Written by

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें चूँकि अधिकांश लोग काम पर वापस जाने के बारे में विचार कर रहे हैं और स्कूल सितंबर में शुरू होते हैं, इसलिए यह महीना छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। वर्ष के इस समय शीर्ष पर्यटन स्थलों पर अपेक्षाकृत कम भीड़ होती है। तो, आप दुनिया के क्षितिजों की खोज करते हुए परम आनंद की उम्मीद कर सकते हैं! यहां दुनिया में सितंबर में घूमने लायक 32 जगहें हैं जो साल के इस समय में एक अविश्वसनीय छुट्टी स्थल हो सकती हैं।

इसलिए, यदि आप एक अभियान शुरू करने और अपने अंदर घूमने की लालसा को संतुष्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने इन स्थानों के बारे में पढ़ा है क्योंकि वे आपको वह सब कुछ देंगे जो आप चाहते थे। हम समझते हैं कि योजना बनाना कठिन हो सकता है। इसलिए, यह लेख आपकी प्राथमिकताओं को क्रमबद्ध करने में आपकी मदद करने का एक प्रयास है! और उससे पहले बस उन सभी स्थानों का यह सारांश देखें जिन्हें आपने यहां सूचीबद्ध किया है!

32 दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें

दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं, जहां आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा और आसानी से पहुंचा जा सकेगा। ढेर सारे त्यौहार, अनेक घटित होने वाले स्थान, अद्भुत भोजन और देखने के लिए वन्य जीवन की एक पूरी श्रृंखला। सितंबर में दुनिया भर में घूमना कितना शानदार है। आगे बढ़ें और सितंबर 2023 में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की हमारी सूची में से कोई भी स्थान चुनें:

1. बार्सिलोना

बार्सिलोना दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें की हमारी सूची में पहला स्थान बार्सिलोना है। बार्सिलोना की यात्रा के लिए यह एक शानदार समय है क्योंकि जलवायु अभी भी गर्म है और समुद्र तट उतने भरे हुए नहीं हैं जितने पहले महीनों में होते थे। इसकी उज्ज्वल तटरेखाएं, विश्व धरोहर स्थल, शानदार चर्च और कैटलन संस्कृति, गर्मियों के अंत में एक आदर्श छुट्टी के लिए बनाते हैं। बार्सिलोना का वार्षिक ग्रीष्म उत्सव ला मर्से भी इसी महीने में मनाया जाता है।

पर्यटक आकर्षण: पार्क गुएल, प्लाका डी कैटलुन्या, मर्काडो डी ला बोक्वेरिया
करने के लिए काम: कासा मिला में कला का अन्वेषण करें, ला रैम्बला में खरीदारी करें, मोंटजूइक में आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: मैड्रिड, सेविले
ठहरने के स्थान: होस्टल एब्सोल्यूट स्टे, सेफस्टे बार्सिलोना सी हॉस्टल
खाने के स्थान: वियाना बार्सिलोना, रेस्तरां बेलेबुओन, आरएओ रेस्तरां
कैसे पहुंचें: बार्सिलोना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, एल प्रैट हवाई अड्डा, अंतरराष्ट्रीय परिवहन का प्रमुख केंद्र है। विश्व के प्रमुख क्षेत्र हवाई अड्डे से जुड़े हुए हैं। आपको टैक्सी, बस और मेट्रो कनेक्टिविटी आसानी से मिल जाएगी।
भाषा: स्पेनिश
मुद्रा: यूरो

2. क्रोएशिया

क्रोएशिया दुनिया में घूमने के लिए सबसे जगह है

Image Source: Shutterstock

पतझड़ से पहले की धूप सेंकें। निजी नौका द्वारा क्रोएशिया के खूबसूरत समुद्र तट का पता लगाने का आदर्श तरीका। शानदार क्रोएशिया क्रूज़ अवकाश पर, आप एड्रियाटिक में आकर्षक द्वीपों का भ्रमण करेंगे, जहाँ आप सुंदर बंदरगाहों, आश्चर्यजनक तटरेखाओं और वेनिस की वास्तुकला की खोज करेंगे। यह केवल हिमशैल का सिरा है। अधिक जानने के लिए यात्रा करें!

पर्यटक आकर्षण: प्लिटविस लेक्स नेशनल पार्क, ज़गोरजे क्षेत्र, एमएलजेट नेशनल पार्क
क्रोएशिया में करने के लिए चीजें: हवार में इतिहास को याद करें, कोर्कुला में वाइन टूर का आनंद लें, डायोक्लेटियन पैलेस में रोमन संस्कृति देखें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: हंगरी, स्लोवेनिया, इटली
ठहरने के स्थान: ज़्लाटनी ज़लाज़, विला रेडिक, एथनो हाउस
खाने के स्थान: रेस्तरां 360, विला स्पिज़ा, 5 छत के ऊपर रेस्तरां
कैसे पहुंचें: देश में ज़ाग्रेब, ज़दर, स्प्लिट और डबरोवनिक में बहुत सारे हवाई अड्डे हैं। वे शेष विश्व से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। हवाई अड्डे सार्वजनिक परिवहन से भी अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।
भाषा: क्रोएशियाई
मुद्रा: क्रोएशियाई कुना

3. म्यूनिख

म्यूनिख दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

शुरुआत करने के लिए, ओकट्रैफेस्ट सितंबर में मनाया जाता है। बड़ी संख्या में आगंतुक अपने डिरंडल या लेडरहोज़ेन पहनते हैं और शहर क्षेत्र में अपने तंबू की ओर निकलते हैं। दूसरे, आप म्यूनिख में सर्फिंग करने जा सकते हैं। इसके अलावा, म्यूनिख के बाहर लगभग एक घंटे की दूरी पर, नेउशवांस्टीन कैसल एक पहाड़ पर शानदार ढंग से स्थित है। यह पर्यटकों के लिए खुला है। इसे डिज़नीलैंड में स्लीपिंग ब्यूटीज़ कैसल के लिए प्रेरणा माना जाता है। देखने लायक एक और महल रेसिडेन्ज़ है, जो जर्मनी का सबसे बड़ा शाही निवास परिसर है और अब एक प्रदर्शनी हॉल है जो चौदहवीं शताब्दी में बवेरियन संप्रभुता की किस्मत दिखाता है।

पर्यटक आकर्षण: मैरिएनप्लात्ज़, निम्फेनबर्ग पैलेस, न्यू टाउन हॉल
करने के लिए काम: इंग्लिश गार्डन में आराम करें, म्यूनिख रेसिडेंज़ जैसे संग्रहालय देखें, विक्टुअल्स मार्केट से खरीदारी करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ऑग्सबर्ग, नूर्नबर्ग, स्टटगार्ट
ठहरने के स्थान: नोवोटेल होटल मुएनचेन मेस्से, जैगर म्यूनिख
खाने के स्थान: रेस्तरां सवाना म्यूनिख, टैंट्रिस, स्टीनहील 16
कैसे पहुंचें: म्यूनिख पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका म्यूनिख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र होने के कारण म्यूनिख शेष विश्व से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसलिए, प्रमुख एयरलाइंस नियमित आधार पर इस स्थान के लिए उड़ान भरती हैं
भाषा: जर्मन
मुद्रा: यूरो

