Written by

कुछ लोगों के बीच ‘छोटा तिब्बत’ के रूप में प्रसिद्ध, और दूसरों के बीच ‘ठंडी रेगिस्तानी पहाड़ी घाटी’ के रूप में लोकप्रिय, स्पीति निस्संदेह पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। चाहे इसके कई आकर्षण हों या स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें योग्य स्थान हों, हिमाचल के इस खूबसूरत रत्न में हर प्रकार की छुट्टियों के लिए आश्चर्य है जो कभी आपके दिमाग में रहा हो।

लेकिन, जब आप पहली बार बाहर जा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सूची में ये 18 अनुभव हों ताकि घाटी में आपकी छुट्टियाँ किसी अन्य की तरह एक अविश्वसनीय मामला बन जाएं।

स्पीति घाटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें

यहां स्पीति घाटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें की एक सूची दी गई है जो आपकी आत्माओं को उत्साहित करेगी और आपको हमेशा वहां रहने के लिए मजबूर करेगी। नज़र रखना!

1. रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: Heri nugroho for Wikimedia Commons

साहसिक चाहने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त, रिवर राफ्टिंग मई में स्पीति घाटी में करने के लिए शीर्ष चीज़ें में से एक है। बर्फीले पहाड़ों, पहाड़ी की चोटी पर बने मठों और चारों ओर सुरम्य दृश्यों के साथ, स्पीति और पिन नदियाँ जीवन भर का अनुभव प्रदान करती हैं। आप खेल के दौरान पहाड़ों के बीच शांति का आनंद लेते हुए रोमांच महसूस कर सकते हैं।

स्पीति घाटी में रिवर राफ्टिंग के लिए सर्वोत्तम स्थान: स्पीति और पिन नदियाँ
कठिनाई का स्तर: मध्यम
तय की गई दूरी: यह नादांग से सुमदो तक 36 किमी की दूरी तय करती है
लागत: INR 500 – 1500
सुझाव: राफ्टिंग रोमांच का सर्वोत्तम अनुभव लेने के लिए, जुलाई से अगस्त के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

2. पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान

हिमालय की ऊंची पहुंच में स्थित, यह पार्क लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीवों जैसे हिम तेंदुए के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Ra.manimtech for Wikipedia Commons

हिमालय की ऊंची पहुंच में स्थित, यह पार्क लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीवों जैसे हिम तेंदुए, साइबेरियन आइबेक्स, हिमालयी स्नो कॉक, तिब्बती गज़ेल, स्नो पार्ट्रिज और बहुत कुछ का घर है। प्रकृति की सुंदरता को निहारने से लेकर वन्यजीवों को देखने तक, वहां करने के लिए इतना कुछ है कि आपको समय का ध्यान ही नहीं रहेगा।

स्थान: काज़ा, स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
टिप: पिन वैली नेशनल पार्क एक बहुत बड़ा आकर्षण है, इसलिए कोशिश करें और वहां की यात्रा के लिए पर्याप्त समय निकालें।

3. बौद्ध मठ

बौद्ध मठ स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

स्पीति बौद्धों के लिए एक धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है, और यही एक और कारण है जो इसे इतना प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण बनाता है। घाटी में इतने सारे बौद्ध मठ स्थापित होने के कारण, आप शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए उनमें से प्रत्येक या किसी एक पर जा सकते हैं। मठों की वास्तुकला से लेकर अंदर के प्राचीन भित्तिचित्रों तक, हर दृश्य आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

समय: अधिकांश मठ पर्यटकों के लिए सुबह जल्दी खुल जाते हैं और शाम को 5 या 6 बजे बंद हो जाते हैं।
स्पीति में प्रसिद्ध मठ: कुंजी मठ, कुंगरी मठ, करदंग मठ, और बहुत कुछ।
सुझाव: जुलाई के अंत में वार्षिक तीन दिवसीय चाम उत्सव के दौरान मठ में जाकर नकाबपोश नृत्य, घूमते प्रार्थना चक्र और प्राचीन अनुष्ठानों को देखने का प्रयास करें।

4. चंद्रताल में कैम्पिंग

चंद्रताल में कैम्पिंग स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: piviso for pixabay

