Written by

मेट्रोपॉलिटन मनीला या मनीला फिलीपींस की राजधानी और एक उभरता हुआ एशियाई महानगर है। यह शहर सदियों पुरानी विरासत को संजोए हुए है और इस पर स्पेन, अमेरिका और जापान सहित कई देशों का शासन था, जो सभी इस शहर में अपनी संस्कृति का एक हिस्सा छोड़ गए थे। मनीला में घूमने की जगहें जैसे चर्च और ऐतिहासिक स्मारकों के कारण, शहर को ‘पूर्व का रोम’ भी कहा जाता है। लेकिन शहर में इतिहास के अलावा और भी बहुत कुछ है; वहाँ खूबसूरत पार्क, मनोरंजन पार्क और अन्य पर्यटक आकर्षण हैं जो बस खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यहां मनीला में घूमने की जगहें हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

2024 में मनीला में घूमने की जगहें

मनीला में घूमने की जगहें हैं। हमने लोकप्रियता के आधार पर और एकल बैकपैकर, जोड़े और अन्य जैसे विभिन्न यात्रियों की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए उनमें से 25 को शॉर्टलिस्ट किया है। नज़र रखना:

1. रिज़ल पार्क

रिज़ल पार्क मनीला में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

रिज़ल पार्क शहर का सबसे बड़ा सार्वजनिक पार्क है और अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण फिलिपिनो के लिए बहुत प्रिय है। यह फिलीपींस के मनीला में घूमने की जगहें में से एक है। पार्क वह स्थान है जहाँ उनके राष्ट्रीय नायक, जोस रिज़ल को फाँसी दी गई थी। आज, यह पार्क 140 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें सुंदर सजावटी उद्यान, ऐतिहासिक शख्सियतों की मूर्तियाँ, संगीतमय फव्वारे के साथ एक सेंट्रल लैगून और साथ ही एक ऑर्किडेरियम भी है। स्थानीय रूप से लुनेटा पार्क के रूप में भी जाना जाता है, यह उन जोड़ों के लिए मनीला के पर्यटन स्थल में से एक है, जो इसके सुंदर रास्तों और लॉन में घूमना पसंद करते हैं। मनीला के आकर्षण और पर्यटन के लिए, निःशुल्क निर्देशित पैदल यात्रा करें। उनमें से बहुत से पार्क से शुरू होते हैं।

स्थान: रॉक्सस ब्लव्ड, मालाटे, मनीला, 1000 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 26
समय: सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक

2. फोर्ट सैंटियागो

फोर्ट सैंटियागो मेट्रो मनीला की यात्रा करने वाले पहले स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

फोर्ट सैंटियागो मेट्रो मनीला की यात्रा करने वाले पहले स्थानों में से एक है। किला 1593 में बनकर तैयार हुआ था और यह इंट्रामुरोस के प्राचीन दीवारों वाले शहर में स्थित है। किले की पत्थर की दीवारों में कई संरचनाएँ हैं जिनमें प्रसिद्ध रिज़ल श्राइन भी शामिल है जो रिज़ल को समर्पित है। किले ने इतिहास को स्पेनिश विजय से लेकर द्वितीय विश्व युद्ध तक शहर को आकार देते देखा है। दोस्तों के साथ यह मनीला के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है क्योंकि यह क्षेत्र न केवल इतिहास से भरा है बल्कि इसकी प्राचीन वास्तुकला शानदार फोटोग्राफी स्पॉट बनाती है और यह हर यात्री के मनीला दर्शनीय स्थलों में भी शामिल है। यह मनीला के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: इंट्रामुरोस, मनीला, 1002 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 100
समय: सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक

