Written by

एक खड़ी पर्वत श्रृंखला पर रिबन में फैला हुआ, पन्ना-हरी चाय के बागानों से घिरा हुआ, और राजसी कंचनजंगा (8598 मीटर) से ऊंचा, दार्जिलिंग भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। लेकिन दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें की सूची इन आकर्षणों से परे है। पहाड़ियों की ढलानों पर खूबसूरत चाय के बागान, ऑर्किड, पाइंस और रोडोडेंड्रोन, सुंदर हिमालयी टॉय ट्रेन जो शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा, भोजन, खरीदारी और अन्य रोमांचक गतिविधियों के साथ पहाड़ों के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है, इस आश्चर्यजनक शहर में बहुत कुछ है की पेशकश करनी है।

दार्जिलिंग में करने के लिए सर्वश्रेष्ठ चीज़ें

असमंजस में हैं कि दार्जिलिंग में क्या करें? यहां दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें की सूची दी गई है जो आपको तुरंत अपनी छुट्टियों की योजना बनाने में मदद करेगी। नीचे स्क्रॉल करते रहें और पढ़ते रहें!

1. तीस्ता

दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक तीस्ता है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

भारत में रिवर राफ्टिंग के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक के लिए, तीस्ता नदी पर जाएं और पता लगाएं कि यह सभी एड्रेनालाईन नशेड़ियों के लिए दार्जिलिंग में करने के लिए सर्वश्रेष्ठ चीजें में से एक क्यों है! गतिविधि ग्रेड 1 से 4 तक की अलग-अलग तीव्रता वाले रैपिड्स की श्रृंखला से भरी हुई है, जिसमें बाद वाले को केवल अनुभवी, प्रशिक्षित राफ्टरों को ही अनुमति दी जाती है क्योंकि इसमें खतरे का स्तर शामिल होता है। यह दार्जिलिंग में साहसिक गतिविधियां में से एक है।

लागत: INR 900 – INR 1500
समय: दिसंबर-जून
जोखिम स्तर: उच्च

2. संदक्फू चोटी

पश्चिम बंगाल राज्य का सबसे ऊँचा स्थान है और ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए एक आदर्श स्थान है

Image Credit: Debojyoti Dey for Wikimedia Commons

यदि आप दार्जिलिंग में साहसिक गतिविधियां में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं। संदक्फू की ट्रैकिंग यात्रा सभी साहसिक प्रेमियों के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह पश्चिम बंगाल राज्य का सबसे ऊँचा स्थान है और ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए एक आदर्श स्थान है। 3,636 मीटर की आश्चर्यजनक ऊंचाई पर स्थित, यह आकर्षक माउंट एवरेस्ट और कंचनजंगा चोटी के बेहतरीन मनोरम दृश्य पेश करने के लिए जाना जाता है।

लागत: INR 9000 – INR 10,000
समय: अप्रैल-मई और अक्टूबर-दिसंबर की शुरुआत
जोखिम स्तर: मध्यम

3. टॉय ट्रेन

टॉय ट्रेन दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Shahnoor Habib Munmun for Wikimedia Commons

टॉय ट्रेन की सवारी नितांत आवश्यक है। आप घूम से अपनी सवारी शुरू कर सकते हैं और कर्सियांग में उतरकर दार्जिलिंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कई फूड जॉइंट्स पर खाना खा सकते हैं, जहां आपको आसपास की पहाड़ियों का एक मनमोहक मनोरम दृश्य मिलता है जो आपको रोमांस की दुनिया में ले जाता है। यह दार्जिलिंग में गतिविधियां एक है जिसे छोड़ा नहीं जा सकता।

स्थान: घूम, दार्जिलिंग
लागत: INR 100 – INR 1300
समय: एन.ए

4. हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

एचएमआई में एक बार के पर्यटकों के लिए रॉक क्लाइम्बिंग और अन्य बुनियादी गतिविधियाँ हैं

Image Credit: Pinakpani for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग में जवाहर पर्वत पर स्थित हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान शुरुआती से लेकर विशेषज्ञ तक विभिन्न स्तरों पर कई पर्वतारोहण और साहसिक पाठ्यक्रम संचालित करता है। कोर्स की अवधि एक महीने से लेकर कुछ दिनों तक होती है। एचएमआई में एक बार के पर्यटकों के लिए रॉक क्लाइम्बिंग और अन्य बुनियादी गतिविधियाँ हैं जो पूर्ण पाठ्यक्रम में शामिल नहीं होना चाहते हैं और केवल कुछ दिनों के लिए शहर का दौरा कर रहे हैं। लेकिन अवधि चाहे जो भी हो, पूरा अनुभव बेजोड़ और पूरी तरह से आनंददायक है।