4. मोरक्को

मोरक्को घूमने के लिए खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

मोरक्को में साल के मध्य में ज्यादा मजा नहीं आता: यहां अत्यधिक गर्मी होती है, और रमजान के पवित्र महीने के लिए भोजनालय और दुकानें बंद हो जाती हैं। सितंबर में, यह पूल या समुद्र तट पर जाने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल है, फिर भी आप खरीदारी करते समय या शहर की खोज करते समय सूरज से दूर नहीं हटेंगे। यहां आपको विशाल पर्वत श्रृंखलाएं, पुराने शहरी समुदाय, खुले रेगिस्तान और गर्म स्थानीय लोग मिलेंगे। सहारन पर्वतमाला से लेकर हाई एटलस के शिखर तक, मोरक्को दौरे को आपकी पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

पर्यटक आकर्षण: जामा एल एफना मार्केट, जार्डिन मेजरेल, बाहिया पैलेस
करने के लिए काम: 12वीं सदी के कौतौबिया, ओउज़ौड फॉल्स की यात्रा करें, टौबकल में पदयात्रा करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: स्पेन, पुर्तगाल
ठहरने के स्थान: रियाद चबानाटे, होटल सोफिटेल माराकेच लाउंज और स्पा
खाने के स्थान: आई लिमोनी, नोमैड, अल फासिया
कैसे पहुंचें: मोरक्को पहुंचने का सबसे आसान तरीका उड़ान है। वास्तव में, आप स्पेन, फ्रांस या जिब्राल्टर के लिए भी उड़ान भर सकते हैं और नौका में सवार हो सकते हैं।
भाषा: अरबी
मुद्रा: दिरहम

5. सोफिया

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक सोफिया है

Image Source: Shutterstock

हालाँकि, सोफिया में एक अद्वितीय यूरोपीय शहर की झलक मिलती है, हालाँकि, इसकी लागत बहुत कम है। यहां एक अच्छे भोजनालय में तीन-कोर्स दावत की कीमत लगभग 890/- रुपये है। सोफिया के प्राथमिक आकर्षणों की एक बड़ी संख्या या तो मुफ़्त है या उचित मूल्य पर है। आप अपने यात्रा कार्यक्रम में सेंट अलेक्जेंडर नेवस्की कैथेड्रल गैलरी और राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय की यात्रा को शामिल कर सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: सेंट जॉर्ज चर्च, “इवान वाज़ोव” राष्ट्रीय रंगमंच
करने के लिए काम: बोयाना चर्च में प्रार्थना करें, विटोशा बुलेवार्ड में खरीदारी करें, नेशनल पैलेस ऑफ कल्चर में संस्कृति का पता लगाएं
घूमने के लिए निकटतम स्थान: प्लोवदीव, स्कोप्जे, थेसालोनिकी, बुखारेस्ट
ठहरने के स्थान: ईज़ीहोटल सोफिया, विटोशा फ़्लैट, हॉस्टल मोस्टेल
खाने के स्थान: शेफ रेस्तरां, द लिटिल थिंग्स, सोल किचन
कैसे पहुंचें: सोफिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सभी प्रमुख स्थलों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वहां से, अपने गंतव्य के आधार पर कैब या बस में बैठें।
भाषा: बल्गेरियाई
मुद्रा: बल्गेरियाई LEV

6. यूनानी द्वीप समूह

यूनानी द्वीप समूह दुनिया का सबसे अच्छा दर्शनीय स्थल है

Image Source: Shutterstock

सितंबर ग्रीस की यात्रा के लिए एक अविश्वसनीय समय है। सितंबर में जलवायु ग्रीस में धूप सेंकने और घूमने के लिए पर्याप्त है। ग्रीस का क्षेत्र एथेंस में पुराने खंडहरों के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, फिर भी जो लोग रेतीले तटों और फ़िरोज़ा नीले पानी की लालसा रखते हैं वे ग्रीक द्वीपों का दौरा करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। सेंटोरिनी, अपने प्राचीन खंडहरों और खूबसूरत चर्चों के साथ, साल के हर समय प्रसिद्ध है।

पर्यटक आकर्षण: पार्थेनन, सेंटोरिनी काल्डेरा, प्राचीन थेरा
करने योग्य काम: सेंटो वाइन में वाइन का स्वाद चखें, समुद्र तटों पर जल क्रीड़ाओं का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: प्लाका, एसोस, नक्सोस, परगा
ठहरने के स्थान: सेंटोरिनी रॉयल सुइट्स, कैवो ओलम्पो, ऐरोटेल अचिया बीच
खाने के स्थान: खुशी का स्वाद, एलिनिको रेस्तरां, एनालियन रेस्तरां
कैसे पहुंचें: आप नौकाओं द्वारा ग्रीस के सभी 12 द्वीपों तक पहुंच सकते हैं। मुख्य रूप से, पीरियस ही एकमात्र स्थान है जहाँ से नौकाएँ शुरू होती हैं।
भाषा: ग्रीक
मुद्रा: यूरो

7. केरल

केरल दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल साल भर चलने वाला पर्यटन स्थल है। लेकिन, सितंबर से केरल के प्रसिद्ध बैकवाटर और भी अधिक मनमोहक लगने लगते हैं। जब आप सितंबर के महीने यहां बिताने की योजना बना रहे हों तो बैकवाटर पर हाउसबोट चलाना निस्संदेह एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। सितंबर में कोवलम पर्यटकों के लिए केंद्रीय हैंगआउट स्थान बन जाता है। इसके अलावा, इस महीने के दौरान केरल में आनंद लेने के लिए अन्य शीर्ष गतिविधियाँ हैं – आयुर्वेद मालिश, धूप सेंकना, कैटामरन सवारी, दर्शनीय स्थल और ट्रैकिंग, अन्य चीजें।

पर्यटक आकर्षण: एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, किला कोच्चि, अथिराप्पिल्ली जलप्रपात
करने के लिए काम: वेम्बनाड झील के दृश्यों का आनंद लें, मट्टुपेट्टी बांध पर तस्वीरें क्लिक करें, पेरियार नदी में नाव
घूमने के लिए निकटतम स्थान: तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश
ठहरने के स्थान: तुलसी विलेज रिट्रीट, बैम्बू विलेज, ड्रीम कैचर
खाने के स्थान: त्रिलोगी रेस्तरां, पैरागॉन रेस्तरां, विला माया
कैसे पहुंचें: केरल में 3 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी प्रमुख एयरलाइनों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
भाषा: हिंदी
मुद्रा: रुपया

8. लिमोन प्रांत

लिमोन प्रांत सितंबर में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कोस्टा रिका के लिमोन प्रांत में आपके लिए सब कुछ है: प्राकृतिक सुंदरता, शांतिपूर्ण समुद्र तट और ऊर्जावान संस्कृति। क्षेत्र का प्राथमिक आकर्षण टोर्टुगुएरो राष्ट्रीय उद्यान है। प्रकृति प्रेमी इस राष्ट्रीय उद्यान में सितंबर में कछुए के घोंसले के मौसम का भी आनंद ले सकते हैं। टोर्टुगुएरो के अलावा, यात्री लिमोन के हरे-भरे कैरेबियाई तट के किनारे भव्य तटरेखाओं पर आराम कर सकते हैं और समुद्र तट पर स्वादिष्ट समुद्री भोजन का स्वाद ले सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: पार्के नैशनल टोर्टुगुएरो, काहुइता नेशनल पार्क, वेरागुआ रेनफॉरेस्ट
करने के लिए काम: पुंटा काहुइता में स्नॉर्कलिंग का आनंद लें, उविता द्वीप पर आराम करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: मटिना, बातन, बैरेंको
ठहरने के स्थान: पचुआरे लॉज, माद्रे सेल्वा जंगल हॉस्टल, पैशन फ्रूट लॉज
खाने के स्थान: एल रिफ्यूजियो ग्रिल, विला अमापोला, रेस्तरां कालीसी
कैसे पहुंचें: सैन जोस का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमोन से केवल ढाई घंटे की ड्राइव पर है। आप हवाई अड्डे से टैक्सी, कैब और बसें पा सकते हैं।
भाषा: स्पेनिश
मुद्रा: कोस्टा रिकन कोलन