3. मनीला ओशन पार्क

मनीला ओशन पार्क मनीला में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

मनीला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मनीला ओशन पार्क है। पार्क में इतने सारे आकर्षण हैं कि पार्क में एक दिन भी पर्याप्त नहीं होगा! मुख्य आकर्षण ओशनेरियम है जिसमें 270 समुद्री प्रजातियों के 14,000 से अधिक जानवर हैं, जो इसे दुनिया के सबसे बड़े एक्वैरियम में से एक बनाता है। यहां सील लायन शो, पेंगुइन शो और ऑल द बर्ड शो जैसे रोमांचक पशु शो भी हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे! कुछ अन्य दिलचस्प प्रदर्शनों में खौफनाक क्रॉलियों की दुनिया, शिकार साम्राज्य के पक्षी और शार्क और रे एनकाउंटर शामिल हैं। दोस्तों के साथ मनीला में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: 666 क्विरिनो ग्रैंडस्टैंड के पीछे, एर्मिटा, मनीला, 1000 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 526 से शुरू
समय: सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक

4. सैन अगस्टिन चर्च

सैन अगस्टिन चर्च मनीला के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

सैन अगस्टिन चर्च मनीला के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। यह चर्च फिलीपींस का सबसे पुराना चर्च है, और हालांकि शुरुआत में इसे 1586 में बनाया गया था, इसमें 2013 में नवीनतम सहित कई नवीकरण हुए हैं। यह चर्च एक राष्ट्रीय मील का पत्थर है और साथ ही अपनी आकर्षक बारोक वास्तुकला के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। . चर्च अभी भी उपयोग में है और यदि भाग्यशाली आगंतुक चल रहे पारंपरिक सामूहिक विवाह या विवाह की एक झलक देख सकते हैं! यह वास्तव में मनीला में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: जनरल लूना सेंट, मनीला, 1002 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 132
समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक

5. राष्ट्रीय संग्रहालय परिसर

मनीला में घूमने की जगहें में से एक राष्ट्रीय संग्रहालय परिसर है

Image Source: Shutterstock

यह बच्चों के लिए मनीला में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। फिलिपिनो को अपने इतिहास और विरासत पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है, और आप मनीला में राष्ट्रीय संग्रहालय परिसर में यह सब प्रदर्शन पर देख सकते हैं। संग्रहालय परिसर में कोई प्रवेश शुल्क नहीं है क्योंकि सरकार चाहती है कि दुनिया भर से हर कोई बिना बोर हुए अकेले मनीला में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक में फिलीपींस का इतिहास देख सके! इस परिसर में राष्ट्रीय कला गैलरी, फिलिपिनो लोगों का संग्रहालय और तारामंडल शामिल हैं।

स्थान: पी. बर्गोस ड्राइव, रिज़ल पार्क, मनीला
समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक (सोमवार को बंद)

6. मलकानंग पैलेस

मलकानंग पैलेस जोड़ों के लिए मनीला में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह जोड़ों के लिए मनीला में घूमने की जगहें में से एक है। आधिकारिक तौर पर फिलीपींस के राष्ट्रपति का निवास, मलकानांग पैलेस अक्सर मनीला के शीर्ष पर्यटन स्थलों में शामिल नहीं होता है। फिर भी, यह इतिहास में डूबी एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर जगह है, और यह निश्चित रूप से मनीला में मुफ्त में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है! महल का निर्माण 18वीं शताब्दी में बहाय ना बातो और नियोक्लासिकल शैली में किया गया था। महल का अच्छी तरह से रखरखाव किया गया है, और आगंतुक मनीला की आजादी के बाद से उसकी बेहतर समझ के लिए राष्ट्रपति संग्रहालय और पुस्तकालय का दौरा कर सकते हैं।

स्थान: मलकानन पैलेस, जेपी लॉरेल स्ट्रीट, सैन मिगुएल, मनीला
समय: सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक (शनिवार और रविवार को बंद)

7. मनीला जू

मनीला जू मनीला में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

मनीला चिड़ियाघर में दरियाई घोड़ा, हाथी, बंगाल टाइगर, मलायन सिवेट, मॉनिटर छिपकली और कई अन्य जानवर देखे जा सकते हैं। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो चिड़ियाघर मनीला में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां 100 से अधिक प्रजातियों के 500 से अधिक जानवर हैं। चिड़ियाघर के परिसर के भीतर, फिलीपींस की स्थानीय पारिस्थितिकी से संबंधित विभिन्न प्रकार के पौधों को देखने के लिए एक बॉटनिकल गार्डन और आर्बोरेटम भी है। यह एक दिलचस्प पड़ाव है और आप सभी जानवरों को देखते हुए आसानी से एक घंटा बिता सकते हैं।

