Written by

कर्नाटक में डांडेली अपने वन्यजीव अभयारण्य के लिए दक्षिण भारत में जाना जाता है जो पैंथर्स, बाघों, हाथियों और बहुत कुछ का घर है। इन जंगली वंडरलैंड्स के बीच एक तरोताजा प्रवास चाहने वाला कोई व्यक्ति सर्वश्रेष्ठ डेंडेली रिसॉर्ट्स की तलाश में पूरा दिन बिता सकता है।

बजट यात्रियों के लिए डेंडेली रिसॉर्ट्स

प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, यहां बजट यात्रियों के लिए सर्वोत्तम संपत्तियों की एक सूची दी गई है। आप वह चुन सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

1. नदी किनारे रहना

डेंडेली रिसॉर्ट्स रिवर साइड स्टे वास्तव में शांति चाहने वाले यात्रियों के लिए एक खजाना है

Image Credit: Dandeli resorts inn for Wikimedia Commons

डांडेली में रिसॉर्ट, रिवर साइड स्टे वास्तव में शांति चाहने वाले यात्रियों के लिए एक खजाना है। लक्जरी और सुपर लक्जरी कॉटेज प्रवास के साथ, यह जगह हनीमून मनाने वालों और परिवारों के लिए एक आदर्श विकल्प है। संपत्ति का स्थान अलग-थलग है, जिससे आप प्रकृति के सार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं, जिसमें सुगंधित जंगल, काली नदी के झरने और ऊंची शाखाओं पर बैठे पक्षियों की चहचहाहट शामिल है।

स्थान: जे.एन. रोड, ऑप. कर्नाटक बैंक
क्या है खास: संपत्ति में एक इन-हाउस रेस्तरां है, जो हर दिन विशेष व्यंजन परोसता है। रेस्तरां क्षेत्र एक झोंपड़ी की तरह है, जो आपको स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने के साथ-साथ प्रकृति के करीब रहने की अनुमति देता है। यह इसे उन खाने-पीने के शौकीनों के लिए डांडेली के पास सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक बनाता है जो दृश्य के साथ दावत करना पसंद करते हैं!
टैरिफ: INR 1,400 प्रति रात

2. पैंथर स्टे डांडेली

पक्षी-प्रेमियों के लिए डांडेली में सबसे अच्छा जंगल रिसॉर्ट बनाता है

Image Source: Pexels

प्रकृति के करीब एक शांतिपूर्ण प्रवास प्रदान करते हुए, पैंथर जंगल स्टे तीन तरफ से जंगल से घिरा हुआ है, जबकि एक तरफ तालाब के साथ घास का मैदान है। पैंथर स्टे से सीधे, आप असंख्य प्रवासी और घरेलू पक्षी जीवन देख सकते हैं; यह इसे पक्षी-प्रेमियों के लिए डांडेली में सबसे अच्छा जंगल रिसॉर्ट बनाता है। आप कमरों में रहने का विकल्प चुन सकते हैं, या उस वास्तविक जंगल कैंपिंग अनुभव के लिए अपने लिए तम्बू आवास प्राप्त कर सकते हैं।

स्थान: कोगिलबन रोड
क्या है खास: एडवेंचर चाहने वालों के लिए पैंथर जंगल स्टे डांडेली में सबसे अच्छे रिसॉर्ट है, क्योंकि यह जिप लाइनिंग, जंगल सफारी, कायाकिंग, रिवर राफ्टिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा जैसी कई गतिविधियों की व्यवस्था करता है; सूची सचमुच बहुत लंबी है!
टैरिफ: INR 1,400 प्रति रात

3. जंगल का घोंसला

डेंडेली रिसॉर्ट्स में से एक जंगल का घोंसला है

Image Credit: Dandeli resorts inn for wikimedia commons

डांडेली वन्यजीव अभयारण्य से सिर्फ 2 किमी दूर, जंगल नेस्ट पक्षी देखने का अनुभव प्रदान करने का दावा करता है जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे। यहां के कॉटेज अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, और चूंकि वे एक-दूसरे से थोड़ी दूर हैं, इसलिए आप गोपनीयता की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप वास्तविक जंगल के अनुभव के लिए यहां हैं तो आप रात्रि कैम्पिंग टेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि आप गतिविधियों के साथ डांडेली रिसॉर्ट्स की खोज कर रहे हैं, तो आप जंगल नेस्ट की जांच कर सकते हैं।

