यदि आप हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून और मसूरी के सबसे प्रसिद्ध और प्रसिद्ध हिल स्टेशनों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कोलकाता से हरिद्वार ऋषिकेश देहरादून मसूरी टूर पैकेज लेना चाहिए। अगर आप सच्चे हिल स्टेशन के अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं तो ये स्थान उत्तराखंड में सबसे बढ़िया हैं। यह आपको यात्रा के दौरान आनंद लेने और खुद को व्यस्त रखने के लिए असीमित मनोरंजन विकल्प प्रदान करता है।

लुभावने परिदृश्य, धार्मिक पर्यटन स्थलों, हरे भरे वातावरण और बर्फ से ढके पहाड़ों से भरपूर, इन प्रसिद्ध हिल स्टेशनों की यात्रा आपको कुछ ऐसे अद्भुत पलों के साथ छोड़ देगी जो जीवन भर के लिए आपकी यादों को गुदगुदा सकते हैं।

ये सभी हिल स्टेशन एक दूसरे के निकट हैं और आम तौर पर एक यात्रा में संयुक्त रूप से आते हैं। इस यात्रा का लाभ उठाने का लाभ यह है कि यह आपको प्रत्येक हिल स्टेशन को अलग-अलग देखे बिना एक ही बार में पर्यटन स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। इन स्थानों के प्रमुख आकर्षणों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, कोलकाता से यह हरिद्वार ऋषिकेश देहरादून मसूरी यात्रा पैकेज आपको साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक सच्चे साहसी व्यक्ति को संतुष्ट करने का अवसर प्रदान करता है, जैसे: ट्रेकिंग, नाव की सवारी, केबल कार की सवारी, स्कीइंग और बहुत कुछ अधिक।

कोलकाता से एक निष्पादन योग्य देहरादून ऋषिकेश हरिद्वार मसूरी यात्रा योजना एक क्यूरेटेड यात्रा कार्यक्रम के साथ आता है जो सुनिश्चित करता है कि आपके पास हमारे साथ सबसे अच्छी यात्रा है। हमारे पैकेज में ऐसे यात्रा कार्यक्रम शामिल हैं जिन्हें यात्रियों की जरूरतों के अनुसार अच्छी तरह से क्रियान्वित और तैनात किया जा सकता है। ये अनुकूलन योग्य पैकेज पर्यटकों को एक बार में चार अलग-अलग स्थानों पर ले जाने पर केंद्रित हैं। इस मल्टी डेस्टिनेशन टूर के दौरान, आपको हमारे एजेंट के प्रतिनिधि द्वारा बताए गए गंतव्य से उठाया जाएगा और आपके होटल की ओर ले जाया जाएगा। होटल को आपकी पसंद के अनुसार चुना जा सकता है। जब आप उद्धरण प्राप्त करते हैं या पैकेज के लिए अपना अनुरोध करने से पहले, आप हमेशा उन सुविधाओं को संशोधित कर सकते हैं जिन्हें आप जोड़ना या बहिष्कृत करना चाहते हैं। हमने होटल आवास, हवाई अड्डे / स्टेशन या बस स्टॉप से ​​स्थानान्तरण, एक विश्वसनीय प्रतिनिधि के साथ समय पर पिक-अप और ड्रॉप, दैनिक नाश्ता, रात का खाना, सभी प्रमुख स्थानों पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा जैसी कई सुविधाएं प्रदान की हैं।

कोलकाता में उतरते ही आपका दौरा शुरू हो जाता है, वहां से आपको हरिद्वार के लिए स्थानांतरण मिल जाएगा और आप आराम से दिन बिताएंगे। दूसरे दिन, मसूरी में स्थानांतरण प्राप्त करें और आप मसूरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे और केम्प्टी फॉल्स, लेक मिस्ट और गन हिल जैसी जगहों को कवर करेंगे। तीसरे दिन, आपको देहरादून ले जाया जाएगा और टपकेश्वर मंदिर और लुटेरों की गुफा जैसे स्थानों की यात्रा की जाएगी। आप देहरादून में इंदिरा मार्केट, तिब्बत मार्केट और संडे मार्केट जैसे स्ट्रीट मार्केट भी देख सकते हैं। अगले दिन कोलकाता से हरिद्वार ऋषिकेश देहरादून मसूरी दौरे पर आपको ऋषिकेश में स्थानान्तरण मिलेगा। ऋषिकेश में सुंदर नजारों के साथ-साथ आश्रमों और योग केंद्रों की भी एक झलक पाएं। पांचवां दिन ऋषिकेश में साहसिक गतिविधियों की खोज में बिताएं। छठे दिन आप इस मनमोहक स्थान से प्रस्थान करेंगे।