स्थान: जवाहर पर्वत, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
लागत: बेसिक कोर्स की लागत प्रति व्यक्ति 4000/- रुपये है, जो एक महीने तक चलता है, जबकि रॉक क्लाइम्बिंग और छोटी गतिविधियाँ वॉक-इन के माध्यम से प्रदान की जाती हैं और इसकी लागत प्रति व्यक्ति मात्र 200 रुपये है।
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
जोखिम स्तर: मध्यम

5. पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क

दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क है

Image Credit: Pinakpani for Wikipedia Commons

दार्जिलिंग के प्रसिद्ध शहर में स्थित, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क की खोज दार्जिलिंग के पास करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। लुप्तप्राय हिमालयी भेड़िये, लाल पांडा, हिम तेंदुओं और अन्य से मिलने के लिए तैयार हो जाइए। आप माउंटेन इंस्टीट्यूट भी देख सकते हैं और पर्वतारोहण के लिए कुछ सुझाव ले सकते हैं।

स्थान: दार्जिलिंग – जोरेथांग रोड, बिर्च हिल रिज़ॉर्ट के पास, जवाहर पर्वत, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
लागत: एनए
समय: मार्च-जून और सितंबर-जनवरी

दार्जिलिंग में घूमने की जगहें

दार्जिलिंग, ‘भारत का चाय बागान’ घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। पहाड़ियाँ, भाप इंजन वाली ट्रेन और हरे-भरे चाय के बागान आपको हमेशा यहीं रहने के लिए प्रेरित करेंगे। और यहां दार्जिलिंग में देखने लायक कुछ बेहतरीन जगहें और चीजें हैं:

6. टाइगर हिल

दार्जिलिंग और गंगटोक में पैदल यात्रा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Credit: Judith for Wikimedia Commons

जब तक आप टाइगर हिल पर सूर्योदय नहीं देख लेते तब तक आपकी यात्रा असफल है। जिस तरह से सूरज की रोशनी कंचनजंगा की उन बर्फ से ढकी चोटियों पर पड़ती है और उसे खूबसूरत रंगों में रोशन करती है, वह दृश्य बेहद लुभावना है। दार्जिलिंग और गंगटोक में पैदल यात्रा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आपके पास अपने जीवन का भरपूर समय होगा और यह स्थान आपके लिए जो रोमांच और मनोरंजन के रास्ते खोलता है, उससे आप निराश नहीं होंगे।

स्थान: पश्चिम बंगाल 734123
लागत: एनए
समय:अक्टूबर-दिसंबर और मार्च-अप्रैल

7. डुआर्स

डुआर्स दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Rajibnandi for Wikimedia Commons

चाय बागान का भ्रमण करना दार्जिलिंग में करने के लिए शीर्ष चीजें में से एक है। हालाँकि दार्जिलिंग के चाय बागान विश्व प्रसिद्ध हैं, फिर भी आपको डुआर्स में उनकी विशाल सुंदरता को देखने और उस ताज़ा दार्जिलिंग चाय की चुस्की लेने के लिए एक यात्रा अवश्य करनी चाहिए। विशेष रूप से इस चाय क्षेत्र में हरी-भरी कटी हुई झाड़ियाँ एक जादुई दृश्य है जिसे आप जीवन में कभी नहीं भूलेंगे।

स्थान: जलपाईगुड़ी जिला, पश्चिम बंगाल
लागत: एनए
समय: मध्य सितंबर – मई

8. कालिम्पोंग

कालिम्पोंग दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikimedia Commons

जांग ढोक पालरी फोडांग कलिम्पोंग, दार्जिलिंग में एक सुंदर और लोकप्रिय मठ है। यह मठ अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह कई दुर्लभ ग्रंथों का घर है, जिन्हें 1959 में तिब्बत पर घातक आक्रमण के बाद भारत लाया गया था। इस शांतिपूर्ण अभयारण्य की यात्रा निश्चित रूप से दार्जिलिंग में देखने के स्थानों की आपकी सूची में होनी चाहिए। यदि आप एक यात्री हैं जो ध्यान करने के लिए जगह तलाश रहे हैं, तो यह मठ आपके लिए एकदम सही जगह है!