स्थान: डांडेली कारवार रोड, पटोली गांव, जोइदा
क्या है खास: जंगल नेस्ट को डांडेली में सबसे अच्छे रिसॉर्ट के रूप में गिना जा सकता है क्योंकि यह न केवल आरामदायक रहने की सुविधा प्रदान करता है, बल्कि रिवर क्रॉसिंग, कायाकिंग, व्हाइट वॉटर राफ्टिंग और जीप सफारी जैसी असंख्य गतिविधियाँ भी प्रदान करता है।
टैरिफ: INR 1,400 प्रति रात

4. दांदेली शिकारा जंगल रिज़ॉर्ट

दांदेली शिकारा जंगल रिज़ॉर्ट सर्वश्रेष्ठ डांडेली रिसॉर्ट्स और होटलों में से एक बनाती है

Image Credit: Dandeli resorts inn for wikimedia commons

अपने ट्रीहाउस और डीलक्स टेंट के साथ, शिखरा जंगल रिज़ॉर्ट अपने मेहमानों को एक अनुभवात्मक प्रवास प्रदान करने के लिए मीलों आगे जाता है। वास्तव में अनुभव आवास पर ही समाप्त नहीं होता है, बल्कि उचित मूल्य पर पेश की जाने वाली गतिविधियों पर भी समाप्त होता है। यहां दी जाने वाली सभी गतिविधियाँ, आवश्यकतानुसार गाइड और सुरक्षा उपकरणों के साथ आती हैं, जो इसे रोमांच-प्रेमियों के लिए सर्वश्रेष्ठ डांडेली रिसॉर्ट्स और होटलों में से एक बनाती है।

स्थान: गोबराल
क्या है खास: शिखरा जंगल रिज़ॉर्ट ट्रीहाउस आवास प्रदान करता है, जो वास्तव में डांडेली में आसानी से उपलब्ध नहीं है।
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात

5. किंगफिशर जंगल स्टे

डेंडेली रिसॉर्ट्स में से एक किंगफिशर जंगल स्टे है

Image Source: Pexels

डांडेली शहर से लगभग 7 किमी दूर स्थित, किंगफिशर जंगल स्टे आरामदायक और स्वच्छ रहने का दावा करता है। आप व्यक्तिगत कॉटेज का विकल्प चुन सकते हैं, चाहे आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों, या अपने जीवनसाथी के साथ। ये कॉटेज लिविंग एरिया डाइनिंग, लॉन और ऐसी अन्य सुविधाओं के साथ आते हैं। यह परिवार के लिए डांडेली में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक है, गर्मजोशी भरे आतिथ्य और इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि आप आराम से समझौता किए बिना प्रकृति के करीब हैं।

स्थान: के.सी. के पास, बारची रोड
क्या है खास: इन-हाउस रेस्तरां में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं – ये सभी जैविक रूप से उगाई गई सामग्री से तैयार किए जाते हैं।
टैरिफ: INR 2,000 प्रति रात

मध्यम बजट वाले यात्रियों के लिए डांडेली रिसॉर्ट्स

यहां मध्य-बजट यात्रियों के लिए डांडेली में रिसॉर्ट्स की सूची दी गई है। आप अपने बजट और रिसॉर्ट द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के आधार पर उनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

6. काली साहसिक शिविर

डांडेली में काली एडवेंचर कैंप, काली नदी के ठीक किनारे, हरी-भरी प्रकृति के बीच स्थित है

Image Credit: Miminkalisawah for wikimedia commons

डांडेली में काली एडवेंचर कैंप, काली नदी के ठीक किनारे, हरी-भरी प्रकृति के बीच स्थित है। यह मुख्य रूप से एक बंगला आवास है, जिसमें एक सुसज्जित बार और एक इन-हाउस रेस्तरां है। रिज़ॉर्ट अपने मेहमानों के लिए गतिविधियों की व्यवस्था करता है, और सुरक्षा का आश्वासन देता है। रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी, कायाकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बर्डवॉचिंग कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जिनका आनंद आप इस डांडेली जंगल रिसॉर्ट में अपने प्रवास के दौरान ले सकते हैं।

स्थान: कोगिलबन, डांडेली
क्या है खास: काली एडवेंचर कैंप का इन-हाउस रेस्तरां स्वादिष्ट भारतीय भोजन परोसता है। लेकिन अगर आप चाइनीज़ या अन्य व्यंजन खाना चाहते हैं, तो अनुरोध पर इसे भी तैयार किया जा सकता है।
टैरिफ: INR 2,100 प्रति रात