9. टोक्यो

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक टोक्यो है

Image Source: Shutterstock

जापान में, गर्मियों के अंत तक भीड़ की हलचल कम हो जाती है। जब पेड़ सुनहरे और लाल रंग के होते हैं, तो क्योटो के बगीचे और शानदार अभयारण्य निर्दोषता की तस्वीर होते हैं। सितंबर के मध्य में, यात्री मेगुरो कुमिन मत्सुरी, या मेगुरो सन फेस्टिवल की सराहना कर सकते हैं, जो शहर के मेगुरो डिवीजन में आयोजित होने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। उत्सव में देश भर के क्षेत्रीय व्यंजन और भोजन शामिल होते हैं।

पर्यटक आकर्षण: टोक्यो स्काईट्री, यूनो पार्क, टोक्यो डिज़नीलैंड
करने के लिए काम: सेंसो-जी में निर्वाण प्राप्त करें, ओडाइबा में आनंद लें, इंपीरियल पैलेस में सम्राट के निवास पर जाएँ
घूमने के लिए निकटतम स्थान: योकोहामा, कामाकुरा, क्योटो
ठहरने के स्थान: होटल ईस्ट 21 टोक्यो, खोसन टोक्यो समुराई, लिटिल जापान
खाने के स्थान: तापस मॉलिक्यूल बार, सोमेतारो, इसे सुएयोशी
कैसे पहुंचें: टोक्यो पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई मार्ग है। हनेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टोक्यो की सेवा करने वाला और शहर को दुनिया के प्रमुख हिस्सों से जोड़ने वाला प्रमुख हवाई अड्डा है।
भाषा: जापानी
मुद्रा: येन

10. सिंगापुर

सिंगापुर घूमने के लिए शारदार जगह है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर वर्तमान में उन सभी लोगों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य है जो कम बजट में अपनी छुट्टियों की योजना बना रहे हैं। सिंगापुर घूमने के लिए सबसे कम खर्चीले देशों में से एक है। सिंगापुर में कुछ बेहतरीन स्थान जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते हैं वे हैं मरीना बे, यूनिवर्सल स्टूडियो, सेंटोसा द्वीप, चाइना टाउन, बॉटनिकल गार्डन, ऑर्किड गार्डन, हेलिक्स ब्रिज, सिविलियन वॉर मेमोरियल। आप परिभ्रमण पर्यटन, भोजन पर्यटन और कला और संस्कृति पर्यटन के लिए भी जा सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: गार्डन बाय द बे, मेरलियन, यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर
करने योग्य काम: सेंटोसा और सिंगापुर फ़्लायर में आनंद लें, मरीना बे में भोजन करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस
ठहरने के स्थान: सोफिटेल सो सिंगापुर, होटल 81 ऑर्किड
खाने के स्थान: रूबर्ब, यूबीआई प्लेस ईटिंग हाउस, बर्न एंड्स
कैसे पहुंचे: सिंगापुर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका फ्लाइट है। सिंगापुर का चांगी हवाई अड्डा पूरे एशिया में सबसे अच्छे हवाई अड्डों में से एक है। यह अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और सिंगापुर एयरलाइंस का केंद्र है।
भाषा: सिंगापुरी
मुद्रा: सिंगापुर डॉलर

11. फ़्रेंच पोलिनेशिया

फ़्रेंच पोलिनेशिया दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

नवंबर तक बारिश नहीं होती, इसलिए यहां सितंबर में मौसम सुहावना रहता है। आश्चर्यजनक रूप से, हंपबैक व्हेल इस महीने के दौरान दिखाई देती हैं, जो बच्चे को जन्म देने और भोजन करने के लिए द्वीपसमूह में वापस आती हैं। इस जगह पर हर द्वीप का माहौल एक-दूसरे से अलग है इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्छी जगह चुन सकते हैं। व्हेल-स्पॉटिंग की संभावना को बढ़ाने के लिए, आप मूरिया का चयन कर सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: बोरा बोरा समुद्र तट, मतिरा पॉइंट, तुपाई
करने के लिए काम: माउपिटी द्वीप पर आराम करें, ‘ओपुनोहू खाड़ी में स्नोर्कल
घूमने के लिए निकटतम स्थान: फाआ, पुनौइया
ठहरने के स्थान: पुनाटिया गांव, हिल्टन मूरिया लैगून रिज़ॉर्ट और स्पा
खाने के स्थान: ताहिती ला प्लाज, स्नैक महाना, लो ए ला बाउचे
कैसे पहुंचें: फ़्रेंच पोलिनेशिया पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका उड़ानें हैं। राजधानी पपीते में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और नियमित उड़ानें चलती हैं, हालांकि यह इतना व्यस्त हवाई अड्डा नहीं है।
भाषा: फ़्रेंच
मुद्रा: सीएफपी फ्रैंक

12. चीन

सितंबर में एशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है

Image Source: Shutterstock

चीन की यात्रा की योजना बनाने के लिए सितंबर सबसे अच्छा समय है क्योंकि तापमान हल्का होता है। यह बीजिंग की जांच करने, चेंगदू पांडा से मिलने या महान दीवार की खोज के लिए आदर्श है। आपका दृष्टिकोण बादलों से बाधित नहीं होगा। इसके अलावा, आप यांग्त्ज़ी नदी पर क्रूज भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चीन में अपनी छुट्टियों को समाप्त करने के लिए हांगकांग की एक छोटी यात्रा कर सकते हैं, यहां करने के लिए बेहतरीन चीजों में से एक है जिसने इस देश को सितंबर में एशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में ला दिया है।

पर्यटक आकर्षण: चीन की महान दीवार, फॉरबिडन सिटी, समर पैलेस
करने के लिए काम: स्वर्ग के मंदिर में इतिहास को ताज़ा करें, तियानमेन चौक पर यादें इकट्ठा करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: भारत, थाईलैंड, भूटान
ठहरने के स्थान: शंघाई मैरियट होटल सिटी सेंटर, सोफिटेल शंघाई होंगकिआओ, हिल्टन बीजिंग
खाने के स्थान: किंग्स जॉय, सिजी मिनफू, द होराइजन
कैसे पहुंचें: चीन के पास देश के विशाल भूमि क्षेत्रों को कवर करने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। उनमें से कुछ में बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुआंगज़ौ बाईयुन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, शंघाई पुडोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और शेन्ज़ेन बाओआन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल हैं।
भाषा: चीनी
मुद्रा: येन

13. पेरू

पेरू दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो सितंबर पेरू में ट्रैकिंग के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि आपको लुभावने एंडियन दृश्यों को देखने का मौका मिलेगा। सितंबर माचू पिचू के शुष्क मौसम का अंत है। सितंबर में, आपको संभवतः कम भीड़ का सामना करना पड़ेगा और माचू पिचू के समय की शुरुआत के साथ उत्कृष्ट मौसम का आनंद मिलेगा। इसके अलावा, यह समय दुनिया के नए सात अजूबों में से एक इंका के खोए शहर को देखने का भी है।

