Written by

अब एक और मिथक तोड़ने का समय आ गया है! आइए गोवा के बारे में उसकी धूप से परे बात करें। सत्य! यह दुनिया के सबसे अच्छे समुद्र तट स्थलों में से एक है और बागा और कैंडोलिम में इसे काला करना अद्भुत है। लेकिन क्या आपने कभी मानसून में गोवा जाने के बारे में सोचा है? नहीं? ठीक है, तो आपको ऐसा करना चाहिए। मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें बहुत सारी एड्रेनालाईन-प्रेरित चीजों के साथ, आप अपनी छुट्टियों में एक अनूठा आयाम जोड़ सकते हैं। गोवा में बेहतरीन अनुभव लेने का यह एक आदर्श समय है। इस ब्लॉग के माध्यम से देखें कि आप आउटडोर मनोरंजन के लिए स्वर्ग में क्या-क्या कर सकते हैं।

2024 में मानसून में गोवा में करने के लिए 14 चीजें

तो, यहां मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें कुछ आकर्षक कारण और चीजें हैं जो आपको इसके भीगने वाले रूप से प्यार करने पर मजबूर कर देंगी:

1. सस्ती यात्रा

मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक सस्ती यात्रा है

Image Source: Shutterstock

आपकी गोवा यात्रा के खर्च का एक बड़ा हिस्सा राउंड-ट्रिप के हवाई किराए में चला जाता है। अपने लिए जांचें, यदि आप तुरंत उड़ान बुक करते हैं तो अगस्त के लिए टिकट लगभग 8,000 रुपये (राउंड ट्रिप) पर आएंगे। यह पीक सीज़न के दौरान आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि का आधा है! और दक्षिण में भाग्यशाली लोगों के लिए, गोवा में बारिश का मौसम देखना बस की सवारी या सड़क यात्रा की दूरी पर है!

2. रियायती आवास

समुद्र तट के ठीक बगल में 500 रुपये में एक बढ़िया होटल का कमरा मिलना कोई बड़ी बात नहीं है

Image Source: Shutterstock

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको मानसून के दौरान गोवा में कहां ठहरें, इसकी ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी। और न केवल यात्रा सस्ती है बल्कि आप सस्ते में रह सकते हैं और पानी के खेल जैसी अन्य गतिविधियां भी सस्ती हैं जिनकी लागत बहुत अधिक है अन्यथा जुलाई में गोवा में सस्ती होंगी। टैरिफ वस्तुतः पीक सीज़न में उनके द्वारा वसूले जाने वाले शुल्क का 50% कम कर देता है। तो, समुद्र तट के ठीक बगल में 500 रुपये में एक बढ़िया होटल का कमरा मिलना कोई बड़ी बात नहीं है!

टिप: जबकि बागा और कैलंगुट आवास के लिए सबसे पसंदीदा समुद्र तट हैं, हमारा सुझाव है कि कैंडोलिम बीच पर रुकें। न केवल यह पूरी रात खाली है, अगर मौसम अनुमति देता है, तो आप कुछ बीयर और दोस्तों के साथ अलाव का शानदार समय बिता सकते हैं! (हां, यह सुरक्षित है – लेकिन समूह में जाएं और रात में समुद्र से दूर रहें)।

3. कम भीड़

कम भीड़ मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें है

Image Source: Shutterstock

गोवा की अपरिहार्य समस्या- समाधान! आप गोवा में मानसून की गतिविधियां में शामिल हो सकते हैं और वहां ज्यादा भीड़ नहीं होगी। अगस्त में गोवा में मानसून के मौसम के दौरान न्यूनतम भीड़ के कारण समुद्र तट अधिक शांतिपूर्ण और सुंदर हैं। आप बस अपने आप को मूर्ख बनाते हुए इधर-उधर भाग सकते हैं!

4. दूधसागर झरना

सितंबर में गोवा में करने वाली सबसे अद्भुत मानसून गतिविधियों में से एक है

Image Source: Shutterstock

गोवा का प्रतिष्ठित दूधसागर झरना बारिश के दौरान अपनी पूरी महिमा पर होता है जो सितंबर में गोवा में करने वाली सबसे अद्भुत मानसून गतिविधियों में से एक है। इसका शक्तिशाली झोंका लगभग चकरा देने वाला हो जाता है! इसके बहुत करीब खड़े होने से आप पूरी तरह भीग सकते हैं। आप पणजी या मडगांव के रास्ते ट्रेन या सड़क मार्ग से झरने तक पहुंच सकते हैं। और यदि आपकी युवा हड्डियाँ अधिक चिल्ला रही हैं तो आप झरने पर चढ़ भी सकते हैं। कुल मिलाकर, दूधसागर जलप्रपात की खोज बरसात के मौसम में गोवा में करने वाली रोमांचक चीजों में से एक है।

