Written by

कुछ लोग आनंद लेने के लिए यात्रा करते हैं, और कुछ अन्वेषण करने के लिए यात्रा करते हैं। यदि बिना किसी दूसरे विचार के, आपको लगता है कि आप ही हैं जो बाद वाले के अंतर्गत आते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप मोरक्को को अपनी बकेट लिस्ट में रखें! मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के अलावा, यह देश आपको एक ऐसी संस्कृति और जीवनशैली से भी परिचित कराता है, जिसका अनुभव आज शायद ही कहीं और किया जा सकता है। यदि आप निकट भविष्य में मोरक्को जाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मोरक्को के इन आकर्षक प्रसिद्ध स्थानों की भी यात्रा करें। ये सभी स्थान आपके लिए निश्चित रूप से मोरक्को में कहाँ जाएँ का उत्तर हैं!

मोरक्को क्यों जाएँ?

मोरक्को पर्यटन की दृष्टि से काफी लोकप्रिय है

Image Source: Shutterstock

यह शहर मोरक्को पर्यटन की दृष्टि से काफी लोकप्रिय है और प्रमुख आकर्षण केक पर चेरी की भूमिका निभाते हैं। लेकिन, यदि आपका पहला सवाल यह है कि मोरक्को में देखने योग्य स्थान कौन सी हैं, तो जैसे ही हमने आपको इसे अपनी सूची में रखने का सुझाव दिया, ठीक है, यहाँ इसका कारण बताया गया है:

  • बेहद गर्मजोशी से भरे, स्वागत करने वाले और प्यारे लोग
  • संपन्न संस्क्रति
  • मोरक्को में घूमने लायक मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगहें
  • उत्तम आवास विकल्प
  • विदेशी भोजन, जो विभिन्न संस्कृतियों का बेहतरीन मिश्रण है
  • हलचल भरी रात्रिजीवन और खरीदारी के अनगिनत रास्ते
  • आपके समय और धन के बिल्कुल लायक

मोरक्को घूमने का सबसे अच्छा समय

मोरक्को घूमने का सबसे अच्छा समय

Image Source: Shutterstock

यदि आप सोच रहे हैं कि मोरक्को में कहाँ जाना है और यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है, तो इसका उत्तर यहां दिया गया है, मार्च से मई के बीच कभी भी इस देश की यात्रा करने का अच्छा समय है यदि आप यात्रा करना चाहते हैं और इसकी वास्तविक सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं। मोरक्को पर्यटक आकर्षण.

2024 में 19 मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

क्या आप सोच रहे हैं कि अपनी आगामी छुट्टियों में मोरक्को में कहाँ जाएँ? और अब जब आप जानते हैं कि क्यों और कब जाना है, तो 19 मोरक्को पर्यटन स्थलों के इस ड्रॉपडाउन को स्क्रॉल करें ताकि आप जान सकें कि अविस्मरणीय मोरक्को दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अनुभव के लिए आपको वास्तव में कहाँ जाना चाहिए!

1. मेकनेस

मेकनेस मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपनी पुरानी उम्र और वास्तुकला के बावजूद, मेकनेस मोरक्को में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की सूची में अपना स्थान बनाता है। यह मोरक्को के उत्तर में स्थित है, और 9वीं शताब्दी का मदीना है। यह देश की पिछली राजधानियों में से एक है और मोरक्को का सबसे खूबसूरत शहर माना जाता है

यहां आने पर, आपको लग सकता है कि यह मोरक्को घूमने लायक शहर जितना अच्छा नहीं है, लेकिन शाही महल और अन्य प्रमुख ऐतिहासिक स्थल मोरक्को की संस्कृति के बारे में जानने के लिए एक आदर्श पड़ाव हैं। इसके आकर्षक आकर्षणों को देखना न भूलें जो इसे विदेशी अरब अनुभवों की तलाश करने वाले पर्यटकों के बीच इतना लोकप्रिय बनाता है।

कैसे पहुंचें: मेकनेस तक आराम से पहुंचने के लिए लोकल ट्रेन लें या टैक्सी किराए पर लें।
यहां जाएं: मौले इस्माइल का मकबरा, बाब मंसूर, दार जमाई संग्रहालय आदि जैसे प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों की खोज।
पर्यटक आकर्षण: वोलुबिलिस के रोमन खंडहर
करने के लिए काम:

  • पहाड़ी की चोटी पर स्थित तीर्थनगरी मौले इदरीस की एक दिन की यात्रा करें
  • मोरक्को की वास्तुकला के बारे में जानने के लिए दार जमाई संग्रहालय जाएँ
  • शानदार बाब मंसूर गेट की तस्वीरें खींचिए

