Written by

पृथ्वी पर शायद ही कोई जगह कश्मीर घाटी जितनी धन्य हो – हरे-भरे घास के मैदान, बर्फ से ढके पहाड़, रंग-बिरंगे फूलों की कतारें, शांत झीलें और ऊंचे चिनार के पेड़। वास्तव में पृथ्वी पर एक पौराणिक स्वर्ग, श्रीनगर कश्मीर के मुकुट का गहना है। यह अत्यंत प्रसिद्ध और रोमांटिक डल झील का घर है, जो शांति और फिसलन भरी शिकारा सवारी के दृश्य प्रस्तुत करती है।
इस स्वर्गीय घर में कुछ उल्लेखनीय होटल हैं जो आपके प्रियजनों के साथ यादगार प्रवास की पेशकश करते हैं। एक अवास्तविक प्रवास के लिए, डल झील के पास श्रीनगर में डल झीक के पास होटल पर एक नज़र डालें।

श्रीनगर में डल झील के पास 5 सितारा होटल

1. ललित ग्रांड पैलेस

श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक ललित ग्रांड पैलेस है

Image Credit: Nordseher for pixabay

ललित ग्रांड पैलेस, डल झील के पास श्रीनगर का सबसे अच्छा होटल, महाराजाओं का एक पूर्व महल है। यह आदर्श रूप से बर्फ से ढके हिमालय और सुरम्य डल झील के बीच स्थित है। भव्य होटल में 113 महल कमरे हैं; सुइट्स और लक्जरी कॉटेज सहित।

डल झील से दूरी: 2.1 किमी

क्या है खास: हर मौसम के लिए उपयुक्त इनडोर स्विमिंग पूल के साथ पुरस्कार विजेता रिजुवे स्पा काफी खास है। इन-हाउस रेस्तरां – द चिनार, द चिनार गार्डन और द दाल बार – विदेशी पाक अनुभव प्रदान करते हैं।

सुझाया गया सुइट: प्रीमियम पैलेस सुइट – ये बड़े सुइट हैं जो बेदाग खूबसूरत बगीचों और मंत्रमुग्ध कर देने वाली डल झील को देखते हैं। सजावट पुरानी दुनिया की शाही शैली की है। सुइट एक लिविंग एरिया और मास्टर बेडरूम के साथ एक संपूर्ण पैकेज है।

टैरिफ: INR 13,000 से 1,25,000 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: शंकराचार्य मंदिर, परी महल

स्थान: गुपकर रोड, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

2. विवांता दल दृश्य

विवांता दल दृश्य डल झील के पास श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक बनाता है

Image Credit: for pixabay

ताज द्वारा विवांता क्रालसांगरी पहाड़ी पर भव्य रूप से स्थापित एक रत्न है जो ऊंचे ज़बरवान पर्वत का गवाह है। होटल डल झील का शानदार दृश्य और झील के किनारे की सारी खुशियाँ पेश करता है। विवांता कश्मीरी विरासत और समकालीन शैली का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला संयोजन है, जो इसे डल झील के पास श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक बनाता है। मेहमानों का सचमुच कश्मीरी स्वागत किया जाता है। आप अपनी जेब के आधार पर शानदार ढंग से सजाए गए 82 कमरों और सुइट्स में से किसी एक को चुन सकते हैं।

डल झील से दूरी: 3 किमी

क्या है खास: रिदम, विदेशी चाय-लाउंज जो क्षेत्रीय कहवा परोसता है, काफी स्वागत योग्य है। कुछ प्रामाणिक चीनी और वाज़वान भोजन के लिए जेड ड्रैगन और लैटीट्यूड का आनंद लें। डल झील पर शिकारा की सवारी प्रमुख आकर्षण है।

सुझाया गया सुइट: प्रीमियम भोग कक्ष, जो एक विशाल और खूबसूरती से सजाया गया कमरा है जिसमें एक बड़े आकार का बिस्तर और आश्चर्यजनक डल झील का आनंद लेने के लिए बैठने की जगह है।

