Written by

राजसी हिमालय से लेकर गंगा के मैदानों की शांति तक, शांत समुद्री तटों से लेकर खूबसूरत मैंग्रोव तक, पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें हैं। जीवंत उत्सव, उत्कृष्ट वास्तुकला, रमणीय शिल्प, शास्त्रीय और समकालीन संगीत और शानदार जातीय व्यंजन इसकी अपील को बढ़ाते हैं, जो पश्चिम बंगाल को असाधारण अनुभव प्रदान करने वाला एक शानदार स्थान बनाते हैं। भले ही आप विद्वानों और घूमने-फिरने वालों के बीच रहना चाहते हों, या साहसी हों और गैंडों के साथ घूमना चाहते हों, पश्चिम बंगाल के ये विविध पर्यटन स्थल सब कुछ प्रदान करते हैं। पश्चिम बंगाल राज्य के कोने-कोने में रहने और यात्रा करने के हजारों कारण देता है।

2024 में पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें

पश्चिम बंगाल राज्य अपने इतिहास, विरासत और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। निम्नलिखित सूची में पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें शामिल हैं। इन सभी स्थानों में प्रत्येक प्रकार के यात्री के लिए कुछ न कुछ है। उन सभी शीर्ष स्थानों की इस सूची पर एक नज़र डालें जिन्हें किसी को भी नहीं छोड़ना चाहिए!

1. कोलकाता

कोलकाता पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Harishmukundan for Wikipedia Commons

कोलकाता भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर और पश्चिम बंगाल का चेहरा है। यह मानव अस्तित्व का अनवरत प्रगतिशील उत्सव है। भारत के पूर्वी तट पर स्थित यह गतिशील 350 वर्ष पुराना शहर पश्चिम बंगाल की राजधानी है। यह भारत की सौंदर्य, सामाजिक और बौद्धिक राजधानी के रूप में फलता-फूलता है। ‘सिटी ऑफ जॉय’ के रूप में भी जाना जाने वाला कोलकाता जीवंतता से भरपूर है। कोई भी चीजों की सस्ती कीमत, हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शा, घूमने के रास्ते और मिठाइयों की अनगिनत विविधता से मंत्रमुग्ध होने की उम्मीद कर सकता है। इस लुभावने शहर के कुछ मुख्य आकर्षण हैं विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, फोर्ट विलियम, ईडन गार्डन और जोरासांको ठाकुर बारी – नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का पैतृक घर। करने के लिए विभिन्न रोमांचक चीज़ों से भरपूर इस शहर को अपनी सूची में अवश्य जोड़ें! यह पश्चिम बंगाल में 2 दिनों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल
समय: एन/ए
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: पश्चिम बंगाल की राजधानी और एक प्रमुख महानगरीय शहर होने के नाते, कोलकाता उड़ान, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
समय: 2-3 दिन
क्या है खास: ऐतिहासिक वास्तुकला, पूर्वी-भारतीय स्ट्रीट फूड और ब्रिटिश काल के महत्वपूर्ण अवशेष।

2. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

यदि कोई कंचनजंगा की आश्चर्यजनक बर्फीली चोटियों, अद्भुत चाय की खेती, मीठी-महक वाले ऑर्किड, देवदार की हरियाली और चमकदार पहाड़ों के बीच से रास्ता बनाती मनमोहक हिमालयी टॉय ट्रेन को देखना चाहता है, तो दार्जिलिंग शहर की ओर रुख करें। यह हिल स्टेशन एक रत्न है जो आधुनिकता के साथ अपने पुराने जमाने के आकर्षण के लिए जाना जाता है। भारत की चिलचिलाती और उमस भरी गर्मियों से आराम पाने के लिए, यह शहर पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह आश्चर्यजनक पहाड़ी दृश्यों, झरनों, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, बौद्ध मठों, संग्रहालयों, खरीदारी और शानदार तिब्बती भोजन का एक शक्तिशाली मिश्रण प्रदान करता है। निस्संदेह, अपने हरे-भरे वातावरण और मनोरम पहाड़ियों के साथ, यह स्थान जून में पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

स्थान: दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
समय: एन/ए
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: दार्जिलिंग पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पास के शहर से ट्रेन या कार लेकर सीधे सिलीगुड़ी जाना है, जो फिर बस और ट्रेन द्वारा दार्जिलिंग के लिए सीधा मार्ग प्रदान करता है।
समय: 4-7 दिन
क्या है खास: चाय के बागान, न्यू महाकाल मार्केट में हस्तनिर्मित कलाकृतियाँ और तिब्बती व्यंजन।

3. सुन्दरवन

पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक सुन्दरवन है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल दुनिया की सबसे बड़ी मैंग्रोव पर्यावरण-व्यवस्था है। भारत की सबसे कुख्यात अदम्य जीवन प्रजातियों में से एक, रॉयल बंगाल टाइगर का घर, यह दुनिया का सबसे बड़ा मुहाना जंगल भी है जो कई धाराओं और सहायक नदियों से घिरा हुआ है, जो ज्वारीय नाली की प्रणाली और छोटे मैंग्रोव द्वीपों की भूलभुलैया द्वारा एकत्रित होते हैं। यह परस्पर जुड़ाव सुंदरबन को पृथ्वी पर सबसे आकर्षक और मनमोहक स्थानों में से एक बनाता है। वर्तमान में यह असाधारण भूमि 250 बाघों और विभिन्न प्रकार के पक्षियों, सरीसृपों और मगरमच्छों सहित विभिन्न अकशेरुकी जीवों का घर है। यह प्राकृतिक स्वर्ग कोलकाता से लगभग 110 किमी दूर स्थित है।

स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल 743370
समय: सुबह 8:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 60
कैसे पहुंचें: सुंदरबन तक केवल जलमार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है और निकटतम रेलवे स्टेशन कैनिंग में है जो 48 किलोमीटर दूर है। कोलकाता से, आप कैनिंग तक लोकल ट्रेन ले सकते हैं और फिर आगे की यात्रा जारी रख सकते हैं।
समय: 5-6 घंटे
क्या खास है: सफेद बाघ, ट्रैकिंग, और भारत के प्राचीन प्राकृतिक अभ्यारण्य की खोज।

