Written by

यदि आपने अंततः “शुद्ध देसी रोमांस” का फैसला कर लिया है और अपने हनीमून के लिए भारत में रुके हैं, तो मैं आपको बता दूं: आपने इससे कम पर कोई समझौता नहीं किया है। इसलिए, परेशान होना बंद करें क्योंकि आप कई विकल्पों के लिए खुले हैं और प्रत्येक एक दूसरे से ऊपर है। हम आपके लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल की एक अद्भुत सूची पेश कर रहे हैं, जो आपकी घूमने की लालसा को पूरी तरह से बढ़ा देगी। अपने विकल्पों को सीमित करने के लिए तैयार हो जाइए और यदि आप नहीं भी कर सकते, तो चिंता क्यों करें। आख़िरकार हनीमून यात्राएँ एक लंबा मामला होती हैं।

60 भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल

क्या आप भारत में हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश में हैं? आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों को देखकर निश्चित रूप से आश्चर्यचकित होंगे। तो, अपने वैवाहिक जीवन की पहली अद्भुत स्मृति बनाने के लिए तैयार हो जाइए जिसे आप हमेशा संजोकर रखेंगे। भारत में शीर्ष 60 हनीमून स्थलों की इस सूची का अन्वेषण करें। वह चुनें जो आपको सबसे अधिक आकर्षित करता हो:

1. अंडमान

अंडमान भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

अंडमान नवविवाहित जोड़ों के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थानों में से एक है। यह एक ऐसा गंतव्य है जिसके हर कोने से शांति और शांति की गंध आती है। देखने लायक बेहद आश्चर्यजनक जगहें और अपनाने लायक रोमांचक अनुभव, अंडमान निश्चित रूप से अपनी तरह का एक है! आपको व्यस्त रखने के लिए बहुत सारी अद्भुत गतिविधियों, एकांत द्वीपों और हनीमून के लिए भारत के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों के साथ, आप चाहेंगे कि आपकी छुट्टियां कभी खत्म न हों। यह कोविड में घूमने के लिए सबसे सुरक्षित हनीमून स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: पोर्ट ब्लेयर अंडमान का प्रवेश द्वार है, जो हवाई और समुद्र दोनों से जुड़ा हुआ है। नई दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई से सीधी उड़ानें प्राप्त करें।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 16,999 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 6 से 15 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: सिनक्लेयर्स बेव्यू, वाइल्ड ऑर्किड, होटल ड्रिफ्टवुड, बेयरफुट एट हैवलॉक, सिल्वर सैंड हैवलॉक, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट बे आइलैंड
अंडमान में प्रसिद्ध रेस्तरां: अंजू कोको रेस्टो, बोनोवा कैफे और पब, फैट मार्टिन
प्रसिद्ध बाज़ार: एबरडीन बाज़ार, अंडमान हस्तशिल्प एम्पोरियम
टिप्स: लॉन्ग आइलैंड बैरेन आइलैंड जैसी कुछ ऑफ-बीट जगहों का चयन करें। आपको यात्रा की योजना पहले से बना लेनी चाहिए, यात्रा की तारीख से बहुत पहले आपको अपने द्वारा चुने गए गंतव्यों के बारे में अच्छी तरह से शोध करने की आवश्यकता है।

2. गोवा

गोवा भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

गोवा, अपनी हिप्पी संस्कृति और विदेशी समुद्र तटों के साथ भारत में सबसे अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है! अपने दिमाग से बाहर निकलें या हनीमून के लिए भारत के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों पर अपने प्रेमी के साथ शांत रोमांटिक समय बिताएं। युवा भीड़ के बीच लोकप्रिय विकल्पों में से एक, गोवा एक ऐसा गंतव्य है जो सुबह के सूर्योदय, चहकते ब्रंच और जीवंत नाइटलाइफ़ का सबसे अच्छा अनुभव कराता है और इस गंतव्य को हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

कैसे पहुंचें: डाबोलिम हवाई अड्डा राज्य की राजधानी पणजी से 29 किमी दूर है, जो गोवा को भारत में सबसे आसानी से सुलभ हनीमून स्थानों में से एक बनाता है। गोवा में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन मडगांव और थिविम हैं।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 15,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 10 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द पार्क कैलंगुट, रिज़ॉर्ट रियो बागा, हार्ड रॉक होटल कैलंगुट, नोवोटेल रिज़ॉर्ट एंड स्पा कैंडोलिम, द ओ होटल कैंडोलिम, गोवा मैरियट पंजिम, ग्रैंड हयात गोवा कैंडोलिम, बोगमैलो बीच रिज़ॉर्ट, लीला गोवा, प्लैनेट हॉलीवुड बीच रिज़ॉर्ट, केनिलवर्थ बीच रिज़ॉर्ट माजोर्डा, द ज़्यूरी व्हाइट सैंड बीच रिज़ॉर्ट, अलीला दिवा गोवा, डबल ट्री बाय हिल्टन पंजिम, हयात रीजेंसी कैंडोलिम, द क्राउन गोवा पंजिम, हॉलिडे इन बीच रिज़ॉर्ट, कारवेला बीच रिज़ॉर्ट, रॉयल ऑर्किड बीच रिज़ॉर्ट, अज़ाया बीच रिज़ॉर्ट , आईटीसी ग्रैंड गोवा – एक लक्जरी कलेक्शन रिज़ॉर्ट और स्पा, ले मेरिडियन गोवा कैलंगुट, रेडिसन ब्लू गोवा कैवेलोसिम, पार्क रेजिस गोवा
गोवा में प्रसिद्ध रेस्तरां: द ब्लैक शीप बिस्ट्रो, ग्रीनयार्ड रेस्तरां और बार, डेसबु
प्रसिद्ध बाज़ार: अंजुना पिस्सू बाज़ार, मैकीज़ नाइट बाज़ार
टिप्स: आपको अपनी यात्रा की तारीख से बहुत पहले गोवा में ठहरने की योजना बनाने की आवश्यकता नहीं है और आप अपनी यात्रा के दिन वहां आसानी से एक आवास पा सकते हैं।

3. श्रीनगर

श्रीनगर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कश्मीर, ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ निश्चित रूप से भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। निस्संदेह, श्रीनगर भारत के सबसे रोमांटिक और खूबसूरत हनीमून स्थलों में से एक है। श्रीनगर की सुंदरता बिल्कुल कालातीत है। डल झील पर अपनी पत्नी के साथ शिकारे पर लेटना 70 के दशक की किसी क्लासिक फिल्म के दृश्य जैसा लगता है।

कैसे पहुंचें: श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। भारत की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक श्रीनगर के लिए दिल्ली और मुंबई से सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन उधमपुर, जम्मू में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: कश्मीर हनीमून पैकेज 15,500 रुपये से शुरू होता है
आदर्श हनीमून अवधि: 4 से 8 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से सितंबर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: विवांता दल व्यू श्रीनगर बाय ताज, जमाल रिसॉर्ट्स, मिरानी रिसॉर्ट्स, द ललित ग्रैंड पैलेस श्रीनगर, हीवन रिज़ॉर्ट, होटल दार-एस-सलाम
श्रीनगर में प्रसिद्ध रेस्तरां: निरामिष, शाम्याना लॉज एंड रेस्तरां, अहदूस होटल
प्रसिद्ध बाज़ार: संडे मार्केट श्रीनगर, आफताब मार्केट, सोनवार मुख्य बाज़ार
टिप्स: वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव अप्रैल के पहले कुछ हफ्तों के दौरान निर्धारित है और यह श्रीनगर में पूरे वर्ष का मुख्य आकर्षण है। तो, इस समय अवधि में यात्रा करना आपके लिए एक रोमांचक अनुभव होगा।

4. आगरा

आगरा भारत में सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को अमर बनाने का शाश्वत प्रेम की प्रतिमूर्ति, ताज महल की प्रशंसा करने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? उसमें मुगल भव्यता जोड़ें और एक ‘शाही’ हनीमून को नमस्ते कहें। यह निस्संदेह भारत में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के शहरों से सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। हनीमून का आनंद लेने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि आप प्यार की सबसे अनोखी निशानी को करीब से देखते रहें!

कैसे पहुंचें: आगरा का खेरिया हवाई अड्डा एक मौसमी हवाई अड्डा है और नई दिल्ली से केवल एयर इंडिया की उड़ानों द्वारा जुड़ा हुआ है। आगरा रेलवे स्टेशन दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई मार्गों पर स्थित है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल ताज रिसॉर्ट्स, ओबेरॉय अमरविलास, ट्राइडेंट आगरा, आईटीसी मुगल आगरा
प्रसिद्ध रेस्तरां: पिंच ऑफ स्पाइस, प्रसिद्ध रेस्तरां, बॉब मार्ले कैफे
प्रसिद्ध बाज़ार: सदर बाज़ार, सुभाष बाज़ार, राजा की मंडी, किनारी बाज़ार
टिप्स: ठंडे महीनों के दौरान आगरा जाने की योजना बनाएं। भारी भीड़ से बचने के लिए आपको यथाशीघ्र पहुँचने का प्रयास करना होगा। लंबी कतारों से बचने के लिए हमेशा दक्षिण प्रवेश द्वार का उपयोग करने का प्रयास करें।

5. जैसलमेर

जैसलमेर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

अरेबियन नाइट्स का अहसास पाने के लिए भारत में हनीमून के लिए जैसलमेर सबसे अच्छी जगह है। महान थार रेगिस्तान के मध्य में, जैसलमेर में हनीमून एक हार्दिक मामला है! भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल, ‘गोल्डन सिटी’ की जीवंत संस्कृति और परंपरा ठंडे दिल को गर्म करने में सक्षम है। जहां तक ​​नजर जाती है वहां तक ​​फैले रेगिस्तान, रंगीन पोशाकें और मेमने की तरह विनम्र स्थानीय लोगों के कारण जैसलमेर भारत में अद्वितीय हनीमून स्थलों में से एक है!

