Written by

दक्षिण पूर्व एशिया में केवल कुछ ही गंतव्यों में जून में मौसम अच्छा रहता है। उपमहाद्वीप में लू के कारण गर्मी का तापमान बढ़ सकता है और मानसून की शुरुआत से आपकी यात्रा की योजना पटरी से उतरने का खतरा है। शुक्र है, हर जगह ऐसा नहीं है। आमतौर पर जून आपके परिवार के साथ यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि अधिकांश स्कूल और विश्वविद्यालय गर्मी की छुट्टियों के कारण बंद हो जाते हैं। हमने गर्मी की गर्मी से बचने और एक अविश्वसनीय यात्रा अनुभव का आनंद लेने के लिए दुनिया में जून में घूमने की जगहें की सूची बनाई है

2024 में 10 दुनिया में जून में घूमने की जगहें

यहां 10 दुनिया में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें दी गई हैं, जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी गर्मी की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए जा सकते हैं।

1. तुर्की

तुर्की दुनिया में जून में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

तुर्की में जून में सुंदर शुष्क ग्रीष्मकाल का आनंद लिया जाता है। ऐसा कहने के बाद, काला सागर पर तटीय स्थान तुलनात्मक रूप से कम गर्म हैं। दुनिया में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में कप्पाडोसिया, ओलुडेनिज़ और अदाना शामिल हैं। कप्पाडोसिया आपको गुफा वाले होटलों में रहने, अपने साथी के साथ एयर बैलून पर जाने और कई लोकप्रिय ऐतिहासिक स्थलों की प्रशंसा करने का अवसर प्रदान करता है। ओलुडेनिज़ पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध है। अदाना तुर्की का पांचवां सबसे बड़ा शहर है और यह अपने स्वादिष्ट व्यंजनों और हमाम स्नान के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। जब आप तुर्की में हों, तो कबाब, लोकमा (तेल में तला हुआ और शहद, चीनी की चाशनी या दालचीनी के स्वाद वाला आटा) और बकलवा का स्वाद लेना न भूलें।

शीर्ष आकर्षण: पामुकले पूल, इफिसस, मुन्ज़ुर वैली नेशनल पार्क, एनी

2. इंगलैंड

इंग्लैंड में जून में यात्रा करने के लिए कुछ सबसे सस्ती जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

इंग्लैंड के अद्भुत ग्रामीण इलाके और सुंदर समुद्र तट हर किसी की पसंदीदा सूची में शामिल हैं। इंग्लैंड में जून में यात्रा करने के लिए कुछ सबसे सस्ती जगहों में इंग्लिश रिवेरा, साउथपोर्ट, पेम्ब्रोकशायर और लैंडुडनो शामिल हैं। इंग्लिश रिवेरा रेतीले समुद्र तटों और ग्लैमरस रिसॉर्ट्स का दावा करता है। यह बच्चों और जोड़ों वाले परिवारों के लिए एक आदर्श स्थान है। हम आपको बब्बाकोम्बे मॉडल विलेज देखने की सलाह देते हैं, जो अपने शानदार बगीचों और रात में कभी-कभार होने वाले लेजर शो के कारण पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। साउथपोर्ट की विक्टोरियन शैली की इमारतें, शॉपिंग स्थल और सुंदर कैफे उन यात्रियों के लिए आदर्श हैं जो एक आरामदायक छुट्टी की तलाश में हैं।

शीर्ष आकर्षण: पेमब्रोक कैसल, साउथ डाउन्स नेशनल पार्क, कॉनवी कैसल, ब्लू फ्लैग समुद्र तट

3. डेनमार्क

दुनिया में जून में घूमने की जगहें में से एक डेनमार्क है

Image Source: Shutterstock

दुनिया भर में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक डेनमार्क है और आपको इसे अपनी सूची में अवश्य जोड़ना चाहिए! यदि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं और अपने कार्बन पदचिह्न को न्यूनतम रखना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप डेनमार्क का रुख करें। डेनमार्क में हर कोई बाइक चलाता है। कोपेनहेगन में सड़कें बाइक और पैदल चलने वालों के लिए बनाई जाती हैं, कारों के लिए नहीं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह दुनिया का सबसे रहने लायक शहर क्यों है। कोपेनहेगन के सभी लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण एक दूसरे से पैदल दूरी पर हैं। आप एक दिन के भीतर कुछ सबसे प्रमुख समुद्र तटों, राष्ट्रीय उद्यानों और फ़जॉर्ड्स को आसानी से कवर कर सकते हैं। दुनिया का सबसे अच्छा रेस्तरां, नोमा, डेनमार्क में स्थित है। नॉर्डिक व्यंजनों का आनंद लें और इंस्टाग्राम पर अपनी अनूठी पाक यात्रा का दस्तावेजीकरण करें।

शीर्ष आकर्षण: समुद्री संग्रहालय, स्ट्रोगेट, सोम, आरहूस

4. न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड में जून में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहें हॉक्स बे और मार्लबोरो हैं