4. मंदारमणि

मेदिनीपुर इलाके में समुद्र तटीय गांव मंदारमणि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी छोर पर स्थित है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

पूर्वी मेदिनीपुर इलाके में समुद्र तटीय गांव मंदारमणि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी छोर पर स्थित है। यह पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े और तेजी से विकसित हो रहे रिसॉर्ट गांवों में से एक है और कोलकाता से लगभग 180 किमी दूर स्थित है। इसे भारत का सबसे लंबा ड्राइव-इन समुद्री किनारा माना जाता है। इस राजसी समुद्र तट पर कोई भी व्यक्ति आराम कर सकता है, तैर सकता है और अपने प्रवास के प्रत्येक क्षण की सराहना कर सकता है। जैसे ही कोई थक जाए, उसे हरे नारियल के पानी से ठंडा किया जा सकता है। आसपास बहुत कम पर्यटक हैं और यह इस समुद्र तट का सबसे अच्छा हिस्सा है। कोई अपना समय धूप सेंकने और पक्षियों और लहरों को देखने में बिता सकता है।

स्थान: पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम बंगाल
समय: एन/ए
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: आप कोलकाता के पास हावड़ा से कोंटाई या दीघा तक ट्रेन ले सकते हैं, जहां से आप या तो स्थानीय बस ले सकते हैं या सीधे मंदारमणि के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।
समय: 4-5 घंटे
क्या है खास: ग्राम पर्यटन, सांस्कृतिक वापसी और पारंपरिक बंगाली व्यंजन।

5. बांकुरा

बांकुरा पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Bodhisattwa for Wikimedia Commons

बांकुरा पूर्वी छोटा नागपुर पठार में स्थित है और प्रकृति द्वारा भूरी ढलानों, बड़बड़ाते झरनों और प्राचीन मंदिरों से सुशोभित है। शहर में मदन मोहन मंदिर, श्याम रॉय मंदिर और सारदा देवी मंदिर जैसे कई मंदिर हैं। बांकुरा एक बेहतरीन पिकनिक स्थल है क्योंकि यह ट्रैकिंग और खोज के अवसर भी प्रदान करता है। पश्चिम बंगाल के इस खूबसूरत मंदिर शहर की यात्रा के दौरान बिहारीनाथ पहाड़ी, सुसुनिया पहाड़ी और कोको पहाड़ी की यात्रा भी अवश्य करें। यह पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

स्थान: बांकुरा जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन/ए
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: बांकुरा पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका किसी भी प्रमुख बस डिपो से स्थानीय बस लेना है। इसके अलावा, आप एक निजी टैक्सी किराये पर ले सकते हैं या स्वयं गाड़ी चलाकर सीधे स्थान पर पहुंच सकते हैं।
समय: 3-4 घंटे
क्या खास है: टेराकोटा मंदिर, लाल-मिट्टी, और स्वदेशी स्ट्रीट-फूड।

6. कालिम्पोंग

गीचे, बौद्ध मठ, ऐतिहासिक चर्च और पवित्र मंदिर इसे एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाते हैं

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikimedia Commons

भारतीयों, ब्रिटिश, नेपाली और तिब्बतियों की संस्कृतियों का यह मिश्रण दार्जिलिंग से 3 घंटे की दूरी पर स्थित है। इसके फूलों वाले बगीचे, बौद्ध मठ, ऐतिहासिक चर्च और पवित्र मंदिर इसे एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाते हैं। हिमालय पर्वतमाला के मनोरम दृश्य पेश करता हुआ, यह हिल स्टेशन 4100 फीट की ऊंचाई पर है। यहां उपलब्ध विभिन्न गतिविधियों जैसे शानदार हिल वॉक, बर्ड वॉचिंग और कलिम्पोंग मार्केट स्क्वायर पर खरीदारी में भाग लेना सुनिश्चित करें।

स्थान: कलिम्पोंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से बस लें। यह शहर से केवल 49.7 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन.
क्या खास है: शामिल करने के लिए ढेर सारी गतिविधियाँ।

7. गौर-पांडुआ

गौर-पांडुआ पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Dipankan001 for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल की मध्ययुगीन राजधानियाँ, गौर-पांडुआ मुस्लिम सुल्तानों के शासन के दौरान वास्तुकला के लुभावने खंडहरों का घर है। अधिकांश खंडहर मस्जिदें और कब्रें हैं जैसे बारो सोना मस्जिद, फतेह खान का मकबरा, अदीना मस्जिद और एकलाखी मकबरा। ये जुड़वां शहर मालदा जिले में स्थित हैं जिसे मैंगो सिटी भी कहा जाता है। यहां रुकना और कुछ स्वादिष्ट आम और मुर्शिदाबाद रेशम खरीदना सुनिश्चित करें।

स्थान: मालदा जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: मालदा से बस या ट्रेन लें।
समय: 2 दिन.
क्या है खास: मध्यकालीन युग के मंत्रमुग्ध कर देने वाले खंडहर।

8. बैरकपुर

बैरकपुर कोलकाता से लगभग 35 किमी उत्तर में हुगली नदी पर स्थित है

Image Credit: ArunabhaSarkar69 for Wikimedia Commons

बैरकपुर कोलकाता से लगभग 35 किमी उत्तर में हुगली नदी पर स्थित है। 1772 में इस स्थान का नाम बैरकपुर पड़ा क्योंकि प्रमुख सैन्य सैनिक यहीं तैनात थे। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आपको ब्रिटिश राज के कुछ अवशेष देखने के लिए इस पर्यटन स्थल पर जाना चाहिए। इस स्थान में मंगल पांडे पार्क, गांधी संग्रहालय, बार्थोलोम्यू कैथेड्रल, काली मंदिर और मेमोरियल हॉल जैसे कई आकर्षण शामिल हैं।

स्थान: उत्तर 24 परागन, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से केवल 27.5 किमी दूर है।
समय: 1 दिन.
क्या है खास: देखने के लिए पर्यटक आकर्षणों की एक श्रृंखला।

