Written by

गर्मी की धूप से परेशान हैं? क्या आप अपने चारों ओर ठंडी पहाड़ियों के साथ साफ नीले आकाश के नीचे जागना चाहते हैं? शहर छोड़ें और भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन की ओर बढ़ें और अपने दिन खूबसूरत हरियाली और सुखदायक झील के किनारे टहलते हुए या सुंदर पहाड़ों को निहारते हुए बिताएं।यदि हिल स्टेशन आपको खुशी से चिल्लाने पर मजबूर कर देते हैं, तो भारत आपके लिए एकदम सही जगह है। पहाड़ों पर चले जाएँ और अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक यादगार और अविस्मरणीय छुट्टियाँ बिताने के लिए तैयार हो जाएँ!

60 भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

अपने परिवार और दोस्तों के साथ अद्भुत और यादगार छुट्टियों के लिए या यहां तक ​​कि अकेले घूमने के लिए उपयुक्त भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन पर नज़र डालें। भारत के ये खूबसूरत और शांत हिल स्टेशन आपको एक ऐसी यात्रा पर ले जाएंगे जो आपको अवाक कर देगी।

1. श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

शानदार प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक उद्यानों और विशिष्ट मस्जिदों का स्थान, श्रीनगर निस्संदेह उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: खूबसूरत निशात बाग और शालीमार बाग, लोकप्रिय ट्यूलिप उत्सव के दौरान वनस्पति उद्यान और बादामवारी गार्डन में पूरी तरह से खिले हुए बादाम के पेड़ों को देखने के लिए मंत्रमुग्ध हो जाएं। शांत शंकराचार्य मंदिर, खूबसूरत खानकाह शाह-ए-हमदान मस्जिद और परी महल की यात्रा करें। और अंत में, डल झील और निगीन झील पर जीवन की खोज में एक दिन बिताएं। यह सर्दियों के दौरान भारत के सबसे ठंडे हिल स्टेशन में से एक है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान लें। या जम्मू तक ट्रेन लें और उसके बाद टैक्सी या जम्मू-कश्मीर राज्य सड़क परिवहन निगम की बस से श्रीनगर जाएं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, बर्डवॉचिंग
ठहरने के स्थान: फोर पॉइंट्स, एस ग्रुप ऑफ हाउसबोट, होटल फैबुलस कश्मीर, रेडिसन श्रीनगर, होटल आशाई

2. पहलगाम, जम्मू और कश्मीर

पहलगाम गर्मियों में भारत के एक हिल स्टेशन के लिए एक आदर्श स्थान है

Image Source: Shutterstock

चारों ओर बहती नदियों और बर्फ की चोटियों की विशेषता, पहलगाम गर्मियों में भारत के एक हिल स्टेशन के लिए एक आदर्श स्थान है।

सर्वोत्तम अनुभव: यहां रहते हुए, चंदनवारी, बेताब घाटी और अरु घाटी के तीन स्थलों का दौरा करें। खूबसूरत डाबियन और बैसरन में टट्टू की सवारी के लिए जाएं, जो घने जंगलों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है और भारत के शीर्ष 40 हिल स्टेशनों में से एक है। लिद्दर नदी में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग करें। अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल तारसर झील, सूर्य मंदिर और ममलेश्वर मंदिर हैं। यह भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 2 दिनों के लिए जाएँ।
कैसे पहुंचें: सीधे श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 2.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
करने के लिए काम: पर्यटन यात्रा, कैम्पिंग, रिवर राफ्टिंग
ठहरने के स्थान: हीवन पहलगाम, ईडन रिसॉर्ट्स एंड स्पा, प्रीमियर पहलगाम, होटल आइलैंड पहलगाम, होटल अल्पाइन K2

3. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

गुलमर्ग भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

गुलमर्ग का शाब्दिक अर्थ है ‘फूलों का मैदान’, गुलमर्ग अपनी अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। सर्दियों के दौरान एक लोकप्रिय स्की गंतव्य, इसके देवदार के जंगल और जंगली फूल गर्मियों की यात्रा को भी एक लुभावनी यात्रा बनाते हैं। इस स्थान के सुरम्य परिवेश और शांत आभा ने इसे भारत में हिल स्टेशनों का राजा बना दिया है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: अपार्वत चोटी की पिघलती बर्फ से निकलने वाले निंगले नाले की यात्रा करें और गोंडोला लिफ्ट से हिमालय की चोटियों के हवाई दृश्य से मंत्रमुग्ध हो जाएं। अन्य महान स्थान हैं लियन मार्ग, वेरिनाग का प्राचीन और औषधीय जल, गुलमर्ग का बायोस्फीयर रिजर्व और अल्पाथर झील, जो इसे भारत के सबसे खूबसूरत शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक बनाते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
करने के लिए काम: स्कीइंग, गोंडोला सवारी, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: हीवन रिट्रीट गुलमर्ग, होटल अफ़रवाट, नेडस होटल गुलमर्ग, द खैबर हिमालयन रिज़ॉर्ट एंड स्पा, द रोज़वुड

4. मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली भारत के सबसे ऊंचे हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपनी प्राकृतिक सुंदरता, फूलों के बगीचों, बर्फ से ढके पहाड़ों और लाल और हरे सेब के बगीचों के लिए लोकप्रिय, मनाली मई और जून में भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है। यह भारत के सबसे ऊंचे हिल स्टेशन में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: मनाली-केलांग रोड के सबसे ऊंचे स्थान रोहतांग दर्रे पर जाएँ। यहां के कुछ अन्य बेहतरीन स्थान हैं कलाथ हॉट वॉटर स्प्रिंग्स, वशिष्ठ हॉट वॉटर स्प्रिंग्स, जोगिनी फॉल्स और सोलंग वैली।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
आदर्श अवधि: मई में घूमने के लिए हिमाचल के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक की 4 दिन की यात्रा की योजना बनाएं।
कैसे पहुंचें: भुंतर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 2 घंटे की टैक्सी या बस की सवारी करें। या दिल्ली से मनाली (553 किमी) तक हिमाचल प्रदेश राज्य की बस लें जिसमें 10 घंटे लगते हैं।
करने योग्य काम: याक की सवारी, बाइक की सवारी, राफ्टिंग
ठहरने के स्थान: सोलांग वैली रिज़ॉर्ट, होटल माउंटेन टॉप, एप्पल कंट्री रिसॉर्ट्स, रॉयल हडिम्बा पैलेस मनाली, द ऑर्चर्ड ग्रीन्स

5. खजियार, हिमाचल प्रदेश

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरे-भरे परिवेश के बीच स्थित, खजियार अपनी घास के मैदानों और अलौकिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: खजियार झील की यात्रा करें, जो जलधाराओं से सिंचित है और देवदार के जंगलों के बीच स्थित है। घूमने के लिए अन्य प्रमुख स्थान हैं खज्जी नाग मंदिर, खलाटॉप वन्यजीव अभयारण्य और रोटा, लादी के गांव जो अपने सेब के बगीचों के लिए जाने जाते हैं। यह भारत का एक बहुत प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो आपको इसकी बेदाग सुंदरता का अनुभव कराता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
आदर्श अवधि: उत्तम छुट्टियों के लिए 3 दिनों की यात्रा।
कैसे पहुंचें: गग्गल हवाई अड्डे (180 किमी) या पठानकोट हवाई अड्डे (80 किमी) तक उड़ान भरें और खजियार पहुंचने के लिए टैक्सी में बैठें। पठानकोट हवाई अड्डे (80 किमी) तक ट्रेन लें और वहां से टैक्सी लें।
करने के लिए काम: ज़ोरबिंग, जंगल सफारी, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: मिस्टिक विलेज, आरामदायक स्विस मीडोज, हार्ट बीट रिज़ॉर्ट, कैलाश द्वीप दृश्य, पीर पंजाल

6. केलोंग, हिमाचल प्रदेश

केलोंग भारत का सुंदर पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

मठों की भूमि’ के रूप में लोकप्रिय, केलांग पुरातन पर्वत श्रृंखलाओं के साथ-साथ हरी-भरी घाटियों वाला एक सुंदर पर्यटन स्थल है जो इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बनाता है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: कार्दंग मठ और शशुर मठ, चंद्रा नदी के तट पर स्थित सिस्सू गांव, बारालाचा ला, पिन वैली नेशनल पार्क और गोंडला में प्राचीन किले का दौरा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: कुल्लू मनाली (175 किमी) में भुंतर हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन (250 किमी) तक ट्रेन लें और उसके बाद 7 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
ठहरने के स्थान: तांडी सराय, ब्लू पाइन कैंप, टीआईएच सिरामणि रिवर कैंप, गेमूर खार- मैनर हाउस, जिस्पा जर्नी कैंप

7. बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक बीर बिलिंग है

Image Source: Shutterstock

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच स्थित बीर-बिलिंग पैराग्लाइडिंग सहित साहसिक खेलों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह जगह धीरे-धीरे भारत का मशहूर हिल स्टेशन बनकर उभर रही है।

सर्वोत्तम अनुभव: ऊंची उड़ान भरें और अछूते सुंदर स्थानों और हरे-भरे परिदृश्यों का आनंद लें, कांगड़ा घाटी और ब्यास घाटी के दृश्य का आनंद लेने के लिए कैंपिंग पर जाएं। इसके अलावा, तिब्बती शहर बीर में खूबसूरत चोकलिंग मठ और पालपुंग शेरब लिंग मठ भी देखें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: धर्मशाला हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 45 मिनट की टैक्सी की सवारी करें। या फिर पठानकोट तक ट्रेन लें और उसके बाद बीर तक नैरो गेज रेलवे लें।
ठहरने के स्थान: सीबीबी – कैंप बीर बिलिंग, कनेक्ट, द हॉस्टलर बीर, शिविरमा, कटोच होमस्टे

8. शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला उत्तर भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है

