Written by

अंतर्राष्ट्रीय अवकाश की योजना बनाना कोई आसान काम नहीं है। उस उड़ान पर चढ़ने और देश से बाहर जाने के लिए कई दिनों के शोध, योजना और निश्चित रूप से धन की आवश्यकता होती है। बजट की चिंता अंतरराष्ट्रीय छुट्टियों के विचार को हमेशा पीछे धकेल देती है। लेकिन अब और नहीं, क्योंकि भरत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश की एक विशाल सूची है जो आपको बजट की चिंता किए बिना अंततः अपने सपने को साकार करने का मौका देगी।

भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश

यहां भारत से यात्रा करने के लिए सबसे किफायती देशों में से कुछ की सूची दी गई है, जहां हर किसी को निश्चित रूप से जाना चाहिए और घर से दूर एक शानदार समय का आनंद लेना चाहिए।

1. भूटान

भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश में से एक भूटान है

Image Credit: Ani Modak for Wikimedia Commons

विदेश जाने की योजना बनाने की बात आती है, तो भूटान को सूची में पहला स्थान माना जाता है। यह बिना वीज़ा के भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश में से एक है, जिसमें अपने आगंतुकों को देने के लिए चीजों का एक पैकेज है। असली घाटियों से लेकर राजसी मठों तक, यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। इस देश का मुख्य आकर्षण तख्तसांग मठ है जो ऊँचे स्थान पर स्थित है।

औसत लागत: INR 20,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से दिसंबर

2. नेपाल

नेपाल भारत से यात्रा करने के लिए शीर्ष सबसे सस्ते देश है

Image Credit: Photo Saurav for Wikimedia Commons

नेपाल सबसे मित्रवत पड़ोसी देशों में से एक है और भारत से यात्रा करने के लिए शीर्ष सबसे सस्ते देश है, जो कम बजट में भी काफी अच्छा है। अवास्तविक परिवेश और सुंदर परिदृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हुए, यह जगह एक ट्रेकर का स्वर्ग है। साहसिक शौकीनों के लिए एक घर, नेपाल भारत से यात्रा के लिए सबसे किफायती देशों में से एक है। इसके साथ ही यहां प्रशंसा करने और आध्यात्मिक स्तर पर जुड़ने के लिए कई राजसी मठ भी हैं।

औसत लागत: INR 20,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से नवंबर

3. श्रीलंका

श्रीलंका भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश है

Image Credit: DaemonX for Wikimedia Commons

यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों में से एक घोषित, श्रीलंका एशिया में यात्रा करने के लिए सबसे सस्ती जगह है, जो कुछ सबसे अवास्तविक परिदृश्यों से समृद्ध है। 2000 से अधिक वर्षों की संस्कृति को अपने में समेटे हुए, यह स्थान हमेशा हर उस यात्री की सूची में होता है जो बजट अनुकूल छुट्टियों का आनंद लेना चाहता है। खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर प्राचीन किलों और स्मारकों तक, देखने के लिए बहुत कुछ है।

औसत लागत: INR 20,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से अप्रैल

4. थाईलैंड

थाईलैंड भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देशों में से एक है

Image Credit: Rodrigo.Argenton for Wikimedia Commons

इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एशियाई देश अपने खूबसूरत समुद्र तटों और द्वीपों के अलावा और भी बहुत कुछ के लिए जाना जाता है। पटाया और बैंकॉक में असाधारण नाइटलाइफ़ से लेकर कोह समुई के असली सफेद रेत समुद्र तटों तक, विश्राम और रोमांच का एक पूरा पैकेज है जो एक रोमांचक छुट्टी की प्रतीक्षा कर रहा है। इसके अलावा, यह स्थान भारत से यात्रा के लिए सबसे सस्ते देशों की सूची में से एक माना जाता है।

औसत लागत: INR 30,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल की शुरुआत तक

5. मलेशिया

मलेशिया भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश है

Image Credit: CEphoto, Uwe Aranas for Wikimedia Commons

यह उन लोगों के लिए बकेट सूची में अवश्य जोड़ा जाना चाहिए जो भारत से यात्रा के लिए सबसे सस्ते देशों की तलाश कर रहे हैं। आसमान छूती इमारतों से लेकर पेट्रोनास टॉवर जैसी विशाल संरचनाओं से घिरा हुआ। इसके साथ ही जेंटिंग हाइलैंड्स में केबल कार की सवारी करते हुए हरियाली के मनोरम दृश्य का आनंद लेने का भी मौका मिल सकता है। इस देश में ढेर सारे अवसर हैं जो सभी प्रकार के लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। इसे एशिया में घूमने के लिए सबसे सस्ते देशों में से एक माना जाता है।

औसत लागत: INR 30,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी

6. ताइवान

भारत से यात्रा के लिए किफायती देशों की सूची में ताइवान है

Image Credit: shutterstock

भारत से यात्रा के लिए किफायती देशों की सूची में यह एक अनोखा स्थान लग सकता है, लेकिन प्रकृति प्रेमियों के लिए यहां छुट्टियां बिताना इसके लायक है। हरे-भरे पहाड़ों की प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह देश संस्कृति और विरासत का धारक है। इसके साथ ही स्थानीय लोग बहुत स्वागत करते हैं और आगंतुकों को घर जैसा महसूस कराते हैं।