कैसे पहुंचे: जोधपुर निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है। हालाँकि, आप ट्रेन से शहर तक पहुँच सकते हैं।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 6 से 7 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द डेजर्ट रिज़ॉर्ट, खुरी डेजर्ट रिज़ॉर्ट, होटल प्लेज़ेंट हवेली, सूर्यगढ़, होटल विक्टोरिया, होटल फ़िफू
जैसलमेर में प्रसिद्ध रेस्तरां: डेजर्ट काउ रेस्तरां, गाजी रेस्तरां, कैफे द काकू
प्रसिद्ध बाज़ार: माणक चौक, पंसारी बाज़ार
टिप्स: ऊँट सफारी और जैसलमेर किले की यात्रा करना न भूलें।

6. सिक्किम

सिक्किम हनीमून के लिए भारत के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने जीवनसाथी के साथ गले मिलते हुए कंचनजंगा के क्षितिज पर लुभावने सूर्योदय का अनुभव करें। यह पूर्वोत्तर के राज्यों से हनीमून के लिए भारत के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। सभी रोमांटिक स्थानों की सूची बनाते समय आप सिक्किम को नहीं भूल सकते। इस गंतव्य के वातावरण में व्याप्त शांति ही इसे भारत के अद्वितीय हनीमून स्थलों में से एक बनाती है।

कैसे पहुंचें:</strong निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है और निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: सिक्किम हनीमून पैकेज 25,000 रुपये से शुरू होता है
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट:

गंगटोक: उड़ान वुडबेरी, समिट डेनज़ोंग होटल एंड स्पा, लिंडसे चेउ डेन
दार्जिलिंग: समिट स्विस हेरिटेज होटल एंड स्पा, उड़ान होटल ज़म्बाला रिट्रीट, सिनक्लेयर्स दार्जिलिंग
सिक्किम में प्रसिद्ध रेस्तरां: ओसम रेस्ट्रो और लाउंज, चॉपस्टिक, द कॉफ़ी शॉप
प्रसिद्ध बाज़ार: एम.जी मार्केट, बिग बाज़ार, लाल बाज़ार मार्केट
टिप्स: सिक्किम की यात्रा करते समय हमेशा अपना पासपोर्ट आकार का फोटो और अपना कुछ फोटो आईडी प्रूफ साथ रखें, सिक्किम में कुछ स्थानों पर या कुछ अन्य स्थानों पर एटीएम कम हैं, एटीएम तो है लेकिन नकदी स्वीकार्य नहीं है, इसलिए अपना एटीएम कार्ड साथ रखें साथ ही आपके पास कुछ तरल नकदी भी है।

7. उदयपुर

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में उदयपुर सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक और भारत में हनीमून स्थानों की हमारी सूची में सातवें नंबर पर उदयपुर – ‘झीलों का शहर’ है। एक साथ शाही विदेशी छुट्टियाँ बिताने के लिए उदयपुर एक अद्भुत जगह है। इस मनोरम शहर के आकर्षण को अपने हनीमून को जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव बनाएं। महल, सड़कें जो विस्मय को प्रेरित करती हैं, दृश्य वाले कैफे और हर कोने में सुंदर कलाकृतियाँ उदयपुर को एक ऐसा गंतव्य बनाती हैं जिसे कोई भी हमेशा संजो कर रखेगा, जिससे यह जोड़ों के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक बन जाता है।

कैसे पहुंचें: उदयपुर का महाराणा प्रताप हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 20 किमी दूर स्थित है। उदयपुर रेलवे स्टेशन एक विशाल नेटवर्क पर स्थित है जो इसे देश के सभी प्रमुख शहरों से जोड़ता है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 7 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: ताज लेक पैलेस, जयवाना हवेली, रेडिसन ब्लू उदयपुर, द ओबेरॉय उदयविलास, ट्राइडेंट उदयपुर, बोहेड़ा पैलेस
उदयपुर में प्रसिद्ध रेस्तरां: अंबराई, शामियाना रूफटॉप रेस्तरां, खम्मा घानी
प्रसिद्ध बाज़ार: हाथीपोल बाज़ार, बड़ा बाज़ार
टिप्स: जब आप उदयपुर की यात्रा कर रहे हों तो फ़तेहनगर के बारे में कुछ भी आपत्तिजनक न कहें। यह स्थान अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता और रोमांटिक इतिहास के लिए स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

8. अलेप्पी

अलेप्पी भारत में सबसे अच्छा हनीमून स्थल है

Image Source: Shutterstock

गाँवों, ताड़ी की दुकानों, डोंगियों और सैकड़ों हाउसबोटों में फैले अलेप्पी की पानी भरी दुनिया में जाएँ। अपने जीवनसाथी के साथ केरल में अवश्य जाने वाली जगहों में से एक, यह सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है जो एक आकर्षक रोमांटिक अनुभव प्रदान करता है। पूर्व का यह वेनिस बैकवाटर की वास्तविक सुंदरता को देखने के लिए भारत में सबसे अच्छा हनीमून स्थल है।

कैसे पहुंचें: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और एलेप्पी रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के अंदर स्थित है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: वसुंधरा सरोवर प्रीमियर, लेमन ट्री वेम्बनाड लेक रिज़ॉर्ट, पुन्नमदा रिज़ॉर्ट, एलेप्पी बीच रिसॉर्ट्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: हलैस रेस्तरां, कैसिया रेस्तरां, थफ होटल
प्रसिद्ध बाज़ार: सेंट थॉमस फाइन आर्ट्स, कैनाल बाज़ार, फ्लोटिंग त्रिवेणी, मुल्लक्कल स्ट्रीट
टिप्स: जब आप अलेप्पी की यात्रा कर रहे हों तो आप बोट जेट्टी ब्रिज से सूर्यास्त देख सकते हैं।

9. कोवलम

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में कोवलम सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

आपको अपना हनीमून खत्म होने के काफी समय बाद तक सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों में से एक, कोवलम के अर्धचंद्राकार समुद्र तटों पर बिताया गया समय याद रहेगा। केरल के इस छोटे से शहर का अद्भुत वैभव जितना बताया गया है उससे बेहतर अनुभव किया जा सकता है और यह भारत में जोड़ों के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और त्रिवेन्द्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन 15 किमी की दूरी पर स्थित है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: बेथसैदा हर्मिटेज, सोमाथीरम आयुर्वेदिक हेल्थ रिज़ॉर्ट, स्वागत हॉलिडे रिसॉर्ट्स, ब्लू मैंगो रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: संजीवनी रेस्तरां, करी लीफ रेस्तरां, द टाइड्स
प्रसिद्ध बाज़ार: वर्कर्ला बीच बाज़ार
टिप्स: कोवलम प्रसिद्ध है क्योंकि यह एक तीर्थ स्थल है और यहां बहुत सारे चर्च, मंदिर और मस्जिद हैं। तो आप कोवलम की यात्रा की योजना बनाते समय इन स्थानों पर विचार कर सकते हैं।

10. मुन्नार

मुन्नार भारत के सबसे आकर्षक हनीमून स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल का सुरम्य हिल स्टेशन मुन्नार भारत के सबसे आकर्षक हनीमून स्थानों में से एक है। ’50 शेड्स ऑफ ग्रीन’ में डूबा हुआ, मुन्नार हरे-भरे चाय के बागानों में फैला हुआ है, जो सजावटी हेजेज की तरह आकार दिया गया है, काटा गया है और गढ़ा गया है। मनमोहक दृश्यों को आपके प्रति आपके प्यार को फिर से परिभाषित करने दें। यह निश्चित रूप से भारत में सबसे अच्छे साहसिक हनीमून स्थलों में से एक है जो समान रूप से ताज़ा है।

कैसे पहुंचें: कोचीन निकटतम हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा है जो मुन्नार से 110 किमी की दूरी पर स्थित है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: विंडरमेयर एस्टेट, ब्लैकबेरी हिल्स रिट्रीट और स्पा, केटीडीसी टी काउंटी, टी वैली रिज़ॉर्ट, देशदान माउंटेन रिज़ॉर्ट, वाइल्ड एलिफेंट रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: रैप्सी रेस्तरां मुन्नार, होटल श्री निवास, होटल गुरुभवन
प्रसिद्ध बाज़ार: ग्रीन लैंड स्पाइसेस सुपर मार्केट, अरन्या नेचुरल्स, जॉनसन वुड क्राफ्ट
टिप्स: नल्लाथन्नी एस्टेट में चाय संग्रहालय देखने का मौका न चूकें

11. कुमारकोम

कुमारकोम भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

जो लोग भीड़ से बचकर अपने प्यार के साथ एकांत का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए कुमारकोम हनीमून के लिए भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यदि आप केरल में बैकवाटर और लैगून की वास्तविक सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको कुमारकोम अवश्य जाना चाहिए। जैसे ही आप एक आरामदायक और उत्तम हाउसबोट में यात्रा करेंगे, आपका हनीमून प्यार और कोमलता के क्षणों से भर जाएगा।

सर्वोत्तम अनुभव: बैकवाटर्स, हाउसबोट, वेम्बनाड झील, पक्षी अभयारण्य
कैसे पहुंचें: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कुमारकोम के सबसे नजदीक है और कुमारकोम का निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम रेलवे स्टेशन है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 4 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: ज़ूरी कुमारकोम, कुमारकोम लेक रिसॉर्ट, कोकोनट लैगून, लीजर वेकेशंस गोल्डफील्ड लेक रिज़ॉर्ट, इलिक्कलम लेक रिज़ॉर्ट सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक में ठहरने के लिए आदर्श हैं।
कुमारकोम में प्रसिद्ध रेस्तरां: किलिक्कुडु टॉडी शॉप, थारवाडु फैमिली रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: फ़ैमिलीज़ मार्ट सुपर मार्केट, कुमारकोम मछली बाज़ार
टिप्स: कुमारकोम कई गतिविधियों के लिए अवश्य देखी जाने वाली जगह है, जिसमें वेम्बनाड झील पर बैकवाटर क्रूज़ में भ्रमण, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य के अंदर की यात्रा शामिल है।

12. वायनाड

वायनाड भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

वायनाड एक प्रकृति का निवास स्थान है जहां कोई भी घनी हरियाली से ढकी राजसी पहाड़ियों के सबसे ऊंचे दृश्यों का आनंद ले सकता है। यह अनोखा गंतव्य हर साल कुछ नहीं बल्कि कई हनीमून मनाने वालों को वायनाड की हर चीज़ का आनंद लेने के लिए आकर्षित करता है। मसालों के बागानों के बीच हाथ में हाथ डालकर चलने और गुफाओं के कम पैदल चलने वाले रास्तों को पार करने की कल्पना करें। क्या आपका अभी वहां जाने का मन नहीं है? खैर, पर्यटकों के आकर्षण केवल गुफाओं तक ही सीमित नहीं हैं, हनीमून मनाने वालों के लिए यहां वन्यजीव अभ्यारण्य के साथ-साथ शांत झीलें भी हैं। इसके अलावा, यह जिला नवविवाहितों के लिए कुछ सबसे रोमांटिक रिसॉर्ट और कॉटेज प्रदान करता है जो इसे भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक बनाता है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन दोनों कोझिकोड में वायनाड से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित हैं। गंतव्य तक पहुँचने के लिए अंततः टैक्सी किराये पर लेनी पड़ेगी। इसके अलावा, आपको कोच्चि, मैंगलोर, बैंगलोर और तिरुवनंतपुरम जैसे कुछ प्रमुख शहरों तक चलने वाली सुपर-फास्ट केएसआरटीसी बसों के साथ एक अच्छा भूमि नेटवर्क मिलेगा।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: वायनाड हनीमून पैकेज प्रति व्यक्ति 9,900 रुपये से शुरू होता है
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: बाणासुरा हिल रिज़ॉर्ट, विथिरी रिज़ॉर्ट, वायनाड सिल्वरवुड्स रिज़ॉर्ट, विस्तारा रिज़ॉर्ट, लेकरोज़ वायनाड रिज़ॉर्ट, अरयाल रिसॉर्ट्स, वायनाड रिज़ॉर्ट और वाइल्डफ्लावर रिसॉर्ट्स और स्पा।
प्रसिद्ध रेस्तरां: जुबली रेस्तरां, विल्टन होटल एंड रेस्तरां, द कॉफ़ी ग्रूव, स्पाइस बाउल रेस्तरां और टेस्ट ट्री रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: संथी पप्पदम, दुबई शॉपिंग सेंटर और ट्राइडेंट आर्केड
टिप्स: आपको हरियाली से घिरी पुकोड झील में एक शांत शाम की योजना बनाकर या वायनाड के सबसे बड़े बांध में नाव की सवारी करके वायनाड के प्रसिद्ध पानी का आनंद लेना चाहिए।