Image Source: Shutterstock

‘द समर रिफ्यूज’ के नाम से भी जाना जाने वाला शिमला औपनिवेशिक विरासत इमारतों और ब्रिटिश वास्तुकला के प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है। यह प्राकृतिक सौंदर्य के साथ मिलकर इसे उत्तर भारत में ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। भारत में हवाई अड्डे के साथ प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक माना जाने वाला शिमला आपकी बकेट लिस्ट में होना चाहिए। यह उत्तर भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: हिमालय एवियरी में पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देखें, एक मनोरम जलधारा और सुंदर दोरजे ड्रेक मठ के बगल में ग्लेन में एक शांत पिकनिक का आनंद लें। अन्य प्रमुख स्थलों में सोलन ब्रूअरी, दरलाघाट, स्कैंडल पॉइंट, कामना देवी मंदिर, जाखू हिल और गोरखा गेट शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर और फरवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: शिमला के जुब्बरहट्टी के लिए सीधे उड़ान लें। या कालका के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 2 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
करने योग्य काम: टॉय ट्रेन की सवारी, राफ्टिंग
ठहरने के स्थान:लारिसा रिज़ॉर्ट शिमला, मीना बाग शिमला, आदिव होटल, ब्रॉडवे ग्रैंड शिमला, एस एंड एम अपार्टमेंट बीर खाना

9. मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक मैक्लोडगंज है

Image Source: Shutterstock

तिब्बती शहर मैक्लोडगंज साल के किसी भी समय छुट्टियाँ बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों से घिरा और कई खूबसूरत मठों के साथ, यह एक शांत यात्रा के लिए आदर्श स्थान है और बर्फबारी के साथ भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: त्सुगलाग्खांग कॉम्प्लेक्स के अंदर तिब्बत संग्रहालय और भागसू में आकर्षक झरने का दौरा करें। हिमालय की चोटियों के अविश्वसनीय दृश्य के लिए त्रिउंड के छोटे शिविर की ओर बढ़ें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 2 दिनों के लिए जाएँ।
कैसे पहुंचें: गग्गल हवाई अड्डे (20 किलोमीटर) के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 45 मिनट की टैक्सी की सवारी करें। आईएसबीटी आनंद विहार से मैक्लोडगंज तक बसें 10 घंटे में चलती हैं।
करने के लिए काम: नाव की सवारी, कैम्पिंग
ठहरने के स्थान: शालोम बैकपैकर्स मैक्लोडगंज, होटल नोरबू हाउस, ला वेका इंडिया मैक्लोडगंज, होटल शिवा सैंक्चुअरी, होटल किंग कैसल

10. अल्मोडा, उत्तराखंड

अल्मोडा भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

घोड़े की काठी के आकार की पहाड़ी पर स्थित, अल्मोडा भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जहाँ आप विशाल हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए ब्राइट एंड कॉर्नर पर जाएँ और सुंदर सिमटोला या मार्टोला में एक शांत पिकनिक का आनंद लें, जो देवदार और देवदार के पेड़ों से ढका हुआ है। हिरण, तेंदुए और हिमालयी काले भालू के घर डियर पार्क का भी दौरा करें। इस स्थान के कुछ अन्य लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में गोबिंद बल्लभ पंत सार्वजनिक संग्रहालय और बिनसर वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: पंतनगर (115 किमी) के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या काठगोदाम (81 किमी) तक ट्रेन लें और उसके बाद 2.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। आईएसबीटी आनंद विहार से 12 घंटे में अल्मोडा तक बसें चलती हैं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, पर्यटन स्थलों का भ्रमण
ठहरने के स्थान: स्टार्स एंड पाइंस, होटल कौसानी रिट्रीट, कसार हिमालय हॉलिडे होम, अल्मोडा में शुकुन होमस्टे, उत्तराखंड में होम स्टे

11. नैनीताल, उत्तराखंड

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक नैनीताल है

Image Source: Shutterstock

कुमाऊं पहाड़ियों के बीच हिमालय बेल्ट में स्थित और खूबसूरत झीलों से समृद्ध, नैनीताल मई और जून में भारत के शीर्ष हिल स्टेशन की सूची में से एक है। हरे-भरे ओक, देवदार और रोडोडेंड्रोन के जंगल इसे प्रकृति के बीच आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: खूबसूरत किलबरी या द टिफिन टॉप पर पिकनिक के लिए जाएं। खुर्पाताल झील के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने के लिए लैंड्स एंड पर जाएँ और नैनिताल की सबसे ऊँची चोटी नैना पीक पर ट्रैकिंग करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: पंतनगर (72 किलोमीटर) के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 1.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या काठगोदाम (41 किलोमीटर) तक ट्रेन लें और उसके बाद 1 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। आईएसबीटी आनंद विहार से 9 घंटे में नैनीताल के लिए बसें चलती हैं।
ठहरने के स्थान: कुमाऊंनी कारवां, कॉनिफ़र विला, जे रिज़ॉर्ट डोलमार नैनीताल, फ़र्न विला, प्रगति रिज़ॉर्ट

12. औली, उत्तराखंड

औली एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

औली एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो स्कीइंग के लिए पूरे देश में मशहूर है। यह दर्शनीय स्थान, जो अपनी ओक किनारे की ढलानों और हरे-भरे शंकुधारी जंगलों के लिए जाना जाता है, भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: औली के एक लोकप्रिय आकर्षण नंदप्रयाग की यात्रा करें, जो अलकनंदा और मंदाकिनी नदी के मिलन बिंदु पर स्थित है। सेलधर तपोवन गांव में प्राकृतिक झरना, औली कृत्रिम झील और छत्तरकुंड झील भी देखें। जगह के खूबसूरत हवाई दृश्य के लिए गोंडोला पर यात्रा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: सीधे जॉली ग्रांट हवाई अड्डे (279 किलोमीटर) के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या औली से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोशीमठ तक 8 घंटे की बस लें।
करने योग्य काम: स्कीइंग, खरीदारी, लंबी पैदल यात्रा
ठहरने के स्थान:द्वारिका, बराहबीश विला, कनासर इकोलॉज, एप्पल फार्म स्टे, ज़ोस्टेल होम्स, लिविंगस्टोन ओजुवेन ट्रीहाउस

13. कौसानी, उत्तराखंड

कौसानी भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

कौसानी का खूबसूरत गंतव्य विशाल हिमालय के किनारे स्थित है और घने देवदार के पेड़ों के बीच स्थित है और सोमेश्वर, गरूर और बैजनाथ कत्यूरी की खूबसूरत घाटियों को देखता है, जो इसे भारत के शीर्ष हिल स्टेशन में से एक बनाता है। यह भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: सुंदर ढुंगा ट्रेक, पिंडारी ग्लेशियर ट्रेक और मिलम ग्लेशियर ट्रेक जैसे लोकप्रिय ट्रैकिंग विकल्पों के लिए जाएं। यहां मौजूद अन्य आकर्षण सुंदर रुद्रधारी झरने और कौसानी चाय बागानों और नाशपाती के बागानों की यात्रा हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: पंतनगर (165 किमी) के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 4 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या काठगोदाम (132 किलोमीटर) तक ट्रेन लें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी यात्रा करें। आईएसबीटी आनंद विहार से कौसानी तक 11 घंटे में बसें चलती हैं।
करने के लिए काम: गार्डन रेस्तरां में भोजन करें, खरीदारी करें
ठहरने के स्थान: आलिया हिमालयन गांव, होटल दीपराज, ज़ोमोटेल सुनीता हिमालयन पैराडाइज़, होटल विश्वनाथ, रुद्रधारी कॉटेज

14. चोपता, उत्तराखंड

चोपती भारत के हिल स्टेशन की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान है

Image Source: Shutterstock

अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और हरे-भरे घास के मैदानों, जिन्हें बुग्याल के नाम से जाना जाता है, के कारण ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ के रूप में भी जाना जाता है, चोपता शहर के व्यस्त जीवन से मुक्ति प्रदान करता है। चोपता निश्चित रूप से भारत के हिल स्टेशन की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान है।
सर्वश्रेष्ठ अनुभव: केदारनाथ वन्य जीवन अभयारण्य के घने जंगल के बीच खो जाएं और प्राचीन देवरिया ताल झील की यात्रा करें। कांचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य और चंद्रशिला, जिस पर्वत पर तुंगनाथ मंदिर स्थित है, की यात्रा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे (221 किमी) के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 3.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या फिर 3.5 घंटे की टैक्सी यात्रा के बाद ऋषिकेश के लिए ट्रेन लें।
करने योग्य काम: ट्रैकिंग, कैम्पिंग
ठहरने के स्थान: विलोटेल चोपता सीएचसी, आकाशदीप रिज़ॉर्ट चोपता, होटल गोविंद, द्वाराहाट हाउस

15. तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

लुभावनी घाटियाँ, धुंध भरी नदियाँ और आश्चर्यजनक झरने आपको रहस्यमय तवांग में अंतिम अनुभव देते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: शानदार दृश्य के लिए बर्फ से ढके सेला दर्रे पर जाएँ और वहाँ जाते समय खूबसूरत पैराडाइज़ झील पर रुकें। भारत के सबसे बड़े मठ, तवांग मठ की यात्रा करें। अन्य गंतव्य हैं गोरीचेन पीक, शोंगा-त्सर झील, पैंकांग तेंग त्सो झील, बाप तेंग कांग झरना और नूरानांग झरने।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून, सितंबर और अक्टूबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: सीधे सलोनीबारी हवाई अड्डे, तेजपुर के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 6 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या फिर गुवाहाटी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 13 घंटे की टैक्सी यात्रा करें।
करने के लिए काम: लंबी पैदल यात्रा करें, झरनों की सैर करें
ठहरने के स्थान: वामूसेट्रेल तवांग, वामूसेट्रेल तवांग(7), होटल द ओक, ट्रीबो ट्रिप यांगसेल, होटल अशोक

