-डी-गामा के बैना समुद्र तट से सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप बस या निजी टैक्सियों के माध्यम से पहुँच सकते हैं।

30. नेत्रावली

नेत्रावली गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप गोवा में कुछ असाधारण अनुभव करना चाहते हैं, तो नेत्रावली की बुदबुदाती झील पर जाएँ। गोवा में आने वाले पर्यटकों की भीड़ से अभी भी छिपा हुआ यह छोटा सा कीचड़ भरा तालाब एक दिलचस्प घटना को नियंत्रित करता है। झील के नीचे मीथेन जैसी प्राकृतिक गैसों की मौजूदगी से इसकी सतह पर लगातार बुलबुले निकलते रहते हैं जिन्हें देखना काफी मजेदार है। बुलबुले के अलावा, कोई भी अपने पैरों को साफ पानी में डुबो सकता है और मुफ्त फिश स्पा का आनंद ले सकता है!

कहां: संगुएम जिला, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: डाबोलिम हवाई अड्डा नेत्रावली से सिर्फ 65 किमी दूर है। हवाई अड्डे से, आपको अभयारण्य तक पहुँचने के लिए टैक्सियाँ किराए पर लेनी होंगी। मडगांव (45 किमी) गोवा के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक, निकटतम रेलवे स्टेशन है। मडगांव और पणजी (75 किमी) से बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: मंगल फार्मस्टे गोवा, द अर्थन नेस्ट, फोर सीजन्स फार्म, दृष्टि योग इंटरनेशनल रिवरसाइड, तुरिया विला और स्पा

31. आवर लेडी ऑफ द माउंट

गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक आवर लेडी ऑफ द माउंट है

Image Source: Shutterstock

एक छोटी पहाड़ी पर स्थित, चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ द माउंट वास्तुकला और इतिहास की एक सुंदर कृति है। हालांकि यह पूरी तरह से वीरान है और अक्सर बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस और से कैथेड्रल की लोकप्रियता से ढका रहता है, यह गोवा की हलचल से एक बड़ी राहत देता है और अपने स्थान के कारण शहर के आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है। वास्तव में, चांदनी रात में यह गोवा के सबसे खूबसूरत गुप्त स्थानों में से एक में बदल जाता है जब यह नीचे इस झिलमिलाते तटीय शहर के लुभावने मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

कहां: एला, दक्षिण गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: गंतव्य तक पहुंचने के लिए आप स्थानीय बसें ले सकते हैं या निजी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: पोस्टकार्ड वेल्हा, होटल स्वर्णम, आरामदायक 1बीआर होमस्टे, ओल्ड गोवा रेजीडेंसी, लेकव्यू के साथ सुंदर 3बीएचके बंगला (2 इकाइयां)

32. कॉन्वेंट ऑफ़ सांता मोनिका और चैपल ऑफ़ द वीपिंग क्रॉस

कॉन्वेंट ऑफ़ सांता मोनिका और चैपल ऑफ़ द वीपिंग क्रॉस गोवा में छुपी हुई जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह चर्च अपनी उत्कृष्ट कलाकृति, मूर्तियों, चित्रों और अन्य पुरानी वस्तुओं के लिए रोमांचकारी है और इसे एशिया का पहला और सबसे बड़ा कॉन्वेंट माना जाता है। कई सालों के जीर्णोद्धार कार्य के बाद आखिरकार 450 साल पुराने इस चर्च को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया है। यह गोवा के छिपे हुए स्थानों में से एक है जो निश्चित रूप से आगंतुकों को आकर्षित करेगा।

कहां: मोंटे सैंटो, वेल्हा, उत्तरी गोवा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और मार्च के बीच
कैसे पहुंचे: आप बसें ले सकते हैं जो आपको आसानी से उस स्थान पर छोड़ सकती हैं जो पणजी कदंबा बस स्टैंड से 8.6 किमी की दूरी पर, वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन से 27 किमी और मापुसा से 24 किमी की दूरी पर है।
ठहरने के स्थान: ओल्ड गोवा रेजीडेंसी, कोज़ी 1बीआर होमस्टे, द पोस्टकार्ड वेल्हा, गोवा, द फ़र्न कदंबा होटल एंड स्पा, करमाली रेलवे स्टेशन के पास 2बीएचके कोज़ी रिट्रीट