13. मनाली

मनाली भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

बैकपैकर्स, साहसिक पर्यटकों और हनीमून मनाने वालों के लिए एक स्वर्ग, मनाली पूरे साल यात्रियों के लिए एक आकर्षण है। ऊंचे पहाड़ों और छोटे हिप्पी गांवों के शानदार दृश्य रोमांटिक समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करते हैं। उन जोड़ों के लिए जो कम रास्ते और रोमांचकारी क्षणों की तलाश में हैं, मनाली सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह निश्चित रूप से भारत में साहसिक हनीमून स्थलों में से एक है।

सर्वोत्तम अनुभव: बर्फ, धौलाधार और पीर पंजाल पर्वतमाला, ब्यास नदी, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग, कैफे संस्कृति, मंदिर, खरीदारी
कैसे पहुंचें: लगभग 50 किमी दूर भुंतर में निकटतम हवाई अड्डा स्थित है, इसके अलावा आप दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे नजदीकी शहरों से सड़क मार्ग द्वारा मनाली पहुंच सकते हैं।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: स्पैन रिज़ॉर्ट और स्पा, मनु अल्लाया रिज़ॉर्ट, क्वालिटी इन रिवर कंट्री रिज़ॉर्ट, द ऑर्चर्ड ग्रीन्स
मनाली में प्रसिद्ध रेस्तरां: कैफे लाइव, चॉपस्टिक्स रेस्तरां, द जॉनसन कैफे और होटल
प्रसिद्ध बाज़ार: पुराना मनाली बाज़ार, तिब्बती बाज़ार, मनु मार्केट, द मॉल रोड
टिप्स: ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि मनाली की यात्रा के दौरान आपको अपने साथ ऊनी कपड़े अवश्य ले जाने चाहिए क्योंकि पहाड़ों में ठंड और ठंड होगी।

14. डलहौजी

डलहौजी भारत के सबसे खूबसूरत बर्फीले हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

डलहौजी की देवदार से ढकी घाटी गर्मियों के हनीमून के लिए एक आदर्श पहाड़ी स्थल है। दूर के पहाड़ों और औपनिवेशिक इमारतों से सजी सड़कों के सुरम्य दृश्यों का आनंद लें। चरम सर्दियों के दौरान डलहौजी की यात्रा करते समय, किसी को अब तक देखे गए सबसे अच्छे शीतकालीन वंडरलैंड का अनुभव होता है। और यही कारण है कि डलहौजी भारत के बर्फीले हनीमून स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: पठानकोट में निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन डलहौजी से 76 किमी दूर स्थित है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: मार्च से अक्टूबर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: सागरिका रिसॉर्ट्स, ग्रैंड व्यू होटल, स्नो वैली रिज़ॉर्ट डलहौजी, डलहौजी में आमोद
प्रसिद्ध रेस्तरां: मोती महल रेस्तरां, क्वालिटी रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: गांधी चौक
टिप्स: साहसी लोगों के लिए, डलहौजी रोमांचकारी हो सकता है क्योंकि आप ज़ोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों में खुद को शामिल कर सकते हैं।

15. शिमला

शिमला भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

स्कैंडल प्वाइंट की उत्तेजक विद्या के साथ अपने विवाह में रोमांस जगाएं। मौके का लाभ उठाएं और अपने प्रिय साथी के साथ दिसंबर में भारत में बेहतरीन हनीमून स्थलों का आनंद लें। इसके अलावा, वे कहते हैं कि शिमला के प्रसिद्ध क्राइस्ट चर्च में आप जो प्रार्थना करते हैं वह आपको मिलता है। आपके हनीमून के लिए भारत आने का और भी अधिक कारण!

कैसे पहुंचें: जुबरहाटी, जो लगभग 23 किमी दूर है, निकटतम हवाई अड्डा है और कालका निकटतम रेलवे स्टेशन है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,500 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: शिलोन रिज़ॉर्ट, द ओबेरॉय सेसिल, ईस्ट बॉर्न रिज़ॉर्ट एंड स्पा, रेडिसन होटल शिमला, वुडविले पैलेस
प्रसिद्ध रेस्तरां: कैफे सोल, डेविकोस रेस्तरां और डी लाउंज बार, कैफे शिमला टाइम्स
प्रसिद्ध बाज़ार: तिब्बती शरणार्थी बाज़ार
टिप्स: गर्मियों में, शिमला काफी गर्म होता है इसलिए आपको शाम के लिए सूती कपड़े या हल्की जैकेट अपने साथ रखनी चाहिए और सर्दियों में आपको अपने साथ ऊनी कपड़े पहनने चाहिए।

16. खजियार

हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

वे खजियार को केवल ‘भारत का स्विट्जरलैंड’ नहीं कहते हैं, यह हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। राजसी बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के दृश्यों के अलावा हरी घास के मैदानों और घने जंगलों का विशाल विस्तार दुनिया के सबसे रोमांटिक अवकाश स्थल जैसा दिखता है।

कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन 120 किमी दूर पठानकोट में है। कांगड़ा के गग्गल में हवाई अड्डा 180 किमी की दूरी पर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द देवदार, रॉयल रेजीडेंसी, शाइनिंग स्टार रिज़ॉर्ट, देवदार मनोर, होटल मिनी स्विस
प्रसिद्ध रेस्तरां: पारुल रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: डोगरा बाज़ार, बनीकेट बाज़ार
टिप्स: यदि आप दिल्ली से यात्रा कर रहे हैं तो खजियार पहुंचने का सबसे आसान तरीका बस या कार है। आप शिमला से शुरू होने वाली फ्लाइट या बसों से भी यात्रा कर सकते हैं।

17. कसौली

कसौली भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह छोटा सा हिमाचली पहाड़ी शहर 6,322 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं; इसमें हिमालय की ऊंची चोटियों का सबसे अद्भुत दृश्य दिखाई देता है। और अन्य भारतीय हिल स्टेशनों के विपरीत, यहां पर्यटकों की संख्या कम होती है, इसलिए आप यहां अपने प्रियजन के साथ शांत और आरामदायक पल बिता सकते हैं।

कैसे पहुंचें: चंडीगढ़ निकटतम हवाई अड्डा है और कालका निकटतम रेलवे स्टेशन है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 4,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: विनीज़ हॉलिडे इन, कसौली कैसल, बर्ड्स व्यू कसौली, बैकुंठ रिज़ॉर्ट, यूएनए कम्फर्ट कसौली एक्सोटिका
प्रसिद्ध रेस्तरां: हैंगआउट, कसौली कैफे, मंत्रा
प्रसिद्ध बाज़ार: विरासत बाज़ार
टिप्स: चूंकि कसौली एक पहाड़ी क्षेत्र है, इसलिए आपको पैदल चलने के लिए एक जोड़ी जूते अपने साथ रखने चाहिए जो आरामदायक हों और कसौली से वापस आने के बाद आपको पीठ दर्द से राहत मिलेगी।

18. मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज दिसंबर में भारत के लक्जरी हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कैफ़े शहर, मैक्लोडगंज सुंदर, शांत और शांत है। निचले धर्मशाला में यह अनोखी छोटी सी बस्ती आपके साथी के साथ पहाड़ियों में रोमांटिक पलायन का आह्वान करती है। इस खूबसूरत जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच और सर्दियों से पहले का समय सितंबर से नवंबर के बीच है। दिसंबर में भारत के लक्जरी हनीमून स्थलों में से एक पर भव्य पहाड़ों, झीलों, झरनों और तिब्बती बस्तियों से मंत्रमुग्ध हो जाएं।

कैसे पहुंचें: पठानकोट निकटतम रेलवे स्टेशन है और गग्गल हवाई अड्डा धर्मशाला से 15 किमी दूर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल सफायर एंड रेस्तरां, होटल त्रिउंड, ग्रैंड हिल, हाई लैंड भागसू होटल, होटल गांधी पैराडाइज
प्रसिद्ध रेस्तरां: लंग टा जापानी रेस्तरां, तिब्बत किचन, निक इटालियन किचन
प्रसिद्ध बाज़ार: तिब्बती मिनी बाज़ार, मैक्लोडगंज बाज़ार
टिप्स: आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पीक सीजन के दौरान आपको होटल की बुकिंग जरूर करानी चाहिए क्योंकि भारी भीड़ के कारण आपको मौके पर बुकिंग करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

19. कसोल

कसोल भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

पार्वती घाटी में आरामदायक रूप से बसे, कसोल को इसकी प्राकृतिक सुंदरता और इसके सुखद वातावरण से परिभाषित किया जाता है। कसोल में पहाड़ी चोटियों से लेकर पूजा स्थलों तक कई पर्यटन स्थल हैं, इस गांव में बहुत कुछ है। चाहे आप रोमांच की तलाश में हों या अद्भुत दृश्यों वाली शांत जगह की, आप कसोल में पर्यटक आकर्षणों से निश्चित रूप से प्रसन्न होंगे।

कैसे पहुंचें: रेलवे द्वारा कसोल पहुंचने के लिए आपको कसोल के निकटतम रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा जो कि जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है, जो कसोल गांव से लगभग 144 किमी दूर है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: 8,325 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल ब्लू डायमंड कसोल और वैली व्यू होटल
प्रसिद्ध रेस्तरां: मून डांस कैफे, लिटिल इटली, द एवरग्रीन
प्रसिद्ध बाज़ार: कसोल बाज़ार
टिप्स: यदि आप कसोल की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको मानसून के दौरान अपनी यात्रा की योजना नहीं बनानी चाहिए क्योंकि इस जगह की खोज में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

20. कूर्ग

कूर्ग से भारत के सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरी-भरी पहाड़ियों और कूर्ग के शानदार वातावरण के बीच जीवन भर साथ रहने का वादा किया जाता है। अपने प्रिय के साथ ‘भारत के स्कॉटलैंड’ की यात्रा एक तरोताज़ा अनुभव हो सकती है। यह वास्तव में, बैंगलोर से भारत के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है।

कैसे पहुंचें: निकटतम घरेलू हवाई अड्डा लगभग 160 किमी दूर मैंगलोर में है और निकटतम रेलवे स्टेशन 95 किमी दूर मैसूर में है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च और जनवरी से मई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: क्लब महिंद्रा मदिकेरी, द विंडफ्लावर रिज़ॉर्ट एंड स्पा, मैगनोलिया एस्टेट, मचान नागरहोल
प्रसिद्ध रेस्तरां: कूर्ग व्यंजन, टाइगर टाइगर, रेनट्री
प्रसिद्ध बाज़ार: पिस्सू बाज़ार, शुक्रवार बाज़ार, कुशल नगर बाज़ार
टिप्स: यदि आप कूर्ग से होकर गाड़ी चला रहे हैं तो आपको सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने के लिए काफी सावधान रहना चाहिए क्योंकि सड़कें काफी जोखिम भरी और घुमावदार हैं। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आपको शाम के समय गाड़ी नहीं चलानी चाहिए।

