Written by

चाहे वह लुभावने समुद्र तट हों, लहराते पहाड़ हों, या झरने हों, हैदराबाद के पास सप्ताहांत में भागने की कोई कमी नहीं है। यदि आप समुद्र तट प्रेमी हैं और अपनी छोटी छुट्टियां समुद्र के गर्म पानी में खेलते हुए, रेत के महल बनाते हुए और धूप का आनंद लेते हुए बिताने की योजना बना रहे हैं, तो हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट की यह सूची निश्चित रूप से आपको उत्साहित करेगी। परिवार या दोस्तों के साथ अपनी आरामदायक और इत्मीनान भरी छुट्टियों में धूप से नहाए समुद्र तटों का आनंद लें।

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट

रोमांचकारी जल क्रीड़ाओं से लेकर पानी के किनारे बेहतरीन पलों को कैद करने तक, हैदराबाद के आसपास के 13 समुद्र तटों पर आपके लिए करने के लिए बहुत कुछ है जो आपको खुशी से भर देगा। यहां सर्वोत्तम समुद्र तटों और उन पर जाने के कारणों की सूची दी गई है!

1. वोडारेवु बीच

वोडारेवु बीच हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से एक है

Image Source: Shutterstock

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से, वोडारेवु विश्राम और कायाकल्प के लिए एकदम सही है। चिराला के करीब स्थित, वोडारेवु समुद्र तट शानदार नारियल के बागानों और सुनहरे रेतीले समुद्र तट से घिरा हुआ है, जहां आप बैठकर समुद्र के संगीत और उसके साथ आने वाली नमकीन हवा का आनंद ले सकते हैं। समुद्र का अद्भुत नजारा देखने के लिए, समुद्र तट पर स्थित लाइटहाउस पर भी चढ़ा जा सकता है। इसके अलावा, यह हैदराबाद से निकटतम समुद्र तट है जिसे आप छोड़ना नहीं चाहेंगे!

हैदराबाद से दूरी: 305 किमी
करने के लिए काम: तैराकी, मछली पकड़ना, नौकायन और लाइटहाउस तक पैदल यात्रा
आवास: रिवेरा बीच रिज़ॉर्ट, बुद्ध बीच रिसॉर्ट्स और स्पा

2. सूर्यलंका समुद्रतट

सूर्यलंका हैदराबाद के पास के समुद्र तट में से एक है

Image Source: Shutterstock

गुंटूर जिले में स्थित, सूर्यलंका हैदराबाद के पास के समुद्र तट में से एक है। सूर्यलंका समुद्र तट सिर्फ 300 किमी दूर है, यही कारण है कि यह हैदराबाद से निकटतम समुद्र तटों में से एक है और एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश है। बंगाल की नीली खाड़ी की ओर देखने वाली विस्तृत तटरेखा के साथ, इस समुद्र तट को बापटला बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह विशेष रूप से नवंबर और दिसंबर में डॉल्फ़िन स्पॉटिंग के लिए प्रसिद्ध है। इस आश्चर्यजनक समुद्र तट पर आने वाले लोग धूप सेंकने, इत्मीनान से टहलने और आश्चर्यजनक सूर्योदय के दृश्यों का आनंद लेते हैं। हैदराबाद से सूर्यलंका समुद्र तट पर स्थानांतरण का आनंद लेते हुए, आसपास का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य देखें जो निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

हैदराबाद से दूरी: 319 किमी
करने योग्य काम: डॉल्फिन को देखना और तैरना
आवास: सूर्यलंका हरिता बीच रिज़ॉर्ट, रिवेरा बीच रिज़ॉर्ट