गोवा कैसे पहुंचे

Image Credit: Didgeman for Pixabey

गोवा तक रेल, हवाई और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। हालाँकि, आपके परिवहन का तरीका उस स्थान और बजट पर निर्भर करता है जहाँ से आप यात्रा कर रहे हैं। गोवा पहुंचने के लिए नीचे दिए गए सर्वोत्तम तरीकों की जाँच करें:

हवाईजहाज से

गोवा में डाबोलिम हवाई अड्डा प्रमुख शहरों से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय उड़ानों का स्वागत करता है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से यात्रा कर रहे हैं तो आप दोहा मस्कट और कोपेनहेगन से गोवा के लिए उड़ान ले सकते हैं। हालाँकि, भारत में रहने वालों के लिए, दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता, इंदौर, मुंबई, पुणे, चेन्नई आदि शहरों में नियमित कनेक्टिविटी है।

रेल द्वारा

गोवा तक रेल यात्रा करने से आप इस क्षेत्र की उत्कृष्ट सुंदरता का गवाह बन सकते हैं। गोवा में दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं, वास्को डी गामा और मडगांव। दोनों रेलवे स्टेशन देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

सड़क द्वारा

यदि आप कर्नाटक या महाराष्ट्र के नजदीकी शहरों से यात्रा कर रहे हैं तो आप यहां पहुंचने के लिए बस ले सकते हैं या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

बहुत मोहित? अब गोवा की यात्रा की योजना बनाएं और इससे पहले कि दुनिया उन्हें खोजे और उनका व्यावसायीकरण करे, गोवा में इन सभी छिपी हुई जगहों की यात्रा करें! क्या आप गोवा के कुछ और अनछुए रत्नों के बारे में जानते हैं? उन्हें नीचे टिप्पणी में लिखें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

गोवा में छुपी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गोवा में सबसे खूबसूरत लेकिन अनदेखी जगहें कौन सी हैं?

अश्वेम बीच, बटरफ्लाई बीच, फोर्ट तिराकोल और रिवोना गुफाएं गोवा की सबसे खूबसूरत और सबसे छुपी हुई जगहें हैं।

गोवा में ठहरने के लिए कौन सी अनोखी जगहें हैं?

गोवा में ठहरने के लिए शीर्ष ऑफबीट स्थान फोर्ट तिराकोल हेरिटेज होटल, निलाया हर्मिटेज और चैंपियंस यॉट क्लब गोवा हैं। स्पष्ट आलीशान रिसॉर्ट्स और बजट होटलों को छोड़ें और इन स्थानों पर आरामदायक प्रवास का अनुभव करें।

गोवा के लोकप्रिय गुप्त समुद्र तट कौन से हैं?

गोवा के कुछ गुप्त समुद्र तट कोकोलेम बीच, बटरफ्लाई बीच, बैतूल बीच और अरामबोल बीच हैं। इन समुद्र तटों पर जाने की योजना बनाने से पहले दोपहर का भोजन पैक करना सुनिश्चित करें क्योंकि उनमें से अधिकांश के पास केवल कुछ ही होटल हैं।

आप बटरफ्लाई बीच पर कैसे पहुँचते हैं?

पालोलेम या अगोंडा समुद्र तटों से नाव द्वारा बटरफ्लाई बीच पर जा सकते हैं। समुद्र तट पर बसों, कारों या बाइक द्वारा पहुंचा नहीं जा सकता क्योंकि इसके चारों ओर घना जंगल है।

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है। समुद्र तटों पर साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने का भी यह एक अच्छा समय है।

गोवा में सबसे अछूता और छिपा हुआ समुद्र तट कौन सा है?

काकोलेम बीच गाओ में सबसे अलग छिपे हुए समुद्र तटों में से एक है। काबो डी रामा बीच के दक्षिण में स्थित, नाव या मोटरबोट के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है लेकिन पैदल जाना मुश्किल है। इस समुद्र तट को टाइगर बीच के नाम से भी जाना जाता है जो ऊंचे छायादार नारियल के पेड़ों और ऊंची चट्टानों से घिरा हुआ है।

किस गोवा में कम भीड़ है?

कैवेलोसिम गोवा के सबसे कम भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों में से एक है जहाँ आप साल नदी और अरब सागर का भव्य दृश्य देख सकते हैं। यदि आप भीड़ से दूर एक शांतिपूर्ण परिदृश्य की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए अवश्य जाने योग्य स्थान है।

Category: Goa, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month