Written by

तथ्य यह है कि हम सभी को समय-समय पर पलायन की आवश्यकता होती है, जो हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। हमारे उत्साह को बढ़ाने और हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए, एक नियोजित यात्रा हमेशा काम आती है जब आपको वास्तव में केवल पैक करके जाने की जरूरत होती है। मई और जून के महीनों के बाद जब पर्यटन दर थोड़ी कम होती है, जुलाई के महीने में कम कीमतों और परेशानी मुक्त बुकिंग के साथ यात्रा करना आसान हो जाता है। हालांकि हर किसी के लिए त्वरित योजना बनाना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन अक्सर उन स्थानों के बारे में पढ़ना जहां आप जाना चाहते हैं और उनकी सूची बनाना निश्चित रूप से फायदेमंद है।

क्या आप जुलाई 2024 में यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश कर रहे हैं? तो, यहां दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की एक सूची दी गई है, जिससे आपको अपनी खुद की एक विचित्र और अच्छी रोशनी वाली बकेट सूची बनाने में मदद मिलेगी! आप नहीं जानते होंगे कि जुलाई में छुट्टियां प्लान करने के लिए ये जगहें इतनी अच्छी हैं। वे आपको वह आवश्यक अवकाश देने के लिए बिल्कुल सही अनुभव प्रदान करते हैं!

26 दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

यदि आप सोच रहे हैं कि जुलाई में कहां जाएं है, तो इस सूची में 2024 में दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं, उन जगहों का विवरण दिया गया है जिन्हें आप निश्चित रूप से जुलाई की गर्मी से बचने और सिर्फ यादों से अधिक घर ले जाने के लिए नहीं भूलेंगे! जुलाई के महीने में दुनिया में घूमने की जगहों की जाँच करें।

1. सेशल्स

सेशल्स दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

सेशेल्स क्यों? क्यों नहीं? दुनिया में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक होने के बावजूद, पूर्वी अफ्रीका का यह देश 100 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है! यदि आप अपनी छुट्टियाँ पेड़ों से बने घरों में बिताना चाहते हैं, जहाँ से समुद्र का नजारा दिखता है, तो सेशेल्स में नॉर्थ आइलैंड आपके लिए उपयुक्त जगह है! वेली डे माई नेचर रिजर्व जैसा प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल होने के कारण, एक बार यात्रा करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में यह स्थान सबसे ऊपर क्यों है!

खाने के स्थान: ले रिपेयर, ला गौलू, ट्रेडर्स विक
कहाँ ठहरें: कैराना हिलटॉप विला, हिल्टन, फोर सीजन्स
कैसे पहुंचे: सेशेल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
पर्यटक आकर्षण: ला डिग्यू, एन्से लाज़ियो, क्यूरीयूज़, वैली डे माई
करने के लिए काम: प्रचुर प्राकृतिक परिदृश्य, राष्ट्रीय उद्यान और शांत समुद्र तटों के साथ, जुलाई में सेशेल्स का दौरा आपके मन में छुट्टियों के लिए क्या है इसके बारे में है।
बोली जाने वाली भाषाएँ: फ्रेंच, सेसेल्वा, अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: सेशेलोइस रुपया

2. जर्मनी

जर्मनी दुनिया में गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

जर्मनी जिन प्रसिद्ध चीज़ों के लिए जाना जाता है उनमें से एक है इसकी बियर और यद्यपि आप वर्ष के किसी भी समय यात्रा कर सकते हैं, जुलाई आपको इसके जगमगाते बियर बागानों के कारण और अधिक कारण देगा। जब आप बर्लिन में हों तो उनके पिस्सू बाजारों को अवश्य देखें और वर्ष के इस समय के दौरान देश भर में होने वाले आकर्षक त्योहारों को अनदेखा करना निश्चित रूप से कठिन है। चाहे वह जंगलों में लंबी पैदल यात्रा हो या डिज्नी महल की खोज करना, जो निश्चित रूप से दुनिया में गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, आप और अधिक के लिए वापस आते रहेंगे!

खाने के स्थान: मार्जेलचेन, एटेलियर गॉरमेट, ज़्यूर हेक्से
कहाँ ठहरें: हॉलिडे इन, रेडिसन ब्लू, मर्क्योर होटल
कैसे पहुंचे: बर्लिन हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: म्यूनिख, बर्लिन, फ्रैंकफर्ट, कोलोन
करने के लिए काम: आप स्थानीय लोगों को अपने दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक के लिए अच्छी धूप वाले दिन पार्क में आराम करते हुए भी देख सकते हैं।
बोली जाने वाली भाषाएँ: जर्मन
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

3. मेक्सिको

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक मेक्सिको है

Image Source: Shutterstock

अगर आप सोच रहे हैं कि जुलाई में कहां जाएं तो इस जगह को देखें। यह निश्चित रूप से दुनिया भर में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि मेक्सिको न केवल अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, बल्कि इसमें घूमने के लिए कई तरह के क्षेत्र और शहर भी हैं। युकाटन प्रायद्वीप क्षेत्र अपने व्हेल शार्क उत्सव के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जबकि यहां के माया खंडहर सभी इतिहास प्रेमियों के लिए उपयुक्त हैं। सबसे बड़ा शहर होने के अलावा, मेक्सिको शहर में पैदल यात्रा के लिए कई संग्रहालय और कई सक्रिय ज्वालामुखी भी हैं।