केम्प्टी फॉल्स के पास रुकें

केम्प्टी फॉल्स

टिहरी गढ़वाल के राम गांव क्षेत्र में स्थित, केम्प्टी फॉल्स देहरादून और मसूरी के रास्ते में स्थित है। समुद्र तल से लगभग 40 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह शक्तिशाली जलप्रपात जमीन पर गिरते ही झरने के पानी का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। हरे-भरे हरियाली और शानदार पहाड़ी चट्टानों से घिरे, यहां आपके पास इसकी प्राकृतिक सुंदरता और मनोरम परिवेश में तल्लीन करने का मौका है, जो इस आकर्षण को देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और मसूरी की सैर पर प्रियजनों के साथ पिकनिक का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाते हैं। कोलकाता से। और, जो इस अद्भुत आकर्षण में और भी अधिक आकर्षण जोड़ता है, जो उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, यह उस क्षेत्र का लुभावनी मनोरम दृश्य है जो यह प्रदान करता है, जो फिर से पूरी तरह से भ्रामक है जिसे आप देने का जोखिम नहीं उठा सकते। किसी भी कीमत पर चूकें।सबसे जीवंत यात्रा का आनंद लेने के लिए कोलकाता से देहरादून ऋषिकेश हरिद्वार मसूरी छुट्टी योजना।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस तरह के सर्व-समावेशी यात्रा पैकेज के साथ , आपका अनुभव निश्चित रूप से एक अद्भुत होने वाला है। क्योंकि, अगर आप इस टूर पैकेज को बुक करते हैं, तो आपको एक ही ट्रिप में आध्यात्मिकता, रोमांच, रोमांस, प्राकृतिक सौंदर्य आदि मिलते हैं, और यही पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। तो, कोलकाता से देहरादून ऋषिकेश हरिद्वार मसूरी पैकेज की हमारी विस्तृत सूची को स्क्रॉल करें , हमारे साथ अपना स्थान आरक्षित करें, और एक अद्भुत यात्रा के लिए अपने बैकपैक के साथ तैयार हो जाएं, जो आप कभी भी गए हैं।

यात्रा स्थान: हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी,

कवर किए गए गंतव्य: 1N देहरादून, 2N मसूरी, 2N ऋषिकेश

प्रारंभ बिंदु: देहरादून

अंतिम बिंदु: दिल्ली एयरपोर्ट

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, रिवर राफ्टिंग, रोड ट्रिप, बंजी जंपिंग, शॉपिंग

हाईलाइट:-

  • लेक मिस्ट, केम्प्टी फॉल्स और बहुत कुछ देखने के दौरान शांत झलक देखें
  • टपकेश्वर मंदिर, रॉबर्स केव वगैरह के पास रुकें
  • ऋषिकेश में प्रमुख पर्यटन स्थलों का अन्वेषण करें
  • स्थानीय बाजारों में खरीदारी में शामिल हों

शामिल है:-

  • होटल, हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • दैनिक नाश्ता, रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • डबल शेयरिंग के आधार पर 5 रात्रि प्रवास
  • स्वागत पेय
  • टोल टैक्स, ड्राइवर भत्ता, पार्किंग शुल्क, जीएसटी
  • स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा और खरीदारी के लिए निजी कैब

शामिल नहीं है:-

  • एकल एसआईसी आवास
  • ट्रिपल आवास
  • दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने के कौशल के साथ चालक
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • ट्रिप सप्लीमेंट्स।

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- देहरादून: आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