पर्यटक आकर्षण: माचू पिचू, पवित्र घाटी, नाज़्का लाइन्स
करने के लिए काम: इंका ट्रेल पर पैदल यात्रा, टिटिकाका झील पर कायाकल्प
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ब्राज़ील, कोलंबिया, चिली
ठहरने के स्थान: इका एडवेंचर्स 2, हिल्टन गार्डन इन कुस्को, अरनवा पैराकास रिज़ॉर्ट और स्पा
खाने के स्थान: हार्वे हिंकलेमेयर, पिज़्ज़ा किंग
कैसे पहुंचें: पेरू पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई मार्ग है। पेरू के प्रमुख हवाई अड्डे लीमा में जॉर्ज चावेज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और कुस्को में एलेजांद्रो वेलास्को एस्टेटे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं। दोनों प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों द्वारा जुड़े हुए हैं।
भाषा: आयमारा, क्वेचरा
मुद्रा: सोल

14. हरमैनस

हरमैनस सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप समुद्री जीवन के प्रेमी हैं और पानी के ऊपर व्हेलों को नाचते हुए देखना पसंद करते हैं, तो सितंबर में आपको यहीं होना चाहिए। इस महीने के दौरान, शहर में वसंत का समय होता है और यह 28 से 30 सितंबर तक हरमनस व्हेल उत्सव का आयोजन करता है, जहां आपको सुंदर व्हेल नृत्य और तैराकी देखने को मिलेगी जो आपको आश्चर्यचकित कर देगी। तो, दिल छू लेने वाली छुट्टियों के लिए बच्चों के साथ इस जगह पर ज़रूर जाएँ।

पर्यटक आकर्षण: केप व्हेल कोस्ट वाइन रूट, ग्रोटो बीच
करने के लिए काम: क्लिफ पाथ पर व्हेल देखना, वोल्क्लिप बीच पर सर्फ करना, फर्नक्लोफ नेचर रिजर्व में प्रकृति के करीब रहना
घूमने के लिए निकटतम स्थान: केप टाउन, अटलांटिस, कैलेडॉन
ठहरने के स्थान: हरमनस बैकपैकर्स, ज़ज़ोन बुटीक हॉस्टल, सुंदर अबालोन
खाने के स्थान: बरगंडी रेस्तरां, रॉसी का इतालवी रेस्तरां, नाशपाती ट्री बिस्टरो
कैसे पहुंचें: केप टाउन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हरमनस को जोड़ने वाला प्रमुख हवाई अड्डा है। आसान आवागमन के लिए बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
भाषा: अफ़्रीकी
मुद्रा: रैंड

15. अरूबा

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक अरूबा है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सिर्फ आराम करना चाहते हैं और दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए है। कैरेबियाई द्वीपों में स्थित, अरूबा सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। अच्छी कीमत पर एक शानदार रिसॉर्ट ढूंढें, समुद्र तटों पर लेटें, कुछ वॉलीबॉल खेलें या कैरेबियन समुद्र के सुरम्य दृश्यों का आनंद लें! निश्चित रूप से, यह दुनिया में सितंबर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: एरिकोक नेशनल पार्क, कैलिफ़ोर्निया लाइटहाउस
करने के लिए काम: ईगल और बेबी बीच पर जल क्रीड़ाओं का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह, डोमिनिका, बारबाडोस
ठहरने के स्थान: अरूबा हार्मनी अपार्टमेंट, द रिट्ज-कार्लटन
खाने के स्थान: फ्रेड रेस्तरां, अतार्डी, बेयरफुट रेस्तरां
कैसे पहुंचें: अरूबा का हवाई अड्डा, क्वीन बीट्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अधिकांश प्रमुख अमेरिकी शहरों से लगातार नॉनस्टॉप, या सिंगल-कनेक्शन उड़ानें, साथ ही दुनिया भर के सभी प्रमुख केंद्रों से दैनिक उड़ानें होती हैं।
भाषा: डच
मुद्रा: अरुबन फ्लोरिन

16. शार्लेटटाउन

शार्लेटटाउन दुनिया का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

यदि आप समुद्री भोजन प्रेमी हैं तो सर्वोत्तम समुद्री भोजन का स्वाद लेने के लिए सितंबर में चार्लोटटाउन जाएँ। यह शहर 13 से 16 सितंबर तक प्रिंस एडवर्ड आइलैंड इंटरनेशनल शेलफिश फेस्टिवल की मेजबानी करता है, जहां आपको विभिन्न प्रकार के ऑयस्टर, लॉबस्टर और बहुत कुछ के साथ अपने स्वाद का आनंद लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, यह शहर शानदार ऐतिहासिक इमारतों का घर होने के कारण एक अच्छा पर्यटन अनुभव प्रदान करता है।

पर्यटक आकर्षण: गवर्नमेंट हाउस, कन्फेडरेशन लैंडिंग, बीकन्सफील्ड हिस्टोरिक हाउस
करने के लिए काम: कन्फेडरेशन सेंटर ऑफ आर्ट्स में संस्कृति के बारे में जानें, सेंट डंस्टन बेसिलिका कैथेड्रल में प्रार्थना करें, विक्टोरिया पार्क में खेलों का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ऑक्सफ़ोर्ड, मोंटेग्यू, पिक्टौ
ठहरने के स्थान: सिडनी बुटीक इन एंड सुइट्स, द ईडन हॉल, सुइट्स ऑफ यूस्टन
खाने के स्थान: होपयार्ड, टेरा रॉसा, स्प्लेंडिड एसेंस
कैसे पहुंचें: चार्लोटेटाउन हवाई अड्डा केंद्रीय प्रिंस एडवर्ड द्वीप में सुविधाजनक रूप से स्थित है और एयर कनाडा द्वारा बहुत अच्छी तरह से सेवा प्रदान की जाती है। एयरलाइंस मॉन्ट्रियल, हैलिफ़ैक्स, कैलगरी, ओटावा और टोरंटो सहित प्रमुख कनाडाई शहरों से चार्लोटटाउन के लिए उड़ानें प्रदान करती है।
भाषा: अंग्रेजी
मुद्रा: अमेरिकी डॉलर

17. सिसिली

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक सिसिली है

Image Source: Shutterstock

इटली के इस खूबसूरत शहर की यात्रा के लिए सितंबर सबसे अच्छा समय है। सूरज अब तेज़ नहीं हो रहा है, समुद्र तटों पर भीड़ कम है और शहर आपको इसकी सुंदरता को गले लगाने और अवशोषित करने के लिए खुली बांहों से बुलाता है! सबसे बेहतरीन अनुभव के लिए इस दौरान विभिन्न खाद्य उत्सव आयोजित होते हैं!

