श्रीलंकाई जंगल व्यापक और विविध है और देश के मुख्य आकर्षणों में से एक है। यदि आप समृद्ध जैव विविधता का पता लगाने के लिए छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा से शुरुआत करें, जो देश की समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का प्रतिनिधित्व करने वाला गौरव और आनंद है। मटाले और पोलोन्नारुवा जिलों के बीच स्थित, यह देश में मूल एशियाई हाथियों के संरक्षण के लिए स्थापित प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। उनके अलावा, पार्क में कई अन्य वन्यजीव, पक्षी प्रजातियाँ और अद्वितीय पौधों की प्रजातियाँ भी हैं। वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान सहित श्रीलंका के परिदृश्य और जंगल को करीब से देखने के लिए, यह आपके यात्रा कार्यक्रम में अनिवार्य है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ स्थित है?

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ स्थित है

Image Credit: Nethupa Lekamge for Wikimedia Commons

जैसा कि संक्षेप में बताया गया है, वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान श्रीलंका के मध्य उत्तर प्रांत में लोकप्रिय मटाले और पोलोन्नारुवा जिलों के मध्य में स्थित है। 393.2 वर्ग किमी में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान कोलंबो, कैंडी और एला जैसे आसपास के सभी लोकप्रिय शहरों से पहुंचा जा सकता है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान में करने योग्य बातें

एक बार जब आप राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कदम रखते हैं, तो आप अनगिनत चीजें कर सकते हैं। वन्य जीवन की खोज से लेकर कुछ तस्वीरें खींचने के लिए रुकने तक, बहुत सारे अनुभव आपका इंतजार कर रहे हैं।

वन्यजीव सफ़ारी

वन्यजीव सफ़ारी

Image Credit: Chamara Ratnaweera for Wikipedia

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान में एक सफारी किसी भी यात्रा का मुख्य आकर्षण है। जबकि एशियाई हाथी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर मुख्य आकर्षण हैं, रास्ते में कई अन्य जानवर भी हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। कुछ में तेंदुए, स्लॉथ भालू, सांभर हिरण और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अलावा, जब आप जीप पर राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण कर रहे हों तो 150 से अधिक पक्षी प्रजातियों को देखा जा सकता है।

प्रकृति की सैर

प्रकृति की सैर

Image Source: Pexels

प्रकृति की सैर उन आगंतुकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो प्राकृतिक पार्क को अधिक गहराई से देखना चाहते हैं। वे राष्ट्रीय उद्यान के अंदर वनस्पतियों और जीवों का अधिक अंतरंग और नज़दीकी दृश्य प्रस्तुत करते हैं। इसके अलावा, कुछ छोटे वन्य जीवन और पौधों की प्रजातियां जिन्हें आप जीप सफारी के दौरान देखने से चूक सकते हैं, उन्हें प्रकृति की सैर के दौरान खोजा जा सकता है।

कैम्पिंग

कैम्पिंग

Image Source: Pexels

राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कैम्पिंग सफ़ारी उपलब्ध हैं। हालाँकि, पूर्व योजना की आवश्यकता है क्योंकि आपको स्थानीय वन विभाग से अपना परमिट प्राप्त करना होगा। आपको अपना तम्बू और शिविर स्थापित करने, तारों को देखने और अपने आस-पास के वन्य जीवन और पक्षियों को सुनने के लिए कई निर्दिष्ट शिविर स्थल मिलेंगे।

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी

Image Source: Pexels

वन्य जीवन और अद्वितीय पौधों की प्रजातियों को करीब से देखना वास्तव में एक अनूठा अनुभव है। इसलिए, आप राष्ट्रीय उद्यान की खोज के दौरान फोटोग्राफी को नजरअंदाज नहीं कर सकते। भले ही आप शौकिया या पेशेवर फोटोग्राफर हों, आपके लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। हरे-भरे हरियाली की पृष्ठभूमि वास्तव में आपके द्वारा कैप्चर की गई छवियों और वीडियो के आकर्षण को बढ़ा देती है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान के पास घूमने की जगहें

अपनी वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान की गतिविधियों को समाप्त करने के बाद, आप आसपास के दर्शनीय स्थलों का पता लगाने के लिए बाहर निकल सकते हैं। काफी कुछ लोकप्रिय हैं:

1. नक्कल्स पर्वत श्रृंखला

नक्कल्स पर्वत श्रृंखला

Image Credit: Chamrith for Wikimedia Commons

श्रीलंका कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों से भरा एक द्वीप है, और नक्कल्स पर्वत श्रृंखला विशेष प्रशंसा की पात्र है। यह ट्रैकिंग अनुभव लगभग 110 किमी दूर है लेकिन अतिरिक्त 3-4 घंटे की ड्राइविंग के लायक है। इस श्रृंखला का नाम बंद मुट्ठी के नाम पर पड़ा है और यह पैदल यात्रियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। एक बार जब आप पर्वत श्रृंखला के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो दृश्य लुभावने से कम नहीं होता है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से दूरी: 110.9 किमी
समय: 24 घंटे

2. पोलोन्नारुवा

पोलोन्नारुवा

Image Credit: Anton Croos for Wikimedia Commons

चूँकि वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान आंशिक रूप से श्रीलंका के पोलोन्नारुवा जिले में स्थित है, इसलिए इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की खोज करना नितांत आवश्यक है। 993 ई. में अनुराधापुरा के विनाश के बाद यह ऐतिहासिक शहर श्रीलंका की दूसरी राजधानी थी। जैसे ही आप शहर में कदम रखेंगे, आपका स्वागत पुरातात्विक अवशेषों और स्तूपों, मंदिरों, महलों और मूर्तियों के खंडहरों से किया जाएगा। वहां के मुख्य आकर्षणों में से एक गल विहार है, जो एक चट्टानी मंदिर है जिसमें ग्रेनाइट से बनी चार प्रभावशाली बुद्ध प्रतिमाएँ हैं।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से दूरी: 101.4 किमी
समय: 24 घंटे

3. महियांगाना

महियांगाना

Image Credit: Gihan Jayaweera for Wikimedia Commons

राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 46 किमी दूर ऐतिहासिक महत्व वाला एक और प्रसिद्ध शहर महियांगाना है। इस शहर में महियांगना राजा महा विहार है, जो श्रीलंका के सबसे पुराने बौद्ध मंदिरों में से एक है। कई बौद्ध अनुयायी इस मंदिर का पता लगाने के लिए तीर्थयात्रा पर निकले। महियांगाना को सुरम्य सोराबोरा वेवा के लिए भी जाना जाता है, जो राजा दुतुगेमुनु के सेना कमांडर द्वारा आसपास की भूमि को सिंचित करने के लिए बनाया गया एक प्राचीन जलाशय है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से दूरी: 46.8 किमी
समय: 24 घंटे

4. दांबुला गुफा मंदिर

दांबुला गुफा मंदिर

Image Credit: Kaushiru90 for Wikimedia Commons

एक अन्य प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल जिसे आप वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से देख सकते हैं वह दांबुला गुफा मंदिर है, जो राष्ट्रीय उद्यान से 76 किमी दूर है। ऐतिहासिक परिसर के अंदर पाँच अलग-अलग गुफाएँ हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई बुद्ध मूर्तियाँ हैं। गुफा के अंदर अच्छी तरह से संरक्षित चित्रों और भित्तिचित्रों के साथ, कई आगंतुक अक्सर आश्चर्यचकित हो जाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि मंदिर पहली शताब्दी ईसा पूर्व का है। मंदिर गुफा के शीर्ष पर स्थित है और इसमें थोड़ी सी चढ़ाई शामिल है, जो रोमांच को और बढ़ा देती है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से दूरी: 76.4 किमी
समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

5. मिनेरिया राष्ट्रीय उद्यान

मिनेरिया राष्ट्रीय उद्यान<

Image Credit: Walter Gehr for Wikimedia Commons

वासगामुवा नेशनल पार्क श्रीलंका से लगभग 90 किमी दूर, श्रीलंका में देखने लायक एक और कनेक्टिंग वन्यजीव अभयारण्य मिनेरिया नेशनल पार्क है। इस राष्ट्रीय उद्यान का एक मुख्य आकर्षण “गैदरिंग” घटना का गवाह बनना है। इस समय के दौरान, हाथियों का एक झुंड खुद को हाइड्रेट करने, स्नान करने और यहां तक ​​कि एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए जल स्रोतों के आसपास एक साथ आते हैं। यह जून से सितंबर तक होता है, इसलिए आपको उसी के अनुसार योजना बनानी होगी।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान से दूरी: 94.8 किमी
समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक

घूमने का सबसे अच्छा समय

घूमने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Rehman Abubakr for Wikimedia Commons

राष्ट्रीय उद्यानों जैसी बाहरी गतिविधियों की खोज करते समय, अपनी यात्रा के लिए सही समय चुनना महत्वपूर्ण है। आखिरी चीज़ जो आप चाहते हैं वह यह है कि बारिश हो जाए और आपका सफ़ारी अनुभव बर्बाद हो जाए। इसलिए, अनिवार्य रूप से, जून से सितंबर तक के महीनों को आदर्श माना जाता है।

इन महीनों के दौरान, जो मूल रूप से मानसून के बाद और शरद ऋतु के मौसम होते हैं, मौसम शांत और सुखद होता है। इसके अलावा, सफारी के दौरान वन्यजीवों को देखना आसान हो जाता है क्योंकि जानवर अपनी प्यास बुझाने के लिए जल स्रोतों पर आते हैं। जिस अवधि से आप सख्ती से बचना चाहते हैं वह अक्टूबर और जनवरी के बीच है, जो कि चरम मानसून का मौसम है। यह पार्क को दुर्गम और अन्वेषण करने में कठिन बना देता है।

पहुँचने के लिए कैसे करें?

पहुँचने के लिए कैसे करें

Image Source: Pexels

यदि आप कोलंबो से श्रीलंका के वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान तक सीधे यात्रा करते हैं, तो दूरी 225 किमी है और सड़क मार्ग से 5-6 किमी लगते हैं। पार्क तक पहुंचने के लिए B492 लेने से पहले आप A9 से हबराना होते हुए कैंडी की ओर A1 राजमार्ग ले सकते हैं। अधिक किफायती विकल्प के लिए, आप आगे बढ़ सकते हैं और सार्वजनिक परिवहन का विकल्प भी चुन सकते हैं। सार्वजनिक बसें कैंडी या मटाले तक चलती हैं, जहां से आप राष्ट्रीय उद्यान तक ले जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। यह एक अधिक किफायती विकल्प है जो अकेले या बजट पर यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आदर्श है।

तेज़ लेकिन अधिक महंगे विकल्प के लिए, आप कोलंबो से सिगिरिया या पोलोन्नारुवा हवाई अड्डे के लिए घरेलू उड़ान ले सकते हैं। हालाँकि यह अधिक महंगा है, यह सबसे तेज़ विकल्पों में से एक है। राष्ट्रीय उद्यान तक पहुँचने के लिए आपको हवाई अड्डे से टैक्सी किराए पर लेनी होगी।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान श्रीलंका के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। देश में स्थानीय वन्य जीवन और पौधों की प्रजातियों के संरक्षण के उद्देश्य से, इस राष्ट्रीय उद्यान की खोज आपको विविध पारिस्थितिक तंत्र, समृद्ध वन्य जीवन और प्राकृतिक सुंदरता से परिचित कराती है। यदि आप भविष्य में कभी श्रीलंका की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो देश की प्राकृतिक सुंदरता और इसके जंगल को करीब से देखने के लिए इसे अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Rehman Abubakr for Wikipedia

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अच्छा समय जून और सितंबर के बीच है। इन महीनों के दौरान वन्य जीवन का साक्षी होना बहुत अधिक स्पष्ट होता है।

मैं वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान में कौन से जानवर देख सकता हूँ?

यह पार्क अन्य वन्यजीवों के अलावा हाथियों, सांभर हिरण, तेंदुए, स्लॉथ भालू और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का घर है।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान कब खुलता है?

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान का समय सुबह 06:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक है। सफ़ारी के लिए विशिष्ट समय हैं।

वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए मुझे क्या लाना चाहिए?

आरामदायक कपड़े, सनस्क्रीन, कीट प्रतिरोधी, एक टोपी, दूरबीन, एक कैमरा और ढेर सारा पानी जैसी आवश्यक चीजें लाएँ।

क्या मुझे वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान का पता लगाने के लिए किसी गाइड की आवश्यकता है?

यदि आप प्रकृति की सैर का विकल्प चुन रहे हैं, तो आपको राष्ट्रीय उद्यान का पता लगाने में मदद के लिए एक गाइड की आवश्यकता है। जीप सफ़ारी पहले से ही एक गाइड के साथ आती है।

Category: hindi, Places To Visit, Sri Lanka

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month