Written by

वे कहते हैं कि अगर धरती पर स्वर्ग है तो वह कश्मीर में है, और वे सही हैं। विशाल हिमालय पर्वतों के बीच स्थित यह घाटी आगंतुकों के लिए सबसे आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है। श्रीनगर, इसकी राजधानी और सदियों से सबसे महत्वपूर्ण शहर रहा है, इसमें प्राकृतिक सौंदर्य के स्थानों के अलावा कई ऐतिहासिक और स्थापत्य स्थल हैं। हालाँकि, श्रीनगर के पास घूमने की जगहें हैं जिन्हें आगंतुकों को इस राजधानी शहर में जाने के अलावा भी देखना चाहिए।

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें

यहां श्रीनगर में भारत के सर्वोत्तम दर्शनीय स्थलों की सूची दी गई है, जो हर किसी की सूची में शीर्ष पर होना चाहिए:

1. बेताब घाटी

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक बेताब घाटी है

Image Credit: Sauood07 for Wikimedia Commons

नाम से भ्रमित न हों, यह घाटी शांति का सागर हो सकती है। यह पहलगाम से अमरनाथ जाने वाले मार्ग पर स्थित है। हरे-भरे घास के मैदान और लिद्दर नदी का बिल्कुल साफ पानी कविता की भावना पैदा करता है। आप भली-भांति समझ सकते हैं कि कवि और लेखक कश्मीर का राग क्यों अलापते रहते हैं। इस जगह का नाम सनी देओल की फिल्म के नाम पर पड़ा है, जिसकी शूटिंग वहां हुई थी, जो वाकई शर्म की बात है क्योंकि फिल्म ने दर्शकों को जो पेशकश की थी, यह घाटी उससे कहीं ज्यादा है। यह वास्तव में श्रीनगर के पास घूमने की जगहें की सूची में शीर्ष पर होने का हकदार है।

श्रीनगर से दूरी: 98 किमी
लगने वाला समय: 3 घंटे

2. युसमर्ग

यूसमार्ग भी श्रीनगर हवाई अड्डे के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: pexels

शहर की हलचल से दूर युसमर्ग का अपेक्षाकृत अस्पष्ट हिल स्टेशन स्थित है। हरी घास के मैदान देखने लायक हैं। यदि आप 14 किमी और आगे जाते हैं, तो आपको संग-ए-सफ़ेद घाटी मिलेगी, एक झील जो गर्मियों के दौरान भी जमी रहती है। आप युसमर्ग में JKTDC की कुछ झोपड़ियों में रात भर रुक सकते हैं। अपने स्थान के कारण, यूसमार्ग भी श्रीनगर हवाई अड्डे के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

श्रीनगर से दूरी: 50 किमी
लगने वाला समय: 2 घंटे

3. कोकेरनाग

कोकेरनाग श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Suhayl091 for Wikimedia Commons

यह कश्मीर शहर खूबसूरत ब्रेंग घाटी के ठीक बीच में है। यहां सुंदर ब्रेंग की शांति अपने चरम पर है, और बॉटनिकल गार्डन पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच समान रूप से लोकप्रिय हैं। नीले पहाड़ों की पृष्ठभूमि में, छोटी नीली धाराएँ और हरी घास के मैदान सुरम्य हैं। जबकि बगीचे ऐसे दिखते हैं जैसे वे किसी फिल्म से बाहर हों, यह ट्राउट प्रजनन के लिए भी उतना ही लोकप्रिय है जो यहां एक नवीनता है।

श्रीनगर से दूरी: 90 किमी
लगने वाला समय: 4-5 घंटे

4. सिंथन टॉप

सिंथन टॉप कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Ashoksngh2010 for Wikimedia Commons

यह दर्रा एनएच 244 पर आगे है, जो श्रीनगर से कोकेरनाग तक जाता है, और घाटी में आने वाले पर्यटकों के लिए तेजी से आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। दर्रा कश्मीर घाटी को जम्मू क्षेत्र से अलग करता है, और एक “360 डिग्री बिंदु” बनाता है जहाँ से आप एक तरफ कश्मीर और दूसरी तरफ जम्मू देख सकते हैं। इसके अलावा, शीर्ष पर हमेशा बर्फ रहती है (इसकी ऊंचाई लगभग 12,300 फीट है)।

श्रीनगर से दूरी: 132 किमी
लगने वाला समय: 5 घंटे

5. दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Ritesh251123 for Wikimedia Commons

इसका शाब्दिक अर्थ है दस गाँव (उन दस गाँवों के लिए जिन्हें पार्क के लिए रास्ता बनाने के लिए स्थानांतरित किया गया था), यह अब सौ वर्षों से अधिक समय से संरक्षण में है। अल्पाइन चरागाहों, शंकुधारी पेड़ों, घास के मैदानों और झरनों में लुप्तप्राय हिमालयी भूरे और काले भालू रहते हैं। आप आशा करते हैं कि आप किसी एक से न टकराएं, लेकिन आप आशा करते हैं कि आप यहां रहने वाले अंतिम कश्मीरी हिरण को देख लेंगे। पार्क के अंदर मार्सर झील है, और दाचीगाम पहाड़ों में इस अकेली झील तक पहुंचने की उम्मीद करने वाले कई ट्रेकर्स के लिए एक पड़ाव है। यह श्रीनगर के निकट दर्शनीय स्थलों की तलाश करने वाले पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है।

