समृद्ध संस्कृति, आकर्षक इतिहास, विशाल संग्रहालय, सड़क के किनारे खरीदारी, विभिन्न प्रदर्शनियाँ और ओकट्रैफेस्ट आदि जैसे कई कारणों से म्यूनिख में साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपकी यात्रा का कारण जो भी हो, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि शहर आपको कभी निराश नहीं करेगा. यदि आप सर्दियों में म्यूनिख जाते हैं, तो कई स्थानों पर बर्फ़ के साथ पूर्ण यूरोपीय सुंदरता आपका स्वागत करेगी। साल भर शहर और उसके आसपास होने वाली अंतहीन गतिविधियों और घटनाओं के कारण म्यूनिख जाने का कोई अच्छा समय नहीं है। हालाँकि म्यूनिख की यात्रा के लिए गर्मी सबसे अनुकूल समय है, लेकिन वसंत और सर्दी जैसे अन्य मौसम भी समान रूप से अनुशंसित हैं।

2024 की सर्दियों में म्यूनिख में करने के लिए 12 चीजें

यहां सर्दियों में म्यूनिख में करने लायक चीजें की सूची दी गई है। इस बवेरियन शहर की अपनी यात्रा का सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए म्यूनिख शीतकालीन गतिविधियों के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे म्यूनिख यात्रा गाइड का पालन करें।

1. क्रिसमस मार्केट

सर्दियों में म्यूनिख में करने के लिए चीजों में से एक क्रिसमस मार्केट है

Image Credit: Bru-nO for Pixabay

सर्दियों में म्यूनिख में घूमने के लिए क्रिसमस मार्केट सबसे अच्छी जगहों में से एक है, क्योंकि यह न केवल शहर और इसकी संस्कृति से परिचित होने का शानदार मौका देगा बल्कि शहर के स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने का भी शानदार मौका देगा। हालाँकि, सर्दियों के दौरान क्रिसमस बाज़ारों की संख्या बहुत अधिक होती है, लेकिन सभी का राजा मैरिएनप्लात्ज़ क्षेत्र के पास वाला बाजार है। बाज़ार त्योहार मनाने के लिए आवश्यक हर खुशी प्रदान करता है, जिसमें जातीय खाद्य पदार्थ (विशेष रूप से शहद, मेवे और फलों से भरी जिंजरब्रेड), रेड वाइन पंच, मुल्तानी वाइन, स्थानीय हस्तशिल्प, लाइव संगीत और बहुत कुछ शामिल है। बाज़ार का आकर्षण टाउन हॉल के सामने हज़ारों रोशनियों से जगमगाता हुआ विशाल क्रिसमस ट्री है। बाज़ार क्रिसमस को असली बवेरियन शैली में मनाने का वादा करता है।

दिनांक: 27 नवंबर से 24 दिसंबर तक
समय: सोमवार से शनिवार: सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक, रविवार: सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक और 24 दिसंबर: सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक
स्थान: टाउन हॉल के पास मैरिएनप्लात्ज़।

2. क्रिसमस ट्राम

सर्दियों में म्यूनिख में करने के लिए अगली सबसे अच्छी चीज़ क्रिसमस ट्राम से यात्रा करना है

Image Credit: Elian for Wikipedia
क्रिसमस बाज़ार के बाद, सर्दियों में म्यूनिख में करने के लिए अगली सबसे अच्छी चीज़ क्रिसमस ट्राम से यात्रा करना है। म्यूनिख में सर्दियाँ हाड़ कंपा देने वाली होती हैं क्योंकि तापमान अत्यधिक (0 डिग्री सेल्सियस से कम) तक गिर जाता है, इसलिए शहर को देखने का सबसे सुविधाजनक और आरामदायक तरीका ट्राम है। म्यूनिख ट्रांसपोर्ट कंपनी सर्दियों के मौसम के दौरान ट्राम की पेशकश करती है और मौसम की खुशी को ध्यान में रखते हुए सही सेटिंग प्रदान करती है। इसलिए, ट्राम के अंदर यात्रियों के लिए एक आदर्श माहौल तैयार किया जाता है, जिसमें हर पल को यादगार बनाने के लिए लजीज व्यंजनों, मसालेदार वाइन, बच्चों के पंच और बहुत कुछ के साथ भावपूर्ण संगीत भी शामिल होता है।