5. स्कूटर की सवारी

स्कूटर की सवारी मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप हवा के माध्यम से उछलती हुई बारिश की छोटी बूंदों को अपने चेहरे पर देखना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए अत्यधिक अनुशंसित है। मॉनसून में दक्षिण गोवा में बाइक पर स्थानों की खोज करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसके अलावा, चूंकि यह ऑफ-सीजन है इसलिए बाइक किराये पर सस्ती मिलती है। मानसून के मौसम में गोवा में रहने पर आपको लगभग 175 रुपये से 250 रुपये (आप कितनी अच्छी तरह मोलभाव करने में सक्षम हैं इसके आधार पर) खर्च होंगे।

6. फेस्ट

गोवा में मानसून कई उत्सवों का आनंद लेकर आता है

Image Source: Shutterstock

गोवा में मानसून कई उत्सवों का आनंद लेकर आता है जैसे; साओ जोआओ या सेंट जॉन द बैपटिस्ट का प्रजनन उत्सव, 24 जून को मनाया जाता है, जुलाई में सेंट पीटर का त्योहार जो नदियों में तैरते मंच बनाकर और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा मनाया जाता है।

जबकि अगस्त में दिवेर द्वीप प्रसिद्ध बोंडेरम महोत्सव के लिए तैयार हो जाता है। त्यौहार की शुरुआत बहुरंगी झंडों के साथ एक जीवंत परेड से होती है और पूरा द्वीप प्रसिद्ध स्थानीय बैंडों के प्रदर्शन से जीवंत हो उठता है। और आपने सोचा कि गोवा में कार्निवल ही सब कुछ था?

7. गोवा व्यंजन

गोवा व्यंजन मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें है

Image Source: Shutterstock

समुद्री भोजन प्रेमियों को इस बात की चिंता कभी नहीं होगी कि मानसून में गोवा में क्या करें? क्योंकि यही वह समय है जब आप स्वादिष्ट गोवा मछली करी का आनंद ले सकते हैं। हां, यह आपको साल के किसी भी अन्य समय में भी मिल जाएगी, लेकिन मानसून के दौरान गोवा में मछलियां सबसे ताज़ी होती हैं और इसका स्वाद स्वर्ग जैसा होता है! तो, अपनी अगली गोवा मानसून यात्रा पर, उत्तम भोजन अनुभव का आनंद लेना याद रखें।

8. चपोरा किला

खूबसूरत चपोरा किला है, जिसका दौरा मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

फिल्म ‘दिल चाहता है’ का गोवा का वह प्रतिष्ठित किला याद है? यह खूबसूरत चपोरा किला है, जिसका दौरा मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक है। चपोरा किला और वागाटोर बीच की मनमोहक सुंदरता इसे मानसून में गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। यहां अन्य किले भी हैं जो देखने के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन चपोरा निश्चित रूप से सूची में शीर्ष पर आता है जब यह पूरी तरह से बादलयुक्त और सुंदर होता है।

9. वन्यजीव अभयारण्य

वन्यजीव अभयारण्य मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

मानसून में गोवा में घूमने के लिए वन्यजीव अभयारण्य निश्चित रूप से सबसे अच्छी जगह हैं। अन्य स्थानों के विपरीत, यहां के भंडार पूरे वर्ष खुले रहते हैं और बारिश में धुले हुए ताजा, हरे और प्राचीन वातावरण को देखना एक ऐसा अनुभव है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। गोवा के कुछ लोकप्रिय वन्यजीव अभयारण्यों में म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य, भगवान महावीर अभयारण्य, मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान और बोंडला वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। यह मानसून के दौरान गोवा में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

10. मसाला बागान

सावोई मसाला बागान मानसून के दौरान गोवा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें की तलाश में हैं तो गोवा की तेज हवाओं में बहे मसाले के बागान भी कम ताजगी भरे और प्राचीन नहीं हैं। सावोई मसाला बागान मानसून के दौरान गोवा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां हरी-भरी घाटी और उष्णकटिबंधीय जंगलों के साथ एक शांत ड्राइव के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। यदि आपने यहां के अधिकांश पर्यटन स्थलों को देखा है और सोच रहे हैं कि मानसून के मौसम में गोवा में क्या करें तो यह घूमने के लिए एक अनोखी जगह है।