श्रीनगर से दूरी: 23 किमी
लगने वाला समय: 1 घंटा

6. मानसबल झील

मानसबल श्रीनगर के पास देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Asif.mirr201 for Wikimedia Commons

इस झील ने नूरजहाँ को इसके चारों ओर एक बगीचा बनाने के लिए प्रेरित किया, और घाटी में ऐसे कई दृश्य नहीं हैं जो झील में उगने वाले कमल के पेड़ों की सुंदरता से मेल खाते हों। कमल के तनों को काटा जाता है और कश्मीरी नाद्रू बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे आपको आज़माना चाहिए। झील को पारंपरिक रूप से कश्मीरी पक्षियों का समर्थन प्राप्त है जो पानी के अंदर और उसके आसपास रहते हैं, और यह स्थल पक्षी प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है। 17वीं शताब्दी के मुगल किले और सीढ़ीदार बगीचे के खंडहर, जिसे दरोगा बाग कहा जाता है, उत्तरी तट पर पाए जा सकते हैं। मानसबल श्रीनगर के पास देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

श्रीनगर से दूरी: 27 किमी
लगने वाला समय: 1 घंटा

7. सोनमर्ग

सोनमर्ग श्रीनगर के पास घूमने की जगहें है

Image Credit: Madhumita Das for Wikimedia Commons

एक और हिल स्टेशन और श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक, सोनमर्ग समुद्र तल से 9,200 फीट की ऊंचाई पर है और अपने भव्य पहाड़ों के लिए जाना जाता है जो इसके क्षितिज को चिह्नित करते हैं – सिरबल, कोल्होई, माचोई और अमरनाथ चोटियाँ सभी 5000 से ऊपर हैं मीटर. जगह का जबरदस्त भूगोल प्रकृति प्रेमियों को रोमांचित कर देगा, और आप खुद को लगातार अद्भुत पहाड़ों को देखते हुए पाएंगे। सोनमर्ग से, आप आसानी से ज़ोजिला दर्रे की तलहटी में स्थित एक खूबसूरत घाटी बालटाल तक पहुँच सकते हैं।

श्रीनगर से दूरी: 80 किमी
लगने वाला समय: 2.5 घंटे

8. दूधपथरी

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक, दूधपथरी समुद्र तल से 9,000 फीट की ऊंचाई पर एक छोटा सा हिल स्टेशन है

Image Credit: Ankur P for Wikimedia Commons

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक, दूधपथरी समुद्र तल से 9,000 फीट की ऊंचाई पर एक छोटा सा हिल स्टेशन है। इसकी कई धाराओं के दूधिया पानी से अपना नाम प्राप्त करते हुए, दूधपथरी बर्फ से ढकी चोटियों की पृष्ठभूमि के खिलाफ हरी घास के मैदानों का एक अविश्वसनीय विस्तार है। चीड़ और देवदार पहाड़ियों को कवर करते हैं, और गर्मियों के दौरान, घाटी बटर कप और भूल-मी-नॉट्स जैसे फूलों से भर जाती है।

श्रीनगर से दूरी: 42 किमी
लगने वाला समय: 2.5 घंटे

9. फोटू ला

फोटू ला श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: shutterstock

कश्मीर और लद्दाख की घाटी के बीच एक उजाड़ पहाड़ी दर्रा, फ़ोटू ला, ज़ोजी ला से भी ऊँचा है। पहाड़ी राजमार्ग पर सबसे ऊँचा बिंदु, फ़ोटू ला उन दो दर्रों में से एक है जो कश्मीर और कारगिल को जोड़ता है। यह स्थान अपने आप में देखने लायक है क्योंकि नग्न पहाड़ियों की प्रतिबंधित सुंदरता और नीले आसमान के सामने बर्फीले पहाड़ आपका लद्दाख में स्वागत करते हैं।

श्रीनगर से दूरी: 300 किमी
लगने वाला समय: 8 घंटे

10. गुलमर्ग

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक गुलमर्ग है

Image Credit: Poet Shankar Gurjar for Wikimedia Commons

यह श्रीनगर से एक लोकप्रिय स्थान है और श्रीनगर के पास घूमने की जगहें में से एक है, और अपने व्यापक स्की खेलों के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में, इसे शीतकालीन खेलों के लिए एशिया की कई सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में स्थान मिला है। ब्रिटिश काल का सेंट मैरी चर्च कुछ ऐसा है जिसे आपको यहां अवश्य देखना चाहिए। इसके अलावा, फ्रांस में निर्मित गोंडोला दुनिया में सबसे ऊंचे गोंडोला में से एक है, और एक घंटे में लगभग 600 घंटे की यात्रा कर सकता है। इस स्थान पर ब्रिटिश आकर्षण का एक और अवशेष गुलमर्ग गोल्फ कोर्स है, जिसे दुनिया का सबसे ऊंचा हरित कोर्स होने का गौरव प्राप्त है।