स्थान: पश्चिम बंगाल 734301
लागत: एनए
समय: मार्च-मई और सितंबर-नवंबर

9. शांति शिवालय

शांति शिवालय दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Madrishh for Wikimedia Commons

चार्लिमोंट हिल के शीर्ष पर स्थित, दार्जिलिंग पीस पैगोडा दुनिया के 30 ऐसे पैगोडा में से एक है, जिन्हें जापानी बौद्ध भिक्षु निचिदात्सू फ़ूजी ने विश्व शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में स्थापित किया था। पूर्णतया शांतिपूर्ण अनुभव के लिए दार्जिलिंग के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक पर जाएँ।

स्थान: वेस्ट पॉइंट, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734102
लागत: एनए
समय: सुबह 4.30 बजे से शाम 7 बजे तक

10. बतासिया लूप

दार्जिलिंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक बढ़िया विकल्प बतासिया लूप की यात्रा करें

Image Credit: DEB ANUTOSH for Wikimedia Commons

यह दार्जिलिंग के सबसे दिलचस्प आकर्षणों में से एक है। ऐतिहासिक और दर्शनीय रूप से महत्वपूर्ण जंक्शन और दार्जिलिंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक बढ़िया विकल्प बतासिया लूप की यात्रा करें! यदि आप टॉय ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, या टाइगर हिल से वापस आ रहे हैं, तो इस प्रसिद्ध रेलवे लूप को देखें जो खुली हवा में बने गोरखा युद्ध स्मारक के चारों ओर जाता है, जो उस क्षेत्र के बहादुर सैनिकों के सम्मान में स्थापित किया गया है जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध में अपने प्राण न्यौछावर किए थे। और द्वितीय विश्व युद्ध और दार्जिलिंग में देखने लायक महत्वपूर्ण स्थानों में से एक।

स्थान: दार्जिलिंग जिला, पश्चिम बंगाल
लागत: INR 15
समय: सुबह 5 बजे से शाम 4.30 बजे तक

दार्जिलिंग में क्या खाएं?

दार्जिलिंग में छुट्टियों के दौरान स्वादिष्ट भोजन व्यंजनों की सूची देखें और उन्हें कहां खाएं। नज़र रखना!

11. थुकपा और मोमोज़

थुकपा और मोमोज़ दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें है

Image Credit: pexels

जब आप वहां हों तो दार्जिलिंग में आपके भोजन की लालसा के लिए शानदार उत्तर मौजूद हैं। आप थुकपा और मोमोज़ जैसे दार्जिलिंग भोजन की कुछ स्वादिष्ट किस्मों का आनंद ले सकते हैं जो शहर के लगभग हर नुक्कड़ पर उपलब्ध हैं। दार्जिलिंग में रात में करने योग्य चीजें में से एक है।

स्थान: कुंगा रेस्तरां, हॉट स्टिमुलेटिंग कैफे, डेकेवास

12. केवेंटर्स रेस्तरां

केवेंटर्स में नाश्ता करना निश्चित रूप से दार्जिलिंग के मुख्य आकर्षणों की आपकी सूची में होना चाहिए

Image Credit: Amitabha Gupta for Wikimedia Commons

केवेंटर्स में नाश्ता करना निश्चित रूप से दार्जिलिंग के मुख्य आकर्षणों की आपकी सूची में होना चाहिए। जब आप यहां भोजन कर रहे हों तो स्वादिष्ट चीज़ टोस्ट का स्वाद लेना न भूलें। आप यहां इंडो-वेस्टर्न व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं या बस एक कप कॉफी ले सकते हैं और बाहर के दृश्यों को निहारते हुए इसे पी सकते हैं। इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता! यह इस क्षेत्र में अवश्य देखे जाने वाले रेस्तरां में से एक है। यह देखना कठिन नहीं है कि क्यों!

स्थान: दुकान नंबर 1, क्लब साइड, नेहरू रोड, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
समय: सुबह 8 बजे से शाम 6.30 बजे तक

13. चुरपी

दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक चुरपी है

Image Credit: Rupasree for Wikimedia Commons

चुरपी एक प्रकार की च्यूइंग बार है जो स्वाद में बिल्कुल मीठी नहीं होती है, लेकिन फिर भी इसका स्वाद स्वादिष्ट होता है। इसे अनोखा इसलिए बनाता है क्योंकि यह सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखता है और ऊर्जा देता है। यह सड़क पर किराने का सामान बेचने वाली लगभग सभी दुकानों पर उपलब्ध है और नाममात्र कीमत पर उपलब्ध है। जब आप घर वापस आएं तो आप अपने सर्दियों के ब्लूज़ का इलाज करने के लिए ढेर सारा स्टॉक कर सकते हैं।

दार्जिलिंग में कहां खरीदारी करें

शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं है? यहां आपकी यात्रा के दौरान दार्जिलिंग में खरीदारी करने के लिए कुछ स्थान दिए गए हैं। नीचे स्क्रॉल करते रहें और पढ़ते रहें!

