Written by

कुछ स्थानों की यात्रा की जाती है, कुछ की खोज की जाती है, और कुछ को जिया जाता है। लेकिन कश्मीर को महसूस किया जाना चाहिए. इसकी सुंदरता और आकर्षण लंबे समय तक आपकी स्मृति में अंकित रहेगा। हालाँकि, पृथ्वी पर इस स्वर्ग का सर्वश्रेष्ठ देखने के लिए, आपको केवल वहाँ जाकर रुकना नहीं चाहिए। आपको चीज़ें अवश्य करनी चाहिए कश्मीर में करने योग्य चीज़ें आपको उन्हें आज़माना चाहिए। यह देखने का एकमात्र तरीका है कि इन अद्भुत घाटियों ने अपनी अच्छाई की टोकरी में क्या छुपाया है। इस टुकड़े में 3 उप-खंडों में कश्मीर में 23 अवश्य होने वाले अनुभवों को सूचीबद्ध किया गया है – कश्मीर में करने के लिए शीर्ष चीजें, कश्मीर में करने के लिए शीर्ष साहसिक गतिविधियाँ, और जम्मू और कश्मीर में करने योग्य गतिविधियाँ। सूची इन गतिविधियों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करती है, और आपको कश्मीर में अपनी छुट्टियों की योजना बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी भी देती है।

कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय

कश्मीर निस्संदेह भारत का सबसे भव्य गंतव्य है। यदि आप धरती पर स्वर्ग का अनुभव करना चाहते हैं तो कश्मीर आपके लिए उपयुक्त स्थान है। आपको अपनी कश्मीर यात्रा की योजना मौसम के अनुसार बनानी चाहिए जो आपकी छुट्टियों को असाधारण बना देगी। वसंत ऋतु मार्च में शुरू होती है और मई की शुरुआत तक रहती है और गर्मी का मौसम मई से अगस्त तक मनाया जाता है। इन मौसमों के दौरान मौसम सुहावना होता है और आप अपने दिन इधर-उधर घूमने में बिता सकते हैं जबकि ठंडी हवा आपके शरीर को आराम देती है। कश्मीर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से अगस्त के बीच है और अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए आपको इन महीनों के दौरान यात्रा करनी चाहिए।

कश्मीर में करने के लिए शीर्ष चीजें

ज्यादातर हिमालय पर्वतमाला में स्थित, कश्मीर ढेर सारे अनुभव प्रदान करता है, जिसे नीचे सूचीबद्ध रोमांचक चीजों में शामिल करके अवश्य लेना चाहिए। स्थान और भू-भाग कुछ चीज़ों को इस गंतव्य के लिए विशिष्ट बनाते हैं, इसलिए आगे बढ़ें और इन सभी का आनंद लें। नज़र रखना!

1. शिकारा की सवारी

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक शिकारा की सवारी है

Image Credit: Basharat Shah for Wikimedia Commons

जब आपका नाविक आपको झील के पार ले जाता है तो आराम से लेट जाएं और दूर के पहाड़ों की सुंदरता की प्रशंसा करें। प्रदूषित शहरी जीवन की हलचल से दूर, शिकारा की सवारी कश्मीर में करने योग्य चीजें की सूची में शीर्ष पर है। न धुआं, न गाड़ियों की आवाज, न तेज आवाज में गुस्साई भीड़, कुछ भी नहीं। पानी की सतह को तोड़ने वाले नाविक के चप्पू की धीमी आवाज और जब आप झील की सतह पर अपना हाथ रखते हैं तो ठंडे पानी का स्पर्श होता है।

कहाँ प्रयास करें: श्रीनगर में डल झील और सोनमर्ग के पास मानसबल झील
समय: सुबह 6:00 बजे – शाम 5:00 बजे; सप्ताह के सभी दिन
प्रति व्यक्ति लागत: INR 150 – INR 250