खाने के स्थान: मेक्सिक, पुंटो एमएक्स, कासा एनरिक
कहाँ ठहरें: होटल एगुइला, होटल मार्मिल, होटल एक्सकेरेट
कैसे पहुंचे: बेनिटो जुआरेज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: कोबा, एल कैस्टिलो, एक्सकेरेट पार्क
करने के लिए काम: राजधानी में सबसे आकर्षक साल्सा नृत्य प्रदर्शन का अनुभव करना और अपने दोस्तों के साथ शराब पीना उन चीजों में से एक है जो आपको मेक्सिको में अवश्य आज़माना चाहिए।
बोली जाने वाली भाषाएँ: स्पेनिश
प्रयुक्त मुद्राएँ: मैक्सिकन पेसो

4. फ्रांस

फ्रांस घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

बेशक, फ्रांस की यात्रा के लिए आपको एफिल टॉवर की यात्रा करनी होगी और यह कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन हवाई किराए और होटल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण पहले से बुकिंग करने की सलाह दी जाती है। कोर्सिका और सार्डिनिया द्वीप सभी जलचरों के लिए कुछ शांतिपूर्ण समय प्रदान करते हैं, जो इसे दुनिया भर में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

खाने के स्थान: पचानका, मुदितो, कॉमिस
कहाँ ठहरें: द नेग्रेस्को, रेडिसन ब्लू, नोवोटेल
कैसे पहुंचे: चार्ल्स डी गॉल निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: पेरिस, नीस, फ्रेंच रिवेरा
करने के लिए काम: आप प्रोवेंस में पनीर के आनंदमय माहौल और वाइनरी में अपना दिन बिता सकते हैं या बस परेड का आनंद ले सकते हैं यदि आप जुलाई के मध्य में यात्रा कर रहे हैं क्योंकि फ्रांस में स्वतंत्रता दिवस परेड अपनी सभी आतिशबाजी के लिए अवश्य देखी जानी चाहिए और चहचहाती भीड़!
बोली जाने वाली भाषाएँ: फ्रेंच
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो, सीएफपी फ्रैंक

5. इंडोनेशिया

इंडोनेशिया दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

हर साल इस लोकप्रिय गंतव्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों को इंडोनेशिया में बिताया गया कोई भी समय पर्याप्त नहीं लगता है। चाहे वह बाली हो या इस देश में कोई अन्य स्थान, होटलों की उचित दरें और आसपास की सभी सेवाएं इसे जुलाई में आपकी बजट छुट्टियों के लिए दुनिया भर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती हैं। यहां हजारों द्वीपों के साथ, चुनना वास्तव में कठिन हो जाता है, लेकिन इन सभी स्थानों में से बाली को निश्चित रूप से नहीं छोड़ा जा सकता है! स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग, सर्फिंग और बोट क्रूज़ जैसी अन्य गतिविधियों के साथ-साथ प्रसिद्ध कला और पतंग उत्सवों का पता लगाने की यात्रा उन शीर्ष चीज़ों में से एक है जिनका आप यहाँ आनंद ले सकते हैं! आपके पास यह बताने के कारणों की कभी कमी नहीं होगी कि जुलाई में कम बजट में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों इंडोनेशिया में से एक क्यों है।

खाने के स्थान: पोटैटो हेड बीच क्लब, फ्लैपजैक्स, वारुंग लाओटा टुबन
कहाँ ठहरें: सेनेटन विला और स्पा, हलमन देपन होटल,
कैसे पहुंचे: नगुराह राय निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: बाली, कुटा, उबुद
करने के लिए काम: आप जल क्रीड़ा साहसिक कार्य में शामिल हो सकते हैं या दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: इंडोनेशियाई
प्रयुक्त मुद्राएँ: इंडोनेशियाई रुपया

6. स्पेन

स्पेन गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यूरोप के अन्य देशों की तुलना में, स्पेन में आपकी जेब पर कम दबाव पड़ सकता है और इबीसा, बार्सिलोना, मैड्रिड और कैनरीज़ जैसे कई शहरों के साथ, आपके लिए चुनाव करना मुश्किल हो जाएगा! चाहे वह विशिष्ट वस्तुओं के लिए खरीदारी हो या उनके प्रसिद्ध नाइट क्लबों के साथ अपनी रात का नृत्य करना हो, आपको स्थानीय लोगों की जीवंत ऊर्जा के साथ बने रहना होगा। एक जगह जो आपको कभी निराश नहीं करती, यह यूरोप में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, भले ही यह आपकी सूची से बाहर निकलने के लिए उनके व्यंजनों को आज़माने के बारे में ही क्यों न हो! यह निश्चित रूप से जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खाने के स्थान: एल सेलर डी कैन रोका, आरएओ रेस्तरां, अज़ुरमेंडी
कहाँ ठहरें: कासा ग्रेसिया, सोहो बुटीक, ला पुएर्टा डी पलासियो
कैसे पहुंचे: वालेंसिया हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: बार्सिलोना, मैड्रिड, सेविले, ग्रेनेडा
करने के लिए काम: चाहे आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा या खरीदारी में रुचि रखते हों या एक शानदार पार्टी स्थल की तलाश में हों, स्पेन में छुट्टियाँ निश्चित रूप से आपके लिए सबसे अच्छा समय होंगी
बोली जाने वाली भाषाएँ: स्पेनिश
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