21. पांडिचेरी

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में पांडिचेरी सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

भारत का ‘छोटा पेरिस’, पोंडी एक फीका औपनिवेशिक विला है जिसमें बोहेमियन-ठाठ की झलक है। आप इस फ्रांकोइस, कलात्मक और आध्यात्मिक शहर में एक रोमांटिक प्रवास के लिए हैं। भारत में एक भव्य और सबसे अच्छे शीतकालीन हनीमून स्थलों में से एक, जो मनमोहक जोड़ों के लिए घुमावदार पहाड़ियाँ, ताड़ के पेड़ और एक रोमांटिक वातावरण प्रदान करता है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई में है और निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 35 किमी दूर विल्लुपुरम में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 7 से 10 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: ले पोंडी, द ड्यून इको बीच होटल, द विंडफ्लावर रिज़ॉर्ट एंड स्पा, पलाइस डी माहे, बोन्जोर बोनहेर ओशन स्प्रे, अनाहत हेरिटेज होटल, विला शांति
पांडिचेरी में प्रसिद्ध रेस्तरां: क्रेप इन टच, विला शांति
प्रसिद्ध बाज़ार: गौबर्ट मार्केट, संडे मार्केट
टिप्स: पांडिचेरी एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अपने धूप का चश्मा, टोपियाँ ले जाने की ज़रूरत होती है, जिसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि इस जगह की गर्मी आपकी त्वचा को जला सकती है।

22. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग सबसे बेहतरीन रोमांटिक जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

टाइगर हिल्स के क्षितिज पर सूर्योदय के सबसे मनमोहक दृश्य से लेकर आरामदायक टॉय ट्रेन की सवारी तक, दार्जिलिंग, वास्तव में, भारत का सबसे आदर्श हिल स्टेशन है। यहां की सबसे बेहतरीन रोमांटिक जगहों में से एक पर बिताया गया हनीमून केवल एक जादुई अनुभव के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

कैसे पहुंचें: बागडोगरा हवाई अड्डा दार्जिलिंग से 96 किमी दूर स्थित है और निकटतम रेलवे स्टेशन 62 किमी दूर न्यू जलपाईगुड़ी में है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 7 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से अप्रैल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: मेफेयर दार्जिलिंग, एल्गिन दार्जिलिंग, ग्लेनबर्न टी एस्टेट, डेकेलिंग होटल, विंडमेयर होटल, सीडर इन, सिनक्लेयर्स दार्जिलिंग
दार्जिलिंग में प्रसिद्ध रेस्तरां: कुंगा रेस्तरां, सोनम की रसोई
प्रसिद्ध बाज़ार: मॉल मार्केट, महाकाल मार्केट
टिप्स: जब आप दार्जिलिंग जैसी जगहों के लिए अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने साथ एक मेडिकल किट ले जाएं जो काम में आती है क्योंकि आपातकालीन स्थिति में कभी भी इसकी आवश्यकता हो सकती है।

23. जोधपुर

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में जोधपुर सबसे बेहतरीन जगह है

Image Source: Shutterstock

भारत में अन्य अनोखे हनीमून स्थलों में से एक है जोधपुर। नीले रंग के विभिन्न रंगों में रंगा यह शहर राजस्थान का सबसे जादुई शहर है। घुमावदार, मध्ययुगीन सड़कों और शक्तिशाली किलों के संकीर्ण कोनों के बीच एक रोमांटिक यात्रा आपका इंतजार कर रही है।

कैसे पहुंचें: जोधपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर के केंद्र से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर है और रेलवे स्टेशन देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: रतन विलास, मंडोर गेस्ट हाउस, हवेली इन पाल, चंदेलाव गढ़, उम्मेद भवन पैलेस, देवी भवन, अजीत भवन, पाल हवेली
प्रसिद्ध रेस्तरां: इंडिक, किम मोहन, ऑमलेट शॉप
प्रसिद्ध बाज़ार: सरदार बाज़ार, मोची बाज़ार, कपड़ा बाज़ार
टिप्स: भोजन प्रेमियों के लिए शीर्ष युक्तियों में से एक यह है कि यदि आप जोधपुर के किसी रेस्तरां में भोजन कर रहे हैं तो यह सुझाव दिया जाता है कि अपने भोजन से पहले अपनी मिठाई खा लें।

24. जयपुर

जयपुर भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

जयपुर में प्रस्तुत करने के लिए एक आकर्षक सांस्कृतिक असाधारणता है। गुलाबी शहर सभी प्रकार के जोड़ों के लिए भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। यादों की गलियों में रोमांटिक सैर करें और इस ऐतिहासिक शहर की जीवंतता का आनंद लें।

कैसे पहुंचें: जयपुर हवाई अड्डा सांगानेर में शहर के केंद्र से 7 किमी दूर स्थित है। शहर तक ट्रेनों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: चोखी धानी रिज़ॉर्ट, डेजर्ट ट्रेल्स, सनराइज हेल्थ रिज़ॉर्ट, द बाइके ग्रासफील्ड रिज़ॉर्ट, एंजेल रिज़ॉर्ट, कंचन केसरी गांव
प्रसिद्ध रेस्तरां: पीकॉक रूफटॉप रेस्तरां, सुवर्णा महल, जयपुर अड्डा
प्रसिद्ध बाज़ार: तिब्बती बाज़ार, कपड़ा बाज़ार, बाज़ार जयपुर
टिप्स: गुलाबी शहर जयपुर के लिए आपको अपनी यात्रा और बुकिंग की योजना पहले से ही बना लेनी चाहिए और मौसम के अनुसार अपने बैग पैक कर लेने चाहिए।

25. रणथम्भौर

रणथम्भौर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप और आपकी पत्नी वन्यजीव प्रेमी हैं तो उत्तर भारत का सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य सबसे अच्छा अनुभव प्रदान कर सकता है। आकर्षक वन्यजीव सफ़ारी, जानवरों का पता लगाना और लक्जरी शिविरों में बिताया गया समय इन असली हनीमून स्थानों पर एक अद्भुत हनीमून यात्रा में तब्दील हो जाएगा।

कैसे पहुंचें: जयपुर निकटतम हवाई अड्डा है और सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन रणथंभौर का निकटतम रेलवे स्टेशन है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: वेलकम हेरिटेज रणथंभौर, वान्या विलास, अमन-खास, शेर बाग, ताज सवाई माधोपुर लॉज, ट्री हाउस अनुरागा, देव विलास, खेम विलास
प्रसिद्ध रेस्तरां: फूड कोर्ट रेस्तरां
टिप्स: चूंकि रणथंभौर काफी गर्म जगह है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी टोपी, सनस्क्रीन लोशन और अन्य जरूरी चीजें साथ रखें, जो आपको टैन होने से बचाएंगी।
प्रसिद्ध बाज़ार: राजीव गांधी, कला विद्यालय, दस्तकार हस्तशिल्प

26. शिलांग

शिलांग जोड़ों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यहां आकर आपको पता चल जाएगा कि इस शहर को ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ क्यों कहा जाता है। औपनिवेशिक युग का आकर्षण, पहाड़ी सड़कें और बाहरी इलाकों में भव्य दृश्य इस शहर को एक आदर्श रोमांटिक ठिकाना बनाते हैं।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन गुवाहाटी में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 4 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: एल्गिन शिलांग, री किंजई, लक्खोटा लॉज, पाइनवुड होटल, बुलेवार्ड होटल
प्रसिद्ध रेस्तरां: सिटी हट, बैम्बू हट, क़ज़ीन रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: लैतुमखरा मार्केट, लाबान मार्केट, ओबी शॉपिंग मॉल
टिप्स: शिलांग में सर्दियों और मानसून के मौसम के लिए अपने साथ गर्म कपड़े ले जाने की सलाह दी जाती है, जबकि गर्मियों के मौसम में आप ऊनी कपड़ों को छूट दे सकते हैं।

27. तवांग

तवांग भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

तवांग भारत में कम बार जाने वाले हनीमून स्थानों में से एक है। मीठे चेरी ब्लॉसम के नीचे अपने जीवनसाथी के प्रति अपने प्यार का इज़हार करें और जीवन भर साथ निभाने का वादा करें। एक जादुई शरद ऋतु हनीमून के लिए एक रमणीय स्थल, जब झरने अपनी पूरी महिमा में होते हैं और सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों में से एक पर लाल और गुलाबी रंग के फूलों के साथ टरमैक के अस्तर वाली ब्रह्मांडीय झाड़ियाँ जीवंत हो उठती हैं।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन तेजपुर, असम में हैं
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: मार्च से नवंबर
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल गाकी खांग झांग, तवांग टूरिस्ट लॉज, तवांग लॉज
प्रसिद्ध रेस्तरां: वुडलैंड रेस्तरां, ड्रैगन रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: पुराना बाज़ार, नेहरू बाज़ार, नया बाज़ार
टिप्स: यदि आप तेजपुर से तवांग तक यात्रा कर रहे हैं तो आपको 2 दिनों के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि जो व्यक्ति गाड़ी चला रहा है उसके लिए 1 दिन बहुत व्यस्त होगा।

28. गुलमर्ग

गुलमार्ग भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

फूलों का मैदान’, गुलमर्ग आपके जीवन में सभी रोमांटिक भावनाओं को लाएगा। मनमोहक बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ और खिले हुए जंगली फूलों से भरे परिदृश्य निश्चित रूप से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच पवित्र भावनाओं को जागृत करेंगे। भारत में मनमोहक बर्फीले हनीमून स्थलों की सूची में आने वाला, गुलमर्ग एक ऐसी भूमि है जो सर्दियों में जादुई होती है!