देहरादून

देहरादून में सुखद यात्रा का आनंद लें

कोलकाता से आपके देहरादून मसूरी ऋषिकेश पर्यटन पैकेज के पहले दिन पहुंचने के बाद , आपको प्राप्त किया जाएगा और देहरादून के एक 3 सितारा होटल वाइसराय इन में ले जाया जाएगा। चेक-इन प्रक्रिया को पूरा करें। उसके बाद बस फ्रेश होकर होटल में आराम करें। फिर देहरादून के आस-पास घूमें और अपने खर्च पर खरीदारी में खुद को शामिल करें। बाद में, रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Haridwar

दूसरा दिन:- मसूरी: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

मसूरी

मसूरी के सभी अद्भुत पर्यटक आकर्षणों का अन्वेषण करें

आज नाश्ते के साथ समाप्त करने के बाद, मसूरी के लिए अपने यात्रा बैग पैक करें। आप कैब से यात्रा करेंगे और सड़क के किनारे के दृश्यों का आनंद लेते हुए उस स्थान पर पहुंचेंगे। रास्ते में शानदार जगहों की झलक देखें। आप जिन स्थानों पर जा सकते हैं उनमें से कुछ हैं लेक मिस्ट, केम्प्टी फॉल्स, गन हिल, और अधिक आकर्षण।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मसूरी: प्रस्थान

मसूरी दर्शनीय स्थल

देहरादून के खूबसूरत शहर में पहुंचें

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक देहरादून की सैर करें। यह अपने खूबसूरत नजारों और प्रकृति के नजारों के लिए जाना जाता है। टपकेश्वर मंदिर, लुटेरों की गुफा, और बहुत कुछ जैसी जगहों पर जाएँ। होटल सनग्रेस 3-सितारा होटल में एक रात रुकें और अगले दिन ऋषिकेश की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं।

सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक को अलविदा कहो।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Dehradun

चौथा दिन:- ऋषिकेश पहुंचें

ऋषिकेश

देहरादून से प्रस्थान, और ऋषिकेश के आध्यात्मिक वातावरण में प्रवेश करें!

स्वस्थ नाश्ते के बाद, होटल सनग्रेस से बाहर निकलने और ऋषिकेश के लिए प्रस्थान करने का समय है, ताकि आप घर वापस जा सकें। ऋषिकेश के सभी योग केंद्रों और आश्रमों के साथ-साथ ऋषिकेश के अन्य सभी खूबसूरत दृश्यों और पर्यटन स्थलों पर एक नज़र डालें। भ्रमण से एक ब्रेक लें और कुछ आराम के लिए होटल शिवांश इन में जाएँ और फिर से बाहर जाएँ।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- ऋषिकेश

रिवर राफ्टिंग

ऋषिकेश में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

ऋषिकेश में अन्य सभी खूबसूरत जगहों का दौरा पूरा करें और आराम करें क्योंकि आपकी यात्रा समाप्त होने वाली है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Mussoorie

छठा दिन:- ऋषिकेश – दिल्ली: दिल्ली में स्थानांतरण और प्रस्थान

उत्तराखंड को अलविदा कहो और कोलकाता जाओ
अपने नाश्ते का आनंद लें और होटल से चेक आउट करने की तैयारी करें। फिर, आपको दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जहां से आप कोलकाता के लिए अपनी उड़ान में सवार हो सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं हरिद्वार ऋषिकेश देहरादून और मसूरी की यात्रा की योजना कैसे बना सकता हूं?

ये सभी स्थान एक-दूसरे के निकट हैं और अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, इसलिए इन चारों स्थानों की यात्रा की योजना आसानी से बनाई जा सकती है। पहले दिन हरिद्वार पहुंचें, आस-पास के सभी स्थानों का पता लगाएं और अगली सुबह आप ऋषिकेश के लिए निकल सकते हैं जो हरिद्वार से लगभग 20 किमी की दूरी पर है। दूसरे दिन आप ऋषिकेश घूम सकते हैं और रात भर रुक सकते हैं। तीसरे दिन आप ऋषिकेश से मसूरी की ओर बढ़ सकते हैं, जो लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर है, मसूरी पहुंचने पर सभी दर्शनीय स्थलों को कवर करने के बाद आप रात भर रुक सकते हैं। अगले दिन ऋषिकेश से देहरादून के लिए होगा, जो लगभग 1 घंटे की ड्राइव है। रात भर घूमने और रहने के बाद, अगली सुबह आप प्रस्थान कर सकते हैं। आप अपनी अगली यात्रा के लिए परेशानी मुक्त योजना के लिए हमारे हरिद्वार ऋषिकेश देहरादून मसूरी टूर पैकेज भी देख सकते हैं।

