Written by

भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक, पुणे में उम्र की परवाह किए बिना हर किसी को खुश करने के लिए सब कुछ है। आधुनिकता के साथ आगे बढ़ते हुए, यह शहर मॉल, थीम पार्क, क्लब और बहुत कुछ से भरा हुआ है। पुणे में मज़ेदार जगहें हैं, चाहे आप अपने बच्चों को बाहर ले जाने के बारे में सोच रहे हों या सिर्फ दोस्तों के साथ एक दिन के लिए बाहर जाना चाहते हों। इन स्थानों पर एक दिन की छुट्टी की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि सप्ताहांत पर इन्हें आसानी से देखा जा सकता है।
चाहे बच्चों के साथ छुट्टियों की योजना बना रहे हों या अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ यहां रुक रहे हों, पुणे में मज़ेदार जगहें हैं जो निश्चित रूप से 2023 में आपको रोमांचित करेंगे!

27 पुणे में मज़ेदार जगहें

सूची आपको वह सारी जानकारी देगी जो आप चाहते हैं, जैसे प्रत्येक स्थान का स्थान, शुल्क और समय। तो, आइए आगे बढ़ें और शहर के भीतर एक मज़ेदार पलायन की योजना बनाएं। इस सूची से अपने पसंदीदा स्थानों को अपनी बकेट सूची में जोड़ें।

1. एडलैब्स इमेजिका

एडलैब्स इमेजिका पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: Aaditya Bardhan for Wikimedia Commons

पूरे महाराष्ट्र में शानदार मनोरंजन स्थल के रूप में प्रसिद्ध, एडलैब्स इमेजिका बच्चों और वयस्कों दोनों को समान रूप से सेवा प्रदान करता है। खोपोली में 130 एकड़ का यह थीम पार्क 5 प्रमुख वर्गों में विभाजित है – थीम पार्क, वॉटर पार्क, स्नो पार्क, गेमिंग जोन और होटल। सवारी से लेकर रोमांचक आयोजनों तक, जब पुणे के पास अद्भुत स्थानों की बात आती है तो यह स्थान अपनी छाप छोड़ रहा है। परिवहन और शादी जैसे विशेष मिलन समारोह और यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट आउटिंग की व्यवस्था करने में अधिकारी आपकी मदद करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं। निस्संदेह, यह पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: 30/31, पाली-खोपोली रोड, तालुका खालापुर, संगाडेवाड़ी, महाराष्ट्र 410206
प्रवेश शुल्क: INR 999 (थीम पार्क) से शुरू होता है INR 599 से शुरू (थीम पार्क)
समय: सुबह 10:30 बजे से रात 8:00 बजे तक

2. डायमंड वॉटर पार्क

डायमंड वॉटर पार्क गर्मीयों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: pexels

डायमंड वॉटर पार्क जैसे वॉटर पार्क में आनंद लेने से बेहतर गर्मी से बचने का क्या तरीका हो सकता है। पुणे में मज़ेदार जगहों की हमारी सूची इसके बिना अधूरी होती! हालाँकि यह स्थान मूल रूप से वाटरपार्क के रूप में जाना जाता है, लेकिन अब यह स्थान दो और वर्गों – एडवेंचर पार्क और कैंपग्राउंड के साथ बहुत कुछ प्रदान करता है। एडवेंचर पार्क में 29 गतिविधियाँ उपलब्ध हैं, जिनमें रॉक क्लाइम्बिंग, ज़िपलाइनिंग और तीरंदाजी शामिल हैं। वॉटर पार्क में 28 सवारी हैं, साथ ही आपके प्यारे बच्चे के लिए एक किडीज़ पूल भी है। कैंपग्राउंड आपको ट्रेक, बाहरी गतिविधियों, बीबीक्यू पिट्स और बहुत कुछ से मंत्रमुग्ध कर देगा। सबसे बढ़कर, आप अपने कुत्ते को भी साथ ले जा सकते हैं!