Image Source: Shutterstock

न्यूजीलैंड में जून में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहें हॉक्स बे और मार्लबोरो हैं। वे अग्रणी वाइन क्षेत्र हैं। यह सर्वविदित तथ्य है कि न्यूज़ीलैंड वाइन अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ऑकलैंड, वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च के कुछ शीर्ष रेस्तरां में एक ग्लास वाइन के साथ स्थानीय भोजन का आनंद लेना न भूलें। देश स्नोबोर्डिंग, कायाकिंग, ट्रैम्पिंग, नौकायन, तैराकी और पैराशूटिंग जैसी एड्रेनालाईन-उत्प्रेरण साहसिक गतिविधियों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

शीर्ष आकर्षण: फियोर्डलैंड नेशनल पार्क, क्वीन्सटाउन, लेक ताउपो, टोंगारिरो नेशनल पार्क

5. पेरू

पेरू दुनिया में जून में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

चाहे आप पेरू में कहीं भी जाएं, आपको हमेशा इतिहास का महत्व महसूस होगा। यह इंका खंडहरों का घर है, जिन्हें दुनिया के सबसे खूबसूरत और रहस्यमय स्थलों में से कुछ माना जाता है। लेकिन इंका खंडहर इस जगह का एकमात्र मुख्य आकर्षण नहीं हैं। आपको चान चान, पुनो और नाज़्का लाइन्स में प्राचीन मंदिर, सभ्यताएँ, संग्रहालय, कस्बे और गाँव मिलेंगे। पेरूवासी बेहद विनम्र और मददगार हैं। उनके साथ आपकी बातचीत आपके यात्रा अनुभव को बेहतर बनाएगी।

शीर्ष आकर्षण: कैनन डेल कोल्का और कैनन डेल कोटाहुआसी

6. मलेशिया

एशिया में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें मलेशिया में हैं

Image Source: Shutterstock

एशिया में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें मलेशिया में हैं। इनमें पर्लिस, पेनांग और लैंगकावी शामिल हैं। पर्लिस सबसे स्वादिष्ट थाई और मलय व्यंजनों का घर है। हालाँकि यह पेनांग और लैंगकावी जितना शहरी नहीं है, लेकिन इसकी ऐतिहासिकता दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। पेनांग के सफेद रेत वाले समुद्र तट स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग जैसे साहसिक कार्यों के लिए असंख्य रास्ते प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, लंगकावी शुल्क मुक्त खरीदारी का स्वर्ग है।

शीर्ष आकर्षण: सुंगई क्लाह हॉट स्प्रिंग्स, केन्यिर झील, सैम पोह टोंग मंदिर, बातू गुफाएं

7. फिनलैंड

दुनिया में जून में घूमने की जगहें में फिनलैंड सबसे अच्छा स्थान है

Image Source: Shutterstock

फ़िनलैंड से प्यार होने के कई कारण हैं। हालाँकि यह साल भर चलने वाला गंतव्य है, लेकिन नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए जून को आदर्श समय माना जाता है। फिनिश इतिहास का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका इसके शहरों, अर्थात् तुर्कू और हेलसिंकी का दौरा करना है। मध्य युग से 1809 तक चले स्वीडिश शासन के दौरान तुर्कू फ़िनलैंड की राजधानी थी। दूसरी ओर, हेलसिंकी में सुमेनलिन्ना किला, राष्ट्रीय संग्रहालय और हेलसिंकी कैथेड्रल जैसे कई ऐतिहासिक स्थल हैं।

शीर्ष आकर्षण: बाल्टिक सागर, समकालीन कला संग्रहालय, कोली राष्ट्रीय उद्यान, लैपलैंड

8. स्पेन

स्पेन जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

स्पेन के रेतीले अटलांटिक समुद्र तट जून के महीने में दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। वे कई झोपड़ियों से भरे हुए हैं जो क्रोकेट और टॉर्टिला एस्पानोला जैसे स्वादिष्ट स्पेनिश व्यंजन परोसते हैं। पहाड़ बिल्कुल कोने के आसपास हैं। यूरोप में स्विट्जरलैंड के बाद स्पेन दूसरा सबसे पहाड़ी देश है। इसमें दुनिया का सबसे पुराना चालू रेस्तरां कासा बोटिन है। यह पूरी जगह शानदार समुद्र तटों, चर्चों, वॉटर पार्क और मस्जिदों से भरी हुई है। यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और इसलिए इसे जून में घूमने के लिए दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

शीर्ष आकर्षण: ला सग्राडा फ़मिलिया, द मेज़क्विटा, लागो मार्टियानेज़, बेलिएरिक द्वीप समूह

9. जापान

जापान दुनिया में जून में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

जापान एक अलग संस्कृति वाला देश है जो आपको अंदर तक प्रभावित करेगा। ‘उगते सूरज की भूमि’ के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान जून में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जापान की सबसे अच्छी बात इसका स्वादिष्ट भोजन और तकनीकी-अनुकूल वातावरण है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां आपको कई विश्व धरोहर स्थल भी मिलेंगे। जून के महीने में देश और भी अधिक मनमोहक हो जाता है और कई त्यौहार आयोजित होते हैं जिनमें आप एक दिल छू लेने वाले अनुभव के लिए शामिल हो सकते हैं।