अर्धचंद्राकार आकार में बनी और हिमालय की गोद में 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह झील स्पीति घाटी में देखने लायक लोकप्रिय चीजों में से एक है। चारों ओर अविश्वसनीय दृश्यों के साथ झील के किनारे कैम्पिंग करना एक अनुभव को और अधिक शानदार बनाता है। यह स्पीति घाटी में करने के लिए शीर्ष गतिविधियों में से एक है। तो, आप जानते हैं कि स्पीति में कम से कम एक रात के लिए कहाँ रुकना है।

प्रवेश शुल्क: आपके द्वारा चुने गए कैंप रिट्रीट के आधार पर प्रति व्यक्ति 1,500 रुपये और उससे अधिक
स्थान: मध्य हिमालय, स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश
टिप: यदि आप कैंप में ठहरने की योजना बना रहे हैं, तो इसे पहले से बुक कर लें। इसके अलावा, झील के बदलते रंगों को देखने के लिए उसके पास एक दिन बिताने का प्रयास करें।

5. धनकर झील तक ट्रेक

धनकर झील तक ट्रेक स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: Ayepee99 for Wikipedia Commons

यदि आप शांति और रोमांच दोनों की तलाश में हैं, तो धनकर झील की ट्रैकिंग स्पीति घाटी के आपके दौरे में शामिल करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। धनकर मठ के ऊपर 4,270 मीटर की चट्टान पर स्थित, यह झील मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता है। हालाँकि यह ट्रेक थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, लेकिन पहुँचने पर आपको जो स्वर्गीय दृश्य देखने को मिलेंगे, वे निश्चित रूप से इसके लायक होंगे।

स्थान: स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश
लागत: INR 1,500
टिप: ऊपर चढ़ने में कम से कम मेहनत करनी पड़े इसके लिए मजबूत जूते पहनें और एक छड़ी साथ रखें।

6. गिउ का गांव

गिउ एक छोटा सा गाँव है जो सुमदो और ताबो शहरों के बीच स्थित है

Image Credit: Rodmantyler for Wikipedia Commons

गिउ एक छोटा सा गाँव है जो सुमदो और ताबो शहरों के बीच स्थित है, और NH-22 से निकलने वाली सड़क पर 8 किमी की खड़ी चढ़ाई के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। इसमें एक मृत शरीर वाला मंदिर है, जो 500 साल से अधिक पुराना है और इस ममी के दर्शन स्पीति में करने के लिए प्रसिद्ध चीजों में से एक है। एक लोकप्रिय किंवदंती कहती है कि ममी एक ध्यानमग्न लामा की है, जो इसे और भी रहस्यमय अनुभव बनाती है।

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: इस जगह पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
स्थान: गिउ गांव, स्पीति, हिमाचल प्रदेश
सुझाव: किसी भी प्रकार की भीड़ से बचने के लिए सुबह के समय गिउ की ममी के दर्शन करने का प्रयास करें।

7. बारालाचा दर्रा

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक बारालाचा दर्रा है

Image Credit: Narender9 for Wikipedia Commons

कुंजुम दर्रे के अलावा, अगर कुछ और प्रसिद्ध लेकिन खतरनाक है, तो वह बारालाचा दर्रे पर ट्रैकिंग या बाइकिंग है। दुनिया में खतरनाक दर्रों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, अगर आप दिल से बहादुर हैं और स्पीति घाटी में साहसिक गतिविधियों का अनुभव कर चुके हैं तो वहां से गुजरना वाकई आनंददायक है। पीर पंजाल, द ग्रेट हिमालयन और ज़ांस्कर पर्वतमाला के चौराहे को देखना एक ऐसा अनुभव है जिसे आप अपने यात्रा संस्मरण में जोड़ना पसंद करेंगे।

स्थान: मनाली-लेह राजमार्ग, कीलोंग, भारत
प्रवेश शुल्क: NA
टिप: सुनिश्चित करें कि आप मजबूत जूते पहनें, और सभी प्रकार की आवश्यक चीजें जैसे दवाएं, एनर्जी बार और पेय, और बहुत कुछ अपने साथ रखें।

8. ज़ोस्टेल

स्पीति में बहुत सारे होटल हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो ज़ोस्टेल के आकर्षण को हरा सके