3. स्लेजिंग और आइस स्केटिंग

 सर्दियों में म्यूनिख पर्यटन आइस स्केटिंग और स्लेजिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित करता है

Image Source: Pxhere
छुट्टियाँ हमेशा सफल होती हैं जब इसके हर हिस्से का बच्चे की तरह आनंद लिया जाए। उस ज़रूरत को पूरा करने के लिए, म्यूनिख पर्यटन आइस स्केटिंग और स्लेजिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित करता है। कई साइटें इस गतिविधि की पेशकश करती हैं, जिसमें एक खुला रिंक वातावरण प्रदान किया जाता है, जो शाम के समय रोमांच से भरा होता है। कोई ओलंपिया-ईसपोर्टजेंट्रम का विकल्प भी चुन सकता है, जो जमीन पर पर्याप्त बर्फ होते ही खुल जाता है। वेस्टपार्क और लुइटपोल्डपार्क जैसे कुछ स्थान उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो म्यूनिख की पहाड़ियों पर स्लेजिंग का आनंद लेना चाहते हैं।

4. स्की और स्नोबोर्डिंग

सर्दियों में म्यूनिख से दिन की यात्रा के लिए स्की और स्नोबोर्डिंग सूची में सबसे ऊपर हैं

Image Source: Pxhere
सर्दियों में म्यूनिख से दिन की यात्रा के लिए कई विकल्प हैं, जहां स्की और स्नोबोर्डिंग सूची में सबसे ऊपर हैं। बर्फ से भरी सर्दियों के दौरान स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के रोमांच को कोई नहीं हरा सकता। आल्प्स से इसकी निकटता और कार या ट्रेन से 45 मिनट की यात्रा के समय के कारण, कोई भी इस विद्युतीकरण खेल का अनुभव करने के लिए ज़ुगस्पिट्ज़ ग्लेशियर तक आसानी से पहुंच सकता है। अपने लिए एक दिन बुक करें, कोच या कार में ऑस्ट्रियाई आल्प्स की यात्रा करें और साथ में बीयर के साथ नाश्ते या दोपहर के भोजन का आनंद लें!

लागत: लगभग 3600 रुपये से 5200 रुपये।

5. विहंगम दृश्य

सर्दियों में म्यूनिख शहर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है

Image Credit: zoesch for Wikimedia Commons
बर्फीली सर्दियों के मौसम में म्यूनिख शहर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। बर्फ की चादर से ढके हुए, मनमोहक वास्तुकला से भरपूर खूबसूरती से निर्मित शहर को देखने का आनंद लें। हालाँकि शहर में गगनचुंबी इमारतों की सीमाएँ हैं, लेकिन मैरिएनप्लात्ज़ में सेंट पीटर चर्च जैसी कुछ ऊँची संरचनाएँ आपको बर्फ से चमकते शहर के आदर्श दृश्य से आश्चर्यचकित करने में विफल नहीं होंगी। सबसे बढ़कर, सर्दियों के दौरान, शहर में पर्यटकों की भीड़ कम होती है, और इसलिए, विभिन्न स्थलों और गतिविधियों तक आसान पहुंच की उम्मीद की जा सकती है।

लागत: INR 240 लगभग।

6. सौना और थर्मल स्नान

म्यूनिख सौना और थर्मल स्नान के लिए काफी प्रसिद्ध है

Image Credit: Jorge Royan for Wikimedia Commons
यदि आप आराम की तलाश में हैं तो मुलर का वोक्सबाड आपके लिए उपयुक्त स्थान है। एक शानदार इनडोर पूल में डुबकी लगाएं या भाप स्नान में उतरें। खुद को खुश रखने का दूसरा विकल्प थर्मा एर्डिंग है, जहां कोई भी स्पा उपचार से खराब हो सकता है। यह स्थान वॉटर स्लाइड, स्विमिंग पूल और डे बेड आदि जैसे विकल्प भी प्रदान करता है। बाद वाला विकल्प उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो समय से पहले हवाई अड्डे की ओर जा रहे हैं क्योंकि यह स्थान रास्ते में स्थित है।