हरिद्वार घूमने के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

कोई भी वर्ष भर हरिद्वार जा सकता है, क्योंकि वहां का मौसम मध्यम होता है। फिर भी, हरिद्वार घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है क्योंकि इस समय के आसपास का मौसम सुहावना और ठंडा होता है। हरिद्वार में गर्मी का मौसम मार्च से मई तक शुरू होता है और किसी भी तीर्थयात्री के लिए जाने का सबसे अच्छा समय है। मानसून का मौसम जुलाई से सितंबर तक शुरू होता है, हालांकि, इस स्थान पर मध्यम वर्षा होती है, हम आपको भूस्खलन के जोखिम के कारण इस दौरान यात्रा करने की सलाह नहीं देते हैं। सर्दियों का मौसम अक्टूबर से फरवरी तक शुरू होता है और ठंडा और सुखद मौसम के कारण घूमने का सबसे अच्छा समय है। उत्तराखंड की अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने के लिए आप हमारे देहरादून मसूरी ऋषिकेश पैकेज की जांच कर सकते हैं।

क्या मसूरी घूमने लायक है?

पहाड़ियों की रानी' के रूप में भी जाना जाता है, मसूरी एक जरूरी जगह है। अपने सुखद मौसम और सुरम्य दृश्य के साथ, यह एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। मसूरी की यात्रा के दौरान आप कई जगहों पर जा सकते हैं। केम्प्टी फॉल्स से सुंदर दृश्यों का आनंद लें, मॉल रोड पर टहलें, सभी साहसिक प्रेमी ट्रेकिंग या राफ्टिंग कर सकते हैं। यह घूमने और गतिविधियों के लिए कई स्थानों के साथ एक आदर्श गंतव्य है।

क्या इस यात्रा कार्यक्रम में और दिन जोड़ना संभव है?

हां, इस हरिद्वार-ऋषिकेश-देहरादून-मसूरी-टूर-कोलकाता यात्रा कार्यक्रम में और दिन जोड़ना संभव है, लेकिन ट्रैवल एजेंट के साथ ऐसी सभी आवश्यकताओं को पहले से ही साझा करना सुनिश्चित करें।

इन शहरों में जाने के लिए पर्याप्त कपड़े क्या होने चाहिए?

मौसम के साथ जाओ। अगर गर्मी है, तो गर्मी के लिए कपड़े पैक करें, और अगर सर्दी है, तो तदनुसार पैक करें।

क्या मैं अपने दौरे को पूर्व-निर्धारित अवधि से आगे बढ़ा सकता हूं?

हां, आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी यात्रा बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपको पहले से ट्रैवल एजेंट को सूचित करना होगा। जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वे अन्य स्थानों से भी हरिद्वार पैकेज देख सकते हैं।

क्या इस दौरे के लिए होटल बदले जा सकते हैं?

हां, आपके पास होटल बदलने का विलास होगा, लेकिन इसके लिए आपको ट्रैवल एजेंट को पहले से सूचित करना होगा।

देहरादून घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

देहरादून घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च और जून के महीनों के बीच का है। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है और आप इस मौसम में कई तरह की साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

मसूरी के दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

मसूरी के दर्शनीय स्थल हैं:

  • ऊंट बैक रोड
  • लाल टिब्बा दर्शनीय स्थल
  • कंपनी उद्यान
  • माल रोड
  • भट्टा जलप्रपात
  • सिस्टर्स बाज़ार
  • केम्प्टी फॉल रोड
  • सनराइज व्यू पॉइंट

Category: Dehradun, Haridwar, hindi, Mussoorie, Rishikesh, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month