रुकने का स्थान:

  • होटल अफ़रावत
  • विंटेज गुलमर्ग
  • स्टे पैटर्न द्वारा शॉ इन
  • होटल हाइलैंड्स पार्क
  • रोज़वुड

करने के लिए काम:

कुंगदूर: गोंडोला की सवारी करें
एल्पाथेर झील: सौंदर्य में बास्क
गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व: वन्यजीवन का गवाह
स्वादिष्ट व्यंजन: स्थानीय व्यंजन आज़माएँ
श्रीनगर से दूरी: 51 किमी
लगने वाला समय: 2 घंटे

हालाँकि गर्मियों में घाटी और श्रीनगर के आसपास की जगहों की यात्रा करना सबसे अच्छा है, लेकिन सर्दियों में भी ऐसा करना संभव है (और एक पूरी तरह से अलग अनुभव)। जब आप कश्मीर की यात्रा पर हों तो पृथ्वी के इस स्वर्ग का सही तरीके से अन्वेषण करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

श्रीनगर के पास घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दिसंबर में श्रीनगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

यदि आप दिसंबर में श्रीनगर जाते हैं, तो आप शानदार बर्फीले परिदृश्य देख सकते हैं और स्कीइंग और अन्य ऐसी चीजों जैसे शीतकालीन खेलों में भाग ले सकते हैं। यहां कुछ विदेशी स्थान दिए गए हैं जहां आप दिसंबर के दौरान श्रीनगर में जा सकते हैं।

  • डल झील
  • निशात बाग
  • शालीमार बाग

क्या कोविड के समय में श्रीनगर जाना सुरक्षित है?

श्रीनगर पर्यटन के लिए खुला है, और जबकि यात्रा के लिए एक सीओवीआईडी -19 नकारात्मक प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है, सभी प्रवेश करने वाले यात्रियों को रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के अधीन किया जाएगा। जिन मेहमानों के पास आरटीपीसीआर पर्यटक हैं, उनका ऑन-साइट परीक्षण नहीं किया जाएगा। श्रीनगर जाने से पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पूरी तरह से टीकाकरण करवा लें।

श्रीनगर घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

इस वर्ष सोनमर्ग पहुंच योग्य है। यात्रा के लिए आदर्श महीने अप्रैल से अक्टूबर हैं। यह आश्चर्यजनक स्थान चारों तरफ से ग्लेशियरों और झीलों से घिरा है।

श्रीनगर के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर हैं, तो शांतिपूर्ण डल झील, शालीमार बाग, निशात बाग और चश्मा शाही जैसे शानदार परिदृश्य वाले मुगल उद्यान और श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में स्थित अन्य विदेशी स्थलों को देखने के लिए 5 दिन पर्याप्त हैं।

कश्मीर में सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

बर्फ से ढकी पहाड़ियों, घाटियों और हरे-भरे बगीचों के साथ कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता ने इसे दुनिया का दूसरा सबसे रोमांटिक गंतव्य बना दिया है। श्रीनगर, लेह, सोनमर्ग, पैंगोंग झील और नुब्रा घाटी कश्मीर के कुछ सबसे खूबसूरत स्थान हैं।

श्रीनगर में खरीदारी के लिए कुछ स्थान कौन से हैं?

श्रीनगर में खरीदारी हर पर्यटक के लिए जरूरी है। लाल चौक, बादशाह चौक, रेजीडेंसी रोड, पोलो व्यू मार्केट और रघुनाथ बाज़ार श्रीनगर में खरीदारी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से कुछ हैं। आप किसी भी लोकप्रिय बाज़ार या दुकान पर जा सकते हैं, और अपनी दिल की इच्छानुसार कोई भी चीज़ खरीद सकते हैं।

श्रीनगर कहाँ स्थित है?

श्रीनगर आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिवेश वाला एक सुंदर शहर है। यह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का सबसे बड़ा शहर है और झेलम नदी के किनारे कश्मीर घाटी में स्थित है।

श्रीनगर की यात्रा के दौरान किन गतिविधियों में शामिल होना चाहिए?

पूर्व का वेनिस' कहा जाने वाला श्रीनगर धरती पर एक वास्तविक स्वर्ग है। श्रीनगर की यात्रा के दौरान आप जिन सबसे आनंददायक चीजों का आनंद ले सकते हैं उनमें शिकारा की सवारी, पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, ट्रैकिंग, कुछ स्वादिष्ट देशी व्यंजनों का स्वाद लेना और स्थानीय बाजारों में खरीदारी शामिल है।

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit, Srinagar

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month