Written by

निज़ामों के शहर हैदराबाद में पूरे साल अपने आगंतुकों को देने के लिए अनगिनत अनुभव हैं। लेकिन गर्मी अपने चरम पर है, आग का बड़ा गोला हम पर कोई रहम नहीं दिखा रहा है. कुछ सांत्वना पाने और चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए शहर की भीड़भाड़ से दूर एक यात्रा पर निकलने का यह सबसे अच्छा समय है। और इन आगामी सप्ताहांतों में से किसी एक पर पहाड़ी छुट्टी से बेहतर क्या हो सकता है? सप्ताहांत की यात्रा पर हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से कुछ का अन्वेषण करें।

हैदराबाद के पास हिल स्टेशन

क्या आप हैदराबाद के आसपास लोकप्रिय हिल स्टेशनों की तलाश कर रहे हैं? एक शानदार शहर भ्रमण के बाद, आप निश्चित रूप से पहाड़ी छुट्टियों पर आराम करना चाहेंगे। यहां 2023 की गर्मियों के लिए हैदराबाद के पास हिल स्टेशन की सूची दी गई है। ये हिल स्टेशन आपको शहर के जीवन की हलचल से बचने और एक ताज़ा छुट्टी बिताने में मदद करेंगे। नज़र रखना।

1. अनंतागिरी हिल्स

हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक अनंतागिरी हिल्स है

Image Source: Shutterstock

हैदराबाद में अनंतगिरि पहाड़ियाँ हैदराबाद में साहसिक चाहने वालों के लिए पसंदीदा ट्रैकिंग स्थलों में से एक है। आप हैदराबाद के पास हिल स्टेशन पर प्रकृति का बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं। यह भव्य स्थान हैदराबाद में कुछ बेहतरीन ट्रैकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है और हनीमून मनाने वालों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में भी काम करता है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 81 किमी
कैसे पहुंचें: विकाराबाद के निकटतम रेलवे स्टेशन से अनंतगिरि पहाड़ियों तक पहुंचा जा सकता है।
करने के लिए काम: अनंतगिरि पहाड़ियाँ नौसिखिया ट्रेकर्स के लिए सबसे अच्छी जगह है। अनंतगिरि जंगल में टहलने का आनंद लें, घाटी और झरनों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। डेक्कन ट्रेल पर शिविर. रॉक क्लाइंबिंग, बैलेंसिंग बोर्ड, स्पाइडर वेब और टार्ज़न स्विंग जैसी गतिविधियों में शामिल हों।
औसत बजट: INR 2,000
आकर्षण: कास पठार, जावड़ी पहाड़ियाँ

2. नागार्जुन सागर

नागार्जुन सागर हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है

Image Source: Shutterstock

गर्मी को पानी से बेहतर कोई नहीं हरा सकता। हालांकि यह वास्तव में एक हिल स्टेशन नहीं है, हैदराबाद में राजसी नागार्जुन सागर बांध के साथ नदियों के आसपास की तीन पहाड़ियाँ और जब आप गुजरते हैं तो 12 द्वारों से बहता पानी देखने लायक होता है। यह हैदराबाद के पास सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन में से एक है। चूंकि यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण हर साल हजारों आगंतुकों का स्वागत करता है, इसलिए यह तेलंगाना के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

आदर्श अवधि: 1-2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 164 किमी
कैसे पहुंचें: हैदराबाद से माचेरला तक सीधी ट्रेन ले सकते हैं जो नागार्जुन सागर का निकटतम रेलवे स्टेशन है और इसमें लगभग 3 घंटे लगते हैं।
करने के लिए काम: तीन पहाड़ों और नदियों से घिरे बांध के मनमोहक दृश्य का आनंद लें। नागार्जुनकोंडा पर्वत के बीच स्थित नागार्जुनकोंडा घाटी में द्वीप तक नाव से यात्रा करें। प्राचीन बुद्ध मंदिरों के विशाल संग्रह को देखने के लिए संग्रहालय में रुकें। एथिपोथला झरना झरने की आकर्षक सुंदरता का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।
औसत बजट: INR 1,000
आकर्षण: एथिपोथला झरना, श्रीशैलम जलाशय