16. बोमडिला, अरुणाचल प्रदेश

बोमडिला भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सुंदर पूर्वी हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित, बोमडिला एक शांत शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सेब के बगीचों के लिए जाना जाता है जो गर्मियों में एक शानदार विश्राम स्थल है, और भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: डिरांग घाटी की यात्रा करें, जो एक आश्चर्यजनक सुरम्य घाटी है जो बोमडिला और तवांग के बीच स्थित है। निचले गोम्पा, मध्य गोम्पा और ऊपरी गोम्पा के बौद्ध मठों की यात्रा करें। अन्य महान स्थानों में भराली नदी के तट पर सेसा ऑर्किड अभयारण्य, ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य और कामेंग हाथी रिजर्व शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: तेजपुर हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और वहां से 6 घंटे की बस या टैक्सी की सवारी करें। या रंगापारा तक ट्रेन लें और उसके बाद बस या टैक्सी की सवारी करें।
करने योग्य काम: पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: होटल ताशी डेन, होटल डिलिफू, पंगचेन लॉज, अनु होमस्टे, छारित होटल

17. मिरिक, पश्चिम बंगाल

मिरिक भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

चाय के बागानों, संतरे के बागों, इलायची के बागानों और गहरे जापानी देवदारों के लहरदार कालीन से घिरा मिरिक उत्तर-पूर्व भारत का एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो आकर्षक कंचनजंगा का अद्भुत दृश्य प्रदान करता है।

सर्वोत्तम अनुभव: लोकप्रिय सुमेंदु झील की यात्रा करें और उसके बाद प्रसिद्ध दार्जिलिंग चाय का उत्पादन करने वाले चाय बागानों का भ्रमण करें। संतरे के बागों, बोकर मठ और बौद्ध ध्यान केंद्र की भी यात्रा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च, अप्रैल, अक्टूबर और नवंबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 1 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 1 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
ठहरने के स्थान:लेक व्यू विला, गोल्डन सनव्यू होमस्टे, टिटुंग ऑरेंज ग्रोव होमस्टे, वामूस सुनाखरी, लिंग्डेन फार्म

18. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग भारत का सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

बेहद व्यावसायिक लेकिन उतना ही लुभावना दार्जिलिंग बर्फ से ढकी चोटियों और अंतहीन चाय बागानों का दावा करता है। यहां अपने दिन औपनिवेशिक युग की वास्तुकला की खोज में बिताएं, बौद्ध मठों का दौरा करें और निश्चित रूप से शानदार चाय का नमूना लें।

सर्वोत्तम अनुभव: हैप्पी वैली टी एस्टेट जैसे चाय बागान की यात्रा करें, बतासिया लूप और युद्ध स्मारक के माध्यम से टॉय ट्रेन की सवारी करें, टाइगर हिल से शानदार कंचनजंगा देखें और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान और संग्रहालय में एक दोपहर बिताएं। यहां के अन्य महान गंतव्य वेधशाला पहाड़ी, घूम में बौद्ध मठ और जापानी शांति पैगोडा हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: 4 घंटे की टैक्सी की सवारी के बाद सीधे बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें। या फिर न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 4 घंटे की टैक्सी लें।
करने योग्य काम: रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग करें
ठहरने के स्थान: टिंचुले रत्न वज्र वाटिका रिज़ॉर्ट, समिट हर्मन होटल एंड स्पा, दार्जिलिंग होमस्टे मंगखिम, समिट स्विस हेरिटेज होटल एंड स्पा

19. कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक कलिम्पोंग है

Image Source: Shutterstock

उत्तर पूर्व भारत के इस अद्भुत हिल स्टेशन पर बर्फ से ढकी चोटियाँ और हरी-भरी हरियाली क्षितिज पर हावी है, जो पास के दार्जिलिंग का एक बहुत ही शांत संस्करण है।

सर्वोत्तम अनुभव: बौद्ध संस्कृति को देखने के लिए लेप्चा संग्रहालय या जांग ढोल पालरी फोडांग मठ में जाएँ। भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक पर स्थित नेओरा वैली नेशनल पार्क में प्रकृति के बीच एक दिन बिताएं। यहां मौजूद अन्य प्रसिद्ध आकर्षण औपनिवेशिक मॉर्गन हाउस, कैक्टस नर्सरी और ऋषि बंकिम चंद्र पार्क हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें
कैसे पहुंचें: बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी लें।
करने के लिए काम: वन्य जीवन का गवाह बनें, लेप्चा हेरिटेज संग्रहालय जाएँ
ठहरने के स्थान: होटल आशियाना, होटल पैराडिसो, होलुम्बा हेवन, पालीघर फार्मस्टे

20. चम्फाई, मिजोरम

चम्फाई भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

राजसी म्यांमार की पहाड़ियों को देखते हुए, संस्कृति और परंपरा से सुशोभित और ‘मिजोरम के चावल के कटोरे’ के रूप में लोकप्रिय, चम्फाई पूर्वोत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जिसे छोड़ा नहीं जा सकता।

सर्वोत्तम अनुभव: अपने उपोष्णकटिबंधीय जंगलों और जानवरों जैसे कि हूलॉक गिब्बन, हिमालयी काले भालू और तेंदुए के लिए प्रसिद्ध मुरलेन नेशनल पार्क की यात्रा करें, कुछ ऐसी प्रजातियाँ जो आप केवल भारत के सबसे शीर्ष हिल स्टेशनों में पा सकते हैं। रिह दिल की दिल के आकार की झील पर एक आलसी दोपहर बिताएं और कुंगवरी पुक की गुफाओं का पता लगाएं। यहां मौजूद कुछ अन्य पर्यटन स्थल मुरा पुक गुफाएं, थसियामा सेनो नेहना पहाड़ी और लेंगटेंग वन्यजीव अभयारण्य हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून-सितंबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: आइजोल के पास लेंगपुई हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 7 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
ठहरने के स्थान: होटल ह्रांगा प्लाजा, होटल ह्रांगा प्लाजा सेवर, वामूसेट्रेल चावंगतलाई

21. आइजोल, मिजोरम

आइजोल भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

डर्टलैंग की राजसी चोटियों और खूबसूरत त्लावंग नदी से घिरा सदियों पुराना शहर एक आरामदायक और इत्मीनान से छुट्टियाँ बिताने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

सर्वोत्तम अनुभव: घाटी से नीचे गिरती हरी-भरी त्लावंग नदी की यात्रा करें। तामदिल झील पर इत्मीनान से नाव की सवारी करें और सैहा में छिमतुईपुई नदी पर मछली पकड़ने जाएं। इसके अलावा मिजोरम के सबसे ऊंचे झरने वन्तावांग और ऑर्किड, रोडोडेंड्रोन, पहाड़ी बकरियों और तितलियों के लिए प्रसिद्ध मिजोरम की सबसे ऊंची चोटी फौंगपुई की भी यात्रा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: आइजोल हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान लें। या फिर सिलचर के लिए ट्रेन लें जो आइजोल से केवल 130 किलोमीटर दूर है और उसके बाद टैक्सी लें।
ठहरने के स्थान:ज़ोबाडब्लूएम होमस्टे, लुशाईहिल्स रेजीडेंसी, आइजोल गेस्ट हाउस होमस्टे एनसुइट एंड व्यू, होटल चुंगटे इंटरनेशनल, 1998 होमस्टे

22. गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक हनीमून के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरे-भरे जंगलों से घिरा और शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित गंगटोक देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से की यात्रा के दौरान अवश्य देखने लायक जगह है। गंगटोक हनीमून के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है जिसे आपको अपनी सूची में शामिल करना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: त्सोमगो झील और गुरुडोंगमार झील की यात्रा करें, जो दुनिया की दो सबसे सुंदर और सबसे ऊंची पहाड़ी झीलें हैं, जो इसे भारत के सबसे अच्छे पहाड़ी पर्यटन स्थलों में से एक बनाती हैं। इसके अलावा, ऐतिहासिक नाथुला दर्रे की यात्रा करें। कुछ अन्य प्रमुख बिंदु हैं फैम्बोंग ला वन्यजीव अभयारण्य, एनची मठ, रुमटेक मठ और ताशीदिंग मठ।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मध्य दिसंबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: सीधे बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें और उसके बाद 2.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 2.5 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
करने योग्य काम: केबल राइड, याक सफारी
ठहरने के स्थान: द गोल्डन क्रेस्ट, त्सेचु होमस्टे, गंगटोक व्यू विला, फैबहोटल टेमी रेजीडेंसी, होटल शेरे-ए-पंजाब

23. पेलिंग, सिक्किम

पेलिंग भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

बर्फ से ढके पहाड़, मनोरम और समृद्ध इतिहास और पहाड़ी की चोटियों से दृश्य पेलिंग को सिक्किम राज्य में एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बनाते हैं।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: यहां पर्यटन स्थलों का भ्रमण पहाड़ों, झीलों, झरनों और मठों को जोड़ता है, जिनमें से कंचनजंगा फॉल्स और पेमयांग्शी पेमायांग्त्से मठ सबसे महत्वपूर्ण हैं। अन्य अवश्य देखने योग्य आकर्षण हैं चांगी झरना, सेवरो रॉक गार्डन, संगाचोएलिंग मठ और रबडेंट्से रुइन्स।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान भरें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी की सवारी करें। या न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी की सवारी करें।
करने योग्य काम: पेमायांग्त्से मठ जाएँ, सिक्किमी आतिथ्य का अनुभव लें
ठहरने के स्थान: होटल स्नो व्यू, एल्गिन माउंट पांडिम, ब्लूबेन अल्पाइन, डिलाइट द टूरिस्टो, द चुम्बी माउंटेन रिट्रीट और स्पा

24. शिलांग, मेघालय

शिलांग उत्तर पूर्व भारत में एक अद्भुत हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