शीर्ष आकर्षण: निजो कैसल, मीजी मंदिर, टोडाई-जी मंदिर

10. इटली

दुनिया में जून में घूमने की जगहें में इटली सबसे अच्छी स्थान है

Image Source: Shutterstock

जब गर्मी की छुट्टियों के दौरान किसी अभियान पर जाने की बात हो तो आप इटली को कैसे याद कर सकते हैं। अपने अद्वितीय पर्यटक आकर्षणों, वास्तुकला, भोजन और बहुत कुछ के लिए जाना जाने वाला इटली निश्चित रूप से जून में दुनिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप साहित्य के शौकीन हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस देश से प्यार हो जाएगा और यदि नहीं भी हैं, तो आप उन अद्भुत स्थानों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे जिन पर यह गर्व करता है! जून के महीने में तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जो इस खूबसूरत देश को देखने के लिए काफी अच्छा है।

शीर्ष आकर्षण: पीसा की झुकी मीनार, रोम में कोलोसियम, मिलान कैथेड्रल

अपने परिवार के साथ छुट्टियों के लिए किसी गंतव्य का चयन करते समय आपको कई बातों पर विचार करना होगा। सच कहा जाए तो, एक ही व्यक्ति के लिए एक ही समय में आवास, उड़ानें बुक करना और यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाना थोड़ा थका देने वाला हो सकता है। हमारे पास आपके लिए एक आकर्षक विकल्प है। अपने जीवन का सर्वोत्तम यात्रा अनुभव पाने के लिए विश्व यात्रा बुक करें। आराम से बैठें, आराम करें और इसे अवकाश पेशेवरों पर छोड़ दें! उनकी मदद से, आप जून में दुनिया में घूमने के लिए जितनी चाहें उतनी जगहों को कवर कर सकते हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुनिया में जून में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जून में यात्रा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य कौन से हैं?

आप जून के दौरान अपनी गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ इटली, स्पेन, जापान, फिनलैंड, डेनमार्क, इंग्लैंड, तुर्की, न्यूजीलैंड, पेरू और मलेशिया जैसे देशों की यात्रा कर सकते हैं।

क्या कोविड के दौरान आने वाले हफ्तों या महीनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा करना सुरक्षित है?

पर्यटन उद्योग धीरे-धीरे फिर से खुल रहा है, और यदि आप जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एक छोटे समूह में यात्रा कर रहे हैं तो आप उपरोक्त अधिकांश स्थानों और इससे भी अधिक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारी बात पर विश्वास न करें: अपने प्रस्थान से पहले नवीनतम यात्रा सलाह, कोविड-19 उपायों और मामलों की संख्या की जांच करें।

यूरोप घूमने के लिए साल का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

यूरोप में जलवायु भिन्न-भिन्न है क्योंकि यह विभिन्न देशों में भिन्न-भिन्न है। हालाँकि, यूरोप घूमने के लिए मई से अक्टूबर का महीना सबसे अच्छा समय माना जाता है।

फ़िनलैंड में कौन से सबसे अच्छे अनुभव का आनंद लिया जा सकता है?

फ़िनलैंड में नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए जून को आदर्श समय माना जाता है। बेहतर अनुभव के लिए आप बाल्टिक सागर, समकालीन कला संग्रहालय, कोली नेशनल पार्क, लैपलैंड जा सकते हैं। अपने प्रियजनों के साथ जादुई अनुभव करने के लिए यहां अपने हनीमून की योजना बनाएं।

विश्व में सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन कौन से हैं?

यहां दुनिया के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों की सूची दी गई है।

  • हॉलस्टैट, ऑस्ट्रिया
  • फ़रो आइलैंड, डेनमार्क
  • लेको, इटली
  • टायरोल, ऑस्ट्रिया
  • टोरेस डेल पेन नेशनल पार्क, चिली
  • वेंगेन, स्विट्जरलैंड
  • क्रास्नाया पोलियाना, सोची, रूस
  • लेह-लद्दाख जम्मू और कश्मीर, भारत
  • वैल डि फ़्यून्स, इटली
  • ग्रिंडेलवाल्ड, स्विट्जरलैंड

जून में भारत में करने लायक कुछ साहसिक चीज़ें क्या हैं?

गोवा में सर्फिंग, हिमालय में मोटरबाइकिंग, केरल में चंपाकुलम मूलम नाव दौड़ और कर्नाटक में ट्रैकिंग जून के दौरान भारत में आनंद लेने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं।

जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी छुट्टियाँ कहाँ हैं?

इन शानदार छुट्टियों के गंतव्यों पर जाने के लिए जून आदर्श महीना है।

  • कैनकुन, मेक्सिको
  • कोस, ग्रीस
  • फुकेत, थाईलैंड
  • एथेंस, ग्रीस
  • मैड्रिड, स्पेन
  • मिलान, इटली

People Also Read:

Category: June, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month