7. कनाडा

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कनाडा है

Image Source: Shutterstock

कनाडा जाने का सबसे अच्छा समय निश्चित रूप से जुलाई के आसपास है क्योंकि कनाडा में सर्दियाँ हर किसी के बस की बात नहीं है। मंत्रमुग्ध कर देने वाली पर्वत चोटियाँ और मनमोहक जंगल आपकी यात्रा के कुछ अद्भुत क्षणों को कैद करने के लिए प्रकृति का सबसे सच्चा और कच्चा रूप प्रदर्शित करते हैं। कनाडा में वैंकूवर द्वीप और न्यूफाउंडलैंड कुछ ऐसे द्वीप हैं जहां आपको कयाकिंग के बेहतरीन माहौल का आनंद लेने के लिए कनाडा में जरूर जाना चाहिए। आप वैंकूवर में रोमांचक गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं। जुलाई के आसपास आपको इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, इसका मुख्य कारण नियाग्रा फॉल्स हैं, जो देखने में बेहद सुंदर हैं! आप तय करें कि यह जुलाई में घूमने के लिए सर्वोत्तम देश में से एक है या नहीं।

खाने के स्थान: फाइव सेल, रेमंड्स रेस्तरां, जॉर्ज रेस्तरां
कहाँ ठहरें: डेल्टा होटल, मैरियट, रिवेरा प्लाजा
कैसे पहुंचे: टोरंटो पियर्सन निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: वैंकूवर, टोरंटो, मॉन्ट्रियल
करने के लिए काम: कनाडा में लोकप्रिय स्थानों का भ्रमण करें क्योंकि यह अपनी उत्कृष्ट सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है
बोली जाने वाली भाषाएँ: फ्रेंच, अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: कैनेडियन डॉलर

8. ग्रीस

ग्रीस दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप ग्रीक पौराणिक कथाओं के बारे में जानना चाहते हैं और साथ ही सबसे सुंदर समुद्र तटों का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह आपके सपनों की जगह है। यहां छुट्टियों की योजना बनाने से आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा और चुनने के लिए इतने सारे समुद्र तट बार के साथ यह निश्चित रूप से जीवन भर का अनुभव प्रदान करेगा। चाहे वह नक्सोस हो या एथेंस शहर, निश्चिंत रहें कि वाइन का स्वाद चखना और यहां की शानदार वास्तुकला की खोज करना निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसे आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया होगा। राजसी टीलों के बीच घोड़ों की सवारी करना या पतंगबाज़ी पर आपके चेहरे पर पड़ती ठंडी हवा आपकी अगली स्वप्निल छुट्टियों में जीवन भर की यादें बना देगी! क्या आप तैयार हैं?

खाने के स्थान: ट्यूडर हॉल, लिथोस, फंकी गॉरमेट
कहाँ ठहरें: अलेक्जेंडर बीच होटल, सेंटोरिनी प्रिंसेस होटल, डोरियन इन
कैसे पहुंचे: एथेंस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: एथेंस, सेंटोरिनी, मायकोनोस
करने योग्य काम: घुड़सवारी से लेकर पतंगबाज़ी तक ग्रीस में आनंद लेने के लिए कई दिलचस्प चीज़ें हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: ग्रीक
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

9. ग्रीनलैंड

ग्रीनलैंड जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आपने कभी आर्कटिक सर्कल का दौरा किया है? खैर, ग्रीनलैंड विभिन्न हिमखंडों को पार करने वाली नाव यात्रा और व्हेल, वालरस आदि के साथ एक ताज़ा मुठभेड़ के लिए बिल्कुल सही जगह है। जबकि आप अभी भी दुनिया में जुलाई में घूमने लायक जगहों के बारे में सोच रहे हैं, गर्मियों के महीनों में जब ग्रीनलैंड में दिन बड़े होते हैं, आपकी छुट्टियों में एक अनोखा आकर्षण होगा। डॉग स्लेजिंग, बैकपैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और कयाकिंग ग्रीनलैंड में करने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं जिन्हें आप अपने परिवार के साथ आज़मा सकते हैं। लेकिन, यदि आप इस मनमोहक बर्फ से ढकी भूमि पर अपने साथी के साथ आराम करने के मूड में हैं, तो डिस्को द्वीप जैसे आसपास के द्वीप पर जाना भी शांत समय के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है।

खाने के स्थान: रेस्तरां रोक्लुबेन, इनुइट कैफे
कहाँ ठहरें: होटल आर्कटिक, इनुक हॉस्टल, नुका हॉस्टल
कैसे पहुंचें: मित्तारफिक नुउक निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: इलुलिसैट, नुउक, डिस्को बुगट
करने योग्य काम: यह स्थान अपने साहसिक अभियानों के लिए जाना जाता है
बोली जाने वाली भाषाएँ: ग्रीनलैंडिक
प्रयुक्त मुद्राएँ: डेनिश क्रोन

10. आइसलैंड

आइसलैंड दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

विशाल हरी-भरी हरियाली और चमचमाती उत्तरी रोशनी वाला एक गर्म आइसलैंड वह है जिसका कई लोगों ने केवल सपना देखा है। इसलिए, यदि आपके अंदर यात्रा का शौक इसके बारे में सोचकर ही रोमांचित हो जाता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आपको इसे अवश्य आज़माना चाहिए! ग्लेशियर लैगून और विशाल ज्वालामुखी आपको आराम देंगे और एक आनंदमय विश्राम का अनुभव देंगे जैसा आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया होगा। हालाँकि इस जगह की यात्रा करना और घूमना महंगा होगा, फिर भी प्रकृति के स्वर्ग के बीच रहना हर एक पैसे के लायक लगता है। रेक्जाविक की राजधानी में खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए कुछ अच्छी खबर है और जब आप आइसलैंड का दौरा करते हैं, तो ताज़ी मछली और मेमने के साथ कुछ व्यंजनों का स्वाद चखना सभी को ज़रूर आज़माना चाहिए! अभी भी निश्चित नहीं है कि जुलाई में कहाँ जाना है? आगे पढ़ें, सूची में और भी कई जगहें हैं।