3. श्रीशैलम

हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक श्रीशैलम है

Image Source: Shutterstock

यदि आप हैदराबाद के पास की पहाड़ियां के बारे में जानना चाहते हैं तो यह हैदराबाद के पास एक धार्मिक हिल स्टेशन है और मंदिरों और गुफाओं के लिए एक शानदार ड्राइव का वादा करता है जहां आप रहस्यमय भारत को फिर से खोज सकते हैं। कृष्णा नदी के तट पर स्थित, इस जगह में आपके देखने के लिए एक वन्यजीव अभयारण्य और एक बांध भी है। यह हैदराबाद में कुछ साहसिक खेलों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 212 किमी
कैसे पहुंचें: श्रीशैलम शहर को हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुंटूर और कुरनूल से जोड़ने वाली बसें हैं। हैदराबाद से श्रीशैलम तक यात्रा का अनुमानित समय 4 घंटे है।
करने के लिए काम: इस्ता कामेश्वरी मंदिर के दर्शन करें। जंगल से मंदिर तक की साहसिक यात्रा आपको तरोताजा कर देगी। अक्कमहादेवी गुफाओं तक पहुंचने के लिए रोपवे लें। आप यह देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे कि गुफाओं के अंदर कितना अंधेरा है क्योंकि ये गुफाएं 80 फीट गहरी हैं।
औसत बजट: INR 800
आकर्षण: श्री भ्रामराम्बा मल्लिकार्ज, श्रीशैलम जलाशय

4. हार्सिली हिल्स

हार्सिली हिल्स सप्ताहांत के लिए हैदराबाद के पास 150 किमी के दायरे में घूमने के लिए यह सबसे शांत स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हॉर्स्ले हिल्स शहर की भीड़भाड़ से एक आदर्श स्थान है और आपको प्रकृति के बेहतरीन दृश्यों में से एक का आश्वासन देता है। आरामदायक सप्ताहांत के लिए हैदराबाद के पास 150 किमी के दायरे में घूमने के लिए यह सबसे शांत स्थानों में से एक है। यह दुनिया के सबसे बड़े बरगद के पेड़ का भी घर है और अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। ट्रैकिंग, कैंपिंग और ज़ोरबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों से लेकर वन्य जीवन को देखने तक, हॉर्स्ले हिल्स में करने के लिए कई चीजें हैं।

आदर्श अवधि: 1 दिन
हैदराबाद से दूरी: 149 किमी
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन मदनपल्ले रोड (13 किमी दूर) है, जो धर्मावरम-तिरुपति पैसेंजर और द्विसाप्ताहिक 12732 सिकंदराबाद-तिरुपति एक्सप्रेस द्वारा जुड़ा हुआ है।
करने के लिए काम: आश्चर्यजनक प्रकृति के अद्भुत दृश्यों का आनंद लेने के लिए पहाड़ी की चोटी तक ट्रेक करें। कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य और हाथी रिजर्व का दौरा करें। थिम्माम्मा मर्रिमानु को देखने के लिए रुकें जो दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ है। गंगोत्री झील पर नाव की सवारी का आनंद लें। यदि बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो हॉर्स्ले हिल्स संग्रहालय जाएँ।
औसत बजट: INR 2,000
आकर्षण: नंदी हिल्स, येलागिरी

5. लम्बासिंगी

लम्बासिंगी हैदराबाद के पास हिल स्टेशन है

Image Credit: Bdmshiva for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

अगर आप हैदराबाद के पास की पहाड़ियों की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें, लंबासिंगी वास्तव में दक्षिण भारत में एक छिपा हुआ रत्न है जिसे अक्सर दक्षिण भारत के कश्मीर के रूप में जाना जाता है। हैदराबाद के पास गर्मियों के दौरान गर्मी से राहत पाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। अगर आप दक्षिण भारत में सर्दियों के दौरान बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो यह महल है। यह हैदराबाद के पास सप्ताहांत बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
हैदराबाद से दूरी: 571 किमी
कैसे पहुंचें: हैदराबाद से विशाखापत्तनम तक ट्रेन लेना और फिर कैब किराए पर लेना सबसे अच्छा है।
करने के लिए काम: इस शांत और शांत अज्ञात हिल स्टेशन में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें। आप कैंपिंग के लिए जा सकते हैं और कॉफी और काली मिर्च के बागानों का पता लगा सकते हैं जिनकी खेती भारत में ब्रिटिश शासन के समय से की जाती रही है।
औसत बजट: INR 800
आकर्षण: अराकू घाटी, हॉर्स्ले हिल्स

