Written by

मंजिल कभी कोई जगह नहीं होती, बल्कि चीजों को देखने का एक नया तरीका होती है। दक्षिण भारत भी ऐसा ही है – सौंदर्य और रहस्य का एक पूर्ण पैकेज, कुछ अद्भुत ग्रीष्मकालीन स्थलों से युक्त, और गर्मी और उमस से दूर। इसलिए, जबकि हर कोई इस गर्मी में उत्तर भारत में पहले से ही भरे हुए पहाड़ी स्थलों की ओर रुख करेगा, हम आपको सुझाव देते हैं भीड़भाड़ से बचें और साहसपूर्वक दक्षिण भारत के इन पर्यटन स्थलों की ओर बढ़ें। बेहद खूबसूरत, निर्विवाद रूप से अद्वितीय और बेहद शांत, गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों आपको निराश नहीं करेंगे!

जल्दी करो! गर्मियां बस आने ही वाली हैं और छुट्टियों का मौसम भी। देश के दक्षिणी क्षेत्र का पता लगाने और तेज धूप से बचने का मौका न चूकने के लिए पहले से ही बुकिंग शुरू कर दें।

26 गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों की यात्रा करें

दक्षिण भारत जितना दिखता है उससे कहीं अधिक है। इस गर्मी में, दक्षिण भारत के अछूते पर्यटन स्थलों को देखने के लिए अपना बैग पैक करें। नीचे स्क्रॉल करें और मई में दक्षिण भारत के सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों की सूची ब्राउज़ करें। प्रत्येक गंतव्य विदेशी हरियाली और धुंध, पहाड़ियों से समृद्ध है, फिर भी कुछ ऐसा है जो उनमें से प्रत्येक को अलग खड़ा करता है और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

1. कुन्नूर, तमिलनाडु

कुन्नूर गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक कुन्नूर है जो नीलगिरी पहाड़ों की हरियाली के बीच स्थित है। यह स्वर्ग के एक टुकड़े की तरह है जहां आप सबसे रोमांटिक सैर कर सकते हैं और आसपास की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। समय-समय पर ठंडी हवाएँ इसे गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती हैं। यह स्थान न केवल घूमने के लिए पर्यटक स्थल प्रदान करता है, बल्कि अनछुए रास्तों पर ट्रैकिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियाँ भी प्रदान करता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
ठहरने के स्थान: जेम पार्क ऊटी, स्टर्लिंग ऊटी फर्न हिल, एकॉर्ड हाईलैंड होटल, स्टर्लिंग ऊटी एल्क हिल, होटल सेल्वा गणपति नेस्ट
कुन्नूर में घूमने की जगहें: सेंट जॉर्ज क्रुच, केटी और हिडन वैली, ड्रोग किला और सिम्स पार्क
कुन्नूर में करने के लिए चीजें: पर्यटक आकर्षणों का पता लगाएं, प्रकृति की सैर और ट्रैकिंग पर जाएं
कुन्नूर कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर, निकटतम रेलवे स्टेशन: मेट्टुपालयम

2. कुद्रेमुख, कर्नाटक

कुद्रेमुख दक्षिण भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की सूची में एक और स्थान कुद्रेमुख है जो कम खोजा गया है और अभी भी औद्योगीकरण से अछूता है। यदि आप शहरी जीवन की नीरसता से दूर किसी जगह की तलाश में हैं, तो आप कुद्रेमुख का सहारा लें, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आरामदायक छुट्टी सुनिश्चित करता है। पहाड़ों की अनूठी संरचना के कारण कुद्रेमुख का शाब्दिक अर्थ ‘घोड़े का मुख’ होता है। आप इसे अपनी छुट्टियों के लिए चुन सकते हैं क्योंकि यह दक्षिण भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
कुद्रेमुख में घूमने की जगहें: कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, लाक्या बांध, क्यातनमक्की हिल स्टेशन
कुद्रेमुख में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, फोटोग्राफी, बाइक की सवारी,
कुद्रेमुख कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा; निकटतम रेलवे स्टेशन: मैंगलोर रेलवे स्टेशन

3. वर्कला, केरल

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक वर्कला है

Image Source: Shutterstock

क्या यह अद्भुत एहसास नहीं है? खैर, आपको यह एहसास गर्मियों में भी मिल सकता है यदि आप वर्कला जाते हैं जो दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। वर्कला अपने सदियों पुराने प्रकाशस्तंभों, कम भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों और सुंदर झीलों के लिए जाना जाता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दक्षिण भारत में विचित्र समुद्र तट स्थानों की खोज करना चाहते हैं, तो यह एक आदर्श विकल्प है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
ठहरने के स्थान: सागर बीच रिज़ॉर्ट, आनंद लक्ष्मी आयुर्वेद रिट्रीट, बीच और लेक आयुर्वेदिक रिज़ॉर्ट, सन तारा बीच रिज़ॉर्ट
वर्कला में घूमने की जगहें: वर्कला बीच, शिवगिरि, जनार्दनस्वामी मंदिर, बेकल बीच
वर्कला में करने के लिए चीजें: प्रकाशस्तंभों का अन्वेषण करें, समुद्र तट पर घूमें, बैकवाटर पर्यटन, खरीदारी
वर्कला कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