3. मछलीपट्टनम बीच

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से एक मछलीपट्टनम है

Image Source: Shutterstock

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से एक, मछलीपट्टनम समुद्र तट मछलीपट्टनम की शांति और प्राकृतिक आश्चर्यों के बीच एक आलसी सप्ताहांत बिताने के लिए एक अच्छी जगह है। नारियल के पेड़ों से घिरा, यह समुद्र तट कृष्णा डेल्टा के पास स्थित है और यहाँ से समुद्र का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। साल भर पर्यटकों और स्थानीय लोगों को आकर्षित करने वाला, मछलीपट्टनम समुद्र तट हैदराबाद के सबसे नजदीक समुद्र तटों में से एक है और निश्चित रूप से ठंडक के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है। हैदराबाद से मछलीपट्टनम समुद्र तट की दूरी एक मुद्दा हो सकती है लेकिन ऐसा आश्चर्यजनक दृश्य देखने के लिए दूरी ज्यादा मायने नहीं रखती।

हैदराबाद से दूरी: 340 किमी
करने के लिए काम: समुद्र तट की शांति और आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लें। कोई मछली पकड़ने वाली नावें किराये पर ले सकता है और डेल्टा तक जा सकता है।
आवास: एसएस ग्रैंड इन, आरके गुड टाइम्स

4. मंगिनापुडी बीच

मंगिनापुडी बीच हैदराबाद के निकटवर्ती तेजी से प्रसिद्ध समुद्र तट है

Image Source: Shutterstock

मछलीपट्टनम शहर के करीब स्थित, मंगिनापुडी बीच उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शहर की हलचल से कुछ राहत चाहते हैं। पहले के दिनों में एक बंदरगाह के रूप में काम करने वाले इस काले रेत वाले समुद्र तट में उथला जल स्तर है, जो इसे तैराकी के लिए आदर्श बनाता है, जो हैदराबाद के पास समुद्र तट में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। वहाँ कई समुद्र तट झोपड़ियाँ हैं जो शानदार स्थानीय समुद्री भोजन परोसती हैं। समुद्र तट के पास स्थित प्रसिद्ध दत्ताश्रम और पांडुरंगा स्वामी मंदिर के साथ, मंगिनापुडी निर्विवाद रूप से हैदराबाद के निकटवर्ती तेजी से प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है।

हैदराबाद से दूरी: 350 किमी
करने के लिए काम: कृष्णा उत्सव मनाएं, जो मंगिनापुड़ी में समुद्र तट के किनारे एक प्रसिद्ध त्योहार है, जो हर साल फरवरी और मार्च में आयोजित किया जाता है।
आवास: विजया राघव रेजीडेंसी, एसएस ग्रैंड इन

5. यानम बीच

यानम बीच हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट है

Image Source: Shutterstock

यानम एक आकर्षक समुद्र तट गंतव्य है, जो गोदावरी और कोरिंगा नदी के संगम पर स्थित है। कम भीड़-भाड़ वाले तटों, चमचमाते नीले पानी और आश्चर्यजनक समुद्री दृश्यों के साथ, इस जगह को राजीव गांधी समुद्र तट के रूप में भी जाना जाता है। समुद्र तट को ईसा मसीह, भारत माता और भगवान शिव की मूर्तियों से सजाया गया है। साथ ही, हाथियों की मूर्तियां भी हैं जो शिवलिंग पर जल चढ़ा रही हैं। यनाम बीच पर बीच-बीच में कुर्सियां ​​और जगह-जगह शैक जगहें होने के कारण, यानम बीच अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। भारत की अपनी यात्रा पर हैदराबाद के निकट समुद्री तट में से कम से कम एक पर अवश्य जाएँ।

हैदराबाद से दूरी: 403 किमी
करने के लिए काम: नौकायन और आराम की सैर
आवास: कोनासीमा विला रिसॉर्ट्स, होटल सरवैन

6. चिराला बीच

चिराला बीच आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है

Image Source: Shutterstock

चिराला एक शांत शहर है जो आंध्र प्रदेश में स्थित है। चिराला बीच आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है। यह समुद्र तट सप्ताहांत की यात्रा के लिए हैदराबाद के पास सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। तेज़ धूप में भीगने के लिए तैयार हो जाइए और अपना स्विमवीयर ज़रूर ले जाइए। चिलारा का हथकरघा उद्योग काफी प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में यात्रियों को आकर्षित करता है। अपना दिन समुद्र तट पर आराम से बिताने के बाद, आप खरीदारी के लिए निकल सकते हैं और भोजन के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह हैदराबाद के निकटतम समुद्र तटों में से एक है। हैदराबाद से चिराला समुद्र तट पर जाएँ जहाँ आप हथकरघा साड़ियाँ, स्कार्फ और स्टोल खरीद सकते हैं।