स्थान: एड्रियाटिको सेंट, मालाटे, मनीला, 1004 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 132
समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक

8. मनीला कैथेड्रल

मनीला कैथेड्रल मनीला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

मनीला कैथेड्रल 400 से अधिक वर्षों से भूकंप और विजय से बचा हुआ है! बेसिलिका मूल रूप से 1571 में बनाया गया था लेकिन विकसित हुआ है, और वर्तमान संरचना आठवीं इमारत है! कैथेड्रल नियो-रोमनस्क वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है और दुनिया भर के वास्तुकला प्रेमियों द्वारा इसकी प्रशंसा की जाती है और यह शीर्ष 10 की सूची में मनीला के आकर्षणों में से एक है। कैथेड्रल का मुख्य आकर्षण विशाल पाइप ऑर्गन और जटिल लकड़ी के काम के साथ ऊंची गुंबददार छत है। यह अकेले मनीला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: स्टो. टॉमस, इंट्रामुरोस, मनीला, 1002 मेट्रो मनीला
समय: सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक

9. एरोसेरोस वन पार्क

मनीला में घूमने की जगहें में से एक एरोसेरोस वन पार्क है

Image Credit: Ganmatthew for Wikimedia Commons

मनीला अपने ट्रैफिक जाम और निरंतर हलचल के लिए कुख्यात है, लेकिन आगंतुक मनीला के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक – एरोसेरोस फ़ॉरेस्ट पार्क में कुछ घंटों के लिए शरण पा सकते हैं। पार्क एक छोटा लेकिन घना जंगल है और व्यस्त शहर में बहुत जरूरी हरित क्षेत्र उपलब्ध कराता है। इसमें 60 से अधिक पेड़ों की प्रजातियाँ और 8,000 से अधिक पौधे हैं जो अब दस से अधिक विभिन्न पक्षी प्रजातियों का घर हैं। यह मनीला की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है, और आप पार्क में कई जोड़ों को शादी का फोटो शूट कराते हुए देख सकते हैं! यह निश्चित रूप से मनीला में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है।

स्थान: एंटोनियो विलेगास सेंट, 659 ए इरमिटा, मनीला, 1000 मेट्रो मनीला
समय: सुबह 7:30 – शाम 6 बजे

10. स्टार सिटी मनोरंजन पार्क

स्टार सिटी मनोरंजन पार्क मनीला में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सभी ऐतिहासिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद सबसे अच्छी बात यह है कि अपने बालों को खुला छोड़ दें और स्टार सिटी, मनोरंजन पार्क का आनंद लें। देश का सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क, यह मनीला में रात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। फेरिस व्हील की टिमटिमाती रोशनी और सवारी और आकर्षणों की पागल रोशनी और ध्वनियाँ इसे मनीला में सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक बनाती हैं। पार्क में सभी उम्र के लोगों के लिए आकर्षण हैं, लेकिन सबसे अच्छी हैं स्टार फ्रिसबी सहित चरम सवारी। इसका एक अनोखा आकर्षण स्नो वर्ल्ड भी है जहां पर्यटक बर्फ में खेलने के अनुभव का आनंद ले सकते हैं!