14. चौरास्ता

चौरास्ता या द मॉल जाएं, क्योंकि यह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है

Image Credit: Vabinik for Wikimedia Commons

चौरास्ता, या द मॉल जाएं, क्योंकि यह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, और खूबसूरत शाम का आनंद लें, जब आप खरीदारी करते हैं तो ठंडी हवा आपके बालों को छूती है। चौरास्ता से होकर गुजरने वाली मॉल रोड न केवल एक शॉपिंग हब है, बल्कि आरामदायक सैर के लिए भी उपयुक्त है।

15. भूटिया मार्केट

भूटिया मार्केट दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें है

Image Credit: shutterstock

भूटिया मार्केट स्थानीय भूटियाओं द्वारा स्थापित अस्थायी स्टालों की एक पंक्ति है और यह एक संकरी गली पर स्थित है जो नाथमुल्ल्स के बगल में चौरास्ता (द मॉल) से नीचे की ओर जाती है। यह पर्यटकों के लिए खरीदारी का स्वर्ग है और यहां आपको सर्दियों के सभी परिधान (जैसे स्वेटर, दस्ताने, ऊनी टोपी, मफलर आदि), जैकेट और यहां तक ​​कि जींस भी बहुत ही उचित कीमतों पर मिलेंगे। दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है नाथमुल्ल्स जाना और विभिन्न दुकानों से ताज़ा दार्जिलिंग चाय का एक विशाल स्टॉक खरीदना।

स्थान: 5, माल रोड, चौक बाज़ार, मॉल रोड, चौक बाज़ार, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
समय: सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक (बंद)

16. टैटू

शारीरिक कला के अवसर प्रदान करने के मामले में दार्जिलिंग काफी हद तक गोवा जैसा है

Image Credit: shutterstock

शारीरिक कला के अवसर प्रदान करने के मामले में दार्जिलिंग काफी हद तक गोवा जैसा है। स्थायी और अस्थायी टैटू पार्लर, जो आपके शरीर के एक हिस्से को एक शानदार कृति में बदलने की पेशकश करते हैं, शहर के लगभग हर नुक्कड़ पर उपलब्ध हैं, जो इस सुंदर और शांत स्थान पर हिप्पी प्रभाव जोड़ते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि वे आपके बजट पर अविश्वसनीय रूप से आसानी से खर्च हो जाते हैं। दार्जिलिंग में मनोरंजन और रोमांच चाहने वाले सभी यात्रियों के लिए टैटू बनवाना सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

टैटू की दुकानें: प्रधान स्टूडियो, टैटू 29, समिंक टैटू स्टूडियो

दार्जिलिंग में कहाँ ठहरें

अब, आइए सबसे अच्छी जगह देखें जहां आप अपनी छुट्टियों के दौरान रह सकते हैं। समय पर अपना आरक्षण कराना न भूलें!

17. रिवॉल्वर होटल

रिवॉल्वर होटल दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: pexels

शहर में एक अनूठा स्पर्श जोड़ने वाला इसका बीटल्स-थीम वाला होटल पूर्वी और पश्चिमी दोनों प्रभावों पर आधारित संगीत प्रदान करता है। यह एक बजट बेड एंड ब्रेकफास्ट लॉज है और इसका हर इंच लोकप्रिय बैंड कला से भरपूर है। इस पर विश्वास करने के लिए आपको इसका अनुभव करना होगा!

स्थान: 110 गांधी रोड, यूनियन चैपल के पीछे, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
कमरे का शुल्क: INR 1400 – INR 3000

18. सिंगालीला जंगल लॉज

लॉज सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है

Image Credit: StockSnap for pixabay

यह एक परिवार के स्वामित्व वाली संपत्ति है जिसका स्वामित्व और संचालन स्थानीय निवासी अविनाश राय द्वारा किया जाता है। लॉज हरे-भरे जंगल और वृक्षारोपण से भरे लगभग 9 एकड़ भूमि क्षेत्र में फैला हुआ है। एक बार जब आप लॉज परिसर में होते हैं, तो दिन के दौरान आप जो एकमात्र शोर सुन सकते हैं, वह बगीचे में पक्षियों की चहचहाहट और झरनों का तेज बहाव होता है। लॉज सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। आपको यहां अपने जीवन का सबसे अच्छा समय मिलेगा।