स्थान: वाटर पार्क रोड, लोहेगांव, पुणे, महाराष्ट्र 411047
प्रवेश शुल्क: 650 रुपये से शुरू
समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

3. ब्लू बे वॉटरस्पोर्ट्स

पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक ब्लू बे वॉटरस्पोर्ट्स है

Image Credit: LN9267 for Wikimedia Commons

यदि आप पुणे में करने के लिए मजेदार चीजों के बारे में सोच रहे हैं, तो विभिन्न जल खेलों को आजमाने से आपके धैर्य को चुनौती मिल सकती है। यहां आपको जेट स्की और कयाकिंग जैसी गतिविधियों में हाथ आजमाने का मौका मिलता है। यदि आप आराम से यात्रा करने में रुचि रखते हैं और इसे आराम से करना चाहते हैं, तो शिकारा नाव, पैडल नाव और पोंटून नावें आपका इंतजार कर रही हैं। बच्चों के लिए एक विशेष ‘सीडू’ नाव भी है, जो इसे पुणे में बच्चों के लिए मज़ेदार जगहों में से एक बनाती है। तो, हम कह सकते हैं कि यह शहर में एक बेहतरीन पारिवारिक अवकाश है। यहां एक समुद्र तट पर रेस्तरां भी है, जो इसे एक पूर्ण आकर्षण बनाता है।

स्थान: पुणे – बेंगलुरु हाईवे, स्वामी नारायण मंदिर के सामने, अंबेगांव बीके, पुणे, महाराष्ट्र 411046
प्रवेश शुल्क: 150 रुपये से शुरू
समय: सुबह 11:30 बजे से रात 8:30 बजे तक

4. क्रेजी एडवेंचर पार्क जाएं

क्रेजी एडवेंचर पार्क बच्चों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Kolforn for Wikimedia Commons

रोमांच चाहने वालों के लिए एक पिकनिक स्थल, गो क्रेज़ी एडवेंचर पार्क एड्रेनालाईन रश का कारण बनता है, लेकिन सिंहगढ़ घाटी, खडकवासला बांध और पानशेत बांध से सुशोभित प्रकृति के बीच में है। आप दिन भर बाहर घूमने जाना या रात भर रुकना चुन सकते हैं। पेश की जाने वाली गतिविधियों में दीवार पर चढ़ना, एटीवी बाइक, राइफल शूटिंग, बंजी ट्रैम्पोलिन और राइफल शूट आदि शामिल हैं। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो चिंता न करें, वे भी झूलों का आनंद लेते हुए एक अद्भुत समय बिताएंगे। इसलिए, यदि आप पुणे में मज़ेदार जगहें की तलाश कर रहे हैं, तो इसे अपनी शीर्ष पसंद बनाएं।

स्थान: घेरा सिंहगढ़, महाराष्ट्र 411025
प्रवेश शुल्क: 350 रुपये से शुरू
समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

5. सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क

सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: pexels

क्या आप कोलोसियम और पीसा की झुकी मीनार जैसे प्रतिष्ठित स्थलों के सामने पोज देने का सपना देख रहे हैं, लेकिन वास्तव में विदेश जाने की अपनी योजनाओं को क्रियान्वित नहीं कर पा रहे हैं?! खैर, सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क आपकी कल्पना को साकार कर देगा, और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। पार्क में दुनिया के सात अजूबों की प्रतिकृति है, जैसे – गीज़ा का महान पिरामिड, स्टोनहेंज, कोलोसियम, पीसा की झुकी मीनार, ताज महल, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और एफिल टॉवर। यहां 3डी और 4डी मनोरंजन शो भी आयोजित किए जाते हैं, जो इसे पुणे में घूमने लायक मजेदार जगहों में से एक बनाता है।

स्थान: प्रतिभा सोसायटी, शिवदर्शन पूर्वरास्ता वसाहत, पार्वती पायथा, पुणे, महाराष्ट्र 411009
प्रवेश शुल्क: INR 20
समय: सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से 8:00 बजे तक

6. राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क

मनोरंजक गतिविधियों के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक राजीव गांधी प्राणी उद्यान है

Image Credit: Miteshbhodia for Wikimedia Commons

मनोरंजक गतिविधियों के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक राजीव गांधी प्राणी उद्यान है। यह पार्क 130 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और पुणे के वन्य जीवन की जानकारी प्रदान करता है। यह पिकनिक और पारिवारिक सैर के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। कुछ जानवर जो आपको यहां मिलेंगे वे हैं तेंदुए, बंदर, काले हिरण, हाथी और बहुत कुछ। यह पार्क मुख्य रूप से अपने साँप पार्क के लिए जाना जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे देखने से न चूकें। यह पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: पुणे – सतारा रोड, सामने। कटराज डेयरी, कटराज, पुणे, महाराष्ट्र 411046
प्रवेश शुल्क: 15 रुपये (वयस्क), 5 रुपये (विदेशी)
समय: सुबह 9:30 – शाम 5 बजे (बुधवार को बंद)