4. वायनाड, केरल

वायनाड दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

वायनाड दक्षिण भारतीय राज्य केरल का एक अनोखा ग्रामीण जिला है और गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। धान के खेतों की यह खूबसूरत भूमि दक्षिण भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। वायनाड का हरा-भरा स्वर्ग पश्चिमी घाट में बसा है और अपनी खूबसूरत संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है। यह ग्रामीण हिल स्टेशन वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत रखता है। इस हरी-भरी भूमि की खोज में अच्छा समय बिताएँ।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मई
ठहरने के स्थान: केपीएम ट्रिपेंटा होटल, ट्रीबो ट्रेंड कैसीनो होटल, ग्रैंड प्लाजा सूट, द रवीज़ कालीकट, मेट्रो एम्पायर्स
वायनाड में घूमने की जगहें: वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, अंबुकुथी पहाड़ियाँ, एडक्कल गुफाएँ, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व
वायनाड में करने के लिए चीजें: एकांत एडक्कल गुफाओं की यात्रा करें, झरने वाले सोचीपारा झरने के दृश्यों का आनंद लें, कुरुवद्वीप में राफ्टिंग का आनंद लें।
वायनाड कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोझिकोड में करिपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोझिकोड

5. कुमारकोम, केरल

कुमारकोम गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में सबसे अच्छा है

Image Source: Shutterstock

यह केरल के बैकवाटर में वेम्बनाड झील पर एक छोटा सा गाँव है जिसे दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में गिना जाता है। यह नहरों से युक्त है जिसमें रहने के लिए सुंदर हाउसबोट हैं। यदि आप एक पक्षी प्रेमी हैं, तो आप वास्तव में यहां गर्मियों का आनंद लेंगे, क्योंकि यह क्षेत्र कोयल और साइबेरियाई सारस का घर है। पथिरामनल द्वीप एक और स्थान है जहां कोई भी प्रवासी पक्षियों को देखने का आनंद ले सकता है। इस गर्मी में अपने प्रियजन के साथ हाउसबोट में समय बिताएं।
आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से मार्च
ठहरने के स्थान: होटल ग्रीन फील्ड्स, होटल द क्लब, रॉयल रिवेरा होटल एंड रिज़ॉर्ट, लक्ष्मी होटल एंड रिज़ॉर्ट, होटल दुबई
कुमारकोम में घूमने की जगहें: कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, पथिरामनल झील, बे द्वीप ड्रिफ्टवुड संग्रहालय
कुमारकोम करने के लिए चीजें: हाउसबोट पर रहने का अनुभव, सेंट थॉमस चर्च का दौरा करें
कुमारकोम कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोचीन हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोट्टायम

6. ऊटी, तमिलनाडु

ऊटी दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

मई में ऊटी निस्संदेह दक्षिण भारत के सबसे अच्छे ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थलों में से एक है। नीलगिरि के बीच बसे, ऊटी में सुरम्य पहाड़ी रास्ते, बगीचे, चाय के बागान और झीलें हैं, जो इसे दक्षिण भारत की उन खूबसूरत जगहों में से एक बनाती हैं, जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। इन स्थानों का शांत और सुखद मौसम सभी प्रकार के छुट्टियों का स्वागत करता है – चाहे वे हनीमून मनाने वाले हों, परिवार वाले हों या दोस्त हों। यहां की शांति का अनुभव करने के लिए ऊटी में छुट्टियों की योजना बनाना गर्मी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
ठहरने के स्थान: गेटवे कुन्नूर, द क्लाइव और कर्जन, ले मेरिडियन कोयंबटूर, ऑर्किड स्क्वायर बुटीक होटल, मिस्टी मीडोज कुन्नूर
ऊटी में घूमने की जगहें: नीलगिरि माउंटेन रेलवे, ऊटी झील, ऊटी रोज़ गार्डन, कलहट्टी फॉल्स, एमराल्ड लेक, टाइगर हिल्स, डोड्डाबेट्टा पीक
ऊटी में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, टॉय ट्रेन की सवारी
ऊटी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोयंबटूर, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोयंबटूर रेलवे स्टेशन और तिरुप्पुर रेलवे स्टेशन

7. लक्किडी, केरल

लक्किडी गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण में सबसे ठंडी जगहों में से एक मानी जाने वाली लक्किडी दक्षिण भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है। विचित्र परिदृश्य और ऊंची पर्वत चोटियाँ छुट्टियों पर आने वाले पर्यटकों को थोड़ी देर रुकने में सक्षम बनाती हैं। फोटोग्राफी के शौकीन और प्रकृति प्रेमी यहां की शानदार वनस्पति और समृद्ध वन्य जीवन को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। केरल के वायनाड जिले का प्रवेश द्वार भी कहा जाने वाला लक्कीडी यहां के ठंडे मौसम के कारण चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक अद्भुत स्थान है, जिससे यह गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे ठंडे पर्यटन स्थलों में से एक बन जाता है।