11. रोमांटिक वाइब्स

रोमांटिक वाइब्स मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

बारिश के सभी प्रेमियों को मानसून में गोवा जरूर जाना चाहिए, यह देखने के लिए कि आसमान से गिरती छोटी बूंदें इस जगह को कैसे रोशन करती हैं और इसे अविश्वसनीय रूप से प्राचीन और रोमांटिक बनाती हैं। यह हरे-भरे उष्णकटिबंधीय वातावरण में जीवंत हो उठता है और सब कुछ ताजा, गीला और साफ महसूस होता है।

12. नदी परिभ्रमण

मानसून के दौरान गोवा में मांडोवी नदी पर एक लक्जरी नदी-क्रूज़ यात्रा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मानसून के दौरान गोवा में मांडोवी नदी पर एक लक्जरी नदी-क्रूज़ यात्रा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। 2 घंटे लंबा क्रूज आपको एक असामान्य कोण से इस स्वर्ग के कुछ दुर्लभ प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने देगा। इसके लिए जाने का सबसे अच्छा समय शाम का है, क्योंकि आप सूर्यास्त के बाद का आनंद ले सकते हैं, जिससे क्रूज रोशनी से जगमगा उठता है। जहाज पर संगीत, नृत्य, स्नैक्स और गेम का आनंद लेते हुए एक अच्छा समय बिताएं।

13. सफ़ारी यात्राएँ

सफ़ारी यात्राएँ मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें है

Image Source: Shutterstock

मानसून वह समय है जब प्रकृति राहत की सांस लेती है और चारों ओर सब कुछ नया हो जाता है। गोवा के वन्य जीवन का पता लगाने का यह सबसे अच्छा समय है। भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य, बोंडला वन्यजीव अभयारण्य और कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य सहित किसी भी प्रकृति भंडार में गोवा के घने उष्णकटिबंधीय जंगलों में सफारी का आनंद लें। भारतीय बाइसन (गौर), मालाबार विशाल गिलहरी और नीलगिरि लकड़ी-कबूतर जैसी भूमि की कुछ दुर्लभ और स्वदेशी प्रजातियों को देखें।

14. रात्रि जीवन

रात्रि जीवन मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

हालाँकि गोवा में ऑफ सीज़न के दौरान कुछ प्रसिद्ध नाइट क्लब और दुकानें बंद रहेंगी, लेकिन कई अन्य ऐसे भी हैं जो इस दौरान भी खुले रहते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत लोकप्रिय मम्बो और टीटो मानसून के दौरान भी आकर्षण का केंद्र होते हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि भीड़ कम होती है और आपको बैठने, आराम करने, खाने और डांस करने का मौका मिलता है। कैलंगुट या बागा बीच के बार इसे मानसून में उत्तरी गोवा में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक बनाते हैं।

बहुत मोहित? अब गोवा की यात्रा की योजना बनाएं और इससे पहले कि दुनिया उन्हें खोजे और उनका व्यावसायीकरण करे, गोवा में इन सभी छिपी हुई जगहों की यात्रा करें! क्या आप गोवा के कुछ और अनछुए रत्नों के बारे में जानते हैं? उन्हें नीचे टिप्पणी में लिखें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मानसून में गोवा में करने योग्य चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या गोवा के समुद्र तट मानसून में बंद रहते हैं?

नहीं, मानसून के दौरान गोवा के समुद्र तट बंद नहीं होते हैं, और झोपड़ियाँ भी चलती हैं, लेकिन मानसून के दौरान समुद्र तट के करीब होने पर सावधान रहना चाहिए।

गोवा घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के बीच है, लेकिन अगर आप अनोखे अनुभवों की तलाश में हैं, तो मानसून के दौरान जाएँ।

मानसून में हमें गोवा में क्या ले जाना चाहिए?

मानसून में गोवा में पहनने के लिए निम्नलिखित पोशाकें हैं:
1. कवर-अप पोशाकें
2. स्विमसूट
3. सारोंग
4. सूती शॉर्ट्स
5. ढीले-ढाले पतलून
6. लंबी स्कर्ट

क्या मानसून में गोवा जाना अच्छा है?

हां, अगर आप मानसून के दौरान गोवा की हरी-भरी हरियाली और बढ़ी हुई सुंदरता को देखना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से इस मौसम में यात्रा की योजना बना सकते हैं।

मुझे मानसून के दौरान गोवा में कहाँ ठहरना चाहिए?

बेहतरीन अनुभव के लिए आप मानसून के दौरान अंजुना, वागाटोर और अरम्बोल के पास ठहरने की बुकिंग कर सकते हैं।

Category: Goa, Monsoon, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month