2. असिलाह

असिलाह गर्मी के स्थान के रूप में लोकप्रिय है

Image Source: Shutterstock

मोरक्को के उत्तरी अटलांटिक तट पर स्थित, समुद्र तटीय असिला पर्यटकों और नागरिकों के बीच गर्म गर्मी के स्थान के रूप में लोकप्रिय है। रेतीले समुद्र तटों के अलावा, रंगीन भित्तिचित्रों से ढकी शहर की दीवारें भी इस शहर को मोरक्को के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बनाती हैं! यह एक अद्भुत कारण है कि मोरक्को की हनीमून यात्रा आपकी सूची में क्यों होनी चाहिए!

यदि आप अगस्त के दौरान यहां हैं, तो शहर के जीवंत वार्षिक कला महोत्सव में भाग लेना न भूलें, जो इस समय के दौरान मोरक्को में हर युवा का पसंदीदा शहर बनाता है!

कैसे पहुंचें: असिला टैंजियर को रबात, कैसाब्लांका, माराकेच, मेकनेस और फ़ेज़ से जोड़ने वाली रेल लाइन पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए बताए गए किसी भी स्थान से ट्रेन पकड़ें।
के लिए जाएँ: गर्मी से कुछ राहत का आनंद ले रहे हैं।
पर्यटक आकर्षण: पैराडाइज़ बीच
करने के लिए काम:

  • छोटे सूक में खरीदारी करें
  • शानदार दोपहर के भोजन के लिए रेस्तरां ओशियानो कासा पेपे में जाएँ
  • प्रसिद्ध आर्ट गैलरी अप्लानोज़ पर जाएँ

3. उच्च एटलस

उच्च एटलस मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

उत्तरी अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला होने के कारण, हाई एटलस को पहाड़ों के पहाड़ के रूप में जाना जाता है। यह स्थान ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग है, खासकर वसंत से शरद ऋतु तक। यह मोरक्को में लगभग 1000 किमी तक तिरछे रूप से चलता है, और इसकी आरी-दांतेदार जुरासिक चोटियाँ मौसम अवरोधक के रूप में कार्य करती हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि 5 दिनों में मोरक्को में क्या देखना है, तो इस गंतव्य को जोड़ना आवश्यक है।

मोरक्को में घूमने के लिए सभी बेहतरीन जगहों में से, यह इतनी खूबसूरत है कि आपकी सांसें थम जाएंगी! अपने लंबी पैदल यात्रा के जूते बाहर निकालें और एक ऐसी यात्रा पर निकल पड़ें जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे!

कैसे पहुंचे: यहां पहुंचने के लिए बस या टैक्सी लें।
यहां जाएं: पहाड़ों और ट्रैकिंग से प्यार।
पर्यटक आकर्षण: जेबेल टूबकल
करने के लिए काम:

  • टूबकल नेशनल पार्क में लंबी पैदल यात्रा के लिए जाएं
  • इमलील में स्मारिका दुकानों और रेस्तरां का अन्वेषण करें
  • टिज़ी एन’टेस्ट पास से शानदार दृश्यों का आनंद लें

4. एस्सौइरा (मोगाडोर)

एस्सौइरा मोरक्को के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है

Image Source: Shutterstock

एस्सौइरा मोरक्को के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है। और सिर्फ इसलिए नहीं कि यह बड़े शहर की जीवनशैली की गर्मी और एकरसता से दूर रहने के लिए एक महान शहर है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह वह जगह है जहां गेम ऑफ थ्रोन्स के सीज़न तीन की शूटिंग हुई थी!

इसे और अधिक लोकप्रिय बनाने वाली बात यह है कि 60 के दशक में, यह समुद्र तटीय शहर जिमी हेंड्रिक्स और बॉब मार्ले जैसी मशहूर हस्तियों के लिए एक लोकप्रिय समुद्र तट था। आप कभी नहीं जानते, एस्सौइरा की अपनी यात्रा पर आप अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी से मिल सकते हैं! यदि नहीं, तो दुनिया के सबसे जीवंत समुद्र तट त्योहारों में से एक, ग्नौआ को देखने से न चूकें।

कैसे पहुंचें: कोई ट्रेन स्टेशन नहीं होने के कारण आप बस से एस्सौइरा पहुंच सकते हैं
यहां जाएं: गेम ऑफ थ्रोन्स और बीचेस के लिए आपका प्यार
पर्यटक आकर्षण: एस्सौइरा गढ़
करने के लिए काम:

  • अटलांटिक महासागर के भव्य दृश्यों का आनंद लेने के लिए मदीना में टहलें या दीवार के किनारे घूमें
  • प्राचीर का अन्वेषण करें
  • घुड़सवारी, या विंडसर्फिंग और काइटसर्फिंग के लिए जाएं
  • यदि संभव हो, तो ग्नौआ विश्व संगीत समारोह में भाग लें

5. शेफचौएन

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक शेफचौएन है

Image Source: Shutterstock

रिफ़ पर्वतों के बीच स्थित, शेफचौएन – जिसे नीले शहर के रूप में भी जाना जाता है, एक विशाल परिदृश्य में एक छोटा सा शहर है। घूमने के लिए मोरक्को के सभी शहरों में से, यह एकल यात्रा और शहर के प्रसिद्ध नीले और सफेद रंग वाले घरों की खोज के लिए लोकप्रिय है।

लोग भी बहुत मिलनसार हैं, इसलिए आपको निश्चित रूप से यहां कुछ मधुर आतिथ्य का आनंद लेने का मौका मिलेगा जो इसे मोरक्को में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है। मोरक्को में घूमने के लिए सबसे आकर्षक और गुप्त स्थानों में से एक, एकांत और शांत रास एल माँ को देखना न भूलें।

कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने के लिए माराकेच से या तो टैंजियर, टेटुआन, फेस, या यदि आपको कैसाब्लांका जाना है, के लिए उड़ान लें। हवाई अड्डे से सीटीएम बस स्टेशन के लिए टैक्सी लें
यहां जाएं: हस्तशिल्प और सर्वोत्तम मोरक्को स्मृति चिन्हों की खरीदारी।
पर्यटक आकर्षण: क़स्बा
करने के लिए काम:

  • आसपास के ग्रामीण इलाकों में लंबी पैदल यात्रा और जंगली तैराकी के लिए जाएं
  • आउटा एल हम्माम चौराहे की वास्तुकला के बीच पेय का आनंद लें
  • रास एल माँ के आकर्षक झरनों का आनंद लें

6. सहारा रेगिस्तान

मोरक्को में सहारा रेगिस्तान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

जब आप मोरक्को में हों तो रेगिस्तान की यात्रा अवश्य करें। टीलों पर भव्य सूर्यास्त देखने से लेकर चमकीले सितारों से भरे आकाश को देखने तक, रेगिस्तान में हर अनुभव मनोरम और अविस्मरणीय है। सुनिश्चित करें कि दिसंबर में मोरक्को में घूमने के लिए सभी बेहतरीन स्थानों में से, आप अपनी यात्रा में रोमांच जोड़ने के लिए सहारा रेगिस्तान की यात्रा के लिए कुछ दिन अवश्य रखें।

कैसे पहुंचें: सार्वजनिक परिवहन द्वारा माराकेच से मेरज़ौगा तक का सबसे लोकप्रिय रास्ता। यहां पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी किराये पर लें या बस लें।
यहां जाएं: अविश्वसनीय दृश्य और तारों की छत्रछाया में सोना।
पर्यटक आकर्षण: मेर्ज़ौगा
करने के लिए काम:

  • रेगिस्तानी सफ़ारी या ऊँट कारवां आज़माएँ
  • द्रा घाटी के सुरम्य दृश्यों का आनंद लें, जो उआरज़ाज़ेट शहर से रेगिस्तान तक फैली हुई है।
  • मूल निवासियों से बातचीत करें
  • ऊँट सफारी समूह ट्रेक के लिए जाएँ

7. रबात

रबात मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

तट पर स्थित, रबात देश की राजधानी है और मोरक्को के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है। साल भर अच्छा मौसम और शांत मोरक्को समुद्र तट इसकी लोकप्रियता के पीछे कुछ कारण हैं। इसके बेहतरीन अनुभव इसे मोरक्को में सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाते हैं!

शहर में एक नया हिस्सा है, जिसमें विस्तृत बुलेवार्ड और आउटडोर कैफे हैं, और पुराना शहर या मदीना है, जिसमें किलेबंद दीवारें हैं। चूँकि यह सभी उम्र और राष्ट्रीयताओं के पर्यटकों को इतना कुछ प्रदान करता है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इस स्थान को अपने यात्रा कार्यक्रम से न छोड़ें!