लक्किडी में घूमने की जगहें: पूकोडे झील, चेन ट्री, चेम्बरा पीक, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, हार्ट लेक, तुषारागिरी फॉल्स
लक्किडी में करने के लिए चीजें: नाव यात्रा, साहसिक खेल, जलक्रीड़ा
लक्किडी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोझिकोड (कालीकट) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोझिकोड रेलवे स्टेशन

8. मुन्नार, केरल

जून में दक्षिण भारत के ग्रीष्मकालीन गंतव्य में से मुन्नार एक और प्रसिद्ध स्थान है

Image Source: Shutterstock

जून में दक्षिण भारत के ग्रीष्मकालीन गंतव्य में से मुन्नार एक और प्रसिद्ध स्थान है। गहरी घाटियों, मनमोहक पहाड़ियों और खूबसूरत चाय के बागानों के साथ मुन्नार किसी स्वप्नलोक से कम नहीं है। एक बार मुन्नार में, चाय की कटाई की प्रक्रिया देखने के लिए चाय बागानों का दौरा करें और दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी अनामुडी चोटी का भी दौरा करें। धुंध भरी पहाड़ियों और सुंदर नजारों के अलावा, मुन्नार अपने हाथ से बनी चॉकलेटों से भी पर्यटकों को खुश करता है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर-मार्च
ठहरने के स्थान: तलयार वैली बंगला, माउंटेन हट रिसॉर्ट्स, वीटी मिडटाउन, स्पूनी रेजीडेंसी, माथा रीजेंसी
मुन्नार में घूमने की जगहें: मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी पीक, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, अट्टुकल झरने
मुन्नार में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, कैंपिंग, बर्ड वॉचिंग, माउंटेन बाइकिंग
मुन्नार कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और मदुरै अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – अलुवा रेलवे स्टेशन और एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन

9. यरकौड, तमिलनाडु

यरकोड गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यरकौड में अपनी गर्मी की छुट्टियों में अनदेखी चीज़ों का अन्वेषण करें। यरकौड निस्संदेह अपने ठंडे और सुखद मौसम और रहस्यमय पहाड़ियों और रोमांचक गुफाओं के कारण गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। पर्यटक यहां की पुरानी दुनिया के आकर्षण से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, जिसे केवल तभी महसूस किया जा सकता है जब आप वास्तव में इस लोकप्रिय हिल स्टेशन पर लंबे समय तक रुकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-जून
ठहरने के स्थान: रीजेंसी समीरा वेल्लोर बाय जीआरटी होटल्स, बेंज पार्क, ग्रैंड एस्टानिया, रेडिसन सलेम, सीजे पल्लाज़ियो
यरकौड में घूमने की जगहें: किलियूर फॉल्स, अन्ना पार्क, यरकौड झील, बॉटनिकल गार्डन, शेवरॉय मंदिर, सिल्क फार्म, लेडीज़ सीट
यरकौड में करने के लिए चीजें: पर्यटन यात्रा, नौकायन, खरीदारी
यरकौड कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – सलेम हवाई अड्डा और तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – सलेम जंक्शन

10. कूर्ग, कर्नाटक

जून में दक्षिण भारत में सबसे आकर्षक ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों में से एक, कूर्ग है

Image Source: Shutterstock

जून में दक्षिण भारत में सबसे आकर्षक ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों में से एक, कूर्ग कर्नाटक का एक पहाड़ी आनंद है। कूर्ग बादल भरी पर्वत चोटियों और आश्चर्यजनक दृश्यों और शानदार मौसम के साथ मिश्रित आकर्षक झरनों का एक अद्भुत पैकेज है। इसके अलावा, नवविवाहितों के लिए एक शांत स्थान, कूर्ग हनीमून के लिए दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। वहां के असाधारण मसालों और कॉफी के बागानों को देखे बिना आपकी कूर्ग यात्रा अधूरी होगी।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से जून
ठहरने के स्थान: द हेरिटेज रिज़ॉर्ट, द परंपरा रिज़ॉर्ट, विवांता ताज रिज़ॉर्ट, द विंडफ्लावर रिज़ॉर्ट, द अंबाटी ग्रीन्स रिज़ॉर्ट
कूर्ग में घूमने की जगहें: एबी फॉल्स, निसर्गधामा, राजा की सीट, नागरहोल नेशनल पार्क, ब्रह्मगिरी पीक, इरुप्पु फॉल्स, दुबेरे एलीफेंट कैंप
कूर्ग में करने के लिए चीजें: नौकायन, ट्रैकिंग, कैंपिंग, राफ्टिंग
कूर्ग कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा – मैसूर हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – मैसूर रेलवे स्टेशन