स्थान: विसेंट सोट्टो सेंट, पासे, मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: INR 645
समय: दोपहर 2 बजे से रात 10:30 बजे तक

11. रिपब्लिक

रिपब्लिक मनीला में घूमने की जगहें है

Image Credit: Aerous for Wikimedia Commons

असाधारण नाइटलाइफ़ अनुभव के लिए मनीला के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय क्लबों में से एक पर जाएँ। रिपब्लिक एक लास वेगास शैली का क्लब है और यह दुनिया भर के डीजे के साथ ईडीएम और हाउस शैली के संगीत से जुड़े विभिन्न असाधारण कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए जाना जाता है। मनीला में रात के समय घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। यदि आप पार्टी करने के लिए मनीला में घूमने के लिए अच्छी जगहें की तलाश में हैं, तो आपको यहीं आना चाहिए।

स्थान: यूनिट 8, द्वितीय स्तर, न्यूपोर्ट मॉल, रिसॉर्ट्स वर्ल्ड मनीला
समय: बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार को खुला

12. मनीला बेवॉक

फिलीपींस में हों तो मनीला बेवॉक पर रोमांटिक सूर्यास्त देखना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए

Image Source: Shutterstock

जब आप फिलीपींस में हों तो मनीला बेवॉक पर रोमांटिक सूर्यास्त देखना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। अमेरिकी दूतावास से फिलीपींस के सांस्कृतिक केंद्र तक फैला बेवॉक तट के साथ लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर है। आप सड़क के उस पार गगनचुंबी इमारतें देख सकते हैं, और मनीला यॉट क्लब में, कोई कैफे, रेस्तरां में आराम कर सकता है और लाइव स्ट्रीट संगीत प्रदर्शन का भी आनंद ले सकता है। आप यहां दोस्तों और परिवार के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा समय बिताएंगे।

स्थान: रोक्सस ब्लव्ड, मालाटे, मनीला, 1004 मेट्रो मनीला
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
समय: सुबह 5 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक

13. डिविसोरिया मार्केट

मनीला में घूमने की जगहें में से एक डिविसोरिया मार्केट है

Image Source: Shutterstock

इसे मनीला शहर के सभी बाज़ारों की जननी माना जाता है। यह कबाड़ी बाज़ार शहर के बिल्कुल मध्य में स्थित है, अर्थात चाइनाटाउन। हलचल भरे बाज़ार में वह सब कुछ है जिसकी आपको तलाश है। इस बाज़ार की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सब कुछ बहुत सस्ते दाम पर मिलेगा। खरीदारी से लेकर खाने तक, आप यहां मिलने वाली विविधता से अभिभूत हो जाएंगे। जब आप स्मृति चिन्ह की तलाश में हों तो इस स्थान की यात्रा अवश्य करें।

स्थान: प्लाजा सैन्स लुइस कॉम्प्लेक्स, जनरल लूना सेंट, इंट्रामुरोस, मनीला, 1002 मेट्रो मनीला, फिलीपींस
समय: सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

14. कासा मनीला

कासा मनीला घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यह इंट्रामुरोस शहर में एक संग्रहालय है जिसे वास्तुकार इमेल्डा मार्कोस द्वारा वर्ष 1980 में बनाया गया था। संग्रहालय का निर्माण उत्कृष्ट स्पेनिश औपनिवेशिक वास्तुकला में किया गया है। इस संग्रहालय का निर्माण सैन निकोलस हाउस की प्रतिकृति के रूप में किया गया है जो फिलिपिनो के औपनिवेशिक जीवन जीने के तरीके को दर्शाता है। अतीत के विस्मयकारी तत्व यहां प्रदर्शित किए गए हैं। यदि आप इतिहास के शौकीन हैं, तो यह जगह अवश्य देखें!

स्थान: प्लाजा सैन्स लुइस कॉम्प्लेक्स, जनरल लूना सेंट, इंट्रामुरोस, मनीला, 1002 मेट्रो मनीला, फिलीपींस
समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

15. रॉबिन्सन प्लेस मॉल

मनीला में घूमने की जगहें में से एक रॉबिन्सन प्लेस मॉल है

Image Source: Shutterstock

अगर आप शॉपिंग पर जाना चाहते हैं तो यह मॉल आपके लिए है! प्रसिद्ध फिलीपीन जनरल अस्पताल के ठीक पीछे स्थित, यह मॉल मनीला शहर में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक माना जाता है। इस मॉल में विभिन्न प्रकार के ब्रांडेड शोरूम हैं जहाँ आप कपड़े और सहायक उपकरण खरीद सकते हैं। ज़ोरदार खरीदारी सत्र के बाद, आप अपनी लालसा को संतुष्ट करने के लिए फ़ूड कोर्ट में जा सकते हैं।