7. पूर्ण स्कूबा

पूर्ण स्कूबा पुणे में मज़ेदार जगहें है

Image Credit: shutterstock

क्या ऐसे शहर में सुनने में यह अजीब नाम नहीं है?! लेकिन एब्सोल्यूट स्कूबा वास्तव में पुणे में सबसे मज़ेदार जगहों में से एक है, खासकर यदि आप सीखने में रुचि रखते हैं या समुद्री दुनिया से प्यार करते हैं। एब्सोल्यूट स्कूबा शुरुआती और अनुभवी गोताखोरों के लिए पेशेवर PADI प्रमाणन प्रशिक्षण प्रदान करता है। यदि आप प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो आप एक दिवसीय स्नॉर्कलिंग कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं जो एक पूल में होता है; इसका शुल्क ज्यादा नहीं है, यह सिर्फ 750 रुपये है। यह महाराष्ट्र में जल क्रीड़ा के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

स्थान: डिविजनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मोरजे हाई स्कूल के सामने | शास्त्री नगर, येरवडा, पुणे 411006, भारत
कोर्स शुल्क: INR 750 से शुरू
समय: पाठ्यक्रम की पसंद के अनुसार समय अलग-अलग होता है

8. पगडंडी बुक्स चाय कैफे

पगडंडी बुक्स चाय कैफे घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: pxhere

पगडंडी एक पुस्तक प्रेमी का सबसे बड़ा सपना है जो हकीकत में बदल गया है। जब आप पढ़ रहे हों तो इस पुस्तक कैफे में आरामदायक गद्दे और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध हैं। उनके मार्शमैलो और हॉट चॉकलेट और कहवा के लिए जाएं और आनंद का अनुभव करें। पगडंडी कहानी कहने, ध्वनिक जाम सत्र और ओपन माइक जैसे छोटे कार्यक्रम भी आयोजित करता है। भले ही आप एक महत्वाकांक्षी लेखक हों, आपको निश्चित रूप से कुछ ऐसा मिलेगा जिसमें आपकी रुचि हो और जो आपको शिक्षित करे। निस्संदेह, यह पुस्तक प्रेमियों के लिए पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: दुकान नंबर 6, रीजेंट प्लाजा, बानेर – पाषाण लिंक रोड, बानेर, पुणे, महाराष्ट्र 411045
दो के लिए लागत: INR 250
समय: सुबह 10:30 बजे से रात 10:30 बजे तक

9. टाइम जोन एंटरटेनमेंट

पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक टाइम जोन एंटरटेनमेंट है

Image Credit: Gobierno CDMX for Wikimedia Commons

जब पुणे में मनोरंजक गतिविधियों की बात आती है, तो हमारे दिमाग में वर्चुअल गेमिंग का ख्याल आता है। और यही कारण है कि हम टाइमज़ोन एंटरटेनमेंट की अनुशंसा कर रहे हैं। समय यहीं उड़ जाता है, जब आप खुद को गो-कार्टिंग और बॉलिंग जैसे इंटरैक्टिव और वर्चुअल गेमिंग में खो देते हैं। यह गेमिंग ज़ोन उम्र की कोई सीमा नहीं जानता! चाहे आप 50 साल के हों या अपने पाँच साल के बच्चे के साथ आ रहे हों, मज़ा कभी ख़त्म नहीं होता। बच्चों के साथ पुणे में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: विमान नगर रोड, सकोरे नगर, विमान नगर, पुणे, महाराष्ट्र 411014
प्रवेश शुल्क: NA
समय: एन.ए

10. राजगढ़ ट्रेक

राजगढ़ ट्रेक करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Daniel Romanson for Wikimedia Commons

यदि आप पुणे में रोमांच के लिए तैयार हैं, तो राजगढ़ ट्रेक असीमित रोमांच की आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक मध्यम स्तर का पैदल मार्ग है, इसलिए कोई भी इस गतिविधि को आज़मा सकता है। यह मुंबई और पुणे के पास सबसे लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थलों में से एक है। यह यात्रा गुंजवने गांव से शुरू होती है और राजगढ़ किले पर समाप्त होती है। आपको सुरम्य दृश्य देखने को मिलेंगे और आत्मा को सुखदायक अनुभव होगा। ट्रैकिंग पुणे में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आपको चूकना नहीं चाहिए! प्रकृति प्रेमियों के लिए पुणे में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