Image Credit: peterweideman for pixabay

हालाँकि स्पीति में बहुत सारे होटल हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो ज़ोस्टेल के आकर्षण को हरा सके। चाहे यह घाटी की पारिवारिक यात्रा हो, दोस्तों के साथ छुट्टी हो, या एकल यात्रा हो, ज़ोस्टेल के पास उत्तम आवास विकल्प और अनुभव हैं जो हर प्रकार के यात्री के बजट में फिट होंगे, और यही कारण है कि वहां रहना कुछ ऐसा है जिसे आप वहन नहीं कर सकते। चुक जाना।

प्रवेश शुल्क: छात्रावास में रहने के लिए प्रति व्यक्ति 599 रुपये, आउटडोर टेंट के लिए दो लोगों के लिए 999 रुपये और निजी कमरे के लिए दो लोगों के लिए 1,499 रुपये।
स्थान: लियो विलेज रोड, काज़ा, हिमाचल प्रदेश
युक्ति: यदि आप ज़ोस्टेल में रहने की योजना बना रहे हैं, तो अपने ठहरने की बुकिंग पहले से ही कर लें क्योंकि आमतौर पर उनके पास आवास की कमी हो जाती है।

9. काज़ा का मुख्य बाज़ार

काज़ा का मुख्य बाज़ार स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: TheUjulala for pixabay

घाटी का दौरा करना और खरीदारी न करना पाप के बराबर है। और काज़ा का बाज़ार क्षेत्र मार्च में स्पीति घाटी में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है, खरीदारी एक ऐसी चीज़ है जिसे आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। तिब्बती और बौद्ध हस्तशिल्प से लेकर चांदी से रंगी मानव हड्डी और खोपड़ी की मूर्तियों तक, ऐसी अनगिनत चीजें हैं जिन्हें आप वहां से मीठी स्मृति चिन्ह के रूप में खरीदकर घर ले जा सकते हैं।

स्थान: बाज़ार क्षेत्र, काज़ा, हिमाचल प्रदेश
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
टिप: विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प को स्मृति चिन्ह के रूप में चुनें और अंतिम कीमत जानने के बाद ही विनम्रतापूर्वक मोलभाव करें।

10. तारे निहारना

समुद्र तल से 10,000 से 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित गांवों के साथ, इतनी ऊंचाई पर तारों को देखना स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: GrumpyBeere for pixabay

समुद्र तल से 10,000 से 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित गांवों के साथ, इतनी ऊंचाई पर तारों को देखना स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है। आप बस बैठ सकते हैं और स्वर्ग की ओर देख सकते हैं, और तुरंत एक अरब तारे देख सकते हैं। और अगर उस समय भाग्य आपका साथ देता है, तो आपको टूटता तारा भी दिख सकता है। यह स्पीति घाटी में करने के लिए सबसे शानदार चीजों में से एक है।

स्पीति में तारे देखने के लिए सर्वोत्तम स्थान: ताबो, धनकर, लोसर, कोमिक और किब्बर
युक्ति: जब इतना अंधेरा हो कि साफ तारों से सजा आसमान देख सकें तो किसी चट्टान पर लेट जाएं या बैठ जाएं।

11. जीवाश्म शिकार

जीवाश्म शिकार स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है

Image Credit: PaleoNeolitic for Wikipedia Commons

हालांकि यह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से दिसंबर में स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक है। लांग्ज़ा और हिक्किम के गाँव जीवाश्मों से इस कदर लिपटे हुए हैं कि चारों ओर देखना और किसी को ढूँढ़ना भी असंभव है। और यदि आप कोई ढूंढने में असफल रहते हैं, तो चिंता न करें। स्थानीय बच्चे शायद इन्हें आपको स्मृति चिन्ह के रूप में बेचने के लिए आएँ।

स्पीति में जीवाश्म शिकार के लिए सर्वोत्तम स्थान: लंग्ज़ा और हिक्किम गाँव
सुझाव: जब आप गांव में हों तो धैर्यपूर्वक जीवाश्मों की तलाश करें क्योंकि शुरुआत में जीवाश्म ढूंढने में पांच मिनट से अधिक समय लग सकता है।