पर्यटक आकर्षण: माउंट एटना, पनारिया, टीट्रो एंटिको डि ताओरमिना
करने के लिए काम: मंदिरों की घाटी में इतिहास जानें, स्ट्रोमबोली और वल्केनो में पैदल यात्रा करें, एगेडियन द्वीप समूह में पानी के खेल का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: पलेर्मो, कैटेनिया, सिरैक्यूज़
ठहरने के स्थान: रिलेस सांता अनास्तासिया, ले केस अल क्वाड्रेटो
खाने के स्थान: सिसिली खाएं, स्ट्रीट पर सिसिली
कैसे पहुंचें: कैटेनिया हवाई अड्डा और पलेर्मो हवाई अड्डा सिसिली के निकटतम हवाई अड्डे हैं।
भाषा: इतालवी
मुद्रा: यूरो

18. गतिन्यू

गतिन्यू सितंबर में घूमने के लिए शानदार जगह है

Image Credit: Wladyslaw for Wikimedia Commons

क्या आपको लगता है कि आप दुनिया भर में सितंबर में घूमने लायक सभी बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं? खैर, गैटिन्यू के बारे में क्या? इसके बारे में कभी नहीं सुना? हम इस जगह के बारे में जो मजेदार खुलासा करने जा रहे हैं उसके लिए इंतजार करें। क्यूबेक में स्थित, गैटिन्यू एक हॉट एयर बैलून उत्सव का आयोजन करता है जिसमें आप हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकते हैं और सुरम्य दृश्यों को देख सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: पार्लियामेंट हिल, रिड्यू हॉल, बायटाउन संग्रहालय
करने के लिए काम: गैटिन्यू पार्क में मनोरंजन करें, कनाडा की राष्ट्रीय गैलरी में कला की प्रशंसा करें, कनाडाई इतिहास संग्रहालय में विरासत के बारे में जानें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ओटावा, कनाटा, बकिंघम, थर्सो
ठहरने के स्थान: HI ओटावा जेल हॉस्टल, एक वॉयजूर गेस्ट हाउस
खाने के स्थान: एडगर, चेज़ फातिमा, ले बकारा
कैसे पहुंचें: गैटिन्यू टोरंटो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। टोरंटो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से, आप क्रमशः 8 घंटे, 5 घंटे और 5 घंटे में पहुंचने के लिए बस, टैक्सी या ट्रेन ले सकते हैं।
भाषा: कैनेडियन डॉलर
मुद्रा: फ़्रेंच

19. टर्की

टर्की दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने गर्म हवा के गुब्बारे से भरे आसमान के लिए प्रसिद्ध, जो कप्पाडोसिया के परिदृश्य पर हावी है, तुर्की समृद्ध अरब अनुभवों का खजाना है। ताजी बनी तुर्की कॉफी, मीठे और नमकीन तुर्की आनंद, हम्माम स्नान, मसाले और सोने के सूप से लेकर शानदार वास्तुकला के साथ आकर्षक आकर्षण तक, पूर्ण एकांत और आवास की कम कीमतों के अलावा, इस दौरान तुर्की अपने यात्रियों को बहुत कुछ प्रदान करता है। . सर्वोत्तम व्यंजनों का स्वाद लें और भव्य प्रवास का आनंद लें जो तुर्की के अतुलनीय आतिथ्य का प्रमाण है, जिससे यह सितंबर में यूरोप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन गया है।

पर्यटक आकर्षण: हागिया सोफिया संग्रहालय, द ब्लू मस्जिद, टोपकापी पैलेस संग्रहालय
करने के लिए काम: तुर्की स्ट्रीट फूड का आनंद लें, ग्रैंड बाज़ार में खरीदारी करें, बेसिलिका सिस्टर्न में प्रार्थना करें, गलाटा टॉवर से शहर का दृश्य देखें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ग्रीस, अज़रबैजान, बुल्गारिया
ठहरने के स्थान: विला सोनाटा अपार्ट होटल, आर्टेमिस प्रिंसेस होटल, सुल्तान केव सूट
खाने के स्थान: टर्की प्रोजेक्ट, रोडहाउस कैफे, डाउनटाउन किचन और बार
कैसे पहुंचें: तुर्की जाने के लिए हवाई यात्रा सबसे सुविधाजनक साधन है। अतातुर्क हवाई अड्डा नियमित उड़ानों के माध्यम से दुनिया के सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय केंद्रों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है
भाषा: तुर्की
मुद्रा: तुर्की लीरा

20. टोरंटो

टोरंटो भारत के बाहर सितंबर में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

सितंबर के महीने में, टोरंटो में हल्का मौसम रहता है और पत्तियों का रंग बदलना शुरू हो जाता है। आसपास पर्यटकों की भीड़ नहीं होती और होटल की कीमतें कम होने लगती हैं। ऐसे कई कार्यक्रम हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं, जैसे कनाडाई राष्ट्रीय प्रदर्शनी के समापन दिन और साथ ही मजदूर दिवस पर कनाडाई अंतर्राष्ट्रीय एयर शो। 14 से 22 सितंबर तक रोमांचक टोरंटो बीयर वीक को न चूकें। आपको इस दौरान उड़ानें भी काफी सस्ती मिलेंगी, इसलिए सितंबर में टोरंटो न जाने का आपके पास वास्तव में कोई बहाना नहीं है, जो भारत के बाहर सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: कनाडा का रिप्ले एक्वेरियम, ओंटारियो की आर्ट गैलरी, सेंट लॉरेंस मार्केट
करने योग्य काम: रॉयल ओन्टारियो संग्रहालय में संस्कृति का पुनरावलोकन करें, डिस्टिलरी डिस्ट्रिक्ट में भोजन करें, टोरंटो द्वीप समूह में मनोरंजन करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: एटोबिकोक, स्कारबोरो, वॉन
ठहरने के स्थान: HI टोरंटो हॉस्टल, टोरंटो ट्रैवलर्स होम
खाने के स्थान: रिचमंड स्टेशन, सेवन लाइव्स, एलो
कैसे पहुंचें: टोरंटो पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान है, जो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय केंद्रों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
भाषा: कैनेडियन
मुद्रा: कैनेडियन डॉलर

21. टोफिनो

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक टोफिनो है

Image Source: Shutterstock

ब्रिटिश कोलंबिया में टोफिनो का मौसम हल्का और बादल वाला है, जो इसे दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहों के लिए शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक बनाता है। इसका मतलब है कि चेस्टरमैन बीच और कॉक्स बे जैसे टोफिनो के सभी समुद्र तट आपके देखने के लिए हैं। इसके अलावा क्वीन ऑफ द पीक और एज फेस्टिवल जैसे त्योहार सितंबर में दस्तक देते हैं। टोफिनो के आरामदायक वातावरण में आनंददायक और प्रेमपूर्ण समय बिताएं।

पर्यटक आकर्षण: चेस्टरमैन बीच, टोनक्विन पार्क, पैसिफिक रिम नेशनल पार्क रिजर्व, लॉन्ग बीच
करने के लिए काम: व्हेल देखना, बिग ट्री ट्रेल पर पैदल यात्रा, मैकेंज़ी बीच पर सर्फ
घूमने के लिए निकटतम स्थान: वैंकूवर द्वीप, यूक्लूलेट, पोर्ट अल्बर्टी
ठहरने के स्थान: ओशन विलेज रिज़ॉर्ट टोफिनो, वाया पॉइंट रिज़ॉर्ट
खाने के स्थान: सर्फ़साइड ग्रिल, शेल्टर रेस्तरां
कैसे पहुंचें: आप वैंकूवर के दो हवाई अड्डों के लिए उड़ान भर सकते हैं: नानाइमो और कोमोक्स। वहां से टोफिनो तक 3-4 घंटे की ड्राइव है। या तो टैक्सी या स्थानीय कैब आपको टोफिनो तक ले जाएगी।
भाषा: कैनेडियन
मुद्रा: कैनेडियन डॉलर