2. हाउसबोट स्टे

श्रीनगर में करने के लिए सबसे अच्छी ऑफबीट चीजों में से एक है

Image Credit: pixabay

और यह सिर्फ डल झील में शिखर की सवारी नहीं है, यह श्रीनगर में करने के लिए सबसे अच्छी ऑफबीट चीजों में से एक है। डल झील घाट पर स्थित हाउसबोट पर एक रात बिताना भी कश्मीर में करने के लिए शीर्ष चीजें में से एक है। चाहे वे हनीमून मनाने वाले हों, परिवार हों, या अकेले यात्री हों; श्रीनगर में हाउसबोटों में से एक में रात्रि विश्राम एक ऐसी चीज़ है जिसे आप बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते। हाउसबोट में वाईफ़ाई और हवाई अड्डा स्थानांतरण सुविधाएं उपलब्ध हैं। आप उनके द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले भोजन की सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। यदि आप अपने परिवार, दोस्तों के समूह या अपने साथी के साथ यहां हैं तो जम्मू और कश्मीर में हाउसबोट ठहरने की सुविधा सबसे अच्छी है।

3. ‘गोंडोला’ केबल कार की सवारी

'गोंडोला' केबल कार की सवारी कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Maheshkumarrathi for Wikimedia Commons

गोंडोला केबल कार की सवारी कश्मीर में हर उम्र के लोगों के लिए प्रसिद्ध चीज़ों में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़ों के बेहतरीन दृश्यों का आनंद लेने के लिए पर्यटक केबल कार से यात्रा करना पसंद करते हैं। गोंडोला की सवारी करना मई में कश्मीर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि इस महीने के दौरान, गर्मियां खत्म हो रही होती हैं और दृश्य वास्तव में बहुत अच्छा होता है।

सवारी तीन चरणों में होती है।:

  • चरण 1: गुलमर्ग से कोंगदूरी तक
  • चरण 2: कोंगदूरी से अफ़रवाट चोटी तक
  • चरण 3: कोंगदूरी से मैरी शोल्डर [चेयर लिफ्ट]

समय: सुबह 10:00 – शाम 5:00 बजे (सवारी) | सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक (टिकट बिक्री); सप्ताह के सभी दिन
प्रति व्यक्ति लागत: INR 600 (चरण I) | INR 800 (चरण II) | INR 300 (चेयर लिफ्ट)
वेबसाइट

4. गुलमर्ग गोल्फ क्लब

 जम्मू और कश्मीर में करने योग्य अनोखी चीजों में से एक है

Image Credit: HeungSoon For pixabay

यह जम्मू और कश्मीर में करने योग्य अनोखी चीजों में से एक है। गुलमर्ग गोल्फ क्लब दुनिया के सबसे बड़े और उच्चतम 18-होल गोल्फ कोर्स में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है। इस ‘फूलों के मैदान’ में गोल्फ खेलना वास्तव में, जम्मू और कश्मीर में सबसे मजेदार गतिविधियों में से एक है। इस गंतव्य में एक प्राकृतिक गोल्फ कोर्स है इसलिए प्रकृति की गोद में इस खेल का आनंद लें।

समय: सुबह 08:30 बजे से रात 10:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 800 रुपये | विदेशियों के लिए 1200 रुपये

5. कश्मीरी व्यंजन

कश्मीरी व्यंजन कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Hymee42 for Wikipedia Commons

दुनिया भर के किसी भी अन्य गंतव्य की तरह, कश्मीर में स्थानीय व्यंजनों को आज़माना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। हम सभी ने कश्मीरी कहवा (चाय) और लैम्ब मटन रोगन जोश के बारे में सुना है। लेकिन व्यंजनों में और भी कई शानदार व्यंजन हैं। इनमें नादरू यखनी (कमल के तने के साथ दही आधारित कश्मीरी करी), पनीर चमन (टमाटर सॉस में पकाया हुआ तला हुआ पनीर और मसालों और सौंफ़ के बीज पाउडर के साथ स्वादिष्ट), दम आलू, मात्सचगैंड (मसालेदार लाल ग्रेवी में पकाए गए कीमा मीटबॉल), और गुश्तबा ( स्वादिष्ट दही की ग्रेवी और मसालों में पकाया हुआ कीमा बनाया हुआ मटन)।

सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां: अलची किचन, स्ट्रीम रेस्तरां, द हैबिट – कैफे और ग्रिल

6. पर्यटकों के आकर्षण

कश्मीर में घूमने के लिए विभिन्न स्थानों में से श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग सबसे लोकप्रिय हैं