हरे-भरे खेत, सुरम्य परिदृश्य और मीठी महक वाले फूलों के साथ, शिलांग औपनिवेशिक आतिथ्य के साथ मिलकर प्राकृतिक सुंदरता के बारे में है, जो इसे उत्तर पूर्व भारत में एक अद्भुत हिल स्टेशन बनाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: उमियाम नदी द्वारा निर्मित और जल क्रीड़ाओं के लिए प्रसिद्ध उमैम झील पर जाएँ। इसके अलावा, देवदार के पेड़ों से घिरे शिलांग गोल्फ कोर्स के घुमावदार घास के मैदानों की यात्रा करें और वार्ड झील पर नाव की सवारी का आनंद लें। यहां के अन्य आकर्षण शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल्स, स्वीट फॉल्स और लेडी हैदरी पार्क हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: उमरोई में सीधे शिलांग हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें। या फिर गुवाहाटी (104 किमी) तक ट्रेन लें और उसके बाद 3 घंटे की टैक्सी लें।
करने के लिए काम: उमियम झील पर जाएँ, हाथी झरने का आनंद लें
ठहरने के स्थान: मंत्रा गेस्ट हाउस, हा शेयरिंग, सिल्वर ब्रूक रिज़ॉर्ट, एस.एस. होम स्टे, द हेरिटेज क्लब – त्रिपुरा कैसल

25. चेरापूंजी, मेघालय

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक चेरापूंजी है

Image Source: Shutterstock

एक समय पृथ्वी पर सबसे अधिक नमी वाली भूमि रहे चेरापूंजी में मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियाँ, झरने और बांग्लादेश के मैदानों का मनोरम दृश्य है, जिससे यहाँ की यात्रा किसी यादगार से कम नहीं है।

सर्वोत्तम अनुभव: देश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक नोहकलिकाई झरनों की यात्रा के बिना यहां की यात्रा अधूरी है। मावसमाई फॉल्स, नोहकलिकाई फॉल्स और डेन-थलेन फॉल्स जैसे अन्य झरनों की यात्रा का आनंद लें। इसके अलावा, लोकप्रिय ट्रेक पर जाएं जो नोंग्रियाट गांव में डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज तक जाता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: चेरापूंजी हवाई अड्डे के लिए सीधे उड़ान लें। या फिर गुवाहाटी के लिए ट्रेन लें और उसके बाद 4 घंटे की टैक्सी लें।
करने के लिए काम: नदी घाटी, नौका विहार
ठहरने के स्थान: इबैंकोर्डोर जंगल रिज़ॉर्ट, वामूस लालाइकर, सैन नेल ला रिज़ॉर्ट, फोर सीज़न होमस्टे, नलग्रे गेस्ट हाउस

26. माउंट आबू, राजस्थान

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है जो अरावली पहाड़ियों के करीब स्थित है। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान होता है जब इस जगह का हरा-भरा वातावरण आपको मंत्रमुग्ध कर सकता है।

सर्वोत्तम अनुभव: उदयपुर-माउंट आबू राजमार्ग पर ड्राइव वास्तव में लुभावनी है। यह हिल स्टेशन दिलवाड़ा मंदिरों, नक्की झील और पीस पार्क के लिए प्रसिद्ध है। सनसेट पॉइंट पर भव्य सूर्यास्त को देखना न भूलें जो इसे भारत के सबसे अच्छे पहाड़ी पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: अहमदाबाद से मारवाड़ जंक्शन तक रेलवे लाइन जयपुर, दिल्ली या जोधपुर से यात्रियों को जोड़ने के लिए उपलब्ध है। या फिर उदयपुर से 162 किलोमीटर दूर सड़क यात्रा की योजना बनाएं।
करने योग्य काम: पर्यटन यात्रा, नौका विहार
ठहरने के स्थान: रिची वैली विला ए हिल व्यू नेचर स्टे, एमिनेंस – माउंट आबू, होटल अरावली, होटल समीरालोक, द कोलोनियल मानेक मैनर

27. विल्सन हिल्स, गुजरात

विल्सन भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

विल्सन हिल्स, गुजरात घने वन क्षेत्र में स्थित है। यह भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है जहां मई, जून और जुलाई के महीनों में अक्सर लोग आते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: सूर्यास्त बिंदु से अरब सागर की ओर देखने वाली पहाड़ियों के लुभावने मनोरम दृश्य। यदि संस्कृति में आपकी रुचि है, तो संग्रहालय भी जाएँ। विल्सन पहाड़ियों में मानसून के दौरान प्राचीन झरने होते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई और अगस्त
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 2 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा सूरत में 125 किलोमीटर की दूरी पर है। पहाड़ों तक पहुँचने के लिए मुंबई/सूरत से बसें उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: होटल आइरिस, विला डे रिज़ॉर्ट, होटल लेक व्यू, आर्टिस्ट विलेज

28. सापूतारा, गुजरात

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक सापूतारा है

Image Source: Shutterstock

सापुतारा गुजरात का एक हिल स्टेशन शहर है। पश्चिम भारत का खूबसूरत हिल स्टेशन सह्याद्रि रेंज के डांग वन क्षेत्र में स्थित है।

सर्वोत्तम अनुभव: विदेशी प्रजातियों और वनस्पतियों के लिए वंसदा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करें। महल क्षेत्र में सनराइज पॉइंट पर सुबह के ताज़गी भरे आसमान को देखना न भूलें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा 160 किलोमीटर की दूरी पर सूरत में है और निकटतम रेलवे स्टेशन 52 किलोमीटर की दूरी पर वाघई में है। पर्यटकों के लिए राज्य परिवहन और लक्जरी बसें भी उपलब्ध हैं।
करने के लिए काम: नौकायन करें, हटगढ़ किले का अन्वेषण करें
ठहरने के स्थान: विला डे रिज़ॉर्ट, आर्टिस्ट विलेज, होटल कंसार पैलेस, होटल लेक व्यू, स्काईस्टेज़ शर्मिन रोज़ कॉटेज

29. पचमढ़ी, मध्य प्रदेश

पचमढ़ी भारत का लोकप्रिय हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

सतपुड़ा की रानी कहा जाने वाला, मध्य प्रदेश का यह अनोखा हिल स्टेशन शांति और एकांत की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। पचमढ़ी महाभारत का इतिहास साझा करता है; यह छोटा शहर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: स्वास्थ्यप्रद मौसम का आनंद लेने के अलावा, यहां की स्थानीय कला का अन्वेषण करें। साहसिक इतिहास प्रेमियों के लिए यहां गुफाएं और ऐतिहासिक स्मारक हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में 212 किलोमीटर की दूरी पर है। यह हिल स्टेशन भोपाल में लगातार उपलब्ध बस सेवाओं के साथ सड़क मार्ग से भी जुड़ा हुआ है।
करने के लिए काम: घुड़सवारी, एटीवी की सवारी, गुफाओं का अन्वेषण, जमीन पर पैरासेल
ठहरने के स्थान: राजविहार, चुनमुन कॉटेज, वामूस होटल सतपुड़ा, एमपीटी अमलतास, होटल अरिहंत

30. अमरकंटक, मध्य प्रदेश

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक अमरकंटक है

Image Source: Shutterstock

ऐतिहासिक महत्व और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से भरपूर एक लोकप्रिय धार्मिक पहाड़ी शहर एक शानदार सप्ताहांत अवकाश है। कई लोग इसे एक पवित्र स्थान मानते हैं। यहां भारत के आध्यात्मिक पहलू का अनुभव करें।

सर्वोत्तम अनुभव: ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन करें और देवी उद्यान में प्रकृति की सैर पर जाएँ। लुभावने कपिल झरनों को देखना न भूलें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
आदर्श अवधि: 2 दिनों के लिए यहां की यात्रा की योजना बनाएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन 60 किलोमीटर की दूरी पर अनूपपुर और पेंड्रा रोड में है। निकटतम हवाई अड्डा 230 किलोमीटर की दूरी पर जबलपुर में है।
ठहरने के स्थान: एमपीटी हॉलिडे होम्स, होटल टेम्पल ट्री, होटल पिनाकी इन

31. पंचगनी, महाराष्ट्र

पंचगनी दक्षिण भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने प्रियजनों के साथ सुखद छुट्टियाँ बिताने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। पंचगनी पांच पहाड़ियों के बीच में स्थित है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहाँ बहुत सारी पिकनिक गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। यह दक्षिण भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: गर्मियों की उदासी से बचने के लिए पंचगनी एक पूर्ण विश्राम स्थल है। कुछ प्रमुख आकर्षण टेबल लैंड, सिडनी पॉइंट और डेविल्स किचन हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई
विचार अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 2 दिन के लिए यहां आएं
कैसे पहुंचें: 5-6 घंटे में पंचगनी पहुंचने के लिए मुंबई, पुणे से नियमित बसें, टैक्सियां ​​उपलब्ध हैं।
करने के लिए काम: मैप्रो गार्डन में ताज़ा स्ट्रॉबेरी का स्वाद लें, नौकायन करें
ठहरने के स्थान: होटल मालास, स्वर्णम विला और रिदम विला, होटल वैली नेस्ट, कृष्णा वैली विला, एको स्टे (गोल्ड)- ज़ेन विला

32. माथेरान, महाराष्ट्र

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक माथेरान है

Image Source: Shutterstock

माथेरान शहरी निवासियों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश स्थल है क्योंकि हिल स्टेशन का मनमोहक दृश्य एक रोमांचक अनुभव की मांग कर सकता है।