9. शांतिनिकेतन

शांतिनिकेतन पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: SuparnaRoyChowdhury for Wikimedia Commons

शांतिनिकेतन पश्चिम बंगाल के बीरभूम क्षेत्र में एक शहर है और कोलकाता से लगभग 212 किमी दूर है। इसे नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर ने मानचित्र पर अंकित किया था क्योंकि यह उनका निवास स्थान था। अब यह एक विश्वविद्यालय है और वर्तमान में यह स्थान हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। टैगोर के आश्रम, पौष मेला, अमर कुटीर, रवीन्द्र भवन संग्रहालय जैसे स्थान के असंख्य आकर्षणों का दौरा करना सुनिश्चित करें और टैगोर की कई मूर्तियां और पेंटिंग देखें। यह पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में गिना जाता है।

स्थान: बीरभूम, पश्चिम बंगाल।
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें।
समय: 1-2 दिन.
क्या है खास: यहां विभिन्न प्रमुख आकर्षण हैं।

10. हुगली

हुगली का क्षेत्र कोलकाता से केवल 47 किमी दूर है और इतिहास और विरासत से भरा हुआ है

Image Credit: Libreravi for Wikimedia Commons

हुगली का क्षेत्र कोलकाता से केवल 47 किमी दूर है और इतिहास और विरासत से भरा हुआ है। यह शहर विभिन्न बस्तियों में ब्रिटिश, पुर्तगाली, डच, फ्रांसीसी और जर्मन और ऑस्ट्रियाई जैसे बाहरी लोगों के शासन का प्रमाण देता है। हुगली, गंगा नदी की एक सहायक नदी यहां के पूरे परिदृश्य पर हावी है। खोजकर्ताओं और इतिहास प्रेमियों के रूप में, यह निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल में घूमने लायक जगह है।

स्थान: हुगली जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह कोलकाता से 47 किमी दूर स्थित है।
समय: 1 दिन.
क्या है खास: राज्य के इतिहास को दर्शाता है।

11. कूच बिहार

कूच बिहार पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Rupeshsarkar for Wikimedia Commons

कूचबिहार अपने बेहतरीन वातावरण, ताजगी और भव्यता के लिए जाना जाता है। ग्यारहवीं और बारहवीं शताब्दी के दौरान, पाल-सेनाओं ने कूच बिहार पर नियंत्रण किया। कूच बिहार में मुख्य आकर्षण कोच राजा महाराजा नृपेंद्र नारायण का शाही निवास है। इतालवी पुनर्जागरण की पुरानी यूरोपीय शैली से मिलता-जुलता यह प्रतिष्ठित महल महाराजा द्वारा वर्ष 1887 में बनाया गया था। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो कूच बिहार में रुकना सुनिश्चित करें।

स्थान: कूच बिहार जिला, पश्चिम बंगाल।
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से टैक्सी या बस लें। यह शहर से 210 किमी दूर स्थित है।
समय: 1-2 दिन.
क्या है खास: कोच राजा महाराजा नृपेंद्र नारायण का शाही निवास।

12. मायापुर

गंगा और जलंगी नदियों के चौराहे पर स्थित, यह धार्मिक केंद्र सुंदर दृश्यों और कई अभयारण्यों वाला एक शहर है

Image Credit: The Prophet for Wikimedia Commons

गंगा और जलंगी नदियों के चौराहे पर स्थित, यह धार्मिक केंद्र सुंदर दृश्यों और कई अभयारण्यों वाला एक शहर है। मायापुर भक्ति संत विनोद ठाकुर द्वारा स्थापित एक प्रसिद्ध वैष्णव पर्यटन स्थल है। मायापुर चंद्रोदय मंदिर, श्री चैतन्यमठ और दशावतार के गोस्वामी महाराज मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

स्थान: नादिया, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से केवल 124 किमी दूर है।
समय: 2 दिन.
क्या है खास: एक आध्यात्मिक निवास। यहां विभिन्न मंदिर हैं।

13. सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

देश के उत्तर पूर्व क्षेत्र के प्रवेश द्वार के रूप में टैग किया गया सिलीगुड़ी एक अनोखा शहर है जो जलपाईगुड़ी में स्थित है। पश्चिम बंगाल के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक, सिलीगुड़ी एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का घर है और आमतौर पर पर्यटकों को अन्य शहरों में जाने और घूमने से पहले एक पड़ाव के रूप में कार्य करता है। हालाँकि सिलीगुड़ी में और भी बहुत कुछ है। यह शहर हरे-भरे पेड़ों और आश्चर्यजनक राष्ट्रीय उद्यानों सहित प्राकृतिक चमत्कारों की एक त्रुटिहीन संख्या से आच्छादित है, जो इसे सबसे ताज़ा शहरों में से एक बनाता है। सिलीगुड़ी में अवश्य देखने योग्य स्थान जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान है जो एक सुंदर नदी वाले जंगल और विशाल घास के मैदानों से घिरा है।

स्थान: पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से टैक्सी या बस लें
समय: 2 दिन.
क्या है खास: हरी-भरी हरियाली और विस्मयकारी परिदृश्य।

14. मिरिक

मिरिक पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Benoy for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल की सुंदरता को बढ़ाते हुए, मिरिक पश्चिम बंगाल के सबसे दिलचस्प पर्यटन स्थलों में से एक है। यह घाटी एक पहाड़ी के किनारे पर स्थित है और पहाड़ों और नदी निकायों के साथ अद्भुत मनोरम दृश्य प्रदर्शित करती है जो सीधे किसी कहानी की किताब से बाहर दिखते हैं। अगर मिरिक को छोड़ दिया जाए तो पश्चिम बंगाल की छुट्टियां अधूरी रह जाएंगी। बेहद रोमांटिक नौकायन अनुभव और खूबसूरत ऑर्किड भूमि से लेकर वास्तुशिल्प रूप से सौंदर्यपूर्ण मंदिरों तक, मिरिक एक ऐसा गंतव्य है जहां यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। कई लोगों के बीच फिजूलखर्ची की जरूरत को पूरा करने के लिए पारंपरिक बाजार भी हैं।