22. पुला

पुला दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

पुला दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है, यहां का मौसम हल्का और समुद्र तट पर छुट्टियां बिताने के लिए उपयुक्त माना जाता है! पुला के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि सितंबर के महीने में, एक परित्यक्त किला, फोर्ट पुंटा क्रिस्टो आउटलुक फेस्टिवल की मेजबानी करता है। एक सप्ताह के अविश्वसनीय उत्सव में हिप-हॉप, डब, रेगे और टेक्नो सहित संगीत प्रदर्शन शामिल हैं। शीर्ष कलाकारों की एक कतार आपके तरीके से प्रदर्शन और मनोरंजन करती है। सितंबर में भारत के बाहर घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: ऑगस्टस के मंदिर, पुला एरिना, सेर्गी का आर्क
करने योग्य काम: पुरातत्व संग्रहालय में सांस्कृतिक इतिहास जानें, सेंट फ्रांसिस चर्च में प्रार्थना करें, कस्टेल किले का भ्रमण करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ट्राइस्टे, वेनिस, ज़ाग्रेब
ठहरने के स्थान: कोलिन्स अपार्टमेंट, अपार्टमेंट एरेना पुला
खाने के स्थान: कांतिना रेस्तरां, फ़राबूटो
कैसे पहुंचें: अंतरराष्ट्रीय पुला हवाई अड्डा शहर में एक प्रमुख संयोजक के रूप में कार्य करता है। आप अपने होटल या विला तक पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी ले सकते हैं।
भाषा: क्रोएशियाई
मुद्रा: क्रोएशियाई कुना

23. लॉन्गइयरब्येन

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक लॉन्गइयरब्येन है

Image Source: Shutterstock

दुनिया में सितंबर में सबसे अच्छे गंतव्य की सूची अभी खत्म नहीं हुई है। यदि आप साहित्य के प्रशंसक हैं तो सितंबर में लॉन्गइयरब्येन जाएँ। जैसे-जैसे तापमान गिर रहा है, बारिश शुरू हो रही है, यहां के सभी कैफे और रेस्तरां में पढ़ने वाले लोगों और एक गर्म कप कॉफी का आनंद लेने वाले लोगों से भरा होना आम बात है। इतना ही नहीं, यह शहर बर्फ से ढके पहाड़ों की पृष्ठभूमि में एक साहित्य महोत्सव का आयोजन करता है, जो नॉर्वे में सबसे लोकप्रिय त्यौहारों में से एक है। शायद, आप इसे सितंबर में दुनिया में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक मान सकते हैं।

पर्यटक आकर्षण: स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट, स्वालबार्ड संग्रहालय
करने के लिए काम: स्वालबार्ड चर्च में प्रार्थना करें, गैलेरी स्वालबार्ड में कला की प्रशंसा करें, ट्रोलस्टीनन की यात्रा करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ओस्लो, ब्योर्नोया, होपेन
ठहरने के स्थान: जेस्टेहुसेट 102, रेडिसन ब्लू पोलर होटल
खाने के स्थान: हुसेट रेस्तरां, ग्रुवेलगेरेट
कैसे पहुंचें: स्वालबार्ड में लॉन्गइयरब्येन तक पहुंचने का सबसे अच्छा और सबसे आम तरीका ओस्लो से हवाई जहाज के माध्यम से पहुंचना है। उड़ान का समय लगभग 3 घंटे है।
भाषा: नार्वेजियन
मुद्रा: नॉर्वेजियन क्रोन

24. सैन फ्रांसिस्को

सैन फ्रांसिस्को दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

उज्ज्वल और धूप वाले मौसम के कारण, सितंबर में सैन फ्रांसिस्को सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। यह गर्म है, और आप बदलाव के लिए गोल्डन गेट ब्रिज की यात्रा का आनंद ले सकते हैं जो कोहरे से ढका नहीं है। सैन फ्रांसिस्को की आपकी यात्रा का एक शानदार हिस्सा सैन फ्रांसिस्को फ्रिंज फेस्टिवल और घिरार्देली चॉकलेट फेस्टिवल जैसे कुछ त्योहारों में भाग लेना होगा। क्या सैन फ्रांसिस्को सितंबर में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक नहीं है?

पर्यटक आकर्षण: मुइर वुड्स राष्ट्रीय स्मारक, गोल्डन गेट पार्क, मछुआरे का घाट
करने के लिए काम: अलकाट्राज़ द्वीप पर जाएँ, पियर 39 से दृश्य का आनंद लें, यूनियन स्क्वायर में रात्रिजीवन का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ओकलैंड, फ़्रेमोंट, सैन जोस, स्टॉकटन, सैक्रामेंटो
ठहरने के स्थान: हयात रीजेंसी सैन फ्रांसिस्को, ईएल कैपिटन होटल, HI सैन फ्रांसिस्को डाउनटाउन हॉस्टल
खाने के स्थान: लिहोलीहो यॉट क्लब, नोपा, राज्य पक्षी प्रावधान
कैसे पहुंचें: सैन फ्रांसिस्को में कई हवाई अड्डे हैं। इनमें से प्रमुख है सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जो दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक है और छोटे या बड़े सभी अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से वाहकों को जोड़ता है।
भाषा: अंग्रेजी
मुद्रा: अमेरिकी डॉलर

25. वियना

वियना दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सोच रहे हैं कि सितंबर में कहाँ जाएँ, तो वियना आपका पसंदीदा उत्तर बन जाएगा। यात्रा करने के लिए एक सुखद गंतव्य, मई के महीने के बाद, सितंबर संभवतः वियना की यात्रा के लिए सबसे अच्छा महीना है। चूँकि गर्मी की छुट्टियाँ अभी ख़त्म हुई हैं, लोग वापस शहरों की ओर चले गए हैं, जिसका अर्थ है कि वहाँ तलाशने के लिए और भी बहुत कुछ है। सुंदर ऑस्ट्रियाई भोजन का स्वाद लें, ओपेरा सीज़न की शुरुआत, द बसकर्स फेस्टिवल और एमक्यू वियना फैशन वीक का आनंद लें। और जाहिर है, वियना सितंबर में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: हॉफबर्ग, सेंट स्टीफंस कैथेड्रल, बेल्वेडियर पैलेस, प्रेटर
करने के लिए काम: वियना स्टेट ओपेरा में अद्भुत संगीत सुनें, अल्बर्टिना संग्रहालय का दौरा करें, बेल्वेडियर पैलेस में कला संग्रह की प्रशंसा करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, साल्ज़बर्ग, प्राग
ठहरने के स्थान: वियना हॉस्टल रूथेनस्टीनर, एरियन सिटीहोटल वियना, एच+ होटल वीन
खाने के स्थान: ef16 रेस्तरां वेनबार, अरिस्टन हेलेनिक रेस्तरां, ULRICH
कैसे पहुंचें: वियना पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका वियना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो विश्व स्तर पर जुड़ा हुआ है और दुनिया और यूरोप के सभी प्रमुख एयरलाइन वाहक को आकर्षित करता है।
भाषा: जर्मन
मुद्रा: यूरो

26. जीरो

जीरो भारत में सितंबर में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप भारत में सितंबर में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश कर रहे हैं? जीरो मूल रूप से एक सांस्कृतिक परिदृश्य है, जो भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में एक जनगणना शहर है। इसे यूनेस्को विश्व धरोहर केंद्र में गर्व से सूचीबद्ध किया गया है। आपको हल्का मौसम मिलेगा, और भारत के स्वतंत्र संगीत पारिस्थितिकी तंत्र का जश्न मनाने वाले स्थानीय आपा तानी लोगों द्वारा आयोजित जीरो संगीत महोत्सव का आनंद लेंगे। वास्तव में, आप देवदार की पहाड़ियों और चावल के खेतों की भी यात्रा कर सकते हैं, जिसके लिए जीरो प्रसिद्ध है।