औसत लागत: INR 35000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर

7. फिलीपींस

फिलीपींस भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश है

Image Credit: pexels

विशाल महासागर से घिरा फिलीपींस एक ऐसा देश है जो उष्णकटिबंधीय सुंदरता से प्यार करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग जैसा है। खूबसूरत समुद्र तटों और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों से शुरू होकर, इस जगह पर आने के एक से अधिक कारण हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देशों में से एक भी माना जाता है।

औसत लागत: INR 24,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल

8. मलावी

अफ़्रीका के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक मलावी है

Image Credit: Joachim Huber for Wikimedia Commons

अफ़्रीका के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक कहा जाने वाला मलावी वास्तव में आंखों के लिए एक रत्न है और एक प्रकृति प्रेमी की आत्मा को शांति देता है। खूबसूरत और अछूती झीलों से लेकर वन्य जीवन और संस्कृति तक, इस जगह पर आने के कई कारण हैं। यह ‘अफ्रीका का गर्म दिल’ विविधता और सांस्कृतिक सुंदरता की झलक पेश करता है जो देखने लायक है।

औसत लागत: INR 31,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई की शुरुआत से अक्टूबर के अंत तक

9. सर्बिया

भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश में से एक सर्बिया है

Image Credit: pexels

एशियाई देशों से परे, बाल्कन के इस राजसी देश को प्रकृति की बेहतरीन सुंदरता के बीच एक शानदार समय का आनंद लेने के लिए एक आदर्श विकल्प माना जाता है। अवास्तविक परिदृश्यों से घिरा, सर्बिया एक ऐसी जगह है जो कैद करने के लिए सबसे सुंदर दृश्यों को उजागर करती है। एडवेंचर के शौकीनों से लेकर प्रकृति प्रेमियों तक, हर व्यक्ति को यहां अपने लिए कुछ न कुछ मिलेगा। भारत के सबसे सस्ते देशों में से एक माने जाने वाले इस देश को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

औसत लागत: INR 43,000
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई और सितंबर से अक्टूबर

तो अंतर्राष्ट्रीय अवकाश के लिए आपकी पसंद कौन सा होगा? भारत से यात्रा के लिए इन सबसे सस्ते देशों में पेशकश करने के लिए चीजों की एक विशाल सूची है। समुद्र तटों से लेकर खूबसूरत वास्तुकला और विरासत तक, ऐसी कोई संभावना नहीं है कि पर्यटक ऊब जाएंगे। इसलिए दोबारा विचार न करें और इन बजट-अनुकूल देशों में से किसी एक में अपनी बहुप्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाना शुरू करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ते देश के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

किस देश में वीज़ा शुल्क सबसे कम है?

निम्नलिखित देशों में सबसे कम वीज़ा शुल्क है:

  • नेपाल
  • भूटान
  • श्रीलंका
  • थाईलैंड
  • मलेशिया

भारत से सबसे सस्ती अंतर्राष्ट्रीय यात्रा कहाँ है?

सबसे सस्ती अंतरराष्ट्रीय यात्रा वाले देशों में नेपाल, वियतनाम, भूटान, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं।

भारत से यात्रा करने के लिए कौन सा देश सबसे सस्ता है?

थाईलैंड भारत से घूमने के लिए सबसे सस्ता देश है जो अपने समुद्र तटों और खूबसूरत मंदिरों के लिए भी जाना जाता है।

कौन सा देश भारतीयों को निःशुल्क वीज़ा प्रदान करता है?

सेशेल्स उन देशों में से एक है जो भारतीय पासपोर्ट धारकों को मुफ्त वीजा प्रदान करता है। यह देश अपने समुद्र तटों और खूबसूरत द्वीपों के लिए जाना जाता है।

यूरोप में घूमने के लिए सबसे सस्ता देश कौन सा है?

यूरोप 44 से अधिक देशों को कवर करता है और कुछ प्रमुख स्थल रखता है। कुछ सबसे सस्ते और सबसे बजट-अनुकूल देश जिन्हें आप यूरोप में देख सकते हैं वे हैं बुल्गारिया, पोलैंड, इटली, चेक गणराज्य और आइसलैंड।

क्या बाली भारत से सस्ता है?

बाली इंडोनेशिया में घूमने के लिए बहुत सस्ती जगह है और भारत से घूमने के लिए यह काफी सस्ती जगह है। यह स्थान विशेष रूप से अपने खूबसूरत मंदिरों और चारों ओर फैली हरी-भरी हरियाली के लिए जाना जाता है।

मैं बजट पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की योजना कैसे बनाऊं?

इसमें आवास, भोजन, स्थानांतरण (स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय) आदि जैसे विभिन्न कारक शामिल हैं। आपको उन गंतव्यों से शुरुआत करनी चाहिए जिनमें आप रुचि रखते हैं और अपने बजट के अनुसार एक यात्रा कार्यक्रम बनाना चाहिए। फिर, एक बजट-अनुकूल आवास बुक करें और दैनिक किराए और प्रति दिन की लागत का एक मोटा अनुमान लगाएं।

भारत से यात्रा करने के लिए एशिया का कौन सा देश सबसे सस्ता है?

एशिया में, यदि आप कुछ वन्य जीवन, समृद्ध संस्कृति और विरासत स्थलों की लालसा रखते हैं, तो आप बैंकॉक की यात्रा कर सकते हैं। आप एशिया के सबसे सस्ते देशों में से एक नेपाल भी जा सकते हैं। हालाँकि, मलेशिया, फिलीपींस, आदि।

और पढ़ें:-

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month