12. भोजन का लुफ्त

स्पिटियन रोटी, दाल, चावल और सब्जी घाटी में परोसे जाने वाले मुख्य व्यंजनों की तरह हैं

Image Credit: spasibokras for pixabay

चाहे किसी मठ में दोपहर का भोजन करना हो या स्थानीय कैफे में स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेना हो, स्पीति में अपने खाने-पीने के शौकीन पर्यटकों के लिए बहुत सारे आश्चर्य मौजूद हैं। स्पिटियन रोटी, दाल, चावल और सब्जी घाटी में परोसे जाने वाले मुख्य व्यंजनों की तरह हैं, जो स्थानीय संस्कृति में प्रशंसित स्वाद का आनंद लेने के लिए पर्याप्त हैं।

स्पीति में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: की मोनेस्ट्री, द हिमालयन कैफे और सोल कैफे
सुझाव: यदि आपको दोपहर के भोजन के लिए मठ और कैफे में से किसी एक को चुनना हो तो वहां जाना पसंद करें, क्योंकि मठ अधिक आनंददायक अनुभव प्रदान करेगा।

13. याक सफारी

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक याक सफारी है

Image Credit: Shiv’s fotografia for Wikimedia Commons

स्पीति का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका स्थानीय लोगों की तरह रहना और यात्रा करना है। इसलिए, जब भी आप ट्रैकिंग पूरी कर लें और एक और अनोखा अनुभव लेना चाहें, तो स्थानीय सवारी, यानी याक सफारी का विकल्प चुनें। लगभग, गाँव के सभी परिवारों के पास कम से कम एक याक होता है, जो सवारी को और भी अधिक सुलभ बनाता है, और घाटी में अनुभव करने लायक होता है।

लागत: INR 500
युक्ति: जब आप याक सफारी का आनंद ले रहे हों तो अपनी तस्वीरें खींचना याद रखें, क्योंकि यह एक ऐसी स्मृति है जिसे आप बाद में संजोकर रखना पसंद करेंगे।

14. विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर

दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर हिक्किम में कोमिक और लैंग्ज़ा गांवों के बीच 4,389 मीटर पर स्थित है

Image Credit: Shrey.ashi for Wikipedia Commons

दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर हिक्किम में कोमिक और लैंग्ज़ा गांवों के बीच 4,389 मीटर पर स्थित है, स्पीति घाटी में क्या करें? है यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में आपको कभी भी चिंतित नहीं होना चाहिए। कार से केवल एक या दो घंटे, या काजा से एक कठिन रास्ता, यह एक ऐसी जगह है जहां आपको निश्चित रूप से जाना चाहिए।

प्रवेश शुल्क: इस जगह पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
स्थान: हिक्किम, लाहौल और स्पीति, हिमाचल प्रदेश
टिप: हिक्किम की यात्रा की योजना बनाने से पहले स्थानीय लोगों के साथ डाकघर में आने के समय की जांच कर लें।

15. स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करें

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करें है

Image Credit: shutterstock

हिमाचल में एक बेहद विचित्र शहर होने के नाते, घाटी स्थानीय लोगों का घर है जिनके साथ बातचीत करना आनंददायक है। उनका मधुर आतिथ्य और हृदयस्पर्शी स्वभाव आपको स्पीति के आकर्षक पक्ष को देखने देगा, और इसकी जीवन शैली के बारे में पहले से कहीं अधिक जानने का मौका देगा, जिससे यह आपकी यात्रा पर एक और जरूरी काम बन जाएगा।

टिप: स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करते समय विनम्र रहें, और व्यक्तिगत प्रश्न पूछने से बचें, भले ही वे आपके साथ बहुत सहज हों।

16. नाको विलेज वॉक

नाको किन्नौर जिले में स्पीति के नजदीक स्थित एक छोटा सा गांव है

Image Credit: Snotch for Wikipedia Commons

नाको किन्नौर जिले में स्पीति के नजदीक स्थित एक छोटा सा गांव है। स्पीति के नजदीक होने के कारण, यह गांव शांत पहाड़ों, विशाल खुले घास के मैदानों और किनारे पर एक सुंदर झील सहित स्पीति की पर्यावरणीय विशेषताओं से मेल खाता है। पहाड़ों से घिरा यह गांव गलियों और गलियों से भरा एक भूलभुलैया जैसा है। अपनी शांत अनुभूति और भावपूर्ण प्रवास के कारण जून में स्पीति घाटी में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक है।