सर्वोत्तम अनुभव: घाटी के भव्य दृश्यों के लिए लुइसा प्वाइंट तक ट्रेक करें। जंगली पहाड़ियों के बीच एक आनंददायक सवारी के लिए टॉय ट्रेन की सवारी करें और फ्लाइंग फॉक्स जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद लें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और मई
आदर्श अवधि: अच्छी छुट्टियों के लिए 3 दिनों के लिए माथेरान की यात्रा की योजना बनाएं।
कैसे पहुंचें: मुंबई, पुणे से बसें आसानी से उपलब्ध हैं क्योंकि यह शहरों के बहुत करीब है।
करने के लिए काम: वॉटरफॉल रैपलिंग, ट्रैकिंग के लिए जाएं
ठहरने के स्थान: सैफ्रनस्टेज़ पारसी मनोर, मौली निवास, एडमो द विलेज, बोर्न4टूर्स लेकव्यू होमस्टे, श्री सदन कॉटेज

33. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाबलेश्वर पश्चिम भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

महाबलेश्वर पश्चिम भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। इसमें ऐतिहासिक कहानियों के साथ अद्वितीय दर्शनीय स्थल हैं जो आपकी यात्रा को आनंददायक और मनोरंजक बना सकते हैं। ताज़ा जलवायु, पहाड़ों और घाटियों जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अवसरों के साथ यह सबसे पुराना हिल स्टेशन भी है। यह अपनी सुंदरता और आकर्षण के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: महाबलेश्वर स्ट्रॉबेरी के लिए प्रसिद्ध है। यहां अपनी यात्रा पर इन्हें आज़माना न भूलें। नौकायन, घुड़सवारी जैसी कई गतिविधियों में शामिल हों।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
आदर्श अवधि: यहां 3 दिनों की यात्रा की योजना बनाएं।
कैसे पहुंचें: महाबलेश्वर मुंबई से 263 किमी दूर है और स्थानीय परिवहन के माध्यम से यात्रा में लगभग 5 घंटे लगते हैं। निकटतम स्टेशन सतारा होने से ट्रेन सेवाएं भी उपलब्ध हैं।
करने योग्य काम: शिकारा की सवारी, जंगल ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: ले मेरिडियन महाबलेश्वर रिज़ॉर्ट एंड स्पा, गावसन पैलेस, फैबएक्सप्रेस सागर विला पंचगनी, एवरशाइन कीज़ रिज़ॉर्ट

34. अम्बोली, महाराष्ट्र

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक अम्बोली है

Image Source: Shutterstock

हिल स्टेशन की अनुभूति के मिश्रण के साथ इस जगह का प्राचीन आकर्षण अंबोली में ऐतिहासिक विश्राम की तलाश कर रहे पर्यटकों के लिए एक अच्छा स्थान हो सकता है। अम्बोली महाराष्ट्र के दक्षिणी भाग में एक हिल स्टेशन है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक शांतिपूर्ण, प्रदूषण रहित स्थान है।

सर्वोत्तम अनुभव: शिव मंदिरों की पवित्र यात्रा के साथ अपनी यात्रा शुरू करें। लुभावने अंबोली झरनों के पास बैठें और अंबोली जंगल में प्रकृति की सैर करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और फरवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: अंबोली सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कोल्हापुर, पणजी से बसें उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: डार्क फॉरेस्ट रिट्रीट, गारावा रिज़ॉर्ट, वामूस सैली, वामूस ग्रीन वैली, अंबोली हिल रिज़ॉर्ट

35. दरिंगबाड़ी, उड़ीसा

दरिंगबाड़ी उड़ीसा का लोकप्रिय हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

ओडिशा राज्य में स्थित दरिंगबाड़ी कंधमाल जिले का एक हिल स्टेशन है। यह एक खूबसूरत जगह है जो घने जंगलों से घिरा हुआ है।

सर्वोत्तम अनुभव: पहाड़ी शहर दरिंगबाड़ी के चारों ओर भव्य ड्राइव के साथ, आप घाटियों और कॉफी बागानों के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। बेलघर अभयारण्य अवश्य जाएँ।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 2 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा भुवनेश्वर में है जो 250 किलोमीटर की दूरी पर है और निकटतम रेलवे स्टेशन बेरहामपुर में है।
ठहरने के स्थान:यूटोपिया रिज़ॉर्ट

36. कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग भारत के सबसे अच्छे पर्वतीय स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग कर्नाटक राज्य का एक जिला है जो कई पर्यटक आकर्षणों और विचित्र गांवों के लिए जाना जाता है। यहां शानदार दृश्य वाली पर्वत श्रृंखलाएं हैं और यह भारत के सबसे अच्छे पर्वतीय स्थानों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: एक प्रकृति प्रेमी के लिए, कूर्ग जिले की खोज के अनुभव से अधिक आनंददायक कुछ भी नहीं है। खूबसूरत दृश्य, लोगों का गर्मजोशी भरा आतिथ्य आपको हिल स्टेशन की ओर आकर्षित कर सकता है। अन्य आकर्षणों में एबी फॉल्स, नागरहोल (वन्य जीवन अभयारण्य), पर्वत श्रृंखलाएं, चर्च, किले शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से फरवरी
आदर्श अवधि: कूर्ग एक त्वरित सप्ताहांत अवकाश के लिए एक रमणीय स्थान है।
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर में है जो कूर्ग से लगभग 100 किलोमीटर दूर है। 4-5 घंटे की आरामदायक यात्रा के लिए कूर्ग तक जाने के लिए बसें अक्सर उपलब्ध रहती हैं।
करने के लिए काम: भव्य झरने के दृश्यों, पर्यटन स्थलों का आनंद लें
ठहरने के स्थान: सैंक्टम रिट्रीट, क्लब महिंद्रा विराजपेट, द तमारा कूर्ग, एस्टेट स्टे, अमृतारा अंबाटी ग्रीन्स रिज़ॉर्ट

37. कुद्रेमुख, कर्नाटक

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक कुद्रेमुख है

Image Source: Shutterstock

कुद्रेमुख मुख्य रूप से एक लौह अयस्क खनन शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। कुद्रेमुख में घने जंगल, समृद्ध वन्य जीवन और नदी के किनारे का दृश्य एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: हिल स्टेशन ट्रैकर्स के लिए स्वर्ग है। वन्यजीव प्रेमी विदेशी प्रजातियों और उत्कृष्ट जीवों के लिए भारत के इन विशेष पहाड़ी क्षेत्रों में आते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
आदर्श अवधि: आप यहां एक दिन के लिए आ सकते हैं और जब तक चाहें इसे बढ़ा सकते हैं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा 110 किलोमीटर की दूरी पर मैंगलोर है। वहां बसें और टैक्सियां ​​उपलब्ध हैं।

38. अगुम्बे, कर्नाटक

अगुम्बे भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल्स स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण के चेरापूंजी के रूप में जाना जाने वाला, अगुम्बे सबसे अधिक वर्षा, सुंदर दृश्य और सूर्यास्त के दृश्य वाला एक गांव है। अगुम्बे एक छोटी सी जगह है जहां खोजने के लिए बहुत कुछ है, खासकर प्राकृतिक सुंदरता को महसूस करने के मामले में।

सर्वोत्तम अनुभव: राजसी बरखाना झरनों और भारत के वर्षावनों में टहलना न भूलें। ट्रैकिंग पर जाएं और अविश्वसनीय हस्तशिल्प उत्पादों के लिए स्थानीय बाजारों का पता लगाएं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से जनवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर में है। निकटतम रेलवे स्टेशन उडुपी में है जो 100 किमी की दूरी पर है।

39. अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश

अराकू भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

अराकू घाटी आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम जिले में एक हिल स्टेशन है। यह एक घाटी है जो कॉफ़ी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: कालीन वाले इलाकों से गुजरते हुए मदुगला और चंपी के खूबसूरत गांवों का अन्वेषण करें। अन्य पर्यटक आकर्षणों में चपराई झरने और अनंतगिरि झरने शामिल हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन से दैनिक रेल सेवा उपलब्ध है। बसें और टैक्सियाँ भी उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: उशोदया रिसॉर्ट्स, हिल पार्क रिसॉर्ट्स, श्री साई सुवर्णा इन, द विलेज विला रिसॉर्ट्स और रेस्तरां

40. अनंतगिरि पहाड़ियाँ, आंध्र प्रदेश

अनंतगिरी भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

सुरम्य अनंतगिरि पहाड़ियाँ विकाराबाद में स्थित हैं। पहाड़ों का घना जंगल आपको मंत्रमुग्ध कर इसके रहस्यों से पर्दा उठा सकता है।

सर्वोत्तम अनुभव: अनंतगिरि में रहते हुए, पर्णपाती जंगलों में ट्रैकिंग करें और मध्ययुगीन किलों का पता लगाएं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और मार्च
आदर्श अवधि: कम से कम 2 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: नजदीकी हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन 80 किलोमीटर की दूरी पर हैदराबाद में है। रंगा रेड्डी जिले तक पहुँचने के लिए स्थानीय बसें, परिवहन उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: आरजे कम्फर्ट डीलक्स लॉज, आर बैंक्वेट्स और ए/सी रूम, अंसारी बाग, श्री दुर्गा रेजीडेंसी, हैदराबाद के पास फार्म हाउस

41. हार्स्ली हिल्स, आंध्र प्रदेश

हार्स्ली हिल्स भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

आंध्र प्रदेश में एक ग्रीष्मकालीन पहाड़ी रिसॉर्ट, हॉर्स्ले हिल्स एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जाना जाता है। हिल रिज़ॉर्ट बहुत सारे पेड़ों से घिरा हुआ है।

सर्वोत्तम अनुभव: हॉर्स्ले हिल्स में रहते हुए पर्यावरण पार्क और हॉर्स्ले हिल्स संग्रहालय का दौरा करें। रैपलिंग और ट्रैकिंग जैसे कुछ साहसिक खेलों में शामिल हों।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 4 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डे तिरूपति और बैंगलोर में उपलब्ध हैं। निकटतम स्टेशन मदनपल्ले रोड पर उपलब्ध है। वहां से बसें भी उपलब्ध हैं।
करने योग्य काम: कैम्पिंग, ट्रैकिंग पर जाएं
ठहरने के स्थान: हॉर्स्ले हिल्स हॉलिडे होम, श्री विजया रेजीडेंसी ए/सी, त्रिपुरा सुंदरी रेजीडेंसी, गंगोत्री लॉज