Image Credit: Poet Shankar Gurjar for Wikimedia Commons

चाहे वह पारिवारिक दौरा हो, हनीमून हो या दोस्तों के साथ सैर, कोई भी कश्मीर के खूबसूरत आकर्षणों को मिस नहीं करना चाहेगा। कश्मीर में घूमने के लिए विभिन्न स्थानों में से श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग सबसे लोकप्रिय हैं। इन शहरों का भ्रमण करना कश्मीर में करने योग्य गतिविधियां में से एक है।

श्रीनगर में घूमने की जगहें: डल झील, नेहरू पार्क, फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस, शंकराचार्य हिल मंदिर, जामा मस्जिद, ज़ैन-उल-आबिदीन की मां का मकबरा, शालीमार बाग, निशात बाग, चश्मे शाही, परी महल, हरि पर्वत किला प्रमुख हैं श्रीनगर के आकर्षण.

गुलमर्ग में घूमने की जगहें: महारानी मंदिर, बाबा रेशी की जियारत, खिलनमर्ग, अफरवाट चोटी और स्ट्रॉबेरी वैली गुलमर्ग में घूमने की कुछ जगहें हैं।

सोनमर्ग में घूमने की जगहें: थाजीवास ग्लेशियर, मानसबल झील, गांदरबल, खिर-भवानी मंदिर और नारंग मंदिर सोनमर्ग के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

पहलगाम में घूमने की जगहें: लिद्दर नदी और मनोरंजन पार्क, हिरण पार्क और चिड़ियाघर, ममलेश्वर मंदिर, बेताब घाटी, शेषनाग झील, अरु गांव, मातृंद सूर्य मंदिर, केसर के खेत और अनंतनाग सल्फर स्प्रिंग्स पहलगाम के कुछ आकर्षण हैं।

7. शॉपिंग

शॉपिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें है

Image Credit: mohdrashidsmc for pixabay

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है। और नहीं, मेरा तात्पर्य केवल प्राचीन वस्तुओं और अन्य स्मृति चिन्हों से नहीं है। पर्यटक यहां उत्कृष्ट कश्मीरी हथकरघा और पश्मीना शॉल, समोवर जैसे प्राचीन तांबे के बर्तन, नमदा हाथ से बुने हुए कालीन, फेरिन्स नामक स्थानीय परिधान और महंगे डोडा नीलम की खरीदारी कर सकते हैं। और फिर डल झील में शिकारे पर फूल, फल और सब्जियाँ बेची जाती हैं। यहां आपके उत्साह का कारण यह होगा कि आप क्या खरीदते हैं, आप कैसे खरीदते हैं।

8. टट्टू की सवारी भ्रमण

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक टट्टू की सवारी भ्रमण है

Image Credit: Pezibear for pixabay

कश्मीर की घाटियों में टट्टू परिवहन का एक सामान्य साधन है। खूबसूरत घाटियों में छोटी टट्टू की सवारी करना कश्मीर की एक और दिलचस्प बात है। पहलगाम, सोनमर्ग, युसमर्ग और गुलमर्ग में टट्टू की सवारी बहुत लोकप्रिय है। टट्टू की सवारी उन स्थानों पर अधिक आम है जहां परिवहन को मोटर चालित नहीं किया जा सकता है। टट्टू की सवारी करना जम्मू और कश्मीर की वास्तविक जीवनशैली का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

9. पुराना श्रीनगर हेरिटेज वॉक

पुराने श्रीनगर की गलियों में टहलें जहां मसालों, सूखे मेवों और धागों के पुराने बाजार हैं

Image Credit: Madhumita Das for Wikipedia Commons

वे कहते हैं, अधिक जानने के लिए अधिक चलें। और यही बात श्रीनगर के साथ भी सच है. श्रीनगर में टहलना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। 4 शताब्दियों से अधिक पुरानी कुछ संरचनाओं और उद्यानों के साथ जो किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं, शहर की वास्तुकला 3 अलग-अलग शैलियों और 3 अलग-अलग धर्मों से प्रभावित है। पुराने शहर में घूमना कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है। मेपल के पेड़ से बने 370 स्तंभों वाली जामिया मस्जिद सहित अद्भुत संरचनाओं का दौरा करें। पुराने श्रीनगर की गलियों में टहलें जहां मसालों, सूखे मेवों और धागों के पुराने बाजार हैं।