स्थान: दार्जिलिंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग शहर से बस लें।
समय: 1 दिन
क्या है खास: मनमोहक परिदृश्य और अद्भुत दृश्य।

15. दीघा

दीघा पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit:Awankanch for Wikimedia Commons

यदि आपके पास समुद्र तट और गर्मियों से बचने का एक आदर्श शौक है, तो दीघा आपके लिए पश्चिम बंगाल में देखने लायक स्थानों में से एक हो सकता है। अछूते और अछूते समुद्र तट का प्रदर्शन करते हुए, दीघा एक शहर है जो बंगाल की राजसी खाड़ी के तट पर स्थित है। इस शहर के सुंदर दृश्य और शांत समुद्र तट उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं जो हलचल भरी दुनिया से दूर जाना चाहते हैं। यह शहर न केवल अपने समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इस शहर द्वारा प्रदान किए जाने वाले संपूर्ण अनुभव के लिए भी प्रसिद्ध है। मंदिरों, समुद्र तटों और संग्रहालयों के साथ इस शहर में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है।

स्थान: पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह शहर से 182.9 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन.
क्या है खास: शांत वातावरण और सुंदर समुद्र तट।

16. मुर्शिदाबाद

मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल में देखने लायक उन स्थानों की श्रेणी में आता है जो सभी प्रमुख ऐतिहासिक क्षणों का हिस्सा रहा है

Image Credit: Ashif Ikbal Ansaree for Wikimedia Commons

एक ऐसा गंतव्य जो इतिहासकारों की आत्मा को प्रसन्न करता है, मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल में देखने लायक उन स्थानों की श्रेणी में आता है जो सभी प्रमुख ऐतिहासिक क्षणों का हिस्सा रहा है। चाहे वह औपनिवेशिक शासन से पहले के नवाब हों या अंग्रेज शासक जो इसे अपना कहते हों, मुर्शिदाबाद ने बहुत कुछ देखा है और इसलिए, इसमें पुरानी दुनिया के आकर्षण की गंध आती है। पर्यटकों को शहर के खूबसूरत सुनहरे दिनों की याद दिलाते हुए, मुर्शिदाबाद के फर्श प्रचुर मात्रा में मंदिरों, स्मारकों और चर्चों से भरे हुए हैं। इस शहर की भव्यता अतुलनीय है।

स्थान: पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह शहर से 204 किमी दूर है।
समय: 2 दिन
क्या है खास: कई प्रमुख स्थलों के मकान।

17. कर्सियांग

कर्सियांग पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Shahnoor Habib Munmun for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुर्सियांग पश्चिम बंगाल के सबसे विस्मयकारी पर्यटन स्थलों में से एक है। कर्सियांग ‘सफेद ऑर्किड की भूमि’ के रूप में भी प्रसिद्ध है, यह शहर शानदार झरनों, धार्मिक मंदिरों और आश्चर्यजनक बौद्ध गोम्पाओं का घर है। यह एक शांत, छोटा सा हिल स्टेशन है जहाँ लगभग पूरे वर्ष सुखद और सुहावना मौसम रहता है। मानसून इस शहर को बेहद खूबसूरत बना देता है और यहां की सारी वनस्पतियां और पत्ते पहले से कहीं ज्यादा ताजा दिखने लगते हैं। यहां सफेद ऑर्किड बहुतायत में हैं जो कर्सियांग में पहाड़ियों की ढलानों पर गर्व से बैठे पाए जा सकते हैं। चाय के बागान, बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ और ताज़गी भरे जंगल इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग में बदल देते हैं।

स्थान: दार्जिलिंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से टैक्सी या बस लें।
समय: 1 दिन
क्या है खास: आश्चर्यजनक स्थलचिह्न और मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरने।

18. दुर्गापुर

दुर्गापुर को 'पूर्वी भारत की इस्पात राजधानी' के रूप में भी जाना जाता है

Image Credit: Avik Haldar for Wikipedia Commons

दुर्गापुर को ‘पूर्वी भारत की इस्पात राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है, यह पश्चिम बंगाल में दामोदर नदी के तट पर स्थित एक गंतव्य है। छोटे शहरों की जीवंतता और मेट्रो शहर की ऊर्जा का बेहतरीन मिश्रण पेश करने वाला, दुर्गापुर पश्चिम बंगाल के उन उत्कृष्ट पर्यटन स्थलों में से एक है, जिन्हें देखने से नहीं चूकना चाहिए। यह शहर पुराने पारंपरिक बाजारों, चमचमाते मंदिरों और छोटे बच्चों के लिए अपने ख़ाली समय बिताने के लिए विशाल पार्कों से भरा हुआ है। पश्चिम बंगाल के मध्य में स्थित इस शहर में और भी बहुत कुछ है। जब आप दुर्गापुर में हों तो स्थानीय स्ट्रीट फूड खाना न भूलें।

स्थान: पश्चिम बर्धमान जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह शहर से 170.9 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: यह अपने पारंपरिक बाजारों और शांत मंदिरों के साथ पश्चिम बंगाल के सार को दर्शाता है।

19. हल्दिया

हल्दिया पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Shiv S Tripathi for Wikimedia Commons

यदि आप पश्चिम बंगाल के उन पर्यटक स्थलों की तलाश कर रहे हैं जो पश्चिम बंगाल की विरासत और संस्कृति को प्रदर्शित करते हैं, तो हल्दिया आपके लिए उपयुक्त स्थान है। यह शहर वास्तव में राज्य का एक नदी बंदरगाह है, लेकिन व्यापार स्थल के अलावा और भी बहुत कुछ है। हल्दी असंख्य मंदिरों, विरासत स्थानों और छोटे पारंपरिक बाजारों को कवर करती है जिसके कारण यह शहर धीरे-धीरे लोकप्रिय बनकर उभरा है। समुद्री ड्राइव से लेकर कुछ भव्य महलों तक, हल्दिया एक ऐसा शहर है जो प्राकृतिक और मानव निर्मित चमत्कारों का बेहतरीन मिश्रण पेश करता है।