हैदराबाद से दूरी: 409 किमी
करने के लिए काम: तैराकी, खरीदारी, बीच वॉलीबॉल
आवास: सीब्रीज़ बीच रिसॉर्ट्स, बुद्ध बीच रिसॉर्ट्स और स्पा

7. काकीनाडा बीच

काकीनाडा बीच हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप पूर्ण विश्राम, शांतिपूर्ण परिवेश और आश्चर्यजनक दृश्य की तलाश में हैं, तो काकीनाडा बीच आपका आदर्श स्थान है। अद्भुत स्थानीय समुद्री भोजन और बेहतरीन सूर्यास्त दृश्यों के साथ, यह निश्चित रूप से हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों की सूची में एक और नाम है। कोरिंगा वन्यजीव अभयारण्य, होप द्वीप और गोदावरी डेल्टा द्वीप पास में स्थित हैं और अद्भुत दर्शनीय स्थलों की पेशकश करते हैं। यह भी हैदराबाद के पास सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है।

हैदराबाद से दूरी: 486 किमी
करने के लिए काम: स्थानीय समुद्री भोजन और बीच वॉलीबॉल का प्रयास करें
आवास: हरिता बीच रिज़ॉर्ट, एसवीएन ग्रैंड

8. उप्पाडा बीच

उप्पाडा बीच हैदराबाद के पास घूमने के लिए सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

उप्पाडा बीच चमकदार सफेद रेत वाले समुद्र तटों, पारदर्शी पानी और चौड़े तटों के लिए प्रसिद्ध है। हैदराबाद के पास घूमने के लिए सबसे रोमांचक स्थानों में से एक, यह समुद्र तट क्रिकेट, फुटबॉल और समुद्र तट जॉगिंग जैसी कई गतिविधियाँ प्रदान करता है। किनारे का धीरे-धीरे समुद्र की ओर झुकना इस स्थान को तैराकी के लिए भी सुरक्षित बनाता है। समुद्र तट के किनारे ताज़ा समुद्री भोजन बेचने वाली स्नैक्स की दुकान को देखना न भूलें। यह हैदराबाद के निकट समुद्र तट में से एक है।

हैदराबाद से दूरी: 497 किमी
करने के लिए काम: एक स्थानीय मछली नाव किराए पर लें और मछुआरों के साथ गहरे समुद्र में मछली पकड़ने का आनंद लें। यह गाँव बुनाई और झींगा फसल के लिए भी प्रसिद्ध है। गाँव का भ्रमण भी एक आकर्षक विचार है।
आवास: रॉयल पार्क, एसवीएन ग्रैंड

9. भीमुनिपट्टनम बीच

भीमुनिपट्टनम बीच हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट है

Image Credit: Adityamadhav83 for Wikimedia Commons

हैदराबाद के पास स्थित, भीमुनिपट्टनम समुद्रतट गुलजार तटों और मनमोहक पृष्ठभूमि का घर है। एक शांत और ताज़गी भरी सुबह में, आप अपने प्यार के साथ पानी के किनारे रोमांटिक सैर कर सकते हैं। आप आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने या रोमांचकारी जल क्रीड़ाओं का आनंद लेने के लिए प्रकाशस्तंभ पर चढ़ सकते हैं; भीमुनिपट्टनम बीच में देखने के लिए बहुत कुछ है। समुद्र के साथ गोस्थानी नदी के संगम के करीब स्थित, उथले जल स्तर वाला यह समुद्र तट तैराकी और कायाकिंग के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

हैदराबाद से दूरी: 628 किमी
करने के लिए काम: वॉटर-स्कीइंग, स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग
आवास: समुद्र तट और हिल्स रिसॉर्ट्स, होटल अथिडी बीच