10. वन्य जीवन यात्रा

 वन्य जीवन यात्रा कशमीर में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: KanadianKaur for pixabay

जम्मू और कश्मीर के बर्फ से ढके पहाड़ और घने जंगल वनस्पतियों और जीवों की सबसे अद्भुत और दुर्लभ प्रजातियों का खजाना हैं। जम्मू और कश्मीर में 7 से अधिक वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों की सीमाओं के भीतर सर्वश्रेष्ठ संरक्षित, आप हेमिस राष्ट्रीय उद्यान, किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, काज़ीनाग राष्ट्रीय उद्यान और सलीम अली सहित इनमें से किसी भी स्थान पर जाकर इन वन्यजीव प्रजातियों का पता लगा सकते हैं। राष्ट्रीय उद्यान।

हिम तेंदुआ, कस्तूरी मृग, भूरा भालू, मर्मोट, लाल लोमड़ी, हिमालयी काला भालू, गोल्डन ईगल, मोनाल तीतर और ग्रिफ़ॉन गिद्ध कुछ दुर्लभ प्रजातियाँ हैं जो इस क्षेत्र में पाई जाती हैं। आप जम्मू और कश्मीर के 24 आर्द्रभूमियों में से किसी एक पर पक्षियों को देखने भी जा सकते हैं, जहां 500 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को घर मिलता है। लद्दाख में घराना और सुरिंसर क्षेत्र प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए आदर्श स्थान हैं। आपको ब्लैक-नेक्ड क्रेन, यूरोपियन ब्लू व्हिसलिंग थ्रश गिद्ध, बाज़ और बार-हेडेड गीज़ देखने को मिलेंगे।

11. इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन को देखे बिना आपकी कश्मीर यात्रा अधूरी है

Image Credit: Aman Sachan for Wikipedia Commons

इस खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन को देखे बिना आपकी कश्मीर यात्रा अधूरी है। इसे इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन कहा जाता है, यह एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में से एक है। ट्यूलिप के अलावा बगीचे की कई अन्य प्रजातियाँ भी हैं – जलकुंभी, डैफोडील्स और रेननकुलस। इस उद्यान में घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक है। हर साल अप्रैल में ट्यूलिप उत्सव मनाया जाता है जिसमें पर्यटक बगीचे के पूरी तरह खिलने के मनमोहक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: जम्मू और कश्मीर, चश्मा शाही रोड, रैनावाड़ी, श्रीनगर

कश्मीर में करने के लिए शीर्ष साहसिक गतिविधियाँ

कश्मीर अनुभवों से भरा है और यहां करने और देखने के लिए बहुत कुछ है। और यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते हैं जो नियमित पर्यटक यात्राओं से अलग हो, तो यहां कुछ अनोखी चीजें और कश्मीर में करने के लिए शीर्ष साहसिक गतिविधियाँ हैं जो आप पृथ्वी के इस स्वर्ग में कर सकते हैं:

12. रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें है

Image Credit: pexels /a>

व्हाइट रिवर राफ्टिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है। यहां रैपिड्स आसान या मध्यम हैं, जिसका अर्थ है कि कश्मीर में राफ्टिंग बहुत मुश्किल नहीं है। आप सोनमर्ग के पास राफ्टिंग भी कर सकते हैं। हालाँकि, पहलगाम में लिद्दर नदी में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग अधिक प्रसिद्ध है। रिवर राफ्टिंग में टीम वर्क समन्वय एक महत्वपूर्ण विशेषता है और आपको प्रशिक्षकों द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों का भी पालन करना चाहिए

विवरण:

शॉर्ट लिद्दर रिवर राफ्टिंग: 3 किमी (पहलगाम) | यार्गनपाल से यानिड ब्रिज | ग्रेड II और III
मीडियम सिंध रिवर राफ्टिंग: 8 किमी (सोनमर्ग) | ममर से शत्रुन मार्गुंड | ग्रेड II, III, और IV
लंबी सिंध रिवर राफ्टिंग: 28 किमी (सोनमर्ग) | ममार से वायुल ब्रिज | ग्रेड II, III, और IV

13. पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें है

Image Credit: JACLOU-DL for pixabay

उन सभी एड्रेनालाईन के शौकीनों के लिए, पैराग्लाइडिंग का विकल्प भी है। नीचे की राजसी खूबसूरत घाटी देखने लायक है। हरी घाटियों का अनोखा दृश्य पैराग्लाइडिंग को कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक बनाता है। पैराग्लाइडिंग के विकल्प सोनमर्ग, गुलमर्ग, भद्रवाह, सनासर और हरवान (श्रीनगर) में उपलब्ध हैं। इनमें से, हरवान में पैराग्लाइडिंग सबसे आसानी से पहुंच योग्य है क्योंकि यह ग्रैंड मुगल गार्डन के दौरे के मार्ग पर स्थित है।

नोट: हरवान में पैराग्लाइडिंग के बारे में जानकारी के लिए वेबसाइट देखें।
टिप: सनासर में पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलूनिंग का भी प्रयास करें।

14. ट्रैकिंग

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक ट्रैकिंग है

Image Credit: Moebinkhurram for Wikimedia Commons

जम्मू और कश्मीर के परिदृश्य को उदारतापूर्वक कवर करने वाले पहाड़ों के साथ, ट्रैकिंग यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक बन गई है। हालाँकि जम्मू-कश्मीर राज्य में लद्दाख में ट्रैकिंग अधिक प्रसिद्ध है। पर्यटक कश्मीर की घाटियों में छोटे ट्रेक और पैदल यात्रा कर सकते हैं। कश्मीर में कई ऊंचाई वाली अल्पाइन झीलें हैं, जैसे विशनसर झील, तारसर झील, गडसर झील, अल्पाथर झील और सत्सर झील।

चूंकि इन खूबसूरत झीलों तक केवल पहाड़ियों पर चढ़ने के बाद ही पहुंचा जा सकता है, इसलिए प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए ट्रैकिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक बन गई है। ट्रेक कितना भी लंबा क्यों न हो, ऊपर से अंतिम दृश्य निश्चित रूप से मनमोहक होगा। सुनिश्चित करें कि आप ट्रेक पर आरामदायक और आरामदायक जूते पहनें। पीने के लिए पर्याप्त पानी साथ रखें और सनस्क्रीन भी लगाएं।

15. स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग

सर्दियों में कश्मीर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Credit: pexels

कश्मीर एक ठंडा क्षेत्र है, जहां बर्फ से ढके पहाड़ और ठंडी-ठंडी नदी धाराएं हैं, और इसका सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए, आपको सर्दियों के मौसम में कश्मीर की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह सर्दियों में कश्मीर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। सर्दियाँ शुरू होते ही पहलगाम, सोनमर्ग और गुलमर्ग पूरी तरह से बर्फ से ढक जाते हैं। और इससे शीतकालीन खेलों के लिए अवसर खुलता है। स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग सर्दियों के दौरान कश्मीर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं, खासकर यदि आपके पास तृप्त करने के लिए एड्रेनालाईन की भीड़ है। यदि आप गुलामर्ग में करने लायक चीजों की तलाश में हैं, तो आपको वहां स्कीइंग का प्रयास करना चाहिए।

स्कीइंग आयोजक: पावरहाउंड्स (गुलमर्ग) | जवाहर पर्वतारोहण एवं शीतकालीन खेल संस्थान (पहलगाम)

रोमांच चाहने वाले लोग पहलगाम में शुरुआती स्तर का स्की कोर्स भी कर सकते हैं:

प्रति व्यक्ति लागत: INR 5,600 से शुरू*
तिथियाँ: 30 जनवरी से 2 फरवरी और 5 फरवरी से 8 फरवरी
संपर्क नंबर: +91-99069678430
*पैकेज में प्रशिक्षक, स्कीइंग ड्रेस, उपकरण, भोजन और रहना शामिल है