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर में है और निकटतम रेलवे स्टेशन उधमपुर, जम्मू में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: मार्च से नवंबर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: अल्पाइन रिज, द खैबर रिज़ॉर्ट एंड स्पा, द ग्रैंड मुमताज रिज़ॉर्ट, होटल खलील पैलेस, पोशवान होटल, हिलटॉप होटल
प्रसिद्ध रेस्तरां: बख्शी रेस्तरां, होटल हाइलैंड्स पार्क
प्रसिद्ध बाज़ार: गुलमर्ग बाज़ार
टिप्स: सर्दियों के दौरान अगर आप कश्मीर जाते हैं तो आपको सीधे गुलमर्ग जाना चाहिए और बर्फ से खेलने या स्नोमैन बनाने का आनंद लेना चाहिए जो हर किसी को पसंद होता है।

29. पहलगाम

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में पहलगाम सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

पहलगाम निस्संदेह प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। कलकल करती नदियाँ, ऊँचे-ऊँचे पहाड़ और हरी-भरी घास के मैदानों के साथ यह सुरम्य छोटा सा रिज़ॉर्ट वह स्थान हो सकता है जहाँ से आप एकजुटता की अपनी लंबी यात्रा शुरू करना चाहेंगे।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर में है और निकटतम रेलवे स्टेशन उधमपुर, जम्मू में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: मार्च से नवंबर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: फॉरेस्ट हिल रिसॉर्ट्स, होटल हाईलैंड रिसॉर्ट्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: दाना पानी, तुल्यान और नाथू, पंजाबी रसोई
प्रसिद्ध बाज़ार: मुख्य बाज़ार
टिप्स: पहलगाम जाने के लिए आपको पहले से ही मौसम के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए क्योंकि यहां सर्दियां बहुत ठंडी होती हैं और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज भी साथ लाने चाहिए।

30. हाफलोंग

हाफलोंग भारत में जोड़ों के घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

हाफलोंग एक एकांत और रोमांटिक पूर्वी आनंद का आपका उत्तर है। यह हिल स्टेशन नीली पहाड़ियों, पन्ने जैसी हरी नदियों, अद्वितीय ऑर्किड और पक्षियों की दुर्लभ प्रजातियों का एक सुंदर दृश्य है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा सिलचर में है, कुंभीरग्राम हवाई अड्डा और न्यू हाफलोंग जंक्शन निकटतम रेलवे स्टेशन है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: असम टूरिज्म टूरिस्ट लॉज
प्रसिद्ध रेस्तरां: वी 2 रेस्तरां, प्रिया, हैंगओवर कैफे
टिप्स: हाफलोंग असम का एकमात्र हिल स्टेशन है जहां आप खूबसूरत घाटियों, विविध वन्य जीवन के साथ जंगल का आनंद ले सकते हैं जो इस जगह का मुख्य आकर्षण हैं।

31. ऊटी

ऊटी भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

विशाल परिदृश्यों से सजी छोटी-छोटी कुटियाएँ, नीलगिरि पहाड़ियों की मनमोहक सुंदरता और पूरे वर्ष सुखद जलवायु। हनीमून के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ऊटी में आप इस मंत्रमुग्ध अनुभव का आनंद लेते हुए एक-दूसरे की बाहों में समा जाएं।

कैसे पहुंचें: ऊटी से निकटतम घरेलू हवाई अड्डा कोयंबटूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन मेट्टुपालयम है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: क्लब महिंद्रा डर्बी ग्रीन, वुडबेरी रेजीडेंसी, फेयरस्टे हॉलिडे रिज़ॉर्ट, एल्क हिल- ए स्टर्लिंग हॉलीडेज़ रिज़ॉर्ट, ला फ्लोरा एम्बरले रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: एस्कॉट मल्टी कुजीन रेस्तरां, अर्ल्स सीक्रेट, क्लिफ टॉप इंटरनेशनल कुजीन
प्रसिद्ध बाज़ार: तिब्बती बाज़ार, अपर बाज़ार रोड
टिप्स: जो लोग सड़क यात्रा के माध्यम से ऊटी आने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह सलाह दी जाती है कि उन्हें ऊटी की ऊबड़-खाबड़ और घुमावदार सड़कों पर सुरक्षित रूप से गाड़ी चलानी चाहिए।

32. नैनीताल

नैनीताल सदियों से भारत के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कुमाऊं का गौरव, नैनीताल सदियों से भारत के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है, जो भारत में सबसे अधिक बजट वाले हनीमून स्थलों के रूप में भी उभरा है। पीक सीज़न के दौरान, शहर हनीमून मनाने वालों और परिवारों से खचाखच भर जाता है। पहाड़ियों से घिरी इसकी नौ कोनों वाली झील इसे भारत की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक बनाती है।

कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में 34 किमी की दूरी पर स्थित है और निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से अप्रैल
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: शेरवानी हिलटॉप, द नैनी रिट्रीट, द कॉर्बेट व्यू रिज़ॉर्ट, हिल स्कर्ट रिज़ॉर्ट, बलरामपुर हाउस
प्रसिद्ध रेस्तरां: सिम्ज़ कैफे, मचान रेस्तरां, चांदनी चौक रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: माल रोड
टिप्स: आपको जल्दी उठना चाहिए और अपने दिन की शुरुआत नैनी झील जाकर और वहां नौकायन करके करनी चाहिए। लोगों को मोमोज का भी आनंद लेना चाहिए जो कि नैनीताल की खासियत है।

33. कोडाइकनाल

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में कोडाइकनाल सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कोडाई का मौसम लगभग पूरे वर्ष गहरे वसंत की याद दिलाता है। प्यार से ‘पहाड़ियों की राजकुमारी’ कहा जाने वाला यह छोटा सा पहाड़ी शहर एक शांत, आरामदेह और नवविवाहित जोड़े के लिए कुछ अद्भुत यादें बनाने के लिए आदर्श स्थान है।

कैसे पहुंचें: कोडाइकनाल का निकटतम हवाई अड्डा मदुरै है, जो लगभग 120 किमी दूर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द फ़र्न क्रीक, लिलीज़ वैली रिज़ॉर्ट, द कार्लटन, द हिल कंट्री रिज़ॉर्ट, होटल विला रिट्रीट
प्रसिद्ध रेस्तरां: द रॉयल तिब्बत, क्लाउड स्ट्रीट, मुन्चीज़
प्रसिद्ध बाज़ार: कालीस्वरी सुपरमार्केट, सब्जी बाज़ार, डेनिश डिस्प्ले
टिप्स: कोडाइकनाल का दौरा करते समय पलानी पहाड़ियाँ आपकी हिट सूची में होनी चाहिए और आपको अपने ऊनी कपड़े अवश्य ले जाने चाहिए क्योंकि यहाँ बहुत ठंड है।

34. रानीखेत

रानीखेत भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

रानीखेत का शाब्दिक अर्थ ‘क्वीन्स मीडोज’ है। शहर के केंद्र में मॉल रोड से ज्यादा दूर नहीं, आप अपने साथी के साथ हाथ में हाथ डालकर शांतिपूर्ण और रोमांटिक सैर कर सकते हैं, घुमावदार सड़कों के किनारे ऊंचे अंग्रेजी पेड़ों के जंगल के बीच।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है और काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जुलाई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: शेवरॉन रोज़माउंट, क्वीन्स मीडो होटल, वेस्ट व्यू रानीखेत, एनाबेला रिसॉर्ट, कॉसमॉस हिमालयन विला
प्रसिद्ध रेस्तरां: मयूर, प्रेम, रानीखेत क्लब
प्रसिद्ध बाज़ार: सदर बाज़ार
टिप्स: रानीखेत अपने हरे-भरे आवरण, शांति और मंदिरों के लिए जाना जाता है जहाँ बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा करने आते हैं और आप ट्रैकिंग के साथ-साथ लंबी पैदल यात्रा गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

35. पुरी

पुरी भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

छिपी हुई हिप्पी बस्तियों और तीर्थ केंद्रों के साथ बंगाल की खाड़ी की मनोरम अपील पुरी को विश्व प्रसिद्ध हिंदू धार्मिक स्थल होने की सामान्य प्रतिष्ठा से कहीं अधिक बनाती है। पुरी के समुद्र तट पर अपने नवविवाहितों के साथ सूर्यास्त देखते हुए टहलना एक अद्भुत अनुभव है।

कैसे पहुंचें: भुवनेश्वर में निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल हंस-कोको पाम्स, होटल हॉलिडे रिज़ॉर्ट, होटल मेफेयर बीच रिज़ॉर्ट, होटल न्यू विक्टोरिया क्लब, होटल सन-एन-सैंड, होटल तोशाली सैंड्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: चुंग वाह चीनी रेस्तरां, पीस, वाइल्डग्रास
प्रसिद्ध बाज़ार: स्वर्गद्वार बाज़ार
टिप्स: यह अत्यधिक अनुशंसित है कि यदि आप पुरी में समुद्र तटों का दौरा कर रहे हैं तो आपको समुद्र तट पर स्टालों से समुद्री भोजन नहीं खाना चाहिए।

36. लक्षद्वीप

लक्षद्विप भारत में जोड़ों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

एक लाख द्वीपों का समूह, लक्षद्वीप प्रेम और रोमांस के बारे में है। यदि आपको अभी तक इसका एहसास नहीं हुआ है, तो पन्ना समुद्र तटों और फ़िरोज़ा समुद्री जल के बीच निरंतर प्रेम संबंध को देखने का प्रयास करें।

कैसे पहुंचें: लक्षद्वीप में एकमात्र हवाई अड्डा अगत्ती द्वीप पर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 15,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 7 से 10 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: कोरल बीच रिज़ॉर्ट, सीशेल्स बीच रिज़ॉर्ट, आइलैंड हॉलिडे होम
प्रसिद्ध रेस्तरां: हेवेन्स ट्रीट बीच रेस्तरां, उक्का का समुद्र तट
प्रसिद्ध बाज़ार: अगत्ती द्वीप बाज़ार, कावारत्ती
टिप्स: लक्षद्वीप द्वीप समूह के लिए, आपको अपने साथ तैराकी के कपड़े अवश्य ले जाने चाहिए क्योंकि यह द्वीप पूरी तरह से जल गतिविधियों और समुद्र तटों से भरा हुआ है।

37. दमन और दीव

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में दमन और दीव सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

अलौकिक तटरेखाएं, प्राचीन चर्च और राजसी अरब सागर दमन और दीव की सुंदरता को समाहित करते हैं। अन्य धूप वाले समुद्र तट स्थलों के विपरीत, इन द्वीपों के बारे में कुछ बेहद आकर्षक है जो आप दोनों को एक-दूसरे के करीब लाएगा।

कैसे पहुंचें: दीव हवाई अड्डा शहर से 5 किमी दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन वापी है, जो 10 किमी दूर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 15,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 10 से 15 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द गोल्ड बीच रिज़ॉर्ट, राधिका रिज़ॉर्ट, होटल कोहिनूर, कोस्टामर बीच रिज़ॉर्ट, द डेल्टिन होटल और कैसीनो, सुगति बीच रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: मिरासोल लेक रिज़ॉर्ट, ओ कोक्वेइरो, दमन डिलाइट
प्रसिद्ध बाज़ार: महाराजा मार्केट, चाइना मार्केट, म्यूनिसिपल मार्केट
टिप्स: यह सलाह दी जाती है कि यदि आप दमन और दीव जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको पहले से ही उड़ानें बुक कर लेनी चाहिए अन्यथा दरें अधिक होंगी।