10. गंगावरम बीच

यात्रा पर इस समुद्र तट के पास स्थित भगवान कृष्ण मंदिर के दर्शन अवश्य करें

Image Source: Shutterstock

एक आश्चर्यजनक समुद्र तट के साथ, गंगावरम बीच कई फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मों के दृश्य शूट करने के लिए आकर्षित करता है। गंगावरम बीच एक सुरम्य समुद्र तट है और यह अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। माघपूर्णमी उत्सव के आसपास अपनी यात्रा की योजना बनाएं और विजाग में स्थानीय लोगों की परंपराओं और रीति-रिवाजों का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जाएं। आप इस समुद्र तट पर बहुत सारी तस्वीरें खींच सकते हैं क्योंकि आसपास का वातावरण एक शानदार पृष्ठभूमि बनाता है। अपनी दिन की यात्रा पर इस समुद्र तट के पास स्थित भगवान कृष्ण मंदिर के दर्शन अवश्य करें।

हैदराबाद से दूरी: 628 किमी
करने के लिए काम: धूप सेंकना, अपने दोस्तों या परिवार के साथ पिकनिक, बीच वॉलीबॉल
आवास: होटल सीज़न्स कम्फर्ट, क्वालिटीइन रामचन्द्र

11. याराडा बीच

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट में से एक याराडा बीच है

Image Source: Shutterstock

एक तरफ हरे-भरे डॉल्फिन हिल्स और दूसरी तरफ फ़िरोज़ा नीले समुद्र के साथ, याराडा- सुनहरी रेत वाला समुद्र तट अवकाश की सैर और दिन की पिकनिक के लिए आदर्श स्थान है। चूंकि यहां तट का ढलान समुद्र में गहराई से है, इसलिए इस समुद्र तट को तैराकी के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है। प्राचीन परिवेश और कम भीड़ ने इस जगह को एकल यात्रियों और हनीमून जोड़ों के लिए हैदराबाद के पास निकट समुद्री तट में से एक बना दिया है।

हैदराबाद से दूरी: 634 किमी
करने के लिए काम: धूप सेंकना, लाइटहाउस तक पैदल यात्रा करना और समुद्र तट पर उपलब्ध भुने हुए मकई और ताजे नारियल पानी का स्वाद लेना।
आवास: डॉल्फिन होटल विशाखापत्तनम, ब्लू मून इन

12. रामकृष्ण तट

रामकृष्ण तट हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट है

Image Source: Shutterstock

रामकृष्ण समुद्र तट लंबे सप्ताहांत की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि आप इसके पास स्थित कई पर्यटक आकर्षणों का पता लगा सकते हैं और साथ ही, आप समुद्र तट पर एक आरामदायक सैर भी कर सकते हैं। इस समुद्र तट पर सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य का आनंद लेते हुए खूबसूरत तटरेखा का गवाह बनें और अपनी छुट्टियों को यादगार बनाएं। आप अपने परिवार के साथ इस समुद्र तट पर एक मिनी पिकनिक या फोटोग्राफी सत्र भी कर सकते हैं। यह हैदराबाद में कैंपिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

हैदराबाद से दूरी: 637 किमी
करने के लिए काम: सूर्यास्त के दृश्य का आनंद लें, आस-पास स्थित पर्यटक आकर्षणों का पता लगाएं
आवास: बीच व्यू गेस्ट हाउस, होटल रियो बीच

13. रुशिकोंडा बीच

हैदराबाद में रुशिकोंडा सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हरे भरे पहाड़ों को देखते हुए, रुशिकोंडा हैदराबाद के पास सबसे लोकप्रिय पारिवारिक समुद्र तट छुट्टी स्थलों में से एक है। यह एक चट्टानी समुद्र तट है, जिसमें सुखद मौसम और शांत समुद्र है। ये सभी यहाँ बड़ी संख्या में जल क्रीड़ाओं के साथ-साथ साल भर पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। अपने फ्लिप फ्लॉप और डिजाइनर धूप का चश्मा ले जाएं और रुशिकोंडा समुद्र तट पर धूप सेंकें। हम वादा करते हैं कि आप हैदराबाद के निकट समुद्री तट में से एक से निराश नहीं होंगे।