16. माउंटेन बाइकिंग

माउंटेन बाइकिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें है

Image Credit: jotoya for pixabay

क्या आपने कभी बाइक पर हरी-भरी घाटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों, तेज बहती नदियों और साफ-सुथरी झीलों की खोज के बारे में सोचा है? अगर यही आपका मनोरंजन का विचार रहा है तो जम्मू-कश्मीर से बेहतर कोई जगह नहीं है। स्थान, दृश्यावली और भूभाग इस गंतव्य को माउंटेन बाइकिंग गतिविधि का आनंद लेने के लिए आदर्श बनाते हैं। यदि आपको आरामदायक सवारी पसंद है तो कश्मीर की घाटियाँ उपयुक्त हैं, लेकिन यदि ऑफ-रोडिंग अनुभव पसंद है तो लद्दाख का ऊबड़-खाबड़ इलाका सबसे अच्छा है। आपकी साइकिल यात्रा के दौरान चुनौतीपूर्ण ट्रेक रोमांच का स्तर भी बढ़ा देंगे। लोकप्रिय साइकिल मार्गों में श्रीनगर से सोनमर्ग, सोनमर्ग से मानसबल झील, श्रीनगर से गुलमर्ग, गुलमर्ग से पहलगाम और पहलगाम से श्रीनगर शामिल हैं। और यदि आप शक्तिशाली हिमालय से मिलना चाहते हैं, तो श्रीनगर – लेह राजमार्ग मार्ग लें जो दस पहाड़ी दर्रों से होकर गुजरता है।

17. गर्म हवा का गुब्बारा

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी का आनंद लेने के लिए सुरू और ज़ांस्कर की घाटियाँ जम्मू में लोकप्रिय स्थान हैं

Image Credit: ellehem for Wikimedia Commons

जब साहसिक गतिविधियों की बात आती है तो जम्मू और कश्मीर में अनगिनत विकल्प हैं और वे केवल जमीन और पानी तक ही सीमित नहीं हैं। यहां की भू-आकृतियों की विशालता और प्राकृतिक दृश्यों की सुंदरता इसे एयरो स्पोर्ट्स के लिए भी एक आदर्श स्थान बनाती है। पैराग्लाइडिंग की तरह, हॉट एयर बैलूनिंग भी लोकप्रियता हासिल कर रही है। ऊपर से हरी-भरी और फूलों वाली पहाड़ियाँ, गहरी घाटियाँ, बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाएँ, दूधिया-सफ़ेद झरने और विशिष्ट शैली के ढलान-छत वाले घरों का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य वास्तव में आपको इस स्वर्ग में अपने प्रवास का विस्तार करने के लिए प्रेरित करेगा। धरती। गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी का आनंद लेने के लिए सुरू और ज़ांस्कर की घाटियाँ जम्मू में लोकप्रिय स्थान हैं। सवारी लगभग 3,000 फीट की ऊंचाई तक जाती है और लगभग 2 घंटे तक चलती है। सर्दियों के महीने इस गतिविधि का अनुभव करने का सबसे अच्छा समय है।

18. गोल्फ़िंग

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक गोल्फ़िंग है

Image Credit: Mike Prince for Wikimedia Commons

पहलगाम में गोल्फ़िंग शहर की शीर्ष गतिविधियों में से एक है। शहर में एक 9-होल गोल्फ कोर्स है, जिसे स्थानीय लोग ‘पठार’ भी कहते हैं और यह प्राकृतिक सुंदरता, उच्च ऊंचाई और सुविधाओं की एक श्रृंखला सहित कई कारणों से प्रसिद्ध है। इस गेम को खेलने आने वाले विजिटर प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान करते हैं। पहलगाम गोल्फ कोर्स के आसपास के स्थानों में आश्चर्यजनक फोटो अवसर हैं। इस लोकप्रिय स्थान पर अपनी तस्वीरें खिंचवाने का मौका न चूकें।

प्रवेश शुल्क: INR 1200

19. ऊँट सफ़ारी

ऊंट सफ़ारी लद्दाख के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है

Image Credit: Sankalp19 for Wikimedia Commons

अन्य गतिविधियों के अलावा, ऊंट सफ़ारी लद्दाख के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यह स्थान अपने दोहरे कूबड़ वाले जीवाणु ऊँटों के लिए प्रसिद्ध है। सफारी नुब्रा घाटी में हुंदर गांव से शुरू होकर दिस्किट तक जाती है और पनामिक गांव पर समाप्त होती है। ऊँट की पीठ पर सवारी करना एक जीवन भर का अनुभव है जिसे लद्दाख जाने वाले हर पर्यटक को आज़माना चाहिए। इस रोमांचक सफ़ारी के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक है।