6. दांडेली

डंडेली हैदराबाद के पास सबसे अच्छे साहसिक हिल स्टेशनों में से एक है

Image Credit: Dandeli resorts inn for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

डंडेली हैदराबाद के पास सबसे अच्छे साहसिक हिल स्टेशनों में से एक है। पश्चिमी घाट में दांडेली अपनी विविध संस्कृति और हरे-भरे वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह पूरे वर्ष स्वास्थ्यप्रद जलवायु वाला एक महान हिल स्टेशन है। रिवर राफ्टिंग के लिए एक आदर्श स्थान, डांडेली में ट्रैकिंग, व्हाइट वॉटर राफ्टिंग, साइकिलिंग और अन्य कई गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
हैदराबाद से दूरी: 595 किमी
कैसे पहुंचें: कोई हैदराबाद-काचीगुडा ट्रेन में चढ़ सकता है और हुबली जंक्शन पर उतर सकता है। यह हुबली जंक्शन से डांडेली तक थोड़ी ही दूरी पर है।
करने के लिए काम: डांडेली एक उष्णकटिबंधीय वर्षा वन है जो ट्रैकिंग के लिए आदर्श है। यह व्हाइट वॉटर राफ्टिंग और अन्य जल खेलों के लिए प्रसिद्ध है। डांडेली वन्यजीव अभयारण्य का दौरा करें जहां आप कुछ काले पैंथर्स, मालाबार विशाल गिलहरियों, बाघों, हाथियों, हिरणों, जंगली कुत्तों और मगरमच्छों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं। दांदेली कावला गुफाओं, उल्वी मंदिर और सिन्थेरी चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है।
औसत बजट: INR 500
आकर्षण: गोकर्ण, कारवार

7. अराकू घाटी

अराकू घाटी हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक है

Image Credit: Arkadeepmeta for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

अराकू घाटी एक सुरम्य पर्यटन स्थल और प्रमुख कॉफी उत्पादक कृषि शहर होने के कारण हैदराबाद के पास एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह शहर के जीवन की हलचल से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप यहां कुछ साहसिक खेलों का आनंद ले सकते हैं और साथ ही जनजातीय कला संग्रहालय भी देख सकते हैं, जो अपने आप में एक अलग अनुभव है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
हैदराबाद से दूरी: 706 किमी
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन अराकू है। आप जन्मभूमि एक्सप्रेस से वहां पहुंच सकते हैं।
करने के लिए काम: अराकू घाटी अनंतगिरि पहाड़ियों का शानदार दृश्य प्रदान करती है। सरकारी रेशम फार्म, शहतूत गार्डन और अराकू जनजातीय संग्रहालय का दौरा करें। टाइडा पार्क वन्यजीवों को करीब से देखने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।
औसत बजट: INR 1,000
आकर्षण: लम्बासिंगी, बोर्रा गुफाएँ

8. ऊटी

ऊटी हैदराबाद के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है

Image Credit: Geetha Grandhe for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

यदि आप दक्षिण भारत में गर्मी से राहत पाने के लिए नायाब छुट्टियों के विचार की तलाश में हैं, तो नीलगिरि की पहाड़ियों में बसा ऊटी घूमने के लिए आदर्श स्थान है। आप इस हिल स्टेशन की अपराजेय सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यह वास्तव में हैदराबाद के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। नीलगिरि माउंटेन टॉय ट्रेन की यात्रा का आनंद लेने से लेकर इसके प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की यात्रा तक, ऊटी में करने के लिए कई चीजें हैं जो आपकी छुट्टियों को बेहद यादगार बना सकती हैं।