7. व्हिस्लिंग वुड्ज़ रिज़ॉर्ट

 डेंडेली रिसॉर्ट्स में से एक व्हिस्लिंग वुड्ज़ रिज़ॉर्ट है

Image Source: Pexels

सबसे अच्छे डेंडेली रिसॉर्ट्स और होटलों में से एक, व्हिसलिंग वुड्ज़ पर्णपाती जंगलों से घिरा हुआ है जो एक समृद्ध वन्यजीव निवास स्थान है। रिज़ॉर्ट 7 एकड़ के क्षेत्र में फैला है, जो एक अविस्मरणीय प्रवास प्रदान करता है। आवास के 6 प्रकार हैं, अर्थात् – प्रीमियम कॉटेज, ट्विन कॉटेज, स्टैंडर्ड कॉटेज, टेंट, झोपड़ी और छात्रावास में रहना।

स्थान: ग्राम बडगुंड, पोस्ट: गणेशगुड़ी (दांडेली), तालुका: जोइदा जिला
क्या है खास: बहु-व्यंजन वाला इन-हाउस रेस्तरां आपको सुंदर जंगल के दृश्यों और काली नदी के साथ-साथ स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लेने की सुविधा देता है।
टैरिफ: 2,800 प्रति रात्रि से आगे

8. बाइसन रिवर रिसॉर्ट्स

बाइसन रिवर रिसॉर्ट्स डांडेली में सबसे अच्छा रिसॉर्ट है

Image Source: Pexels

यह डांडेली में रिसॉर्ट है, और अन्य की तरह यह भी जंगल सफारी, रिवर क्रॉसिंग, कायाकिंग, बर्डवॉचिंग और बहुत कुछ जैसी साहसिक गतिविधियों के साथ एक अनुभवात्मक प्रवास के लिए समर्पित है। यहां के अधिकांश कमरे निजी बालकनी के साथ आते हैं, जहां से आप काली नदी के बहाव के साथ जंगल के मनमोहक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अलाव की रातें और बारबेक्यू रातें अनुभव को और बढ़ा देती हैं।

स्थान: ग्राम – इल्वा, पोस्ट जिला – उत्तर कन्नड़, गणेशगुड़ी
क्या है खास: बाइसन रिवर रिसॉर्ट्स एक वन्यजीव पुस्तकालय की पेशकश करता है जहां आप जी भरकर पढ़ सकते हैं।
टैरिफ: INR 3,500 प्रति रात

विलासितापूर्ण यात्रियों के लिए डांडेली रिसॉर्ट्स

डांडेली में लक्जरी यात्रियों के लिए कुछ रिसॉर्ट भी हैं। सुखद प्रवास अनुभव के लिए डांडेली में शीर्ष लक्जरी रिसॉर्ट्स देखें:

9. मैजेंटा सेंचुरी रिज़ॉर्ट डांडेली

मैजेंटा सेंचुरी रिज़ॉर्ट डेंडेली रिसॉर्ट्स में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Pexels

राजघराने जैसे जंगल का अनुभव करने के लिए, मैजेंटा सेंचुरी रिज़ॉर्ट आपका उत्तर होना चाहिए। आतिथ्य, आराम और विलासिता में उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करते हुए, यह संपत्ति जोड़ों के लिए सबसे अच्छे डांडेली रिसॉर्ट्स में से एक है। चार प्रकार के कमरे हैं – गार्डन व्यू रूम, लेकव्यू रूम, स्विस टेंट रूम और महाराजा टेंट रूम। सभी कमरे पूर्ण आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और फ्लैट-स्क्रीन टेलीविजन और एयर-कंडीशनर जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

स्थान: कोगिलबन
क्या है खास: रिज़ॉर्ट का स्विमिंग पूल और जकूज़ी स्नान विश्राम के लिए बहुत अच्छे हैं।
टैरिफ: INR 2,500 प्रति रात; पीक सीजन (अप्रैल से मई) के दौरान 3,000 से 5,000 रुपये

10. हॉर्नबिल रिवर रिज़ॉर्ट डांडेली

डेंडेली रिसॉर्ट्स में से एक हॉर्नबिल रिवर रिज़ॉर्ट डांडेली है

Image Source: Pexels

इसमें कोई शक नहीं कि डांडेली में 5 सितारा रिसॉर्ट्स के लिए हॉर्नबिल सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। यह स्थान आपको अपने कॉटेज, टेंट और ट्रीहाउस के साथ एक विशेष प्रवास प्रदान करता है। काली नदी के तट पर हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित, यह संपत्ति आपको प्रकृति के करीब रहने, सर्वोत्तम विलासिता का अनुभव करने और राफ्टिंग, बर्डवॉचिंग, जंगल सफारी और कई अन्य साहसिक गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति देती है।