शुल्क: एक घंटे के लिए 500 रुपये (सवारी पूरी होने में लगभग दो घंटे लगते हैं)

20. कैम्पिंग

कैम्पिंग कश्मीर में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Ksuryawanshi for Wikimedia Commons

जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के तीन क्षेत्रों में कई ट्रैकिंग स्थल हैं जो इसे कश्मीर में कैंपिंग जैसी गतिविधि के लिए एक अद्भुत जगह बनाते हैं। कश्मीर में कैंपिंग करने से आगंतुकों को खूबसूरत जगह के माहौल का एहसास होता है। अनोखी कैंपिंग के लिए पहलगाम एक बेहतरीन जगह है। अन्य स्थानों में चटपाल, डकसुम और करनाह की सुदूर घाटियाँ शामिल हैं।

जम्मू और कश्मीर में करने योग्य आध्यात्मिक बातें

यदि आप सोचते हैं कि जम्मू और कश्मीर केवल लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता के बारे में है, तो यह आपके लिए एक आश्चर्य है। यदि यह पृथ्वी पर स्वर्ग है, तो सर्वशक्तिमान का निवास भी यहीं होगा। यहां जम्मू और कश्मीर के कुछ लोकप्रिय मंदिर, धार्मिक स्थल और मठ हैं जिन्हें आपको अपनी यात्रा पर नहीं भूलना चाहिए:

21. अमरनाथ गुफा और वैष्णोदेवी मंदिर

अमरनाथ गुफा और वैष्णो देवी गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा करना जम्मू और कश्मीर में सबसे अधिक धार्मिक गतिविधियों में से एक है

Image Credit: Gktambe for Wikipedia Commons

अमरनाथ गुफा और वैष्णो देवी गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा करना जम्मू और कश्मीर में सबसे अधिक धार्मिक गतिविधियों में से एक है। अमरनाथ यात्रा में बर्फ के ढेर से बने शिवलिंग की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन और अनंत काल का रहस्य समझाया था। तीर्थयात्रा जुलाई-अगस्त के दौरान होती है। यह 45 दिवसीय श्रावण मेला श्री अमरनाथ जी को समर्पित है।

वैष्णो देवी यात्रा माता वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा है। त्रिकुटा पर्वत, जहां मंदिर स्थित है, का आधार एक है लेकिन तीन अलग-अलग चोटियां हैं। गुफा के अंदर भी ऐसी ही संरचना देखने को मिलती है। कहा जाता है कि ये तीन सिर माता काली, माता लक्ष्मी और माता सरस्वती – हिंदू देवी-देवताओं के हैं। यह यात्रा भी जुलाई और अगस्त माह में होती है।

22. लद्दाख बौद्ध मठ

कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक लद्दाख बौद्ध मठ है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

लेह लद्दाख में घूमने के लिए कई स्थानों में से, बौद्ध मठ जम्मू कश्मीर पर्यटन के सबसे दुर्लभ रत्न हैं। इन गोम्पाओं की खोज जम्मू और कश्मीर में करने वाली सबसे धार्मिक गतिविधियों में से एक है। लद्दाख के कुछ सबसे लोकप्रिय मठ (गोम्पा) हैं:

हेमिस मठ: 17वीं शताब्दी के दौरान स्टैगचेन राशेगन द्वारा निर्मित, यह मठ हेमिस उत्सव के दौरान अपने नकाबपोश नृत्य के लिए सबसे लोकप्रिय है।
थिकसे मठ: 500 से अधिक भिक्षुओं का घर, इस मठ में दीवार पेंटिंग, मूर्तियाँ, थंगका और तलवारें जैसी बौद्ध कला की कई वस्तुएँ हैं।
लिकिर मठ: ऐसा माना जाता है कि यह तिब्बती भिक्षुओं द्वारा बनवाया गया पहला मठ है, इसकी स्थापना 14वीं शताब्दी के दौरान लामा ध्वांग ने की थी। मठ में कई तिब्बती कलाकृतियाँ हैं।