स्थान: पेड्रो गिल सेंट, एर्मिटा, मनीला, 1000 मेट्रो मनीला, फिलीपींस
समय: सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

16. ग्रीनबेल्ट चैपल

ग्रीनबेल्ट चैपल अपनी वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

मकाती जिले में स्थित, यह जगह उन लोगों के लिए है जो मनीला शहर के धार्मिक पहलुओं के बारे में जानना पसंद करते हैं। इस चैपल का निर्माण वर्ष 1983 में पूरा हुआ था। सबसे धार्मिक रूप से समृद्ध स्थानों में से एक होने के अलावा, ग्रीनबेल्ट चैपल अपनी वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है और इसलिए इसे शहर की सबसे आकर्षक इमारतों में गिना जाता है।

स्थान: अयाला सेंटर, ग्रीनबेल्ट पार्क, लेगाज़पी गांव, मकाती, 1228 मेट्रो मनीला, फिलीपींस

17. पाको पार्क

पाको पार्क मनीला में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock
यह पार्क अपनी हरी-भरी हरियाली के लिए जाना जाता है और यदि आप शांति की तलाश में हैं तो यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहाँ आप आ सकते हैं। पार्क को पहले सीमेंटेरियो जनरल डी दिलाओ कहा जाता था, जब यह डोमिनिकन द्वारा स्पेनिश औपनिवेशिक काल के दौरान बनाया गया एक कब्रिस्तान था। यह पार्क न केवल स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक मनोरंजक स्थान है, बल्कि इसका ऐतिहासिक महत्व भी है।

स्थान: बेलेन, पाको, मनीला, मेट्रो मनीला, फिलीपींस
समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

18. चीनी कब्रिस्तान

चीनी कब्रिस्तान मनीला में सैलानी दूर- दूर से घूमने के लिए आते है

Image Source: Shutterstock

करोड़पतियों की पंक्ति” के रूप में लोकप्रिय, चीनी कब्रिस्तान दो-तरफा सड़क पर शानदार विला और आश्चर्यजनक घरों से घिरा हुआ है। दो या तीन मंजिला विला वास्तव में मकबरे हैं लेकिन वे पूरी तरह कार्यात्मक घर भी हैं। सभी भव्य झूमरों, बहते पानी, रसोई और शौचालयों से सजाए गए हैं। सांस्कृतिक, स्थापत्य और ऐतिहासिक ज्ञान के लिए इस स्थान का भ्रमण करें।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: 24/7 खुला

19. बहाय सिनॉय

बहाय सिनॉय मनीला में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Judgefloro for Wikimedia Commons

इसे इंट्रामुरोस शहर में कैबेल्डो सड़कों पर खोजें। यह कैसा-एंजेलो किंग हेरिटेज सेंटर भवन के अंदर स्थित एक सदियों पुराना संग्रहालय है, जो पिछले जीवन में चीनियों के इतिहास और योगदान को संग्रहीत करता है। चीनी मिट्टी के संग्रह के बारे में अधिक जानने के लिए इस स्थान का भ्रमण करें।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: 24/7 खुला

20. धन संग्रहालय

धन संग्रहालय इस शहर का एक पसंदीदा पर्यटक स्थल है

Image Credit: Vavaniada for Wikimedia Commons

संग्रहालय प्राचीन सिक्कों, बैंक नोटों, वस्तु विनिमय, बिलों आदि का शाब्दिक खजाना है, जिसका स्वामित्व और संचालन फिलीपींस के सेंट्रल बैंक के पास है। शहर का एक पसंदीदा पर्यटक स्थल। संग्रहालय मूल रूप से फिलीपींस की अर्थव्यवस्था के इतिहास का पता लगाता है।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: 24/7 खुला