42. लम्बासिंगी, आंध्र प्रदेश

लम्बासिंगी आंध्र प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

आंध्र प्रदेश के कश्मीर के रूप में जाना जाने वाला लम्बासिंगी आकर्षक प्राकृतिक दृश्यों वाला एक छोटा सा गाँव है। यह एक पहाड़ी रिसॉर्ट है जहां आप सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: यह हिल स्टेशन है जहाँ गर्मी आपको थका देती है और ठंडक पहुँचाती है। यह उन गंतव्यों में से एक है जहां आपको रिसॉर्ट्स में आराम करने और खूबसूरत मौसम का आनंद लेने की ज़रूरत है। भारत के इन पहाड़ी इलाकों की धुंध भरी सुबहों में प्रकृति की सैर करना न भूलें
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से जनवरी
आदर्श अवधि: आरामदायक छुट्टियों के लिए 4 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: यह सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटवर्ती बस स्टॉप विशाखापत्तनम, चिंतापल्ली में हैं।

43. मुन्नार, केरल

मुन्नार भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

भगवान के अपने देश – केरल के पहाड़ी गंतव्य पर स्थित, मुन्नार हरियाली और रोमांटिक स्थानों से घिरा हुआ है जो आपका दिल चुरा सकता है। यह हनीमून पर जाने के लिए आदर्श रूप से सबसे उपयुक्त है।

सर्वोत्तम अनुभव: दक्षिण भारत का शांत हिल स्टेशन हनीमून मनाने वालों और शहर की हलचल से छुट्टी चाहने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है। आप रॉक क्लाइंबिंग, ट्रैकिंग, बोटिंग, योग और शॉपिंग में शामिल हो सकते हैं। चाय प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए बहुत कुछ होने के कारण, मुन्नार निश्चित रूप से घूमने के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मुन्नार से लगभग 110 किमी दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन 110 किमी की दूरी पर अलुवा में है। मुन्नार पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन सेवाएं – बस और कैब उपलब्ध हैं।
करने के लिए काम: ट्री हाउस स्टे, टी एस्टेट टूर
ठहरने के स्थान: लेक व्यू मुन्नार रिसॉर्ट, ले सेलेस्टियम, वाइट मिस्ट माउंटेन क्लब, कैवल्यम वेलनेस रिट्रीट

44. थेक्कडी, केरल

थेक्कडी भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

थेक्कडी भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। यह अनुभवों का मिश्रण प्रदान करता है – शांति, रोमांच और वन्य जीवन की खोज। यहां हर जगह के लिए कुछ न कुछ है। क्या अधिक? आप पास के अभयारण्य में जा सकते हैं और यहां वन्य जीवन का आनंद ले सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: थेक्कडी में करने के लिए कई चीजों में से, टाइगर रिजर्व की यात्रा की योजना बनाएं। चट्टानी इलाके प्रकृति की सैर के लिए एक आदर्श रास्ता बनाते हैं। आप हाथी सफ़ारी के लिए भी जा सकते हैं और कथकली शो के साथ अपना मनोरंजन कर सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 4 दिनों के लिए थेक्कडी जाएँ।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा 139 किलोमीटर की दूरी पर मदुरै में है। वहां से थेक्कडी पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन सेवाएं उपलब्ध हैं।
करने के लिए काम: नौकायन पर्यटन, बांस राफ्टिंग और लंबी पैदल यात्रा
ठहरने के स्थान: पंथालम्स रेजीडेंसी, निरामाया रिट्रीट्स इलायची क्लब, पोएट्री सरोवर पोर्टिको, कैराली पैलेस होम स्टे

45. ऊटी, तमिलनाडु

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक ऊटी है

Image Source: Shutterstock

ऊटी दक्षिण भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। यह उन लोगों के लिए लोकप्रिय है जो प्रकृति की सुंदरता की तलाश करते हैं, आराम करते हैं और ऐसी गतिविधियों में भाग लेते हैं जो उनकी यात्रा डायरी में नए अनुभव जोड़ सकते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: आरामदायक कॉटेज का अन्वेषण करें और लुभावने दृश्यों के लिए वृक्षारोपण स्थलों के साथ ट्रैकिंग पर जाएं। आप मछली पकड़ने और हैंड ग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 3 दिनों के लिए ऊटी जाएँ।
कैसे पहुंचें: कोयंबटूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम है। नीलगिरि एक्सप्रेस चेन्नई से ऊटी के पास मेट्टुपालयम तक जाती है। बसें और साझा टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
करने के लिए काम: बॉटनिकल गार्डन जाएँ
ठहरने के स्थान: ऊटी व्हाइट हाउस, ग्रीनवुड बंगला, फॉर्च्यून रिट्रीट, द रेड हाउस

46. ​​कोडाइकनाल, तमिलनाडु

कोडाइकनाल भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में प्रसिद्ध, कोडईकनाल में पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए स्थान हैं। यह दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है जहां आप मनोरम दृश्यों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इसे अक्सर भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कहा जाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: कोडाइकनाल झील में नाव की सवारी के लिए जाएं और सुंदर दृश्यों के लिए पिलर चट्टानों तक ट्रेक करें। चीड़ के जंगलों में पार्कों और प्रकृति की सैर पर जाएँ। आप वैक्स संग्रहालय भी देख सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और मार्च
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डे त्रिची, मदुरै और कोयंबटूर में हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाई रोड पर है जो कोडईकनाल से 100 किलोमीटर दूर है। कोडाइकनाल पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से यात्रा की जा सकती है।
करने योग्य काम: रात्रि सफ़ारी, नाव की सवारी
ठहरने के स्थान: स्काईहाईविला, कोडाई रिज़ॉर्ट होटल, एसएसएस होम स्टे, फैबहोटल ट्रैंक्विल हाइट्स कोडाईकनाल, क्लाउडवॉक कोडाईकनाल

47. यरकौड, तमिलनाडु

यरकौड भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

यरकौड का सुरम्य हिल स्टेशन अपने दृश्यों, फलों के बागानों, कॉफी और कई अन्य चीजों के लिए प्रसिद्ध है। यह निश्चित रूप से आपके यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाने में मदद करने के लिए भारत के मानचित्र पर हिल स्टेशनों पर सबसे आकर्षक जगह है।

सर्वोत्तम अनुभव: यरकौड के कई पर्यटक आकर्षणों में से, डियर पार्क, बागवानी फार्म और रेशम फार्म का दौरा करें। गुलाब के बगीचे की भी सैर करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
आदर्श अवधि: कम से कम 2 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा कमलापुरम, कोयंबटूर और बैंगलोर में है। वे चेन्नई से जुड़े हुए हैं. यरकौड तक पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन उपलब्ध है। निकटतम रेलवे स्टेशन सलेम जंक्शन है।
करने के लिए काम: हिल स्टेशन का अन्वेषण करें, नौकायन करें, ज़िपलाइन
ठहरने के स्थान: चिल ब्रीज़ रिज़ॉर्ट, ग्रेट ट्रेल्स यरकौड, मिस्टी मीडोज, टीजीआई स्टार हॉलीडेज, फेयरहोल्म बंगला

48. कोटागिरी, तमिलनाडु

कोटगिरी भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

तमिलनाडु में कोटागिरी को दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी जलवायु के लिए जाना जाता है। गर्मियों में हलचल भरे शहर की गर्मी से राहत पाने के लिए हिल स्टेशन एक स्वर्ग है। अपनी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता के कारण, यह भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है।

सर्वोत्तम अनुभव: कोटागिरी अपने कोडानाड व्यू पॉइंट, विशाल चाय बागानों और चमचमाते झरनों के लिए प्रसिद्ध है। नेहरू पार्क अवश्य जाएँ।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से मई
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 2 दिनों के लिए यहां आएं।
कैसे पहुंचें: यह ऊटी से लगभग 29 किलोमीटर दूर है। यात्री ऊटी या कोयंबटूर से स्थानीय परिवहन ले सकते हैं।
ठहरने के स्थान: सिल्वर स्प्रूस, पियर ट्री इन, करामाती जंगल, ग्रीन नेस्ट रिसॉर्ट, टीनेस्ट नाइटिंगेल

49. कोल्ली हिल्स, तमिलनाडु

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक कोल्ली हिल्स है

Image Source: Shutterstock

इस पर्वत श्रृंखला का आकर्षक प्राकृतिक आकर्षण आपको मंत्रमुग्ध कर सकता है। यह दक्षिण भारत का एक अनोखा हिल स्टेशन है जो अपने सुरम्य दृश्यों के लिए जाना जाता है।

सर्वोत्तम अनुभव: हिल स्टेशन सप्ताहांत की छुट्टी के लिए आदर्श हैं। आप विशेष रूप से मानसून के दौरान आस-पास के झरनों की यात्रा कर सकते हैं। मनमोहक दृश्यों के लिए सिक्कू पराई व्यूपॉइंट और उत्तम वनस्पतियों के लिए वनस्पति उद्यान पर जाएँ।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी से दिसंबर
आदर्श अवधि: अच्छी यात्रा के लिए कम से कम 3 दिनों की यात्रा करें।
कैसे पहुंचें: यह सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटवर्ती बस स्टॉप विशाखापत्तनम, चिंतापल्ले में हैं।
ठहरने के स्थान: पेपी मधु रिज़ॉर्ट, आरवीआर होटल, आरजे ग्रैंड रिज़ॉर्ट, सैमी होटल