11. अलेप्पी, केरल

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक अलेप्पी है

Image Source: Shutterstock

अलेप्पी जून में दक्षिण भारत के सबसे शांत और सबसे आरामदायक ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थलों में से एक है। एलेप्पी गर्मी की थकान दूर करने और क्रूज पर प्राचीन बैकवाटर में आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। अन्यथा गर्म क्षेत्रों से भागें और अकल्पनीय रूप से सुंदर अलेप्पी में अपनी छुट्टियाँ बिताएँ। बैकवॉटर्स की भूमि होने के अलावा, अलेप्पी अपने पर्यटकों को स्वादिष्ट व्यंजन भी खिलाता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से मार्च
ठहरने के स्थान: समरोहा रिज़ॉर्ट अथिरापल्ली, बेमास लेक हाउस, सी लैगून हेल्थ रिज़ॉर्ट, ग्लोबल बैकवाटर रिज़ॉर्ट, ताज मालाबार रिसॉर्ट्स और स्पा
अलेप्पी में घूमने की जगहें: मरारी बीच, पुन्नमदा झील, कृष्णापुरम पैलेस, अलाप्पुझा बीच, वेम्बनाड झील
एलेप्पी में करने के लिए चीजें: कयाकिंग, पक्षी-दर्शन, नाव यात्रा, स्थानीय व्यंजन आज़माना, आयुर्वेदिक स्पा
अलेप्पी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – अलेप्पी रेलवे स्टेशन

12. नंदी हिल्स, कर्नाटक

नंदी हिल्स निस्संदेह गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे आश्चर्यजनक पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों की सूची में मेट्रो, नंदी हिल्स में स्थानीय लोगों के लिए एक बहुत लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश शामिल है। इस स्थान का नाम पहाड़ी की चोटी पर योग नंदीश्वर मंदिर के बाहर स्थित नंदी की मूर्ति के कारण पड़ा है। साहसिक उत्साही लोगों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग, नंदी हिल्स एक शांत और ताज़ा छुट्टी के लिए आदर्श विकल्प है। नंदी हिल्स निस्संदेह गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे आश्चर्यजनक पर्यटन स्थलों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
नंदी हिल्स में घूमने की जगहें: टीपू ड्रॉप, नंदी मंदिर, अमृता सरोवर, ब्रह्माश्रम
नंदी हिल्स में करने के लिए चीजें: पैराग्लाइडिंग, साइकिल चलाना, बाइक चलाना, खरीदारी
नंदी हिल्स कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा – केम्पेगौड़ा हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – चिक्कबल्लापुर रेलवे स्टेशन।

13. येलागिरी, तमिलनाडु

येलागिरी गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

येलागिरी प्राचीन दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों की सूची में अगला पड़ाव है। शहद की सबसे शुद्ध किस्मों में से एक का घर, येलागिरी तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में एक कम प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक सुंदरता के कारण लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर रहा है। ट्रैकिंग से लेकर पैदल यात्रा और पैराग्लाइडिंग तक, येलागिरी अपने अंदर बहुत सारा रोमांच समेटे हुए है। इसके अलावा, यह मई के अंत में आयोजित होने वाले वार्षिक ग्रीष्मकालीन उत्सव में भाग लेने के लिए देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। विचित्र परिदृश्य और मनमोहक दृश्य येलागिरी को गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से फरवरी
ठहरने के स्थान: ओ नीला रिज़ॉर्ट, रिदम्स लेक व्यू रिज़ॉर्ट, डॉल्फिन रिज़ॉर्ट, ज़ीनाथ ताज गार्डन, क्लिफ्टटॉप रिज़ॉर्ट
येलागिरी में घूमने की जगहें: जलगमपराई झरना, पुंगनूर झील, स्वामीमलाई पहाड़ियाँ, निलावूर झील, वेलावन मंदिर
येलागिरी में करने के लिए चीजें: येलागिरी एडवेंचर कैंप में साहसिक गतिविधियां, ग्रीष्मकालीन महोत्सव, नेचर पार्क में शाम की सैर
येलागिरी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – जोलारपेट्टई रेलवे स्टेशन

14. कोडाइकनाल, तमिलनाडु

जुलाई में दक्षिण भारत के ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल में से एक कोडाइकनाल है

Image Source: Shutterstock

जुलाई में दक्षिण भारत के ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थलों में से एक और आश्चर्यजनक हिल स्टेशन, तमिलनाडु में कोडईकनाल हरे-भरे जंगलों, चट्टानों की एक विशाल विविधता और आकर्षक झरनों से समृद्ध है। कोडाइकनाल का अनुवाद ‘जंगलों का उपहार’ है, जो यहां पाए जाने वाले पेड़ों की विशाल विविधता के कारण बिल्कुल सच है। जंगलों और हरियाली के अलावा, कोडईकनाल अपने संग्रहालयों और मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। हालाँकि, आश्चर्यजनक रास्ते, विदेशी वनस्पतियाँ और भव्य झीलें वास्तव में कोडईकनाल को दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों की सूची में लाती हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
ठहरने के स्थान: विवेरा ग्रांडे, पार्सन्स कोर्ट, होटल थेनी इंटरनेशनल, कोको लैगून बाय ग्रेट माउंट, फॉर्च्यून पांडियन
कोडाइकनाल में घूमने की जगहें: कोकर वॉक, पिलर रॉक्स, कोडाई झील, बियर शोला फॉल्स, डेविल्स किचन, थलैयार फॉल्स, बेरिजम झील, डॉल्फिन की नाक, कुरिंजी मंदिर
कोडाइकनाल में करने योग्य बातें: ट्रैकिंग, नौकायन
कोडईकनाल कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – मदुरै हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोडाई रेलवे स्टेशन