खाने के स्थान: फिस्कफेलागिड, ग्रिलिड, तापस बारिन
कहाँ ठहरें: फ्रॉस्ट एंड फायर बुटीक होटल, रेकजाविक निवास
कैसे पहुंचें: केफ्लाविक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: ब्लू लैगून, पिंगवेलिर, जोकुलसरलोन
करने योग्य काम: ग्लेशियर लैगून से लेकर ज्वालामुखी तक, आइसलैंड में करने के लिए कई रोमांचक चीज़ें हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: आइसलैंडिक
प्रयुक्त मुद्राएँ: आइसलैंडिक क्रोना

11. स्विट्जरलैंड

जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक स्वट्जरलैंड है

Image Source: Shutterstock

राजसी बर्फीली पहाड़ियों, गिरते झरनों, झिलमिलाते ग्लेशियरों, खूबसूरत घाटियों और मवेशियों से भरे हरे-भरे खेतों का घर, स्विट्जरलैंड एक ऐसी जगह है जो प्रकृति, रोमांच, प्रेम और शांति के बीच सही संतुलन बनाती है। प्रकृति का आनंद लेने के अलावा, पर्यटक विभिन्न गतिविधियों में खुद को शामिल कर सकते हैं; स्विट्जरलैंड में लंबी पैदल यात्रा उन साहसिक गतिविधियों में से एक है जिसे यात्री स्विट्जरलैंड की यात्रा के दौरान देख सकते हैं। यूरोप में हमेशा सबसे खूबसूरत जगहों में गिना जाने वाला स्विटजरलैंड अपनी असीम प्राकृतिक सुंदरता, साल भर आनंदमय मौसम और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों के कारण जून और जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसमें आपकी गर्मी की छुट्टियों को अविस्मरणीय अनुभव बनाने के लिए सभी सामग्रियां मौजूद हैं।

खाने के स्थान: शेवल ब्लैंक, होटल डी विले, हॉस हिल्टल
कहाँ ठहरें: स्विस-शैले लॉज, होटल डेल’एंजेलो, डेवोस इन
कैसे पहुंचे: ज्यूरिख हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: ज्यूरिख, ल्यूसर्न, जर्मेट, जिनेवा
करने योग्य काम: स्विट्ज़रलैंड में करने के लिए कई दिलचस्प चीज़ें हैं। चाहे आप साहसिक अभियानों में रुचि रखते हों या एक ताज़ा छुट्टी की तलाश में हों, स्विट्ज़रलैंड आपको निराश नहीं करेगा
बोली जाने वाली भाषाएँ: फ्रेंच, जर्मन, इतालवी
प्रयुक्त मुद्राएँ: स्विस फ़्रैंक

12. टर्की

टर्की दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

अपनी विदेशी संस्कृति के लिए जाना जाता है जो यूरोपीय और इस्लामी प्रभावों का मिश्रण है, तुर्की एक शानदार पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हुआ है। यह निश्चित रूप से जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक है। बाज़ारों और बाज़ारों, आकर्षक प्राकृतिक आकर्षणों, विचित्र जलमार्गों, कप्पाडोसिया के गुब्बारों से भरे आसमान, भूलभुलैया वाले भूमिगत शहरों, गुफाओं और खड्डों से लेकर हागिया सोफिया जैसी भव्य इस्लामी वास्तुकला तक, इस जगह में वह सब कुछ है जो आपको हमेशा यहीं रहने के लिए प्रेरित करेगा। निश्चित रूप से दुनिया भर में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, तुर्की में हर तरह के यात्री के लिए कुछ न कुछ है, चाहे वह साहसिक उत्साही हो, हनीमून जोड़ा हो, या शांति चाहने वाला हो। ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप तुर्की के ऊबड़-खाबड़ लेकिन सुंदर परिदृश्यों से प्रभावित न हों।

खाने के स्थान: गुरकन सेफ़ स्टीकहाउस, सैन्स रेस्तरां, सीज़न्स रेस्तरां
कहाँ ठहरें: अरका होटल, आर्टेमिस प्रिंसेस होटल, साइड प्रीमियम
कैसे पहुंचे: इस्तांबुल हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: इस्तांबुल, अंताल्या, पामुकले, कप्पाडोसिया
करने के लिए काम: तुर्की की उत्कृष्ट सुंदरता को देखने के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें
बोली जाने वाली भाषाएँ: तुर्की
प्रयुक्त मुद्राएँ: तुर्की लीरा

13. डेनवर

डेनवर दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

डेनवर, कोलोराडो, जुलाई में यात्रा करने के लिए उन सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहां गर्मियों की तरह गर्मी का एहसास नहीं होता है लेकिन वास्तव में यह इसे देखने का एक अच्छा समय है। इसका कारण हवा में नमी का न होना है। तो, शहर की सुंदरता में डुबकी लगाएं और सबसे ताज़ा अनुभव लें। यह निस्संदेह दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। वहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से कुछ हैं क्राफ्ट बियर पीना, वाशिंगटन पार्क में पैडल बोटिंग और चट्टानी पहाड़ों पर लंबी पैदल यात्रा।