समय: 4 से 5 घंटे
लागत: आप शुरुआती बिंदु पर पहुंचते ही ट्रैकिंग की लागत का पता लगा सकते हैं।
समय: पूरे वर्ष भर

11. हांगकांग लेन

हांगकांग लेन पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: shankar s. for Wikimedia Commons

जब पुणे में खरीदारी की बात आती है, तो हम जानते हैं कि हांगकांग लेन की ओर जाने का मतलब है कि हम सामान से भरे ट्रक के साथ वापस आएंगे। खरीदारी के लिए यह पुणे की सबसे मशहूर जगहों में से एक है। डेक्कन रोड में स्थित, यह जगह वह जगह है जहाँ आप सामान, कपड़े से लेकर ट्रिंकेट और छोटी-मोटी चीज़ें तक सब कुछ अपने साथ ले जा सकते हैं। चाहे आप लड़की हों या लड़का, आपको अपनी रुचि का सामान आसानी से मिल जाएगा। और अगर आपके पास मोलभाव करने का हुनर ​​है तो इसे यहां बर्बाद न होने दें, क्योंकि इससे आपका काफी सारा पैसा बच जाएगा। पुणे में खरीदारी निश्चित रूप से पुणे में की जाने वाली सबसे मजेदार चीजों में से एक है जो आपको करनी चाहिए।

स्थान: हांगकांग लेन, डेक्कन जिमखाना, पुणे, महाराष्ट्र 411004
प्रवेश शुल्क: NA
समय: एन.ए

12. कैम्प

पुणे में घूमने की जगहें में से एक कैंप है

Image Credit: shutterstock

युवाओं के लिए पुणे में घूमने की जगहें में से एक, कैंप एक आकर्षण केंद्र है। यह उन मज़ेदार जगहों में से एक है जहाँ आप अपने दिल की इच्छा के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं, अपनी आत्मा को संतुष्ट करने के लिए खा सकते हैं; इसके अलावा हर दूसरे सप्ताहांत में बहुत सारे कार्यक्रम होते रहते हैं। निश्चित रूप से, आप घर नहीं जाना चाहेंगे। यह पुणे के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

मुख्य विशेषताएं: खरीदारी, भोजन, थिएटर

13. आगा खान महल

पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक आगा खान महल है

Image Credit: Veergal for Wikimedia Commons

पुणे में हैंगआउट स्थानों की खोज करते समय आपके दिमाग में जो पहली जगह आएगी वह आगा खान महल है। यह महल न केवल शहर के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि वास्तुशिल्प सुंदरता भी प्रदान करता है जो आपके अंदर आने वाले यात्रियों को प्रसन्न करेगा। महल के परिसर में खादी बनते देखना आपको अच्छा लगेगा।

स्थान: नगर रोड, सम्राट अशोक रोड, पुणे, महाराष्ट्र 411006
प्रवेश शुल्क: INR 5
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक

14. पुणे ओकायामा फ्रेंडशिप गार्डन

ओकायामा फ्रेंडशिप गार्डन पुणे में एक प्रसिद्ध जापानी उद्यान है

Image Credit: shutterstock

ओकायामा फ्रेंडशिप गार्डन पुणे में एक प्रसिद्ध जापानी उद्यान है जिसे अक्सर स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों द्वारा भी देखा जाता है। भारत में सबसे बड़ा जापानी उद्यान, यह हर तरह के यात्रियों के लिए एक अच्छी जगह है और पुणे में हैंगआउट स्थानों में से एक है। चाहे आप प्रकृति के करीब रहना चाहते हों, परिवार के साथ पिकनिक मनाना चाहते हों, दोस्तों के साथ घूमना चाहते हों या और भी बहुत कुछ। अगर आप दोस्तों के साथ पुणे में घूमने की जगहों की तलाश में हैं तो यह बात नोट कर लें।