टैरिफ: INR 15,000 से 80,000 प्रति रात

आसपास के आकर्षण: अलमदार पार्क ब्रिन, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

स्थान: क्रालसांगरी, ब्रिन, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

3. मुगल पैलेस हाउसबोट

श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक मुगल पैलेस हाउसबोट है

Image Credit: pexels

श्रीनगर की डल झील में सबसे अच्छा हाउसबोट बेड़ा माना जाने वाला मुगल पैलेस हाउसबोट विलासिता के साथ-साथ पानी के ऊपर रहने का एक अनोखा अनुभव भी प्रदान करता है। ठहरने के चार विकल्प प्रदान करते हुए, प्रत्येक सुइट को निवासियों के अधिकतम आराम के लिए शानदार और शानदार ढंग से सजाया गया है।

डल झील से दूरी: 1.2 किमी

क्या है खास: चांद की रोशनी में शिकारा की सवारी होटल की सबसे अच्छी चीज है। जहाज पर स्वादिष्ट प्रामाणिक कश्मीरी व्यंजन अब तक का सबसे अच्छा भोजन होगा जिसे आपने कभी चखा होगा। इसके अलावा, यदि आप गति में बदलाव चाहते हैं तो मोटरबोट की सवारी में भाग लें।

सुझाया गया सूट: नीलमणि, पन्ना, या रूबी सूट – विशिष्ट कश्मीरी आंतरिक सज्जा जो मुगल वैभव के बीच रहने का एहसास दिलाती है।

टैरिफ: INR 7,500 से 12,500 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

स्थान: ललित के सामने, कबूतर खाना, बुलेवार्ड रोड, डल झील, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

श्रीनगर में डल झील के पास 4 सितारा होटल

4. हीवन रिसॉर्ट्स

हीवन रिज़ॉर्ट श्रीनगर में डल झील के पास एक सुंदर लक्जरी होटल है

Image Credit: pexels

हीवन रिज़ॉर्ट श्रीनगर में डल झील के पास एक सुंदर लक्जरी होटल है, जो विशाल ज़बरवान पर्वत से घिरा हुआ है। उचित ढंग से सजाए गए लॉन और साफ-सुथरे सामान्य क्षेत्र होटल के सबसे अधिक बिकने वाले बिंदु हैं। यह रिसॉर्ट प्रसिद्ध मुगल गार्डन सहित कई पर्यटक आकर्षणों के करीब है।

डल झील से दूरी: 3 किमी

क्या है खास: अपने बहु-व्यंजन दिलकुशा रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों के अलावा, होटल अनुभव को यादगार बनाने के लिए विशेष कैंडल-लाइट डिनर और अलाव की व्यवस्था करता है। शिकारा की सवारी के लिए उनकी व्यवस्थाएं वास्तव में बैंक योग्य हैं। आप पास के रॉयल गोल्फ कोर्स में गोल्फ में अपना हाथ आज़मा सकते हैं।

सुझाया गया सुइट: प्रीमियम सुइट – आसपास के मनमोहक दृश्य का आनंद लेने के लिए एक खिड़की वाली सीट के साथ एक आलीशान दो कमरे का सुइट।

टैरिफ: INR 9,500 से 16,000 प्रति रात

आसपास के आकर्षण: शालीमार बाग मुगल गार्डन, डक पार्क

स्थान: गुप्त गंगा ईश्वर, दीवान कॉलोनी के सामने, निशात, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

5. हाउसबोट्स का रॉयल डांडू पैलेस

हाउसबोट्स का रॉयल डांडू पैलेस श्रीनगर में डल झील के पास होटल है

Image Credit: ravishahi for pixabay

हाउसबोट्स का रॉयल डांडू पैलेस सुंदर ढंग से सुसज्जित कमरे और सुइट्स के साथ हाउसबोटों का एक बेड़ा है। इन सभी हाउसबोटों के अपने-अपने इन-हाउस रेस्तरां हैं जो ग्राहकों की मांग के अनुसार विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजन परोसते हैं। श्रीनगर में सबसे अच्छे हाउसबोट होटलों में से एक माना जाने वाला रॉयल डांडू पैलेस पूरी तरह से आकर्षक है।