क्या है खास: एक अलग दुनिया का आकर्षण
स्थान: नाको, हिमाचल प्रदेश 172112
युक्ति:मीलों चलने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि आप हर कदम पर और अधिक जानना चाहेंगे

17. होमस्टे पर रहें

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक होमस्टे में रहना है

Image Credit: Dimhou for pixabay

जुलाई में स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक होमस्टे में रहना है। स्पीति की वास्तविक संस्कृति को समझने और अनुभव करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। किब्बर और लांग्ज़ा गांवों में एक विनम्र रात बिताएं।

लागत: INR 500-1000
क्या है खास: घरों का देहाती अनुभव
युक्ति: नख़रेबाज़ मत बनो। होमस्टे एक सस्ता प्रवास है और इसलिए आपको अपनी अपेक्षाओं को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए।

18. स्पीति नदी के किनारे ठंडा

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें में से एक स्पीति नदी के किनारे ठंडा है

Image Credit: Motohiro Sunouchi for Wikimedia Commons

स्पीति के रास्ते में, ऐसे स्थान पर रुकें जहां सड़क नदी से मिलती हो और कुछ न करें। बस आराम करें, आराम करें और चारों ओर प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें। नदी के किनारों पर बहुत सारे पत्थर और कंकड़ भी हैं जिन्हें आप नदी में फेंक सकते हैं। यह एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव है जो इसे स्पीति घाटी में करने के लिए शीर्ष चीज़ें स्थान बनाता है।

स्थान: स्पीति नदी, हिमाचल प्रदेश
सुझाव: नदी में कूड़ा-कचरा न फैलाएं

अब आप समझ गए होंगे कि स्पीति घाटी में करने लायक चीजों की सूची अंतहीन है। लेकिन, छुट्टियों का एक शानदार अनुभव पाने के लिए, यह आवश्यक है कि आप हिमाचल की यात्रा करके सही अनुभवों का आनंद लें और इसे अपनी रुचि और बजट के अनुसार अनुकूलित करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

स्पीति घाटी में करने के लिए चीज़ें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्पीति घाटी के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

स्पीति घाटी की यात्रा के लिए आपको कम से कम 8 दिन चाहिए। स्पीति घाटी तक पहुंचने के 2 रास्ते हैं, एक शिमला से और दूसरा मनाली से, और पूरे सर्किट को कवर करने के लिए आपको लगभग 8-9 दिनों की आवश्यकता होगी। सड़कें उतनी अच्छी नहीं हैं, इसलिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने में थोड़ा अधिक समय लगता है। इसलिए, यदि आप स्पीति घाटी के सभी स्थानों का पता लगाना चाहते हैं तो कुछ और दिन अपने हाथ में लें।

स्पीति घाटी किस लिए प्रसिद्ध है?

स्पीति घाटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। ताबो मठ स्पीति के सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक है। स्पीति के मठ शानदार भित्तिचित्रों, प्राचीन मंदिरों और कई स्तूपों के लिए प्रसिद्ध हैं।

क्या स्पीति घाटी खुली है?

स्पीति घाटी अप्रैल और मई के महीनों में खुलती है जब बर्फ तेजी से पिघलने लगती है और संपर्क सड़कें खुलने लगती हैं। हालाँकि, मनाली से कुंजुम दर्रा होते हुए काज़ा तक का रास्ता जून के महीने में खुलता है।

क्या हम कार से स्पीति घाटी जा सकते हैं?

आप शिमला या मनाली से स्पीति घाटी तक ड्राइव कर सकते हैं। मनाली से काज़ा पहुँचने में लगभग 8-9 घंटे लगते हैं और शिमला से काज़ा पहुँचने में लगभग 2 दिन लगते हैं।

स्पीति घाटी घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

स्पीति घाटी की यात्रा का सबसे अच्छा समय मई से जून और अक्टूबर से नवंबर के बीच है। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।

और पढ़ें:-

Category: Spiti Valley, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month