खाने के स्थान: भारत का रेस्तरां, द कैपिटल ग्रिल, डेनवर बिस्किट कंपनी
कहाँ ठहरें: कोर्टयार्ड बाय मैरियट, हयात हाउस, क्राउन प्लाजा
कैसे पहुंचे: डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: डेनवर वनस्पति उद्यान, डेनवर कला संग्रहालय, डेनवर चिड़ियाघर
करने के लिए काम: किसी शहर में जाएँ और प्राकृतिक परिदृश्यों के बीच ताज़गी भरे माहौल को कैद करें
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी और स्पेनिश
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

14. डेल्फ़्ट

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक डेल्फ़ट है

Image Source: Shutterstock

कला और शिल्प के शौकीन लोगों के लिए जुलाई में घूमने के लिए यह दुनिया की बेहतरीन जगहों में से एक है। नीदरलैंड में स्थित यह शहर, बहुत प्रसिद्ध कलाकार जोहान्स वर्मीर का घर है। यह एक पार्क भी प्रदान करता है जहाँ आप धूप सेंक सकते हैं और सबसे आरामदायक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। जुलाई के महीने में आपको शहर में खुशनुमा माहौल देखने को मिलेगा जिससे आप बेहद खुशी से झूम उठेंगे।

खाने के स्थान: स्टैड्स-कॉफ़ीहुइस, रेस्तरां हेट वर्मीर्टजे डेल्फ़्ट, रेस्तरां ले विएक्स जीन
कहाँ ठहरें: कैम्पैनाइल, होटल लीउवेनब्रुग, होटल रॉयल ब्रिजेस
कैसे पहुंचें: रॉटरडैम हेग हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: वर्मीर सेंट्रम, नीउवे चर्च, संग्रहालय प्रिंसेनहोफ़ डेल्फ़्ट
करने के लिए काम: चूँकि यह स्थान अपनी कला के लिए जाना जाता है, आप प्रख्यात कलाकारों की उत्कृष्ट कृतियों को देखने के लिए भ्रमण पर जा सकते हैं।
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी और जर्मन
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

15. अटलांटिक सिटी

अटलांटिक घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

अपने विशाल समुद्र तट के लिए जाना जाने वाला यह जुलाई के महीने में अपने पंख फैलाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अटलांटिक जल खेल गतिविधियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो आपको सिर से पैर तक रोमांचित कर देगा। समुद्र तट के पास स्टॉल, रेस्तरां और पैदल चलने के क्षेत्र हैं। यह अपने गेमिंग उद्योग के लिए भी जाना जाता है, इसलिए एक या दो गेम पकड़ें और अब तक की सबसे रोमांचक छुट्टियों का आनंद लें। यह निश्चित रूप से जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खाने के स्थान: कारमाइन का इतालवी रेस्तरां, केल्सी, डॉक का ऑयस्टर हाउस
कहाँ ठहरें: हार्ड रॉक होटल, सीज़र्स होटल, हर्रा का रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: अटलांटिक सिटी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: बोर्गटा, स्टील पियर, अटलांटिक सिटी बोर्डवॉक
करने के लिए काम: आप यहां वाटर स्पोर्ट्स के रोमांच का आनंद ले सकते हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

16. बार हार्बर

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बार हार्बर है

Image Source: Shutterstock

बार हार्बर गर्मियों के महीनों में घूमने के लिए एक बहुत ही आरामदायक जगह है। यह भारत के बाहर जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह ताजे पानी, रहस्यपूर्ण जंगलों और चारों ओर हरियाली का घर होने के कारण सुखद दिन प्रदान करता है। आप पानी में गोता लगा सकते हैं या जंगलों की सैर पर जा सकते हैं। यहां एक बहुत प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है, अकाडिया राष्ट्रीय उद्यान, जो आपको शहर के वन्य जीवन की झलक दिखाएगा। इसके अलावा, यह शहर अपने उल्लेखनीय और ऐतिहासिक प्रकाशस्तंभों के लिए जाना जाता है। तो, जुलाई में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की अपनी सूची के लिए इस पर विचार करें।

खाने के स्थान: 2 कैट्स बार हार्बर, हवाना, साइड स्ट्रीट कैफे
कहाँ ठहरें: अकाडिया होटल डाउनटाउन, द इन ऑन माउंट डेजर्ट, बार हार्बर इन एंड स्पा
कैसे पहुंचे: बांगोर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: अकाडिया राष्ट्रीय उद्यान, कैडिलैक पर्वत, जॉर्डन तालाब
करने के लिए काम: बार हार्बर के प्रतिष्ठित आकर्षणों को देखने के अलावा आप यहां ट्रैकिंग ट्रेल भी ले सकते हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

17. कोपेनहेगन

कोपेनहेगन दुनिया में जुलाई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सोच रहे हैं कि जुलाई में कहाँ यात्रा करें? जो लोग निर्वाणिक अवकाश की तलाश में हैं उन्हें कोपेनहेगन को ध्यान में रखना होगा। यह शहर अपनी स्ट्रीट लाइफ, जीवंत त्योहारों और चमकदार नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। इस अद्भुत शहर की चमक-दमक का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए एक बाइक लें और सड़कों पर घूमें। ठंडी हवा का आनंद लेने के लिए किसी कैफे में रुकें और कुछ बियर लें। यह दुनिया में जुलाई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खाने के स्थान: जेरेनियम, ट्रैटोरिया, रेस्तरां मार्व और बेन
कहाँ ठहरें: कोपेनहेगन एडमिरल हवाई अड्डा, कोपेनहेगन मैरियट होटल, रेडिसन ब्लू
कैसे पहुंचे: कस्ट्रुप हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: टिवोली गार्डन, द लिटिल मरमेड, अमालिएनबोर्ग
करने के लिए काम: अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर इस खूबसूरत शहर के असली माहौल को कैद करते हुए स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें।
बोली जाने वाली भाषाएँ: डेनिश
प्रयुक्त मुद्राएँ: डेनिश क्रोन