स्थान: पूर्व मेदिनीपुर जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह शहर से 119.7 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन
क्या है खास: यहां कई मंदिर और विरासत स्थल हैं।

20. बक्खाली

पश्चिम बंगाल के गंतव्यों में से एक, जो बक्खाली में अपने शांत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Dwip Sutradhar for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल के गंतव्यों में से एक, जो बक्खाली में अपने शांत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर भले ही छोटा है लेकिन अपने आप में एक दुनिया है। पश्चिम बंगाल के तट पर स्थित बक्खाली वह स्थान है जो प्रकृति के चमत्कारों के करीब जाने का अवसर देता है। यह आपका विशिष्ट समुद्र तट स्थान नहीं है। यह केवल तेज़ संगीत वाली रातों और शराब से भरी शामों के बारे में नहीं है, यह उससे भी कहीं अधिक है। बक्खाली समुद्र तट की सैर, द्वीपों, साइकिल यात्राओं, पवन फार्मों और नाव की सवारी के बारे में अधिक है। जो लोग किसी विदेशी छुट्टी की तलाश में हैं, उनके लिए बक्खाली एक बेहतरीन जगह है।

स्थान: दक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से टैक्सी या बस लें। यह राजधानी से 123.7 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन
क्या है खास: सफेद-रेतीले समुद्र तटों और फ़िरोज़ा पानी के साथ एक विदेशी स्थान।

21. बिष्णुपुर

बिष्णुपुर पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Amitabha Gupta for Wikimedia Commons

टेराकोटा मंदिरों की संरचनाओं की भव्यता को कभी भी व्यक्त नहीं किया जा सकता है। बिष्णुपुर पश्चिम बंगाल के उन स्थलों में से एक है जो ऐसे लाल मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो आंखों और आत्मा के लिए सुखद हैं। यह शहर संगीत, वास्तुकला और निश्चित रूप से हस्तशिल्प के रूप में एक समृद्ध संस्कृति से भरपूर है। शहर में यह सांस्कृतिक विरासत हर दूसरे निवास में सुनाई देने वाले शास्त्रीय संगीत, साड़ियों की खरीदारी और अद्भुत स्थानीय कलाकारों की पेंटिंग से बिल्कुल स्पष्ट है। इस क्षेत्र के कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं जोरबंगला मंदिर, श्यामराई मंदिर और रसमंच मंदिर।

स्थान: पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह शहर कोलकाता से 138.4 किमी दूर है।
समय: 2 दिन
क्या है खास: इसमें प्रमुख मंदिरों की एक श्रृंखला है।

22. बर्धमान

बर्धमान पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Sucheta Nag for Wikimedia Commons

एक ऐसा शहर जो यात्रियों को संपूर्ण अनुभव प्रदान करता है, बर्धमान पश्चिम बंगाल की यात्रा पर अवश्य जाना चाहिए। धार्मिक आभा और मानव निर्मित वास्तुशिल्प चमत्कारों से लेकर पुरानी दुनिया के आकर्षण और प्राकृतिक आश्चर्यों तक, यह एक ऐसा शहर है जिसमें सब कुछ है। यह शहर जिस वैभव से महकता है वह और अधिक देखने के लिए वापस आने को मजबूर करता है। अपनी खुद की हवा के साथ, बर्धमान एक ऐसा शहर है जो अपने तरीके से अनोखा और सुखद है और यही कई लोगों के लिए एक चुंबक के रूप में काम करता है।

स्थान: पूर्व बर्धमान जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह शहर से केवल 102 किमी दूर है।
समय: 2 दिन
क्या है खास: वास्तुशिल्प चमत्कारों की एक श्रृंखला वाले घर।

23. डुआर्स

डुआर्स पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Rajibnandi for Wikimedia Commons

यदि आप ठंडक और आराम से भरी छुट्टियाँ बिताने में रुचि रखते हैं तो डुआर्स पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। यह पश्चिम बंगाल के दर्शनीय स्थलों में से एक है और यह पहाड़ों, घने जंगलों, समृद्ध वनस्पतियों और जीवों और चाय बागानों की शक्तिशाली श्रृंखला के लिए जाना जाता है। ये बाढ़ क्षेत्र तीस्ता नदी से शुरू होते हैं और संकोशी नदी तक जारी रहते हैं। ‘डुआर्स’ नाम ‘दरवाजे’ शब्द से आया है क्योंकि ये बाढ़ क्षेत्र भूटान के लिए ‘दरवाजे’ हैं।

स्थान: पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग शहर से बस लें। यह वहां से 96 किमी दूर है.
समय: 1-2 दिन.
क्या है खास: मनोरम पर्वत दृश्य।

24. नवद्वीप

पश्चिम बंगाल की हलचल और भव्यता के बीच गंगा के तट पर नौ द्वीपों का एक समूह है

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल की हलचल और भव्यता के बीच गंगा के तट पर नौ द्वीपों का एक समूह है – नवद्वीप – मायापुर द्वीप। यह स्थान पश्चिम बंगाल के सबसे धार्मिक मंदिरों में से एक है। नवद्वीप को भगवान की अपनी भूमि के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह इस स्थान के ग्रामीण परिवेश में फैले लगभग 200 मंदिरों का घर है। इसे भगवान चैतन्य (भगवान कृष्ण के पुनर्जन्म) की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। बिखरे हुए जंगल, घुमावदार रास्ते और खूबसूरत ऑर्किड ऐसी शांति प्रदान करते हैं जो अपूरणीय है। व्यावसायीकरण और शहरीकरण से अछूता यह स्थान आपके दिलों में अपनी जगह बना लेगा।

स्थान: नादिया, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से केवल 119 किमी दूर है।
समय: 2 दिन
क्या है खास: इसमें कई प्रमुख हिंदू मंदिर शामिल हैं।

25. रायचक

रायचक पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Ru Biswas for Wikimedia Commons