15. इडुक्की, केरल

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक इडुक्की है

Image Source: Shutterstock

देश के सबसे बड़े आर्च बांध का घर, इडुक्की गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों की सूची में एक और प्रसिद्ध स्थान है। इडुक्की अपने समृद्ध वन्य जीवन, कलकल करती झीलों, सुंदर पहाड़ियों, चाय कारखानों और रबर के बागानों के लिए जाना जाता है। इडुक्की में हाल ही में छुट्टियों पर आने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या आने लगी है, जो अपने अव्यवस्थित शहरी जीवन की एकरसता को दूर करने और प्रकृति की गोद में शांति और खुशी का अनुभव करने के लिए यहां आते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
ठहरने के स्थान: बेस्ट मिस्ट होम स्टे, मीडोज प्राइड होमस्टे, ओलिविया होमस्टे, जॉन्स विला होमस्टे, ग्रीन स्पॉट होमस्टे
इडुक्की में घूमने की जगहें: इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य, पेनावु, थॉम्मनकुथु फॉल्स, इडुक्की आर्क बांध, कुलमावु बांध
इडुक्की में करने के लिए चीजें: चाय बागानों, गुलाब के बगीचों, वन्यजीव सफारी, हाथी की सवारी पर जाएँ
इडुक्की कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – थेनी रेलवे स्टेशन

16. गोकर्ण, कर्नाटक

गोकर्ण दक्षिण भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है

Image Source: Shutterstock

अपने समुद्र तटों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, गोकर्ण कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है जिसे दक्षिण भारत में मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है। गोवा के अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों के विपरीत, गोकर्ण के एकांत समुद्र तट निश्चित रूप से आपको एक जादुई अनुभव देंगे। यहां का जीवन आपको भागदौड़ और गर्मी की गर्मी से बाहर निकालने के लिए धीमा और आरामदायक है। गोकर्ण का मौसम ऐसा है कि आप इस शहर को जल्दी छोड़ना नहीं चाहेंगे। इस प्रकार, गर्मियों के दौरान यात्रा करने वालों के लिए यह दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
ठहरने के स्थान: द वेस्टएंड, होटल पांडुरंग इंटरनेशनल, ब्लू ओशन सैंड्स होटल, आरएनएस हाईवे होटल, आरएनएस रेजीडेंसी
गोकर्ण में घूमने की जगहें: ओम बीच, महाबलेश्वर मंदिर, कुडले बीच, याना, गोकर्ण बीच
गोकर्ण में करने के लिए चीजें: नौकायन, ट्रैकिंग, कबाड़ी बाजारों में खरीदारी, केले की नाव की सवारी
गोकर्ण कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा – डाबोलिम हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – अंकोला रेलवे स्टेशन

17. वट्टकनाल, तमिलनाडु

वट्टकनाल गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत के छोटे इज़राइल’ के रूप में प्रसिद्ध, वट्टाकनाल दक्षिण भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक अनोखा स्थान है, जहाँ गर्म मौसम में निश्चित रूप से जाना चाहिए। वट्टाकनाल में ज्यादातर समुद्र पार से इजरायली पर्यटक आते हैं जो इस जगह के बेजोड़ दृश्यों और सकारात्मक माहौल को देखने के लिए यहां आते हैं। यदि आप दक्षिण भारत के कम-यात्रा वाले हिस्सों का पता लगाने की योजना बना रहे हैं तो इस जगह की यात्रा को नहीं छोड़ा जा सकता है।

वट्टकनाल में घूमने की जगहें: वट्टकनाल शोला ट्री नर्सरी, डॉल्फिन नोज
वट्टकनाल में करने के लिए चीजें: जंगल में रहें, पगडंडियों पर चलें, ट्रैकिंग करें
वट्टकनाल कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – मदुरै हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – कोडईकनाल रोड रेलवे स्टेशन

18. पोलाची, तमिलनाडु

पोलाची दक्षिण भारत के कुछ अनोखे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कोयंबटूर के दक्षिण में स्थित, पोलाची को शानदार दृश्यों और सुखद मौसम का आशीर्वाद प्राप्त है, यही कारण है कि यह दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने की जगहों में से एक है। सुंदरता बढ़ाने के लिए, आप इस जगह का भ्रमण हाथी की पीठ पर या वैन से कर सकते हैं। यह गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के कुछ अनोखे पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसमें वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता है। पोलाची विशाल जंगलों और धूप में घूमने वाले जंगली जानवरों का घर होने के लिए प्रसिद्ध है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर से फरवरी
पोलाची में घूमने की जगहें: मगरमच्छ पार्क, पलानी मंदिर, अनामलाई वन्यजीव अभयारण्य, अलियार पार्क और बांध, वालपराई
पोलाची में करने के लिए चीजें: पिकनिक, वन्यजीव सफारी
पोलाची कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – पिलामेडु हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – पोदनूर जंक्शन

19. अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश

अराकू गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

आंध्र प्रदेश में अरकू घाटी सभी कॉफी प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है जिसे दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में पाया जा सकता है। कॉफ़ी बागानों के विशाल विस्तार के साथ, अराकू घाटी अपने प्राचीन और अछूते रूप में बनी हुई है। तो, इस गर्मी में, चारों ओर से पहाड़ों से ढके इस रोमांचक स्थान पर जाएँ और नए अनुभवों की यात्रा पर निकल पड़ें। यह पूरी तरह से आनंददायक गंतव्य निस्संदेह जुलाई में दक्षिण भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगह है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से फरवरी
ठहरने के स्थान: विहार रिज़ॉर्ट, हिल पार्क रिसॉर्ट्स, ढिम्सा रिसॉर्ट्स, एसआरके रिज़ॉर्ट, हरिता हिल रिज़ॉर्ट
अराकू घाटी में घूमने की जगहें: अराकू कला संग्रहालय, जनजातीय संग्रहालय, कॉफी संग्रहालय, पद्मपुरम गार्डन, चपराई झरने, अनंतगिरि
अराकू घाटी में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, कॉफी बागान पर्यटन
अराकू घाटी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – विशाखापत्तनम हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – अराकू रेलवे स्टेशन

20. पोनमुडी हिल्स, केरल

पोनमुडी हिल्स मई में दक्षिण भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक और सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

एक परम सौंदर्य, पोनमुडी हिल्स मई में दक्षिण भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक और सबसे अच्छी जगह है। यह पहाड़ी शहर मसालों और चाय के बागानों से समृद्ध है। पोनमुडी पहाड़ियों में अब तक पर्यटकों की संख्या सबसे कम है, यहां जीवन में एक बार मिलने वाले अनुभवों की कोई कमी नहीं है। ट्रेकर के स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है, दक्षिण भारत के इस पर्यटन स्थल में अन्य साहसिक और मजेदार गतिविधियाँ भी हैं।

पोनमुडी हिल्स में घूमने की जगहें: गोल्डन वैली, पेप्पारा वन्यजीव अभयारण्य, अगस्त्यकुडम
पोनमुडी हिल्स में करने के लिए चीजें: अरनमुला मंदिर महोत्सव, ट्रैकिंग, वन्यजीव सफारी
पोनमुडी हिल्स तक कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा – तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डा, निकटतम रेलवे स्टेशन – तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन।

21. थेक्कडी, केरल

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक थेक्कडी है

Image Source: Shutterstock

शायद दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से, थेक्कडी देश का सबसे बड़ा बाघ अभयारण्य है जो आपको मिलेगा। अविश्वसनीय मात्रा में हरी-भरी हरियाली और मसाले के बागानों के विशाल विस्तार का घर, थेक्कडी में एक अनोखी अनुभूति है जो पूरे वर्ष बहुत से यात्रियों को शहर की ओर आकर्षित करती है। कुछ उत्कृष्ट भोजन जोड़ों से लेकर जंगल की कुछ विदेशी प्रजातियों की पेशकश तक, थेक्कडी वह जगह है जिसे देखना नहीं भूलना चाहिए!

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: पेरियार वुड्स, अबाद ग्रीन फॉरेस्ट रिज़ॉर्ट, होटल अंबाडी, पेरियार नेस्ट रिज़ॉर्ट, होटल पेपरवाइन
थेक्कडी में घूमने की जगहें: पेरियार वन्यजीव अभयारण्य, मंगला देवी मंदिर, कदथनदान कलारी केंद्र, पेरियार झील, हाथी जंक्शन थेक्कडी
थेक्कडी में करने के लिए चीजें: नौकायन के लिए जाएं, बांस राफ्टिंग का प्रयास करें, हिल स्टेशनों का भ्रमण करें
थेक्कडी कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा: मदुरै, निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम

22. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने लायक वे जगहें हैं

Image Source: Shutterstock

देश के दो द्वीप रत्नों में से एक, अंडमान और निकोबार द्वीप, दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने लायक वे जगहें हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगी और आपको अपने आप से प्यार हो जाएगा। हरे-भरे लहलहाते ताड़ के पेड़, नीला पानी और झिलमिलाती सफेद रेत के साथ, यह द्वीप गंतव्य वह स्थान है जहाँ आपको अपनी गर्मी की छुट्टियाँ बितानी चाहिए। बस तेज धूप, ठंडे पानी और आरामकुर्सी के साथ एक सच्चे ग्रीष्मकालीन समुद्र तट अनुभव को अपनाने की कल्पना करें!