डल झील से दूरी: 1 किमी

क्या है खास: एक भव्य हाउसबोट की विलासिता इसे खास बनाती है। अतिरिक्त बोनस डल झील के आसपास के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों से इसकी निकटता है।

सुझाया गया सुइट: सुपर डीलक्स हाउसबोट – आलीशान कश्मीरी सजावट के साथ क्षेत्र में उपलब्ध सर्वोत्तम हाउसबोटों में से एक।

टैरिफ: INR 6,500 से 9,000 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: मीना बाज़ार, शंकराचार्य मंदिर

स्थान: नेहरू पार्क घाट नंबर 17 डल झील श्रीनगर जम्मू और कश्मीर, 190001

6. जमाल रिसॉर्ट

जमाल रिज़ॉर्ट डल झील के काफी करीब एक शानदार होटल है

Image Credit: Engin_Akyurt for pixabay

जमाल रिज़ॉर्ट डल झील के काफी करीब एक शानदार होटल है। कमरे स्विस शैली में सजाए गए हैं जो सर्वोत्तम 4 सितारा सुविधाएं प्रदान करते हैं। जमाल रिज़ॉर्ट के विशाल उद्यान इसके आकर्षण को बढ़ाते हैं। परिवार शानदार फव्वारे, सुंदर झूले सेट और सफेद गढ़ा-लोहे के बगीचे के फर्नीचर की ओर आकर्षित हुए बिना नहीं रह सकते। यह स्थान प्रमुख है – श्रीनगर में चश्मे शाही और नगीन झील जैसे अधिकांश दर्शनीय स्थलों के करीब।

डल झील से दूरी: 3 किमी

क्या है खास: ट्यूलिप रेस्तरां प्रामाणिक कश्मीरी भोजन परोसता है। होटल श्रीनगर और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों की भी व्यवस्था कर सकता है।

सुझाया गया सुइट: सुपर डीलक्स रूम – आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक सुसज्जित कमरा।

टैरिफ: INR 2,300 से 5,900 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: शालीमार बाग मुगल गार्डन, हरवान बौद्ध खंडहर

स्थान: जेसीआई कॉम्प्लेक्स, ईश्बर, निशात, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

7. होटल ग्रांड महल

होटल ग्रांड महल श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है

Image Credit:Lequangutc89 for pixabay

डल झील के पास श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक ग्रैंड महल है, जो परिवारों, जोड़ों और दोस्तों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आवास में चाय और कॉफी मेकर, मिनीबार और 24 घंटे कक्ष सेवा जैसी कई लक्जरी सुविधाएं हैं। होटल शानदार विवरण और जटिल सजावट से सुसज्जित है जो वास्तव में होटल का मुख्य आकर्षण है।

डल झील से दूरी: 3.9 किमी

क्या है खास: कमरों से पहाड़ों का नजारा

सुझाया गया सुइट: सुपीरियर कमरा

टैरिफ: INR 5,200 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: शालीमार बाग मुगल गार्डन, हरवान बौद्ध खंडहर

स्थान: गुप्त गंगा – ईश्बर रोड, कृषि विश्वविद्यालय रोड के पास, शालीमार, निशात, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

8. सेंटूर लेक व्यू होटल

सेंटूर लेक-व्यू होटल सुंदर डल झील का संपूर्ण दृश्य देखने के लिए आदर्श रूप से स्थित है

Image Credit: shutterstock

सेंटूर लेक-व्यू होटल सुंदर डल झील का संपूर्ण दृश्य देखने के लिए आदर्श रूप से स्थित है। गहरे मिट्टी के रंगों में शानदार ढंग से सजाया गया, होटल कमरों के साथ-साथ सुइट्स के रूप में ठहरने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। इसका रेस्तरां, दावतखाना, श्रीनगर की खूबसूरत भूमि में मुगलई के साथ-साथ कश्मीरी भोजन की तलाश करने वालों के लिए एक खुशी की बात है।