18. डेवोन

डेवोन दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

आइए मानचित्र को थोड़ा पलटें और दुनिया में जुलाई में घूमने की जगहों के लिए इंग्लैंड पर ध्यान केंद्रित करें। डेवोन इंग्लैंड का एक छोटा सा शहर है जो अपने समुद्र तटों और विशिष्ट ग्रामीण ब्रिटिश जीवनशैली के लिए जाना जाता है। आप काउंटी में कयाकिंग, कैनोइंग और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं। यह अपनी चट्टानों के लिए भी जाना जाता है, यह आपको एक ताज़ा छुट्टी का अनुभव देगा। आप घुड़सवारी जैसी गतिविधियों के लिए जा सकते हैं। उन लोगों के लिए जो सोच रहे हैं कि जुलाई में कहाँ जाना है? इंग्लैंड में यह जगह बिल्कुल खूबसूरत है।

खाने के स्थान: मेमोरीज़ बिस्ट्रो, ओल्ड वियना रेस्तरां, द मेसन्स आर्म्स
कहाँ ठहरें: डेवोन, बोवी कैसल, लैंगस्टोन क्लिफ्स होटल
कैसे पहुंचे: एक्सेटर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: डार्टमूर राष्ट्रीय उद्यान, जुरासिक तट, एक्सेटर
करने योग्य काम: यदि आप साहसिक गतिविधियों के शौकीन हैं तो आप निश्चित रूप से यहां विभिन्न जल क्रीड़ा गतिविधियों में शामिल होंगे
बोली जाने वाली भाषाएँ: पोलिश, अरबी
प्रयुक्त मुद्राएँ: टोटनेस पाउंड

19. डबलिन

डबलिन घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

आयरलैंड पहले से ही अपनी अद्वितीय सुंदरता के लिए जाना जाता है और डबलिन इसके आकर्षण को और बढ़ाता है। जुलाई के महीने में यह शहर अपना जादू बिखेरना शुरू कर देता है। गेलिक गेम्स, सड़कों पर लाइव संगीत और हरे-भरे बगीचों को देखने के लिए डबलिन में भारी भीड़ जमा होती है। इसे करने के बाद, आप पब में घूमने जा सकते हैं और आयरिश संस्कृति को आत्मसात कर सकते हैं। यह दुनिया में जुलाई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खाने के स्थान: चैप्टर वन रेस्तरां, डैक्स रेस्तरां, एट्टो रेस्तरां
कहाँ ठहरें: डबलिन सेंट्रल इन, डबलिन स्काईलॉन होटल, रॉयल मरीन होटल
कैसे पहुंचे: डबलिन हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: डबलिन कैसल, टेम्पल बार, फीनिक्स पार्क
करने योग्य काम: यदि आप डबलिन की प्राकृतिक सुंदरता को मिस नहीं करना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से यहां की लोकप्रिय साइटों पर जाना चाहिए। आप विभिन्न स्थानों पर पेश किए जाने वाले अनेक साहसिक खेलों और खेलों का भी आनंद ले सकते हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: ब्रिटिश पाउंड

20. फ्लोरेंस

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक फ्लोरेंस है

Image Source: Shutterstock

अंग्रेजी साहित्य में फ्लोरेंस की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यह सभी समय के कुछ सबसे क्लासिक लेखकों का घर है और अन्वेषण के लिए एक शानदार जगह है। खासकर उनके लिए जिन्हें इतिहास और साहित्य में रुचि है. आपको ऐसी संरचनाएँ मिलेंगी जो दांते के सिद्धांतों के बारे में बताती हैं, और उनमें से कुछ का उपयोग प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्मों में किया गया है। यह प्राकृतिक सौंदर्य भी प्रदान करता है जो आपको और अधिक आकर्षित करेगा। यह निश्चित रूप से भारत के बाहर जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खाने के स्थान: ला बुचेटा भोजन और वाइन, ला बोट्टेगा डेल बुओन कैफे, रिस्टोरैंट II रिसेटारियो
कहाँ ठहरें: ड्रोम फ्लोरेंस, होटल मैकियावेली पैलेस, ग्रैंड होटल कैवोर
कैसे पहुंचे: पेरेटोला निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: पलाज्जो वेक्चिओ, उफीजी गैलरी, पोंटे वेक्चिओ
करने के लिए काम: दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें और प्रतिष्ठित चर्चों को जोड़ना न भूलें
बोली जाने वाली भाषाएँ: इतालवी
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

21. गेन्ट

गेन्ट अपनी खूबसूरत इमारतों के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

क्या आप अभी भी दुनिया में जुलाई में घूमने लायक जगहों को लेकर उलझन में हैं? गेन्ट बेल्जियम का एक बहुत छोटा शहर है और यह जुलाई के महीने में अपना असली रंग दिखाता है। यहां आपको खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतें मिलेंगी जो आपको हैरान कर देंगी। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो व्यस्त सड़कों, हरे-भरे बगीचों के बीच रहना पसंद करते हैं तो गेन्ट आपके लिए जगह है। इसके अलावा, आपको शहर की सेटिंग पसंद आएगी, खासकर रेस्तरां के आँगन।