रायचक एक नदी किनारे स्थित शहर है जो कोलकाता शहर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह शहर बेरोज़गार है, और ताज़ा हवा का झोंका है। यह शहर सभी प्रकार की शहरी और व्यावसायिक सेटिंग से मुक्त है, और समय के ज्वार से अछूता है, जो इसे पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक बनाता है। इस शहर में ढेर सारे किले हैं जो इस शहर के पुराने आकर्षण को बढ़ाते हैं। शहर के साथ-साथ हुगली नदी बहती है जो काफी खूबसूरत तस्वीर पेश करती है।

स्थान: दक्षिण 24 परगना जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह वहां से महज 50 किमी दूर है.
समय: 1 दिन
क्या है खास: इसमें राज्य की अछूती सुंदरता शामिल है।

26. लाटागुड़ी

लाटागुड़ी पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: TheSomdeep for Wikimedia Commons

लाटागुरी गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के बाहरी इलाके में स्थित है और पश्चिम बंगाल के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यदि आप चाहते हैं कि आपके अंदर का बच्चा मुक्त रहे तो यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस स्थान पर वन्य जीवन, खुले मैदान और प्राचीन दृश्य हैं। पूरी सेटिंग आपकी इंद्रियों को प्रसन्न कर देगी और आपको समाधि की स्थिति में डाल देगी। लातागुड़ी में घूमने लायक कुछ स्थान बक्सा टाइगर रिजर्व के साथ गोरुमारा और चपरामारी राष्ट्रीय उद्यान हैं।

स्थान: जलपाईगुड़ी जिला, पश्चिम बंगाल 735219
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग शहर से बस या टैक्सी लें। यह शहर से लगभग 112 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन.
क्या है खास: प्रकृति के वैभव की झलक पेश करता है।

27. लोलेगांव

लोलेगांव पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Biswajit Majumdar for Wikimedia Commons

लोलेगांव सिलीगुड़ी से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और एक प्राचीन गांव है जो अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और बौद्ध मठों के लिए जाना जाता है। अगर आप प्रकृति और उसके खूबसूरत नजारों के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह घूमने के लिए एकदम सही जगह है। लोलेगांव एक सुंदर, गैर-व्यावसायिक और समय के ज्वार से मुक्त है। इस जगह की प्राकृतिक और जंगली सुंदरता इसे एक अद्भुत छुट्टियाँ बिताने की जगह बनाती है।

स्थान: कलिम्पोंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग शहर से बस या टैक्सी लें। यह शहर से 78.7 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: राजसी पहाड़, अछूता प्राकृतिक सौंदर्य और प्राचीन प्रकृति के दृश्य।

28. मुकुटमणिपुर

पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक मुकुटमणिपुर है

Image Credit: Eatcha for Wikimedia Commons

मुकुटमणिपुर कोलकाता के लोगों और उन पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक सप्ताहांत स्थलों में से एक है जो प्रकृति के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। यह स्थान अपने हरे-भरे जंगलों, साफ नीले पानी और हरी-भरी पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। मुकुटमणिपुर की सीमा झारखंड से लगती है और यह कुमारी और कांगसबाती के संगम पर स्थित है। इस स्थान पर जाएँ और सुंदर मनोरम दृश्यों को देखें।

स्थान: बांकुरा जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह शहर से केवल 228 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: सुरम्य सेटिंग के बीच हरी-भरी पहाड़ियाँ हैं।

29. मालदा

मालदा महानंदी और कालिंदी नदियों के संगम पर स्थित है

Image Credit: Ujjwal India for Wikimedia Commons

यदि आप अपनी जड़ों को फिर से देखना चाहते हैं तो मालदा एक आदर्श स्थान है। मालदा महानंदी और कालिंदी नदियों के संगम पर स्थित है और कोलकाता से 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मालदा शहर अपने समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और आम के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है। यह पश्चिम बंगाल की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: मालदा जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें। यह राजधानी शहर से 350 किमी दूर है।
समय: 2 दिन
क्या है खास: यहां विभिन्न प्रमुख प्रमुख स्थल हैं जो राज्य की संस्कृति और इतिहास को दर्शाते हैं।

30. शंकरपुर

शंकरपुर पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Pinakpani for Wikimedia Commons

यदि आप अनछुए और अज्ञात समुद्र तटों का पता लगाना चाहते हैं तो शंकरपुर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शंकरपुर के समुद्र तट अपने प्राचीन परिवेश, प्राकृतिक सुंदरता और कम भीड़ के लिए जाने जाते हैं। सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और आसानी से सुलभ होने वाले अज्ञात समुद्र तटों पर जाने की विलासिता अन्यत्र नहीं मिल सकती है। यह समुद्रतटीय शहर एक प्राचीन आकर्षण प्रस्तुत करता है जो देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

स्थान: पूर्व (पूर्व) मेदिनीपुर जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह शहर से 174.9 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: शांत समुद्र तट और एक रमणीय वातावरण।

31. तारापीठ

बीरभूम जिले के चांदीपुर गांव में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, तारापीठ पश्चिम बंगाल के सबसे प्रसिद्ध टैंकत्रिक मंदिरों में से एक है

Image Credit: Maccheezmaccous for Wikimedia Commons

बीरभूम जिले के चांदीपुर गांव में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, तारापीठ पश्चिम बंगाल के सबसे प्रसिद्ध टैंकत्रिक मंदिरों में से एक है। यह मंदिर साधक बामाखेपा के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें “पागल संत” के रूप में भी जाना जाता है, जो योग का अभ्यास करते थे और मंदिर में रहते थे। पश्चिम बंगाल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, अपने दौरे पर इस मंदिर को अवश्य देखें।

स्थान: बीरभूम जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या ट्रेन लें।
समय: 1 दिन
क्या है खास: राज्य में सबसे अधिक मांग वाले मंदिर शहरों में से एक।

32. पुरुलिया

पुरुलिया पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Skasish for Wikimedia Commons