21. बिनोन्डो

मनीला में घूमने की जगहें में से एक बिनोन्डो है

Image Source: Shutterstock

दुनिया के सबसे पुराने चाइनाटाउन के रूप में प्रसिद्ध, बिनोंडो मनीला में एक जिला है। यह सुनारों, बेकरी, अगरबत्तियों, चाय घरों की आरामदायक दुकानों से भरे बाजारों से भरा हुआ है। यह पुराने वर्षों में फिलिपिनो-चीनी द्वारा शासित चीनी व्यापार और वाणिज्य का केंद्र हुआ करता था।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: 24/7 खुला

22. अयला संग्रहालय

अयाला संग्रहालय मेट्रो मनीला में एक प्रसिद्ध संग्रहालय है

Image Source: Shutterstock

अयाला संग्रहालय मेट्रो मनीला में एक प्रसिद्ध संग्रहालय है जो फिलिपिनो संस्कृति, इतिहास, कला और राजसी संग्रहालयों के समकालीन अवशेषों की चार मंजिलों को प्रदर्शित करता है। भंडार का मुख्य आकर्षण 60 अलग-अलग शानदार डायरैमास का चित्रण है, जो देश के ऐतिहासिक तथ्यों का पता लगाते हैं। यह स्थान इतिहास में रुचि रखने वालों और प्राचीन तथ्यों और कहानियों को जानने के शौकीन लोगों के लिए आदर्श है। यहां आप फोटोग्राफी, लेखन और कला पर कार्यशालाओं, व्याख्यानों, प्रदर्शनियों में भी भाग ले सकते हैं।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क।
समय: 24/7 खुला

23. बोनिफेसियो ग्लोबल सिटी

बोनिफेसियो ग्लोबल सिटी मनीला में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

ग्लोबल सिटी या किले के रूप में लोकप्रिय एक वित्तीय, जीवन शैली और व्यावसायिक जिला है। यह शहर पहले एक सैन्य अड्डा था जिसे बाद में एक सुनियोजित पड़ोस में बदल दिया गया। यह अब खरीदारी, मनोरंजन, भोजन, पर्यटन के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां आपको ऊंची-ऊंची गगनचुंबी इमारतें, क्लासिक होटल, विश्व स्तरीय संग्रहालय भी देखने को मिलेंगे। कुल मिलाकर, यह स्थान उन सभी चीजों का एक आदर्श मिश्रण है जो एक पर्यटक आमतौर पर चाहता है।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
समय: 24/7 खुला

24. मॉल ऑफ एशिया

मनीला में घूमने की जगहें में से एक मॉल ऑफ एशिया है

Image Source: Shutterstock

मेट्रो मनीला के पासे जिले में स्थित, द मॉल ऑफ एशिया फिलीपींस का चौथा सबसे बड़ा मॉल है। मॉल में चार खंड हैं- मुख्य मॉल, एंटरटेनमेंट मॉल, दक्षिण और उत्तर पार्किंग भवन जो वॉकवे के माध्यम से जुड़े हुए हैं। वॉकवे मनोरंजन, अवकाश, खरीदारी आदि के लिए विभिन्न विकल्पों को पूरा करते हैं।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क।
समय: 24/7 खुला

25. सैन अगस्टिन संग्रहालय

सैन अगस्टिन संग्रहालय मनीला में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

सैन ऑगस्टिन चर्च के पास स्थित, सैन संग्रहालय एक भव्य संग्रहालय है जो कैथोलिक धर्म के समृद्ध इतिहास को चित्रित करने वाली धार्मिक कलाकृतियों को संजोकर रखता है। यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसकी आश्चर्यजनक वास्तुकला आगंतुकों को आकर्षित करती है। गैलरी और हॉलवे सभी संतों के चित्रों से भरे हुए हैं। पर्यटक दुनिया भर की मूर्तियों और अन्य कलाकृतियों को भी देखेंगे। सबसे लोकप्रिय अवशेषों में वनस्पति चित्र, प्राचीन फर्नीचर, चीनी मिट्टी की चीज़ें, धार्मिक सामान आदि शामिल हैं।