कैसे पहुंचें: रबात विले ट्रेन स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ें और यहां पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर लें।
यहां जाएं: समुद्र तट, महल और संग्रहालय।
पर्यटक आकर्षण: उदयास का क़स्बा।
करने के लिए काम:

  • हसन टॉवर का भ्रमण करें
  • चेल्ला पर जाएँ और भीड़ से बच जाएँ
  • मदीना से स्मृति चिन्ह से लेकर ताज़ी उपज तक कुछ भी खरीदें

8. कैसाब्लांका

मोरक्को में घूमने के लिए कैसाब्लांका सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हालांकि कासाब्लांका अन्य शहरों की तरह उतना वायुमंडलीय नहीं हो सकता है, लेकिन यह निस्संदेह मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और आधुनिकता का आदर्श प्रतिनिधित्व करता है। शहर की आश्चर्यजनक मोरस्क इमारतें, जो पारंपरिक मोरक्कन शैली के साथ फ्रांसीसी-औपनिवेशिक डिजाइन को जोड़ती हैं, यहां प्रशंसा करने के लिए सबसे अच्छी चीज है। अपने अद्भुत भोजन और वास्तुकला के कारण, यह निश्चित रूप से मोरक्को में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने के लिए ट्रेनें सबसे आरामदायक साधन हैं। यहां के स्टेशनों पर नेविगेट करना आसान है और बोर्ड पर प्रस्थान/आगमन का समय प्रदर्शित होता है।
यहां जाएं: शानदार भोजन और रात्रिजीवन के दृश्य।
पर्यटक आकर्षण: हसन द्वितीय मस्जिद
करने के लिए काम:

  • कासा ट्रामवे में शहर के चारों ओर घूमें
  • कैसाब्लांका ट्विन सेंटर से शहर के सुंदर दृश्यों का आनंद लें
  • किंग्स पैलेस की यात्रा करें और इस्लामी वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति को देखें

9. उआर्ज़ाज़ेट

उआर्ज़ाज़ेट मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आपने हमेशा हॉलीवुड फिल्मों में शुष्क रेगिस्तानी दृश्यों को देखा है, तो आप यह जानकर उत्साहित होंगे कि आपके कुछ पसंदीदा मिठाई क्लासिक्स अपने फिल्मांकन के दौरान किसी समय मोरक्को से होकर गुजरे होंगे। मोरक्को 60 के दशक से हॉलीवुड निर्देशकों का स्वागत करता रहा है, और उआरज़ाज़ेट शहर इसका केंद्र रहा है। यदि आप खूबसूरत पलों को अपने कैमरे के लेंस में कैद करना पसंद करते हैं तो यह निश्चित रूप से आपके लिए मोरक्को की सबसे अच्छी जगहों में से एक है!

तो अब आप जान गए हैं कि ऐसा क्या है जो इस शहर को मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है! अपनी संपूर्ण अरबी सुंदरता के साथ, जो दूर-दूर से यात्रियों को आकर्षित करती है, यह निश्चित रूप से आपको आपके चित्रों के लिए कुछ बेहतरीन पृष्ठभूमि प्रदान करेगा।

कैसे पहुंचें: उआरज़ाज़ेट को देश के बस नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह से सेवा प्रदान की जाती है, और अगाडिर से बसें दिन में कम से कम एक बार आती हैं।
इसके लिए जाएँ: हॉलीवुड के सेट का भ्रमण।
पर्यटक आकर्षण: सिनेमा संग्रहालय
करने के लिए काम:

  • एटलस फ़िल्म स्टूडियो का भ्रमण करें जहाँ क्लियोपेट्रा और किंगडम ऑफ़ हेवन जैसी फ़िल्मों की शूटिंग हुई थी
  • मुख्य चौराहे पर रेस्तरां और दुकानों का अन्वेषण करें
  • ऐट बेन हैडौ की बस्ती का दौरा करें, जिसका उपयोग लॉरेंस ऑफ अरेबिया और द लिविंग डेलाइट्स जैसी फिल्मों के लिए एक सेटअप के रूप में किया गया था।

10. माराकेच

मोरक्को के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक माराकेच है

Image Source: Shutterstock

एटलस पर्वत की तलहटी के उत्तर में स्थित, माराकेच एक विशाल मदीना वाला एक हलचल भरा शहर है, और मोरक्को के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। जेम्मा एल-फना के केंद्रीय चौराहे से लेकर एल बादी पैलेस और हलचल भरे बाजारों या बाज़ारों तक, यहाँ करने और देखने के लिए बहुत कुछ है! खरीदारी मोरक्को में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है, और माराकेच इसके लिए सबसे आदर्श स्थान है। नवंबर में मोरक्को में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि आप यहां सुहाना मौसम देख सकते हैं और अपनी यात्रा का पूरा आनंद ले सकते हैं। अगाडिर के अलावा इन स्थानों को मोरक्को में घूमने के लिए सबसे सुरक्षित शहर भी माना जाता है। यह निश्चित रूप से मोरक्को में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचें: यह स्थान दुनिया के दूसरे हिस्से से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और मराकेश मेनारा हवाई अड्डे पर कई प्रमुख हवाई अड्डों का स्वागत करता है।
यहां जाएं: संस्कृति, भोजन और लाल पुरानी वास्तुकला का एक बेहतरीन मिश्रण
पर्यटक आकर्षण: कौतौबिया मस्जिद
करने के लिए काम:

  • जेमा एल फना पर जाएँ और सूक्स में खरीदारी करें
  • दार सी सईद संग्रहालय के माध्यम से मोरक्को की संस्कृति के बारे में जानें
  • केचमारा में पेय लें या होटल ला मैसन अराबे में शानदार रात्रिभोज का आनंद लें

11. तिंगहिर

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक तिंगहिर है

Image Source: Shutterstock

उच्च एटलस पर्वत और भव्य सहारा रेगिस्तान के बीच स्थित, तिंगहिर मोरक्को का मुकुट रत्न है जो टोड्रा घाटी के केंद्र में आराम से बैठता है और संभवतः जोड़ों के लिए मोरक्को में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस देश के अन्य स्थानों के विपरीत, तिंगहिर एक पुराना फ्रांसीसी शहर है जो अब शानदार फूलों के बगीचों, कस्बों और देहाती संकीर्ण गलियों के साथ पर्यटकों का मनोरंजन करने वाले एक विशाल शहर में बदल गया है।

मोरक्को में शीर्ष स्थान में से एक होने के नाते, यह मोरक्को में हर यात्री का पसंदीदा शहर भी है क्योंकि यह काफी ऊंचाई पर स्थित 18वीं शताब्दी के ग्लौई पैलेस खंडहरों तक पैदल यात्रा के बाद पूरे शहर और आसपास की पहाड़ियों का अद्भुत दृश्य प्रदान करता है।

कैसे पहुंचें: चूंकि यह स्थान लोकप्रिय आकर्षणों के निकट स्थित है, आप यहां पहुंचने के लिए डेडेस गॉर्ज या मेरज़ौगा से टैक्सी ले सकते हैं।
यहां जाएं: खिलते फूलों के बगीचे, शानदार कस्बे और लंबी पैदल यात्रा
पर्यटक आकर्षण: टोडघा कण्ठ
करने के लिए काम:

  • ग्लौई पैलेस तक पैदल यात्रा
  • शिल्प बाज़ार में स्मारिका खरीदारी के लिए जाएँ
  • ऊँट की सवारी करें

12. अगादिर

मोरक्को में घूमने के लिए अगादिर सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

1960 में आए भूकंप में इसके कई विरासत स्थलों सहित इसका अधिकांश भाग नष्ट हो जाने के बाद, अगाडिर अंततः राख से बाहर निकलने में कामयाब रहा। अब यह एक संपन्न समुद्र तटीय सैरगाह शहर है, जहां आप किसी भी दिशा में जाएं, सुंदर तट और शांत वातावरण है, यही कारण है कि इस खूबसूरत शहर को जोड़ों के लिए मोरक्को में सबसे अच्छी जगह कहा जा सकता है। यह निश्चित रूप से मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

अपने युद्ध के निशानों को गर्व के साथ दिखाते हुए, यह व्यस्त और हलचल भरा बंदरगाह शहर मोरक्को में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बन गया है। इसकी खूबसूरत सड़कों पर टहलने से लेकर, इसके समुद्र तटों पर धूप सेंकने से लेकर, विभिन्न खाद्य स्टालों पर मोरक्कन व्यंजनों का आनंद लेने तक, मोरक्को में अगाडिर की यात्रा के दौरान कोई भी बहुत कुछ कर सकता है।

कैसे पहुंचें: माराकेच पहुंचने के लिए ट्रेन में चढ़ें और फिर यहां पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर लें
यहां जाएं: शहर का शांत समुद्रतटीय बुलेवार्ड
पर्यटक आकर्षण: अगादिर पक्षी घाटी
करने के लिए काम:

  • अगादिर समुद्रतट पर टहलें
  • सूस-मस्सा राष्ट्रीय उद्यान तक पैदल यात्रा
  • अगाडिर संग्रहालय में मोरक्को के इतिहास के बारे में जानें