हैदराबाद से दूरी: 648 किमी
करने के लिए काम: सर्फिंग, स्कीइंग और बीच वॉलीबॉल
आवास: पेमा वेलनेस रिज़ॉर्ट, हरिथा बीच रिसॉर्ट्स, एपीटीडीसी

क्या आप पहले से ही गर्म धूप, नरम भूरी रेत को महसूस करने और टकराती लहरों का संगीत सुनने के लिए उत्साहित हैं? यदि हां, तो अपना बैग पैक करें और हैदराबाद की यात्रा बुक करें। आप हैदराबाद के पास इन बेहतरीन समुद्र तटों पर अपना अधिकांश समय बिताएंगे। यह आपके और जिनके साथ आप यात्रा करने का निर्णय लेते हैं उनके लिए एक समृद्ध अनुभव साबित होगा। पैकिंग करवाओ!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन सा समुद्र तट हैदराबाद के सबसे नजदीक है?

हैदराबाद के पास सबसे अच्छे समुद्र तटों की एक लंबी सूची है लेकिन वोडारेवु समुद्र तट शहर के सबसे नजदीक है। हैदराबाद से वोडारेवु समुद्र तट की दूरी लगभग 305 किलोमीटर है। यहां आप तैराकी, मछली पकड़ना और नौकायन जैसी अनगिनत चीजें कर सकते हैं। जब आप सुनहरी रेतीले समुद्र तट पर लहरों को भिगोते हुए देखते हैं तो आप आराम से बैठकर संगीत भी सुन सकते हैं।

मैं हैदराबाद से यारदा बीच कैसे जा सकता हूँ?

यारदा बीच हैदराबाद से 632 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। याराडा बीच तक पहुंचने में आधा दिन लगेगा। यहां आप कई तरह की चीजें कर सकते हैं, जैसे धूप सेंकना और लाइटहाउस तक पैदल यात्रा करना। यह हनीमून मनाने वालों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

हैदराबाद के पास समुद्र तटों पर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हैदराबाद के पास समुद्र तटों की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच है क्योंकि मौसम सुहावना होता है। आपको कभी-कभार बारिश का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इससे आपकी यात्रा की योजना पटरी से नहीं उतरेगी।

हैदराबाद के पास समुद्र तटों पर आगंतुकों को क्या करना चाहिए?

हैदराबाद और उसके आसपास घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से कुछ हैं चारमीनार, गोलकुंडा किला, मक्का मस्जिद, हुसैन सागर झील, रुशिकोंडा बीच और यारदा बीच।

क्या हैदराबाद के पास समुद्र तटों पर ठंड पड़ती है?

हैदराबाद के पास समुद्र तटों पर ठंड नहीं होती। समुद्र तट के पास टहलने के लिए मौसम काफी सुहावना है। इसलिए यदि आप सर्दियों के इतने शौकीन नहीं हैं लेकिन फिर भी समुद्र तटों के शांत दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो हैदराबाद को ध्यान में रखें।

हैदराबाद किस लिए प्रसिद्ध है?

हैदराबाद में देखने लायक बहुत सी चीज़ें हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि हैदराबाद के बारे में क्या प्रसिद्ध है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह स्थान हैदराबादी बिरयानी, चारमीनार, गोलकुंडा किला और नुमाइश (एक वार्षिक मेला) के लिए लोकप्रिय है।

वे हैदराबाद में कौन सी भाषाएँ बोलते हैं?

हैदराबाद की आधिकारिक भाषा तेलुगु है। इस क्षेत्र में बोली जाने वाली अन्य भाषाएँ हैदराबादी उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी हैं। यदि आप हिंदी और अंग्रेजी जैसी सामान्य भाषाओं में पारंगत हैं तो स्थानीय लोगों के साथ संवाद करना आपके लिए कोई समस्या नहीं होगी।

हैदराबाद से चिराला बीच कितनी दूर है?

चिराला बीच हैदराबाद से लगभग 309 किलोमीटर दूर है। निजी वाहन या कैब से गंतव्य तक पहुंचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Beaches, Hyderabad

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month