स्थान: मनीला, फिलीपींस
प्रवेश शुल्क: एनए
समय: 24/7 खुला

अब जब आप जानते हैं कि मनीला में घूमने के लिए बहुत सारी अद्भुत और दिलचस्प जगहें हैं, तो आप अपनी एशिया की यात्रा कब बुक करेंगे? देर मत करो अपनी छुट्टियों की पहले से योजना बनाएं और रोमांचक सौदे और छूट प्राप्त करें। ऑफसीजन को छोड़कर, मनीला में आवास और हवाई किराया महंगा है। तो, तदनुसार अपनी पसंद बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मनीला में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आने वाले हफ्तों या महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करना सुरक्षित है?

पर्यटन उद्योग धीरे-धीरे फिर से खुल रहा है, और यदि आप जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एक छोटे समूह में यात्रा कर रहे हैं तो आप उपरोक्त अधिकांश स्थानों और इससे भी अधिक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारी बात पर विश्वास न करें: अपने प्रस्थान से पहले नवीनतम यात्रा सलाह, कोविड-19 उपायों और मामलों की संख्या की जांच करें।

मैं दोस्तों के साथ मनीला कहाँ जा सकता हूँ?

आप दोस्तों और यहां तक कि परिवार के साथ मैगिनहावा स्ट्रीट, ग्रीनहिल्स शॉपिंग सेंटर और रिज़ल पार्क जा सकते हैं। ये स्थान बिल्कुल सही पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आपको अपने प्रियजनों के साथ अवश्य देखना चाहिए।

मनीला किस लिए प्रसिद्ध है?

फिलीपींस का शहर मनीला अपने बाजारों, पार्कों, संग्रहालयों आदि के लिए जाना जाता है। मनीला में कई जगहें हैं जिन्हें पर्यटक देख सकते हैं।

मैं मनीला में मुफ़्त में कहाँ जा सकता हूँ?

जब आप मनीला शहर में हों तो आप कई निःशुल्क गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। उनमें से कुछ राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा कर रहे हैं, भाषा पाठ्यक्रम ले रहे हैं, लुनेटा पार्क में घूम रहे हैं, यूपी दिलिमन में व्यायाम कर रहे हैं, और भी बहुत कुछ।

क्या दिसंबर में मनीला में बरसात का मौसम है?

हाँ। दिसंबर एक शुष्क मौसम है. शुष्क मौसम नवंबर के अंत में शुरू होता है और मई में समाप्त होता है। बरसात का मौसम जून में शुरू होता है और अक्टूबर तक रहता है। फिलीपींस में सितंबर और अक्टूबर अक्सर तूफान का मौसम होता है।

मनीला में सबसे ठंडा महीना कौन सा है?

मनीला में जनवरी सबसे ठंडा महीना होता है, जहां तापमान 78°F (26°C) होता है और अप्रैल में 9 बजे सबसे अधिक दैनिक धूप होती है। मनीला में 85°F (30°C) के औसत तापमान के साथ मई सबसे गर्म महीना है और 140 मिमी औसत बारिश के साथ अगस्त सबसे गर्म महीना है।

क्या मनीला में बर्फबारी होती है?

मनीला में बर्फबारी नहीं होती. फिलीपींस एक गर्म क्षेत्र है और यहां बहुत ठंडा तापमान या बर्फबारी का अनुभव नहीं होता है। हालाँकि, यदि ऐसा होता है, तो यह जलवायु परिवर्तन का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।

क्या मनीला पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

कई अन्य देशों की तरह, फिलीपींस में भी ऐसे क्षेत्र हैं जहां अधिक हिंसा होती है और ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। फिलीपींस के लिए एक सक्रिय यात्रा चेतावनी है, लेकिन केवल कुछ क्षेत्रों के लिए। देश के अधिकांश अन्य हिस्सों को आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य स्थानों की तरह ही सुरक्षित माना जाता है।

और पढ़ें:-

Category: Abu Dhabi, Manila, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month