स्थान: सिंहगढ़ रोड, पुणे ओकायामा फ्रेंडशिप गार्डन, दत्तवाड़ी, पुणे, महाराष्ट्र 411030
प्रवेश शुल्क: INR 5
समय: शाम 6 बजे – सुबह 10:30 बजे, शाम 4:00 बजे – शाम 7:30 बजे

15. कैफ़े पाश

कैफ़े पाश पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: shutterstock

जब आप पुणे में हों तो घूमने-फिरने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह कैफे न केवल अच्छे भोजन और अच्छे माहौल का आनंद लेने के लिए जाना जाता है, बल्कि यह एक अच्छे भव्य स्टोर का भी घर है। स्टोर घरेलू सामान, आकर्षक कपड़े, सजी हुई कलाकृतियाँ और बहुत कुछ प्रदान करता है। खूबसूरत सफेद दीवारों और एक झूमर के साथ, जो आपको आश्चर्यचकित कर देगा, यह कैफे कैंडल लाइट डिनर या उन परिष्कृत दोस्तों के साथ मुलाकात के लिए एकदम सही है।

स्थान: कल्याणी नगर, पुणे
दो के लिए लागत: INR 1500
समय: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

16. पाषाण झील

पाषाण झील पुणे का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल है

Image Credit: shutterstock

यदि आप पुणे में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं जहां आप अपने प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं, तो पाषाण झील पर जाएं। इस झील का निर्माण ब्रिटिश काल में जल आपूर्ति में मदद के लिए किया गया था। आसपास की सुंदरता स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों को भी झील की ओर आकर्षित करती है। इसमें 300 मीटर लंबा एक प्राकृतिक मार्ग भी है जहां आप चलकर झील के आकर्षण का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: पाषाण, पुणे 411021, भारत
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: आप साल में कभी भी जा सकते हैं

17. ओशो आश्रम

ओशो आश्रम पुणे में मज़ेदार जगहें है

Image Credit: Moalkady for Wikimedia Commons

32 एकड़ क्षेत्र में फैला यह आश्रम पुणे के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। ओशो रंजीत द्वारा शुरू की गई यह जगह उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो पुणे में रहने के दौरान शांति और शांति की तलाश में हैं। आश्रम आपको शहरी जीवन की हलचल से मुक्ति दिलाएगा। आप आश्रम में योग और ध्यान का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: 17, पहला लेन, कोरेगांव पार्क, पुणे, महाराष्ट्र 411001
प्रवेश शुल्क: INR 870 प्रति व्यक्ति
समय: सुबह 6 बजे से रात 10:30 बजे तक

18. खड़कवासला बांध

खडकवासला बांध मुथा नदी पर स्थित है और पुणे में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान है

Image Credit: DesiBoy101 for Wikimedia Commons

खडकवासला बांध मुथा नदी पर स्थित है और पुणे में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह बांध शांतिपूर्ण वातावरण और झील के सुरम्य दृश्य प्रस्तुत करता है। बांध के पास ही राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, उन्नत प्रौद्योगिकी संस्थान स्थित है। पास में ही एक किला भी है जिसे आप कभी भी देख सकते हैं।

स्थान: खड़कवासला बांध, खड़कवासला गांव के पास, सिंहगढ़ रोड से दूर, महाराष्ट्र 411024
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक

19. एम्प्रेस गार्डन

पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक एम्प्रेस गार्डन है

Image Credit: Neha.shrivastav for Wikimedia Commons

पुणे में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है एम्प्रेस गार्डन। यह उद्यान 1880 में बनाया गया था और तब से यह शहर की वनस्पतियों की रक्षा कर रहा है। बगीचे में आपको तरह-तरह के फूल, पौधे, पेड़ और बहुत कुछ मिलेगा। उद्यान में सुंदर फूलों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाती है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

स्थान: रेस कोर्स के पास, एम्प्रेस गार्डन, कावड़े माला, कैंप, पुणे, महाराष्ट्र, 411001, भारत
प्रवेश शुल्क: INR 10
समय: सुबह 9:30 – शाम 6:30 बजे