डल झील से दूरी: 1.9 किमी

क्या है खास: फिटनेस के शौकीनों के लिए इसके विशाल लॉन और आउटडोर खेल सुविधाएं खास हैं। रोमांटिक शिकारा यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए कर्मचारियों द्वारा एक निजी सवारी की व्यवस्था की जा सकती है। यह होटल वास्तव में डल झील के पास के होटलों में एक लोकप्रिय विकल्प है।

सुझाया गया सुइट: डीलक्स सुइट – तीन अलग-अलग प्रकार के दृश्यों वाला एक शानदार सुइट – बगीचा, झील या पहाड़। आपकी नाव जिस भी दृश्य में तैर रही हो, उसके आधार पर चुनें। साज-सज्जा भव्य और आलीशान से कम नहीं है।

टैरिफ: INR 6,400 से 18,000 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स, परी महल

स्थान: बुलेवार्ड रोड, चश्माशाही, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

श्रीनगर में डल झील के पास 3 सितारा होटल

9. स्विस होटल कश्मीर

श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक स्विस होटल कश्मीर है

Image Credit: MagicDesk for pixabay Wikimedia Commons

स्विस होटल कश्मीर श्रीनगर में डल झील के पास एक अनोखा होटल है, जो पूरी तरह से धुंध भरी घाटियों और ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। होटल शहर के शोर-शराबे से बस कुछ ही कदम की दूरी पर है। यह अपने आतिथ्य और चौकस कर्मचारियों के लिए जाना जाता है, जिससे कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय यात्रा गाइडों में इसका उल्लेख मिलता है।

डल झील से दूरी: 0.3 किमी

क्या है खास: होटल से दृश्य मनमोहक हैं। जगह की सजावट इतनी आकर्षक है कि आप पर एक प्रभावशाली छाप छोड़ सकती है, विशेष रूप से नए विंग में एक विशिष्ट शैलेट शैली की सजावट है।

सुझाया गया सुइट: डबल रूम; सुविधाओं के साथ आरामदायक क्रैश पैड जो बजट यात्रियों के साथ-साथ बैकपैकर्स को भी प्रसन्न करता है।

टैरिफ: INR 2,300 से 3,500 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: नन कुन पार्क, ज़बरवान पार्क

स्थान: 172, ओल्ड गगरीबल रोड, नेहरू पार्क, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

10. ब्लूमिंगडेल कॉटेज

श्रीनगर के पास सबसे अच्छे बजट होटलों में से एक ब्लूमिंगडेल कॉटेज है

Image Credit: Engin_Akyurt for pixabay

डल झील, श्रीनगर के पास सबसे अच्छे बजट होटलों में से एक ब्लूमिंगडेल कॉटेज है। यह आपको तुरंत घर जैसा महसूस कराने का एक निश्चित तरीका है। समृद्ध रंगों और सुस्वादु आंतरिक साज-सज्जा से सजा यह होटल उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो हमेशा घर पर रहना पसंद करते हैं। सुविधाजनक स्थान दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि सभी आकर्षण नजदीक हैं। होटल अपनी स्वयं की अनुकूलित यात्रा सेवाओं के साथ उत्कृष्ट यात्रा मार्गदर्शन भी प्रदान करता है।

डल झील से दूरी: 1.5 किमी

क्या है खास: कुशल कर्मचारियों द्वारा दिया गया आतिथ्य सत्कार बेजोड़ है। आगंतुकों और पर्यटकों की सहायता के लिए उनकी यात्रा संबंधी सेवा इसे अलग करती है।

सुझाया गया सुइट: डबल रूम – विशिष्ट कश्मीरी सजावट के साथ साफ और स्वच्छ आवास।

टैरिफ: INR 2,700 से 3,300 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: कश्मीर गोल्फ कोर्स, चिनार बाग पार्क