आदर्श अवधि: 3 दिन
हैदराबाद से दूरी: 850 किमी
कैसे पहुंचें: सिकंदराबाद जंक्शन पर शिरडी एक्सप्रेस (22601) से चढ़ें और कोयंबटूर से उतरें। मुख्य बस स्टैंड से आप ऊटी जाने वाली किसी भी बस में चढ़ सकते हैं और आप चार से पांच घंटे में हिल स्टेशन पहुंच जाएंगे।
करने के लिए काम: सरकारी वनस्पति उद्यान का दौरा करें जो विविध रूपों में बागवानी को प्रदर्शित करता है। ऊटी के पास कई जगहें हैं जो आपको सुंदर दर्शनीय स्थलों की सैर कराती हैं, जैसे डोड्डाबेट्टा जो 10 किमी दूर है; कलहट्टी फॉल्स 13 किमी दूर है और कंडल क्रॉस श्राइन जो रेलवे स्टेशन के करीब है।
औसत बजट: INR 5,000
आकर्षण: सेंट स्टीफंस चर्च, ऊटी झील

9. लोनावला

लोनावला हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक है

Image Credit: Lalith475 for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र के पुणे जिले में एक खूबसूरत पहाड़ी शहर, लोनावाला हैदराबाद के पास एक लोकप्रिय छुट्टियाँ बिताने की जगह है। हरी-भरी घाटियों से घिरी यह जगह रोमांटिक और पारिवारिक छुट्टियों दोनों के लिए आदर्श है। लोनावाला को चिक्की नामक अखरोट और गुड़ की कैंडी के उत्पादन के लिए जाना जाता है। आपको दो खूबसूरत प्राचीन बौद्ध मंदिर देखने को मिलेंगे – कार्ला गुफाएँ और भाजा गुफाएँ – जो विशाल चट्टानों को काटकर बनाए गए थे। ये मंदिर विशाल स्तंभों और विस्तृत उभरी हुई मूर्तियों को प्रदर्शित करते हैं।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 626 किमी
कैसे पहुंचें: हैदराबाद से लोनावाला पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका दोनों स्थानों को जोड़ने वाली 6 सीधी ट्रेनों में से एक पर चढ़ना है। ट्रेनों में राजकोट एक्सप्रेस (17018), सीओए बीवीसी एक्सप्रेस (17204), एससी पीबीआर एक्सप्रेस (19201), कोणार्क एक्सप्रेस (11020) और सीओए एलटीटी एक्सप्रेस (17221) शामिल हैं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल, पिकनिक, तीर्थस्थल, भुशी बांध, ड्यूक की नाक की चोटी, वालवान बांध, विसापुर किला और एकवीरा देवी मंदिर की यात्रा करें।
औसत बजट: INR 5,000
आकर्षण: खंडाला, माथेरान

10. येलागिरी हिल्स

येलागिरी तमिलनाडु का एक पहाड़ी गांव है

Image Credit: McKay Savage for Wikimedia Commons Image Source: Shutterstock

येलागिरी तमिलनाडु का एक पहाड़ी गांव है। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा, खूबसूरत मौसम और मनमोहक प्राकृतिक दृश्य इसे हैदराबाद के पास एक कम यात्रा वाला लेकिन आदर्श हिल स्टेशन बनाते हैं। जंगली पहाड़ियों में 14 आदिवासी गाँव भी हैं। वेलावन मंदिर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जो नीचे की खूबसूरत घाटी को निहारता है। 1964 में बनाया गया यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है। आपको जलागमपराई झरने और कृत्रिम पुंगनूर झील अवश्य देखनी चाहिए जो अपने नौकायन दृश्यों के लिए लोकप्रिय है।

झील के मध्य में कृत्रिम फव्वारा पूरे दृश्य को और अधिक आकर्षक बना देता है। आप आराम कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं और चिल्ड्रेन पार्क 6 एकड़ में फैला हुआ है। एक अन्य प्रमुख आकर्षण नेचर पार्क है जिसमें एक बगीचा और कछुओं और मछलियों वाला एक मछलीघर है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 727 किमी
कैसे पहुंचें: हालांकि येलागिरी हिल्स में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है, आप हैदराबाद से चित्तूर (86 किमी) के निकटतम रेलवे स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं और येलागिरी हिल्स के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं।
करने के लिए काम: दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नौकायन का आनंद लें, प्रकृति पार्क की यात्रा करें
औसत बजट: INR 2,000
आकर्षण: यरकौड, हॉर्स्ले हिल्स