स्थान: पालमजुआ, पी.ओ. बंसबोटे, रिम्बिक, पश्चिम बंगाल 734201
कमरे का शुल्क: NA

19. दार्जिलिंग ब्लॉसम्स इको-टूरिज्म

दार्जिलिंग ब्लॉसम्स इको-टूरिज्म दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें है

Image Credit: Cheerfully_lost for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग ब्लॉसम्स का इकोटूरिज्म में प्रवेश आठ साल पहले शुरू हुआ था। उन्होंने, हमारे समुदाय की मदद से, हमारी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए नाम कमाया है। उनके परिसर में उनके साथ रहने के दौरान, आप हमारी आकर्षक भूमि, लोगों और संस्कृति के आंतरिक रहस्यों और रहस्यों की खोज करेंगे, जो कि शहर के जीवन की हलचल में रहने वाली किसी भी चीज़ से बहुत अलग है।

स्थान: बारा मुंगवा, पश्चिम बंगाल 734312
कमरे का शुल्क: INR 3000 से शुरू होता है

20. खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप

खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप दार्जिलिंग में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: ignartonosbg for Wikimedia Commons

कलिम्पोंग में खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप में डीलक्स कॉटेज, हिमालयी घरों का एक प्रामाणिक अनुभव प्रदान करने के लिए लकड़ी के अंदरूनी हिस्सों के साथ अच्छी तरह से डिजाइन किए गए कमरे हैं। कमरे हाई-स्पीड वाई-फाई, 24 घंटे गर्म और ठंडा पानी, प्रसाधन सामग्री, कक्ष सेवा, कपड़े धोने की सेवा और बहुत कुछ सहित कई सुविधाएं प्रदान करते हैं। मालिक यह सुनिश्चित करेंगे कि आप इस प्रकृति शिविर में अपने प्रवास का आनंद लें।

स्थान: पेरेन – टोडी रोड, पेरेन गोदक खासमहल, पश्चिम बंगाल 734319
कमरे का शुल्क: NA

दार्जिलिंग, भारत में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें और हमारे विस्तृत गाइड के साथ, हम आशा करते हैं कि अब तक आप यथाशीघ्र इस स्थान की यात्रा करने के लिए वास्तव में उत्सुक हो गए होंगे। आप जहां भी हों, आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बनानी चाहिए ताकि वहां मौजूद सभी चीजों का अनुभव ले सकें। दार्जिलिंग में आपको अपने दैनिक जीवन से एक आदर्श विश्राम प्रदान करने के लिए सभी बेहतरीन सामग्रियां मौजूद हैं। हमें यह भी यकीन है कि आप दोबारा वापस आना चाहेंगे।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

दार्जिलिंग में करने योग्य चीजों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दार्जिलिंग में देखने लायक क्या है?

दार्जिलिंग के प्रमुख आकर्षणों में शामिल हैं:

  • टाइगर हिल
  • कालिम्पोंग
  • शांति शिवालय
  • बतासिया लूप
  • संदक्फू

क्या हम दिसंबर में दार्जिलिंग जा सकते हैं?

दार्जिलिंग में दिसंबर के दौरान औसत तापमान 2.5°C से 11.2°C के बीच रहता है। अधिकांश पर्यटक आकर्षण खुले हैं और बर्फबारी की संभावना कम है। इसलिए, बहुत से लोग, विशेषकर जोड़े, दिसंबर में भी दार्जिलिंग की यात्रा करना पसंद करते हैं।

दार्जिलिंग किस लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध है?

दार्जिलिंग मुख्यतः अपने चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। एक और मुख्य आकर्षण इसकी हिमालयन रेलवे है, जिसमें अभी भी काम करने वाली भाप इंजन वाली ट्रेन है जो इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बनाती है।

क्या दार्जिलिंग सुरक्षित है?

जहां तक पर्यटकों की सुरक्षा का सवाल है, दार्जिलिंग एक सुरक्षित जगह है।

दार्जिलिंग घूमने का सही समय क्या है?

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक गर्मियों के महीनों के दौरान है।

दार्जिलिंग के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

दार्जिलिंग और निकटवर्ती गंगटोक घूमने के लिए 5 से 7 दिन पर्याप्त हैं। आप दार्जिलिंग में 2 दिन, गंगटोक में 2 दिन और नाथुला में 1 दिन स्थानों की खोज और दर्शनीय स्थलों की यात्रा में बिता सकते हैं।

क्या दार्जिलिंग में बर्फबारी हुई है?

हां, दार्जिलिंग में कभी-कभार बर्फबारी होती है और ऊंचाई पर स्थित जिलों के केवल कुछ हिस्सों में ही बर्फबारी होती है।

और पढ़ें:-

Category: Darjeeling, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month