38. लेह और लद्दाख

लेह और लद्दाख भारत में घूमने के लिए सबसे अनोखी और सबसे अच्छी रोमांटिक जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हां, वहां पहुंचना एक जोखिम भरा काम हो सकता है लेकिन अगर आप और आपका साथी रोमांच के शौकीन हैं तो यह मजेदार हिस्सा है। आख़िरकार यह लेह-लद्दाख की दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़कों में से एक है। यह भारत में घूमने के लिए सबसे अनोखी, फिर भी सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचें: लेह हवाई अड्डा निकटतम हवाई संपर्क है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 10 से 15 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: फरवरी से जून और अक्टूबर से दिसंबर
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल ग्रैंड ड्रैगन, होटल शांगरी-ला, होटल ड्रुक लद्दाख, होटल लद्दाख रेजीडेंसी, होटल लद्दाख सराय
प्रसिद्ध रेस्तरां: तिब्बती किचन, चॉपस्टिक्स नूडल बार, बॉन एपेटिट
प्रसिद्ध बाज़ार: लेह बाज़ार, वोग ज़ोन, लेह पैलेस
टिप्स: तापमान, पासपोर्ट और परमिट के साथ-साथ ऊंचाई की बीमारी कुछ ऐसे पहलू हैं जिन्हें लोगों को लेह और लद्दाख की यात्रा की योजना बनाते समय ध्यान में रखना चाहिए।

39. औली

औली भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

भारत में हनीमून स्थानों की हमारी सूची में नंबर 35, सभी गर्म खून वाले विवाहित जोड़ों के लिए एक और साहसिक गंतव्य है! औली सिर्फ एक और बर्फ से भरा हिल स्टेशन नहीं है; यह भारत में स्कीइंग का पवित्र ग्रेल है।

कैसे पहुंचें: औली से निकटतम हवाई अड्डा देहरादून के पास जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जुलाई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: क्लिफटॉप क्लब रिज़ॉर्ट, जीएमवीएन औली टूरिस्ट बंगला, हिमालयन एबोड, जोशीमठ चार धाम कैंप, द औली रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: औली ‘डी’ फूड प्लाजा
प्रसिद्ध बाज़ार: जोशीमठ निचला बाज़ार
टिप्स: यदि आप बाइक की सवारी पर औली की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो ऐसे कई पहलू और आवश्यक चीजें हैं जिन्हें आपको उस स्थान पर जाते समय ध्यान में रखना चाहिए।

40. महाबलेश्वर

महाबलेश्र्वर जोड़ों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

चाहे वह वेन्ना झील पर एक प्यारी-प्यारी नाव की सवारी हो या पश्चिमी घाट के विभिन्न पहाड़ी बिंदुओं पर बिताए गए कुछ स्पष्ट क्षण, महाबलेश्वर में उस विशेष व्यक्ति के साथ बिताया गया हर पल यादगार होता है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पुणे में है और निकटतम रेलवे स्टेशन व्हाइल वाथर में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: ब्राइटलैंड रिज़ॉर्ट एंड स्पा, सेवॉय विलेज, मिस्टी वुड्स रिज़ॉर्ट, एवरशाइन – ए कीज़ रिज़ॉर्ट, साइट्रस चैंबर्स महाबलेश्वर
प्रसिद्ध रेस्तरां: द ग्रेपवाइन रेस्तरां, फार्महाउस बिस्ट्रो, सयाली रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: महाबलेश्वर बाज़ार, मुख्य बाज़ार, मैंगो होटल
टिप्स: ऐसे कई कार्य हैं जो अनुशंसित हैं जैसे कि नौकायन, घुड़सवारी, ट्रैकिंग और अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ जो महाबलेश्वर में बहुत जरूरी हैं।

41. हम्पी

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में हम्पी सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

हम्पी के प्राचीन वीरान खंडहर भयानक और मनमोहक हैं। जब आप मीलों तक लहरदार भूभाग पर अनिश्चित रूप से फैले पत्थरों के बीच हाथ में हाथ डालकर चलते हैं तो अपने आप को खो देते हैं। हम्पी सभी इतिहास प्रेमियों के लिए भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा हुबली हवाई अड्डा है और आप हम्पी से 10 किमी दूर करिगनूर के लिए ट्रेन ले सकते हैं।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: किष्किंदा हेरिटेज रिज़ॉर्ट, हम्पी के बोल्डर, व्हाइट एलीफेंट रेस्तरां और गेस्टहाउस, थिलक होम स्टे
प्रसिद्ध रेस्तरां: सुरेश रेस्तरां, मैंगो ट्री, चिलआउट बैम्बू
प्रसिद्ध बाज़ार: हम्पी बाज़ार
टिप्स: किसी विशेष स्थान पर किसी विशेष समय पर जाने की कोई समय सीमा नहीं है क्योंकि हम्पी में अधिकांश स्थान सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुले रहते हैं।

42. खजुराहो

खजुराहो हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

दुनिया की कुछ बेहतरीन और सबसे कामुक मंदिर कलाओं में उकेरे गए विश्व धरोहर सूचीबद्ध मंदिरों की प्रशंसा करने के लिए खजुराहो आएं। यदि आप और आपका जीवनसाथी वास्तव में इतिहास और संस्कृति का आनंद लेते हैं, तो आपके हनीमून के लिए इससे बेहतर जगह नहीं हो सकती।

कैसे पहुंचें: खजुराहो का अपना घरेलू हवाई अड्डा है; हालाँकि, खजुराहो रेलवे स्टेशन केवल नई दिल्ली सहित कुछ शहरों से जुड़ा है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल इसाबेल पैलेस, होटल क्लार्क्स खजुराहो, द ललित टेम्पल व्यू खजुराहो, रेडिसन जस्स होटल खजुराहो, रमाडा खजुराहो, होटल हार्मनी
प्रसिद्ध रेस्तरां: सफारी कैंटीन, राजा कैफे, इंडियाना रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: गोल मार्केट खजुराहो
टिप्स: आपको खजुराहो के मंदिरों को जरूर देखना चाहिए जो आपको 10वीं सदी में ले जाएंगे और यूनेस्को की विश्व धरोहर भी हैं।

43. धनोल्टी

धनोल्टी भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप भारतीय हिल स्टेशनों की ऊबड़-खाबड़ पगडंडियों पर एक रोमांटिक सैर की तलाश में हैं? धनोल्टी सभी हलचलों से दूर, अछूते, आकर्षक परिदृश्यों के साथ आपकी इच्छा पूरी करेगा। धनोल्टी भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है क्योंकि यह जोड़ों को पहाड़ियों में एक आनंदमय छुट्टियाँ बिताने का अवसर प्रदान करता है!

कैसे पहुंचें: देहरादून में निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन भी है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जुलाई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: क्लासिक हिल टॉप रिज़ॉर्ट, क्लब महिंद्रा कनाटल स्पा रिज़ॉर्ट, ऐप्पल ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट, बुरांस ब्रीज़, कैंप कार्निवल, कैंप लिटिल जगुआर, कैंप ओ रॉयल
प्रसिद्ध रेस्तरां: मोमोज तिब्बती किचन, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट ग्रेस, अर्बन टर्बन बिस्ट्रो
प्रसिद्ध बाज़ार: सिस्टर्स बाज़ार, तिब्बती बाज़ार
टिप्स: आपको सलाह दी जाती है कि अपने वाहन में पर्याप्त ईंधन के साथ-साथ पर्याप्त नकदी भी रखें क्योंकि धनोल्टी में पेट्रोल पंप और एटीएम की कमी है।

44. लोनावला और खंडाला

लोनावला जोड़ों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

ये रोमांटिक जगहें मुंबईकरों के लिए नियमित सप्ताहांत की छुट्टी हो सकती हैं, हालांकि, यदि आप पहले यहां नहीं आए हैं, तो हनीमून एक शानदार अनुभव हो सकता है। और किसी भी दिन पश्चिमी घाट का ऊपर, करीब और व्यक्तिगत अनुभव करना अद्भुत होता है!

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पुणे में है और लोनावला में एक रेलवे स्टेशन है जो खंडाला से 3 किमी दूर है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 4 से 5 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अगस्त से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: फरियास रिज़ॉर्ट लोनावाला, द लैगूना रिज़ॉर्ट, कुमार रिज़ॉर्ट, लेक व्यू रिज़ॉर्ट, ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: कैफे 24, पीएनएफ रेस्तरां और बार
प्रसिद्ध बाज़ार: लोनावला बाज़ार, द बॉम्बे स्टोर, मगनलाल एंड संस
टिप्स: आपको खंडाला और लोनावाला में कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग जैसी कुछ साहसिक गतिविधियों की योजना बनानी चाहिए जो आपकी यात्रा को रोमांचकारी और रोमांचक बना देगी।

45. माउंट आबू

माउंट आबू भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे बेहतरीन जगह है

Image Source: Shutterstock

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू थार रेगिस्तान के बीच एक खूबसूरत नखलिस्तान है। आकर्षक जलवायु और राजसी अरावली के भव्य दृश्य इसे हनीमून मनाने वालों के लिए भारत में सबसे शानदार हनीमून स्थलों में से एक बनाते हैं।

कैसे पहुंचें: माउंट आबू का निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप उदयपुर हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: रतन विला, होटल हिलॉक, होटल विनायक, होटल सिल्वर ओक, होटल हिलटाउन, कामा राजपूताना क्लब रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: शहतूत का पेड़, तंदूरी बाइट्स
प्रसिद्ध बाज़ार: नक्की झील बाज़ार, तिब्बती बाज़ार, कश्मीर कॉटेज
टिप्स: माउंट आबू की योजना बनाते समय आपको दिलवाड़ा मंदिर अवश्य जाना चाहिए। अगर आपको शाम के समय ठंड लगती है तो आपको अपने साथ एक हल्की जैकेट जरूर रखनी चाहिए।

46. मसूरी

मसूरी भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में एक सुंदर पहाड़ी शहर होने के अलावा, मसूरी भारत के सबसे पसंदीदा लेखकों में से एक, रस्किन बॉन्ड का घर भी है। इत्मीनान से टहलने का आनंद लें, कॉफी की दुकानों पर लंबे समय तक बैठें और अपने साथी के साथ गली के नीचे किताबों की दुकान पर जाएं और एक-दूसरे के लिए अपने प्यार को कम करें। मसूरी भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक है और कई जोड़े रोमांटिक छुट्टी के लिए यहां आते हैं!