11. कोडाइकनाल

कोडाइकनाल हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक है

Image Credit: Kreativeart for Wikimedia Commons

हैदराबाद के आसपास के हिल स्टेशन में से एक कोडाइकनाल की शांत भूमि है। सुखद जलवायु, ठंडी धुंध भरी हवा से ढकी पहाड़ियाँ और आश्चर्यजनक झीलें सभी इस जगह के प्राकृतिक आकर्षण को बढ़ाते हैं। बेयर शोला झरने की लुभावनी सुंदरता का गवाह बनें या कोडाई झील में नौकायन का मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव लें, कोडईकनाल में करने के लिए कई चीजें हैं। इसके अलावा, यदि आप अप्रैल में हैदराबाद के पास घूमने की जगहों की तलाश में हैं, तो यह गंतव्य एकदम उपयुक्त है!

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 1,040 किमी
कैसे पहुंचें: कोडईकनाल का निकटतम हवाई अड्डा मदुरै है। वहां से आप कैब ले सकते हैं। आप बस में भी जा सकते हैं जो करूर से होकर जाएगी। केसीजी एमडीयू एक्सप्रेस ट्रेन आपको हैदराबाद से कोडईकनाल तक ले जाएगी और इसे किफायती भी माना जाता है।
करने के लिए काम: प्रकृति की सैर, नौकायन
औसत बजट: INR 5,000
आकर्षण: कोडाइकनाल झील, कोकर वॉक

12. चिकमंगलूर

चिकमंगलूर हैदराबाद के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: RakeshRaju M for Wikimedia Commons

जैसे ही आप चिकमंगलूर के करीब कदम रखेंगे, ताजी बनी कॉफी की सूक्ष्म लेकिन दिलचस्प सुगंध हवा में घुल जाएगी। देश में सबसे बड़े कॉफी उत्पादक होने के नाते, जब आप यहां हों तो आप निश्चित रूप से इस भूमि के कॉफी बागानों के बीच एक आरामदायक सैर का विकल्प चुन सकते हैं। हालाँकि कुछ कॉफी एस्टेट निर्देशित पर्यटन की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन गेस्ट हाउस वाले आपको एक रात रुकने की अनुमति देंगे, जिससे आपकी सुबह कॉफी की सुगंध से भर जाएगी।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 646.3 किमी
कैसे पहुंचें: आप हैदराबाद से मैंगलोर के लिए फ्लाइट बुक कर सकते हैं और फिर चिकमंगलूर के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं। आप काचीगुडा एक्सप्रेस ट्रेन में भी चढ़ सकते हैं जो आपको बेंगलुरु छोड़ देगी और वहां से आप कैब ले सकते हैं।
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, फोटोग्राफी
औसत बजट: INR 1,000
आकर्षण: महात्मा गांधी पार्क, आज़ाद पार्क

13. कूर्ग

हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक कूर्ग है

Image Credit: Manas Mondal for Wikimedia Commons

छुट्टियों के लिए हैदराबाद के पास शीर्ष रेटेड स्थानों में से एक, कूर्ग आपको कुछ मन-सुखदायक अनुभवों का आनंद लेने देता है। आप ऊपर से कूर्ग में हल्के और गहरे हरे रंग के विभिन्न शेड्स देख सकते हैं। तथ्य यह है कि इस शानदार दृश्य और इसके भीतर मौजूद सुंदरता को मार्शल आर्ट में विशेषज्ञता रखने वाले कोडवा नामक स्थानीय कबीले द्वारा संरक्षित किया गया है, यह ध्यान देने योग्य है। ये स्थानीय लोग अपने उत्कृष्ट आतिथ्य के लिए भी जाने जाते हैं और भव्य दृश्यों के बीच रहना उनकी गर्मजोशी और आसपास की भूमि की जानकारी से और भी खास बन जाता है।

आदर्श अवधि: 3 दिन
हैदराबाद से दूरी: 827 किमी
कैसे पहुंचें: आप हैदराबाद से ट्रेन पकड़ सकते हैं जो आपको मैसूर छोड़ देगी और वहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं। आप मैंगलोर के लिए फ्लाइट भी बुक कर सकते हैं और उसके बाद कैब ले सकते हैं। हैदराबाद से कूर्ग तक बस मार्ग भी उपलब्ध हैं।
करने योग्य कार्य: मंदिरों, किलों, मकबरों के दर्शन करें और प्रकृति की सैर पर जाएँ
औसत बजट: INR 2,000
आकर्षण: राजा की सीट, मदिकेरी किला