हरी-भरी हरियाली, मनोरम दृश्य और मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियों से भरपूर, पुरुलिया सुंदर पहाड़ियों से सुशोभित है। पश्चिम बंगाल के हरे-भरे परिदृश्यों का आनंद लेने और शुद्ध शांति का अनुभव करने के लिए इस स्थान का भ्रमण किया जा सकता है। एक भव्य झील और आश्चर्यजनक गांवों के साथ, यह क्षेत्र पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: पुरुलिया जिला
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से 298 किमी दूर स्थित है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: मंत्रमुग्ध कर देने वाले आकर्षण।

33. जलपाईगुड़ी

पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, यह क्षेत्र उत्तरी बंगाल में स्थित है

Image Credit: Orthodox32 for Wikimedia Commons

हरे-भरे चाय के बागानों, मनमोहक परिदृश्यों, सुरम्य परिवेश और सुखद मौसम के साथ, जलपाईगुड़ी किसी हिल स्टेशन से कम नहीं है। पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, यह क्षेत्र उत्तरी बंगाल में स्थित है और इसमें देखने लायक ढेर सारे आकर्षण हैं।

स्थान: जलपाईगुड़ी जिला
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। टैक्सी से भी यहां पहुंचा जा सकता है।
समय: 2-3 दिन
क्या है खास: हरे-भरे हरियाली और प्राकृतिक दृश्यों के साथ मनोरम परिदृश्य।

34. जलढाका

जलढाका पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Samyabrato dey for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले का एक छोटा सा शहर, जलढाका एक सुरम्य घाटी है। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक कायाकल्प करने वाली जगहों में से एक। यह स्थान हरे-भरे वनस्पतियों से सुशोभित है और विभिन्न प्रजातियों का घर है। एक आकर्षक हिल स्टेशन, यह स्थान पर्यटकों को एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश प्रदान करता है।

स्थान: कलिम्पोंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से बस या टैक्सी लें। यह शहर से 199 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: सुरम्य घाटी शहर।

35. चंदननगर

बंगाल के लिटिल फ्रांस के नाम से मशहूर यह शहर मनमोहक परिदृश्यों से भरपूर है

Image Credit: Kinjal bose 78 for Wikimedia Commons

एक पूर्व फ्रांसीसी कॉलोनी, चंदननगर बंगाल की संस्कृति और फ्रांसीसी संस्कृति का एकदम सही मिश्रण है। यह शहर राजसी हुगली नदी के तट पर स्थित है और प्रकृति की गोद में एक आदर्श अवकाश प्रदान करता है। बंगाल के लिटिल फ्रांस के नाम से मशहूर यह शहर मनमोहक परिदृश्यों से भरपूर है और अपार शांति से परिपूर्ण है। वास्तुशिल्प चमत्कारों के साथ, पश्चिम बंगाल के इस छिपे हुए रत्न में कई ऐतिहासिक स्थल हैं जो इसे पश्चिम बंगाल में एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनाते हैं।

स्थान: हुगली जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें। यह शहर से महज 47 किमी दूर है।
समय: 1-2 दिन
क्या है खास: आश्चर्यजनक आकर्षणों के साथ पश्चिम बंगाल का एक अनोखा रत्न।

36. मिदनापुर

मिदनापुर पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Dassurojitsd for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल का एक अनोखा छोटा शहर, मिदनापुर पश्चिम बंगाल की सच्ची संस्कृति को दर्शाता है। ताजपुर और दीघा बीच जैसे आश्चर्यजनक समुद्र तटों के साथ, यह शहर यात्रियों को आराम प्रदान करता है। शहर में प्रमुख मंदिर भी हैं जिन्हें पूरी तरह से शांत अनुभव के लिए देखा जा सकता है।

स्थान: मिदनापुर जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस लें।
समय: 1 दिन
क्या है खास: हरे-भरे परिदृश्य।

37. जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान

पश्चिम बंगाल में स्थित, जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों का घर है

Image Credit: Nirjhar bera for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल में स्थित, जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों का घर है। हरे-भरे परिदृश्यों से भरपूर, पार्क में समृद्ध जैव विविधता है। साहसिक चाहने वाले इस पार्क में कार सफारी का अनुभव कर सकते हैं और प्रकृति प्रेमी कई वन्यजीव जानवरों को देख सकते हैं, जैसे एक सींग वाला गैंडा, एशियाई हाथी, बाइसन, आदि।

स्थान: जलदापारा, उत्तर मदारीहाट, पश्चिम बंगाल 735220
समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 100 प्रति व्यक्ति
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग से टैक्सी लें। यह शहर से 164 किमी दूर स्थित है।
समय: 3-4 घंटे
क्या है खास: यहां वन्यजीव प्रजातियों की एक श्रृंखला है।

38. गंगा सागर

गंगा सागर पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Bijay chaurasia for Wikimedia Commons

कोलकाता से 100 किमी दूर स्थित गंगा सागर पश्चिम बंगाल का एक प्रमुख द्वीप है। यह द्वीप बंगाल की खाड़ी के महाद्वीपीय शेल्फ पर स्थित है और पर्यटकों को स्वर्ग जैसा अनुभव प्रदान करता है। विश्व-प्रसिद्ध वार्षिक मेले के साथ, जो अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को भी आकर्षित करता है, इस द्वीप में एक प्रमुख आश्रम – कपिल मुनि आश्रम है। आश्चर्यजनक महासागर – बंगाल की खाड़ी की विशेषता वाला यह द्वीप निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

स्थान: दक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचें: एस्प्लेनेड से हारवुड प्वाइंट तक बस, फिर मुरीगंगा नदी पार करने के लिए नाव की सवारी करें और कचुबेरिया पहुंचें। कचुबेरिया पहुंचने पर, गंगा सागर के लिए बस लें।
समय: 1-2 दिन
क्या है खास: चमकदार पानी और रेतीले तटों से घिरा आश्चर्यजनक वातावरण।

39. राजभातखावा

राजाभातखावा पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है

Image Credit: PJeganathan for Wikimedia Commons

राजाभातखावा पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है और विशाल हरे-भरे इलाकों से सुशोभित है। प्रसिद्ध बक्सा टाइगर रिजर्व के पास स्थित, यह शहर प्रकृति के बीच एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। यह स्थान वन्यजीव प्रेमियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि यहां एक पशु बचाव केंद्र भी है जहां कोई भी वन्यजीवन का अनुभव कर सकता है। साहसी और बाहरी खोजकर्ताओं के रूप में, पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें को अपनी सूची में इस स्थान को जोड़ना न भूलें।