7. शोपिंग

सर्दियों में म्यूनिख प्रसिद्ध शॉपिंग स्थल है

Image Credit: caseyhugelfink for Wikimedia Commons
खरीदारी एक ऐसी गतिविधि है जिसका विरोध करना कठिन है, खासकर जब विदेश यात्रा हो। मैक्सिमिलियनस्ट्रेश रोड पर स्थित म्यूनिख की लक्जरी शॉपिंग लेन उन लोगों के बीच सबसे प्रसिद्ध शॉपिंग स्थल है जो हाई स्ट्रीट ब्रांडों के प्रशंसक हैं। म्यूनिख में मैरिएनप्लात्ज़ और मैरिएनहोफ़ क्षेत्र के पास जर्मन ब्रांड आधारित स्टोरों पर कुछ कम रेंज की खरीदारी के विकल्प भी हैं, जहां कोई भी स्थानीय दुकानों और बुटीक से कुछ उपहार और स्मृति चिन्ह चुन सकता है।

8. म्यूनिख कैफे

म्यूनिख कैफे इस शहर का पसंदीदा कैफे में से एक है

Image Credit: O DM for Wikimedia Commons
ठिठुरती सर्दी के मौसम में एक गर्म कप कॉफी से बेहतर स्वाद कुछ भी नहीं हो सकता। जब बात कैफे और बेकरी की आती है तो म्यूनिख शहर के पास देने के लिए बहुत कुछ नहीं है। लेकिन, सर्दियों के मौसम में कुछ गर्म पीने की लालसा को दूर करने के लिए आउटलेट्स की काफी संख्या है। अपनी पसंदीदा किताब अपने पास रखें और किसी अच्छी कॉफ़ी शॉप में ताज़ी बनी कॉफ़ी की सुगंध में डूब जाएँ। अपने पसंदीदा कप कॉफी या हॉट चॉकलेट का आनंद लेने के लिए शहर में कुछ कॉफी शॉप और कैफे जैसे अरोमा कैफे बार, मैन वर्सेस मशीन और कॉफी मम्मास।

9. फास्चिंग

सर्दियों में म्यूनिख फास्चिंग के लिए जाना जाता है

Image Source: Pexels
जर्मनों को उत्सव में बहुत खुशी मिलती है, और फास्चिंग – कार्निवल का एक सामान्य नाम – शहर की खुशी का आधार है। यह आयोजन फ़ासचिंग्सडिएनस्टैग या फैट मंगलवार आने तक जारी रहता है। आमतौर पर, फैट मंगलवार से एक सप्ताह पहले कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं और शहर का पूरा क्षेत्र उस मंगलवार को एक पार्टी स्थल में बदल जाता है। पेय, भोजन का आनंद लेने और कार्यक्रम के लिए पोशाक किराए पर लेने के लिए विक्टुअलिएनमार्कट में रुकें। क्रैपफेन, जो एक स्थानीय जर्मन पेस्ट्री है, को लेने के लिए कोई स्थानीय जर्मन पेस्ट्री की दुकान पर रुकने का विकल्प भी चुन सकता है। कार्निवल 7 जनवरी से शुरू हो रहा है।

10. बवेरिया फ़िल्म स्टूडियो

म्यूनिख की यात्रा कर रहे हैं, तो बवेरिया फिल्म स्टूडियो के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Emmanuel Kampitakis for Wikimedia Commons
यदि आप बच्चों के साथ म्यूनिख की यात्रा कर रहे हैं, तो बवेरिया फिल्म स्टूडियो के लिए अपनी सूची में एक स्थान निर्धारित करें। हालाँकि सर्दियों में म्यूनिख में बच्चों के लिए कई जगहें हैं, लेकिन यह उनका दिल जीत लेगी। यह यूरोप का सबसे बड़ा फिल्मांकन पार्क है और हॉलीवुड को उनका जवाब है। यहां बच्चे द नेवर-एंडिंग टू स्टोरी फिल्म के ड्रैगन – फ़ॉकर पर सवारी का आनंद ले सकते हैं। दूसरी ओर, माता-पिता भी पनडुब्बी में कुछ मौज-मस्ती कर सकते हैं। इस जगह का मुख्य आकर्षण स्टंट शो है जिसमें मुट्ठी की लड़ाई, 92-मीटर कम छलांग, आग और बहुत कुछ शामिल है।