खाने के स्थान: मैसन एल्ज़ा, व्रिजमोएड, ‘टी क्लेवरब्लैड
कहाँ ठहरें: गेन्ट मैरियट होटल, गेन्ट रिवर होटल, होटल डेल फ़्लैंड्रे
कैसे पहुंचे: ब्रुसेल्स राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: ग्रेवेनस्टीन, सेंट बावो कैथेड्रल, हेट बेलफ़ोर्ट वैन जेंट
करने के लिए काम: स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें क्योंकि गेन्ट में देखने के लिए कई खूबसूरत आकर्षण हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: डच
प्रयुक्त मुद्राएँ: यूरो

22. नैरोबी

नैरोबी दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक नैरोबी का जादुई शहर है। वहां छुट्टियों की योजना बनाने के लिए मौसम बिल्कुल उपयुक्त है। यह जंगल में खोया हुआ शहर है जो इसे और भी आकर्षक बनाता है। कुछ अद्भुत राष्ट्रीय उद्यानों का घर, यह आपको दिखाएगा कि सच्चे रोमांच का स्वाद कैसा होता है। आप लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, सफारी की सवारी कर सकते हैं और अपने एड्रेनालाईन को पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा सकते हैं। यह निश्चित रूप से जुलाई 2024 में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे देश हैं।

खाने के स्थान: थाइम, कार्निवोर केन्या, टैलिसमैन के बारे में
कहाँ ठहरें: हिल्टन नैरोबी, नैरोबी ट्रांजिट लाउंज, हिल पार्क होटल
कैसे पहुंचे: जोमो केन्याटा निकटतम हवाई अड्डा है
पर्यटक आकर्षण: नैरोबी राष्ट्रीय उद्यान, जिराफ़ केंद्र, करेन ब्लिक्सन संग्रहालय
करने के लिए काम: जंगली सफारी करें, संग्रहालय देखें
बोली जाने वाली भाषाएँ: स्वाहिली, अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: केन्याई शिलिंग

23. बर्लिंगटन

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बर्लिंगटन है

Image Source: Shutterstock

बर्लिंगटन जुलाई के महीने में घूमने लायक एक और खूबसूरत जगह है। यह जगह अपनी स्वादिष्ट आइसक्रीम के लिए जानी जाती है, जो आपको छुट्टियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी से ताज़गी का एहसास दिलाती है। आप आइसक्रीम फैक्ट्री का दौरा भी कर सकते हैं और देख सकते हैं कि दुनिया की प्रतिष्ठित आइसक्रीम कैसे बनाई जाती हैं।

खाने के स्थान: अमेरिकन फ्लैटब्रेड बर्लिंगटन हर्थ, हेन ऑफ द वुड, पेनी क्लूस कैफे
कहाँ ठहरें: हिल्टन बर्लिंगटन लेक चम्पलेन, क्वालिटी इन कोलचेस्टर। लैंग हाउस
कैसे पहुंचें: बर्लिंगटन गो स्टेशन 191 मीटर दूर, 3 मिनट की पैदल दूरी पर है। फेयरव्यू एट डी पॉल्स लेन 334 मीटर दूर, 5 मिनट की पैदल दूरी पर है।
पर्यटक आकर्षण: ईसीएचओ, वाटरफ्रंट पार्क, एथन एलन होमस्टेड संग्रहालय, लेक चम्पलेन चॉकलेट फैक्ट्री
करने के लिए काम: बगीचे की यात्रा की योजना बनाएं, कला संग्रह का आनंद लें, घाट के किनारे चलें
बोली जाने वाली भाषाएँ: फ्रेंच
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

24. जैक्सन होल

जैक्सन होल दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

ऐसा माना जाता है कि व्योमिंग में एक्सन होल एक प्राकृतिक वंडरलैंड है जो सबसे अच्छी गर्मी की छुट्टियाँ प्रदान करता है। दिन के समय मौसम सुहावना होता है जब आप अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा की योजना बना सकते हैं और उसके बाद शाम को दिलचस्प कैफे और क्लबों में बिता सकते हैं। यह स्थान ट्रेकर्स और साहसी लोगों के लिए एक रोमांचक केंद्र के रूप में जाना जाता है और सर्वोत्तम अनुभव के लिए आप किसी भी लोकप्रिय रास्ते पर जा सकते हैं।

खाने के स्थान: व्हाइट बफ़ेलो क्लब में रेस्तरां, बुब्बा का बार-बी-क्यू रेस्तरां, लिबर्टी बर्गर
कहाँ ठहरें: स्नो किंग रिज़ॉर्ट, होटल जैक्सन, द लॉज एट जैक्सन होल
कैसे पहुंचे: हवाई मार्ग से जैक्सन होल पहुंचना आसान है। टेटन विलेज जैक्सन होल के बड़े वाणिज्यिक हवाई अड्डे से एक त्वरित शटल है। जैक्सन होल हवाई अड्डे को अधिकांश प्रमुख अमेरिकी हवाई अड्डों से सेवा प्रदान की जाती है।
पर्यटक आकर्षण: स्नो किंग माउंटेन रिज़ॉर्ट, जैक्सन टाउन स्क्वायर, जैक्सन होल और ग्रेटर
करने के लिए काम: स्नो किंग माउंटेन के प्राकृतिक सौंदर्य रिसॉर्ट के बीच ठहरने की योजना बनाएं, दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं, लोकप्रिय संग्रहालयों की ऐतिहासिक यात्रा की योजना बनाएं
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