स्थान: अलीपुरद्वार जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: दार्जिलिंग शहर से बस या टैक्सी लें।
समय: 1 दिन
क्या है खास: प्रकृति की भव्यता का चरम प्रदान करता है।

40. बागडोगरा

बागडोगरा पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Abymac for Wikimedia Commons

हरे-भरे चाय बागानों, विशाल हिमालय के दृश्यों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले जंगलों के साथ, बागडोगरा पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। शहर में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा – बागडोगरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है और यह राज्य को बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान करता है। प्राचीन परिदृश्य और राजसी प्रकृति के दृश्यों के साथ, पश्चिम बंगाल के सार का स्वाद लेने के लिए इस जगह की खोज अवश्य की जानी चाहिए।

स्थान: दार्जिलिंग जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचें: बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए उड़ान लें और फिर शहर के लिए टैक्सी या बस लें।
समय: 1-2 दिन
क्या है खास: मनोरम उद्यान और आकर्षक वातावरण।

41. कामारपुकुर

बिष्णुपुर के पास स्थित, कामारपुकुर श्री रामकृष्ण परमहंस का जन्मस्थान है

Image Credit: Sukanta Pal for Wikimedia Commons

बिष्णुपुर के पास स्थित, कामारपुकुर श्री रामकृष्ण परमहंस का जन्मस्थान है। हरे-भरे परिदृश्य, एक प्रसिद्ध मंदिर और सुंदर दृश्यों के साथ, यह स्थान उन लोगों के लिए आदर्श है जो आराम चाहते हैं। पश्चिम बंगाल का सबसे अनोखा पर्यटन स्थल, यह स्थान पूरी तरह से शांत अनुभव प्रदान करता है।

स्थान: हुगली जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से लगभग 97 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: सुरम्य सेटिंग के बीच स्थित है।

42. बक्रेश्वर

पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें में से एक बक्रेश्वर है

Image Credit: Rajesh Dhungana for Wikimedia Commons

बीरभूम जिले में स्थित, बकरेश्वर एक अनोखा छोटा सा गाँव है, जो प्राकृतिक गर्म झरनों और शांति से सुसज्जित है। एक प्रमुख तीर्थ स्थल, यह गाँव पश्चिम बंगाल के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक – बक्रेश्वर मंदिर – को शामिल करता है।

स्थान: बीरभूम जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। यह शहर से 216.9 किमी दूर स्थित है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: यहां राज्य के कुछ सबसे प्रतिष्ठित मंदिर हैं।

43. झाड़ग्राम

झाड़ग्राम पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें है

Image Credit: Vikramaditya Malladeb for Wikimedia Commons

घने जंगलों से घिरा झाड़ग्राम पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। इसमें ढेर सारे ऐतिहासिक स्थल और राजसी महल हैं। एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली झील, झिली झील के साथ, यह स्थान एक सुखद छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है। शहर में कुछ सबसे प्रमुख मंदिर भी हैं, जैसे कि रामेश्वर मंदिर और कनक दुर्गा मंदिर।

स्थान: झाड़ग्राम जिला, पश्चिम बंगाल
समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एनए
कैसे पहुंचे: कोलकाता से बस या टैक्सी लें। शहर 173.7 किमी दूर है।
समय: 1 दिन
क्या है खास: इसमें ढेर सारे आकर्षक पर्यटन स्थल हैं।

ये पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं। पश्चिम बंगाल की यात्रा में घूमने लायक स्थानों की सूची में इन्हें जरूर शामिल करें। एक सहज यात्रा अनुभव के लिए ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपनी छुट्टियां बुक करें। पश्चिम बंगाल में और दिलचस्प जगहों के बारे में जानें? नीचे टिप्पणी में हमारे साथ साझा करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Kinjal bose 78 for wikimedia commons

पश्चिम बंगाल में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पश्चिम बंगाल में घूमने लायक शीर्ष स्थान कौन से हैं?

पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए शीर्ष स्थान हैं सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान, विक्टोरिया मेमोरियल, भारतीय संग्रहालय, हावड़ा ब्रिज, दार्जिलिंग का टाइगर हिल, जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान, दक्षिणेश्वर काली मंदिर और गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान।

पश्चिम बंगाल का सबसे खूबसूरत शहर कौन सा है?

राज्य में मंत्रमुग्ध कर देने वाले शहरों की भरमार है। हालाँकि, कलिम्पोंग, बैरकपुर, मालदा और दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के सबसे खूबसूरत स्थलों में से कुछ हैं। यदि आप सांस्कृतिक वापसी के मूड में हैं तो पूर्वी-ऊंचाई वाले इलाकों में घूमने के लिए कई अन्य ऑफबीट जगहें भी हैं।

पश्चिम बंगाल में कुछ प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

पश्चिम बंगाल में कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थान जो निश्चित रूप से देखने लायक हैं:

  • दार्जिलिंग
  • कोलकाता
  • दीघा
  • हुगली
  • मंदारमणि
  • सुंदरबन

पश्चिम बंगाल किस लिए प्रसिद्ध है?

पश्चिम बंगाल भारत में सबसे विविध स्थानों में से एक है और यह इसकी संस्कृति, कला, वास्तुकला और भोजन में स्पष्ट है। यह हावड़ा ब्रिज, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे और विक्टोरिया मेमोरियल जैसे आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है।

पश्चिम बंगाल का सबसे प्रसिद्ध भोजन व्यंजन कौन सा है?

अपने तीखे स्वाद के लिए मशहूर, पश्चिम बंगाल में सबसे प्रसिद्ध व्यंजन भापा आलू और चिंगरी मलाई करी हैं। हिल्सा मछली भी पश्चिम बंगाल के व्यंजनों में से एक है।

और पढ़ें:-

Category: Places To Visit, West Bengal

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month