14. पंचगनी

पंचगनी हैदराबाद के पास हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

महाराष्ट्र में स्थित, पंचगनी हैदराबाद के पास एक लोकप्रिय अवकाश स्थल है जहाँ परिवार और जोड़े आनंद ले सकते हैं। यह अपने भव्य सूर्यास्त/सूर्योदय बिंदुओं के लिए प्रसिद्ध है। अपने सुंदर दृश्य के लिए लोकप्रिय, हैदराबाद से कई पर्यटक विश्राम के लिए यहां आते हैं।

आदर्श अवधि: 2 दिन
हैदराबाद से दूरी: 572 किमी
कैसे पहुंचें: आप हैदराबाद से ट्रेन पकड़ सकते हैं जो आपको पुणे छोड़ देगी और वहां से आप सड़क मार्ग से 69 किमी की दूरी तय कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप सुंदर प्राकृतिक दृश्य के साथ एक साहसिक यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आप सड़क मार्ग से 572 किमी की दूरी तय कर सकते हैं।
करने के लिए काम: साहसिक खेलों में शामिल हों, स्ट्रॉबेरी तोड़ने जाएं, स्थानीय महाराष्ट्रीयन भोजन का आनंद लें
औसत बजट: INR 3,000
आकर्षण: पारसी पॉइंट, टेबल लैंड

15. नल्लामाला हिल्स

हैदराबाद के पास हिल स्टेशन में से एक नल्लामाला हिल्स है

Image Credit: Rajib Ghosh for Wikimedia Commons

नल्लामाला हिल्स हैदराबाद शहर की हलचल से एक बेहतरीन जगह है। यह हैदराबाद के निकटतम हिल स्टेशन में से एक है जो अपने शांतिपूर्ण माहौल के लिए प्रसिद्ध है। साहसिक शौक़ीन लोगों के लिए यहां पहाड़ियों पर लंबी पैदल यात्रा जैसी गतिविधियां भी हैं। यह वास्तव में हैदराबाद के पास सबसे अच्छे प्राकृतिक स्थानों में से एक है जहां आप आकर्षक वन्यजीव अभयारण्य देख सकते हैं और प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 दिन
हैदराबाद से दूरी: 222 किमी
कैसे पहुंचें: आप हैदराबाद से ट्रेन पकड़ सकते हैं जो आपको चलामा में छोड़ देगी या वैकल्पिक रूप से आप टैक्सी किराए पर लेकर सड़क मार्ग से पूरी दूरी तय कर सकते हैं जिसमें लगभग 9 घंटे लगेंगे।
करने के लिए काम: वन्यजीव अभयारण्य का दौरा करें और एक साहसिक विश्राम के लिए लंबी पैदल यात्रा करें
औसत बजट: INR 2,000
आकर्षण: जावड़ी हिल्स, पलकोंडा हिल्स

हैदराबाद घूमने का सबसे अच्छा समय

हैदराबाद घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है। सर्दी के महीने अपेक्षाकृत ठंडे और शुष्क होते हैं। यदि आप इन महीनों के दौरान यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपको मानसून के बाद की उत्कृष्ट सुंदरता को निहारने का मौका मिलेगा। सर्दियों के दौरान तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। गर्मियों के महीने काफी गर्म और आर्द्र होते हैं।

हैदराबाद कैसे पहुँचें?