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन 54 किमी दूर देहरादून में हैं
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: होटल पद्मिनी निवास, द एम्बर – वर्मोंट एस्टेट, जेपी रेजीडेंसी मैनर, फॉर्च्यून द सेवॉय, कार्लटन प्लाइसेंस
प्रसिद्ध रेस्तरां: फ़नजाबी तंदूर्ज़, कलसांग
प्रसिद्ध बाज़ार: क्लासिक एम्पोरियम, लाल टिब्बा
टिप्स: मसूरी की वास्तविक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आपको पैदल ही मॉल रोड की यात्रा करनी चाहिए और केम्पटी फॉल की यात्रा अवश्य करनी चाहिए जो मसूरी का मुख्य आकर्षण है।

47. सुन्दरवन

सुंदरवन भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान भारत के ऑफबीट, विदेशी हनीमून स्थलों में से एक है। यदि वन्य जीवन का वैभव आपको और आपके जीवनसाथी को लुभाता है, तो आप यहां अपना हनीमून बिताना चुन सकते हैं। प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर का प्राकृतिक आवास होने के कारण इस टाइगर रिजर्व की सुंदरता अद्वितीय और अनोखी है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता में है, जो 112 किमी दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन सियालदह में है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से अप्रैल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: सुंदरबन रिवरसाइड हॉलिडे रिज़ॉर्ट, सुंदरबन टाइगर व्यू पॉइंट रिज़ॉर्ट, सजनेखाली टूरिस्ट लॉज, सुरंजना हॉलिडे रिज़ॉर्ट
टिप्स: सुंदरबन के लिए आपको खुद ही यात्रा की योजना बनानी होगी, तभी आप इन खूबसूरत डेल्टाओं की यात्रा का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

48. माथेरान

माथेरान भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है हनीमून के लिए शानदार जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

माथेरान भारत का सबसे छोटा पहाड़ी शहर हो सकता है, लेकिन सबसे रोमांटिक स्थानों में से इस रत्न की सुंदरता को कोई नहीं माप सकता। सह्याद्रि शिखर के शीर्ष पर स्थित, यह घने जंगलों, पैदल रास्तों और मनमोहक दृश्यों से युक्त है, जो इसे नवविवाहित जोड़ों के लिए भारत में सबसे रमणीय हनीमून स्थलों में से एक बनाता है।

कैसे पहुंचें: पुणे में निकटतम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा भी है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल रिवेरा, होटल हॉर्सलैंड, होटल और माउंटेन स्पा, जंगल में बरामदा, फ्लीटवुड हाउस, उषा एस्कॉट, ब्राइटलैंड्स रिसॉर्ट्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: कोकन कट्टा, अमंत्रण
प्रसिद्ध बाज़ार: रतनबाई पेस्टन जी कपाड़िया मेमोरियल मार्केट, खंडाला पॉइंट, लुइसा पॉइंट
टिप्स: आपको अपने साथ पर्याप्त सामान जैसे कपड़े और चलने के लिए आरामदायक जूतों की एक जोड़ी अवश्य रखनी चाहिए क्योंकि आपको पैदल ही जगह का आनंद लेना होगा।

49. कुन्नूर

कुन्नूर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक नीलगिरि रेंज का आनंददायक स्थान – कुन्नूर है। ऊटी की तुलना में बहुत छोटा और शांत यह नवविवाहितों के लिए शांति के बीच कुछ शांतिपूर्ण क्षणों का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है।

कैसे पहुंचें: कुन्नूर का अपना रेलवे स्टेशन है और निकटतम हवाई अड्डा पीलामेडु हवाई अड्डा है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2 से 3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: सनवैली होमस्टे, कुरुम्बा विलेज रिसॉर्ट, एमजीएम हिल वर्थ रिसॉर्ट्स, टी नेस्ट, नीमराना – वॉलवुड गार्डन
प्रसिद्ध रेस्तरां: खाना खजाना, झरोखा रेस्तरां, सेड्स कैफे
टिप्स: चूंकि कुन्नूर का तापमान और मौसम सुहावना है इसलिए आप यहां मौसम के किसी भी समय आ सकते हैं। हालाँकि, अक्टूबर से मई तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

50. कच्छ का रण

कच्छ भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

चांदनी रात में, नमक दलदली रेगिस्तान के विशाल विस्तार को अलौकिक रूप से चमकते हुए देखना एक दिव्य अनुभव है। कच्छ की शुष्क भूमि में विविध रंगों की भीड़, डिजाइन की कॉर्नुकोपिया, संस्कृति की अतिशयता और संगीत और नृत्य की असाधारणता, सभी एक साथ किसी मंत्रमुग्ध कर देने वाले अनुभव से कम नहीं है। यह निस्संदेह भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा भुज है और निकटतम रेलवे स्टेशन भुज में है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 8,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: जेपी रिज़ॉर्ट, होटल मांडवी बीच रिज़ॉर्ट, विशाल हेरिटेज होमस्टे
प्रसिद्ध रेस्तरां: किआयो रिज़ॉर्ट, रण गांव
प्रसिद्ध बाज़ार: भुज मुख्य बाज़ार
टिप्स: आपको चलने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि तभी आप सफेद रेगिस्तान की खूबसूरत तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर पाएंगे और चिरस्थायी यादें बना पाएंगे।

51. ऋषिकेश

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में ऋषिकेश सबसे बेहतरीन जगह है

Image Source: Shutterstock

ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी के रूप में जाना जाता है! हालाँकि, यदि आप उनके विश्व स्तरीय समग्र कल्याण अनुभव में रुचि नहीं रखते हैं, तो अपने आप को यहां एड्रेनालाईन पंपिंग साहसिक खेलों का आनंद लें। प्रभावशाली ठहरने के विकल्पों के साथ, ऋषिकेश भारत के शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून, जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। नजदीकी शहर हरिद्वार तक रेलवे सेवा उपलब्ध है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 2-3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: जनवरी-जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: वीएनए रिसॉर्ट्स, सेकेंड लाइफ रिज़ॉर्ट, एक्सप्लोर हिमालय रिज़ॉर्ट, फूलचट्टी रिज़ॉर्ट, अटाली, एल्बी गंगा व्यू
प्रसिद्ध रेस्तरां: द सिटिंग एलिफेंट, अयुरपाक, द गंगा व्यू
प्रसिद्ध बाज़ार: गोले मार्केट, लक्ष्मण झूला, राम झूला
टिप्स: आपको ऋषिकेश जाते समय लक्ष्मण झूला और राम झूला अवश्य देखना चाहिए और अपनी रिवर राफ्टिंग की योजना बनानी चाहिए जो एक मजेदार गतिविधि है जिसका आप निश्चित रूप से आनंद लेंगे।

52. तारकरली

तारकरली भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप उस तरह के जोड़े हैं जो एक ऐसे समुद्र तट गंतव्य की तलाश में हैं जहां पर्यटकों की भीड़ न हो, तो तारकरली भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह मालवन स्वर्ग अपने शानदार तट, स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों, डॉल्फ़िन स्पॉटिंग और 17वीं शताब्दी के सिंधुदुर्ग किले के लिए प्रसिद्ध है।

कैसे पहुंचें: डाबोलिम हवाई अड्डा तारकर्ली का निकटतम हवाई अड्डा है। निकटतम रेलवे स्टेशन कुडाल है।
आदर्श हनीमून अवधि: 2-3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: किनारा रिज़ॉर्ट, फैंटासी बीच रिज़ॉर्ट और ब्लू सी बीच होम्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: तम्हंकर का कोंकण सांस्कृतिक व्यवहार, स्वामी, अतिथि बांस
प्रसिद्ध बाज़ार: अम्बा वाडी
टिप्स: अपनी समुद्र तट गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग की योजना बनाएं जो वास्तव में मज़ेदार और रोमांच से भरी है और कार्ली बैकवाटर के अद्भुत दृश्यों को नहीं भूलना चाहिए।

53. गोकर्ण

गोकर्ण भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

गोकर्ण एक समय तीर्थयात्रियों का स्थान था, लेकिन बढ़ते समय के साथ, इसे विदेशी यात्रियों द्वारा खोजा गया और इसे गोवा की तुलना में बेहतर विकल्प के रूप में चुना गया। यदि गोवा की भीड़-भाड़ वाली सड़कें और पार्टियाँ वह नहीं हैं जो आप अपने हनीमून पर तलाश रहे हैं, तो आपको गोकर्ण को चुनना चाहिए। यह भारत में सबसे प्रसिद्ध हनीमून स्थलों में से एक है और अपने शांतिपूर्ण समुद्र तटों और वेलनेस रिसॉर्ट्स के माध्यम से आपको भीतर से तरोताजा कर देगा।

कैसे पहुंचें: गोवा में डाबोलिम हवाई अड्डा गोकर्ण का निकटतम हवाई अड्डा है। अंकोला गोकर्ण का निकटतम रेलवे स्टेशन है।
आदर्श हनीमून अवधि: 2-3 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च
हनीमून के लिए सर्वोत्तम होटल या रिसॉर्ट: स्वस्वरा, संस्कृति रिज़ॉर्ट और कुडले बीच व्यू रिज़ॉर्ट एंड स्पा
प्रसिद्ध रेस्तरां: मंत्रा, कैफे सूर्या, ओशियन पर्ल
प्रसिद्ध बाज़ार: कबाड़ी बाज़ार
टिप्स: सभी साहसी लोगों के लिए, गोकर्ण में ट्रेक निश्चित रूप से आपकी आत्मा को साहस देगा। तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

54. चेरापूंजी

चेरापूंजी भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

पूरे वर्ष वर्षा होने के बावजूद, चेरापूंजी भारत के सबसे मनोरम और सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है। प्रकृति के शांत दृश्यों और मनमोहक झरनों से सुसज्जित, यह स्थान आरामदायक छुट्टियों का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है।

कैसे पहुंचें: चेरापूंजी से निकटतम हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा है
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 12,500 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 6 से 7 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मई
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: कुटमदान रिज़ॉर्ट, पोलो ऑर्किड रिज़ॉर्ट चेरापूंजी, सैमिका रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: हलारी, ऑरेंज रूट्स, जीवा ग्रिल
प्रसिद्ध बाज़ार: बड़ा बाज़ार, सोहरा
टिप्स: चेरापूंजी के लिए, उन महीनों में से एक, जब आपको निश्चित रूप से इस स्थान पर जाने से बचना चाहिए, वह मई का महीना है, जिसमें इस स्थान पर सबसे अधिक वर्षा होती है।

55. चिकमंगलूर

चिकलमंगलूर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

दक्षिण भारत के अन्य स्थानों की तरह, चिकमगलूर में सुंदर पहाड़ियों और जंगलों के मनमोहक दृश्य हैं। भीड़-भाड़ से अलग और हरे-भरे जंगलों का शानदार दृश्य इसे जोड़ों के लिए भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक बनाता है, जहां वे एक साथ अपनी पहली छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचें: चिकमंगलूर में कोई रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा नहीं है, इसलिए निकटतम मैंगलोर हवाई अड्डे से टैक्सी या बस लेनी होगी। जबकि ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए कदुर रेल हेड सबसे नजदीक है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 7,500 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 4 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: जावा रेन रिसॉर्ट्स, द सेराई रिसॉर्ट्स, ट्रिविक होटल और रिसॉर्ट्स
प्रसिद्ध रेस्तरां: टाउन कैंटीन, कैफे अगापे, महाराजा रेस्तरां
प्रसिद्ध बाज़ार: मोर सुपरमार्केट, ऑरेंज सुपरमार्केट
टिप्स: चूंकि चिकमंगलूर में हवाई अड्डे की कोई सुविधा नहीं है और निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर में है, इसलिए आपको पहले से ही कैब या टैक्सी की योजना बनानी चाहिए और बुक करनी चाहिए।

56. कन्याकुमारी

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में कन्याकुमारी सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

धार्मिक यात्रा के साथ-साथ आरामदायक समुद्र तट की छुट्टियों की तलाश कर रहे जोड़ों के लिए, कन्याकुमारी भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है। प्राचीन समुद्र तटों और प्राचीन मंदिरों के साथ, यह स्थान तीन महासागरों – बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर का मिलन बिंदु है।