आदर्श अवधि: 5 रातें/6 दिन
ठहरने के स्थान: सिनक्लेयर्स बेव्यू पोर्ट ब्लेयर, द फ्लाइंग एलिफेंट जंगल लॉज, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट बे आइलैंड, सीशेल पोर्ट ब्लेयर
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में घूमने की जगहें: हैवलॉक द्वीप, राधानगर बीच, सेल्युलर जेल, रॉस द्वीप, नील द्वीप
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में करने के लिए चीजें: स्नॉर्कलिंग के लिए जाएं, स्कूबा डाइविंग के दौरान मछलियों के साथ तैरें, खरीदारी के लिए बाजारों का पता लगाएं
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, निकटतम रेलवे स्टेशन: NA

23. हम्पी, कर्नाटक

हम्पी गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

इस शहर के हर कोने से प्राचीनता के सार के साथ, हम्पी एक प्राचीन गंतव्य है जो गर्मियों के दौरान सामान्य पर्यटन से बचने के लिए दक्षिण भारत में घूमने के स्थानों में से एक है। इस गंतव्य की मंजिलें कालातीत खंडहरों, जंग लगे रंगों और रहस्यमय परिदृश्यों से ढकी हुई हैं। ऐसा संयोजन जो आपको इस ग्रह पर कहीं और नहीं मिल सकता। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का एक हिस्सा, यह शहर इस शहर के चारों ओर एक पुरानी दुनिया का आकर्षण रखता है। पहाड़ियाँ और घाटियाँ, विजय साम्राज्य के अवशेष और हरी-भरी हरियाली इसे एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करती है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
ठहरने के स्थान: शांति गेस्ट हाउस और रेस्तरां, वॉटरफॉल गेस्टहाउस, मुरली होमस्टे
हम्पी में घूमने की जगहें: मतंगा पहाड़ी, अंजनेय पहाड़ी, तुंगभद्रा नदी
हम्पी में करने के लिए चीजें: हम्पी के विशाल पत्थरों पर चढ़ें और बोल्डरिंग का प्रयास करें, हिप्पी द्वीप पर जाएँ
हम्पी कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा हुबली, निकटतम रेलवे स्टेशन: होसपेट जंक्शन

24. पांडिचेरी, तमिलनाडु

पांडिचेरी गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

फ्रांसीसी लिबास, वास्तुकला और शैली का शहर, पांडिचेरी आपका सामान्य ग्रीष्मकालीन गंतव्य नहीं है। आधिकारिक तौर पर पुडुचेरी नाम से नामित यह गंतव्य देश के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है। यह गंतव्य फ्रांसीसी वास्तुकला और भारतीय संवेदनाओं का बेहतरीन मिश्रण प्रस्तुत करता है। पीले रंग में रंगा हुआ शहर, पांडिचेरी अपने आप में औपनिवेशिक सार जुड़ा हुआ है और इस प्रकार, इसकी सुंदरता देश भर से आने वाले असंख्य यात्रियों के लिए एक चुंबक के रूप में काम करती है। यह दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 4 रातें/5 दिन
ठहरने के स्थान: ला क्लोजरी पांडिचेरी, ला विला, ग्रैटीट्यूड हेरिटेज, आनंद इन कन्वेंशन सेंटर और सूट
पांडिचेरी में घूमने की जगहें: पैराडाइज़ बीच, अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले, समुद्रतट
पांडिचेरी में करने के लिए चीजें: विभिन्न कैफे का अन्वेषण करें, स्कूबा डाइविंग के लिए जाएं, समुद्र तटों पर जाएं
पांडिचेरी कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पुडुचेरी, निकटतम रेलवे स्टेशन: विल्लुपुरम

25. गोवा

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक गोवा है

Image Source: Shutterstock

देश की आधिकारिक समुद्र तट और पार्टी राजधानी, गोवा एक ऐसी जगह है जहां आप व्यस्त और नीरस जीवन कार्यक्रमों से बचने के लिए यात्रा करते हैं, और जब तक आप वहां हैं तब तक आराम से जीवन में खुद को खो देते हैं। सबसे पागलपन भरी नाइटलाइफ़ से लेकर सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड, सबसे स्वादिष्ट बियर से लेकर सबसे तेज़ बीट तक, दोस्तों के साथ गोवा में छुट्टियां एक ऐसा अनुभव है जो आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार करना चाहिए। आप एक राजा की तरह दिन बिताने के लिए कुछ रात्रि ट्रेक या कैसीनो रातों का भी हिस्सा बन सकते हैं। यह स्थान निस्संदेह गर्मियों में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
ठहरने के स्थान: ओल्ड गोवा रेजीडेंसी, मर्क्योर गोवा देवया रिट्रीट, द विला, कासा डीसीएम और एस्मेराल्डा
गोवा में घूमने की जगहें: पालोलेम बीच, पणजी, कैंडोलिम बीच, बागा बीच
गोवा में करने के लिए चीजें: अंतहीन समुद्र तटों का अन्वेषण करें, हमारे जल क्रीड़ाओं का प्रयास करें, रात्रि जीवन का आनंद लें
गोवा कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा: गोवा, निकटतम रेलवे स्टेशन: वास्को डी गामा