25. मिनियापोलिस

मिनियापोलिस दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

मिनियापोलिस आपको जुलाई के महीने में मनोरंजन की दोहरी खुराक देता है। यह महीना एक्वाटेनियल फेस्टिवल के लिए जाना जाता है और पूरे शहर में एक विशाल उत्सव आयोजित किया जाता है। इस उत्सव में संगीत, अंतर्राष्ट्रीय फिल्में, शानदार आतिशबाजी, ऊर्जावान परेड और बहुत कुछ शामिल है। दुर्लभ संग्रहों को देखने के लिए आप मूर्तिकला गार्डन की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं।

खाने के स्थान: स्पून एंड स्टेबल, अल्मा, द बैचलर फार्मर
कहाँ ठहरें: 300 क्लिफ्टन, मिनियापोलिस इंटरनेशनल हॉस्टल, हॉलिडे इन एक्सप्रेस और सूट
कैसे पहुंचें: लाइट-रेल ट्रांजिट (एलआरटी) डाउनटाउन मिनियापोलिस को हवाई अड्डे से जोड़ता है, आप इसमें सवार हो सकते हैं।
पर्यटक आकर्षण: मिन्नेहाहा फॉल्स, निकेलोडियन यूनिवर्स, मिनियापोलिस मूर्तिकला गार्डन
करने के लिए काम: कला संग्रहालयों का दौरा करें, झरनों पर ताज़ा स्नान करें, मूर्तिकला उद्यान में स्क्रॉल करें
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: अमेरिकी डॉलर

26. नेग्स हेड

नेग्स हेड दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

नेग्स हेड एक लोकप्रिय समुद्र तट शहर है जो उत्तरी कैरोलिना के बाहरी तट पर स्थित है और ताज़गी भरे अवकाश की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह भव्य परिदृश्यों का घर है जहां आप बहुत मामूली कीमत चुकाकर अपने दोस्तों के साथ रहने की योजना बना सकते हैं।

खाने के स्थान: मिलर का वाटरफ्रंट रेस्तरां, द ड्यून्स रेस्तरां, ओवेन रेस्तरां
कहाँ ठहरें: हॉलिडे इन एक्सप्रेस, रमाडा प्लाजा, कोलोनियल इन
कैसे पहुंचें: उत्तर से पर्यटक यूएस 158 के माध्यम से नेग्स हेड तक पहुंच सकते हैं, जिसे बीच बाईपास के रूप में भी जाना जाता है।
पर्यटक आकर्षण: जॉकी रिज स्टेट पार्क, बॉडी आइलैंड, नेग्स हेड वुड्स, डाउडी पार्क
करने के लिए काम: आप रिज स्टेट पार्क और डाउडी पार्क में सैर के लिए जा सकते हैं या बोडी द्वीप पर आराम कर सकते हैं
बोली जाने वाली भाषाएँ: अंग्रेजी
प्रयुक्त मुद्राएँ: USD

यदि आप अभी भी भ्रमित हैं, तो हम आपको दोष नहीं देंगे! लेकिन दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें बस आपके द्वारा खोजे जाने का इंतजार कर रही हैं। तो, क्या आप जहाज पर हैं? ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाएं और जानें कि वह कौन सा उपहार होगा जो आप खुद को देना चाहेंगे!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुनिया में जुलाई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जुलाई में कौन सा देश ठंडा रहता है?

जुलाई में घूमने के लिए आइसलैंड एक अच्छा विकल्प है, यह पूरे साल काफी ठंडा रहता है, कनाडा, इंडोनेशिया, फ्रांस और ग्रीस भी जुलाई में घूमने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

जुलाई में कहाँ ज्यादा गर्मी नहीं होती?

ट्विलिंगेट, न्यूफाउंडलैंड, कनाडा, वैंकूवर द्वीप, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा, सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, डेनाली नेशनल पार्क, अलास्का कुछ ऐसे स्थान हैं जो गर्मियों के दौरान भी ठंडे रहते हैं।

क्या कोविड की स्थिति बेहतर होने के बाद भारत से बाहर यात्रा करना अच्छा विचार होगा?

यह सलाह दी जाती है कि पर्यटकों को सुरक्षित रहने के लिए यात्रा के सभी विवरणों के साथ-साथ उस देश की भी जांच करनी चाहिए जहां वे यात्रा करना चाहते हैं और उस विशिष्ट देश में महामारी की स्थिति क्या है।

मुझे जुलाई में छुट्टियों पर कहाँ जाना चाहिए?

आप जुलाई में ऊपर बताई गई किसी भी जगह पर छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। आप वियतनाम, पुर्तगाल, इज़राइल, रोमानिया और कई अन्य स्थानों पर भी जा सकते हैं।

जुलाई में गर्म स्थान कौन से हैं?

लास वेगास, न्यूयॉर्क, पुर्तगाल, स्पेन और इंडोनेशिया जुलाई में अपेक्षाकृत गर्म स्थानों में से कुछ हैं।

जुलाई में किस गंतव्य का मौसम सबसे अच्छा है?

जुलाई में सबसे अच्छे मौसम वाले कुछ स्थान इंडोनेशिया, नीदरलैंड, अलास्का, तंजानिया और अन्य हैं।

मुझे जुलाई में समुद्र तट की छुट्टियों के लिए कहाँ जाना चाहिए?

आपको जुलाई में समुद्र तट पर छुट्टी के लिए अटलांटिक शहर, सेशेल्स या कनाडा जाना चाहिए।

एक्वाटेनियल महोत्सव कब आयोजित किया जाता है?

इसका आयोजन जुलाई माह में मिनियापोलिस में किया जाता है। तो अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो इसी महीने अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month