23. खीर भवानी मंदिर

खीर भवानी मंदिर कश्मीर में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Shivansh.ganjoo for Wikimedia Commons

खीर भवानी मंदिर श्रीनगर जिले का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यह देवी खीर भवानी को समर्पित एक मंदिर है जो एक पवित्र झरने के ऊपर बनाया गया है। इस झरने के भीतर एक छोटा सा संगमरमर का मंदिर मौजूद है। मई में पूर्णिमा के आठ दिन भक्त दूध की खीर चढ़ाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि देवी वसंत ऋतु का रंग बदल देती हैं।

स्थान: तुलमुल्ला – डेंजरपोरा लिंक रोड, तुलमुल्ला, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

यह जगह वाकई धरती पर स्वर्ग है, है ना? तो आप अपनी घूमने की जगहों की सूची से जम्मू-कश्मीर को कैसे छोड़ सकते हैं? कश्मीर की यात्रा की योजना बनाएं और प्रकृति से रूबरू होने के लिए निकल पड़ें और कश्मीर में करने के लिए इन चीजों को जरूर आजमाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप ऊपर दी गई सभी चीजों का अनुभव कर लें ताकि जब आप घर लौटें तो कश्मीर का एक टुकड़ा अपने साथ ले जाएं। “नैयर खुदायस हवल!” (कश्मीरी में ‘आपकी यात्रा मंगलमय हो’।)

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कशमीर में करने योग्य चीजों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हम कश्मीर में क्या गतिविधियाँ कर सकते हैं?

कश्मीर में आप बहुत सारी गतिविधियाँ कर सकते हैं, जिनमें से कुछ हैं: माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग, गोंडोला सवारी, शिकारा सवारी, गोल्फ़िंग।

कश्मीर में क्या करें और क्या न करें?

निम्नलिखित हैं क्या करें और क्या न करें जिन्हें आपको कश्मीर की यात्रा के दौरान अपने दिमाग में रखना चाहिए।

  • अपने साथ गर्म कपड़े रखें, चाहे आप किसी भी महीने में यात्रा कर रहे हों।
  • ऐसे होटल बुक करें जो कमरे को गर्म करने की सुविधा प्रदान करते हों।
  • बुनियादी दवाएं अपने साथ रखें।
  • बहुत अधिक नकदी ले जाने से बचें.
  • केवल यात्रा के लिए लाइसेंस प्राप्त गाइड किराए पर लें।
  • पवित्र स्थानों पर जाते समय उचित कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।

क्या कोविड की स्थिति को देखते हुए कश्मीर का दौरा करना सुरक्षित है?

हां, कश्मीर यात्रा करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, बशर्ते कि आप सभी आवश्यक सावधानी बरतें और यात्रा से पहले दोनों खुराक का टीका लगवा लें। वायरस के किसी भी प्रसार से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें जैसे हर समय मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और अपने हाथों को साफ करना।

मैं कश्मीर कैसे जा सकता हूँ?

कश्मीर में उड़ान भरने के लिए, आप श्रीनगर हवाई अड्डे का सहारा ले सकते हैं। यह प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कश्मीर राज्य और निजी बसों के नेटवर्क से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यदि आप ट्रेन से आना चुनते हैं, तो आप जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर उतर सकते हैं।

कश्मीर के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर तक है। इस दौरान आप चार बुनियादी मौसमों में से तीन का अनुभव कर सकते हैं - वसंत, ग्रीष्म और शरद ऋतु।

मैं ट्रेन से कश्मीर कैसे जा सकता हूँ?

लगभग 330 किमी की दूरी पर स्थित, जम्मू तवी रेलवे स्टेशन कश्मीर से निकटतम रेलवे स्टेशन है। खूबसूरत कश्मीर की यात्रा के लिए आप स्टेशन के बाहर से निजी टैक्सियाँ या बसें किराये पर ले सकते हैं।

क्या कश्मीर में पर्यटक सुरक्षित हैं?

हाँ, कश्मीर पर्यटकों के लिए सुरक्षित है और यह भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है।

कश्मीर में कौन सा भोजन प्रसिद्ध है?

दम आलू कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है।

और पढ़ें:-

Category: Kashmir, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month