26. महाबलीपुरम, तमिलनाडु

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों में से एक महाबलीपुरम है

Image Source: Shutterstock

एक शहर जो अपनी चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं और जटिल नक्काशीदार मंदिरों के लिए जाना जाता है, महाबलीपुरम एक ऐसा गंतव्य है जो इतिहास प्रेमियों और धार्मिक यात्रियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण गंतव्य बंगाल की खाड़ी के तट के किनारे स्थित है और कभी राक्षस राजा महाबली का घर था। जिस शांति और शांति का अनुभव आप यहां कर सकते हैं वह देश में कहीं और नहीं मिल सकती। प्रभावशाली समुद्र तट ऐसी चीज़ हैं जिन्हें छोड़ना नहीं चाहिए! यह स्थान दक्षिण भारत के लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन स्थलों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: होटल डाफ्ने, रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट, राजलक्ष्मी गेस्टहाउस, निर्वाण बुटीक होटल
महाबलीपुरम में घूमने की जगहें: तट मंदिर, महाबलीपुरम समुद्र तट, पांच रथ, अर्जुन की तपस्या, आलमपराई किला
महाबलीपुरम में करने के लिए चीजें: संग्रहालयों का अन्वेषण करें, मंदिरों के दर्शन करें, समुद्र तट के आसपास टहलें
महाबलीपुरम कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा: चेन्नई, निकटतम रेलवे स्टेशन: मामल्लापुरम

हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों तक और अन्वेषण से लेकर अनछुए स्थानों तक, दक्षिण भारत में वह सब कुछ है जो आपको इस गर्मी से बचने के लिए चाहिए। तो, अब जब आप गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत के सभी पर्यटन स्थलों के बारे में जानते हैं, तो आप देश के इस खूबसूरत हिस्से में कौन से पर्यटन स्थलों का दौरा करेंगे? ट्रैवलट्रायंगल के साथ दक्षिण भारत की यात्रा बुक करें और हमें नीचे टिप्पणी में बताएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में हमारे पर्यटक स्थलों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं दक्षिण भारत में क्या-क्या खरीद सकता हूँ?

दक्षिण भारत कई राज्यों का एक समूह है जो किसी न किसी रूप में एक दूसरे से भिन्न हैं। प्रत्येक राज्य के पास पर्यटकों के लिए घर वापस ले जाने के लिए अपनी विशेष और प्रसिद्ध स्मृति चिन्ह हैं। कुछ सामान्य चीजों में हाथ से बुनी रेशम की साड़ियाँ, कलाकृतियाँ और हस्तशिल्प, कीमती पेंटिंग, कांस्य की वस्तुएँ, कॉयर उत्पाद और बहुत कुछ शामिल हैं।

दक्षिण भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थल कौन से हैं?

दक्षिण भारत की शांति और सुकून को देखते हुए यहां हनीमून डेस्टिनेशन की कोई कमी नहीं है। कूर्ग, एलेप्पी, ऊटी, यरकौड और मुन्नार जैसी जगहें यहां के सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थल हैं।

दक्षिण भारत में ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान कौन से हैं?

झीलों के लिए तमिलनाडु में ऊटी और यरकौड, चाय बागानों के लिए केरल में मुन्नार और पेरियार और झरनों के लिए कूर्ग का दौरा किया जा सकता है।

गर्मियों में केरल में औसत तापमान कितना रहता है?

केरल का औसत तापमान 30 से 36 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है। केरल में उच्च आर्द्रता के कारण ग्रीष्मकाल बहुत गर्म होता है।

दक्षिण भारत के किस प्रसिद्ध स्थान को 'भारत का छोटा इज़राइल' कहा जाता है?

वट्टाकनाल को भारत के छोटे इज़राइल के रूप में जाना जाता है।

दक्षिण भारत में कुछ लोकप्रिय समुद्र तट कौन से हैं?

चेन्नई में मरीना बीच, रामेश्वरम में धनुषकोडी, कन्याकुमारी बीच, महाबलीपुरम बीच, कोच्चि में चेराई, पांडिचेरी में ऑरोविले समुद्र तट और कोवलम और कोचीन के प्रसिद्ध समुद्र तट।

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में घूमने के लिए लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान, साइलेंट वैली राष्ट्रीय उद्यान, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, काली टाइगर रिजर्व, महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य और माउंट हैरियट राष्ट्रीय उद्यान।

दक्षिण भारत में मैं कौन सी साहसिक गतिविधियाँ आज़मा सकता हूँ?

बादामी में रॉक क्लाइंबिंग, मुन्नार में पैराग्लाइडिंग, डांडेली में कयाकिंग और थेक्कडी में बांस राफ्टिंग का भी आनंद लिया जा सकता है।

गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत की जलवायु कैसी होती है?

दक्षिण भारत की जलवायु गर्मियों में बहुत गर्म होती है, उच्च तापमान के कारण नहीं बल्कि उच्च आर्द्रता के कारण। हालाँकि, तटीय क्षेत्रों में गर्मियों के दौरान समुद्री मध्यम जलवायु परिस्थितियों का अनुभव होता है।

ऊटी कैसे पहुँचें?

यदि आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं तो यह कोयंबटूर हवाई अड्डे से 88 किलोमीटर दूर है। मेट्टुपालयम ऊटी से निकटतम रेलवे स्टेशन है जो लगभग 40 किलोमीटर दूर है।

People Also Read:

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month