कैसे पहुंचें: कन्याकुमारी से निकटतम हवाई अड्डा त्रिवेन्द्रम हवाई अड्डा है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन तिरुवनंतपुरम है।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट्स: वीएलएस हॉलिडे होम, अनंत रिसॉर्ट्स और होटल, स्पार्सा
प्रसिद्ध रेस्तरां: द ओशन हेरिटेज रेस्तरां, द करी, होटल सरवाना
प्रसिद्ध बाज़ार: डेली मार्केट कन्याकुमारी
टिप्स: अधिकांश भारतीय अपनी यात्रा के दौरान सुंदर दृश्यों और दृश्यों का आनंद लेने के लिए ट्रेन से कन्याकुमारी की यात्रा करना पसंद करते हैं।

57. स्पीति

स्पीति भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

हनीमून मनाने वालों को न केवल हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलेगा, बल्कि उन्हें साहसिक गतिविधियों में शामिल होने, घाटी के चारों ओर यात्रा करने, स्मृति चिन्हों की खरीदारी करने और बहुत ही जेब-अनुकूल कीमतों पर सर्वोत्तम आवास में रहने का भी मौका मिलेगा। चंद्रताल झील और स्पीति घाटी के कुछ मठों की यात्रा इस जगह का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण है। इन स्थानों को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करके अपनी यात्रा को यादगार बनाएं। आप स्पीति की यात्रा की योजना बना सकते हैं क्योंकि यह भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचें: घाटी तक पहुंचने के लिए आप दो मार्ग अपना सकते हैं, एक मनाली के माध्यम से है जो कुंजुम दर्रा और रोहतांग दर्रा पार करता है, और दूसरा मार्ग है
शिमला के माध्यम से।
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,750 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 6 से 7 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से अगस्त
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल रॉयल व्यू और ग्रीन वैली रिज़ॉर्ट
प्रसिद्ध रेस्तरां: ड्रैगन, कुंजुम, सचिन कुंगा, डुपचेन
टिप्स: स्पीति की पारिवारिक यात्राओं के लिए, आपको भोजन, कपड़े, प्राथमिक चिकित्सा किट और अन्य आवश्यक चीजों जैसी सभी विचारणीय चीजों की योजना बनानी चाहिए।

58. अलीबाग

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में अलीबाग सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित अलीबाग भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। जहां आप अपना सप्ताहांत बिता सकते हैं. साल भर आने वाले पर्यटकों की संख्या को देखते हुए इस छोटे से शहर को आमतौर पर ‘मिनी गोवा’ कहा जाता है। मुंबई से यह खूबसूरत शहर 110 किलोमीटर की दूरी पर है।

कैसे पहुंचें: आप या तो नौका ले सकते हैं जिसके माध्यम से आप रेवास जेट्टी पहुंचेंगे – यहां से, आपको अलीबाग पहुंचने में 1 घंटा 30 मिनट का समय लगेगा। आप ले सकते हैं
शहर तक गाड़ी चलाते समय मुंबई-गोवा राजमार्ग – इसमें 3 से 4 घंटे लगेंगे
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 3,000 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 1 से 2 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से जुलाई
प्रसिद्ध रेस्तरां: सनमन, फुलोरा
प्रसिद्ध बाज़ार: मछली बाज़ार, चेतना, गोपी बाज़ार
टिप्स: स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग अलीबाग के कुछ मुख्य आकर्षण हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए।

59. मैसूर

मैसूर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

महलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध मैसूर अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है। शहर की समृद्ध विरासत, वास्तुकला की उत्कृष्ट कृतियाँ और परिदृश्य देखने लायक हैं। यह भारत के कर्नाटक राज्य का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। चामुंडी रेंज की तलहटी में बसा यह शहर दुनिया भर से उन लोगों को आकर्षित करता है जो भारत में हनीमून स्थल की तलाश में हैं।

कैसे पहुंचें: मैसूर से निकटतम हवाई अड्डा बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। आप बस, टैक्सी या ट्रेन के जरिए मैसूर पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से, आपको लगभग 3 घंटे लगेंगे
मैसूर पहुँचने के लिए
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 16,799 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 1 से 2 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से फरवरी
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: रेडिसन ब्लू प्लाजा होटल, रॉयल ऑर्किड मेट्रोपोल, साइलेंट शोर्स रिज़ॉर्ट एंड स्पा, द विंडफ्लावर रिज़ॉर्ट एंड स्पा
प्रसिद्ध रेस्तरां: गुफ़ा, पुजारी की मछली भूमि
प्रसिद्ध बाज़ार: देवराज मार्केट
टिप्स: मैसूर की यात्रा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि महलों का शहर आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट ले जाने के साथ-साथ सभी आयु समूहों के लिए है।

60. मुक्तेश्वर

मुक्तेश्र्वर भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के सुरम्य हिल स्टेशनों में से एक, मुक्तेश्वर अपने शंकुधारी जंगलों, फलों के बगीचों और घुमावदार घास के मैदानों के लिए प्रशंसित है। आपको यहां औपनिवेशिक वास्तुकला के साथ विचित्र कॉटेज मिलेंगे। मुक्तेश्वर भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले हनीमून स्थलों में से एक है। आप इस शहर से विस्मयकारी नंदा देवी चोटी भी देख सकते हैं।

कैसे पहुंचें: देहरादून हवाई अड्डे तक शहर से आसानी से पहुंचा जा सकता है और काठगोदाम रेलवे स्टेशन भी
हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 6,500 रुपये से शुरू
आदर्श हनीमून अवधि: 1 से 2 दिन
हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून
हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: पंचाचूली हाउस, स्टेअपार्ट मां गौरी रिसॉर्ट, नक्षत्र कॉटेज, परवाड़ा बंगले
प्रसिद्ध रेस्तरां: द बर्डकेज, निर्वाण ऑर्गेनिक किचन, अलंकार
प्रसिद्ध बाज़ार: मुक्तेश्वर बाज़ार
टिप्स: यदि आप मुक्तेश्वर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको भीमताल झील का सुंदर सूर्योदय देखने से नहीं चूकना चाहिए, जो आंखों को भाता है।

तो, आपने अपनी रोमांटिक छुट्टियों के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थलों में से कौन सा चुना है? खैर, आपका निर्णय जो भी हो, ट्रैवलट्राइंगल के विशेषज्ञों को कॉल करना न भूलें जो आप दोनों के लिए आपकी पसंद के गंतव्य पर एक शानदार यात्रा करा सकते हैं। और यदि आप किसी और देसी गंतव्य के बारे में जानते हैं जहां आप अपने जीवनसाथी को खुश करने के लिए हनीमून यात्रा पर जा सकते हैं, तो उन्हें नीचे टिप्पणी में साझा करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वर्तमान में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थल कौन से हैं जो अपने राज्य में यात्रियों को अनुमति देते हैं?

जम्मू और कश्मीर में सोनमर्ग, हिमाचल प्रदेश में मनाली, उत्तराखंड में मसूरी, उत्तराखंड में नैनीताल वर्तमान में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से कुछ हैं जो यात्रियों को अपने राज्य में आने की अनुमति देते हैं।

समुद्र तट पर हनीमून के लिए भारत में सबसे अच्छे स्थान कौन से हैं?

भारत में समुद्र तट पर हनीमून के लिए कुछ शानदार स्थान हैं। गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप, कोवलम, महाबलेश्वर, मल्लीपुरम, और पुडुचेरी इनमें से कुछ प्रमुख विकल्प हैं। ये स्थान आपको सुंदर समुद्र तट, रोमांटिक माहौल, और विविध साहित्यिक आनंद प्रदान कर सकते हैं।

केरल में हनीमून के लिए कहाँ जाना चाहिए?

केरल में हनीमून के लिए कई सुंदर स्थान हैं। आप मुन्नार, थेक्कडी, कोचीन, कुमाराकोम, आलेप्पी, वायनाड, और कोवलम जैसे स्थानों की जांच कर सकते हैं। यहां आपको प्राकृतिक सौंदर्य, आधुनिक सुविधाएं, और स्थानीय सांस्कृतिक अनुभव का आनंद मिल सकता है।

हनीमून के लिए भारत में सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

भारत के सभी बेहतरीन हनीमून स्थानों में से, ये कुछ चुने हुए स्थान हैं जो आरामदायक छुट्टियों की योजना बना रहे हर जोड़े के लिए पसंदीदा हैं। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, गोवा, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान।

अक्टूबर में भारत में हनीमून के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

अक्टूबर में भारत में हनीमून के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं गंगटोक, अंडमान और निकोबार, वायनाड, शिमला, लक्षद्वीप जहां एक आरामदायक छुट्टी का आनंद लेने के लिए सुखद मौसम और सुरम्य दृश्य हैं।

क्या केरल हनीमून के लिए अच्छी जगह है?

केरल को हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है क्योंकि मुन्नार में हरे-भरे चाय के बागान, एलेप्पी और कोवलम में सुरम्य बैकवाटर और मरारी समुद्र तट हैं जो रोमांटिक छुट्टियों का आनंद लेने के लिए एक आदर्श दृश्य प्रदान करते हैं।

नवंबर में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

नवंबर में जैसे ही भारत में सर्दियां आती हैं, ऐसे में कई ऐसी जगहें हैं जो हनीमून के लिए परफेक्ट मानी जाती हैं। जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ खंडाला, अगुम्बे और कोच्चि हैं जो हरी-भरी हरियाली और बेहतरीन परिवेश के लिए जाने जाते हैं।

क्या लद्दाख हनीमून के लिए अच्छी जगह है?

जहां लोग हनीमून के लिए हरी-भरी हरियाली और शांति से घिरी जगहों को पसंद करते हैं, वहीं लद्दाख उन लोगों के लिए भी एक अच्छी जगह है जो साहसी हैं और पहाड़ों की शानदार चोटियों को देखना चाहते हैं।

भारत में गर्मियों में हनीमून के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

भारत में हनीमून के लिए कई सुंदर स्थान हैं। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में शिमला, मनाली, ओटी, गोवा, उड़ीसा, और अंडमान निकोबार द्वीप समाहित हैं। यहां आप अपनी प्राथमिकताओं और रुचियों के आधार पर चयन कर सकते हैं।

हनीमून के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

हनीमून के लिए सबसे अच्छा देश आपकी पसंद, रुचियाँ, और आपके बजट पर निर्भर करता है। मॉलडीव्स, थाईलैंड, स्विट्जरलैंड, इतली, और बाली जैसे स्थानें हनीमूनर्स के लिए लोकप्रिय हैं। आपके आदर्श तत्वों के आधार पर विभिन्न देशों की जानकारी प्राप्त करें और फिर अपनी पसंद के हिसाब से चयन करें।

हनीमून के लिए गोवा का कौन सा हिस्सा सबसे अच्छा है?

यहां गोवा में कुछ जगहें हैं जो आप दोनों को अपने हनीमून के दौरान एक शानदार यात्रा अनुभव देने में मदद करेंगी: सिंक्वेरिम बीच, पालोलेम बीच, अगोंडा बीच, कोलवा बीच, बटरफ्लाई बीच, मोबोर बीच और अश्वेम बीच।

Category: Honeymoon, India, Romantic Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month