13. फ़ेज़

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक फ़ेज़ है

Image Source: Shutterstock

मोरक्को के आकर्षक आकर्षणों में से एक, फ़ेज़ में वह सब कुछ है जो आपको मध्य पूर्वी रेगिस्तान में 1,200 साल पुराने माघरेब शहर से चाहिए। यह जोड़ों के लिए मोरक्को में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां आपको फ़ेस अल-बाली मिलेगा, जो इस शहर का ऐतिहासिक दिल है, जिसमें रंगीन टेनरियों और कॉटेज के बीच गलियों और सीढ़ियों की गहरी और रहस्यमयी भूलभुलैया है। आपका विचार।

इस जगह का एक और बड़ा आकर्षण विले नोवेल के खूबसूरत बुलेवार्ड हैं जहां फ्रांसीसी ने भव्य होटलों और पेरिस के स्वाद वाली सड़कों के साथ-साथ आश्चर्यजनक ताड़ के किनारे वाले रास्ते और ताज़ा फव्वारे बनाए थे।

कैसे पहुंचें: फेस-सैस हवाई अड्डा फ़ेज़ का निकटतम हवाई अड्डा है। यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो फेस-विले रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरें।
यहां जाएं: प्राचीन वास्तुकला और आधुनिकता का मिश्रण
पर्यटक आकर्षण: फ़ेस अल-बाली
करने के लिए काम:

  • अनेक होटलों में विलासिता का स्वाद चखें
  • वास्तुकला की प्रशंसा करें

14. औदैअस क़स्बा

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे आकर्षक और सबसे अच्छी जगहों में से एक रबात का औदायस कसाब है

Image Source: Shutterstock

मोरक्को में बहुत सारे कसाब के साथ-साथ काफी पुराने शहरी क्षेत्र भी हैं जहां ये स्थित हैं। इनमें से मोरक्को में घूमने के लिए सबसे आकर्षक और सबसे अच्छी जगहों में से एक रबात का औदायस कसाब पड़ोस है जिसे देश का सबसे सुरम्य क्षेत्र कहा जाता है।

इसकी शांतिपूर्ण और विचित्र छटाएं इसे एक बड़ी भीड़ खींचने वाली जगह बनाती हैं और साथ ही मुख्य शहर के केंद्र में स्थित मोरक्को के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक बनाती हैं। आपको इस सदियों पुराने किले की ऊंची दीवारों के अंदर एक साफ-सुथरी गली के दोनों ओर सफेद और नीले रंग के घर और रंग-बिरंगे फूलों के गमले मिलेंगे।

कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने के लिए किसी भी प्रमुख शहर से स्थानीय ट्राम लें।
इनके लिए जाएँ: एकांत, सौंदर्य और शांति
पर्यटक आकर्षण: सफेद और नीले घर
करने के लिए काम:

  • चारों ओर चलना
  • तस्वीरें क्लिक करें
  • आराम करना

15. टैंजियर

टैंजियर मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

सभी यूरोपीय दिखने वाले मोरक्को के शहरों में से टैंजियर सबसे खूबसूरत मोरक्को पर्यटन स्थलों में से एक है। इस आकर्षक शहर ने 20वीं शताब्दी में मोरक्को के साहित्यिक इतिहास में एक प्रमुख भूमिका निभाई और इस देश को आकार देने के लिए यह काफी हद तक जिम्मेदार है जैसा कि हम आज जानते हैं।

यह वही इतिहास और संस्कृति है जो दूर-दूर से पर्यटकों को यहां आकर्षित करती है। वास्तव में, टैंजियर ने ही पॉल बाउल्स की ‘द शेल्टरिंग स्काई’ और साथ ही विलियम बरोज़ की ‘नेकेड लंच’ जैसी प्रसिद्ध कृतियों को प्रेरित किया था। ऐतिहासिक माहौल के अलावा, आपको मोरक्को में देखने के लिए प्रसिद्ध स्थानों के बीच में कुछ बचे हुए बोहेमियन कैफे और लूचे बार भी मिलेंगे, जहां आप आराम कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें: टैंजियर तक पहुंचने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक नौका है। इसमें 30 मिनट से कुछ अधिक समय लगता है।
यहां जाएं: इतिहास और कैफे
पर्यटक आकर्षण: हरक्यूलिस की गुफाएँ
करने के लिए काम:

  • प्राचीन गुफाएँ देखें
  • कैफे में भोजन करें
  • समृद्ध इतिहास के बारे में जानें