20. लाल महल

पुणे में घूमने के लिए लाल महल बेहतरीन जगह है

Image Credit: ईशानी for Wikimedia Commons

आत्मिक सुखदायक अनुभव के लिए एक और बेहतरीन जगह है लाल महल, जिसे लाल महल के नाम से भी जाना जाता है। 1630 ई. में शिवाजी भोसले द्वारा निर्मित, यह महल एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और शहर के इतिहास को जानने के लिए एक शानदार जगह है। लाल दीवारें काफी अनोखी हैं और माहौल पुरानी दुनिया जैसा है। यह निश्चित रूप से आपको पुरानी दुनिया का आकर्षण देगा और गर्मियों में पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: लाल महल, गणेश रोड, दुर्वांकुर सोसायटी, कस्बा पेठ, पुणे, महाराष्ट्र 411002
प्रवेश शुल्क: INR 3
समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक, सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक

21. बंड गार्डन

बंड गार्डन पुणे में मज़ेदार जगहें है

Image Credit: DesiBoy101 for Wikimedia Commons

यदि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक की योजना बना रहे हैं या खो-खो और अन्य खेलों का आनंद लेकर बचपन की यादें ताजा करना चाहते हैं तो बंड गार्डन एक आदर्श स्थान है। एक रोमांचकारी नाव की सवारी पर जाएं या बस सुंदर माहौल का आनंद लें। अपने प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए यह निश्चित रूप से पुणे में घूमने लायक मज़ेदार जगहों में से एक है।

स्थान: संगमवाड़ी, पुणे, महाराष्ट्र
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
समय: सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक

22. अमनोरा मॉल

अमनोरा मॉल पुणे का पसंदीदा हैंगआउट स्थान है

Image Credit:shutterstock

क्या आप पुणे में देखने लायक मनोरंजक जगहों की तलाश में हैं? आप अपने यात्रा कार्यक्रम में अमनोरा मॉल को शामिल करने से नहीं चूक सकते। यहां आगंतुकों के लिए खरीदारी, बढ़िया भोजन, मनोरंजन गतिविधियों से लेकर बॉलिंग से लेकर मल्टीप्लेक्स तक कई गतिविधियां हैं। कोई आश्चर्य नहीं, यह कई लोगों के लिए म।

स्थान: मुंडवा – खरादी रोड, अमनोरा पार्क टाउन, हडपसर, पुणे, महाराष्ट्र
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक

23. डेला एडवेंचर पार्क

डेला एडवेंचर पार्क पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: shutterstock

डेला एडवेंचर पार्क पुणे के पास सबसे अच्छे सप्ताहांत अवकाश स्थलों में से एक है। यह भारत का सबसे बड़ा साहसिक पार्क है जो तीरंदाजी से लेकर पेंटबॉल से लेकर रैपलिंग तक 50 से अधिक विभिन्न साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है। पार्क में आपको उत्साहित रखने के लिए सब कुछ है और इसलिए इसे पुणे के आसपास सबसे लोकप्रिय मनोरंजक स्थानों में सूचीबद्ध किया गया है।

स्थान: प्लॉट नंबर 130-1, लोनावला, कुनेगांव, महाराष्ट्र 410401
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए डे पास @ 2000 रुपये और बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1500 रुपये
समय: सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

24. सिंहगढ़ किला

सिंहगढ़ किला पुणे में मज़ेदार जगहें है

Image Credit: Lobodrl for Wikimedia Commons

सिंहगढ़ किला पुणे के प्रसिद्ध किलों में से एक है। यह ऐतिहासिक रूप से खूबसूरत जगह न केवल देखने में आनंददायक है बल्कि साहसिक उत्साही लोगों के लिए भी एक अद्भुत जगह है। किले तक ट्रैकिंग करने में आपकी गति के आधार पर एक से दो घंटे लगते हैं। महाराष्ट्र की शानदार सुंदरता से घिरा, सिंहगढ़ पुणे में मौज-मस्ती करने की जगहें में से एक है।

स्थान: सिंहगढ़ घाट रोड, थोपटेवाड़ी, महाराष्ट्र 411025
प्रवेश शुल्क: INR 20
समय: सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक

25. मुलशी बांध

मुलशी बांध पुणे में मज़ेदार जगहें है

Image Credit: shutterstock

मुलशी बांध प्रकृति प्रेमियों के लिए पुणे में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप शहर की हलचल से दूर एक छोटी यात्रा की तलाश में हैं, तो मुलशी झील और बांध एक अच्छा विकल्प है। कैम्पिंग यहां की लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। इसके अलावा, आप बांध पर जलविद्युत संयंत्र की कार्यप्रणाली भी देख सकते हैं।