हैदराबाद एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ शहर है। चाहे आप बस, ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करने में रुचि रखते हों, यहां कई विकल्प उपलब्ध हैं, हैदराबाद पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों की जांच करें

सड़क द्वारा:

यदि आप आंध्र प्रदेश या कर्नाटक के नजदीकी प्रमुख शहरों से यात्रा कर रहे हैं तो आप यहां पहुंचने के लिए निश्चित रूप से राज्य परिवहन बस या अन्य पर्यटक बस में सवार हो सकते हैं। हैदराबाद पहुंचने के लिए आप बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई आदि शहरों से कैब भी किराए पर ले सकते हैं।

रेल द्वारा:

हैदराबाद तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों का घर है जो क्रमशः सिकंदराबाद, हैदराबाद और काचीगुडा में स्थित हैं। यहां पहुंचने के लिए आप भारत के किसी भी बड़े शहर से ट्रेन ले सकते हैं।

हवाईजहाज से:

हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरे दिन अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों का स्वागत करता है।

क्या आप भी ऐसी अद्भुत हिल-स्टेशन छुट्टियों का सपना देखते हैं? यदि हां, तो गर्मी से राहत पाने के लिए आप हैदराबाद के पास किन हिल स्टेशनों पर जाएंगे? आज ही हैदराबाद की यात्रा की योजना बनाएं और निकल पड़ें नवाबों के शहर के पास की इन खूबसूरत पहाड़ियों को देखने।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

हैदराबाद के निकट हिल स्टेशन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

300 किमी के भीतर हैदराबाद के पास कौन से हिल स्टेशन हैं?

अनंतगिरि पहाड़ियाँ, नागार्जुन सागर, श्रीशैलम और हॉर्स्ले पहाड़ियाँ हैदराबाद के पास कुछ हिल स्टेशन हैं जो 300 किलोमीटर के भीतर इस दूरी पर स्थित हैं।

क्या कोविड-19 महामारी के बीच हैदराबाद की यात्रा करना सुरक्षित है?

यदि आप आगामी महीनों में हैदराबाद की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मामलों की संख्या के आधार पर यह यात्रा करने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित गंतव्य है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सरकार से संबंधित सलाह और अन्य सभी स्वास्थ्य उपायों का पालन करें।

मैं हैदराबाद से अनंतगिरि पहाड़ियों तक कैसे जा सकता हूँ?

आप सड़क मार्ग से अनंतगिरि हिल्स तक पहुंच सकते हैं। यह ड्राइव दक्षिण भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। अपनी यात्रा में आपको हरी-भरी पहाड़ियाँ और घुमावदार घास के मैदान देखने को मिलेंगे। निकटतम रेलवे स्टेशन विकाराबाद में स्थित है और निकटतम हवाई अड्डा हैदराबाद में है। हैदराबाद से विकाराबाद के लिए कई सीधी ट्रेनें हैं। ये ट्रेनें हैदराबाद कोप एक्सप्रेस और पालनाडु एक्सप्रेस समेत अन्य हैं।

हैदराबाद से निकटतम हिल स्टेशन कौन सा है?

हैदराबाद से निकटतम हिल स्टेशन अनंतगिरि हिल्स है। यह हर यात्री का पसंदीदा ट्रैकिंग स्थान है। यह हैदराबाद से 81.1 किलोमीटर दूर स्थित है।

मैं हॉर्स्ले हिल्स से हैदराबाद कैसे पहुँचूँ?

हॉर्स्ले हिल्स से हैदराबाद की यात्रा करने के लिए, आप टैक्सी या कैब में सवार हो सकते हैं। यह दूरी निजी बस में भी आराम से तय की जा सकती है, जिसे आप समूह के साथ यात्रा करने पर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

हॉर्स्ले हिल्स घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हॉर्स्ले हिल्स की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम होगा जब तापमान ट्रैकिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए इष्टतम होता है। हॉर्स्ले हिल्स की यात्रा के लिए आदर्श महीने दिसंबर से मार्च हैं।

हम अनंतगिरि पहाड़ियों में क्या कर सकते हैं?

आप अनंतगिरि पहाड़ियों के पास अराकू जनजातीय संग्रहालय, बोर्रा हिल्स और गुफाएं, मुसी नदी जैसे प्रमुख आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। आप पहाड़ियों में टहलने भी जा सकते हैं और प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षण का आनंद ले सकते हैं।

हैदराबाद के निकट सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

हैदराबाद के पास सबसे ठंडा स्थान अनंतगिरि हिल्स है। सर्दियों के दौरान तापमान 16 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इसलिए, सर्दियों के मौसम में अपना बैग पैक करने और इस खूबसूरत जगह पर जाने का आदर्श समय है।

और पढ़ें:-

Category: Hill Station, Hyderabad, Nearby Places

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month