16. डेड्स वैली

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक डेड्स वैली है

Image Source: Shutterstock

आपकी अगली यात्रा पर मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक डैडेस वैली है। यह घाटी जेबेल सरह्रो और हाई अल्टास पर्वत श्रृंखलाओं के बीच चलती है और ग्लोबट्रॉटर्स द्वारा अक्सर इसका दौरा किया जाता है क्योंकि यह आसपास के क्षेत्र के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। सर्वोत्तम अनुभव के लिए टोडरा गॉर्ज की ओर जाना न भूलें। यह मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचें: बौमल्ने के लिए बस लें। वहां से गॉर्ज तक एक भव्य टैक्सी या मिनी बस लें। मिनी बस मेसिना तक पूरे रास्ते (60+ किमी) जाती है।
यहां जाएं: मनोरम दृश्य
पर्यटक आकर्षण: टोडरा कण्ठ
करने के लिए काम: इस घाटी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को कैद करें और आप कई कस्बों (पारंपरिक किले) को भी देख सकते हैं।

17. एट बेन हैडौ

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक एट बेन हैडौ है

Image Source: Shutterstock

मोरक्को में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक, केसर एट बेन हैडौ एक प्राचीन गांव है जिसमें कई घर हैं जो एक पहाड़ी पर बने हैं। यह गंतव्य उन सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे किसी ने कभी देखा है। वर्तमान समय में गाँव का अधिकांश भाग छोड़ दिया गया है और पर्यटकों के घूमने के लिए छोड़ दिया गया है। हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर ‘ग्लेडिएटर’ का फिल्म सेट, यह स्थान सुनहरे दिनों को टेलीपोर्ट करता है।

इस स्थान पर जाते समय एक गाइड किराये पर लेना हमेशा सर्वोत्तम होता है। यदि आप प्रसिद्ध ‘कैफ़े दृश्य’ देखना चाहते हैं, तो गाँव के अंदर की यात्रा करें। गाइड स्थानीय लोगों और मालिकों के साथ संपर्क स्थापित करना अधिक पसंद करता है, जिससे आपके लिए इसमें प्रवेश करना आसान हो जाएगा।

कैसे पहुंचें: एट बेन हैडौ तक पहुंचने के लिए स्थानीय बस लें या टैक्सी किराए पर लें
उआरज़ाज़ेट से.
यहां जाएं: कालातीत खंडहरों, ऐतिहासिक अवशेषों और कैफे के दृश्यों की खोज। इस गांव से आने वाली प्राचीन भावनाओं को अपनाएं।
पर्यटक आकर्षण: परित्यक्त घरों के कालातीत खंडहर
करने के लिए काम:

  • मोरक्को की संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त करें
  • अच्छी तरह से संरक्षित कस्बों की वास्तुकला का अन्वेषण करें जिनका निर्माण छापे से बचाने के लिए किया गया था
  • मोरक्कन वास्तुकला की भव्यता को कैद करें

18. रोज़ वैली

रोज़ वैली मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

उन लोगों के लिए जुलाई में मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, जो कम रास्तों पर जाना चाहते हैं, रोज़ वैली जितनी खूबसूरत हो सकती है। हरे, प्राचीन नीले पानी के विभिन्न रंगों, एटलस पर्वत, और जैतून और अंजीर के पेड़ों के विशाल टुकड़े के साथ, रोज़ वैली वास्तव में देखने लायक है। रोमांच के शौकीनों के लिए एक जगह, इस घाटी का नाम मोरक्को के फर्शों को कवर करने वाले गुलाब के विशाल गुलाबी बगीचों से मिला है।

यदि सही महीने में दौरा किया जाए तो मीठी और जबरदस्त खुशबू, गुलाबी दृश्य और तेल कारखाने मिलकर मई में इस घाटी में एक अनुभव बनाते हैं। कोई भी व्यक्ति इस स्थान की सुंदरता का आनंद लेते हुए घंटों समय बिता सकता है।

कैसे पहुंचें: उस ट्रेक टूर में शामिल हों जो माराकेच से शुरू होता है और यहीं समाप्त होता है।
यहाँ जाएँ: गुलाबों का त्यौहार जो खिलने के मौसम के दौरान मनाया जाता है।
पर्यटक आकर्षण: गुलाबी गुलाब के विशाल टुकड़े
करने के लिए काम:

  • ट्रैकिंग के लिए जाएं
  • माँ प्रकृति की सुंदरता में डूबो

19. दखला

दखला मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

धीरे-धीरे मोरक्को के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में उभरता हुआ, दखला एक ऐसा स्थान है जो मोरक्को में घूमने के लिए शीर्ष 3 शहरों में आता है। स्पैनिश द्वारा वर्ष 1844 में स्थापित, ढाकला कर्क रेखा के रेतीले प्रायद्वीप पर 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां तक ​​नजर जाती है वहां तक ​​फैला रेगिस्तान मोरक्को के इस स्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कुछ लोगों के लिए, दखला इस गंतव्य में खड़ी संरचनाओं के आधार पर एक दूरस्थ गंतव्य की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ बेहतरीन होटलों, रेस्तरां और रोमांचक खेलों की सुविधाओं के कारण, यह गंतव्य स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच एक पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है।

कैसे पहुंचें: माराकेच से लायौने तक कैब लें या सेल्फ-ड्राइविंग कार किराए पर लें। लायौने में एक रात बिताएं और फिर ढाकला की यात्रा जारी रखें।
यहां जाएं: काइटसर्फिंग और सर्फिंग में शामिल होने के लिए
पर्यटक आकर्षण: ढेर सारे जल क्रीड़ाएँ
करने के लिए काम:

  • यहां उपलब्ध विभिन्न जल खेलों में भाग लें, विशेषकर पतंगबाज़ी में
  • पारंपरिक मोरक्को स्पा उपचार प्राप्त करें
  • प्रामाणिक और ताज़ा समुद्री भोजन का आनंद लें

अब जब आपने इस देश को अपनी बकेट सूची में डाल लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने यात्रा कार्यक्रम से मोरक्को में घूमने के लिए इनमें से किसी भी सर्वोत्तम स्थान को न छोड़ें। और भले ही आप खाने के बड़े शौकीन हों, वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीन हों, या पार्टी एनिमल हों, निश्चिंत रहें क्योंकि इस देश में आपके लिए बिल्कुल सही तरह के अनुभव हैं। ट्रैवलट्राइंगल के साथ एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाएं और इसे अनुकूलित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मोरक्को के दर्शनीय स्थलों में से प्रत्येक अनुभव वास्तव में आनंदमय हो जाए!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मोरक्को में सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी हैं?

मोरक्को में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों में असिला, शेफचौएन, एटलस पर्वत, रेत के टीले और कौतौबिया मस्जिद शामिल हैं।

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छे शहर कौन से हैं?

मोरक्को के सबसे अच्छे शहर जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए वे हैं मार्राकेश, मेकनेस, तिंगहिर, अगाडिर और फेस आदि।

मोरक्को की यात्रा के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

हालाँकि मोरक्को में मौसम पूरे साल अद्भुत रहता है यदि आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो मोरक्को जाने का सबसे अच्छा समय कंधे के मौसम के दौरान है - अप्रैल से मई या सितंबर से नवंबर।

क्या मोरक्को की यात्रा करना किफायती है?

मोरक्को यूरोप में अवश्य घूमने लायक जगह है और जाने के लिए एक किफायती गंतव्य है। हालाँकि, कुछ आकर्षण थोड़े महंगे हैं लेकिन आवास काफी उचित है।

क्या आप मोरक्को में शराब पी सकते हैं?

मोरक्को कोई सूखी जगह नहीं है और शराब बार, स्टोर, होटल, क्लब और डिस्को में आसानी से उपलब्ध है। हालाँकि, सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीना प्रतिबंधित है इसलिए आप शायद इससे बचना चाहेंगे।

समुद्र तट पर छुट्टियाँ बिताने के लिए मोरक्को में कहाँ जाएँ?

यदि आप मोरक्को में एक अर्धचंद्राकार समुद्र तट की तलाश में हैं, तो समुद्र के चमकदार पानी के साथ रेतीले समुद्र तटों के अद्भुत दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अगाडिर शहर के भव्य समुद्र तट पर जाएँ।

मोरक्को में घूमने के लिए सबसे अच्छी रोमांटिक जगहें कौन सी हैं?

यदि आप अपने प्रियजन के साथ इस गंतव्य का भ्रमण करते हैं तो मौरेस्क वास्तुकला, यूरोपीय कला और अटलांटिक सागर का भव्य दृश्य निश्चित रूप से आपके अनुभव को बढ़ा देगा।

मोरक्को में 7 दिनों में क्या करें?

आप शहर के प्रमुख आकर्षणों का पता लगा सकते हैं जिनमें प्रसिद्ध मार्राकेश, उआर्ज़ाज़ेट, मेरज़ोगा और कई अन्य शामिल हैं। ला स्क्ला, नोमैड, ले बासमाने, डार मोहा आदि जैसे प्रसिद्ध रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल व्यंजनों का स्वाद लें।

और पढ़ें:-

Category: Morocco, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month