स्थान: बुचवाड़ा – डलगेट रोड, बुचवाड़ा, रैनावारी, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

11. होटल सेंटर प्वाइंट

होटल सेंटर प्वाइंट श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है

Image Credit: pixabay

उत्कृष्ट बजट होटल, होटल सेंटर प्वाइंट श्रीनगर के केंद्र में स्थित है। होटल से श्रीनगर का मनमोहक दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। यह एक स्टाइलिश होटल है जिसमें ढेर सारी इनडोर गतिविधियाँ और बहुत ही कुशल यात्रा सुविधाएँ हैं। हालाँकि इसकी आंतरिक साज-सज्जा इस होटल को अलग बनाती है। समृद्ध रंगों और ऐतिहासिक चित्रों से सुसज्जित, होटल सेंटर प्वाइंट वास्तव में वह स्थान है जहां आप वास्तव में कश्मीरी विरासत को संजो सकते हैं।

डल झील से दूरी: 1.9 किमी

क्या है खास: इसका डाइनिंग स्पॉट, स्पाइस गार्डन, प्रामाणिक कश्मीरी से लेकर कॉन्टिनेंटल तक उत्कृष्ट बहु-व्यंजन व्यंजन पेश करता है।

सुझाया गया सुइट: एसी सुपीरियर रूम – एक यादगार प्रवास के लिए समकालीन सुविधाओं से सुसज्जित आरामदायक केंद्रीय गर्म कमरे।

टैरिफ: INR 2,500 से 3,100 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: चिनार बाग, कश्मीर गोल्फ कोर्स

स्थान: बिशम्बर नगर, खय्याम दल गेट, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

12. होटल द मॉन्ट्रियल

होटल द मॉन्ट्रियल श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है

Image Credit: Jeangagnon for Wikimedia Commons

यह होटल डल झील सहित कई लोकप्रिय आकर्षणों के करीब स्थित है। आवास एक इन-हाउस रेस्तरां, पार्किंग और एक बगीचे सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है। यह डल झील के पास श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है। परिवारों को यह स्थान पसंद आएगा और सेवाएँ आपके प्रवास को परेशानी मुक्त रखेंगी।

डल झील से दूरी: 4.2 किमी

क्या है खास: होटल द्वारा प्रदान की जाने वाली इनडोर और आउटडोर गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला

सुझाया गया सुइट: पर्वत दृश्य वाले कमरे

टैरिफ: INR 1,800 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: शालीमार बाग मुगल गार्डन, हरवान बौद्ध खंडहर

स्थान: शेर-ए-कश्मीर के पास, शालीमार, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190025

13. इम्पेक्स हिल रिसॉर्ट्स

इम्पेक्स हिल रिसॉर्ट्स श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है

Image Credit: pexels

डल झील के पास श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक में शांति और विश्व स्तरीय आतिथ्य का आनंद लें। यह एक पूरी तरह से सुसज्जित रिसॉर्ट है जहां आप बहुत अधिक आराम और उत्कृष्टता की उम्मीद कर सकते हैं। अच्छी तरह से सुसज्जित कमरे, आधुनिक सुविधाएं और शहर के चौराहे से निकटता इसे परिवारों और जोड़ों के लिए एक प्रमुख गंतव्य बनाती है।

डल झील से दूरी: 2.6 किमी

क्या है खास: बजट के अनुकूल कमरे सुविधाओं की पूरी श्रृंखला पेश करते हैं

सुझाया गया सुइट: झील दृश्य कक्ष

टैरिफ: INR 1,200 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: निशांत गार्डन, शालीमार बाग मुगल गार्डन

स्थान: गुपकर रोड, निशात, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 191121