पर्यटक आकर्षण: तारिन मछली फार्म, कार्डो में शिवलिंगम, जीरो पुटु
करने के लिए काम: टैली वैली वन्यजीव अभयारण्य में प्रकृति के करीब जाएं, मेघना गुफा मंदिर में आध्यात्मिक प्रतिभा बनें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ओल्ड जीरो, ईटानगर, तेजू, तवांग
ठहरने के स्थान: सिरो रिज़ॉर्ट, होटल ब्लू पाइन, व्यू पॉइंट होम स्टे
खाने के स्थान: ए एंड सी किचन जीरो, जीरो पैलेस इन
कैसे पहुंचें: जीरो का निकटतम हवाई अड्डा असम के जोरहाट में है जो 98 किमी दूर है। वैकल्पिक रूप से, जीरो तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका गुवाहाटी हवाई अड्डे पर उतरना होगा। वहां से, अरुणाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम सप्ताह में 4 दिन सीधे जीरो तक बसें चलाता है।
भाषा: हिंदी
मुद्रा: रुपया

27. मेडोक

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक मेडोक है

Image Source: Shutterstock

आनंद और मौज-मस्ती के उद्देश्य से सितंबर के महीने में मेडोक जाने का लक्ष्य रखें। उत्तरी गोलार्ध में शराब उत्पादक क्षेत्र अंगूर की फसल के लिए तैयार हो जाते हैं। यही कारण है कि इस फ्रांसीसी क्षेत्र का दौरा करना एक परम आनंद है। बूज़ मैराथन, मैराथन डू मेडोक का हिस्सा बनें, जो हर साल रास्ते में रुकने के साथ आयोजित किया जाता है, जिसमें स्टेक और सीप का स्वाद, ऑर्केस्ट्रा और अंत में, वाइन का स्वाद शामिल होता है। सितंबर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक पर मनोरंजन के लिए आज ही जाएँ!

पर्यटक आकर्षण: चातेऊ मालरोमे, कैसल रोक्वेटेलेड
करने के लिए काम: बाजास कैथेड्रल में भगवान को गले लगाओ, ग्रिफ़ॉन पार्क में वन्य जीवन के करीब जाओ, लैक डे ला प्रेड के दृश्यों का आनंद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: बोर्डो, ऑवरटिन, पॉइलैक
ठहरने के स्थान: ला डोरेपोंटेस, हरस डे ला टूर, डोमिन डेस ड्यूक्स रिविएरेस
खाने के स्थान: ले सोलेंडो, ऑक्स फॉन्टेन, लेस पर्ल्स आ पिंपिन
कैसे पहुंचें: बोर्डो-मेरिग्नैक हवाई अड्डा मेडोक के निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से, नियमित स्थानीय बसों के साथ-साथ टैक्सियाँ भी इस वाइन क्षेत्र के लिए चलती हैं।
भाषा: फ़्रेंच
मुद्रा: यूरो

28. स्नान

सितंबर में घूमने के लिए सर्वोत्तम देश इंग्लैंड सबसे अच्छे देशों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सितंबर में घूमने के लिए सर्वोत्तम देश इंग्लैंड सबसे अच्छे देशों में से एक है, हालांकि, इंग्लैंड में बाथ (समरसेट) एक विशेष गंतव्य है जिसे छोड़ना नहीं चाहिए। पूरे इंग्लैंड में बाथ एक आदर्श और सबसे जीवंत गंतव्य है। नीला महसूस करें और बाथ के घटित होते शहर को आपको पूरी तरह से टटोलने दें। बाथ रेसकोर्स में पारिवारिक समय का आनंद लें, मोज़ेक टाइलें डिज़ाइन करें, गर्म हवा के गुब्बारों को रंगें, आदि। जेन ऑस्टेन फेस्टिवल, वाइन चखना और थिएटर का आनंद लेना न भूलें। हमें विश्वास है कि अब आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया है कि सितंबर 2023 में कहां जाएं?

पर्यटक आकर्षण: जेन ऑस्टेन सेंटर, प्रायर पार्क लैंडस्केप गार्डन, फैशन संग्रहालय स्नान
करने के लिए काम: सर्कस में आनंद लें, रोमन बाथ की यात्रा करें, पुल्टेनी ब्रिज के किनारे नाव चलाएं
घूमने के लिए निकटतम स्थान: ट्रोब्रिज, किंग्सवुड, मैंगोट्सफ़ील्ड
ठहरने के स्थान: YHA बाथ हॉस्टल, द ओल्ड मिल होटल, द Z होटल बाथ
खाने के स्थान: जार मेज़, सोट्टो सोट्टो, मेनू गॉर्डन जोन्स
कैसे पहुंचें: लंदन से केवल 90 मिनट की ट्रेन यात्रा या एम4 और एम5 मोटरवे के माध्यम से एक छोटी ड्राइव के साथ, बाथ तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक है। इसके अलावा, नियमित बस और टैक्सी सेवाओं के साथ ब्रिस्टल हवाई अड्डा निकटतम है।
भाषा: अंग्रेजी
मुद्रा: पाउंड

29. पोर्टुगा

पोर्टुगा दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक पुर्तगाल भी दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में आता है। इसका अपना ही आकर्षण है जो आप पर जादू कर देगा। विभिन्न समुद्र तटों, चर्चों और बहुत कुछ का घर, यह हर अच्छी चीज़ का मिश्रण है। और किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि यह फुटबॉल स्टार रोनाल्डो का घर है। सितंबर के दौरान, गर्मियां ख़त्म हो रही होती हैं और इसलिए छुट्टियों की योजना बनाने के लिए यह सुहावना मौसम होता है।

पर्यटक आकर्षण: लिस्बन, पोर्टो, मदीरा
करने के लिए काम: गुफा समुद्र तटों, सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग का अन्वेषण करें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: पार्क और पेना का राष्ट्रीय महल, बेलेम टॉवर, जेरोनिमोस मठ
ठहरने के स्थान: विला वीटा पार्क रिज़ॉर्ट, हिल्टन विलामौरा, होटल कैस्केस
खाने के स्थान: बेलकैंटो, फीटोरिया, अल्मा
कैसे पहुंचे: लिस्बन हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
भाषा: पुर्तगाली
मुद्रा: यूरो

30. डोलोरेस हिडाल्गो

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

मेक्सिको में सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर, डोलोरेस हिडाल्गो आपको समय में वापस ले जाएगा। यह कई संग्रहालयों का घर है जो मैक्सिकन स्वतंत्रता की कहानियों को बयां करते हैं। सितंबर के महीने में, यह अपनी स्वतंत्रता का जश्न भी मनाता है जो देखने लायक होता है! यह शहर संस्कृति गिद्धों की भटकन की लालसा को तृप्त करेगा। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे यह आपके ऊपर कोई जादू कर रहा है और आप सभी चिंताओं से मुक्त होकर खुद को खो सकते हैं। यह दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है।

पर्यटक आकर्षण: म्यूजियो डे सिटियो कासा डी हिडाल्गो, कासा म्यूजियो जोस अल्फ्रेडो जिमेनेज, प्लाजा डेल ग्रांडे हिडाल्गो
करने के लिए काम: संग्रहालयों का अन्वेषण करें, वाइन चखें, वाइनरी में टहलें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: कुना डे टिएरा, कासा म्यूजियो जोस अल्फ्रेडो जिमेनेज, मिगुएल हिडाल्गो हाउस
ठहरने के स्थान: होटल गैलेरिया, कासा डॉन डेविड, एटोटोनिल्को एल विएजो
खाने के स्थान: एल फ्रूटी रेस्तरां, रेस्तरां प्लाजा, दा मोनिका
कैसे पहुंचें: डेल बाजियो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
भाषा: मैक्सिकन
मुद्रा: पेसो

31. लास वेग

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक लास वेग है

Image Source: Shutterstock

लास वेगास को कोई भी ना नहीं कहेगा क्योंकि यह दुनिया के सबसे मज़ेदार शहरों में से एक है। यह अपनी जगमगाती नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है और किसी को भी लास वेगास जाने से पहले मरना नहीं चाहिए। आप कह सकते हैं कि यह सितंबर 2023 में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सितंबर के महीने के दौरान, वहां ठंडी हवाएं चलने लगती हैं जो इसे घूमने के लिए एक ताज़ा गंतव्य बनाती हैं। और जो चीज़ सितंबर को और भी रोमांचक बनाती है वह है लाइफ इज़ ब्यूटीफुल नामक त्यौहार जो पूरी तरह से संगीत और कला के बारे में है। इस वर्ष, पोस्ट मेलोन, द ब्लैक कीज़ और अन्य कलाकार आपके लिए प्रदर्शन करेंगे, तो क्या आप खेल रहे हैं?