स्थान: अंबेली गांव, सुपा बांध के पास, गणेशगुड़ी, जोइदा
क्या है खास: यह उन कुछ डांडेली रिसॉर्ट्स में से एक है जहां आप ट्रीहाउस में ठहरने के लिए जा सकते हैं।
टैरिफ: INR 13,000 प्रति रात

तो, ये थे कुछ बेहतरीन डांडेली रिसॉर्ट्स। आप सूचीबद्ध रिसॉर्ट्स की जांच कर सकते हैं और अपनी अगली यात्रा के लिए कर्नाटक की यात्रा बुक करते समय अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त रिसॉर्ट चुन सकते हैं। कई सुविधाओं के साथ आरामदायक आवास चुनने के लिए आपके निर्णय लेने को आसान बनाने के लिए रिसॉर्ट्स की सूची तैयार की गई है।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

डेंडेली रिसॉर्ट्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

डांडेली में रहने के लिए आदर्श स्थान कौन सा है?

एक आदर्श प्रवास बजट और अन्य प्राथमिकताओं जैसे विभिन्न पहलुओं पर निर्भर करता है। यदि आपका बजट कम है, तो पैंथर स्टे आपके लिए डांडेली में रहने के लिए एक आदर्श स्थान है। यदि आप मध्य बजट में हैं तो बाइसन रिवर रिज़ॉर्ट बढ़िया है। और मैजेंटा सेंचुरी रिज़ॉर्ट विलासितापूर्ण प्रवास की तलाश कर रहे किसी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा।

डांडेली, कर्नाटक के पास सबसे साहसिक रिसॉर्ट कौन सा है?

डांडेली में लगभग सभी रिसॉर्ट्स जैसे काली एडवेंचर कैंप, हॉर्नबिल रिवर रिज़ॉर्ट और जंगलनेस्ट साहसिक हैं क्योंकि ये अपने मेहमानों के लिए निर्देशित गतिविधियाँ प्रदान करते हैं।

डांडेली में सबसे अच्छे होमस्टे या रिसॉर्ट कौन से हैं?

डांडेली में ठहरने के लिए काली एडवेंचर कैंप, बाइसन रिवर रिसॉर्ट्स और मैजेंटा रिसॉर्ट्स कुछ बेहतरीन जगहें हैं।

डांडेली में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

डांडेली में पाए जाने वाले कुछ बेहतरीन होटल हैं जहां आपको निश्चित रूप से अपने प्रवास की योजना बनाने पर विचार करना चाहिए - मैजेंटा रिज़ॉर्ट, वाइल्ड फ्लावर होमस्टे, ग्रीनलैंड जंगलस्टे, डांडेली स्टे, और बहुत कुछ।

हम डांडेली में क्या कर सकते हैं?

डांडेली शहर में अपनी छुट्टियों को सार्थक बनाने के लिए आप कई चीजों में शामिल हो सकते हैं जैसे रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, झरने देखना, प्रकृति की सैर के लिए जाना, दांदेली वन्यजीव अभयारण्य का दौरा करना और भी बहुत कुछ है।

डांडेली तक कोई कैसे पहुंच सकता है?

यदि कोई बेंगलुरु से आ रहा है, तो वह ट्रेन या बस ले सकता है जो उन्हें सीधे दांदेली शहर तक पहुंचाएगी।

हुबली से डांडेली कैसे जा सकते हैं?

कर्नाटक का हुबली शहर डांडेली से लगभग 74 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से कार के माध्यम से दांडेली पहुंचा जा सकता है, जिसमें लगभग 1 घंटा 50 मिनट का समय लगेगा। आपको हुबली से कोई सीधी बस, ट्रेन या उड़ान नहीं मिलेगी। हालाँकि, दोनों शहरों के बीच यात्रा करने का सबसे सस्ता तरीका अलनावर पहुँचने के लिए हुबली से Ubl Mrj Express लेना है। अलनावर से, आप डांडेली के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

गोवा से डांडेली कैसे जा सकते हैं?

डांडेली से गोवा 98 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दोनों शहरों के बीच की यात्रा 2 घंटे 36 मिनट लंबी है। गोवा से, कोई भी ट्रेन या उड़ान लें जो सीधे डांडेली शहर ले जाएगी। डांडेली पहुंचने का सबसे तेज़ और सबसे परेशानी मुक्त तरीका कार है।

Category: accommodation, Resorts

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month