50. मेघमलाई, तमिलनाडु

मेघमलाई भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

पश्चिमी घाट में स्थित शांत पर्वत श्रृंखला, मेघामलाई वृक्षारोपण और बगीचों से भरपूर है। अक्सर ऊंचे लहरदार पर्वत कहे जाने वाले इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता साहसिक गंतव्य की तलाश करने वालों के लिए आदर्श है। यह निश्चित रूप से हनीमून के लिए भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन है।

सर्वोत्तम अनुभव: सुरम्य दृश्यों के अलावा, चाय के बागानों तक ट्रेक करें और बांधों के किनारे ठंड का आनंद लें। आप आसपास के वन्य जीवन का भी पता लगाने जा सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर और जनवरी
आदर्श अवधि: अच्छी छुट्टियों के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए जाएँ।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा 115 किलोमीटर की दूरी पर मदुरै हवाई अड्डा है। यह सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: होटल इंद्रा, अरण्य निवास, इंद्रप्रस्थम होमस्टे, टस्कर टावर्स, ग्रीन आर्क रिसॉर्ट्स

51. लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक लद्दाख है

Image Source: Shutterstock

प्रकृति, परिदृश्य, संस्कृति से लेकर भौगोलिक इलाके तक, लद्दाख अपने हर पहलू में सुंदरता बिखेरता है जो उत्तर की ओर इस रहस्यमय भूमि पर कदम रखने वाले किसी भी व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर देता है। चमचमाती नीली झीलों, ठंडे रेगिस्तानों से लेकर रंग-बिरंगे मठों और गोम्पाओं के साथ, लद्दाख में ऐसे तत्वों की एक श्रृंखला है जो इसे पृथ्वी पर पूर्ण स्वर्ग और भारत के सबसे बड़े हिल स्टेशनों में से एक बनाती है। यह संभवतः पृथ्वी पर एकमात्र स्थान है जहाँ आप एक ही समय में सनस्ट्रोक और शीतदंश से पीड़ित हो सकते हैं। जबकि लेह लेह की राजधानी है, अन्य स्थान जो यात्री यहां देख सकते हैं उनमें कारगिल, नुब्रा, पैंगोंग त्सो और बहुत कुछ शामिल हैं।

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: नुब्रा घाटी में ऊंट की सवारी, पैंगोंग त्सो की यात्रा, एटीवी की सवारी, ज़ांस्कर में रिवर राफ्टिंग, चेले ला दर्रे तक बाइक की सवारी (दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर योग्य दर्रा)
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
आदर्श अवधि: 5 रात और 6 दिन की अवधि आपकी छुट्टियों के लिए अच्छी है।
कैसे पहुंचें: लेह हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। भारत में सबसे अधिक ऊंचाई वाले हिल स्टेशनों में से एक लद्दाख की आकर्षक सड़क यात्रा के लिए कोई दिल्ली-मनाली-लेह मार्ग से भी ड्राइव कर सकता है।
करने के लिए काम: ऊंट सफारी, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: हिचहाइकर्स हॉस्टल लद्दाख, द ग्रैंड ड्रैगन लद्दाख, द एम्पायरियन हाउस, हर्थ हॉस्टल

52. मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी भारत में हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है

Image Source: Shutterstock

यदि आपकी आदर्श पहाड़ी सैर-सपाटे की परिभाषा शुद्ध प्राकृतिक परिवेश में घूमना, कहीं बैठना और सुंदर सूर्यास्त देखना, विचित्र चर्चों का दौरा करना और एक खुशहाल मॉल रोड पर ऊनी कपड़े खरीदना है, तो मसूरी आपके लिए सही जगह है! हिमालय की तलहटी में बसा मसूरी घूमने के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। इसका साल भर का सुहावना मौसम इसे वैसे भी जोड़ों और हनीमून मनाने वालों के लिए शीर्ष पसंद बनाता है, भारत के पहाड़ों में शानदार छुट्टियों के अनुभव के लिए इसमें प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत भोजन भी शामिल है! आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसे कभी-कभी भारत में हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है!

सर्वोत्तम अनुभव: चर्चों की यात्रा, मॉल रोड पर खरीदारी, स्थानीय भोजनालयों में एक या दो प्लेट गरमागरम मोमोज, केम्प्टी फॉल्स में डुबकी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-जून
आदर्श अवधि: 2 रात 3 दिन की अवधि आपकी छुट्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
कैसे पहुंचें: देहरादून हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। कोई भी देहरादून शहर के माध्यम से निकटतम महानगरों से भी ड्राइव कर सकता है।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग
ठहरने के स्थान: होटल नंद रेजीडेंसी, द डोलिना, मसूरी हनीमून इन, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट ग्रेस

53. लोनावाला, महाराष्ट्र

लोनावाला भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन मे से एक है

Image Source: Shutterstock

मुंबई और पुणे के पास स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, लोनावाला भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। भव्य झरनों, हरी-भरी हरियाली और शांत झीलों के अलावा, लोनावाला हार्ड कैंडी या चिक्की के लिए जाना जाता है। इस हिल स्टेशन पर जाने का सबसे अच्छा समय मानसून का मौसम है और यही वह समय है जब आपको यहां बहुत सारे पर्यटक मिलेंगे। यदि आप सप्ताहांत में आराम करना चाहते हैं और अपनी आत्मा को तरोताजा करना चाहते हैं तो लोनावला आपके लिए एकदम सही है।

सर्वोत्तम अनुभव: लोनावाला झील का मनोरम दृश्य देखें, भाजा गुफाओं को देखें, लोहागढ़ किले में तस्वीरें क्लिक करें
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और मई
आदर्श अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचें: पुणे का लोहेगांव हवाई अड्डा लोनावाला का निकटतम हवाई अड्डा है। आप पुणे तक फ्लाइट पकड़ सकते हैं और फिर कैब किराए पर लेकर लोनावला पहुंच सकते हैं।
करने योग्य कार्य: शानदार सुंदरता का अनुभव करें, इतिहास को दोबारा देखें
ठहरने के स्थान: हिल्टन शिलिम एस्टेट रिट्रीट एंड स्पा, मेरिटास एडोर रिज़ॉर्ट, होटल फरेरा रिज़ॉर्ट, ड्यूक्स रिट्रीट

54. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

धर्मशाला भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है और हिमाचल प्रदेश में स्थित है। ट्रैकिंग के लिए रास्तों से लेकर अद्भुत कैफे तक, धर्मशाला में सब कुछ है और यह एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश स्थल है। चाहे आप खरीदारी के शौकीन हों या खाने के शौकीन, इस हिल स्टेशन में हर यात्री के लिए कुछ न कुछ है। धर्मशाला की हरी-भरी पहाड़ियों और शांतिपूर्ण वातावरण से प्यार करने के लिए तैयार हो जाइए।

सर्वोत्तम अनुभव: सेंट जॉन चर्च और डल झील की यात्रा, ग्युटो मठ में ध्यान, प्राचीन कांगड़ा किले का अन्वेषण
यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी से जून
आदर्श अवधि: 3 दिन
कैसे पहुंचें: पठानकोट रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है और आप वहां से धर्मशाला तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए काम: पैराग्लाइडिंग, मैक्लोडगंज का अन्वेषण करें
ठहरने के स्थान: ग्रीन होटल, बॉब्स एन बार्ले, द अनमैड, होटल पाइन स्प्रिंग

55. चिकमंगलूर, कर्नाटक

चिकमंगलूर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक में स्थित, चिकमगलूर भारत में सबसे अधिक बार देखा जाने वाला हिल स्टेशन है। यदि आप अपने शहरी जीवन से मुक्ति की तलाश में हैं और एक शानदार छुट्टी के लिए तरस रहे हैं तो आपको तुरंत सब कुछ छोड़ देना चाहिए। चिकमंगलूर में आप कैंपिंग, ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, शॉपिंग और सबसे महत्वपूर्ण स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का आनंद लेने जैसी कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: चाय बागान का दौरा, हेब्बे फॉल्स में आराम करें, टहलें और कॉफी बागानों का पता लगाएं
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
आदर्श अवधि: 3 दिन
कैसे पहुंचें: चिकमगलूर हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और फिर कैब किराए पर लें।
करने योग्य कार्य: एक विदेशी आश्चर्य की खोज करें, जेट स्कीइंग
ठहरने के स्थान: रोबस्टा इन, द विंटेज चिकमगलूर, प्रीमियर लॉज चिकमगलूर, हनीड्यूज़ एक्सोटिका, ट्रिविक चिकमगलूर रिज़ॉर्ट

56. वलपराई, तमिलनाडु

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक वलपराई है

Image Source: Shutterstock

वलपराई समुद्र तल से 3,500 फीट की ऊंचाई पर और अन्नामलाई पर्वत श्रृंखला की गोद में स्थित है। यह अपने शानदार झरनों, हरी घास के मैदानों और घाटी के सुंदर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। भारत के शीर्ष हिल स्टेशन में से एक में जाने पर आगंतुकों को अद्भुत दृश्यों, सड़कों पर हेयरपिन के मोड़ और प्रकृति की गोद में होने के रोमांच का अनुभव होता है। यह स्थान हिमाचल के कुछ बेहतरीन रिसॉर्ट्स से भी घिरा हुआ है।

सर्वोत्तम अनुभव: राजसी वन्य जीवन के अनुभव के लिए अनामलाई टाइगर रिजर्व का दौरा करें। अनामलाई पहाड़ियों पर ट्रैकिंग का आनंद लें। आप चाय और कॉफी बागानों के किनारे साइकिल से भी जा सकते हैं
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर-जनवरी
आदर्श अवधि: 2-3 दिन
कैसे पहुंचें: अपने गंतव्य से कोयंबटूर के लिए उड़ान भरें और उसके बाद वलपराई तक बस यात्रा करें।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, प्रकृति की सैर, साइकिल चलाना
ठहरने के स्थान: टाल ट्री नेस्ट, होटल सर्वना ग्रैंड, हिलग्रोव सूट