पर्यटक आकर्षण: लास वेगास पट्टी, स्ट्रैटोस्फियर कैसीनो, सीज़र महल
करने के लिए काम: सीज़र्स पैलेस जाएँ, पार्क थिएटर में एक शो देखें, वाइन का स्वाद लें
घूमने के लिए निकटतम स्थान: लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, सैन डिएगो
ठहरने के स्थान: बेलाजियो होटल और कैसीनो, वेनिस, व्यान लास वेगास
खाने के स्थान: काबुतो, अमेरिकाना लास वेगास, द कैपिटल ग्रिल
कैसे पहुंचें: मैकरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
भाषा: स्पेनिश
मुद्रा: अमेरिकी डॉलर

32. मालदीव

मालदीव दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अभी भी सोच रहे हैं कि सितंबर 2023 में कहाँ यात्रा करनी है? खैर, मालदीव के बारे में क्या ख्याल है? मालदीव की खूबसूरती कोई नई बात नहीं है. अपने ताड़ के किनारे वाले समुद्र तटों, सुरम्य द्वीपों और शानदार रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाने वाला मालदीव अपनी शरण में आने वाले सभी प्रकार के यात्रियों का इलाज करता है। सितंबर के महीने में, बारिश रुक जाती है और मौसम आपके बाहर निकलने और इसकी असली सुंदरता का आनंद लेने के लिए एकदम सही हो जाता है। दुनिया में सितंबर में घूमने के लिए सबसे अद्भुत जगहों में से एक, यह आपके अंदर के साहसी लोगों का पूरी तरह से आनंद उठाएगी।

पर्यटक आकर्षण: माफुशी, माले एटोल, हुलहुमाले
करने के लिए काम: स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, द्वीप पर घूमना
घूमने के लिए निकटतम स्थान: माले एटोल, माफ़ुशी, अरी एटोल
ठहरने के स्थान: पैराडाइज़ आइलैंड रिज़ॉर्ट, गिली लंकानफुशी, अदारन प्रतिष्ठा वाडू
खाने के स्थान: इथा अंडरसी रेस्तरां, इबेरी कैफे, जैज़ कैफे
कैसे पहुंचे: माले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
भाषा: धिवेही
मुद्रा: मालदीवियन रूफ़िया

स्कूल की अवधि शुरू होने के बाद आवास और हवाई किराया काफी कम महंगा हो जाता है। इस प्रकार, प्रेमी पर्यटकों के लिए सितंबर सबसे व्यस्त मौसम है। कई शीर्ष गंतव्य बांहें फैलाए आपका इंतजार कर रहे हैं। कई बैकपैकर्स ने सितंबर में दुनिया में घूमने की जगहों की सूची पहले ही तैयार कर ली है। तो क्या आप। इसलिए, इंतज़ार क्यों करें? अभी विश्व यात्रा बुक करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुनिया में सितंबर में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वालेप्रश्न

सितंबर में यूरोप का कौन सा हिस्सा घूमने के लिए सबसे अच्छा है?

दक्षिणी यूरोप, जिसमें इटली में टस्कनी और ग्रीक द्वीप समूह जैसे क्षेत्र शामिल हैं, सितंबर में गर्म तापमान और कम भीड़ के साथ घूमने के लिए आदर्श है।

सितंबर में किन देशों में जाएँ?

आनंददायक यात्रा अनुभवों और अनुकूल मौसम के लिए सितंबर में इटली, ग्रीस, स्पेन और जापान की यात्रा पर विचार करें।

सितंबर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

ये कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आपको सितंबर में सुहावने मौसम का अनुभव हो सकता है और इसके अलावा, इन जगहों पर करने के लिए कई चीजें हैं।

  • मालदीव, क्रोएशिया
  • कोर्फू, पोम्पेई
  • चीन
  • दक्षिण अफ़्रीका
  • बार्सिलोना

सितंबर में किस देश में बर्फबारी होती है?

अर्जेंटीना, चिली और न्यूजीलैंड जैसे देशों में दक्षिणी गोलार्ध स्थित होने के कारण सितंबर में बर्फबारी होती है, जिससे यह शीतकालीन खेल प्रेमियों के लिए एक शानदार गंतव्य बन जाता है।

क्या सितंबर में प्यूर्टो रिको यात्रा करने के लिए अच्छा है?

जब प्यूर्टो रिको की यात्रा की बात आती है, तो सितंबर से नवंबर सबसे खराब महीने होते हैं। वर्ष के इस समय, प्यूर्टो रिको का तापमान दिन के दौरान औसत 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस होता है।

मैं सितंबर में सबसे अच्छी समुद्र तट छुट्टियों के लिए कहाँ जा सकता हूँ?

यहां सितंबर में आपकी समुद्र तट छुट्टियों के लिए कुछ असाधारण स्थान दिए गए हैं।

  • मालदीव
  • टोरंटो
  • प्लाज डेस सेलिन्स
  • हटिंगटन बीच

सितम्बर में यूरोप में सबसे गर्म स्थान कहाँ है?

जबकि सितंबर में अधिकांश यूरोपीय स्थानों की सीमाओं पर पतझड़ आ जाता है, फिर भी कुछ ऐसे स्थान हैं जो धूप में आराम करने के इच्छुक पर्यटकों के लिए गर्म और स्वागत योग्य हैं। सितंबर में, एथेंस, फ़्यूरटेवेंटुरा, माराकेच, सो पाउलो, सोफिया और लिस्बन दुनिया के सबसे गर्म शहरों में से हैं।

सितम्बर में सबसे अच्छा मौसम कहाँ है?

सितंबर में छुट्टियों की योजना बना रहे लोगों के लिए, ये दुनिया भर के कुछ बेहतरीन गंतव्य हैं जहां अनुभव करने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम है।

  • नीस, फ्रांस - सितंबर में औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस है
  • इबीज़ा, स्पेन - सितंबर में औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है
  • सेंटोरिनी, ग्रीस - सितंबर में औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है

सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थान कौन से हैं जो सस्ते भी हैं?

उष्णकटिबंधीय गर्मी की छुट्टियों से बचने और आनंद लेने के लिए सितंबर में दुनिया में जाने के लिए ये बेहतरीन स्थान हैं।

  • मालिया, क्रेते
  • टर्की
  • रोम, इटली
  • ट्रैपानी, सिसिली
  • कोस, ग्रीस
  • ऑरलैंडो
  • प्राग
  • लास वेगास

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit, Worldwide

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month