14. होटल न्यू ग्रीन व्यू

होटल न्यू ग्रीन व्यू श्रीनगर में डल झील के पास होटल में से एक है

Image Credit: pexels

यह होटल डल झील क्षेत्र के केंद्र में स्थित है, जिसमें डीलक्स और मानक श्रेणियों में 30 से अधिक कमरे हैं। विशेष रूप से कश्मीरी शैली में सजाए गए कमरे आकर्षण की वस्तु के रूप में कार्य करते हैं। इन-हाउस रेस्तरां स्वादिष्ट और पारंपरिक कश्मीरी भोजन परोसता है।

डल झील से दूरी: 0.1 किमी

क्या है खास: पारंपरिक शैली में अच्छी तरह से सजाए गए कमरे

सुझाया गया सुइट: मानक कमरा

टैरिफ: INR 1,200 प्रति रात

निकटवर्ती आकर्षण: मीना बाज़ार, कबूतर खाना

स्थान: घाट संख्या 15, नेहरू पार्क, डल झील, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर 190001

भ्रमित न हों – जो आपके लिए महत्वपूर्ण है उसे चुनें और ऐसे होटल की तलाश करें जो आपकी प्राथमिकताओं को पूरा करता हो। श्रीनगर में डल झील के पास होटल आपको परेशानी मुक्त और सुंदर प्रवास देने के लिए हैं। तो, अब, जब आप श्रीनगर की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके पास अपनी छुट्टियों के लिए किस प्रकार के विकल्प हैं। हमें बताएं कि श्रीनगर में आपकी छुट्टियों का अनुभव कैसा था!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

श्रीनगर में डल झील के पास होटलों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

डल झील से श्रीनगर हवाई अड्डा कितनी दूर है?

श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और डल झील के बीच की दूरी लगभग 22 किमी है। यदि आप एयरपोर्ट रोड से यात्रा कर रहे हैं, तो आप एक घंटे से भी कम समय में डल झील तक पहुँच सकते हैं।

श्रीनगर घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

श्रीनगर में पूरे वर्ष बहुत आरामदायक और सुखद मौसम रहता है। हालाँकि, अप्रैल से अक्टूबर का महीना वह समय होता है जब प्रकृति अपने कुछ बेहतरीन दृश्य प्रस्तुत करती है, जिसमें घाटी को विभिन्न रंगों से ढकने वाले फूल सबसे रमणीय दृश्य बनाते हैं।

हम श्रीनगर हवाई अड्डे से डल झील तक कैसे पहुँच सकते हैं?

श्रीनगर हवाई अड्डे से डल झील तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका सीधे कैब या निजी कार लेकर डल झील तक जाना है। वैकल्पिक रूप से, आप लाल चौक तक कैब भी ले सकते हैं और वहां से डल झील तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक बस ले सकते हैं।

श्रीनगर में सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

श्रीनगर में घूमने लायक कुछ सबसे खूबसूरत जगहें हैं:

  • इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन
  • चार चिनार
  • नेहरू गार्डन
  • नेहरू गार्डन
  • युसमर्ग

श्रीनगर में क्या करना है?

यादगार छुट्टियों के लिए श्रीनगर में करने के लिए कुछ मज़ेदार चीज़ें हैं:

  • मनसबल झील पर पक्षी देखने जाएं
  • सोनमर्ग में रिवर राफ्टिंग
  • गुलमर्ग में स्कीइंग
  • एक खूबसूरत हाउसबोट में रहें
  • डल झील में शिकारे की सवारी करें

क्या श्रीनगर में बर्फबारी हुई है?

हाँ। बर्फ प्रेमी अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच मध्यम से भारी बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

श्रीनगर में कितने दिन पर्याप्त हैं?

श्रीनगर के दर्शनीय स्थलों और सुरम्य घाटियों को देखने के लिए 2 से 3 दिनों का प्रवास काफी है

क्या श्रीनगर पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

हालाँकि श्रीनगर सुरक्षित होने के मामले में बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन वास्तव में यह पर्यटकों के लिए काफी सुरक्षित जगह है।

और पढ़ें:-

Category: hotels, Srinagar

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month