स्थान: मुलशी तालुक, पुणे, महाराष्ट्र, 412108, भारत
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक

26. अप्पू घर मनोरंजन पार्क

अप्पू घर मनोरंजन पार्क पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक है

Image Credit: Subhrasingh for Wikimedia Commons

अप्पू घर मनोरंजन पार्क पुणे में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे मज़ेदार जगहों में से एक है। थीम पार्क इंदिरा गांधी उद्यान में स्थित है। इसमें सभी के लिए कई सवारी हैं – चाहे वह वयस्क हों या बच्चे। कुछ रोमांचक सवारी जो आपको यहां अवश्य आज़मानी चाहिए उनमें अप्पू कोलंबस, रोलर कोस्टर, माई फेयर लेडी शामिल हैं। हेलीकॉप्टर, गम्मट गिरकी और अप्पू एक्सप्रेस जैसी सवारी बच्चों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। पार्क सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है और आगंतुकों की विशिष्ट रुचि को ध्यान में रखते हुए विशेष पैकेज भी पेश किए जाते हैं।

स्थान: नंबर 23 प्राधिकरण सेक्टर इंदिरा गांधी उद्यान निगड़ी, पिंपरी-चिंचवड़, महाराष्ट्र 411044
प्रवेश शुल्क: 30 रुपये प्रति व्यक्ति (सवारी के बिना), वयस्कों के लिए 300 रुपये प्रति व्यक्ति (सभी सवारी के साथ प्रवेश शुल्क) और बच्चों के लिए 250 रुपये प्रति व्यक्ति (सभी सवारी के साथ प्रवेश शुल्क)
समय: दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक

27. पानशेत वाटरपार्क

पुणे में मज़ेदार जगहें में से एक पानशेत वाटरपार्क है

Image Credit: Rishikesh deshmukh for Wikimedia Commons

यदि आप पुणे में घूमने के लिए सबसे मज़ेदार जगहों की तलाश में हैं, तो पंशेत वॉटरपार्क एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह उन लोगों के लिए घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है जो पानी के खेल और पानी के नीचे रोमांच पसंद करते हैं। स्पीड बोटिंग, कायाकिंग और सर्फिंग जैसे साहसिक खेलों में भाग लेकर यहां सबसे रोमांचक क्षण बिताएं। पार्क को अच्छी तरह से साफ किया गया है और सभी प्रमुख सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है, जिससे यह अद्भुत समय बिताने के लिए पुणे में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है।

स्थान: पानशेत वॉटर पार्क, खडकवासला बांध के पास, पुणे, महाराष्ट्र 411024, भारत।
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 250 रुपये और बच्चों के लिए 170 रुपये है। सप्ताहांत के दौरान, वयस्कों के लिए प्रवेश 300 रुपये और बच्चों के लिए 230 रुपये तक बढ़ जाएगा।
समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

पुणे घूमने का सबसे अच्छा समय

पुणे जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के बीच है जब मौसम ठंडा और शांत रहता है। इस दौरान न तो बहुत अधिक गर्मी होती है और न ही बहुत अधिक नमी, जो इसे बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने, पुणे के स्ट्रीट फूड का आनंद लेने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय बनाता है। इसके अलावा, शहर दिसंबर में महत्वपूर्ण उत्सव सवाई गंधर्व संगीत महोत्सव का आयोजन करता है। यह उत्सव देशभर से भारतीय शास्त्रीय संगीत प्रेमियों को आकर्षित करता है।

पुणे कैसे पहुंचे

पुणे परिवहन के विभिन्न माध्यमों से देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ते रहें।

हवाई मार्ग से: पुणे हवाई अड्डा शहर से सिर्फ 15 किमी दूर स्थित है। दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बैंगलोर और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों के लिए दैनिक आधार पर सीधी और नियमित उड़ानें संचालित होती हैं।

ट्रेन से: बजट यात्रा के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन एक्सप्रेस ट्रेनों और सुपर फास्ट ट्रेनों के माध्यम से सभी प्रमुख भारतीय गंतव्यों से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से: पुणे की पड़ोसी शहरों और कस्बों से अच्छी कनेक्टिविटी है और इसलिए सड़क मार्ग से पुणे पहुंचना भी एक उत्कृष्ट विकल्प है।

तो, पुणे में इनमें से कौन सी मज़ेदार जगहें आपकी इच्छा सूची में जोड़ी जा रही हैं? कुछ भी चुनें और सुनिश्चित करें कि आप इस वर्ष इस गंतव्य को निश्चित रूप से कवर करेंगे, चाहे अपने परिवार के साथ या दोस्तों के साथ। तो, अपना बैग पैक करें और ट्रैवलट्रायंगल के साथ पुणे की यात्रा की योजना बनाने के लिए तैयार हो जाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

पुणे में मज़ेदार जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सप्ताहांत में पुणे में क्या करना है?

ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो आप सप्ताहांत में पुणे में कर सकते हैं। पुणे के पास कई रास्ते हैं जहां आप कैंपिंग या जंगल में ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं। एडलैब्स इमेजिका पुणे में एक और लोकप्रिय सप्ताहांत आकर्षण है जहां आप आसानी से एक दिन बिता सकते हैं। कोलाड नदी में रिवर राफ्टिंग करें।

हम रात में पुणे में क्या कर सकते हैं?

आप रात में पुणे में नाइटलाइफ़ का दृश्य देख सकते हैं। पुणे में ताज़ी बियर और स्वादिष्ट भोजन परोसने वाले बहुत सारे बार और ब्रुअरीज हैं। यदि आप जंगल में रहना पसंद करते हैं तो कैम्पिंग एक और विकल्प है। पुणे में हमेशा कार्यक्रम और उत्सव होते रहते हैं जिनमें आप अपने दोस्तों के साथ शामिल हो सकते हैं।

मैं पुणे में अपने माता-पिता को कहाँ ले जा सकता हूँ?

आप उन्हें पुणे के एडलैब्स इमेजिका, संभाजी पार्क, कुशनाई वाटरपार्क जैसे लोकप्रिय आकर्षणों पर ले जा सकते हैं। यदि आपके माता-पिता को रोमांच पसंद है, तो आप उन्हें पुणे में रिवर राफ्टिंग या हॉट एयर बैलून की सवारी के लिए बुला सकते हैं।

क्या पुणे में कोई समुद्र तट है?

पुणे में कोई समुद्र तट नहीं है लेकिन आपको पुणे के पास 200 किमी के दायरे में कुछ समुद्र तट मिल जाएंगे। अलीबाग बीच और मांडवा बीच सबसे लोकप्रिय हैं जहां मुंबईकर और पुणे के लोग अक्सर चिलैक्स करने आते हैं।

मैं पुणे में एक दिन के लिए क्या कर सकता हूँ?

आप शनिवार वाडा जा सकते हैं, पुणे में स्ट्रीट फूड के दृश्य देख सकते हैं, सिंहगढ़ किले की यात्रा कर सकते हैं, आगा खान पैलेस में इतिहास की यात्रा कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ है.

पुणे से सप्ताहांत के लिए सबसे अच्छे रास्ते कौन से हैं?

सप्ताहांत में पुणे के निकट आप जिन सर्वोत्तम स्थानों को देख सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • कामशेत (48 किमी दूर)
  • पवना (64 किमी दूर)
  • लोनावाला (66 किमी दूर)
  • खंडाला (69 किमी दूर)
  • महाबलेश्वर (120 किमी दूर)
  • इगतपुरी (241 किमी दूर)
  • गोवा (445 किमी दूर)

पुणे घूमने का सबसे अच्छा मौसम कौन सा है?

हालाँकि पुणे में पूरे साल सुखद मौसम रहता है, लेकिन यहाँ आने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी (सर्दियों का मौसम) माना जाता है।

पुणे घूमने के लिए कितने दिन चाहिए?

आपको पुणे और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, गतिविधियों, नाइटलाइफ़, खरीदारी और बहुत कुछ के संदर्भ में यहां पेश की जाने वाली हर चीज़ को पूरी तरह से देखने के लिए लगभग 2 से 3 दिनों की आवश्यकता है।

क्या परिवार के साथ पुणे जाना सुरक्षित है?

हां, अपने परिवार के साथ पुणे जाना पूरी तरह से सुरक्षित है। पुणे के लोग मिलनसार और स्वागत करने वाले हैं।

पुणे घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पुणे घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी के महीने बिल्कुल उपयुक्त हैं। इस दौरान घूमने-फिरने के लिए मौसम अच्छा रहता है।

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit, Pune

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month