11. म्यूनिख पार्क

 सर्दियों में म्यूनिख इंग्लिश गार्डन म्यूनिख के सबसे प्रसिद्ध पार्कों में से एक है

Image Credit: Tanya Dedyukhina for Wikimedia Commons
म्यूनिख एक ऐसा शहर है जिसके क्षेत्र में स्थित पार्कों की एक लंबी सूची है और यह विशेष रूप से सर्दियों के दौरान एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। इंग्लिश गार्डन म्यूनिख के सबसे प्रसिद्ध पार्कों में से एक है जहां लोग क्लेनहेस्सेलोहर झील पर स्केटिंग करने जा सकते हैं। यह वास्तव में म्यूनिख में सबसे आकर्षक शीतकालीन गतिविधियों में से एक है। इसके साथ ही एंग्लिश गार्टन जैसे अन्य पार्क और ओडियन्सप्लात्ज़ के करीब एक छोटा पार्क भी है।

12. म्यूनिख के महल

सर्दियों में म्यूनिख महलों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है

Image Credit: Thomas Wolf for Wikipedia
न केवल खूबसूरत पार्क शहर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि इसके अलावा यहां महल भी हैं जो देखने लायक हैं। प्रसिद्ध महलों में से एक कैसल नेउशवांस्टीन है जो शहर से 2 घंटे की दूरी पर स्थित है। और इसके साथ ही निम्फेनबर्ग पैलेस है जहां ट्राम की सवारी से बवेरियन किंग्स की झलक मिलेगी जो सेंट्रल स्टेशन से 15 मिनट की दूरी पर है।

यदि आप जर्मनी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो शीतकालीन गतिविधियों के बारे में अधिक जानने के लिए ट्रैवलट्राइंगल से संपर्क करें और सर्दियों में म्यूनिख की यात्रा के दौरान कुछ बेहतरीन सौदे और छूट प्राप्त करें! वैसे भी, जर्मनी सर्दियों में काफी सुंदर है लेकिन इस शीतकालीन वंडरलैंड का आकर्षण केवल इन मौसम-विशिष्ट गतिविधियों से ही बढ़ता है। मुझे बताओ कि आप क्या सोचते हो। क्या आप उन्हें आज़माएंगे?

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में म्यूनिख में करने योग्य चीजों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

सर्दियों में म्यूनिख में क्या करें?

सर्दियों में म्यूनिख में करने के लिए बहुत सी चीजें हैं जिनमें बर्फीले दृश्य का आनंद लेना, स्लेजिंग करना, क्रिसमस बाजारों का पता लगाना और महल तक ट्राम की सवारी का आनंद लेना शामिल है।

क्या म्यूनिख में दिसंबर में बर्फबारी होती है?

म्यूनिख में दिसंबर के महीने में बर्फबारी होती है और 31 दिनों में से लगभग 13 दिन लगातार बर्फबारी होती है।

क्या म्यूनिख में बारिश हो रही है?

हाँ, म्यूनिख में साल भर बारिश होती है।

म्यूनिख में कितनी ठंड पड़ती है?

गर्मियाँ गर्म और आरामदायक होती हैं, लेकिन सर्दियाँ कठोर होती हैं और दिसंबर के लगभग आधे महीने में बर्फबारी होती है।

म्यूनिख घूमने के लिए साल का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

म्यूनिख की यात्रा के लिए साल का सबसे अच्छा समय मार्च से मई के बीच है जब म्यूनिख में शरद ऋतु शुरू होती है।

म्यूनिख किस लिए प्रसिद्ध है?

म्यूनिख अपनी खूबसूरत वास्तुकला, सुंदर और बेहतरीन संस्कृति और निश्चित रूप से हर साल होने वाले प्रसिद्ध ओकट्रैफेस्ट के लिए जाना जाता है।

Category: Germany, Munich, Things To Do, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month