57. चंपावत, उत्तराखंड

चंपावत भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

चंपावत भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड में स्थित है। यह हिल स्टेशन राजसी पहाड़ों और घुमावदार काली नदी से घिरा हुआ है। यह हिल स्टेशन काफी एकांत है, इसलिए व्यावसायीकरण से अछूता है। सुहावने मौसम के साथ प्राकृतिक दृश्य कम लेकिन पर्याप्त संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: चंपावत की अपनी यात्रा पर, आप प्रसिद्ध नागनाथ मंदिर और ग्वाल देवता मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। शहर में घूमने और प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने के साथ-साथ आप एक हथिया का नौला और क्रांतेश्वर महादेव भी जा सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
आदर्श अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: पंतनगर के लिए उड़ान लें और फिर कैब, निजी कार किराए पर लें या चंपावत तक बस की सवारी करें।
करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: देवदार घाटी, केएमवीएन पर्यटक विश्राम गृह

58. कर्सियांग, पश्चिम बंगाल

कोर्सियांग भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

कर्सियांग, जिसे ‘व्हाइट ऑर्किड’ की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, दार्जिलिंग से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और भारत के शीर्ष हिल स्टेशन में से एक है। यह हिल स्टेशन शेष पश्चिम बंगाल को दार्जिलिंग से जोड़ता है। यह शहर अपने प्राकृतिक दृश्यों, मनोरम परिदृश्यों और सुहावने मौसम जैसी कई चीज़ों के लिए जाना जाता है, लेकिन जिस चीज़ के लिए यह सबसे प्रसिद्ध है वह है ‘टॉय ट्रेन’ जो कर्सियांग से दार्जिलिंग तक चलती है। कर्सियांग भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है।

सर्वोत्तम अनुभव: चाय बागान संपदा, एम्ब्रोसिया शिव मंदिर, ईगल क्रेग, डियर पार्क और चर्चों का दौरा करें। कर्सियांग के ये सभी गंतव्य आपके अनुभव को बढ़ा देंगे।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से मई; अगस्त से अक्टूबर
आदर्श अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: फ्लाइट से बागडोगरा या ट्रेन से जलपाईगुड़ी पहुंचने के बाद कुर्सियांग पहुंचने के लिए टैक्सी या बस लें।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल
ठहरने के स्थान: द रिवर व्यू होमस्टे, बशेरा, सेरेन होमस्टे

59. जोगिंदरनगर, हिमाचल प्रदेश

जोगिंदरनगर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock
भारत के हिल स्टेशनों में से एक है जोगिंदरनगर, एक आकर्षक हिल स्टेशन जिसे ‘भारत का पावरहाउस’ भी कहा जाता है। इसे ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें 3 जल-विद्युत ऊर्जा संयंत्र हैं। इनके अलावा, सुरम्य दृश्य, मनोरम परिदृश्य और कई अन्य गतिविधियाँ इसे घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बनाती हैं।

सर्वोत्तम अनुभव: जोगिंदरनगर घाटी में अद्भुत दृश्य देखें और इस जगह के पुराने-विश्व आकर्षण का अनुभव करें। ऐतिहासिक अनुभव के लिए कमलाह गढ़ किले पर जाएँ।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से नवंबर
आदर्श अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: सबसे अच्छा तरीका दिल्ली से जोगिंदरनगर के लिए बस लेना है। वैकल्पिक रूप से, आप भुंतर के लिए उड़ान ले सकते हैं और वहां से जोगिंदरनगर पहुंचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल
ठहरने के स्थान: स्नोफ्लेक्स रिसॉर्ट, द हॉस्टलर बीर, बीर हाई

60. धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश

धर्माकोट भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत के शीर्ष हिल स्टेशन में से एक, धर्मकोट, अपनी सुरम्य सुंदरता, ध्यान केंद्र और एकांत के लिए प्रसिद्ध है। यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा क्षेत्र में स्थित है और साल भर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस जगह की शांति और शांति आपको यहीं बांधे रखेगी। यह स्थान हिमाचल के कुछ बेहतरीन योग स्थलों से भी घिरा हुआ है।

सर्वोत्तम अनुभव: इस स्थान की समृद्धि का अनुभव करने के लिए भागसू झरने और दलाई लामा मंदिर का दौरा करें।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से जून
आदर्श अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: जालंधर रेलवे स्टेशन पहुंचें और वहां से आप धर्मकोट पहुंचने के लिए बस ले सकते हैं
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, पर्यटन स्थलों का भ्रमण
ठहरने के स्थान: धर्मकोट इन, गगन रिसॉर्ट्स, स्काई पाई गेस्ट हाउस

अपने प्रियजनों के साथ एक ताजगीभरी छुट्टियाँ बिताने के लिए सेब के बागानों, चाय के बागानों और बर्फ से ढकी चोटियों से प्रेरणा लें। देश के विभिन्न कोनों में स्थित इन पहाड़ी शहरों के खूबसूरत मौसम का आनंद लेने के साथ-साथ ढेर सारे ताज़ा अनुभवों का आनंद लें। तो भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से किस ने आपको इस छुट्टियों के मौसम में जाने के लिए प्रेरित किया? हमें नीचे टिप्पणी में बताएं ताकि हम सर्वोत्तम संभव तरीके से आपकी भारत यात्रा की योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या महामारी के दौरान हिल स्टेशनों का दौरा करना संभव है?

चूंकि ट्रैवल एजेंसियां खुल रही हैं और विभिन्न राज्य पर्यटन धीरे-धीरे चल रहे हैं, हां, महामारी के दौरान हिल स्टेशनों का दौरा करना संभव है। लेकिन आप जिस किसी से भी संपर्क करें उसमें सावधान रहें और हर समय सावधानियों और सामाजिक दूरी का पालन करें।

भारत के इन हिल स्टेशनों पर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

भारत में आमतौर पर गर्मियों में पहाड़ी इलाकों की यात्रा की जा सकती है। यदि कोई व्यक्ति बर्फ का अनुभव लेना चाहता है तो वह उत्तर भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों पर भी जा सकता है। बरसात में यहां जाने से बचना चाहिए।

दक्षिण भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन कौन सा है?

दक्षिणी भारत के परिदृश्य में इतने सारे खूबसूरत हिल स्टेशन होने के कारण, एक भी ऐसा स्थान चुनना मुश्किल है जहाँ आप आनंदमय छुट्टियों के लिए जा सकें। दक्षिण भारत में स्थित कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों में मुन्नार, कूर्ग, ऊटी, कोडईकनाल और वायनाड शामिल हैं।

भारत में कितने हिल स्टेशन हैं?

भारत में 200 से अधिक हिल स्टेशन हैं, जिनमें छोटे से छोटे पर्वतीय क्षेत्र और कस्बे से लेकर लोकप्रिय पर्वतीय स्थल तक शामिल हैं।

हिल स्टेशनों के लिए कौन सी श्रेणी प्रसिद्ध है?

यहां कुल तीन पर्वतमालाएं हैं जिनमें से हिमालय का हिमाचल सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। हिमाचल मध्य हिमालय को दिया गया वैदिक नाम है। पर्वतों की इस श्रृंखला में डलहौजी, शिमला, नैनीताल, मसूरी, मनाली, दार्जिलिंग आदि पाए जा सकते हैं।

भारत का सबसे सस्ता हिल स्टेशन कौन सा है?

उत्तर भारत के हिल स्टेशन साल भर बजट यात्रियों के झुंड को आकर्षित करते हैं। कुछ कम महंगे हिल स्टेशन चकराता, येलागिरी, वालपराई, धर्मशाला, बीर बिलिंग, कसोल, कसौली और लैंसडाउन हैं।

भारत में पहाड़ियों की रानी कौन सी है?

मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। साल भर पर्यटकों के झुंड को आकर्षित करने वाला, मसूरी सबसे आकर्षक हिल स्टेशनों में से एक है जो गढ़वाल की पहाड़ियों में समुद्र तल से 6500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह गंतव्य भारत में यात्रियों के बीच घूमने के लिए पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है।

भारत का सबसे ठंडा हिल स्टेशन कौन सा है?

जब हम भारत के सबसे ठंडे हिल स्टेशन की बात करते हैं तो यह सबसे उत्तरी राज्य जम्मू और कश्मीर है। 10,990 फीट या 3230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सबसे ठंडा निवास स्थान हिल स्टेशन द्रास है जो लद्दाख के लिए प्रवेश द्वार प्रदान करता है। द्रास में सर्दी के मौसम का सबसे कम तापमान -45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

रहने के लिए भारत में सबसे अच्छा हिल स्टेशन कौन सा है?

पहाड़ों की यात्रा करना और वहां जीवन शुरू करना कई लोगों का सपना रहा है। भारत में ऐसे कई हिल स्टेशन हैं जो यात्रियों को वहां स्थायी रूप से रहने का अवसर प्रदान करते हैं। भारत में रहने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से कुछ हैं श्रीनगर, कुल्लू और मनाली, कौसानी, कोडईकनाल, ऋषिकेश, शिलांग, लोनावाला और येलागिरी।

भारत में किन हिल स्टेशनों पर हवाई अड्डे हैं?

धर्मशाला, मसूरी, गुलमर्ग, शिलांग, शिमला और मनाली भारत के कुछ हिल स्टेशन हैं जहां हवाई अड्डे हैं।

कोविड-19 के बीच मैं भारत के किन हिल स्टेशनों पर जा सकता हूं?

वर्तमान महामारी के बीच आप भारत के अधिकांश हिल स्टेशनों की यात्रा कर सकते हैं और उनमें से कुछ सबसे अच्छे हैं शिमला, मनाली, मसूरी और दार्जिलिंग। अपनी सुरक्षा के लिए अपना फेस मास्क और सैनिटाइज़र अवश्य साथ रखें।

और पढ़ें:-

Category: Hill Station, India

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month